कोरोना अपडेट : फिर बढे राजधानी में कोरोना संक्रमित, जानिए प्रदेश सहित जिलों के आकड़े...    |    भारत बायोटेक ने जारी किए कोवैक्सिन के तीसरे चरण के आंकड़े, इतने प्रतिशत प्रभावी होने का दावा    |    तापसी पन्नु, अनुराग कश्यप समेत 22 ठिकानो पर आयकर विभाग ने मारे छापे…    |    राज्य की सभी जेलों में एक साथ छापेमारी: डीएम-एसपी कर रहे लीड    |    स्कूली छात्रा का अपहरण कर किया खंडहर में दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार    |    BIG BREAKING : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक    |    बड़ी खबर : पत्नी कोई निजी संपत्ति या गुलाम नहीं है, साथ रहने को मजबूर नहीं किया जा सकता: सुप्रीम कोर्ट    |    INCOME TAX RAID: अभिनेत्री तापसी पन्नू और फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप के घर पर इनकम टैक्स का छापा    |    नोटबंदी जैसे गलत फैसले के चलते देश में बढ़ी बेरोजगारी: मनमोहन सिंह    |    BIG BREAKING : आज फिर राजधानी रायपुर सहित प्रदेश में इतने कोरोना मरीजों की हुई पहचान, 2 मरीजों की मौत    |
आरक्षक के साथ मारपीट करने वाले 3 गिरफ्तार, कांग्रेस पार्षद अब भी फरार

आरक्षक के साथ मारपीट करने वाले 3 गिरफ्तार, कांग्रेस पार्षद अब भी फरार

अम्बिकापुर । थाने में घुसकर आरक्षक के साथ मारपीट करने वालों के खिलाफ सरगुजा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। मामले में तीन आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है। वहीं कांग्रेस पार्षद और अन्य अब भी फरार बताए जा रहे हैं। पूरे मामले में 3 आरोपियों को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है जिनमे आयुष वैष्णव अर्पित मौर्य, अजय कुमार शामिल है। दरअसल पूर्व में इस मामले में कोतवाली थाने में घुसकर आरक्षक से मारपीट के मामले में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने सरगुजा रेंज के आईजी आर.पी.साय को ज्ञापन सौंपा था। बता दें कि 2 दिन पूर्व रात 9:30 बजे ट्रैफिक रूल के नियम तोड़ने को लेकर कुछ लोगों को कोतवाली पुलिस ने थाने ले आई थी। जहां कोतवाली थाने में पदस्थ आरक्षक के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया था और छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री के बयान के बाद आनन-फानन में पुलिस के आला अधिकारियों के निर्देश पर कोतवाली पुलिस ने यूथ कांग्रेस के प्रदेश सचिव व नगर निगम के पार्षद दीपक मिश्रा सहित 9 लोगों के ऊपर शासकीय कार्य में बाधा डालने जैसे कई गंभीर धाराओं के तहत एफ आई आर दर्ज, की गई थी। वही मारपीट का एक वीडियो भी वायरल हुआ था। मामले को लेकर अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ यूथ कांग्रेस के प्रदेश सचिव व नगर निगम के पार्षद दीपक मिश्रा ने सरगुजा रेंज के आईजी आर.पी साय को एक ज्ञापन सौंपकर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच करने की मांग की थी। वहीं आरक्षक पर गंभीर आरोप लगाते हुए बताया कि आरक्षक नशे में धुत था और नशे की हालत में ट्रैफिक रूल के नियम तोड़ने वाले लड़कों के साथ मारपीट कर रहा था। जिसके बाद लड़कों के परिजन थाने पहुंचे। परिजनों के थाने पहुंचने के बाद आरक्षक ने परिजनों के साथ भी गाली गलौज सहित बदतमीजी की थी। वही ट्रैफिक रूल तोड़ने के आरोप में लाए गए युवकों के साथ आरक्षक ने मारपीट की थी जिससे युवक के कान में गंभीर चोट आई है। उसका उपचार लखनऊ के हॉस्पिटल में चल रहा है। साथ ही साथ आरक्षक ने वर्दी भी नहीं पहनी थी जिससे यह पहचान कर पाना मुश्किल था कि वह एक पुलिसकर्मी है। वही पार्षद के साथ जो अन्य लोग थे वह अभिषेक सिंह कांग्रेस सेवा दल सरगुजा के जिला उपाध्यक्ष के परिवार के सदस्य हैं। हालांकि कोतवाली थाने में घुसकर आरक्षक के साथ मारपीट गई थी जिसका वीडियो भी वायरल हुआ। कोतवाली थाने में लगे सीसीटीवी में भी वह वीडियो जरूर होगा। आरक्षक के साथ मारपीट करने वाले युवक की पहचान सीसीटीवी फुटेज के आधार पर करते हुए 3 लोगों की गिरफ्तारी की गई है।
 

छत्तीसगढ़ में गोबर चोरी मामला: गोबर की चोरी करते रंगे हाथो पकड़ी गई महिलाएं

छत्तीसगढ़ में गोबर चोरी मामला: गोबर की चोरी करते रंगे हाथो पकड़ी गई महिलाएं

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ में सरकारी स्तर पर गोबर खरीद के लिए गोधन न्याय योजना शुरू होने के बाद शहर में गोबर चोरी का पहला मामला सामने आया है। शुक्रवार सुबह छह बजे घुटरापारा कचरा प्रबंधन केंद्र सह शहरी गोठान में रखे गोबर की चोरी कर रहीं पांच महिलाओं को रंगे हाथों पकड़ा गया। उनसे लगभग 45 किलो गोबर बरामद हुआ। महिलाएं आस-पास मोहल्ले की हैं इसलिए उन्हें नगर निगम के कर्मचारियों ने कड़ी चेतावनी देकर छोड़ दिया। अंबिकापुर के पशुपालकों ने अब तक 60 लाख की आय गोबर बेचकर अर्जित की। अंबिकापुर नगर निगम क्षेत्र के 450 पशुपालक प्रतिदिन गोशाला से निकलने वाले गोबर की बिक्री कचरा प्रबंधन में लगीं स्व सहायता समूह की महिलाओं को करते हैं। दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर की खरीदी की जाती है। अंबिकापुर के पशुपालकों ने अब तक 60 लाख की आय गोबर बेचकर अर्जित की है। ऐसे में अब कई लोगों की नजर गोबर पर रहती है।

