छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

छत्तीसगढ़ : सेना भर्ती की तैयारी के संबंध बैठक, भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने युवाओं को दी जाएगी प्रशिक्षण

 छत्तीसगढ़ : सेना भर्ती की तैयारी के संबंध बैठक, भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने युवाओं को दी जाएगी प्रशिक्षण
Share

जगदलपुर। बस्तर संभाग के युवाओं को सेना के विभिन्न पदों में भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने हेतु अभियान आगामी कुछ माह में चलाई जाएगी। सेना भर्ती अभियान की आवश्यक तैयारी के लिए आज शहर के पुलिस क्वाडीनेशन सेंटर में बस्तर आईजी  सुंदरराज पी., मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य से सेना भर्ती के प्रमुख ब्रिगेडियर  दीपेन्द्र मानराई की अध्यक्षता में बैठक की गई।  बैठक में कलेक्टर  रजत बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  जितेंद्र मीणा, आईपीएस अंकिता शर्मा, कर्नल एस राजेश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

इस अवसर पर बस्तर आईजी  सुंदरराज पी. ने कहा कि आर्मी भर्ती के माध्यम से बस्तर संभाग के अधिक से अधिक बच्चे सेना में शामिल हो इसके लिए संभाग के सभी जिलों से एक-एक नोडल अधिकारी के माध्यम से युवाओं को भर्ती में शामिल होने के लिए प्रेरित करेंगे। ब्रिगेडियर  दीपेन्द्र मानराई ने कहा कि बस्तर के युवा में बहुत प्रतिभा है, किंतु सेना भर्ती प्रक्रिया की जानकारी की कमी और ऑनलाइन आवेदन करते समय मामूली त्रुटियों के कारण भर्ती अभियान में शामिल नहीं हो पा रहे है। इन कमियों को दूर कर अधिक से अधिक युवकों को आगामी भर्ती अभियान में शामिल किया जाना है।

कलेक्टर  बंसल ने कहा कि जागरुकता के लिए स्थानीय बोली में प्रचार-प्रसार करने तथा सेना भर्ती से सम्बंधित वीडिओ का सोशल मीडिया का उपयोग कर व्यापक प्रसार करने की बात कही। भर्ती अभियान के लिए जिले में विशेष प्रशिक्षण अभियान प्रारम्भ किया गया है, जिसमें 10वीं पास बच्चों को शारीरिक और मानसिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बैठक में कर्नल  रमेश ने सेना भर्ती की सभी प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ज्वाईन इंडियन आर्मी वेबसाईट में भर्ती अभियान के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई है। जिसमें शारीरिक कद, शैक्षणिक योग्यता, आयु के संबंध में भी विभिन्न पदों के आधार पर जानकारी दी गई है। एनसीसी में सी प्रमाण पत्र प्राप्त अभ्यर्थी को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। उपस्थित अधिकारियों की शंकाओं तथा चाही गई जानकारी के सम्बंध में बताया। ज्ञात हो कि वर्ष 2010-11 में सेना भर्ती रैली आयोजन के बाद आगामी कुछ माह बाद बस्तर संभाग में सेना भर्ती अभियान किया जाएगा।


Share

Leave a Reply