CG Corona Update : बढ़ने लगा कोरोना का खतरा, राजधानी में 6 नए कोरोना मरीज सक्रिय, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप    |    राहत की खबर : 24 घंटे में सामने आए 200 से भी कम कोरोना केस, एक्टिव मामलों में भी आई गिरावट!    |    Corona Breaking : छग में BF.7 वैरिएंट ने दी दस्तक, मिले 2 मरीज, अलर्ट मोड में स्वास्थ विभाग    |    Corona Breaking : सरकार का बड़ा फैसला, चीन सहित इन 6 देशों से आने वाले यात्री होंगे क्वारंटीन, नई गाइडलाइन जारी…    |    Big Breaking : पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का निधन, 100 साल की उम्र में ली अंतिम सांस    |    CG BREAKING : छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा ! विदेश से लौटी मां बेटी पॉजिटिव, मचा हड़कंप    |    बड़ी खबर: चीन में हाहाकार मचाने वाले ओमिक्रोन सब वैरिएंट की भारत में हुई एंट्री, भारत में सरकार अलर्ट पर    |    इस देश में कहर बरपा सकता है कोरोना, हो सकती है 10 लाख लोगों की मौत    |    Corona Update 16 Nov : प्रदेश में आज मिले इतने नए कोरोना संक्रमित, इस जिले से सर्वाधिक मामलें, देखें जिलेवार आंकड़ें    |    Corona Update 15 Nov : प्रदेश में आज मिलने इतने नए कोरोना संक्रमित...देखें जिलेवार मरीजों की संख्या    |
स्वास्थ्य कर्मी ने पति से अलग रह रही महिला के साथ किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

स्वास्थ्य कर्मी ने पति से अलग रह रही महिला के साथ किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

 जांजगीर। हमें दुसरो पर विश्वास करना जीवन जीने के लिए जरुरी है परन्तु एक विश्वासघाती स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने परित्यक्ता महिला को शादी का झांसा देकर लगातार दुष्कर्म करता रहा। महिला ने जब शादी के लिए दबाव बनाया ताे वह मुकर गया। इधर घटना के बाद पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर कोथारी में पदस्थ स्वास्थ्य कार्यकर्ता को दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार किया है। मामला बिर्रा थाना क्षेत्र का है। बिर्रा पुलिस के अनुसार देवरनी का हेमलाल मनहर (52) कोरबा जिला के कोथारी में स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पद पर पदस्थ है। उसकी पहचान 37 वर्षीय महिला से हुई।

महिला को उसका पति छोड़कर चला गया है, इसका फायदा उठाते हुए हेमलाल ने महिला को शादी का प्रलोभन दिया और उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। महिला ने जब उसपर शादी करने का दबाव बनाया तो हेमलाल टालमटोल करने लगा, जिससे परेशान होकर महिला ने इसकी रिपोर्ट थाने में दर्ज कराई है।

CG CRIME NEWS : लिफ्ट देने के बहाने 7वीं की छात्रा से दुष्कर्म, पहचान के ही युवक ने दिया घटना को अंजाम, आरोपी गिरफ्तार

CG CRIME NEWS : लिफ्ट देने के बहाने 7वीं की छात्रा से दुष्कर्म, पहचान के ही युवक ने दिया घटना को अंजाम, आरोपी गिरफ्तार

 जांजगीर। CG CRIME NEWS : जांजगीर जिला में 7वीं क्लास में पढ़ने वाली एक किशोरी के साथ रेप की घटना सामने आयी हैं। बताया जा रहा हैं कि लड़की को उसी के गांव में हरने वाले परिचय के युवक ने अपनी बाइक पर लिफ्ट दी थी। इसके बाद सूनसान स्थान पर स्कूली छात्रा के साथ दुष्कर्म करने के बाद आरोपी युवक ने मुंह खोलने पर जान से मारने की धमकी देकर फरार हो गया था। उधर पीड़ित किशोरी की रिपोर्ट के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया हैं।