बिना मास्क घूमने वालों से निगम ने वसूले 5800 रूपए

बिना मास्क घूमने वालों से निगम ने वसूले 5800 रूपए

अम्बिकापुर । कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण के लिए बिना मास्क लगाए घूमने वालों पर निगम ने जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की। नगर निगम तथा राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने गुरुवार को नगर निगम अंतर्गत विभिन्न चौक-चौराहों तथा दुकानों में बिना मास्क के घूमने वाले 58 लोगो से 5800 रुपए का जुर्माना वसूला गया। इस दौरान टीम के द्वारा लोगो को समझाईश दी गई कि कोरोना का संक्रमण अभी थमा नही है। बिना मास्क पहने बाहर न निकलेए दो गज की दूरी बनाए रखें। उल्लेखनीय है कि कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन द्वारा मास्क लगाने पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए गए हैं ।
 

बड़ी खबर: पैरावट के बीच मिली प्रेमी युगल की निर्वस्त्र लाश, पुलिस कर रही मामले की जाँच

बड़ी खबर: पैरावट के बीच मिली प्रेमी युगल की निर्वस्त्र लाश, पुलिस कर रही मामले की जाँच

अंबिकापुर। इस वक्त संभाग मुख्यालय से क़रीब पैंतीस किलोमीटर दूर बतौली थाना क्षेत्र के सुवारपारा से दोहरा हत्याकांड की खबर मिल रही है।
 
 
जहां, युवक और किशोरी का निर्वस्त्र शव एक खेत के पुआल में ढका हुआ था, बदबू आने पर जब पुआल को हटाया गया तो शव बरामद हुआ है। दोनों ही शव के सर गंभीर रुप से चोटिल हैं। घटना मंगलवार रात की बताई जा रही है।  

पढ़िए पूरी खबर-
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार युवक मैनपाट क्षेत्र का निवासी है जो कि सुआरपारा में ही रहता था, जबकि किशोरी सुआरपारा क्षेत्र की ही बताई गई है। बताया जा रहा है कि मंगलवार को इलाक़े में कोई समारोह था जहां युवक और किशोरी अंतिम बार देखे गए थे। पुलिस टीम मौक़े पर है, नृशंस हत्या के पीछे कारण और कातिल की तलाश के लिए एफएसएल टीम और पुलिस डॉग को मौक़े पर बुलाया जा रहा है।
 छत्तीसगढ़: बंदी की मृत्यु पर होगी दण्डाधिकारी जांच

छत्तीसगढ़: बंदी की मृत्यु पर होगी दण्डाधिकारी जांच

अम्बिकापुर। कलेक्टर ने जेल अम्बिकापुर में परिरूद्ध दण्डित बंदी की मृत्यु की दाण्डिक जांच के लिए अनुविभागीय दण्डाधिकारी अम्बिकापुर को नियुक्त किया गया है। दण्डाधिकारी द्वारा जांच पूर्ण कर सुसंगत अभिलेखों सहित प्रतिवेदन प्रस्तुत करने हेतु 1 माह की समय-सीमा निर्धारित की गई है। कोरिया जिले के अंतर्गत ग्राम तेलईधार थाना बैकुण्ठपुर निवासी केन्द्रीय जेल अम्बिकापुर में परिरूद्ध दण्डित बंदी हिलेन मझवार, आत्मज लाला मझवार, उम्र 60 वर्ष आजीवन कारावास का सजा भुगत रहा था। उक्त बंदी को केन्द्रीय जेल अम्बिकापुर के जेल चिकित्सक के परामर्श पर 22 फरवरी 2021 को उपचार हेतु मेडिकल कॉलेज अस्पताल अम्बिकापुर भेजा गया था जहां उपचार के दौरान 22 फरवरी 2021 को ही प्रातः 06ः52 बजे उक्त बंदी की मृत्यु हो गई। दण्डाधिकारी जांच में जेल में प्रवेश के समय बंदी के स्वास्थ्य की क्या स्थिति थी, बंदी कब बीमार हुआ था तथा उसे ईलाज हेतु जिला चिकित्सालय अम्बिकापुर कब भेजा गया, क्या बंदी अचानक बीमार हुआ और उसकी मृत्य हो गई या पूर्व से उसका ईलाज किया जा रहा था, बंदी का ईलाज कब-कब और किसके द्वारा किया गया तथा उसे कौन-कौन सी औषधियां दी गई, बंदी किस बीमारी से ग्रस्त था, क्या बंदी को समुचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई, क्या बंदी को समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में कोई लापरवाही बरती गई, यदि ऐसा हो तो विलंब या लापरवाही के लिए दोषी अधिकारी एवं कर्मचारी कौन-कौन हैं। क्या बंदी को शारीरिक या मानसिक यातना दी गई यदि ऐसा है तो इसके लिए दोषी अधिकारी या कर्मचारी कौन-कौन हैं। इन सभी बिन्दुओं को शामिल किया गया है।


 
 छत्तीसगढ़: इस जिले में कम्प्यूटर ऑपरेटर सहित इन पदों के लिए प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन 25 को

छत्तीसगढ़: इस जिले में कम्प्यूटर ऑपरेटर सहित इन पदों के लिए प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन 25 को

अम्बिकापुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र के उप संचालक ने बताया है कि 25 फरवरी को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक प्लेसमेंट कैम्प आयोजन किया जाएगा, जिसमें निजी नियोजक सात्पाहिक समाचार पत्र छत्तीसगढ़ का पहरेदार के प्रधान संपादक उपस्थित रहेंगे। जिला व्युरो प्रमुख के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है। कम्प्यूटर ऑपरेटर के लिए शैक्षणिक योग्यता हायर सेकेण्डरी तथा कार्यालय सहायक के लिए शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल निर्धारित है। उपरोक्त पदो के लिए प्रतिमाह वेतनमान 4 हजार से 8 हजार रूपए एवं विज्ञापन का 50 प्रतिशत कमीशन दिया जाएगा। इच्छुक व्यक्ति गंगापुर स्थित जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र अम्बिकापुर में उपस्थित होकर रोजगार अवसर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
 
