छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

पटवारी अब गांव-गांव जाकर कराएंगे ये काम

पटवारी अब गांव-गांव जाकर कराएंगे ये काम
Share

अम्बिकापुर । शादी-व्याह सहित अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में प्रतिबंधित आदेश का पालन ग्रामीणों की ओर से नहीं करने के परिणामस्वरूप कोरोना संक्रमण गॉंव में तेजी से बढ़ रहा है। सामाजिक कार्यक्रम में भीड़ पर बंदिश लगाने अब पटवारी गांव-गांव जाकर नियम का पालन नहीं करने वालों पर कार्यवाही करेंगे और गॉंव में होने वाले सभी सामाजिक कार्यक्रमों की जानकारी भी जुटाएंगे। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने शुक्रवार को ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना निगरानी के प्रभावी प्रबंधन के लिए अधिकारियों की ऑनलाइन बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रो में कोरोना निगरानी दल सहित लॉकडाउन नियमो का कड़ाई से पालन सनिश्चित करने के लिए विस्तार से समीक्षा की।
कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में प्रतिबंधित आदेश का प्रभावी क्रियान्वयन हेतु तहसीलदार और थाना प्रभारी टीम गठित कर गांव के साप्ताहिक और अन्य छोटे बाजारों को किसी भी स्थिति में लगाने न दें। गॉंव में जिन स्थानों पर लोग इक_ा होते है खास कर युवा उन स्थानों का चिह्नकन कर नियमित निरीक्षण करें और जुर्माना की कार्यवाही करें। इसी प्रकार शादी-व्याह पर भी कड़ी नजर रखें। बड़े टेंट-पंडाल लगाकर शादी करने वालो पर ज्यादा जुर्माना लगाए एजब्ती की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि कार्यवाही धैर्यपूर्वक समझाईश देने के तौर पर हो। कार्यवाही में पुलिस बीट के इंचार्ज को भी शामिल करें। पुलिस अपने सूचना तंत्र को मजबूत करें, ताकि गांव मे होने वाले कोई भी कार्यक्रम की सूचना समय पर मिल सके।
कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम, एसडीओपी और टीआई गांव में निगरानी को प्रभावी बनाने रणनीति बनाये। शहर के नजदीकी गांव के लोग ज्याद आना-जाना करते है, जो मुख्य मार्ग के साथ छोटे और कच्चे मार्गो का भी उपयोग करते है। इस लिए इन मार्गो पर भी निगरानी हो। इस समय शहर के आस-पास के क्षेत्रों में महुआ शराब की बिक्री बढ़ गई है। इसे भी सख्ती से रोकें। उन्होंने कहा कि गांव में सख्ती बरतने पर जमाखोरी, कालाबाजारी कर सामग्री के मूल्य बढ़ाने की कोशिश होगी जिस पर कड़ी कार्यवाही करनी होगी। उन्होंने कहा कि तहसीलदार और टीआई प्रत्येक गांव में पुलिस पेट्रोलिंग के लिए रूट चार्ट तैयार करें। प्रतिदिन रूट के अनुसार गांव में पहुंचकर स्पीकर में रिकार्डिंग चलाये कि कोरोना संक्रमण से बचने लॉकडाउन नियमों के पालन करें, नियम तोडऩे वालों पर कार्यवाही होगी।
कलेक्टर ने ग्रामीण निगरानी दल के गठन की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्राम प्रभारी, क्लस्टर प्रभारी बनाने के बाद वाट्सअप ग्रुप भी बनाये। सभी जनपद पंचायत कार्यालय में बनाये गए ब्लॉक स्तरीय कंट्रोल रूम में अनिवार्य रूप से दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगवाएं, ताकि जिला स्तर से भी मॉनिटरिंग हो सके। बीएमओ सीएचसी में कम से कम 20 बेड को कोविड वार्ड अवश्य तैयार रखें। कोरोना के लक्षणए होंम आईसोलेशन, ओक्सिजन लेवल, तथा दवाई संबंधी जानकारी में लिए गांव में दीवाल लेखन, बैनर, जनपद के चौक-चौराहों पर होर्डिंग लगवएं। बैठक में पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा ने कहा कि महुआ शराब की बिक्री और परिवहन पर सख्त कार्यवाही करें। प्रतिदिन कार्यवाही जारी रहे। इसी प्रकार चेक पोस्ट पर भी निगरानी पुख्ता रखे।
 



Share

Leave a Reply