कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में कोरोना ने ढाया कहर, छत्तीसगढ़ में कल के मुकाबले आज बढ़ी नए कोरोना मरीजों की संख्या    |    बड़ा हादसा: खाई में गिरी मेटाडोर ,10 की मौत व 15 घायल, पीएम मोदी ने जताया शोक    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज 2 की हुई मृत्यु, आज इतने मरीजों की हुई पहचान, देखे जिलेवार आकड़े    |    मौसम अलर्ट: उत्तर-पूर्वी मानसून की आहट से इन राज्यों पर मंडराया बारिश का खतरा    |    बड़ी खबर: पटाखे की गोदाम में लगी भयानक आग से 5 की गई जान, 9 लोग घायल    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में फिर पैर पसारने लगा है कोरोना, छत्तीसगढ़ में आज इतने मरीजों की हुई पहचान    |    बदल गए पेंशन के नियम, 30 नवंबर तक ये काम ना किया तो रुक जाएगी पेंशन    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में हुआ कोरोना विस्फोट, धीरे धीरे फिर से बढ़ रहे है एक्टिव मरीजो की संख्या, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: राज्यपाल की बिगड़ी तबियत, दिल्ली AIIMS में भर्ती    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इन दो जिलों में हुआ कोरोना विस्फोट, आज प्रदेश में मिले इतने नए मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |
CG CRIME NEWS: गुमशुदा किशोर की बेरहमी से हत्या, नहर में मिला अर्धनग्न लाश, इलाके में मचा हड़कंप

CG CRIME NEWS: गुमशुदा किशोर की बेरहमी से हत्या, नहर में मिला अर्धनग्न लाश, इलाके में मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ के जांजगीर से 16 साल के लड़के की हत्या की खबर सामने आई है। उसका अर्धनग्न हालत में शव मंगलवार को एक नहर में पड़ा मिला है। गले और नाक पर चोट के निशान मिले। आशंका जताई जा रही है कि लड़के की गला घोंट कर हत्या की गई है। लड़का सोमवार शाम को घर से निकला था, इसके बाद से उसका कुछ पता नहीं था। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। मामला नवागढ़ थाना क्षेत्र का है।


जानकारी के मुताबिक, शिवरीनारायण निवासी भुनेश्वर कश्यप (16) पुत्र राधे श्याम कश्यप अपने मामा नीलेश कश्यप के घर रह रहा था। वह सोमवार देर शाम शौच के लिए जाने की बात कह कर घर से निकला था। इसके बाद से उसका कुछ पता नहीं था। परिजन देर रात तक उसकी तलाश करते रहे। जब पता नहीं चला तो थाने में गुमशुदगी दर्ज करा दी। इस बीच मंगलवार सुबह सूचना मिली कि इमरान माइनर नहर में एक अर्धनग्न शव मिला है।


इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और शव को बाहर निकलवाया। उसकी शिनाख्त कराई तो पता चला कि वह भुनेश्वर कश्यप का था। उसके गले और नाक पर चोट के निशान मिले हैं। शर्ट गायब थी और पैंट भी आधी नीचे उतरी हुई थी। पुलिस ने हत्या की आशंका जताई है। हालांकि आगे की जांच पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी। फिलहाल पुलिस मामले को संदिग्ध मानते हुए जांच कर रही है। आसपास के लोगों से भी पूछताछ की जा रही है।


माता-पिता बाहर गए तो मामा के पास छोड़ा
पुलिस ने बताया कि भुनेश्वर 4 भाइयों में सबसे छोटा था और पढ़ा-लिखा बिल्कुल नहीं है। उसका मन सिर्फ घूमने में लगता था। माता-पिता कमाने के लिए जम्मू कश्मीर गए हुए हैं। जाने से पहले वह भुनेश्वर को उसके मामा नीलेश के पास छोड़ गए थे। करीब 4 महीने से भुनेश्वर उनके पास ही था और खेती किसानी में मदद करता था। भुनेश्वर की मौत को लेकर उसके माता-पिता को सूचना दे दी गई है।

CG NEWS: दोस्त ने अपने ही दोस्त की तांत से गला घोंटकर की निर्मम हत्या

CG NEWS: दोस्त ने अपने ही दोस्त की तांत से गला घोंटकर की निर्मम हत्या

छत्तीसगढ़ के जांजगीर से दिल-देहला देने वाली खबर सामने आई है, बुधवार देर शाम एक युवक की उसके दोस्तों ने गला घोंटकर हत्या कर दी। आरोपी शव को नहर किनारे फेंक कर भाग गए। युवक ने मरने से पहले अपनी पत्नी से फोन पर कहा था कि दोस्त उसे मार डालेंगे। इसके बाद पत्नी ने परिजनों के साथ मिलकर तलाश शुरू की। युवक नहीं मिला तो पुलिस को सूचना दे दी। वह पुलिस के साथ मौके पर पहुंची, तो वहां युवक की लाश मिली। पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि 3 फरार हैं।


मुलमुला थाना क्षेत्र के झलमला गांव निवासी विजय भारद्वाज बुधवार शाम को घर में ही था। इसी दौरान शाम करीब 7.30 बजे उसका दोस्त शेट्‌टी बुलाने आया और खाने-पीने की बात कहते हुए साथ ले गया। विजय उसके साथ झलमला-पकरिया के बीच सबरिया डेरा जंगल में पहुंचा तो वहां पहले से तीन युवक और मौजूद थे। सभी ने विजय से मारपीट करना शुरू कर दिया। विजय ने खुद को बचाने का प्रयास किया।


तांत से गला घोंटा
आरोपियों ने मछली पकड़ने वाले तांत से विजय भारद्वाज का गला घोंटा। तांत गले में फंसा कर उसे खींचते हुए करीब 200 मीटर दूर नहर किनारे तक ले गए और हत्या कर दी। इसके बाद शव को छिपाने के उद्देश्य से नहर में फेंक दिया। पुलिस को मौके से शराब की बोतलें भी मिली हैं। पुलिस का कहना है कि आरोपियों ने पहले साथ बैठकर शराब पी। इसके बाद नशे में विजय का गला घोंट दिया। इसके चलते वह ज्यादा संघर्ष नहीं कर सका होगा।


पत्नी पहले परिजन के साथ तलाश करती रही
विजय ने मरने से पहले अपनी पत्नी को कॉल कर कहा कि उसके दोस्त उसे मार डालेंगे। किसी तरह से आकर बचा लो। इस पर पत्नी ने परिजनों को बताया। परिजन काफी देर तक तलाश करते रहे, लेकिन जब पता नहीं चला तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी। पुलिस तलाश करते हुए नहर के पास पहुंची तो विजय की लाश मिली। पता चला कि शेट्‌टी बुलाने आया था। पुलिस ने उसे पकड़ लिया है और पूछताछ कर रही है। अभी तक हत्या का कारण नहीं पता चला है।

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: अवैध संबंधो के चलते महिला के साथ गैंगरेप फिर ब्लाउज से घोंटा गला

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: अवैध संबंधो के चलते महिला के साथ गैंगरेप फिर ब्लाउज से घोंटा गला

छत्तीसगढ़ के जांजगीर से शर्मनाक खबर सामने आ रही है, जिले में अवैध संबंधों के चलते महिला की गैंगरेप के बाद गला घोंटकर हत्या कर दी गई। फिर उसका शव बोरी में भरकर नहर में बहा दिया था। पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। मुख्य आरोपी महिला का परिचित है। उसका दोस्त महिला को पति का एक्सीडेंट होने की झूठी सूचना देकर साथ ले गया था। अकलतरा थाना पुलिस शाम तक मामले का खुलासा करेगी।


जानकारी के मुताबिक, वार्ड नंबर 20 में रहने वाली महिला 9 अक्टूबर को काम पर जाने की बात कह कर घर से निकली थी। इसके बाद नहीं लौटी। पति ने गुमशुदगी दर्ज कराई और तीन युवकों के साथ जाने की आशंका जताई। इस बीच देर रात पुलिस को महिला का शव नहर में एक बोरी में मिला। वहीं पुलिस ने ग्राम तरौद निवासी चंद्रमणि वैष्णव, शिव महंत एवं सुरेंद्र श्रीवास को हिरासत में ले लिया।