स्कूली छात्रा के साथ दुष्कर्म की ये घटना बलौदा थाना क्षेत्र का है। बताया जा रहा हैं कि शनिवार को स्कूल में पढ़ाई करने के बाद छात्रा घर लौटी थी। इसके बाद वह शाम को अपनी मामी के घर जाने के लिए पैदल घर से निकली थी। घर से कुछ दूर पर ही ठड़गाबहरा का रहने वाला किशन बंजारे नामक युवक उसके पास पहुंचा। किशन ने लड़की से बातचीत के बाद उसे उसकी मामी के घर तक छोड़ने की बात कहकर अपनी गाड़ी में बिठा लिया। पीड़िता की माने तो वह किशन को पहले से जानती थी। इसलिए उसके साथ चली गई। पीड़िता ने बताया कि आरोपी उसे दूसरे रास्ते की तरफ ले गया। वहां सूनसान इलाके में ले जाकर जबरन रेप किया गया।

इसके बाद युवक ने लड़की से घटना के संबंध में किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी देकर मौके से फरार हो गया। उधर इस घटना से सहमी पीड़ित किशोरी किसी तरह भागकर अपने घर पहुंचीं। डरी सहमी किशोरी ने अपने परिजनों को पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। जिसके बाद परिजनों ने पीड़ित किशोरी के साथ थाना पहुंचकर घटना की रिपोर्ट दर्ज करायी। पुलिस ने इस मामले में अपराध दर्ज कर आरोपी को उसके ही गांव से गिरफ्तार किया है। बलौदा पुलिस ने बताया कि आरोपी के खिलाफ पहले भी थाने में अपराध दर्ज हैं। गिरफ्तार आरोपी को पुलिस ने आज न्यायिक रिमांड पर जेल दाखिल कर दिया हैं।

CG News : देवदूत बनकर पहुंचे पुलिसकर्मी, फांसी पर लटक रहे युवक की बचाई जान, जानें पूरा मामला…

CG News : देवदूत बनकर पहुंचे पुलिसकर्मी, फांसी पर लटक रहे युवक की बचाई जान, जानें पूरा मामला…

 जांजगीर : फांसी पर लटक रहे मुकेश के लिए पुलिस देवदूत बनकर पहुंच गयी। अगर एक पल भी पुलिस ने देरी की होती, तो मुकेश इस दुनिया में नहीं रहता। फांसी के फंदे पर लटक रहे युवक को पुलिस ने तत्काल अस्पताल पहुंचाया, जहां इलाज के दौरान अब युवक पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं। हालांकि अभी भी उसका इलाज चल रहा है।

दरअसल रात करीब करीबन 11:00 बजे मुकेश वैष्णव ने फांसी पर लटककर जान देने की कोशिश की। इधर, बेटे को फांसी पर झूलता देख मां फिरतीन बाई दौड कर थाना आई व अपने लडके मुकेश वैष्णव के फंदे पर लटकने की जानकारी दी। महिला ने बताया कि घर के आंगन में अमरूद का पेड में गमछा से फंदा बना कर फांसी पर लटक रहा है।

जिस पर थाना बलौदा में उपस्थित प्र0आर0 गजाधर पाटनवार, आर0 संतोष रात्रे तत्काल दौडते हुये मुकेश वैष्णव के घर पहुंचे और फंदे में लटक रहे मुकेश को उसके घर के अन्य सदस्यों की सहयोग से फंदे से निकाला गया। जिसको थाना के पेट्रोलिंग वाहन से प्राथमिक उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बलौदा ले जाकर भर्ती कराया, जहां प्राथमिक उपचार उपरांत ईलाज हेतु बिलासपुर रिफर किया गया। लाईफ केयर अस्पताल बिलासपुर में मुकेश का ईलाज कराया जा रहा है। वर्तमान में मुकेश वैष्णव स्वस्थ है।

CRIME NEWS : दारू के लिए पैसे नहीं देने पर शराबियों ने कर दी युवक की पिटाई

CRIME NEWS : दारू के लिए पैसे नहीं देने पर शराबियों ने कर दी युवक की पिटाई

 जांजगीर।  आजकल शराब पीकर हुड़दंग मचाना तो आम बात सी हो गई है। पैसे ख़त्म हो जाए तो दूसरों को पैसों के लिए तंग करना। एक ऐसा हो मामला जांजगीर चापा का है। सड़क किनारे खड़े युवक के पास शराब के नशे धूत में 2 दाेस्त पहुंचे और उससे शराब के लिए रुपए मांगने लगे। लेकिन युवक के रुपए देने से इंकार किया तो दोनों शराबी युवक उसके साथ मारपीट कर वहां से भाग निकले, इधर घटना के बाद पुलिस ने प्रार्थी की रिपोर्ट पर आरोपी युवक को गिरफ्तार किया है।

