छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

जरूरी सेवाओं के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने से मिलेगी मुक्ति : विधायक अरुण वोरा

जरूरी सेवाओं के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने से मिलेगी मुक्ति : विधायक अरुण वोरा
Share

दुर्ग : मुख्यमंत्री मितान योजना का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल शुभारंभ किया और इसी के साथ ही आज से यह योजना प्रारंभ हो गई है। योजना के तहत नागरिकों को उनके घर पर मितान के माध्यम से निर्धारित समय सीमा में पूर्ण पारदशिर्ता के साथ सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत की गई है।

अब शहर के नागरिक टोल फ्री नंबर 14545 व पोर्टल का उपयोग कर शासकीय सेवाओं से संबंधित प्रक्रिया तथा आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर घर पहुंच सेवा का लाभ उठा सकेंगे।


इस योजना से शासकीय सेवाओं का सहज ही लाभ आम नागरिक अपने निवास पर मितान के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। कॉल सेंटर/टोल फ्री व पोर्टल का उपयोग कर जरूरी सेवा जैसे जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार, दुकान एवं स्थापना पंजीयन/गुमास्ता लाइसेंस, मूल निवासी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जन जाति प्रमाण पत्र, पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, नकल भूमि दस्तावेज व भूमि जानकारी जैसे सेवा घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना से शासकीय कार्यालयों में दबाव कम होगा तथा नागरिकों को निर्धारित समय में सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा, समय की भी बचत होगी, आने जाने वाले खर्चों से भी मुक्ति मिलेगी, अनावश्यक दफ्तरों के चक्कर काटने से निजात मिलेगा।


शासकीय कमर्चारियों तथा प्राइवेट कमर्चारियों को भी अपने कार्य आदि से अवकाश लेने की आवश्यकता नहीं होगी वह इस माध्यम से योजना का लाभ ले सकेंगे। दिव्यांग या कार्यालय आने में अक्षम व्यक्तियों के लिए भी यह योजना बेहद लाभकारी है। पोर्टल एवं कॉल सेंटर पर संपर्क करने पर दस्तावेज की विभागीय प्रक्रिया पूर्ण करने के उपरांत मितान नागरिक को उनके घर पर प्रमाण पत्र देने जाएंगे। नगर पालिक निगम दुर्ग और भिलाई क्षेत्र से कोई भी निवासी मुख्यमंत्री मितान योजना अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सेवा का लाभ उठा सकता है।

दुर्ग और भिलाई निगम में प्रारंभिक तौर पर तीन मितान का चयन इस योजना से लाभ दिलाने के लिए किया गया है। विधायक श्री अरुण वोरा ने इस योजना को जन हितैषी बताया उन्होंने आगे कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि आम नागरिकों को मुलभूत सुविधा उनके घर पर ही प्राप्त होगी।


इस योजना से नागरिकों को सहूलियत मिलेगी। दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा कि इस योजना से अनावश्यक दफ्तरों के चक्कर काटने से नागरिकों को राहत मिलेगी। साथ ही नागरिकों को घर पर ही सेवा का लाभ प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री मितान योजना के शुभारंभ के अवसर पर सभी संबंधित जनप्रतिनिधि, आयुक्त हरेश मंडावी और अन्य अधिकारीगणों ने अपनी वर्चुअल उपस्थिति दर्ज कराई।
 



Share

Leave a Reply