सुरेंद्र झांसा देकर साथ ले गया, रेप के बाद ब्लाउज से घोंटा गला
टीआई मनीष परिहार ने बताया कि महिला के उसके ही गांव के रहने वाले चंद्रमणि से अवैध संबंध थे। वह जहां काम पर गई थी, वहां से सुरेंद्र उसे बाइक पर ले गया था। सुरेंद्र ने महिला को बताया कि उसके पति का एक्सीडेंट हो गया है। वह उसे लेकर चंद्रमणि के पास पहुंचा। वहां एक कमरे में दोनों ने दुष्कर्म किया। इसी बीच सुरेंद्र श्रीवास पहुंचा तो उसने भी रेप किया। महिला ने सब को बताने की धमकी दी तो आरोपियों ने ब्लाउज से गला घोंट दिया।


पत्थर से कुचला चेहरा, साड़ी से हुई महिला की पहचान
आरोपियों ने पहचान छिपाने के लिए पत्थर से महिला का चेहरा कुचल दिया और बोरी में भरकर नहर में फेंक आए। 5 दिन बीत जाने के कारण शव सड़ चुका था। चेहरा भी वीभत्स था। पुलिस ने महिला के पति को शिनाख्त के लिए बुलाया तो उसने साड़ी से शिनाख्त की। पोस्टमार्टम डॉ. जेआर आरमोर और डॉ. ललिता टोप्पो ने किया। डॉ. आरमोर ने बताया महिला के गले पर वार किया गया है।


9 साल पहले हुई थी शादी, 3 बच्चे भी
महिला की शादी पामगढ़ क्षेत्र के ग्राम पेंड्री निवासी युवक के साथ करीब नौ साल पहले हुई थी। युवक के पिता ने बताया कि शादी के करीब दो माह बाद ही बेटा अपनी पत्नी के साथ अकलतरा में रहने लगा था। पहले अपनी ससुराल में ही रहता था, बाद में उसने लेबर कॉलोनी में अलग कमरा बना लिया था। पति-पत्नी दोनों मजदूरी करते थे। दंपती के दो बेटी और एक बेटा है। बड़ी बेटी 7 साल, छोटी 5 साल की है, जबकि बेटा 3 साल का है।

जिले में ईद पर जुलूस, जलसा जैसी गतिविधियों की अनुमति नही, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने जारी किए आदेश

जिले में ईद पर जुलूस, जलसा जैसी गतिविधियों की अनुमति नही, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने जारी किए आदेश

जांजगीर-चांपा: डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने कोरोना वायरस से सुरक्षा एवं रोकथाम को ध्यान में रखते हुए ईद मिलादुन्नबी पर जुलूस, जलसा जैसे सामूहिक सार्वजनिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जारी आदेश के अनुसार कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप आज भी निरंतर जारी है। इसलिए आवश्यक है कि ऐसे सुरक्षात्मक उपाय किया जाए, जिससे स्वास्थ्य स्थितियां जिले में बेहतर बनी रहे। छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के पत्र ने दिए गए निर्देश अनुसार जिले में आगामी ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर जुलूस निकालने, जलसा आयोजित करने, आदि जैसे सामूहिक/सार्वजनिक गतिविधियों की अनुमति नही होगी। ईद मिलादुन्नबी पर्व के दौरान शासन एवं जिला प्रशासन कोरोना वायरस (कीविड-19) के संक्रमण से बचाव के संबंध में जारी प्रतिबंधात्मक आदेशों/निर्देशों का पूर्णतः पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

सनसनीखेज खबर: महिला का सिर काट कर हत्या, घर से कुछ दूर बोरी में मिला शव

सनसनीखेज खबर: महिला का सिर काट कर हत्या, घर से कुछ दूर बोरी में मिला शव

छत्तीसगढ़ के जांजगीर से सनसनीखेज वारदात सामने आई है, सोमवार को एक महिला की सिर कटी लाश मिली है। महिला का धड़ पड़ा हुआ था, जबकि सिर का अभी तक पता नहीं चल सका है। धड़ के पास ही देसी शराब की बोतलें और बैग बरामद हुआ है। बैग में मिले आधार कार्ड और बाकी सामान से महिला की पहचान की गई है। महिला करीब दो महीने से लापता थी। जिस जगह से शव बरामद हुआ है, वह महिला के गांव से करीब 25 किलोमीटर दूर है। मामला मुलमुला थाना क्षेत्र का है।


जानकारी के मुताबिक, नवागांव के रास्ते में सोमवार को झाड़ियों के किनारे महिला की लाश देख ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची तो झाड़ियों के किनारे ही एक बैग और साड़ी पड़ी हुई थी। बैग में आधार कार्ड सहित अन्य सामान था। आधार कार्ड से महिला की पहचान अकलतरा के पीपरसत्ती गांव निवासी राजकुमारी खरे (46) के रूप में हुई है। पुलिस ने जानकारी जुटाई तो पता चला कि महिला दो महीने से लापता थी।


कई दिन पहले हत्या कर शव फेंकने की आशंका
पुलिस को शव काफी सड़ी-गली हालत में मिला है। ऐसे में आशंका है कि कई दिन पहले ही उसकी हत्या कर दी गई थी। मौके से 5 शराब की बोतलें मिली हैं। ऐसे में पुलिस को यह भी आशंका है कि वारदात में कई लोग शामिल हो सकते हैं। हालांकि दो महीने से महिला कहां थी, इसको लेकर अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं हो सका है। फिलहाल पुलिस आसपास पूछताछ और छानबीन कर सिर का पता लगाने की कोशिश कर रही है।


बैग से शिकायत की कॉपी, गांव के ही लोगों पर मारपीट का आरोप
पुलिस को बैग से अकलतरा थाने में 29 जुलाई को की गई शिकायत की कॉपी भी मिली है। इसमें राजकुमारी खरे ने कहा है कि 10 जुलाई को उसके घर में चोरी हुई थी। इसको लेकर अज्ञात चोरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। बावजूद इसके गांव के ही सेवक राम व उसके परिवार के सदस्यों ने घर में आकर गाली-गलौज और छोटे बेटे धनेश से मारपीट का प्रयास किया। कहा कि उनके खिलाफ क्यों शिकायत की है। साथ ही धमकी दी कि एफआईआर वापस नहीं ली तो बहुत बुरा होगा।


गांव में अकेले रहती थी महिला, पति की दो साल पहले मौत हो चुकी
महिला के पति की करीब 2-3 साल पहले मौत हो चुकी है। उसके दो बेटे हैं। दोनों कमाने के लिए बाहर जिलों में रहते हैं। गांव में महिला राजकुमारी अकेले ही रहती थी। पुलिस ने उसके दोनों बेटों को सूचना दे दी है। उनके आने के बाद शव का पोस्टमॉर्टम कराया जाएगा। वहीं पुलिस गुमशुदगी को लेकर भी पूछताछ कर रही है। इस संबंध में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है।

एक अधिकारी शराब पीने में मस्त, तो एक अधिकारी ऑफिस से हमेशा नादारद, जानिये किस दफ्तर का है ये हाल

एक अधिकारी शराब पीने में मस्त, तो एक अधिकारी ऑफिस से हमेशा नादारद, जानिये किस दफ्तर का है ये हाल