सीबीएसई काॅलोनी में रहने वाला युवक सौरभ नायडू मंगलवार की रात साढ़े 11 बजे अपने दोस्त परदेशी सिदार के साथ काॅलोनी के बाहर खड़े हाेकर बात रहा था, इसी बीच तिलक नगर का रहने वाला युवक तनेश्वर साहू अपने दोस्त अविनाश महंत के साथ सौरभ के पास पहुंचा और उससे शराब के लिए रुपए मांगने लगा। सौरभ ने उन्हें रुपए देने से इंकार कर दिया तो तनेश्वर और अविनाश उसके साथ गाली-गलौज करने लगे।

सौरभ के विरोध करने पर दोनों आरोपियों ने मिलकर उसके साथ मारपीट की और वहां से भाग निकले। इधर घटना के बाद वह सौरभ थाना पहुंचा और इसकी रिपोर्ट थाने में दर्ज कराई। पुलिस ने प्रार्थी की रिपोर्ट पर आरोपी तनेश्वर साहू और अविनाश महंत के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज कर विवेचना में लिया और गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

सामान्य अवकाश: इस तारीख को सामान्य अवकाश घोषित... सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी.....

सामान्य अवकाश: इस तारीख को सामान्य अवकाश घोषित... सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी.....

 जांजगीर-चांपा। मतदान दिवस पर संबंधित क्षेत्र के कार्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है। त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचान 2022-23 हेतु मतदान दिवस 23 जनवरी 2023 को जांजगीर-चांपा जिला के जनपद पंचायत नवागढ़ अंतर्गत पेण्ड्री के सरपंच पद, जनपद पंचायत पामगढ़ के ग्राम पंचायत केसला के सरपंच पद तथा चेउडीह के सरपंच पद के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए छत्तीसगढ़ शासन, सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सामान्य अवकाश हेतु अधिसूचना जारी किया गया है। 

CRIME NEWS : B.A.M.S एवं B. फार्मेसी में प्रवेश दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

CRIME NEWS : B.A.M.S एवं B. फार्मेसी में प्रवेश दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

 जांजगीर चांपा। शिक्षा के नाम पर धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है जहाँ सलखन निवासी रामेश्वर प्रसाद श्रीवास की बेटी को बी.ए.एम.एस में एवं गांव के शिवचरण कश्यप को बी फार्मेसी में प्रवेश दिलाने के नाम पर आरोपी चंद्रिका प्रसाद पटेल द्वारा 17.06.2019 से 12.03.2021 के मध्य कुल 25 लाख 20 रूपये की ठगी कर धोखाधड़ी किया था। जिस पर आरोपी के विरुद्ध अपराध क्रमांक 32/23 धारा 420 भादवि पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए आरोपी बिलासपुर में रहने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल टीम का गठन किया गया। जिनके द्वारा आरोपी चंद्रिका प्रसाद पटेल को बिलासपुर से गिरफ्तार कर लिया गया। और आरोपी से पूछताछ करने पर एडमिशन दिलाने के नाम पर ठगी करना स्वीकार किया गया। आरोपी चंद्रिका प्रसाद पटेल उम्र 54 वर्ष निवासी बिलासपुर गिताजंली सिटी फेस-2 को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड में भेजा गया । आरोपी को गिरफ्तार करने में साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक कामिल हक, सहायक उप निरीक्षक मुकेश पांडे, प्रधान आरक्षक बलवीर सिंह एवं थाना शिवरीनारायण पुलिस टीम का विशेष योगदान रहा।

CG NEWS: कुल्हाड़ी मारकर पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, चेहरे पर किया ताबड़तोड़ वार

CG NEWS: कुल्हाड़ी मारकर पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, चेहरे पर किया ताबड़तोड़ वार