 अतिथि शिक्षकों की भर्ती, मेरिट सूची की गई जारी

अतिथि शिक्षकों की भर्ती, मेरिट सूची की गई जारी

अम्बिकापुर। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त ने बताया है कि छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय आदिम जाति कल्याण, आवासीय एवं आश्रम शैक्षणिक संस्थान के परिपालन में जिले में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के लिए अंशकालीन तौर पर अतिथि शिक्षकों की भर्ती के लिए राज्य स्तर पर ऑनलाईन में पात्र अभ्यर्थियों की विषयवार मेरिट सूची जिले के वेबसाईड डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू.सरगुजा.जीओव्ही.इन तथा राज्य के एकलव्य के वेबसाईट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू.एकलव्य.एनआईसी.इन में अपलोड किया गया है। सूची अनुसार पात्र अभ्यर्थियों का मूल दस्तावेज परीक्षण जिला चयन समिति द्वारा किया जाने के लिए तिथि निर्धारित है।

पी.जी.टी. भौतिक शास्त्र का परीक्षण 1 मार्च 2021 को, टी.जी.टी. हिन्दी का परीक्षण 2 मार्च 2021 को, टी.जी.टी. अंग्रेजी का परीक्षण 3 मार्च 2021 को, टी.जी.टी. गणित का परीक्षण 4 मार्च 2021 को, टी.जी.टी. विज्ञान का परीक्षण 5 मार्च 2021 को तथ टी.जी.टी. सामाजिक विज्ञान का परीक्षण 6 मार्च 2021 को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक किया जाएगा। निर्धारित तिथि को अपने समस्त मूल दस्तावेजों के साथ ऑनलाईन आवेदन में संलग्न अनुसार कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, संयुक्त कार्यालय प्रथम तल, कलेक्ट्रेट कैम्पस अम्बिकापुर, जिला सरगुजा में अनिवार्य रूप से उपस्थित हों। निर्धारित तिथि के पश्चात दस्तावेज परीक्षण के लिए किसी प्रकार का अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
अवैध लकड़ी परिवहन करते पुलिस ने वाहन को  पकड़ा...जाने कहा की है घटना

अवैध लकड़ी परिवहन करते पुलिस ने वाहन को पकड़ा...जाने कहा की है घटना

अंबिकापुर  उदयपुर थाना अंतर्गत अवैध लकड़ी परिवहन करते पुलिस ने वाहन को पकड़ा है। वाहन से 22 नग सरई लकड़ी की चौखट बरामद की। प्राप्त जानकारी के अनुसार उदयपुर थाना के ग्राम शंकरपुर की ओर से एक अशोक लीलैंड वाहन क्रमांक सीजी 15 डी क्यू 9087 में अवैध लकड़ी का परिवहन के दौरान पुलिस ने नाकाबंदी कर पकडा। पुलिस को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई की वाहन में अवैध लकड़ी चिरान ले जाया जा रहा है । इस पर उदयपुर पुलिस ने नाकाबंदी कर वाहन को रोका। तलाशी के दौरान वाहन की डिक्की से 22 नग सरई लकड़ी की चौखट प्राप्त हुई। पूछताछ के दौरान वाहन चालक ने बताया कि शंकरपुर से यह लकड़ी ला रहा है। इसका कोई कागजात नहीं होना बताया। इस पर पुलिस ने आरोपी वाहन चालक बुधराम (25) को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्रवाई के लिए वन परीक्षेत्राधिकारी उदयपुर को भेजा।

 बड़ी खबर छत्तीसगढ़: अब इस स्कूल के 8 शिक्षक और कर्मचारी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, बढ़ी प्रशासन की चिंता

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: अब इस स्कूल के 8 शिक्षक और कर्मचारी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, बढ़ी प्रशासन की चिंता

अंबिकापुर। सैनिक स्कूल के 8 शिक्षक और कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ सरगुजा में एक हफ्ते के भीतर संक्रमितों का आंकड़ा 80 के पार पहुंच गया है। इसने प्रशासन की चिंता और बढ़ा दी है। 
 

इस संबंध में सीएमएचओ पीएस सिसोदिया ने जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल में 90 लोगों का एंटीजेन टेस्ट किया गया था, जिसमें 8 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इस संबंध में हमने उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया है। आज भी बचे हुए अन्य स्टाफ का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। 
 
 
 

 
कलेक्टर संजीव झा ने बताया कि एक शिक्षक में कोरोना के लक्षण पाए गए थे। इसके आधार पर कैम्पस में सभी का कोरोना टेस्ट किया गया, जिनमें आठ संक्रमित पाए गए हैं। एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, बाकी सभी को होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। पूरे कैम्पस को सैनेटाइज करवाया गया है। 
 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में स्कूल बंद है, जो भी शिक्षक-कर्मचारी पाए गए हैं, वे सभी रेसिडेंशियल कैम्पस के ही हैं। स्कूल को खोले जाने के संबंध में कहा कि यह निर्णय रक्षा मंत्रालय को लेना है, क्योंकि यह स्कूल उसके अधीन है।
 छत्तीसगढ़: इस जिले में 22 फरवरी को कई पदों के लिए प्लेसमेंट का आयोजन

छत्तीसगढ़: इस जिले में 22 फरवरी को कई पदों के लिए प्लेसमेंट का आयोजन

अम्बिकापुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र के उप संचालक ने बताया है कि गंगापुर स्थित जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र अम्बिकापुर में निजी नियोजक पंचमित्रम एण्ड पंचानन उपस्थित रहेंगे, जिसमें किचन हेल्पर के 2 पद, सेल्स मैन के 3 पद, स्टाफ कुक के 1 पद, सेफ कुक के 2 पद, क्लिनिंग स्टाफ के 2 पद पर कार्य करने 22 फरवरी 2021 प्रातः 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक प्लेसमेंट का आयोजन किया गया है। निर्धारित योग्याता पांचवी, आठवीं, दसवीं, बारहवी तथा दो साल का अनुभव मांगा गया है। वेतनमान 5 से 15 हजार रूपये तक होगी।

इच्छुक योग्य समस्त आवेदक अपना शैक्षणिक योग्यता की अंकसूची, पेनकार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट साईज की दो फोटो एवं बॉयोडाटा सहित जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र गंगापुर अम्बिकापुर में आयोजित प्लेसमेंट कैम्प में उपस्थित होकर रोजगार के अवसर का लाभ प्राप्त कर सकते है।
 
BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ के इस जिले में बर्ड फ्लू का बड़ा मामला आया सामने, 21 हजार पक्षियों को मारने की तैयारी में है प्रशासन

BIG BREAKING : छत्तीसगढ़ के इस जिले में बर्ड फ्लू का बड़ा मामला आया सामने, 21 हजार पक्षियों को मारने की तैयारी में है प्रशासन

