छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

मोहल्ला क्लास में तेलीबांध स्कूल के बच्चे लाउडस्पीकर के बजाए ब्लूटूथ स्पीकर से कर रहे पढ़ाई

 मोहल्ला क्लास में तेलीबांध स्कूल के बच्चे लाउडस्पीकर के बजाए ब्लूटूथ स्पीकर से कर रहे पढ़ाई
Share

महासमुंद। ऑनलाइन व मोहल्ला क्लास में लाउडस्पीकर से पढ़ाई के बाद अब एक शिक्षक ने ऑडिया डिवाइस के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई कराने नवाचार किया है। शिक्षक ने गांव के बच्चों को टीम बनाकर ब्लूटूथ स्पीकर से पढ़ाई करा रहे हैं। इस डिवाइस में चीप लगा है। जिसमें शिक्षक द्वारा पढ़ाए गए सभी पाठ की ऑडियों को उस चीप में है। जिसे ब्लूटूथ स्पीकर के माध्यम से सुनकर बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।
 
 
यह नवाचार झलप संकुल केंद्र के ग्राम तेलीबांध स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल के शिक्षक खोरबाहरा सोनवानी द्वारा किया है। इस स्कूल की दर्ज संख्या 60 है। वह सभी बच्चों के लिए स्वयं के रूपये से खर्च कर ये ब्लूटूथ स्पीकर खरीदकर बच्चों को दिया हैं। जिसके माध्यम से बच्चे मोहल्ला क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं। इस डिवाइस से कोरोना काम में भी शिक्षकों को मोहल्ला क्लास लेने में राहत मिलेगी। उन्हें हर दिन मोहल्ला क्लास लेने की जरुरत नहीं है।
 
 
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ऐसा डिवाइस बनाया गया है। हाल ही में कोरोना का संक्रमण बढ़ते जा रही है, यदि मोहल्ला क्लास में जाकर शिक्षक बच्चों को पढ़ाते है तो, कोरोना संक्रमण फैलने का भय रहेगा। इसलिए ब्लूटूथ स्पीकर के माध्यम से बच्चो मोहल्ला क्लास में पढ़ाई कर सकते हैं।

चीप में सभी विषयों के पाठ का रिकार्डिंग- 
इस चीप में शिक्षक द्वारा सभी विषयों के पाठ को अपनी आवाज में रिकॉर्ड किया है। चीप को ब्लूटूथ स्पीकर में डालकर बच्चे स्वयं मोहल्ला क्लास में पुस्तक देखकर व ऑडियो सुनकर पढ़ सकते हैं। वहां शिक्षकों की भीड़ बढ़ाने की जरुरत भी नहीं है। यदि बच्चे मोहल्ला क्लास के बजाए किसी घर के अंदर भी यदि पढ़ाई कर सकते हैं। उन्हें मोहल्ला या गलियों में बैठने की जरुरत नहीं है।
 
 
इस चीप में हिंदी, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के पाठों को ऑडियों रिकार्डिंग शिक्षक द्वार किया गया है। शिक्षक ने पूरे गांव में 60 बच्चों के लिए स्वंय के खर्च से 6 स्पीकर बांटे हैं। जिसमें 10 बच्चे एक घर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पढ़ाई कर रहे हैं। मोहल्ला क्लास से अधिक सुरक्षित बच्चे अपने घर में ही टीम बनाकर पढ़ाई करेंगे, तो ज्यादा सुरक्षित रहेंगे।

शिक्षक ने स्वंय के खर्च से बांटा वर्क बुक-
तेंलीबांध स्कूल के शिक्षक ने स्पीकर के साथ बच्चों को वर्क बुक का भी वितरण स्वयं के खर्च से किया है। यह वर्क बुक उन्होंने शिक्षा ज्योति पीएलसी समहू द्वारा तैयार किसया है। जिसमें बच्चों को हिंदी और गणित के लिए प्रति उत्साह का वर्क प्रदान किया गया है एवं शिक्षक संगवारी के द्वारा वर्क बुक को हल करने में बच्चों का सहयोग भी कर रहे हैं। शिक्षक द्वारा प्रत्येक बच्चों के घर जाकर वर्कबुक का मूल्यांकन भी कर रहे हैं। इस कार्य को प्रभारी प्रधानपाठक लव शुक्ला एवं संकुल समन्वयक सतीश तिवारी के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। इसमे गांव के पालकों द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है।

जानिए इससे लाभ-
इस डिवाइस के माध्यम से बच्चे सुबह व शाम एक टीम बनाकर पढ़ाई कर सकते हैं। बच्चों को गांव के गलियों व मोहल्लों में खुले स्थान पर पढ़ाई करने से राहत मिलेगी। वहीं शिक्षकों को हर दिन मोहल्ला क्लास में आने की जरुरत नहीं होगी, क्योंकि कोरोना का संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ते जा रहा है। यदि एक भी शिक्षक को कोराना हुआ तो, सीधे बच्चों के स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा। इसलिए इस डिवाइस के माध्यम से बच्चे घरों में रिकार्डिंग सुनकर पुस्तक के सहारे पढ़ाई कर सकते हैं।


Share

Leave a Reply