छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

वन विभाग की कार्रवाई से मचा हड़कंप, छापे में लाखों की अवैध सागौन लकड़ियां जप्त

वन विभाग की कार्रवाई से मचा हड़कंप, छापे में लाखों की अवैध सागौन लकड़ियां जप्त
Share

बीजापुर : बीजापुर, मद्देड, भोपालपटनम के वन विभाग की टीम ने गुरुवार की सुबह नगर के तीन फर्नीचर मार्ट पर कार्रवाई करते हुए लाखों का माल जप्त किया गया है। बताया जा रहा है कि नगर में अब तक कि सबसे बड़ी कार्रवाई हुई है। सदानंदम फर्नीचर मार्ट,कावरे फर्नीचर व निस्टूरी फर्नीचर मार्ट पर कार्रवाई हुई है। तीनो मार्ट पर लाखों का सागौन, आरा मशीन कटिंग मशीन सहित लट्टे जप्त किए गए है। यह कार्रवाई देर रात तक जारी रही।

फर्नीचर मार्ट के आसपास घरों में बेशकीमती सागौन को छुपा रखा है। तालाब किनारे, भूसा, गाए के चारे के अंदर व ज़मीन में टैंक बनाकर सागौन की लकड़ियों को छुपा रखा है। बताया जा रहा है कि एक-एक फर्नीचर मार्ट में 10 लाख के ऊपर माल जप्त होने की संभावना है। फर्नीचर मार्ट में अब तक कि सबसे बड़ी कार्रवाई हुई है। बीजापुर डीएफओ अशोल पटेल ने बफर का चार्ज लेते ही 72 घण्टे के भीतर भोपालपटनम वन क्षेत्र में सबसे बड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। कार्रवाई में बीजापुर के तीन एसडीओ समेत वन विभाग के 50 से अधिक कर्मचारी लगे हुए है। देर रात तक जप्ती का सामान की गिनती जारी रही,डीएफओ अशोक पटेल सहित 50 से ज्यादा कर्मचारियों की जम्बो टीम ने कार्यवाही को अंजाम दिया।

बच्चे ने खोला अवैध ठीकनो का राज बाजार पारा स्थित निस्टूरी फर्नीचर मार्ट पर कार्यवाही में मोहल्ले के एक बच्चे ने डीएफओ को अवैध ठीकनो का राज बताया है। तालाब किनारे भूसे में रखे सागौन की लकड़ियों को दिखाया है। जब भूसा निकाल कर देखा गया तो लकड़ियों से भरा जखीरा मिला। बेशकीमती लकड़ियों का ढेर लगाकर ऊपर से भूसा डाल रखे थे।

खाली पड़े सेप्टिक टैंक ने भी उगला अवैध चिरान छापेमारी के दौरान निष्ठुरी के मिल के पास ही एक घर के सेप्टिक टैंक में अवैध चिरान की जानकारी मिली जिसे आईएफएस अशोक पटेल ने स्टाफ की कमी के चलते स्वयं निकाला। डीएफओ अशोक पटेल ने बताया कि कई दिनों से सागौन के अवैध कारोबार की सूचना मिल रही थी हमने आज तीन फर्नीचर मार्ट पर कार्यवाही जारी है देर रात तक कार्रवाई चलेगी।
कार्यवाही के दौरान अवैध आरा मशीन छोड़ने अधिकारी पर दबाव की भी कोशिश कार्रवाई के दौरान पत्रकारों की टीम भी देर रात उपस्थित रही। इस दौरान कुछ नेताओ ने आईएफएस अधिकारी पर दबाव डाल अवैध आरा मशीन छोड़ने को कहा। लेकिन अधिकारी ने साफ तौर पर इनकार कर कार्रवाई जारी रखी और सभी आरा मशीनों को जप्त किया।

जल-जंगल-जमीन की बात करने वाले माओवादियों का भय भी नही रहा वनमाफियो को करोड़ो के सागौन पेड़ कट गए लेकिन इस दौरान जल-जंगल-जमीन की बात करने वाले माओवादियों का भय भी नही रहा वनमाफियो को जबकि इस क्षेत्र में नक्सलियों का अच्छा खासा प्रभाव है।


 



Share

Leave a Reply