जांजगीर, जैजैपुर नगर सहित क्षेत्र के गांवों में उमस वाली गर्मी के साथ विद्युत व्यवस्था को लेकर आम जनता परेशान है। भीषण गर्मी के मौसम में बिजली की आंख मिचौली की समस्या से नगर के साथ-साथ ग्रामीण अंचल के लोग भी खासा परेशान व त्रस्त है।
नगर में प्रतिदिन कई बार लोगो को अघोषित कटौती का सामना करना पड़ता हैं। लोगों का कहना है कि तेज धूप व उमस ने सभी को परेशान करके रखा है, ऊपर से बिजली की आंख मिचौली व अघोषित कटौती इस समय आग में घी डालने का काम करती है। रात हो या दिन किसी भी वक्त बिजली गुल हो जाती है, एक दिन में आठ से दस बार बिजली गुल होना आम बात हो गई है। रात के वक्त लो वोल्टेज के कारण कूलर व पंखे काम करना बंद कर देते है। बिजली की इस आंख मिचौली के कारण छोटे-छोटे बच्चों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।
क्षेत्र में कब बिजली आएगी और कब कटेगी, इसका कोई समय-सारणी ही नहीं है। बिजली कटौती ने लोगों का जीना हराम कर दिया है। बावजूद इसके बिजली विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यह स्थिति क्षेत्र में लगातार बनी हुई है। गर्मी के मौसम में लोगों को नियमित रूप से बिजली नहीं मिलने से परेशानी और भी बढ़ गई है
बसपा विधायक केशव चन्द्रा ने लगातार पत्र लिखकर अवगत कराया गया है कि बिजली की बिना सूचना कटौती काटा जा रहा है। बिजली बिल ज्यादा भेजा जा रहा है, जिससे खासा परेशान आम जनता को कर दिया है। इस समस्या का समाधान नही किया गया तो कभी भी उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई है। सहायक यंत्री और कनिष्ठ यंत्री की रवैया से लोग परेशान
आपको बता दे कि जैजैपुर बिजली आफिस के कर्मचारी भगवान भरोसे काम कर रहे हैं। किसी का फोन नही उठाना एक परंपरा बना लिए है। जब मर्जी तक बिजली को काट दिया जाता है और अधिकांश बिजली उपभोक्ताओं का बिजली बिल ज्यादा भेज दिया जा रहा है। एक तरफ बिजली कटौती से परेशान तो दूसरी तरफ ज्यादा बिजली बिल भेजने से परेशान जो समझ से परे हुए है। यहां कोई किसी का समस्या के समाधान करने वाले जिम्मेदार अधिकारी नही है भगवान भरोसा चल रहा है। एक अधिकारी शराब पीकर मस्त तो दूसरे अधिकारी अपने घर पर मस्त रहते है।
इस मामले में जैजैपुर विधायक केशव प्रसाद चन्द्रा ने कहा कि क्षेत्र में लगातार बिजली कटौती की जा रही है जिसका शिकायत उच्च अधिकारियों से की गई है।
 

BREAKING NEWS CG: विभिन्न राइस मिलों से धान व चांवल जप्त, खाद्य विभाग की टीम की कार्रवाई

BREAKING NEWS CG: विभिन्न राइस मिलों से धान व चांवल जप्त, खाद्य विभाग की टीम की कार्रवाई

जांजगीर-चांपा: कलेक्टर के निर्देशानुसार आज खाद्य विभाग के विभिन्न दल ने अकलतरा, डभरा और बम्हनीडीह के विभिन्न राइस मिलों की जांच की गई। जिला खाद्य अधिकारी ने राइस मिलों के जांच के लिए अलग-अलग दल का गठन किया है। जांच दल ने धान के उठाव के अनुरूप फोर्टिफाईड मिलिंग तथा मिलिंग क्षमता का पूर्ण उपयोग न कर कस्टम मिलिंग कार्य में उदासीनता बरतने के कारण छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चांवल उपार्जन आदेश 2016 के प्रावधानों के तहत् धान व चांवल जप्त करने की कार्रवाई की गई। खाद्य विभाग के जांच दलों ने आज अकलतरा के सुभाष ट्रेडिंग कंपनी, बम्हनीडीह के श्याम राईस प्रोडक्ट तथा डभरा स्थित शिव शक्ति राईस मिल और सत्यम राइस मिल बम्हनीडीह की जांच की गई।

यह जांच खरीफ विपणन वर्ष (2019-20 एवं 2020-21) में संग्रहित धान के उठाव के अनुरूप फोर्टिफाईड मिलिंग तथा मिलिंग क्षमता का पूर्ण उपयोग न कर कस्टम मिलिंग कार्य में उदासीनता बरतने के कारण की गई। जांच के दौरान सुभाष ट्रेडिंग कंपनी अकलतरा के परिसर सें 312.35 क्विंटल धान और 32.50 क्विंटल चांवल , सत्यम राईस मिल बम्हनीडीह से 80 क्विंटल धान तथा शिव शक्ति राईस मिल डभरा से -112.85 क्विंटल धान की जप्ती की कार्रवाई छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चांवल उपार्जन आदेश 2016 के प्रावधानों के तहत् की गई। खाद्य अधिकारी ने बताया कि जांजगीर-चांपा जिले में अरवा एवं उसना फोर्टिफाईड के लिए धान की कस्टम मिलिंग किया जाना शेष है। जिसमें शासन के निर्देशानुसार सितम्बर 2021 तक अरवा एवं उसना फोर्टिफाईड धान की कस्टम मिलिंग पूर्ण किया जाना है। राईस मिलर्स ने अपनी क्षमता के अनुरूप कार्य नही करने पर लगातार जांच की जा रही है। अनियमितता पाये जाने पर उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही भी की जा रही है। संयुक्त जांच दल में सहायक खाद्य अधिकारी सर्वश्री मनोज कुमार त्रिपाठी, कौशल किशोर साहू, विनय भूषण कुजूर, खाद्य निरीक्षक अजय प्रधान, जितेन्द्र दिनकर, हेमन्त ब्रम्हभठ्ट, उमेश चौधरी, सुनेत जायसवाल और मनोज कुमार साहू उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ के नवगठित सक्ती जिले का प्रस्तावित मानचित्र व जिले का विवरण हुआ जारी, जाने क्या होगी जिले की सीमाएं

छत्तीसगढ़ के नवगठित सक्ती जिले का प्रस्तावित मानचित्र व जिले का विवरण हुआ जारी, जाने क्या होगी जिले की सीमाएं

जांजगीर-चांपा | नागरिकों और आमजनता की सहुलियत के मद्देनजर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा 15 अगस्त 2021 को जांजगीर-चांपा से अलग कर सक्ती को नया जिला बनाने की घोषणा कर क्षेत्र के लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी की है।

सक्ती को नया जिला बनाने से इस क्षेत्र के लोगों के समन्वित विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। आम लोगों को अपने प्रशासनिक और विभागीय कामकाज के लिए अधिक दूरी तय करने से मुक्ति मिलेगी वहीं आने जाने में होने वाले खर्च की बचत होगी।

जांजगीर चांपा जिला प्रशासन द्वारा नवगठित सक्ती जिले के प्रशासनिक क्षेत्र का प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भेजा जा रहा है। प्रस्ताव के मुताबिक बम्हनीडीह तहसील पूर्ववत जांजगीर-चांपा जिले में ही शामिल रहेगी।

प्रस्तावित नए जिले सक्ती में उपखंड सक्ती की तहसील सक्ती, मालखरौदा, जैजैपुर और उपखंड डभरा की तहसील डभरा सहित कुल 5 तहसीलें शामिल होंगी।

सक्ती जिले की सीमाएं -
नवगठित सक्ती जिले के उत्तर में करतला तहसील (जिला कोरबा), दक्षिण में सारंगढ़ (जिला-रायगढ़), पूर्व में खरसिया (जिला-रायगढ़) और पश्चिम में सारागांव, बम्हनीडीह तहसील (जांजगीर चांपा) होंगी।

सक्ती जिले में 02 उपखंड (सब डिवीजन) सक्ती और डभरा (नवीन जिला सक्ती में मालखरौदा और जैजैपुर प्रस्तावित उपखंड सम्मिलित है) की 05 तहसीलें क्रमशः - सक्ती, डभरा, जैजैपुर, मालखरोदा और नया बाराद्वार (प्रस्तावित तहसील अड़भार)

