छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

दुकानदारों की मनमानी रास्ते में बहार तक फैला रहे सामान, ग्राहक हो रहे परेशान

दुकानदारों की मनमानी रास्ते में बहार तक फैला रहे सामान, ग्राहक हो रहे परेशान
Share

कवर्धा जिले में कई क्लेक्टर, एसपी और सीएमओ आए और अपना अपना प्रयोग कर चले गए परन्तु नवीन बाजार से गुरुनानक गेट, ऋषभ देव चौक होते हुए सराफा लाइन तक की व्यस्ततम सड़क को दूकानदारो के कब्जे से मुक्ति नहीं दिला पाए। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चालू हो गई किंतु मनमर्जी के मालिक दुकानदार दिखेगा तो बिकेगा के सूत्र वाक्य को अपनाते मेन रोड़ की प्रमुख व व्यस्ततम सड़क पर ही कब्जा जमाते दुकानों का सामान सडक़ो पर रख दुकानदारी चालू कर दिए है । जिसके चलते मार्ग संकरा होने से राहगीरों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है ईससे करोना संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है। इस ओर पालिका प्रशासन व यातायात विभाग का ध्यान नही जाना चिंताजनक है।

नगर के व्यस्ततम एवं प्रमुख मार्ग नवीन बाज़ार से गुरूनानक गेट, आजाद चौक, महावीर स्वामी चौक, ऋषभ देव चौंक, होते हुए सराफा लाइन तक प्रमुख बाजार व दुकानें होने के कारण उक्त मार्ग पर यातायात का भारी दबाव रहता है। जिसके चलते उक्त मार्ग को कुछ सालो पहले एकांगी मार्ग घोषित करते हुए प्रात: 9 से रात्रि 9 बजे तक भारी वाहनों एवं चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई थी ताकि मार्ग के यातायात के दबाव को कम किया जा सके साथ ही समय समय पर अधिकारियों की टोली व्यापारियों से अपना सामान सडक़ों की बजाय दुकानों में रखने का आग्रह करती रहती है किंतु दुकानदारों की हठधर्मिता के चलते सड़कें दुकानदारों के कब्जे से मुक्त नहीं हो पाई। दुकानदार दिखेगा तो बिकेगा कह आपसी कंपीटिशन के चलते लाखो की आलीशान दुकान होने के बावजूद दुकानों का सामान और बोर्ड सडक़ो पर रख फुटपाथिया तौर पर दुकान संचालित कर रहे हैं जिससे अच्छा खासा चौड़ा मार्ग भी सकरी गली बन गया है। राहगीर, ग्राहक व वाहन मालिक खासे परेशान हैं । सामानों को वाहन से ठोकर लगते ही दुकानदार एवं वाहन चालक से झगड़ा होना आम है । कुछ दुकानदार तो मारपीट पर भी उतारू हो जाते हैं इस समस्या को सुलझाने पालिका व यातायात विभाग के साथ साथ प्रशासन अब तक नाकाम व नकारा साबित हो रहा है। पालिका प्रशासन व यातायात विभाग एक दूसरे के सर पर दोषारोपण कर अपनी जिम्मेदारियों से बच रहे हैं प्रशासन की सुगम यातायात व्यवस्था के लिये बनाई गई एकांगी मार्ग योजना पहले ही ध्वस्त हो चुकी है। कोरोना संक्रमण के एक साल बीतने के बाद दूसरी लहर का खतरा भी आ गया बावजूद इसके पालिका व प्रशासन को प्रमुख मार्गों के कब्जे एवं मार्गों पर रखा दुकानदारों का सामान क्यों दिखाई नहीं दे रहा है समझ से परे है , जबकि उक्त मार्ग में जिले का लगभग हर आला अधिकारी और कर्मचारी एवं उनके परिजनों का शापिंग करने आना जाना लगा रहता है। जागरूक नागरिकों राजू , ऋषि , प्रशांत , हिमांशु , रितिक , भागवत , भरत आदि ने चर्चा पर बताया कि कोरोना काल मे दो गज की दूरी का ज्ञान सब दे रहे है पर सड़क पर दुकान दारो के कब्जे के चलते संकरी हुई सड़को में दूरी कैसे बनाये कोई नही बता रहा। प्रशासन इन पर कार्यवाही क्यों नही कर पाता समझ से परे है। प्रशासन से लोगो ने अनुरोध किया है कि सड़क लाखो की पक्की दुकानों के बावजूद छाप दुकानदारी करने वालो पर शासन प्रशासन को नकेल कस इनके अवैध कब्जे से सड़क को मुक्त कराते कोरोना संक्रमण के बचाव में एक छोटा कदम ऐसा भी उठाना चाहिए।



Share

Leave a Reply