अंबिकापुरछत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में बर्ड फ्लू का बड़ा मामला सामने आया है। इससे इलाके में हड़कंप मच गया है। अब यहां शकालो शासकीय कुकुट पालन के लगभग 21 हजार पक्षियों-मुर्गियों को मारने की तैयारी चल रही है। एक किमी रेंज के अंदर के सभी मुर्गियों और पक्षियों को मारने की तैयारी की जा रही है। सरगुजा कलेक्टर ने आदेश जारी कर कहा कि संक्रमण पाये गए क्षेत्र के 1 किमी को समंवित क्षेत्र एवं 10 किमी के क्षेत्र को सर्विलेंस जोन घोषित किया जाए। एसओपी के अनुसार, कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। मारे गए पक्षियों एवं फार्म के अपशिष्टों का जैव सुरक्षा नियमों के अनुसार प्रबंधन किया जाएगा। पोल्ट्री फार्म में कार्यरत कर्मचारियों को 10 दिन के लिए क्वारंटाईन किया जाए, तथा स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर लक्षण युक्त कर्मचारियों का एसओपी के अनुसार सैम्पल लेकर टेस्टिंग के लिए भेजा जाए तथा एंटी वायरल प्रोफाईलेक्सिस दिया जाए। साथ ही लक्षण एवं संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाए। जिले से बाहर एवं जिले के भीतर कुक्कुट एवं अण्डे का किसी प्रकार का भी परिवहन पूर्णत: प्रतिबंधित है। इसके साथ ही जिले में संबंधित समस्त विक्रय केन्द्र की निगरानी की भी आवश्यकता है। अत: राजस्व विभाग, पुलिस विभाग एवं स्थानीय निकाय व पंचायत विभाग आपसी समन्वय से सतत निगरानी के लिए पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए। उस संचालक पशुधन विकास विभाग सरगुजा दैनिक कार्यवाही की रिपोर्ट तैयार कर प्रतिदिन भेजा जाए।

मैनपाट महोत्सव में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, मेला, बोटिंग, फूडजोंन, एडवेंचर स्पोर्ट्स का उठा रहे लुत्फ

मैनपाट महोत्सव में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, मेला, बोटिंग, फूडजोंन, एडवेंचर स्पोर्ट्स का उठा रहे लुत्फ

अम्बिकापुर, तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव का आगज होते ही रोपाखार जलाशय के पास का पूरा मेला स्थल में जनसैलाब उमड़ पड़ा है। संभाग के जिलो के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों से भी पर्यटक आ रहे है। मेला स्थल पर एडवेंचर स्पोर्ट्स, मोटर बोट, फूड जोन झूले तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमो का भरपूर लुत्फ उठा रहे है।
मुख्य मंच के पीछे एटीबी बाइक का ट्रेक बनाया गया है जिसमे पर्यटक ट्रैकिंग का आनंद ले रहे है। इसके साथ ही पैरा सेलिंग, ब्रिज क्रॉस का रोमांच भी कम नहीं है। वही रोपाखार जलाशय में युवा, महिलाएं बुजुर्ग भी मोटर बोट की सवारी कर रहे हैं। मोटर बोट का संचालन स्व सहायता समूह की महिलाओं की ओर से किया जा रहा है। इससे इन महिलाओं को आमदनी भी प्राप्त हो रही है। फूड जोन में मांसाहारी, शाकाहारी भोजन के साथ चाट, इडली, डोसा के पूरा स्टाल लगा हुआ है। पर्यटक फूड जोन में स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाने में पीछे नही हैं। मेला स्थल पर कई प्रकार के झूले भी पर्यटकों को लुभा रहे हैं। बच्चे और युवा शौक से इन झूलो में झूल रहे हैं। वही कठपुतली के माध्यम से जनजागरूकता हेतु लाये गए बड़े आकार के कठपुतलियों को देखकर पर्यटक आश्चर्यचकित हो रहे है। कुल मिलाकर देखा जाय तो मैनपाट महोत्सव में इस बार पर्यटको की भारी उपस्थिति है। पर्यटक महोत्सव का भरपूर आनंद ले रहे हैं।
 

मैनपाट महोत्सव: सांस्कृतिक कार्यक्रम में भोजपुरी, पंजाबी और छत्तीसगढ़ी कलाकरो ने जमाया रंग

मैनपाट महोत्सव: सांस्कृतिक कार्यक्रम में भोजपुरी, पंजाबी और छत्तीसगढ़ी कलाकरो ने जमाया रंग

अम्बिकापुर, मैनपाट के रोपाखार जलाशय के पास आयोजित तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव के पहले दिन 12 फरवरी को सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम में भोजपुरी सुपर स्टार खेसारी लाल यादव, पंजाबी सिंगर करन रंधावा तथा छत्तीसगढ़ के लोक गायक दिलीप षडंगी, छत्तीसगढ़ी फिल्म अभिनेत्री अंजना दास, स्तुति जायसवाल, शीतल यादव एण्ड ग्रुप, शौल सेकर्स डांस ग्रुप कलकत्ता के मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से रंग जमाए।
इसके साथ ही इसी दिन पूर्वान्ह 11 बजे से 12 बजे तक ललिता सिंह एवं साथ ही अम्बिकापुर के गायन, ओमकार कश्यप अम्बिकापुर गीत, वसीम कुरेशी सीतापुर, सुरेश कुमार मैनपाट गायन, दोपहर 12 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक दीपाली भगत अम्बिकापुर के कत्थक नृत्य, प्रथम गुप्ता अम्बिकापुर के गायन, तिब्बती समाज ने सांस्कृतिक कार्यक्रम, मदारी आर्ट्स के नुक्कड नाटक, उत्कृष्ट शैला दल का प्रदर्शन, सरगुजिहा लोक गायक संजय सुरीला ने प्रस्तुति, अपरान्ह 4 बजे से संध्या 5 बजे तक करमा नृत्य की प्रस्तुति, शिव झांकी की प्रस्तुति, संजय सुरीला एण्ड पार्टी के सांस्कृतिक प्रस्तुति, बृजेश शर्मा द लाईव बैंड के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए ।
 

 बड़ी खबर: मैनपाट महोत्सव में दर्शकों और पुलिस के बीच झड़प, पुलिस ने किया लाठी चार्ज

बड़ी खबर: मैनपाट महोत्सव में दर्शकों और पुलिस के बीच झड़प, पुलिस ने किया लाठी चार्ज