उप तहसील - चंद्रपुर, हसौद, भोथिया,
4 विकासखंड/ जनपद पंचायत क्रमशः सक्ती जैजैपुर, मालखरौदा और डभरा शामिल होंगे।

18 राजस्व निरीक्षक मंडल,153 पटवारी हल्का और 465 ग्राम - सक्ती जिले में 18 राजस्व निरीक्षक मंडल शामिल होंगे। इनमें जाजंग, सक्ती, पोरथा, नया बाराद्वार, नगरदा, सकर्रा, अड़भार, छपोरा, मालखरौदा, ठठारी, जैजैपुर, बेलादूला, हसौद, देवरघटा, धुरकोट, डभरा, सपोस और चंद्रपुर शामिल हैं।

जिले में राजस्व प्रकरणों की संख्या 4,833, कुल मकबूजा रकबा- 1,23,094 और गैर मकबूजा रकबा- 28,882 है।

जिले का कुल राजस्व क्षेत्रफल 1,51,976 वर्ग किलोमीटर है।

जिले में कुल खातेदार 2,24,256 है। 2011 जनगणना के अनुसार जिले की आबादी 6,47,254 है। कुल ग्रामों की संख्या 465, आबाद ग्राम 463, विरान ग्राम 02, कुल पटवारी हल्कों की संख्या 153 हैं। सक्ती जिले में 319 ग्राम पंचायतें, 6 नगरीय निकाय शामिल होंगे।जिले में 513 कोटवार और 365 पटेल होंगे।

 छत्तीसगढ़ में गणेश उत्सव 2021- विसर्जन के लिए गाइडलाइन जारी, पंडालों में सिर्फ...

छत्तीसगढ़ में गणेश उत्सव 2021- विसर्जन के लिए गाइडलाइन जारी, पंडालों में सिर्फ...

जांजगीर-चांपा। छत्तीसगढ़ में जारी कोरोना संक्रमण के चलते इस बार भी नियमों और बंदिशों के साथ ही गणेश उत्सव मनाने की अनुमति दी गई है। 10 सितंबर से शुरू हो रहे 10 दिवसीय उत्सव के लिए बुधवार को जांजगीर-चांपा जिला प्रशासन ने गाइडलाइन जारी कर दी है।

उत्सव के दौरान 5 फीट से ऊंची मूर्ति, 15 फीट से बड़ा पंडाल बनाने पर रोक है। वहीं, पंडाल में एक बार में 20 से अधिक लोगों की पंडाल में अनुमति नहीं होंगे।

देखें आदेश की कॉपी
शराब के अवैध परिवहन, विक्रय के विरुद्ध जिला प्रशासन सख्त, कलेक्टर ने किया 6 वाहनों को राजसात

शराब के अवैध परिवहन, विक्रय के विरुद्ध जिला प्रशासन सख्त, कलेक्टर ने किया 6 वाहनों को राजसात

जांजगीर-चांपा: कलेक्टर शुक्ला ने अवैध शराब का परिवहन करने वाले 06 वाहनों को राजसात करने की कार्रवाई की। कलेक्टर ने कहा कि अवैध शराब विक्रय और परिवहन के प्रति जिला प्रशासन सख्त है, उन्होंने कहा कि भविष्य में भी ऐसे वाहनों को राजसात करने की कार्यवाही की जाती रहेगी।

कलेक्टर न्यायालय से गत 27 अगस्त को पारित आदेश के अनुसार शराब परिवहन करने पर आबकारी एक्ट के तहत थाना मालखरौदा में हिरो होंडा सीडी डिलक्स सी जी 11 - 5730 जप्त किया गया था, जिसमें अनावेदक की ओर से बचाव में कोई जवाब व साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया गया और ना ही जप्ति पत्रक का खंडन किया गया। इस प्रकरण में पारित आदेश के अनुसार जप्तशुदा मोटरसायकल का शासन के पक्ष में राजसात किया गया। राजसात वाहन नीलाम कर शासकीय कोष में जमा करने का आदेश दिया गया है।

इसी प्रकार पुलिस चौकी नैला में मोटरसायकल हिरो पैशन सीजी 11 एफ 2959, थाना अकलतरा में मोटर सायकल हिरो डॉन सीजी 11 बी 8087, आबकारी वित्त निरीक्षक डभरा में मोटर सायकल हिरो एचएफ डिलक्स चेचिस नंबर एमबीएलएचएआर 236 एच 4 ई- 8666, थाना नगरदा में मोटर सायकल हिरो एचएफ डिलक्स सीजी 11 एजी 0780 और पुलिस चौकी पंतोरा में मोटर सायकल सीडी डिलक्स सीजी 11 एफ 4229 को जब्त किया गया था, जिसमें अनावेदक की ओर से बचाव में कोई जवाब व साक्ष्य प्रस्तुत नही किया गया और ना ही जप्ति पत्रक का खंडन किया गया। इन प्रकरणों में पारित आदेश के अनुसार जप्तशुदा मोटर सायकल का शासन के पक्ष में राजसात किया गया। राजसात वाहनों को नीलाम कर शासकीय कोष में राशि जमा करने का आदेश दिया गया है।

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: खेत में मिली 20 वर्षीय युवती की अर्धनग्न लाश, जांच में जुटी पुलिस

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: खेत में मिली 20 वर्षीय युवती की अर्धनग्न लाश, जांच में जुटी पुलिस

जांजगीर। जांजगीर जिले में एक 22 साल की युवती की अर्धनग्न अवस्था में लाश मिली है। युवती सोमवार रात को अचानक घर से लापता हुई थी। अगले दिन मंगलवार को उसकी लाश गांव के ही एक खेत में फसल के बीच में पड़ी मिली है। मौके पर उसे घसीटने के निशान भी मिले हैं। इसके चलते पुलिस ने युवती की हत्या की आशंका जताई है। 


जांजगीर जिले के डभरा थाना क्षेत्र के कुधरी गांव की है। युवती अचानक रात को घर से लापता हो गई थी। परिजनों को पता चलने पर वे उसकी तलाश कर रहे थे। इसके बावजूद उसका कुछ पता नहीं चला। सुबह जब गांव में कुछ लोग खेत में काम करने गए तब युवती का शव गांव के सरंपच के खेत के पीछे वाली खेत में पड़ा देख घटना की सूचना पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंच जांच में जुटी है।शव एक दीवार से लगे खेत में फसल के बीच में पड़ा हुआ था। युवती के सिर और हाथ पर चोट के गंभीर निशान मिले हैं। युतवी का घर से कूछ दूर पर एक खेत के पास चप्पल मिली हैं। उसी स्थान पर उसके प्रेमी गुलेश अंचल का भी एक चप्पल मिला है। मामले को लेकर एसडीओपी भवानी शंकर खूंटिया ने के अनुसार युवती का प्रेम प्रसंग गांव के ही गुलेश अंचल के साथ चल रहा था। घटना के बाद से ही गुलेश लापता है। हम इस मामले में अलग-अलग एंगल से अभी जांच कर रहे हैं। शव को पोस्टमॉर्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है।  
BREAKING NEWS: जमीन में हिस्सा मांगने पर भाई और भाभी ने मिलकर की 2 बहनों की हत्या, जानिए पूरा मामला

BREAKING NEWS: जमीन में हिस्सा मांगने पर भाई और भाभी ने मिलकर की 2 बहनों की हत्या, जानिए पूरा मामला

छत्तीसगढ़ के जांजगीर में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है, दो बहनों की हत्या की गुत्थी को पुलिस ने 24 घंटे में सुलझा लिया है। दोनों बहनों की हत्या जमीन के बंटवारे के विवाद में की गई। महिला के ही सगे भाई ने पत्नी और बेटे के साथ मिलकर उन्हें मार डाला। इसके लिए तीनों खेत में ही बैठकर इंतजार करते रहे। दोनों बहनों को अकेला देख भाई और भाभी ने छोटी बहन का मुंह कीचड़ में दबा दिया। उसी तरह उनके बेटे ने भी अपनी बड़ी बुआ को मार डाला।


