छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

छत्तीसगढ़ के नक्सली क्षेत्रों के गॉंव में शुरू हुई WI -FI हॉटस्पॉट की फ्री सुविधा

छत्तीसगढ़ के नक्सली क्षेत्रों के गॉंव में शुरू हुई  WI -FI  हॉटस्पॉट की फ्री सुविधा
Share

 CG NEWS:छत्तीसगढ़ के ओरछा गांव के युवाओं ने इंटरनेट की मांग लगातार आ रहा था। चूँकि क्षेत्र में एक आदिवासी  छात्रावास और स्कूल था।  इस कारण कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने अबूझमाड़ के ओरछा क्षेत्र पर ध्यान दिया।

छत्तीसगढ़ के कई जिले आज भी नक्सल प्रभावित हैं, जिसके चलते इन जिलों में विकास कार्यों को पूरा करना एक गंभीर चुनौती है. छत्तीसगढ़ हालांकि पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां धीरे-धीरे नक्सलियों का खात्मा करने में लगी हुई हैं. यही कारण है कि कुछ इलाकों को नक्सल मुक्त करा लिया गया है. राज्य के नारायणपुर जिले में भी कुछ इलाके नक्सल प्रभावित हैं. इन्हीं इलाकों में से एक है अबूझमाड़ का ओरछा क्षेत्र. हालांकि अब ओरछा नक्सल मुक्त हो चुका है और विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है.ओरछा जिला मुख्यालय से लगभग 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. विषम भौगोलिक परिस्थितियों और नक्सल प्रभावित क्षेत्र के कारण ओरछा का विकास अवरुद्ध हो गया था. अब यहां से नक्सलियों का खात्मा होने के बाद विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं, जिससे क्षेत्र के स्थानीय निवासी खुश हैं और विकास कार्यों का आनंद ले रहे हैं. छात्रों की मांग पर प्रशासन ने ओरछा में फ्री वाई-फाई की सुविधा दी है.

विकास कार्यों को लेकर सरकार कर रही प्रयास

चूंकि ओरछा नक्सल प्रभावित क्षेत्र है. इस क्षेत्र में विकास अविकसित है। आजादी के दशकों के बाद भी क्षेत्र में सर्वेक्षण अभी तक पूरा नहीं हुआ है. अब क्षेत्र में विकास के प्रयास किए जा रहे हैं. बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं, शिक्षा और अन्य मूलभूत सुविधाओं के विकास कार्यों को लिए सरकार और प्रशासन लगातार सड़कों के निर्माण पर काम कर रहा है. कोरोना महामारी के दौरान शहरों के बच्चे ऑनलाइन माध्यम से पढ़ रहे थे, लेकिन अबूझमाड़ ओरछा के छात्र शिक्षा सुविधाओं से वंचित थे.

5 किमी के दायरे में बना फ्री वाई-फाई जोन

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश के बाद अबूझमाड़ ओरछा में पांच किलोमीटर के दायरे में फ्री वाई-फाई जोन बनाया गया है. अब ओरछा के बच्चे मुफ्त इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. लोग अब डिजिटल भुगतान, ऑनलाइन फॉर्म और ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे. ओरछा के रहने वाले एक स्थानीय युवक उमेश कर्मा ने कहा कि हम लोग फ्री वाई-फाई जोन का भरपूर उपयोग कर रहे हैं. उमेश कर्मा ने कहा, “अब क्षेत्र के युवा ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए देश और दुनिया भर की खबरों से अपडेट हो रहे हैं.”

एंबुलेंस अब गांव तक पहुंचती है

क्षेत्र के स्थानीय निवासियों का कहना है कि फ्री वाई-फाई जोन की सुविधा आसपास के गांवों में भी होनी चाहिए. कुछ महीने पहले जिला मुख्यालय से संपर्क करना काफी कठिन था. विशेष रूप से स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए. एंबुलेंस गांव तक नहीं आ पाती थी, लेकिन सड़कों के बन जाने से एंबुलेंस अब गांवों में आने लगी है. कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सरकार की योजनाओं को बढ़ावा देने और उनका लाभ अंतिम लोगों तक पहुंचाने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं.

24 घंटे मिल रही इंटरनेट की सुविधा

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने कहा कि अबूझमाड़ के ओरछा क्षेत्र पर लगातार ध्यान दिया गया. युवाओं की मांग थी कि यहां लगातार इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो. क्षेत्र में एक आदिवासी छात्रावास और स्कूल था, जिसके कारण इंटरनेट की आवश्यकता थी. यह एक पिछड़ा क्षेत्र था. इसलिए कनेक्टिविटी नहीं हो सकती थी. हमने वाईफाई हॉटस्पॉट शुरू किया . अब, ओरछा के पांच किमी के दायरे में 24 घंटे इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध रहेगी.



Share

Leave a Reply