 जांजगीर-चांपा। जिले के शिवरीनारायण थाना क्षेत्र में पति ने अपनी पत्नी की कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी। घटना के बाद से आरोपी पति फरार हो गया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। हत्या में इस्तेमाल कुल्हाड़ी को जब्त कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, जोगीडीपा के वार्ड नंबर 1 में संपत सारथी अपनी पत्नी सुरेखा सारथी (45 वर्ष) और 2 बच्चों के साथ रहता है। संपत को शराब लत है, जिसके कारण उनके बीच आए दिन विवाद होता रहता था। वो बच्चों के साथ भी शराब पीकर मारपीट करता था। परिवार ने कई बार इस बात की शिकायत पुलिस से भी की थी, लेकिन मामले का कोई समाधान नहीं निकला।

शुक्रवार को भी दोनों पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ। गुस्से में आकर आरोपी ने अपनी पत्नी के चेहरे पर कुल्हाड़ी से जानलेवा वार किया। जिससे मौके पर ही पत्नी सुरेखा की मौत हो गई। लोगों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया। उन्होंने कहा कि आरोपी अभी फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है।

CG BREAKING : पूर्व CMHO को 7 साल की जेल, इस मामले में कोर्ट ने सुनाई सजा…

CG BREAKING : पूर्व CMHO को 7 साल की जेल, इस मामले में कोर्ट ने सुनाई सजा…

 जांजगीर। जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पूर्व CMHO को कोर्ट ने 7 साल की सजा सुनाई है। जांजगीर के विशेष न्यायालय ने पूर्व CMHO डॉ. आरएल घृतलहरे को 7 साल की सजा के साथ-साथ 10 लाख रुपए के जुर्माना की सजा सुनायी है। आय से अधिक संपत्ति का ये मामला 11 साल पुराना साल 2012 का है जिसमे सजा सुनाई गई है

आय से अधिक संपत्ति के मामले में एंटी करप्शन व्यूरो ने कार्रवाई की थी और करोड़ों की सम्पत्ति का खुलासा हुआ था। एसीबी ने प्रकरण को जांजगीर के विशेष न्यायालय में पेश किया था। जिसकी आज सुनवाई हुई और पूर्व सीएमएचओ डॉ. आरएल घृतलहरे को विशेष न्यायालय के न्यायाधीश सुरेश जून ने 7 साल की सजा सुनाई है, वहीं 10 लाख का जुर्माना भी किया है।

छुट्टी में घर आए CRPF जवान को ट्रैक्टर ने मारी ठोकर, मौत...

छुट्टी में घर आए CRPF जवान को ट्रैक्टर ने मारी ठोकर, मौत...

 जांजगीर-चाम्पा । शिवरीनारायण थाना क्षेत्र के केसला गांव में ट्रैक्टर की टक्कर से सीआरपीएफ  जवान अजय दिवाकर की मौत हो गई है। सूचना के बाद मौके पर पुलिस पहुंची है और तफ्तीश में जुटी हुई है।

अजय दिवाकर, ओड़िसा के सीआरपीएफ  बटालियन में पदस्थ था और छुट्टी पर गांव आया हुआ था। घटना के बाद से परिजन सदमे में है। वहीं मृतक सीआरपीएफ जवान का गार्ड ऑफ ऑनर के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

पचरी गांव के रहने वाले सीआरपीएफ  जवान अजय दिवाकर छुट्टी पर गांव आया हुआ था और बाइक से केसला गांव पहुंचा था। तभी ट्रैक्टर ने उसे टक्कर मार दी और ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार सीआरपीएफ  जवान, बाइक से गिर गए. घटना के बाद ग्रामीणों की भीड़ लग गई थी और ग्रामीणों ने डायल 112 को सूचना दी।

 जिसके बाद उसे डायल 112 की मदद से नवागढ़ अस्पताल ले जाया गया। जहां सीआरपीएफ  जवान की मौत हो गई है। फिलहाल, पुलिस ने अज्ञात ट्रैक्टर चालक ने खिलाफ जुर्म दर्ज किया है और तफ़्तीश में जुटी हुई है।

पटवारी तत्काल प्रभाव से निलंबित, धान खरीदी केन्द्रों में गड़बड़ी से जुड़ा है मामला, आदेश जारी…