नवागढ़ के तेंदुआ गांव निवासी संतोषी बाई कश्यप (45) और आपी बाई (40) सगी बहने थीं। दोनों के शव शुक्रवार को सेमरा गांव के दादर स्थित खेत में मिले थे। आशंका थी कि दोनों का मुंह खेत में भरे कीचड़ में दबाकर मारा गया है। संपत्ति विवाद में महिलाओं के भाई का नाम संदेही के तौर पर सामने आया। आपी बाई के बेटे सनंदन कश्यप ने पुलिस को बताया था कि वह गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे खेत में गया तो मां और बड़ी मां काम कर रहे थे।

भांजे के जाने का इंतजार करते रहे बगल के खेत में काम कर रहे भाई-भाभी
यह बात भी सामने आई कि वहीं पास के खेत में सनंदन के मामा सेमरा निवासी विनोद कश्यप, उसकी पत्नी फगनीबाई और ममेरा भाई हेमंत भी काम कर रहे थे। इस पर पुलिस ने संदेह के आधार पर तीनों को हिरासत में ले लिया। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि दोनों बहन करीब 15 साल बाद पैतृक 2 एकड़ जमीन में हिस्सा मांग रही थीं। इसी के चलते विवाद था। बहनों को रास्ते से हटाने के लिए साजिश की और भांजे के जाने के बाद दोनों को मार दिया।


दोनों बहनों को एक साथ मारा, इसलिए हल्ला भी नहीं हुआ
SDOP दिनेश्वरी नंद ने बताया कि दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच ही दोनों बहनों की हत्या कर दी गई थी। विनोद और उसकी पत्नी फगनी बाई ने छोटी बहन आपी बाई को पीछे से पकड़ कर खेत में गिरा दिया। वह थोड़ी मजबूत थी इसलिए उसने अपने बचाव की कोशिश भी की। इस दौरान उसके कान की बाली टूट गई, लेकिन दोनों ने उसे खेत के कीचड़ व पानी में दबा दिया। वहीं उसी समय हेमंत ने अपनी बड़ी बुआ संतोषी बाई की उसी तरीके से हत्या की।

परिजन अगले दिन तलाश करते हुए पहुंचे तो हत्या का पता चला
नवागढ़ के तेंदुआ गांव निवासी संतोषी बाई कश्यप (45) और आपी बाई (40) दोनों रोज की तरह गुरुवार को भी सेमरा गांव के दादर स्थित खेत में काम करने के लिए गई थीं। इसके बाद नहीं लौटीं। इसके बाद से ही परिजन दोनों की तलाश कर रहे थे। अगले दिन सुबह जब वे खेत में देखने गए तो वहां दोनों बहनों के थोड़ी दूरी पर शव पड़े हुए थे। इसके बाद परिजनों ने पुलिस को इसकी सूचना दी।


बच्चा नहीं होने पर पत्नी की 5 साल छोटी बहन से भी की शादी
दोनों ही बहनों की शादी राधेश्याम कश्यप से हुई थी। बताया जा रहा है कि बड़ी बहन संतोषी बाई से कोई संतान नहीं होने के चलते राधेश्याम ने 5 साल छोटी बहन आपी बाई से भी शादी कर ली थी। अभी तक कि जांच में पता चला है कि दोनों बहनों के मायके में पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा था। उस संपत्ति में दोनों बहने भी हिस्सेदारी मांग रही थीं। इसी विवाद के चलते दोनों महिलाओं के भाइयों पर हत्या का संदेह है।

CG NEWS: खेत में काम कर रहे सगी बहनों की निर्मम हत्या, जानिए क्या है पूरा मामला

CG NEWS: खेत में काम कर रहे सगी बहनों की निर्मम हत्या, जानिए क्या है पूरा मामला

छत्तीसगढ़ के जांजगीर से एक सनसनीखेज वारदात सामने आई है, सगी बहनों की हत्या कर दी गई। दोनों के शव शुक्रवार सुबह खेत में मिले हैं। वे एक दिन पहले खेत में काम करने के लिए गई थीं, इसके बाद से उनका पता नहीं था। आशंका जताई जा रही है कि मायके में चल रहे संपत्ति विवाद के चलते दोनों को मारा गया है। फिलहाल पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए हैं। मामला नवागढ़ थाना क्षेत्र का है।


जानकारी के मुताबिक, तेंदुआ गांव निवासी संतोषी बाई कश्यप (45) और आपी बाई (40) सगी बहने थीं। दोनों रोज की तरह गुरुवार को भी के सेमरा गांव के दादर स्थित खेत में काम करने के लिए गई थीं। इसके बाद नहीं लौटीं। इसके बाद से ही परिजन दोनों की तलाश कर रहे थे। अगले दिन सुबह जब वे खेत में देखने गए तो वहां दोनों बहनों के थोड़ी दूरी पर शव पड़े हुए थे। इसके बाद परिजनों ने पुलिस को इसकी सूचना दी।

खेत के पानी में ही डुबोकर मार डाला, चोट के निशान नहीं
पुलिस को दोनों के शरीर पर कहीं भी चोट के निशान नहीं मिले हैं। प्रथम दृष्टया दोनों की दम घुटने से मौत होने की आशंका है। ऐसे में पुलिस को अंदेशा है कि खेत में काम करने के दौरान पीछे से पकड़ कर उनके सिर पानी में डुबो दिए गए। पानी में दम घुटने से ही उनकी मौत हो गई। हत्यारे ने दोनों को संभालने का भी मौका नहीं दिया। इसके चलते कहीं भी संघर्ष के निशान नहीं हैं। फिलहाल पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।


बच्चा नहीं होने पर पत्नी की 5 साल छोटी बहन से भी की शादी
दोनों ही बहनों की शादी राधेश्याम कश्यप से हुई थी। बताया जा रहा है कि बड़ी बहन संतोषी बाई से कोई संतान नहीं होने के चलते राधेश्याम ने 5 साल छोटी बहन आपी बाई से भी शादी कर ली थी। अभी तक कि जांच में पता चला है कि दोनों बहनों के मायके में पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा था। उस संपत्ति में दोनों बहने भी हिस्सेदारी मांग रही थीं। इसी विवाद के चलते दोनों महिलाओं के भाइयों पर हत्या का संदेह है।

CG NEWS: सड़क के किनारे खेल रहे 9 साल के बच्चे को बस ने कुचला, मौके पर मौत, लोगो ने किया हंगामा

CG NEWS: सड़क के किनारे खेल रहे 9 साल के बच्चे को बस ने कुचला, मौके पर मौत, लोगो ने किया हंगामा

छत्तीसगढ़ के जांजगीर में एक दुखद हादसा हुआ है, गुरुवार को सड़क किनारे खेल रहे एक बच्चे को बस ने कुचल दिया। इसके चलते बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे से गुस्साए लोगों ने सड़क पर जाम लगा दिया। सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासनिक अफसर पहुंच गए। लोगों को समझाकर जाम खुलवाया गया। परिजनों को 25 हजार रुपए की सहायता राशि दी गई है। पुलिस ने बस जब्त कर ड्राइवर को हिरासत में ले लिया है। मामला डभरा थाना क्षेत्र का है।


जानकारी के मुताबिक, वार्ड क्रमांक 14 निवासी 9 साल का वरुण यादव घर से कुछ दूरी पर डभरा बस स्टैंड के पास खेल रहा था। इसी दौरान ड्राइवर लापरवाही पूर्वक बस चलाते हुए आया और बच्चे को टक्कर मार दी। बच्चा जमीन पर गिरा तो बस उसके सिर पर चढ़ते हुए निकल गई। इसके चलते बच्चे के मुंह से खून निकलने लगा और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बस कस्तुरिया बस सर्विस की थी। हादसा होते देख लोगों का गुस्सा भड़क गया।


