छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

7 आदिवासियों की हत्या के आरोप में 15 लोग गिरफ्तार, जाने पूरी खबर...

7 आदिवासियों की हत्या के आरोप में 15 लोग गिरफ्तार, जाने पूरी खबर...
Share

रांची। झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में आदिवासी समुदाय के सात सदस्यों की हत्या के लिए 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार लोगों में गांव की पूर्व मुखिया के पति रांसी बुध और ग्राम प्रधान सुखराम बुध शामिल हैं। शुरुआत में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया और उनसे की गई पूछताछ से मिली जानकारी के आधार पर 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया।गिरफ्तार आरोपियों को अदालत में पेश किया गया और जेल भेज दिया गया है।


झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस घटना पर दुख जताते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया था। सोरेन ने दुमका में गणतंत्र दिवस पर अपने संबोधन में कहा था, मैं पश्चिम सिंहभूम जिले की घटना से आहत हूं और किसी को भी कानून हाथ में लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पिछले सप्ताह पुलिस ने मामले की जांच के लिए सात सदस्यीय एसआईटी का गठन किया था।

19 जनवरी को बुरुगुलीकेला गांव में पत्थलगड़ी समर्थकों द्वारा एक बैठक बुलाई गई थी। गुलीकेला पंचायत के उप प्रमुख जेम्स भूड़ ने पत्थलगड़ी समर्थकों का विरोध किया। कथित तौर पर छह अन्य लोगों के साथ उसका अपहरण कर लिया गया था। जब वे घर नहीं लौटे तो परिवार के सदस्यों ने उनकी हत्या की आशंका जताते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। इलाके में खबर फैल गई कि उन्हें मार दिया गया है। बाद में शवों को बरामद किया गया।
 
पत्थलगड़ी एक आदिवासी रिवाज है, जिसमें गांव की सीमा का सीमांकन करने के लिए कुछ स्थानों पर पत्थर लगाया जाता है। पत्थलगड़ी का इस्तेमाल 2016 में रघुबर दास की भाजपा सरकार द्वारा लाए गए संशोधन का विरोध करने के लिए किया गया था। पत्थरों का इस्तेमाल सरकार के खिलाफ नारे लिखने के लिए किया गया था। सरकार के खिलाफ पत्थलगड़ी का समर्थन करने के लिए सैकड़ों लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया था और कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। हेमंत सोरेन ने हालांकि अपनी पहली कैबिनेट बैठक में सभी पत्थलगड़ी के मामलों को वापस ले लिया है।

Share

Leave a Reply