CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

साढ़े 6 फिट की दीवार फांदकर बाल संप्रेषण गृह से भागे कोरोना पॉजिटिव चार अपचारी बालक

 साढ़े 6 फिट की दीवार फांदकर बाल संप्रेषण गृह से भागे कोरोना पॉजिटिव चार अपचारी बालक
Share

महासमुंद। जिला जेल ब्रेक की घटना के पांच दिन बाद बरोंडाबाजार स्थित बाल संप्रेषण गृह के ब्रेक का मामला सामने आया है । सोमवार रात 11 बजे चार अपचारी बालक मौके का फायदा उठाकर फरार हो गए। फरार चारो बालक कोरोना पॉजिटिव है । खास बात तो यह है कि बालकों के भागने की जानकारी बाल संप्रेषण गृह के अधिकारी, कर्मचारी, केयर टेकर व गार्ड को नहीं थी। जब जिला सत्र न्यायाधीश व अतिरिक्त न्यायाधीश निरीक्षण के लिए पहुंचे तक संप्रेषण गृह के स्टॉप को इसकी जानकारी हुई। इसके बाद आनन फानन में इसकी घटना कोतवाली पुलिस को दी । अपचारी बालकों ने भागने के लिए पेड़ का डंगाल, खिड़की का ग्रील तोडऩे के लिए पलंग व कटीले तार में चोट न आए इसके लिए तकिए का प्रयोग किया और साढ़े 6 फीट की दीवार फांदकर फरार हो गए। समाचार लिखे जाने तक एक भी अपचारी बालक पुलिस के गिरफ्त में नहीं आया था। इधर, कोतवाली पुलिस बालकों की खोजबीन शुरू कर दी है, वहीं आसपास थानों व अन्य जिलों की पुलिस को भी घटना की जानकारी दे दी है, ताकि क्षेत्र में घुमते पाए गए तो पकड़ में आ जाए । इस घटना का मास्टर माइंड यूपी निवासी 16 वर्षीय बालक है, जो बलौदाबाजार क्षेत्र में कट्टा सप्लाई के मामले में बलौदाबाजार पुलिस के गिरफ्तार कर महासमुंद बाल संप्रेषण गृह भेजा था। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला परियोजना अधिकारी मनोज सिन्हा ने बताया कि चार अपचारी बालक के फरार होने की सूचना मिली है । जानकारी के बाद इसकी जानकारी कोतवाली पुलिस को दे दी गई है।   

ऐसे भागे चारो अपचारी बालक 
घटना को अंजाम देने के लिए सोमवार शाम से प्लान तैयार कर लिए थे । ये बालक अपने पलंग के सहारे खिड़की के ग्रील को तोड़े और एक-एक करके चारो बाहर आए । इसके बाद परिसर के अंदर पेड़ की एक डंगाली टूटी हुई थे, जिसे दीवर में चढऩे के सिढ़ी के रुप में इस्तेमाल किए। दीवार के ऊपर लगे कटीले तार से कहीं चोंट न आए इसके लिए चारों ने एक तकिए को तार के ऊपर रख दिया और डंगाल के सहारे एक-एक करके चारों दीवार फांद कर फरार हो गए। रात में अंधेरे का फायदा उठाकर चारों वहां से भाग निकले। 

पॉजिटिव होने के कारण चोरों को अलग कमरे में किए थे क्वारेंनटाइन 
संप्रेषण गृह से मिली जानकारी के अनुसार तबियत खराब होने के बाद 30 अप्रैल को चोरों का कोरोना टेस्ट करायसा गया था । एक मई को चारों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद एक अलग से कमरे में चारों को एक साथ क्वारेंटाइन कर दिए थे । चोरों एक साथ ही अलग कमरे में रहते थे । पॉजिटव आने के कारण इनके कमरे की ओर ज्यादा नहीं जाते थे। केयर टेकर केवल सामान छोडऩे के लिए कमरे बाहर जाता और वहीं रखकर वापस आ जाते थे । इसी का फायदा उठाते हुए भागने का प्लान बनाए। इस घटना को अंजाम देने का मास्टर माइंड यूपी का रहने वाला अपचारी बालक है । 

जानिए इस मामले में संप्रेषण गृह बंद थे चारो 
जानकारी के अनुसार फरार चारो अपचारी बालक मर्डर, हाफ मर्डर, कट्टा सप्लाई व चोरी के मामले में बाल संप्रेषण गृह में बंद थे । बलौदाबाजार के दो बालक है, इसमें से बलौदाबाजार का रहने वाला है, जो हाफ मर्डर केस में बंद था । वहीं यूपी निवासी एक बालक बलौदाबाजार में कट्टा सप्लाई के मामले में पकड़ाया था, जिसे बाल संप्रेषण गृह में रखे थे। दो महासमुंद जिले के रहने वाले है । इसमें से एक अपने पिथौरा क्षेत्र के ग्राम डुमरपाली का रहने वाला है, जो अपने मां के साथ चाचा को मौत के घाट उतार दिया था । वहीं एक महासमुंद शहर का निवासी है, जो चोरी के मामले में बंद था। 

सुरक्षा पर उठ रहा सवाल, तीन बार हुई ब्रेक की घटना 
बाल संप्रेषण गृह में लगातार यह ब्रेक की यह तीसरी घटना है । इससे पहले भी चार अपचारी बालक दो बार दीवार फांदकर फरार हो चुके हैं। हालांकि चारों को पुलिस ने पकड़ कर संप्रेषण गृह में फिर से डाल दिया है। बार-बार इस प्रकार की घटना से संप्रेषण गृह के सुरक्षा की लापरवाही सामने आ रही है। जिला परियोजना अधिकारी ने बताया कि यहां जेल की तरह ट्रीट नहीं किया जाता है । एक ही सुरक्षा गार्ड बच्चों के लिए लगा रहता है, जो चोरों ओर घुम-घुमता है । गेट के पास भी वहीं गार्ड ड्यूटी पर तैनात रहता है । बच्चों को सुधारने के साथ-साथ यहां से जाने के बाद अच्छे कर्म करने के लिए सीख दी जाती है । छूटने के बाद दोबारा ऐसे घटनाओं को अंजाम ने दे। 

इसदिन हुआ था इनका प्रवेश, 17 बालक संप्रेषण गृह में 
बाल संप्रेषण गृह में चार बालक फरार हो जाने के बाद वर्तमान में 21 अपचारी बालक है। इस संप्रेषण गृह में तीन जिला गरियांबद, बलौदाबाजार व महासमुंद के अपचारी बालकों को अपराध के बाद यहां रखा जाता है । ये लोग संप्रेषण गृह में बलौदाबाजार निवासी हत्या के प्रयास के आरोप में 20 जनवरी 2021, महासमुंद निवासी चोरी के आरोप में 5 फरवरी 2021, यूपी निवासी कट्टा सप्लाई के आरोप में 26 मार्च 2021 एवं पिथौरा महासमुंद निवासी हत्या के आरोप में 22 अप्रैल को दाखिए किए गए थे। 


Share

Leave a Reply