अंबिकापुर। मैनपाट के रोपाखर जलाशय में 3 दिवसीय मैनपाट महोत्सव का आगाज 12 फरवरी हो गया है जो 14 फरवरी तक चलेगा। मैनपाट महोत्सव में भोजपुरी कलाकार खेसारी लाल यादव ने प्रस्तुति दिया। इस बीच कुछ दर्शकों और पुलिस के बीच बहसबाजी भी हो गई। देखते ही देखते मामला इस कदर बिगड़ गया कि दर्शकों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। मामला शांत करने के लिए सरगुजा पुलिस को लाठी चार्ज किया। वहीं लाठी चार्ज करने के बाद कुछ दर्शक काफी भड़क उठे और पुलिस और दर्शकों के बीच भारी झगड़ा शुरू हो गया। वहीं पुलिस और दर्शकों के झड़प देख खेसारी लाल यादव नाराज हो गए और अपनी प्रस्तुति समाप्त कर मैनपाट महोत्सव से अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गए। अम्बिकापुर SDM अजय त्रिपाठी ने दर्शकों को समझाया। जिसके बाद मामला शांत हुआ। 

पुलिस और दर्शकों के बीच झड़प इतना बढ़ गया कि दर्शकों ने कुर्सी फेंकना शुरू कर दिया तो वहीं पुलिस भी दर्शकों के ऊपर कुर्सी फेंकती नजर आयीं। वहीं पुलिस और दर्शकों के बीच झड़प को देखकर खुद भोजपुरी कलाकर अपनी कार्यक्रम को छोड़ पुलिस प्रशासन को समझाते हुए नजर आए।
सूचना आयोग ने खनिज अधिकारी पर लगाया डेढ़ लाख का जुर्माना

सूचना आयोग ने खनिज अधिकारी पर लगाया डेढ़ लाख का जुर्माना

रामानुजगंज । जिले में सूचना के अधिकार को लेकर अधिकारी किस तरह लापरवाह है यह बात तब पता चली जब राज्य सूचना आयोग ने जिले के सहायक खनिज अधिकारी को 145000/-रुपए का अर्थदंड का आदेश पारित की। अफसोस की बात यह है कि केंद्र में जब कांग्रेस की शासन थी तब उसी के शासनकाल में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 लागू किया गया था। लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार होने के बाद भी इसका सही तरीके से पालन न होना कई संदेशों को जन्म देता है। आरटीआई कार्यकर्ता सह अधिवक्ता डी के सोनी ने जन सूचना अधिकारी कार्यालय सहायक खनिज अधिकारी बलरामपुर में बारी-बारी से कुल 13 आवेदन पत्र प्रस्तुत कर जिले के रेत खदानों के आंबटन सहित धनवार खनिज बैरियर में इंद्राज होने वाले रजिस्टर की जानकारी चाही गई थी। जिसे समय पर नहीं दिया गया। जानकारी के लिए प्रथम अपील की गई, जहां से अधिकारी द्वारा आदेश पारित करने के बाद भी उन्हें जानकारी नहीं मिली। तत्पश्चात उक्त मामले को लेकर राज्य सूचना आयोग के समक्ष द्वितीय अपील प्रस्तुत की गई। आयोग द्वारा द्वितीय अपील की सुनवाई करते हुए पारित आदेश में जन सूचना अधिकारी कुमार मंडावी सहायक खनिज अधिकारी बलरामपुर को 145000/-रुपए कि अर्थदंड से दंडित करते हुए कर्तव्यों के निर्वहन में शिथिलता बरतने के लिए अधिनियम की धारा 20(2) के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए (विभाग प्रमुख) संचालक, भौमिकी एवं खनिकर्म, छत्तीसगढ़ इंद्रावती भवन नवा रायपुर अटल नगर जिला रायपुर को अनुशंसा करने हेतु पत्र लिखा गया। साथ ही आधिरोपित अर्थदंड राशि की वसूली उनके वेतन से कर शासन के कोष में जमा करने को कहा गया है। उक्त पारित आदेश की कॉपी कलेक्टर बलरामपुर कार्यालय को भी भेजा गया है। 

 छत्तीसगढ़ का शिमला: मैनपाट महोत्सव की शान बढ़ाएंगे कैलाश खेर, 12 को मुख्यमंत्री बघेल करेंगे शुभारंभ

छत्तीसगढ़ का शिमला: मैनपाट महोत्सव की शान बढ़ाएंगे कैलाश खेर, 12 को मुख्यमंत्री बघेल करेंगे शुभारंभ

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ का शिमला कहे जाने वाले मैनपाट में कल से तीन दिवसीय महोत्सव का आगाज होने वाला है। महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। इस दौरान एडवेंचर स्पोर्ट्स के साथ ही वादियों में कैलाश खेर, अनुज शर्मा, खेसारी लाल, अक्षरा सिंह, काजल राघवानी सहित स्थानीय कलाकारों के स्वर भी बिखरेंगे। साथ ही फूडजोन, मेला भी होगा। 
 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस अवसर पर शैला, सुआ और करमा नृत्य के विजेताओं को पुरस्कृत करने के साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति व संस्था को सम्मानित करेंगे। राज्य सरकार की ओर से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साल 2012 से मैनपाट में महोत्सव का आयोजन प्रति वर्ष किया जा रहा है। मैनपाट को छत्तीसगढ़ के शिमला के नाम से जाना जाता है। यहां प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ विभिन्न बोली, भाषा और संस्कृतियों का भी संगम है।
 

मैनपाट में तिब्बती कैम्प, बुद्धिष्ट मंदिर और जलवायु हिल स्टेशन शिमला का अहसास कराते हैं। मैनपाट में 20 से 25 पर्यटन प्वाइंट हैं। इनमें टाइगर प्वाइंट, मेहता प्वाइंट, फिश प्वाइंट, किंग प्वाइंट, परपटिया व्यू, बौद्ध मंदिर और उल्टा पानी व जलजली शामिल है। उल्टा पानी में नीचे से ऊपर की ओर पानी का बहाव है। इंजन बंद वाहनों का चढ़ाई पर चढ़ना और जलजली की उछाल वाली जमीन पर्यटकों को चकित करते हैं।
 
 बड़ी खबर: विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के 3 शिक्षक निलंबित, जानिए क्या है पूरा मामला

बड़ी खबर: विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के 3 शिक्षक निलंबित, जानिए क्या है पूरा मामला

