CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

दीपावली पर्व में आतिशबाजी के भंडारण और विक्रय के दौरान सुरक्षा के संबंध में निर्देश जारी

 दीपावली पर्व में आतिशबाजी के भंडारण और विक्रय के दौरान सुरक्षा के संबंध में निर्देश जारी
Share

जांजगीर-चांपा। भारत सरकार के पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन ने दीपावली पर्व के दौरान आतिशबाजी के भंडारण और विक्रय के दौरान सुरक्षा के संबंध में निर्देश जारी किया गया है। 

जारी निर्देश के अनुसार दुकान की सीमा रेखा के अंदर अनुज्ञप्ति के अनुसार निर्धारित मात्रा में ही आतिशबाजी का भंडारण कर सकेंगे। दुकान के अंदर ग्राहकों की जमाव नहीं होना चाहिए। दुकान के बाहर रेत या पानी से भरी बाल्टी, ड्रम और पर्याप्त मात्रा में कारगर व्यवस्था से अग्निशमन की व्यवस्था करने कहा गया है। दुकान के अंदर आतिशबाजी के साथ माचिस या अन्य सामग्री जिसमें क्लोरेट मिश्रण वाले समान का भंडारण नहीं कर सकेंगे। विदेशी मूल की आतिशबाजी का भंडारण व विक्रय प्रतिबंधित रहेगा। आतिशबाजी को मूल पैकिंग में ही रखना होगा। दुकान के बाहर पंडाल अस्थाई शेड लगाना प्रतिबंधित रहेगा। दुकान के अंदर बल्ब, ट्यूबलाइट आदि को दीवार पर ठीक प्रकार से लगाने के निर्देश दिए गए हैं। लटकाकर या लूज फिटिंग करना सख्त मना रहेगा। दुकान में कार्यरत कर्मचारियों को आतिशबाजी को रखने, उठाने या पैक करने की समझ एवं सुरक्षा उपायों से अवगत कराना आवश्यक होगा। अग्नि दुर्घटना की स्थिति में अग्निशमन यंत्रों के उपयोग का भी प्रशिक्षण कर्मचारियों को देना होगा। अग्नि दुर्घटना की स्थिति में लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा। अनुज्ञप्ति की शर्त के अनुसार आतिशबाजी के क्रय-विक्रय का लेखा-जोखा का संधारण करने के निर्देश दिए गए हैं। विस्फोटक नियम 2008 के तहत जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। 


Share

Leave a Reply