लोगों ने सड़क जाम कर ट्रैफिक रोका, मुआवजा देने पर माने
शहर में बात फैलते ही आसपास के लोग मौके पर एकत्र हो गए। उन्होंने जाम लगा दिया। करीब 3 घंटे तक हंगामा चलता रहा। इसके चलते वाहनों की लंबी लाइन लग गई। बस स्टैंड पर भी कई बसें फंस गईं। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे मानने को तैयार नहीं हुए। लोग बच्चे की मौत पर मुआवजा देने और आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग करते रहे। इसके बाद तहसीलदार पहुंचे और सहायता राशि दी।

छत्तीसगढ़: खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर लगाया गया 6600 रुपए जुर्माना, एक्सपायरी डेट नहीं लिखने पर नोटिस जारी

छत्तीसगढ़: खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर लगाया गया 6600 रुपए जुर्माना, एक्सपायरी डेट नहीं लिखने पर नोटिस जारी

जांजगीर चापा। रक्षाबंधन त्यौहार के मद्देनजर राजस्व, खाद्य एवं औषधि प्रशासन और नगर पालिका सक्ती ने सक्ती क्षेत्र में संयुक्त कार्यवाही की। खाद्य सुरक्षा अधिकारी डी के देवांगन के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के के तरूण एवं नगरपालिका के सहायक राजस्व निरीक्षक रोशन देवांगन, उप अभियंता धरम सिदार एवं अन्य के साथ मिठाई दुकानों, होटलों एवं स्ट्रीट फुड वेंडर्स का निरीक्षण किया गया। 

निरीक्षण के दौरान मोहन भोग होटल, गजल साहू होटल, बनारसी , नटराज होटल, सी जी 11 ढाबा व स्ट्रीट फुड वेंडर्स में साफ सफाई का अभाव पाये जाने पर चालानी कार्यवाही की गई। इन ब्यावसाइयों से कुल 6,600 रूपये का जुर्माना वसूला गया। मालखरौदा के मामा भांचा होटल एण्ड स्वीट्स, यादव होटल एवं साहू जलपानगृह का भी खाद्य सुरक्षा अधिकारी के के तरूण द्वारा निरीक्षण किया गया। साफ सफाई का ध्यान रखते हुए गुणवत्ता युक्त मिठाई बनाने निर्देशित किया गया। 

मिठाईयों में विनिर्माण तिथि एवं अवसान तिथि नहीं पाये जाने पर चार होटलों को नोटिस दी गई। गजल साहू होटल में खराब बोरी के ऊपर रखे गए दस किलो बूंदी लड्डू ओ खराब हो चुके शक्कर की चासनी को नष्ट करवाया। मिठाईयों को साफ जगह व साफ बर्तनों में रखने निर्देशित किया गया। एक अन्य होटल से बार बार समोसा तलने से खराब हो चुके तेल को नष्ट करवाया गया। इसके साथ ही मोहनभोग होटल से मिल्क केक का नमूना लिया गया जिसे जांच के लिए खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा गया है। इसके पूर्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी डी के देवांगन द्वारा बादल होटल से बर्फी एवं कंवर होटल से बूंदी लड्डू का नमूना तथा होटल ड्रीम कैफ से मिल्क केक का नमूना जांच हेतु लिया गया था। 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजीत बघेल द्वारा जांजगीर के ओम स्वीट से मिल्क केक, कमल स्वीट्स से कलाकंद, केसरवानी स्वीट्स शिवरीनारायण से चमचम का सैंपल जांच के लिये लिया गया। गिरजा होटल जांजगीर का निरीक्षण किया गया। सभी को साफ सफाई, मिलावट नहीं करने, मिठाइयों में उत्पादन तिथि एवं कालातीत तिथि अनिवार्य रूप से अंकित करने के निर्देश दिये गये। 
 
बड़ी खबर छत्तीसगढ़ : जिले के तीन स्कूलों में 11 बच्चे पाए गए कोरोना संक्रमित, स्कूल प्रशासन में मचा हड़कंप

बड़ी खबर छत्तीसगढ़ : जिले के तीन स्कूलों में 11 बच्चे पाए गए कोरोना संक्रमित, स्कूल प्रशासन में मचा हड़कंप

जांजगीर | छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है | खबर है कि जांजगीर जिले के तीन स्कूलों के 11 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं | बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश में स्कूलों को खोल दिया गया है, जिसके बाद से छात्रों ने स्कूल आना भी शुरू कर दिया है। लेकिन लगातार स्कूल आने वाले छात्र कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। प्रदेश के जांजगीर जिले में भी आज तीन स्कूलों में छात्रों के कोरोना संक्रमित पाए जाने की खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार जिले के तीन स्कूलों में 11 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। इसके बाद तीनों स्कूलों को 7 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं, कोरोना संक्रमित छात्रों को क्वारंटाइन किया गया है।

जम्मू-कश्मीर में जांजगीर-चांपा के 40 बंधक श्रमिकों को कराया गया मुक्त

जम्मू-कश्मीर में जांजगीर-चांपा के 40 बंधक श्रमिकों को कराया गया मुक्त

जांजगीर-चांपा: कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के निर्देश पर त्वरित कार्यवाही करते हुए अनंतनाग (जम्मू कश्मीर) में बंधक बनाए गए 40 मजदूरों को सूचना मिलने के 3 घंटे के भीतर मुक्त कराया गया।

मजदूरों द्वारा उन्हें बंधक बनाए जाने की सूचना कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला को आज शाम 5 बजे मिली। सूचना मिलते ही उन्होंने श्रम पदाधिकारी को मजदूरों को मुक्त कराने की त्वरित कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम ने अनंतनाग जिले के उपायुक्त को पत्र जारी कर मजदूरों से प्राप्त बंधक बनाए जाने की सूचना से अवगत कराते हुए श्रमिकों को मुक्त कराने पत्र भेजकर अनुरोध किया।

शिकायतकर्ता आवेदक विजेन्द्र कुमार निराला एवं अन्य ग्राम हरेठीकला, तहसील- जैजैपुर, द्वारा 7अगस्त को जांजगीर-चांपा जिला प्रशासन को अवगत कराया गया कि ग्राम हरेठीकला और जिले के अन्य ग्रामों के 40 श्रमिकों को ईट भट्ठा मालिक सौकत हुसैन मीर एवं भट्ठे का मुंशी सहिदवानी, ग्राम निपोरा, नियर मोर बजार, तहसील और जिला- अनंतनाग (जम्मू कश्मीर) द्वारा बंधक बनाकर काम कराया जा रहा है ।श्रमिकों को कार्य की मजदूरी भी नहीं दी जा रही है। कई श्रमिक बीमार है उन्हें खाना नहीं दिया जा रहा है । उनके साथ मारपीट की जा रही है । श्रमिकों को अपने गृह ग्राम वापस नहीं आने दिया जा रहा है।

श्रमिकों से मिली उक्त शिकायत का उल्लेख करते हुए अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम ने अनंतनाग के उपायुक्त को अवगत कराया ।

और श्रमिकों को भट्ठा मालिक के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करते हुए बंधक श्रमिकों को मुक्त कराने और उन्हें उनके गृह ग्राम वापस भिजवाने का अनुरोध किया गया। जांजगीर-चांपा जिला प्रशासन के उक्त पत्र के आधार पर उपायुक्त अनंतनाग द्वारा शीघ्र कार्रवाई कर बंधक बनाए गए सभी 40 श्रमिकों को मुक्त कराया गया।

श्रम अधिकारी के के सिंह ने बताया कि मुक्त कराए गए सभी श्रमिकों को उनके गृह जिला वापस लाने की कार्रवाई की जा रही है।