अम्बिकापुर। संभागायुक्त जे. किण्डो के द्वारा सूरजपुर जिले के विकासखण्ड भैयाथान अंतर्गत शासकीय हाई स्कूल लक्ष्मीपुर के व्याख्याता एल.बी. गया प्रसाद को न्यायालयीन अवधि में कार्य में बाधा उत्पन्न करने, शोर शराबा करने, अभद्र व्यवहार करने तथा न्यायालय की गरिमा को धूमिल करने के कृत्य के लिए प्रथम दृष्ट्या दोषी पाए जाने के कारण सिविल सेवा नियम 1965 के नियम 3 एवं छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम 1966 के उप-नियम 9 के तहत तत्काल प्रभाव निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय सूरजपुर नियत किया गया है। गया प्रसाद को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

इसी प्रकार लोक शिक्षण संभाग सरगुजा के संयुक्त संचालक के.कुमार के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी बैकुण्ठपुर, कोरिया के सहायक ग्रेड 3 अजीत कुमार सिंह को कैशबुक संधारण न करना व काटी गई रसीदों के विरूद्ध रेडक्रास अंशदान की राशि कैश इन हैण्ड के रूप में अपने पास रखने के कारण और शासकीय उच्चतर माध्यम विद्यालय लटोरी, विकासखण्ड लखनपुर, सरगुजा के सहायक शिक्षक एल.बी. गायत्री सिंह पैंकरा को द्वि-विवाह करने के कारण छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम -1965 के तहत तत्काल प्रभाव से शासकीय सेवा से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में इन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने नवनिर्मित मरचुरी एवं पोस्टमार्टम रूम का किया लोकार्पण

स्वास्थ्य मंत्री ने नवनिर्मित मरचुरी एवं पोस्टमार्टम रूम का किया लोकार्पण

अंबिकापुरप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने मंगलवार को लुण्ड्रा जनपद के रघुनाथपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नवनिर्मित मरचुरी (शवगृह)पोस्टमार्टम कक्ष का लोकार्पण एवं अत्याधुनिक ब्लड टेस्ट मशीन सी.बी.सी. का शुभारम्भ किया।

पढ़ें : माहापौर एजाज ढेबर के ट्वीट पर एक्ट्रेस कंगना रनौत ने रि-ट्वीट कर बोला तीखा हमला 

स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने ओ.पी.डी.आई.पी.डी.स्टाफ कक्षलेबर रूमदवाई वितरण कक्ष आदि का निरीक्षण किया। भर्ती मरीजों से हाल-चाल जाना और अस्पताल में मिल रही सुविधाओं और ईलाज के संबंध में पूछ-ताछ की। उन्होंने चिकित्सको से कहा कि मरीजों का ईलाज संवेदनशीलता के साथ करें। श्री सिंहदेव ने अस्पताल की साफ-सफाई एवं उत्तम प्रबंधन की सराहना की।

पढ़ें : छत्तीसगढ़: ट्रिपल मर्डर और गैंगरेप मामले का पुलिस ने किया खुलासा, जानिए आखिर क्या थी इस वारदात के पीछे का पूरा मामला

रघुनाथपुर पी.एच.सी. में मरचुरी एवं पोस्टमार्टम रूम बन जाने से यहाँ शवों को सुरक्षित रखा जा सकेगा तथा शवो का पोस्टमार्टम भी समय पर हो सकेगा। इसी प्रकार खून जांच करने की अत्याधुनिक मशीन प्रारम्भ होने से अब 20 मिनट में ही एक साथ एच.बी.आर.बी.सीडब्ल्यू.बी.सी. एवं प्लेटलेट्स की जांच की जा सकेगी।

पढ़ें : बड़ी खबर: एक ऐसा परिवार जिसमे हर सदस्य है चोर, पलक झपकते ही जेवरात पार कर देता है यह परिवार 

बताया गया कि रघुनाथपुर पी.एच.सी. प्रदेश का इकलौता पी.एच.सी. है जहां एलोपैथिकआयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक तीनो ईलाज की सुविधा उपलब्ध है। इस अस्पताल में ओ.पी.डी. के साथ बेड का आईपीडी की सुविधा है। इसके साथ ही कोल्ड चैन रूम भी है जिसमे दवाईयों का सुरक्षित भंडारण किया जाता है। फरवरी से यहां कोविड का टीकाकरण भी शुरू हो गया है।

पढ़ें : BREAKING NEWS: रायपुर में भाजपा नेता पर चाकू से जानलेवा हमला, श्रीचंद सुंदरानी सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता पहुँचे अस्पताल 

इस अवसर पर लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम रामजिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंहउपाध्यक्ष श्री राकेश गुप्ता सीएमएचओ डॉ पी.एस. सिसोदियाडी.पी.एम. डॉ पुष्पेंद्र राम सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अस्पताल के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

नंगे बिजली तार की चपेट में आने से हुई बालिका की मौत के मामले में पुलिस ने की बड़ी कार्यवाही, पढ़ें पूरी खबर

नंगे बिजली तार की चपेट में आने से हुई बालिका की मौत के मामले में पुलिस ने की बड़ी कार्यवाही, पढ़ें पूरी खबर

सरगुजासरगुजा जिला के उदयपुर थाना क्षेत्र के ग्राम निम्हा महादेव पारा में 3 मई को नंगे तार में फंसकर बालिका कुमारी जीनिमा करियाम की मौत हो गई थी मृतिका के पिता के रिपोर्ट पर पुलिस द्वारा मर्ग कायम कर मामले की जांच की गई। पुलिस द्वारा महादेव पारा के राजेन्द्र सिंह, कल्याण सिंह, उदयराम, प्रदीप सिंह, नंदलाल सिंह पैकरा, अशोक, कुमारु मरकाम, तपेश्वर, बिगन एवं जसवंत के घरों के कनेक्शनों की वैध अथवा अवैध होने के संबंध में जानकारी ली गई।

पढ़ें : BIG BREAKING : कार की डिग्गी और बोनेट में मिले करोड़ो रुपये, पुलिस इतने नगदी पैसे देख आई सकते में 

उपरोक्त सभी 10 लोगों के घरों के विद्युत कनेक्शन अवैध होने की जानकारी विद्युत विभाग द्वारा प्रदान किये जाने के बाद, उदयपुर पुलिस ने मर्ग जांच के दौरान अपराध का घटित होना पाए जाने पर मामले में अपराध क्रमांक 15/2021कायम कर धारा 304, 34 एवं विद्युत अधिनियम की धारा 135के तहत कार्यवाही करते हुए उपरोक्त सभी 10 आरोपियों को सोमवार को न्यायालय पेश किया गया, वहां से माननीय न्यायालय द्वारा सभी आरोपियों को न्यायिक रिमाण्ड पर भेज दिया गया। उपरोक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी अलरिक लकड़ा, सहायक उप निरीक्षक अजित मिश्रा, राजेन्द्र प्रताप सिंह, प्रधान आरक्षक मदन गोपाल परिहार, आरक्षक सिकन्दर आलम, लाखन सिंह सहित अन्य स्टॉफ सक्रिय रहे।

