CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

छत्तीसगढ़ के इस जिले में चिकित्सकों की लापरवाही से 43 दिन में 404 मरीजों की हुई मौत

छत्तीसगढ़ के इस जिले में चिकित्सकों की लापरवाही से 43 दिन में 404 मरीजों की हुई मौत
Share

कोरबा। कोविड.19 की दूसरी लहर के 43 दिनों में चिकित्सकों की लापरवाही से जिले में 404 मरीजों की मौत हो गयी। जबकि कोरोना के पहले दौर में 232 दिनों में केवल 204 मरीज काल कवलित हुए थे। हालांकि 43 दिन के भीतर जिले में 404 से अधिक लोगों की मौत हुई है, लेकिन शेष मौतों को कोरोना के इलाज के दौरान हार्टअटेक, शुगर, बी.पी.और दिगर बीमारियों से होने के कारण कोरोना मृत्यु नहीं माना गया है।


कोविड.19 महामारी ने बीते बरस से अब तक पूरे देश और प्रदेश के साथ कोरबा जिला को भी बेहाल कर रखा है। कोरोना के पहले दौर में कोरबा जिले में 21 अगस्त 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 तक 232 दिनों में 204 लोगों की मौत कोरोना से हुई थी। जबकि 01 अप्रेल 2021 से 13 मई 2021 तक 43 दिन में कोरोना ने 404 लोगों की जान ले ली है। इस बीच जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में भी बेतहाशा वृद्धि हुई है।

जिला प्रशासन की मानें तो कोरबा में कोरोना संक्रमण की बेतहाशा वृद्धि और अत्यधिक मरीजों की मौत, होम आइसोलेसन के साथ-साथ डाक्टरों द्वारा कोविड मरीजों के इलाज और देखभाल में चूक के कारण यह हुई है। जिला प्रशासन की मानें तो पॉजिटिव रिपोर्ट आने के साथ ही होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना का ईलाज कराने वाले मरीजों की देखरेख और निगरानी के लिए जिले के दो सौ से अधिक डॉक्टरों को जिम्मेदारी सौंपी जाती है। पहले डॉक्टरों द्वारा मरीजों से संपर्क में देरी, मरीजों से संपर्क नहीं करने, उन्हें उचित ईलाज और सलाह नहीं देने जैसी चूकें प्रशासन के संज्ञान में आ रही थी। इस कमी से होम आइसोलेशन में रहने वाले कुछ मरीज संक्रमण की गंभीर अवस्था में पहुंच रहे थे और ऐसी स्थिति में कोविड अस्पतालों में भी उनके ईलाज में डॉक्टरों को भारी मशक्कत करनी पड़ रही थी। कई गंभीर अवस्था वाले मरीजों का ईलाज के दौरान निधन भी हो रहा था। होम आइसोलेशन के दौरान मरीजों और उनके परिजनों द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने, घर के बाहर लगे स्टिकर को फाड़कर फेकने से लेकर बाहर घूमने जैसी शिकायतें भी प्रशासन को मिल रही थी। इन सब गतिविधियों के कारण भी कोरोना संक्रमण जिले में तेजी से फैल रहा था।
जिला प्रशासन के अनुसार पिछले सप्ताह जिले में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण का जिला टास्क फोर्स की बैठक में गंभीरता से विश्लेषण करने पर होम आइसोलेशन के साथ-साथ डॉक्टरों द्वारा कोविड मरीजों के ईलाज और देखभाल में चूक ने रियल टाईम मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू करने पर जोर दिया था। टास्क फोर्स की अनुशंसा पर कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने इस सिस्टम को तैयार कर लागू करने की जिम्मेदारी सहायक कलेक्टर अभिषेक शर्मा और उनकी टीम को सौंपी थी। 

सहायक कलेक्टर श्री शर्मा ने इंटरनेट पर आधारित रियल टाईम मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू किया। इसके बाद कोरबा जिले में पिछले एक सप्ताह में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ी है। हर दिन नये संक्रमितों में कमी के साथ पॉजिटिवीटी दर भी घटी है। इसके साथ ही कोरोना के कारण होने वाली मौतों की संख्या में भी खासी कमी आई है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार थामने में कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के रियल टाईम मॉनिटरिंग आईडिया ने अच्छा परिणाम दिया है। रियल टाईम मॉनिटरिंग के बाद एक सप्ताह में आंकङों में भारी कमी आई है, जो इस प्रकार हैं. 

आंकड़े.
05 मई. संक्रमितों की संख्या.1311, पॉजिविटी दर. 35 प्रतिशत, ईलाज के दौरान मृत्यु.18
12 मई. संक्रमितों की संख्या.663, पॉजिविटी दर. 23, प्रतिशत, ईलाज के दौरान मृत्यु.09


Share

Leave a Reply