Reliance Jio के 41 हजार से ज्यादा कर्मचारियों ने छोड़ी नौकरी, जानें वजह

Reliance Jio के 41 हजार से ज्यादा कर्मचारियों ने छोड़ी नौकरी, जानें वजह

Reliance Industries Employees: वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के कुल 1,67,391 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक रूप से कंपनी से खुद को अलग कर लिया है। इसमें 41,818 एंप्लाइज रिलायंस जियो के हैं और 1,19,229 एंप्लाइज रिलायंस रिटेल के रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक ये डेटा सामने आया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के 1.67 लाख से भी कर्मचारियों ने कंपनी छोड़ी
पिछले वित्त वर्ष यानी वित्त वर्ष 2022-23 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के 1.6 लाख से भी कर्मचारियों ने कंपनी को टाटा बोल दिया जिसमें 41,000 से ज्यादा एंप्लाइज रिलायंस जियो से अलग हुए। हालांकि कंपनी का नई भर्तियां करने का आंकड़ा भी अच्छा रहा और पिछले वित्त वर्ष में रिलायंस जियो ने 70,418 नए एंप्लाइज हायर किए हैं। इस टेलीकॉम ऑपरेटर में 95326 कर्मचारी काम करते हैं जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक सामने आया है। कंपनी ने कुल 1,43,439,839 घंटों की ट्रेनिंग अपने कर्मचारियों को दी है।

कंपनी से जाने वालों की संख्या में तेज इजाफा
रिलायंस इंडस्ट्रीज छोड़ने वालों की संख्या में वित्त वर्ष 2023 में बड़ा इजाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2022 की तुलना में कंपनी छोड़ने वाले एंप्लाइज की संख्या या एट्रीशन रेट 64.8 फीसदी बढ़ा है। देश में रिटेल और टेलीकॉम सेक्टर में बढ़ती हायरिंग का फायदा लेने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के एंप्लाइज ने कंपनी छोड़ने का फैसला लिया होगा, वहीं रिटेल और टेलीकॉम सेगमेंट में अपना रोल बदलने से नाखुश कर्मचारियों ने भी कंपनी को बाय-बाय कहा होगा- ऐसी आशंका है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना रिपोर्ट में कही गई ये बात
रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया गया है कि पूरे साल के दौरान कर्मचारियों की बेहतर मानसिक और शारीरिक स्थिति के लिए कंपनी ने अच्छी ट्रेनिंग की व्यवस्था की। इसके जरिए ना सिर्फ एंप्लाइज को कंपनी में काम करने के लिए दक्षता हासिल हुई, वहीं वो मानसिक तौर पर भी कंपनी के कामकाजी माहौल में ढलने के लिए उत्सुक हुए।