पटवारी तत्काल प्रभाव से निलंबित, धान खरीदी केन्द्रों में गड़बड़ी से जुड़ा है मामला, आदेश जारी…

 रायपुर। जांजगीर-चांपा कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर जिले के अधिकारियों ने पामगढ़ तहसील के अंतर्गत धान खरीदी केंद्र पामगढ़, मेहंदी, मेऊ, लोहर्सी एवं खरौद तथा जांजगीर तहसील के अंतर्गत खोखरा स्थित धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें यहां कई गड़बड़ी मिली। अधिकारियों ने निरीक्षण में अव्यवस्था तथा गड़बड़ी पाए जाने पर खरौद के धान खरीदी केंद्र प्रभारी को हटाने तथा केन्द्र में अनुपस्थित पटवारी को निलंबित करने के निर्देश दिए।

गौरतलब है कि जिला कलेक्टर द्वारा धान खरीदी पूर्णतः पारदर्शी तरीके से करने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर के निर्देश पर जिले के अधिकारियों ने खरौद, लोहर्सी सहित अन्य केन्द्रों को आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान खरौद, लोहर्सी मे अव्यवस्था पाया गया। उनके द्वारा किसानों से क्रय किये गये धान के बोरो का भौतिक सत्यापन करने पर 1 से 3 किलोग्राम ज्यादा धान की खरीदी किया जाना पाया गया

पूर्व दिनों में खरीदी किये गये धान बोरो का सत्यापन-तौल कराये जाने पर 1-3 किलोग्राम कम पाए जाने के कारण अपर कलेक्टर वैद्य ने खरौद के धान खरीदी केंद्र प्रभारी को हटाये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इसके साथ ही 3 धान खरीदी केंद्र मे 16000 से 17000 क्विंटल धान खरीदी हो गई है। उन्होंने खरीदे गए धान का जल्द से जल्द उठाव कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

साथ शेष खरीदी केंद्रो मे धान को ढकने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये। खरौद पटवारी को धान खरीदी केंद्र में उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया गया था, किंतु वह धान खरीदी केंद्र में अनुपस्थित पाया गया। अपर कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) पामगढ़ को संबंधित पटवारी पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

TRANSFER BREAKING : पुलिस विभाग में बड़ी फेरबदल, कई अधिकारीयों का हुआ तबादला, देखें लिस्ट

TRANSFER BREAKING : पुलिस विभाग में बड़ी फेरबदल, कई अधिकारीयों का हुआ तबादला, देखें लिस्ट

 जांजगीर-चांपा। पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया है। तीन थाना प्रभारियों, सायबर सेल प्रभारी और चौकी प्रभारी समेत 7 पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर किया गया है। इसके लिए एसपी ने आदेस व लिस्ट जारी कर दिए है।

देखें आदेश 

 

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने चला विशेष अभियान, 8 दुकानदारों से 8.75 किलो सिंगल यूज थैला जब्त

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने चला विशेष अभियान, 8 दुकानदारों से 8.75 किलो सिंगल यूज थैला जब्त

 जांजगीर-चाम्पा। जांजगीर-नैला नगर पालिका परिषद द्वारा विशेष अभियान के तहत जांजगीर के बाजार स्थित दुकानों पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए 8 दुकानदारों से 8.75 किलो सिंगल यूज थैला जब्त किया है और 44 सौ रुपए जुर्मा वसूल किया है।

सीएमओ चंदन शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन( plastic ban) लगाया गया है. सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने को लेकर पालिका द्वारा प्रभावी अभियान चलाया जा रहा है।

8 दुकानों से 8.75 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त

अभियान के तहत जांजगीर की 8 दुकानों से 8.75 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त कर 44 सौ रुपये जुर्माना वसूला गया है।

घर से घूमने निकला था बुजुर्ग, फिर इस हालत में मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