मैनपाट महोत्सव की तैयारी जोरों पर

मैनपाट महोत्सव की तैयारी जोरों पर

अम्बिकापुर 12 से 14 फरवरी तक आयोजित होने वाले मैनपाट महोत्सव की तैयारी जिला प्रशासन की ओर से तेजी से कराई जा रही है। सड़क किनारे की साफ सफाई, दीवारों और पेड़ों पर रंग रोगन के साथ ही सड़क के दीवारों पर राम वनगमन पथ और लोक संस्कृति पर आधारित सुंदर चित्रकारी की जा रही है। इसीप्रकार रोपखार जलाशय के पास मेला स्थल पर भी साफ सफाई, मंच एवं डोम का निर्माण किया जा रहा है। मैनपाट महोत्सव में पर्यटकों को एडवेंचर स्पोट्र्स, कठपुतली नृत्य, शिव झांकी, लेजर लाईट और साउंड शो, पाईरोटेक्स, मेला, फ़ूड जोन, बोटिंग तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम में ख्यातिलब्ध कलाकारों की प्रस्तुति आकर्षित करेंगे।
पहले दिन 12 फरवरी को दोपहर 2 बजे से 2:30 बजे तक तिब्बती समाज की ओर से समाज कार्यक्रम, 2:30 बजे से 3 बजे तक छत्तीसगढ़ी फिल्म अभिनेत्री अंजना दास की प्रस्तुति 3:30 से 4 बजे तक मदारी आट्र्स के द्वारा नुक्कड़ नाटक, शाम 4 बजे से 5 बजे तक उत्कृष्ट शौला दल का प्रदर्शन, शाम 5 से 6 बजे तक स्तुति जायसवाल ओर शीतल यादव की प्रस्तुति, शाम 6 से 7 बजे तक छत्तीसगढ़ के लोक गायक दिलीप षडंगी, की प्रस्तुति, रात्रि 7 बजे से 8 बजे तक पंजाबी सिंगर करन रंधावा की प्रस्तुति तथा रात्रि 8 से 10 बजे तक भोजपुरी सुपर स्टार खेसारी लाल यादव एण्ड ग्रुप की प्रस्तुति होगी। इसी प्रकार दूसरे दिन 13 फरवरी को दोपहर 2 बजे से 2:30 बजे तक स्वप्नील जायसवाल और साथियों की प्रस्तुति, 2:30 बजे से 3 बजे तक कोटवार समूह की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम, अपरान्ह 3 से 3:30 बजे तक उत्कृष्ट सुग्गा दल का प्रदर्शन, 3:30 से 5 बजे तक पहाड़ी कोरवा, नगेशिया और माझी-मझवार सम्मेलन, शाम 5 बजे से 5:30 बजे तक पियानो वादक रजी मोहम्मद और साथी की प्रस्तुति, शाम 5:30 से 6 बजे तक अजय अटपटू एण्ड गु्रप लॉफ्टर शो, शाम 6 से 6:30 बजे तक पंखिड़ा फेम राजेश मिश्रा की प्रस्तुति, शाम 6:30 से 7:30 बजे तक लोकरंग छत्तीसगढ़ी कार्यक्रम अर्जुन्दा, रात्रि 7:30 से 10 बजे तक भोजपुरी सुपर स्टार अक्षरा सिंह की प्रस्तुति, तीसरे दिन 14 फरवरी को दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक मनप्रीत सिंह और साथियों का कार्यक्रम, अपरान्ह 3 से 3:30 बजे तक कविता पाठ आचार्य दिग्विजय सिंह तोमर और कविगण, अपरान्ह 3:30 बजे से 4 बजे तक कुमारी सताक्षी वर्मा की प्रस्तुति, शाम 4 बजे से 5 बजे तक उत्कृष्ट करमा दल का प्रदर्शन, शाम 5 से 5:30 बजे तक नासीर ओर निन्दर सुफियाना ग्रुप की प्रस्तुति, शाम 5:30 से 6 बजे तक गायक घनश्याम महानन्द की प्रस्तुति, शाम 6 से 7 बजे तक पद्मश्री अनुज शर्मा नाईट, रात्रि 7 बजे से 8:30 बजे तक पद्मश्री कैलाश खेर की प्रस्तुति तथा रात्रि 8:30 से 10 बजे तक भोजपुरी सुपर स्टार काजल राघवानी की प्रस्तुति होगी।

जिले में कोरोना को शिकस्त देकर 2 व्यक्ति लौटे अपना घर

जिले में कोरोना को शिकस्त देकर 2 व्यक्ति लौटे अपना घर

अम्बिकापुर संयुक्त संचालक और मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक ने बताया है कि सरगुजा जिले के 42 वर्षीय पुरूष, 60 वर्षीय महिला को 5 दिन के हॉस्पिटलाईजेशन होने के उपरांत लक्षण रहित पाए जाने पर आज डिस्जार्च कर दिया गया है। कोविड अस्पताल अम्बिकापुर में 28 जनवरी की स्थिति में 17 मरीज भर्ती हैं जिनका ईलाज जारी है। इनमे सरगुजा जिले के 6, सूरजपुर जिले के 6, बलरामपुर जिले के 3, कोरिया जिले के 1 और जशपुर जिले के 1 मरीज शामिल हैं। कोविड-19 वार्ड में भर्ती 5 मरीजों को सिम्पटम हैं। श्वास लेने में तकलीफ के कारण कुल 04 मरीजों को आई.सी.यू. में रखा गया है और 8 अन्य मरीजों को समय-समय पर ऑक्सीजन दिया जा रहा है। भर्ती 06 मरीज को उच्च रक्तचाप, 4 मरीज को मधुमेह और रक्तचाप तथा 04 मरीजों को मधुमेह की बीमारी है। चिकित्सकों पैरामेडिकल स्टाफ की ओर से मरीजों की सतत् निगरानी कर उपचार किया जा रहा है। मरीजों का बी.पी. पल्स ऑक्सीजन सेचूरेशन और अन्य वाईटल्स सामान्य है।

