CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

आकाशीय बिजली से बचने के लिए सावधानी बरतना जरूरी

आकाशीय बिजली से बचने के लिए सावधानी बरतना जरूरी
Share

उत्तर बस्तर कांकेर। बारिश के दिनों में यदा-कदा आकाशीय बिजली (गाज गिरने) की घटनाएं होती रहती है, जिससे बचने के लिए राजस्व व आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से आम नागरिकों से सावधानियां बरतने की अपील की गई है। जिसमें कहा गया है कि बिजली तड़कने या आंधी-तूफान के दौरान बिजली व टेलीफोन के खंभों तथा पेड़ों के नीचे नहीं जाना चाहिए, क्योंकि ये सभी बिजली को आकर्षित करते हैं। इस दौरान धातु की वस्तुओं का उपयोग न करें तथा बाईक्स, बिजली व टेलीफोन की खंभों, तार की बाड़ व मशीन इत्यादि से दूर रहें। यदि आप कहीं बाहर या मैदान में कार्य कर रहे हैं और आपके पास कहीं छुपने हेतु पर्याप्त समय नहीं है व मौसम बिगड़ जाये तो नीचे बैठ जायें, सिर को झुका लें और कानों को दोनों हाथों से बंद कर लें, एडिय़ों को ऊपर उठा लें, केवल पैरों के बल बैठें जिससे आपका कम से कम संपर्क जमीन पर रहे। ऐसा छाता का उपयोग न करें जिसका हैंडल लोहे का हो।
यदि आप घर पर हैं तो पानी का नल, फ्रिज, टेलीफोन आदि को न छुएं और उससे दूर रहें तथा बिजली से चलने वाली यंत्रों, उपकरणों को बंद कर दें। यदि दो पहिया वाहन, साईकिल, ट्रक, खुले वाहन नौका आदि पर सवार हो तो तुरंत उतरकर सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। वज्रपात, आकाशीय बिजली के दौरान वाहनों पर सवारी न करें, कपड़े सुखाने के लिए तार का प्रयोग न कर, जूट या सूत की रस्सी का उपयोग करें, बिजली की चमक देख तथा गडग़ड़ाहट की आवाज सुनकर ऊंचे और एकल पेड़ों पर नहीं जाएं, यदि आप जंगल में हों तो छोटे और घनें पेड़ों की शरण में चले जाएं, वृक्षों, दलदल वाले स्थलों तथा जलस्त्रोतों से यथा संभव दूर रहें, पंरतु खुले आकाश में रहने से अच्छा है कि छोटे पेड़ों के नीचे रहें।
आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से कहा गया है कि खुले आकाश में रहने को बाध्य हो तो नीचे के स्थलों को चुनें, एक साथ कई आदमी इक_े न हो, दो आदमी की दूरी कम से कम 15 फीट हो, तैराकी कर रहे लोग मछुवारे आदि अविलंब पानी से बाहर निकल जायें, गीले खेतों में हल चलाते, रोपणी या अन्य कार्य कर रहे किसानों तथा मजदूरों या तालाब में कार्य रहे व्यक्ति तुरंत सूखे और सुरक्षित स्थान पर चले जायें, धातु से बने कृषियंत्र आदि से अपने को दूर कर लें, यदि आप खेत-खलिहान में काम कर रहे हों तथा किसी सुरक्षित स्थान की शरण न ले पाए तो जहां है वहीं रहे, हो सके तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें, दोनों पैरों को आपस में सटा लें और दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर अपने सिर को जमीन की तरफ यथा संभव झुका लें तथा सिर को जमीन से न छुआएं, जमीन पर कदापि न लेंटे। अपने घरों तथा खेल-खलिहानों के आस-पास कम ऊंचाई वाले उन्नत किस्म के फलदार वृक्ष समूह लगायें। यदि संभव हो तो अपने घरों में तडि़त चालक लगवा लें। यथा संभव खुले क्षेत्र में स्वयं को धात्विक संपर्क से बचाये रखें।
 



Share

Leave a Reply