CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

CG NEWS: हाथियों का उत्पात जारी, फिर तोड़े 4 मकान

CG NEWS: हाथियों का उत्पात जारी, फिर तोड़े 4 मकान
Share

कोरबा: वनमंडल कटघोरा के पसान रेंज में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। यहां के पसान सर्किल में मौजूद 35 हाथियों के दल ने शुक्रवार की रात उत्पात मचाते हुए पोड़ीकला गांव के बुंदेलीपारा में 4 मकानों को तोड़ दिये तथा अमझर व पोड़ीकला में 1 दर्जन से अधिक किसानों की फसल भी रौंदी। हाथियों का उत्पात पूरे रात भर चला।


हाथियों के दल के अमझर व पोड़ीकला पहुंचने व उत्पात मचाये जाने की सूचना पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और ग्रामीणों तथा हाथी मित्र दल के सदस्यों के साथ मिलकर उत्पाती हाथियों को खदेडऩे की कार्रवाई की। वन अमले द्वारा काफी मश्क्कत के बाद हाथियों को खदेड़ा जा सका। खदेड़े जाने पर हाथियों ने जंगल का रूख किया तब ग्रामीण व वन अमले ने राहत की सांस ली। सुबह होने पर वन अमले द्वारा नुकसानी का आंकलन किया गया और रिपोर्ट तैयार की। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पोड़ीकला में 4 ग्रामीणों के मकान को हाथियों ने बूरी तरह तोड़ दिया है। जिससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा है। रेंजर धर्मेंद्र चौहान ने जानकारी दी कि वन्यप्राणी के उत्पात में ग्रामीणों को हुई नुकसान की भरपाई के लिए वन विभाग मुआवजा देगा। इसके लिए पीडि़तों की सूची तैयार की जा रही है। प्रकरण तैयार कर इसे डीएफओ के समक्ष पेश किया जायेगा।


वन विभाग द्वारा हाथियों की लगातार निगरानी की जा रही है। दिन में वन विभाग के कर्मियों की अलग ड्यूटी लगाई गई है। जबकि रात में दूसरे कर्मचारियों को मौक पर भेजा जा रहा है। वन विभाग द्वारा क्षेत्र में मुनादी कराकर लगातार ग्रामीणों को सावधान किया जा रहा है। ग्रामीणों से कहा जा रहा है कि वे हाथियों की मौजूदगी वाले जंगल की ओर न जाये। यदि किसी कारणवश जाना आवश्यक हो तो वे पूरी तरह सावधानी बरते। कल भी क्षेत्र में सायं को हाथियों के मण्डराने की सूचना मिलते ही वन अमले को पोड़कला व अमझर रवाना कर दिया गया था। जिन्होंने गांव पहुंचकर ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया था। वन विभाग की सतर्कता से कोई जनहानी नहीं हो सकी। लेकिन हाथियों ने 4 ग्रामीणों के घर को तोड़ दिया तथा वहां रखे चावल व अन्य अनाज को भी खा गये।



Share

Leave a Reply