जिले मे इन वार्डों को किया गया कंटेन्मेंट जोन घोषित

जिले मे इन वार्डों को किया गया कंटेन्मेंट जोन घोषित

जांजगीर-चांपा: कलेक्टर ने कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर नगर पंचायत जैजैपुर के वार्ड क्रमांक- 3, तहसील बम्हनीडीह के ग्राम पोड़ीशंकर के वार्ड क्रमांक- 15 और तहसील बलौदा के ग्राम खारी के वार्ड क्रमांक- 9 के सम्पूर्ण क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिला मजिस्ट्रेट ने जारी आदेश के अनुसार कंटेन्मेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य, स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। चिन्हांकित क्षेत्र पूर्णतः लाकडाउन रहेगा। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे।

वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी संबंधित एसडीएम को दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है।

स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दी गयी है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सेनेटाइज के लिए नगर पंचायत जैजैपुर, जनपद पंचायत बम्हनीडीह और जनपद पंचायत बलौदा के सीएमओ को दायित्व सौंपा गया है।
 

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ चालानी की कार्रवाई

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ चालानी की कार्रवाई

जांजगीर-चांपा । कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के मार्ग निर्देशन में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ संयुक्त कार्यवाही की जा रही है। इसके लिए राजस्व, पुलिस और स्थानीय निकाय के अधिकारियों का दल गठित किया गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मार्च 2020 से 19 जुलाई तक नगर पंचायत अड़भार क्षेत्र में 1578 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर 1 लाख 87 हजार 730 रूपये का अर्थदंड वसूल किया गया। इसके लिए चौक चौराहों में बिना मास्क पहने लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की जा रही है साथ ही कोविड-19 के संक्रमण तथा बचाव के लिए लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसके अलावा कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने तथा उससे निपटने के लिए समुचित उपाय जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे हैं। कोविड संक्रमण की संख्या कम होने के कारण जनसुविधा को ध्यान में रखते हुए लोगों के आवागमन एवं व्यवसायिक गतिविधियों में सशर्त छूट दी गई है।
 

छत्तीसगढ़ अनलॉक : अब इस जिले में बदला गया दुकानों के खुलने व बंद होने का समय

छत्तीसगढ़ अनलॉक : अब इस जिले में बदला गया दुकानों के खुलने व बंद होने का समय

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी जितेंद्र कुमार शुक्ला ने आज जिले में कंटेन्मेंट जोन को छोड़कर दुकानें और ब्यावसायिक प्रतिष्ठानों को रात्रि 10 बजे तक खोलने की अनुमति संबधी आदेश जारी किया है।


कलेक्टर ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम तथा आमजनों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से जारी प्रतिबंधात्मक आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए आगामी आदेश तक रात्रि कर्फ्यू संबधी पूर्व में जारी आदेश को शिथिल कर दिया है।


जारी आदेश के अनुसार प्रशासन द्वारा समय-समय में घोषित कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी प्रकार की स्थायी एवं अस्थायी दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान रात्रि 8:00 बजे बंद करने की बाध्यता को समाप्त करते हुए उनके प्रचलित समय अधिकतम रात्रि 10 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी गई है। जिले में रात्रि कर्फ्यू को आगामी आदेश तक शिथिल किया गया है। शेष आदेश, निर्देश यथावत् लागू रहेंगे। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।

 छत्तीसगढ़: तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार को रौंदा, तीन की मौत

छत्तीसगढ़: तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार को रौंदा, तीन की मौत

जांजगीर-चाम्पा। जांजगीर चांपा जिले के बिर्रा-तालदेवरी गांव के बीच अज्ञात ट्रक ने बाइक सवार 3 लोगों को कुचल दिया। हादसे में तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। तीनों मृतक व्यक्ति बोरसी गांव के और एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं।

बताया गया कि घटना के बाद दुर्घटनाकारित वाहन को लेकर ड्राइवर फरार हो गया है। घटना के बाद मौके पर तनाव है और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर हैं और घटनास्थल पर तनाव के हालात हैं। पुलिस अज्ञात वाहन की पतासाजी में जुटी हुई है।
बड़ी खबर : कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं देने पर पंचायत सचिव निलंबित

बड़ी खबर : कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं देने पर पंचायत सचिव निलंबित

जांजगीर-चांपा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेंद्र सिंह ठाकुर ने अंकेक्षण कार्य में सहयोग नहीं करने, कारण बताओ नोटिस का समय पर जवाब प्रस्तुत नहीं करने के कारण अकलतरा विकासखंड की ग्राम पंचायत कोटमीसोनार के सचिव हेमलाल सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।


हेमलाल को वित्तीय वर्ष 2019-20 के 14वें वित्त योजना मद के लेखों का ऑनलाइन ऑडिट के सुसंगत मूल अभिलेखों के साथ निर्धारित तिथि को जनपद पंचायत कार्यालय एवं बाद में जिला पंचायत कार्यालय में उपस्थित होने कहा गया था। पंचायत सचिव ने अंकेक्षण से संबंधित अभिलेख प्रस्तुत नहीं किया। जिसके कारण अंकेक्षण कार्य प्रभावित हुआ। इस संबंध में जारी शो काज नोटिस का जवाब प्रस्तुत नहीं कर पाए।


उक्त कृत्य को घोर लापरवाही, कार्य के प्रति उदासीनता, वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की अवहेलना मानते हुए छत्तीसगढ़ पंचायत (आचरण) नियम 1998 के तहत तत्काल प्रभाव से पंचायत सचिव हेमलाल को निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जनपद पंचायत कार्यालय अकलतरा निर्धारित किया गया है।

पैसों के लेनदेन के वायरल वीडियो पर ज़वाब संतोषजनक नहीं देने पर पटवारी हुआ सस्पेंड

पैसों के लेनदेन के वायरल वीडियो पर ज़वाब संतोषजनक नहीं देने पर पटवारी हुआ सस्पेंड

जांजगीर चांपा। पटवारी ने सोशल मीडिया में पैसों की लेन-देन संबंधी वायरल वीडियो के संबंध में संतोषजनक जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर एस डी एम डभरा ने उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। जिला दंडाधिकारी जितेंद्र कुमार शुक्ला के निर्देश पर पटवारी ने पैसों की अनैतिक लेनदेन की वायरल वीडियो पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एसडीएम डभरा ने डभरा तहसील के ग्राम मिरौनी के पटवारी गुलजार सिंह गोड़ को निलंबित कर दिया है।
जारी आदेश में कहा गया है कि पटवारी गुलजार सिंह गोड का सोशल मीडिया में कृषक से पैसे लेन-देन के संबंध में वीडियो वायरल हुआ है। जारी निलंबन आदेश में कहा गया है। पटवारी का यह कृत्य शासकीय कर्त्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही को प्रदर्शित करता है। पटवारी गोड का उक्त कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1965 की कंडिका 3 का स्पष्ट उल्लंघन होने के कारण पटवारी गोड़ पर अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जाना अपेक्षित है। पटवारी ने प्रस्तुत कारण बताओ नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया। अतएव पटवारी गोड़ को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम, 1966 की कंडिका 9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में पटवारी का मुख्यालय तहसील कार्यालय डभरा नियत किया गया है। उन्हें शासन के नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।
 

 चरित्र शंका पर पति ने की नौकर और नौकरानी के साथ मिलकर पत्नी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा

चरित्र शंका पर पति ने की नौकर और नौकरानी के साथ मिलकर पत्नी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा

जांजगीर। कार सवार दंपत्ति से लूट और पत्नी की हत्या के मामले में पुलिस ने खुलासा किया है। पति ही हत्यारा निकला है। चरित्र शंका पर पति ने ही अपने घर में काम करने वाले नौकर और उसकी पत्नी के साथ मिलकर अपनी पत्नी की हत्या की थी।

पढ़िए पूरी खबर-
दरअसल, मामला जांजगीर चांपा जिले के चौकी पतोरा थाना बलौदा का है। कार में महिला की लाश मिली थी। पति ने दावा किया था कि चार लुटेरों ने उससे लैपटॉप, कैश व मोबाइल लूटे और उसकी पत्नी की हत्या कर फरार हो गए।

