CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

बालिका छात्रावास में महिला अधीक्षक की ड्यूटी लगाएं, सभी एसडीएम को आश्रम एवं छात्रावासों का निरीक्षण करने के दिए निर्देश

बालिका छात्रावास में महिला अधीक्षक की ड्यूटी लगाएं, सभी एसडीएम को आश्रम एवं छात्रावासों का निरीक्षण करने के दिए निर्देश
Share

राजनांदगांव। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि जिले के सभी जर्जर स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र एवं अन्य शासकीय भवन के संबंध में शीघ्र जानकारी उपलब्ध कराएं। ऐसे शासकीय भवन जो क्षतिग्रस्त है, उनकी मरम्मत कराएं तथा ऐसे जर्जर भवन जो मरम्मत के योग्य नहीं है, वहां कार्यालय न लगाएं। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि जर्जर भवनों के संबंध में सभी बीएमओ, बीईओ एवं सीडीपीओ से प्रमाण पत्र प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से मृत्यु होने वाले व्यक्तियों के परिजनों को आपदा राहत मद से राशि दी जानी है। इसके लिए प्राथमिकता से कार्य करें। जिले में कोविड-19 से 515 लोगों की मृत्यु हुई है। अन्य जिले का निवासी होने की स्थिति में संबंधित जिले से ही दावा राशि प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम आश्रम एवं छात्रावासों का निरीक्षण करें तथा विशेष रूप से बालिका छात्रावास में महिला होमगार्ड की ड्यूटी लगाएं। बालिका छात्रावास में महिला अधीक्षक की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने कहा कि जिले के 74 छात्रावासों का निरीक्षण करें। उन्होंने आदिवासी विभाग को निरीक्षण के लिए ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है और इससे समझौता नहीं किया जाएगा। सभी निर्माण विभाग भवनों एवं सड़कों का निरीक्षण करें। गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी। उक्त बातें कलेक्टर ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही।

कलेक्टर सिन्हा ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए यह योजना बहुत उपयोगी है। ऐसे जरूरतमंद हितग्राहियों का चिन्हांकन करें। उन्होंने वनमंडलाधिकारी से हाथी प्रभावित मुआवजा के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी मितान क्लब योजना के अंतर्गत आजादी के अमृत महोत्सव पर 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर विभिन्न खेलकूद, सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियां प्रारंभ की जानी है। सभी जनपद सीईओ इस दिशा में कार्य करें। राजीव गांधी मितान क्लब योजना के अंतर्गत युवाओं के उत्थान के लिए सकरात्मक गतिविधियों से जोडऩा है। ग्राम, संकुल एवं जिला स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत ऐसे किसान जिन्होंने पिछले वर्ष धान की फसल ली थी तथा दूसरी बार अन्य फसल ली है, उन्हें 10 हजार रूपए अनुदान राशि की पात्रता होगी। उन्होंने सभी एसडीएम को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का 15 दिन में निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इसके लिए रिक्त पदों पर भर्ती पर की जा रही है। सघन सुपोषण अभियान के तहत जिले के मानपुर, मोहला एवं छुईखदान में कुपोषण दूर करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। सभी बीएमओ इसमें विशेष रूप से अपना योगदान दें। आंगनबाड़ी केन्द्र में रेडी-टू-ईट गुणवत्ता की जांच भी जरूर करें। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सस्ती दवाई योजना, मुख्यमंत्री हॉट बाजार योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना में प्रगति की जानकारी ली।


जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर ने सभी जनपद सीईओ को वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की गति बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने मनरेगा योजनांतर्गत श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अंतिम तिथि 30 सितम्बर है। इस कार्य में गति लाएं। यथा शीघ्र जर्जर भवनों के संबंध में जानकारी भेजें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा कि जिले में आरटीपीसीआर एवं एन्टीजन टेस्ट बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हॉट बाजार योजना के अंतर्गत पोर्टल में एन्ट्री करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी राजनांदगांव एन गुरूनाथन, वनमंडलाधिकारी खैरागढ़ संजय यादव, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम मुकेश रावटे सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान सभी एसडीएम, जनपद सीईओ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्मय से जुड़े रहे।



Share

Leave a Reply