 बड़ी खबर छत्तीसगढ़: कांग्रेस नेता ने खाया चुहा मार दवा, मंत्री की मौजूदगी में महिला ने मारा था थप्पड विडिओ हुआ था वायरल

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: कांग्रेस नेता ने खाया चुहा मार दवा, मंत्री की मौजूदगी में महिला ने मारा था थप्पड विडिओ हुआ था वायरल

अंबिकापुर। इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है की कांग्रेस नेता ओनिमेष सिन्हा ने चुहा मार दवा खाकर ख़ुदकुशी की कोशिश की है उन्हें समय रहते अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। चिकित्सकों ने उसकी हालत गंभीर पर ख़तरे से बाहर बताई है।
 

पढ़िए पूरी खबर-
गणतंत्र दिवस समारोह के बाद प्रभारी मंत्री शिव डहरिया से सरगुजा पुलिस की शिकायत करने पहुँचे कांग्रेस नेता ओनिमेष सिन्हा पर महिला और उसकी बेटियों द्वारा हमला किए जाने के बाद भी कोई कार्यवाही ना होने से क्षुब्ध होकर ओनिमेष सिन्हा ने चुहा मार दवा खाकर ख़ुदकुशी की कोशिश की, हालाँकि समय से अस्पताल पहुँचाने की वजह से चिकित्सकों ने उसकी हालत गंभीर पर ख़तरे से बाहर बताई है।
 

कांग्रेस के युवा नेता ओनिमेष सिन्हा मंत्री अमरजीत भगत के समर्थक माने जाते हैं। ओनिमेष पर महिला ने आरोप लगाया था कि, ओनिमेष ने उनकी बड़ी बेटी नीतू तिवारी को रायपुर में बंधक बना लिया है और मिलने नहीं देता है साथ ही ओनिमेष के दबाव में नीतू तिवारी परिवार के ख़िलाफ़ ही बयान दे रही है। यह आरोप लगाते हुए महिला ने अपनी अन्य बेटियों के साथ सर्किट हाउस में ओनिमेष पर सभी की मौजुदगी में थप्पड़ मारा था।
 

कप्तान तिलक राम कोशिमा के अनुसार- “युवती बालिग़ है, और उसने रायपुर में बयान दिया है जिसमें वो घरवालों से नहीं मिलना चाहती..क़ानून के हिसाब से युवती को विधिक अधिकार है हम उस पर कोई दबाव नहीं डाल सकते.. जहां तक सर्किट हाउस में मारपीट का मसला है तो कोई शिकायत नहीं आई है. यदि आती है तो नियमानुकूल कार्यवाही होगी।”
 

इस मसले में ओनिमेष सिन्हा ने वीडियो जारी कर खुद को प्रताड़ित बताते हुए आरोप सरगुजा पुलिस पर आरोप लगाए हैं, ओनिमेष ने राजनीतिक साज़िश का भी आरोप लगाया है। वहीं जिस युवती के अपहरण और दबाव का आरोप लगाया गया है, उसका वीडियो और बयान भी मीडिया में जारी हुआ है। युवती ने परिजनों पर आरोप लगाया है कि उसके चचेरे भाई और भाभी ने रक़म लेकर उसकी शादी तय कर दी है और उस पर शादी का दबाव बना रहे हैं इसलिए वह घर नहीं जाना चाहती। युवती ने वीडियो में और लिखित बयान में ओनिमेष पर लगाए गए सभी आरोपों को ख़ारिज कर दिया है।

युवा कांग्रेसी ओनिमेष सिन्हा के इस आत्मघाती कदम से सियासती हड़कंप मच गया है। विदित हो कि थप्पड़ की घटना तब हुई जबकि ओनिमेष सिन्हा इस पूरे मामले में पुलिस द्वारा एक पक्षीय कार्यवाही की शिकायत करने सर्किट हाउस पहुँचा था, और जैसे ही थप्पड़ कांड हुआ। पैलेस ख़ेमे से जुड़े माने जाने वाले दो कांग्रेस नेताओं ने ओनिमेष को कांग्रेस से बाहर किए जाने की माँग कर दी थी। युवती नीतू तिवारी के पिता विरेंद्र तिवारी और ओनिमेष सिन्हा के बीच ज़मीन विवाद भी है और दोनों ही पक्ष एक दूसरे के ख़िलाफ़ शिकायत करते हैं।
छेरता के लिए स्थानीय अवकाश इस तारीख को

छेरता के लिए स्थानीय अवकाश इस तारीख को

अम्बिकापुर कलेक्टर संजीव कुमार झा के द्वारा 28 जनवरी को छेरता का स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश कोषागारों तथा उप कोषागारों के लिए मान्य नहीं है। 

जवाहर उत्कर्ष योजना के तहत कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित

जवाहर उत्कर्ष योजना के तहत कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित

अम्बिकापुर आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त जे.आर. नागवंशी ने बताया है कि जवाहर आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विद्यार्थी उत्कर्ष योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कक्षा 5वीं में नियमित अध्ययनरत् विद्यार्थी प्रवेश के लिए 19 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। पात्र छात्र एवं छात्राओं को कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा 7 मार्च को समय दोपहर 12 से 2 बजे तक जिला स्तर पर आयोजित किया जाएगी। विद्यार्थी अध्ययनरत विद्यालय के प्रधान पाठक से आवेदन पत्र अग्रेषित कराकर संबंधित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं मण्डल संयोजक, सहायक आयुक्त कार्यालय अम्बिकापुर में जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र का नमूना प्रत्येक विकासखण्ड कार्यालय एवं मण्डल संयोजक एवं सहायक आयुक्त कार्यालय अम्बिकापुर में उपलब्ध है। योजना के संबंध में विस्तृत विवरण विभाग के वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.ट्राईबल.सीजी.जीओव्ही.इन पर उपलब्ध है। 

 बड़ी खबर: पिता ने बेटे हाथ पैर खाट में बांधकर लगा दी आग, हालत गंभीर

बड़ी खबर: पिता ने बेटे हाथ पैर खाट में बांधकर लगा दी आग, हालत गंभीर

अंबिकापुर। दरिमा थाना इलाके में एक सनसनीखेज वारदात में पिता ने बेटे के हाथ पैर खाट में बांधकर आग लगा दी। पिता ने बेटे के साथ हत्या की नीयत से वारदात को अंजाम दिया है। पीडि़त की चीख पुकार सुनकर पड़ोसी ने युवक की जान बचाई। पीडि़त को गंभीर हालत में मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने आरोपी पिता के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया है। 
+ Load More