छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बेबी एलीफेंट के बाद अब तेंदुआ की मौत, वन विभाग में मचा हड़कंप

 बेबी एलीफेंट के बाद अब तेंदुआ की मौत, वन विभाग में मचा हड़कंप
Share

कोरबा। कटघोरा का वन विभाग वन्य जीवों की सुरक्षा करने में नक्कारा साबित हो रहा है। वनमंडल में दो बेबी एलीफेंट की मौत का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है कि आज फि र यहां के रावा जंगल में एक तेंदुआ की मौत हो गई। तेंदुआ का मृत देह जंगल में मिलने की सूचना मिलते ही डीएफ ओ के नेतृत्व में वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंच गए हैं तथा मौत के कारणों की जांच में जुट गए हैं।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार जंगली जानवर तेंदुआ के मौत की यह घटना वनमंडल कटघोरा अंतर्गत जटगा रेंज के रावा सर्किल में घटित हुई, जहां के जंगल में एक स्थान पर ग्रामीणों ने आज सुबह तेंदुआ को मरा हुआ देखा और इसकी सूचना तत्काल जटगा रेंजर अविनाश सिंह को दी जिस पर रेंजर ने डीएफ ओ शमा फ ारूखी को अवगत कराया। तेंदुआ की मौत की सूचना मिलते ही डीएफ ओ अपने मातहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ घटना स्थल के लिए रवाना हुई। तब तक रेंजर अविनाश सिंह भी अपने स्टाफ  के साथ मौके पर पहुंच गए थे। वन विभाग के अधिकारियों ने रावा जंगल पहुंचकर मौका मुआयना किया और तेंदुआ के मौत के कारणों की जांच में जुट गए। मौत के कारणों का अभी स्पष्ट पता नहीं चला है। घटना स्थल की जांच करने के बाद वन विभाग के अधिकारियों ने कागजी कार्यवाही की और पशु चिकित्सकों की मदद से मृत तेंदुआ का पोस्टमार्टम कराने के बाद ग्रामीणों की मौजूदगी में जंगल में ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया। इससे पहले भी कटघोरा डिविजन के केंदई रेंज में दो बेबी एलीफेंट की मौत हो चुकी है। बेबी एलीफेंट की मौतों के बाद आज अचानक तेंदुआ की मौत ने वन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सख्ते में डाल दिया है। साथ ही यह भी सवाल उठाया जा रहा है कि अधिकारी व कर्मचारी वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए गंभीर नहीं हैं, तभी तो लगातार एक के बाद एक वन्य जीवों के मौत की घटनाएं हो रही है।

इस बीच राज्य सरकार ने कटघोरा वनमंडल के कटघोरा अनुविभाग में पदस्थ एसडीओ वन अरविंद तिवारी को हटा दिया है। उनके स्थान पर रेंजर पद से नव पदोन्नत प्रहलाद यादव को नया एसडीओ बनाया गया है। यादव शीघ्र ही अपना पदभार संभालेंगे। वहीं तिवारी को डिविजन में संलग्न किया गया है। शासन ने तिवारी को हटाए जाने की वजह स्पष्ट नहीं किया है लेकिन यह कयास लगाया जा रहा है कि हाथियों की मौत तथा डिविजन में हो रहे भ्रष्टाचार की शिकायतों के प्रति गंभीरता की परिणिति यह स्थानांतरण है।


Share

Leave a Reply