CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

डेयरी टेक्नालॉजी पॉलिटेक्निक बेमेतरा का शुभारंभ

डेयरी टेक्नालॉजी पॉलिटेक्निक बेमेतरा का शुभारंभ
Share

बेमेतरा । दाऊ वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय, दुर्ग के अंतर्गत डेयरी पॉलिटेक्निक (चोरभठ्ठी) बेमेतरा का शुभारंभ आज सोमवार को किया गया। दुग्ध प्रसंस्करण के क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं कों तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए यह महाविद्यालय प्रारंभ किया गया है। आने वाले समय में दुग्ध संयत्रों के परिचालन करने और दुग्ध प्रसंस्करण के क्षेत्र में नये उद्यमी तैयार करने में यह पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी गोठान परियोजना को ग्रामीण उद्योग केन्द्र के रूप में विकसित करने में डेयरी डिप्लोमा के छात्र भविष्य मे विशेष योगदान देंगे। डेयरी टेक्नोलॉजी पॉलीटेक्निक बेमेतरा के प्रथम बैच में 11 छात्र/छात्राओं ने प्रवेष लिया है। छात्र/छात्राओं के लिए आयोजित उन्मुखीकरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दाऊ वासुदेव चन्द्राकर कामधेनु विष्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एन.पी दक्षिणकर उपस्थित थे। उन्होने अपने संबोधन में डेयरी पॉलीटेक्निक पाठ्यक्रम प्रारंभ करने का उद्देश्य और भविष्य में इस पाठ्यक्रम से छात्र/छात्राओं को होने वाले लाभ के संबंध में अवगत कराया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. ए.के. त्रिपाठी अधिष्ठाता दुग्ध विज्ञान और खाद्य पौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर के द्वारा किया गया। अपने अध्यक्षीय उदबोधन में डॉ. त्रिपाठी ने नव प्रवेशित छात्र/छात्राओं का स्वागत करते हुए डेयरी डिप्लोमा के पाठ्यक्रम में उपलब्ध विभिन्न रोजगार के संभावनाओं और उनके समक्ष उपलब्ध उज्ज्वल भविष्य से परिचित कराया। विशिष्ट अतिथि के रूप में लाइवलीहुड कॉलेज बेमेतरा के प्राचार्य रोशन लाल वर्मा, सहायक परियोजना अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने इस पॉलीटेक्निक को बेमेतरा में खोले जाने के लिए आभार प्रगट किया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. ए.के अग्रवाल प्राध्यापक दुग्ध अभियांत्रिकी विभाग दुग्ध विज्ञान और खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर के द्वारा किया गया। इस अवसर पर दुग्ध विज्ञान और खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर के प्राध्यापकगण डॉ. अर्चना खरे, डॉ. के.के. साण्डे, डॉ. चन्द्रहास साहू, इंजीनियर राघवेन्द्र साहू, ओम नेताम, पंकज पुरोहित भी उपस्थित थे। यह नवीन डेयरी पॉलीटेक्निक बेमेतरा भविष्य में प्रदेश में डेयरी टेक्नोलाजी के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।
 



Share

Leave a Reply