बैंक खाता स्थानांतरण कराने का बहाना –
मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी देवेन्द्र सोनी ने पुलिस को बताया था कि अपनी पत्नि दीप्ती सोनी के साथ बैंक खाता स्थानांतरण कराने के कार्य से कोरबा बाल्को आया था। कार्य होने के बाद शाम को बिलासपुर वापस आ रहा था की खिसोरा पंतोरा के बीच सड़क किनारे बाथरूम करने रुका था। इसी दौरान अपने पत्नी के चिल्लाने की आवाज सुनकर गाड़ी के पास गया तो देखा दो नाकाबपोश आदमी गाड़ी में बैठे थे, पीछे में बैठा आदमी दीप्ती का गला रस्सी से फसा रखा था, इसी दौरान 02 और नाकाबपोश आदमी द्वारा पिस्टल दिखाकर उसके हाथों को बांधकर घुटने के बल बैठा दिये तब उसके द्वारा जो लेना है ले लो हमें छोड़ दो कहने पर उसके पास रखे 45000 रूपये 02 नग मोबाइल और लैपटॉप को ले गये की सूचना पर अपराध धारा 397 302 भादवि पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

पुलिस ने किया संदेह फिर पूछता शुरू –
घटना स्थल फारेस्ट बेरियर के समीप होने तथा लूट व हत्या का घटनाक्रम संदेहास्पद होना पाये जाने पर प्रार्थी देवेन्द्र सोनी से घटना के संबंध में पूछताछ किया गया, जिस पर देवेन्द्र सोनी ने लिखित सूचना में लिखे बातों को ही दोहराने लगा। बाद मृतिका एवं देवेन्द्र सोनी से जुड़े सभी बारिक तथ्य एंव तकनीकी जानकारी एकत्र किया गया। जानकारी के आधार पर फिर प्रार्थी को चौकी तलब कर मनोवैज्ञानिक तरीके से प्रत्येक बिन्दु पर घटना के संबंध में पूछताछ करने पर प्रार्थी गोलमोल जवाब देने लगा तथा अपना बयान बार-बार बदलने लगा।

कड़ाई से पूछताछ पर टूटा पति –
पति से कड़ाई से पूछताछ करने पर अपनी पत्नि दीप्ती सोनी के अवैध संबंध से परेशान होकर हत्या करना कबूल किया। उसने बताया कि हत्या करने के लिये घटना से तीन दिन पूर्व बलौदा-पंतोरा मार्ग में ग्राम खिसोरा के पास फारेस्ट बेरियर के समीप घटना को अंजाम देने की योजना तैयार कर प्रदीप सोनी के साथ आया था।

ऐसे दिया घटना को अंजाम –
मिली जानकारी के अनुसार, आरोपी पति 14 जून को बैंक संबंधी कार्य का बहाना लेकर अपने पत्नि दीप्ती सोनी को बिलासपुर से बलौदा होते हुये कोरबा लाया। रात्रि 10:30 बजे कोरबा से वापसी के दौरान पूर्व के योजना अनुसार घटना स्थल पर शौंच के बहाने रुका, जहां पर पहले से ही मौजूद प्रदीप सोनी और उसकी पत्नि शालू गाड़ी के पास आये, जिसके बाद देवेन्द्र सोनी और शालू ने दीप्ती के हाथ-पैर पकड़े और प्रदीप ने अपने पास रखें हरे रंग के रस्सी से दीप्ती सोनी का गला घोटकर हत्या कर दिया। घटना को लूट की घटना में परिवर्तित करने के लिये तीनों के द्वारा गाड़ी का तोड़फोड़ कर पैसा मोबाईल लैपटॉप को गाड़ी से निकाल लिया। प्रदीप सोनी व शालू को मोटर सायकल से बिलासपुर भेज दिया।

तीनों आरोपी गिरफ्तार –
उसके बाद पुलिस को गुमराह करने के लिये अज्ञात व्यक्तियों द्वारा इसके शौंच करने के दौरान लूटकर हत्या करने की सूचना दिया। आरोपी देवेन्द्र सोनी के अपराध स्वीकार करने पर विधिवत गिरफ्तार किया गया। आरोपी देवेन्द्र सोनी के कब्जे से लैपटॉप को जब्त किया गया है। साथ ही इसके निशानदेही पर मृतिका का मोबाईल एवं घटना में प्रयुक्त मोटरसायकल को आरोपी प्रदीप सोनी से जब्त किया गया। प्रकरण के आरोपिया शालू सोनी के कब्जे से लूट होना बताये दोनो मोबाईल जब्त कर विधिवत गिरफ्तार किया गया।
 बड़ी खबर: कार सवार दंपति से लूट पाट के बाद रस्सी से गला घोट कर हत्या, परिजनों ने लगाया ये बड़ा आरोप

बड़ी खबर: कार सवार दंपति से लूट पाट के बाद रस्सी से गला घोट कर हत्या, परिजनों ने लगाया ये बड़ा आरोप

जांजगीर : छत्तीसगढ़ के जांजगीर में सोमवार देर रात कार सवार दंपति से लूट पाट फिर महिला की रस्सी से गला घोट कर हत्या कर दी गई। दरअसल बदमाशों ने सोमवार देर रात कार सवार दंपति से लूट और मारपीट की। फिर नाइलोन की रस्सी से महिला का गला घोंट दिया। पति को भी बदमाश रस्सी से बांधकर भाग गए। कार सवार दंपति कोरबा से बिलासपुर लौट रहे थे। किसी तरह युवक ने अपने परिचित को कॉल कर इसकी जानकारी दी। इसके बाद दोनों पतोरा पुलिस चौकी पहुंचे और मामला दर्ज कराया। फिलहाल पुलिस को युवक की कहानी पर संदेह है। ऐसे में अभी उससे पूछताछ की जा रही है।

पढ़िए पूरी खबर-
मिली जानकारी के मुताबिक, बिलासपुर निवासी देवेंद्र सोनी उर्फ दीपक (30) एक CA के लिए काम करता है। वह रिकवरी के सिलिसले में अपनी पत्नी दीप्ति सोनी (28) के साथ कार में सोमवार को कोरबा गया था। वहां से दोनों शाम करीब 6 बजे लौट रहे थे। देवेंद्र ने पुलिस को बताया कि रास्ते में पंतोरा चौकी के पास फॉरेस्ट बैरियर पर रात करीब 10.30 बजे टॉयलेट करने के लिए उसने गाड़ी रोक दी। वह टॉयलेट करने के लिए उतरा। इतनी देर में थोड़ी दूर आगे खड़ी कार से 4 बदमाश आए और मारपीट शुरू कर दी।

इस दौरान बदमाशों ने गाड़ी के शीशे भी तोड़ दिए। पत्नी दीप्ति आगे वाली सीट पर बैठी थी। बदमाशों ने उसके गले में नाइलोन की रस्सी बांधी और खींचकर सीट में पीछे की ओर बांध दी। जिसके चलते दम घुटने से उसकी मौत हो गई। वहीं देवेंद्र के भी बदमाशों ने हाथ-पैर बांध दिए और फिर वहां से भाग निकले। किसी तरह देवेंद्र ने मोबाइल पर कॉल कर बलोदा में रहने वाले गैस एजेंसी संचालक अपने एक परिचित को सूचना दी। इसके बाद पुलिस चौकी पहुंचकर मामले की शिकायत दर्ज कराई है।

बदमाश कार से मोबाइल, लैपटॉप और 45 हजार रुपए लूट कर ले गए हैं। खास बात यह है कि कार की पीछे की सीट में पड़े गहनों को उन्होंने हाथ भी नहीं लगाया। दंपति की 7 साल की एक बेटी भी है। देवेंद्र उसे घर में ही छोड़कर गया था। बताया जा रहा है कि पिछले तीन साल से दीप्ति का अपने मायके वालों से कोई संपर्क नहीं था। देवेंद्र ने उनसे बातचीत और आना-जाना पूरी तरह से बंद करा दिया था। दीप्ति के परिजनों ने भी देवेंद्र पर हत्या करने का आरोप लगाया है।
+ Load More