CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

अब विदेशों की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी वर्चुअल स्कूल की शुरुआत...

अब विदेशों की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी वर्चुअल स्कूल की शुरुआत...
Share

रायपुर । कोरोना संक्रमण के चलते सभी प्रदेश केस सभी शिक्षण संसथान बंद है। न केवल सभी स्कूल बंद है बल्कि छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के विद्यार्थी भी संपर्क केन्द्रों में जाकर अध्ययन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक हो गया है कि सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर एक वर्चुअल स्कूल की स्थापना की जाए। इसको ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के अंतर्गत छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल की स्थापना की गई है।
अब प्रदेश में भी विदेशों की तर्ज पर वर्चुअल स्कूल शुरू होने वाले हैं। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल वर्चुअल स्कूलों का संचालन करेगा। 2021-22 के शैक्षणिक सत्र के लिए वर्चुअल स्कूल शुरू होंगे। नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों की पढ़ाई वर्चुअल स्कूल के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए दाखिला पढ़ाई और परीक्षा दी समस्त कार्य ऑनलाइन पद्धति से होंगे।
कक्षा नौवीं, दसवीं के लिए हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय पर पढ़ाई होगी। इसी प्रकार से 11वीं और 12वीं के लिए कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की पढ़ाई होगी। कक्षा नौवीं और दसवीं के लिए सभी 6 विषय अनिवार्य हैं तथा कक्षा ग्यारहवीं एवं बारहवीं के लिए छात्र कला, विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित एवं वाणिज्य संकाय लेकर प्रवेश ले सकते हैं।
छत्तीसगढ़ में ऐसे विषयों की पढ़ाई का कार्य छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल को दिया गया है। अभी तक छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा ऐसे विद्यार्थियों को पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध करायी जाती है तथा कुछ दिनों के लिये अध्ययन केन्द्रों पर समक्ष पढ़ाई का अवसर भी दिया जाता है जिसके पश्चात् ये विद्यार्थी छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की परीक्षा में सम्मिलित होकर प्रमाण पर प्राप्त करते हैं । छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का प्रमाण पत्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रमाण पत्र के समतुल्य है।
वर्चुअल स्कूल के अंतर्गत कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं के छात्र प्रवेश ले सकेंगे। इसके अंतर्गत छात्र का प्रवेश, पढाई एवं परीक्षा आदि समस्त कार्य ऑनलाईन पद्धति से होंगे । कक्षा 9वीं, 10वी के लिए हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत. गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान आदि छः विषयों की पढ़ाई होगी इसी प्रकार कक्षा 11वीं एवं 12वीं के लिए कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की पढाई होगी। कक्षा 9वीं एवं 10वीं के लिए सभी छः विषय अनिवार्य होंगे तथा कक्षा 11वीं एवं 12वीं के लिए छात्र कला, विज्ञान (जीव विज्ञान या गणित) एवं वाणिज्य संकाय लेकर प्रवेश ले सकते हैं ।
छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल के पोर्टल का निर्माण NIC द्वारा किया जा रहा है जो “virtualschool.cg.nic.in” में उपलब्ध होगा | इस पोर्टल में विद्यार्थी अपनी इच्छा अनुसार पात्रतानुसार किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं । इस पोर्टल में विषयवार learning videos, study material , assignments, quiz उपलब्ध रहेंगे जिसे विद्यार्थी कहीं से भी internet के माध्यम से देख (access) सकते हैं। विद्यार्थी को अपने चुने हुए mentor से संदेह पूछने व वार्तालाप करने की भी सुविधा होगी
वर्चुअल स्कूल का पाठ्यकम छग माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम में लगभग 30% कटौती कर तैयार किया गया है । वर्चुअल स्कूल के अंतर्गत प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम को 10 इकाई में विभाजित किया जायेगा प्रत्येक इकाई से संबंधित पाठ्य सामग्री PDF फाईल के रूप में वेबसाईट पर अपलोड की जायेगी तथा आवश्यकतानुसार प्रत्येक इकाई के लिए Video Lecture तैयार करवाकर वेबसाईट पर अपलोड किये जायेंगे ।
प्रत्येक विषय के प्रत्येक इकाई के लिए असाइनमेंट जारी किये जायेंगे। सर्वप्रथम छात्र को प्रथम इकाई के आधार पर असाइनमेंट जारी किया जायेगा जब छात्र प्रथम इकाई के असाइनमेंट में उत्तीर्ण हो जायेगा तो वह द्वितीय इकाई की पाठ्य सामग्री, Video Lecture एवं असाइनमेंट को देख सकेगा इसी प्रकार सभी असाइनमेंट को उत्तीर्ण करने के पश्चात् ही वह मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र होगा ।
वर्चुअल स्कूल के अंतर्गत कक्षा 9वीं में प्रवेश हेतु कक्षा 8वीं उत्तीर्ण या कक्षा 9वी अनुत्तीर्ण होना चाहिए । कक्षा 10वीं में प्रवेश हेतु कक्षा 9वीं उत्तीर्ण या कक्षा 10वी अनुत्तीर्ण होना चाहिए इसी प्रकार कक्षा 11वीं में प्रवेश हेतु कक्षा 10वीं उत्तीर्ण या कक्षा 11वीं अनुत्तीर्ण एवं कक्षा 12वीं में प्रवेश हेतु कक्षा 11वीं उत्तीर्ण या कक्षा 12वीं अनुत्तीर्णे होना चाहिए । शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए वर्चुअल स्कूल में प्रवेश शीघ्र प्रारंभ होगा ।
 



Share

Leave a Reply