छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

प्रशासन के गाइड लाइन का इंतजार कर रहे मूर्तिकाल, इसलिए नहीं ले पा रहे दुर्गा प्रतिमाओं के निर्माण का आर्डर

 प्रशासन के गाइड लाइन का इंतजार कर रहे मूर्तिकाल, इसलिए नहीं ले पा रहे दुर्गा प्रतिमाओं के निर्माण का आर्डर
Share

महासमुंद। नवरात्र पर्व को लेकर प्रशासन ने अभी तक कोई गाइडलाइन जारी नहीं किया है। इसे लेकर मूर्तिकार व समिति के लोग संशय में है। अभी तक नवरात्र पर्व को लेकर समितियों ने तैयारियां शुरु नहीं की है। वहीं मूर्तिकार इस बार गणोत्सव में हुए घाटा के कारण बिना आर्डर के मूर्ति नहीं बना रहे हैं। बड़ी मूर्ति का निर्माण नहीं कर रहे हैं। वहीं कुछेक मूर्तिकार गणेशोत्सव में मिली छुट को ध्यान में रखते हुए वे केवल तीन से चार फीट की मूर्ति का निर्माण कर रहे हैं, लेकिन अभी भी उन्हें गाइडलाइन का इंतजार है, ताकि मूर्ति का स्वरूप उसी के अनुसार तैयार किया जा सकें। इधर, समितियां भी तैयारियों को लेकर परेशान है। अनुविभागीय अधिकारी सुनील चंद्रवंशी का कहना है कि नवरात्र पर्व लेकर अभी शासन स्तर से गाइडलाइन जारी नहीं किया गया है। जैसे ही गाइडलाइन जारी होगा, समितियों की बैठक लेकर उसे जानकारी दे दी जाएगी। ज्ञात हो कि कोरोना के कारण सार्वजनिक व धार्मिक आयोजनों पर 100 से अधिक लोगों को एकत्रित होने की अनुमति नहीं है। वर्तमान में कोरोना का संक्रमण बढ़ते चरम पर है। प्रतिदिन पॉजिटिव केस शहर सहित जिले में मिल रहे हैं। नवरात्र पर्व जिले में धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन इस बार नवरात्र में कोरोना का ग्रहण रहेगा। जिसके कारण इस बार नवरात्र पर्व फीका रहेगा। मालूम हो कि  कोरोना के कारण अप्रैल में पडऩे वाले चैत नवरात्र में भी मंदिरों में दर्शन के लिए प्रवेश प्रतिबंधित थे। 

क्या कहते हैं मूर्तिकार-
आर्डर नहीं मिला है, इसलिए नहीं बना रहे मूर्ति 
कुम्हार पारा निवासी पप्पू कश्यप ने बताया कि कोरोना के कारण परिवार चलाना मुश्किल हो गया है। गणेशोत्सव में सबसे ज्यादा मार झेलना पड़ा है। नवरात्र पर्व में भी इस बार मार झेलना पड़ेगा, क्योंकि नवरात्र पर्व में मूर्ति विराजित करने के लिए एवं मूर्ति निर्माण के ेसंबंध में शासन ने गाइडलाइन जारी नहीं किया। इस कारण मूर्ति का निर्माण इस बार नहीं कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यदि आर्डर मिलेगा, तभी निर्माण किया जाएगा। अभी तक एक भी समितियों ने मूर्ति निर्माण के लिए आर्डर नहीं दिया है। उनका कहना है नवरात्र पर्व को लेकर दो महीना पहले ही मूर्ति निर्माण शुरु हो जाता है। पर्व के 15 दिनों में मूर्तियों में रंग रौगन का काम चलता रहता है। इस बार ढांचा का भी निर्माण नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि गणोत्सव में काफी घाटा हुआ है।

अब तक केवल तीन मूर्ति का मिला आर्डर-
कुम्हार राजेश चक्रधारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार आर्थिक तंगी की मार झेलना पड़ रहा है। गणेशोत्सव में इस बार छोटी मूर्तियों की बिक्री हुई है, लेकिन कोरोना के कारण बाजार ठंडा था। बड़ी मूर्तियों का आर्डर नहीं मिला था। नवरात्र पर्व भी सूखा रहेगा, क्योंकि अभी तक केवल दुर्गा माता की मूर्ति निर्माण का तीन ही आर्डर मिल पाया है। उनका कहना है कि नवरात्र पर्व में प्रतिवर्ष 100 से 150 मूर्तियों का निर्माण करतें आ रहे हैं। इस बार तीन मूर्ति का ही बना रहे हैं। इसका ज्यादा असर गाइडलाइन पर है। अभी तक शासन ने गाइडलाइन जारी नहीं किया है, इसलिए समिति वाले संशय में है। गणेशोत्सव पर शासन के कड़े गाइडलाइन के चलते सार्वजनिक तौर पर चौक-चौराहों में समितियों ने गणेश की मूर्ति विराजित नहीं की थी। अब नवरात्र पर्व को लेकर गाइडलाइन का इंतजार है। 

क्या कहते हैं समिति के सदस्य-
अभी तक नहीं हुई है बैठक, गाइडलाइन का इंतजार 
बस स्टैंड दुर्गा समिति के सदस्य भाऊराम साहू ने बताया कि नवरात्र पर्व को लेकर दो महीना पहले ही तैयारियां शुरु हो जाती है। माता का पंडाल सजना शुरु हो जाता है, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से ना ही बैठक हो पाई है और ना ही भूमि पूजन। उन्होंने कहा है कि शासन के गाइडलाइन भी जारी नहीं किया है। इसलिए बैठक नहीं हो पाई है। 

शासन के गाइडलाइन के अनुसार करेंगे पूजा अर्चना- 
अंबेडकर चौक दुर्गोत्सव समिति के संरक्षक आलोक चंद्राकर ने बताया कि शासन के गाइडलाइन के अनुसार ही पूजा-अर्चना की जाएगाी। इसके संबंध में अभी तक सदस्यों की बैठक नहीं हुई है। गाइडलाइन जारी होते ही समितियों के सदस्यों की बैठक लेकर इस पर विचार किया जाएगा। 


Share

Leave a Reply