घर से घूमने निकला था बुजुर्ग, फिर इस हालत में मिली लाश, जांच में जुटी पुलिस

 जांजगीर-चांपा। जिले में एक बुजुर्ग ने पहाड़ पर पेड़ के सहारे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। बताया गया है कि वह सोमवार को घर से निकला था। लेकिन वापस नहीं लौटा आज उसकी लाश मिली है। मामला अकलतरा थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के अनुसार, कटनई निवासी बोटोंग डहरिया(65) सोमवार दोपहर को खाना खाने के बाद घूमने निकला था। उसने परिजनों को भी इस बात की जानकारी दी थी। इसके बाद शाम तक उसका कुछ पता नहीं चला। तब उसके परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की, लेकिन उसका कुछ पता नहीं चल पाया। इस बीच मंगलवार सुबह गांव के कुछ लोग पहरी पहाड़ पर लकड़ी काटने गए थे। वहीं उन्होंने बोटोंग का शव देखा था। लोगों ने पुलिस को और उसके परिजनों को इस बात की जानकारी दी थी।

सूचना मिलने पर परिजन और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। जिसके बाद शव को फंदे से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। परिजनों ने कहा वह सोमवार दोपहर से घूमने जाने की बात कहकर निकला है। उसने ऐसा क्यों किया इस बात की जानकारी उन्हें नहीं है। फिलहाल पुलिस मामले में जांच कर रही है।

CG NEWS : अवैध शराब बिक्री करने वालों पर छापामार कार्रवाई, 5200 किलो लहान और 290 लीटर शराब बरामद

CG NEWS : अवैध शराब बिक्री करने वालों पर छापामार कार्रवाई, 5200 किलो लहान और 290 लीटर शराब बरामद

 जांजगीर-चाम्पा। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल व सहायक आयुक्त आबकारी दिनकर वासनिक द्वारा गठित विशेष संयुक्त दल द्वारा अवैध शराब बिक्री करने वालों पर ताबड़तोड़ कार्यवाही की जा रही है। इस विशेष टीम में विशेष टीम में आबकारी विभाग के 04 अधिकारी, प्रधान आरक्षक 02 व पुलिस विभाग से निरीक्षक 02, उप निरीक्षक 01 सहायक उपनिरीक्षक 01, आरक्षक 13, महिला आरक्षक 05 शामिल है।


आबकारी विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अवैध शराब बिक्री करने वालों पर रोकथाम लगाने एवं कार्यवाही हेतु विशेष टीम का गठन किया गया। जिसमें आबकारी विभाग व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा छापामार कर कड़ी कार्रवाई की गई। दल द्वारा शनिवार को कुल 5200 किलोग्राम लहान बरामद कर उसे मौके पर उपयुक्त तरिके से नष्टीकरण किया गया। इसके साथ ही घटनास्थल से 290 लीटर महुआ शराब बरामद किया गया। धारा 34(2) आबकारी एक्ट के तहत् 02 आरोपियों के विरूद्धकार्यवाही करते हुये न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। अवैध शराब बिक्री करने वालों पर रोकथाम लगाने एवं कार्यवाही हेतु आज विशेष टीम का गठन कर थाना अकलतरा क्षेत्र के ग्राम कोटमीसोनार सबरिया डेरा से दो अलग-अलग स्थानो से 25ली. महुआ शराब व 3200kg महुआ लाहन तथा 45ली. महुआ शराब व 2000kg महुआ लाहन बरामद कर छ.ग. आबकारी अधिनियम की 34(2) 34(1)च के तहत प्रकरण दर्ज किया गया। इसी प्रकार थाना शिवरीनारायण क्षेत्र के ग्राम हडहा में आरोपी रामकुमार यादव के कब्जे से परिवहन करते व दुकान मे धारण किये हुए कुल 165 लीटर महुआ शराब, व देवरी सबरिया डेरा से आरोपी चंदराम गोंड से 55 लीटर महुआ शराब बरामद किया गया।

BREAKING : 14 निजी उर्वरक विक्रेताओं और 8 सहकारी समितियों को कारण बताओ नोटिस जारी

BREAKING : 14 निजी उर्वरक विक्रेताओं और 8 सहकारी समितियों को कारण बताओ नोटिस जारी

 जांजगीर-चांपा। उप संचालक कृषि जांजगीर-चाम्पा (छ.ग.) के निर्देश में जिले में रबी फसलों के लिए खाद की कमी न हो इसके उर्वरक व्यवसाय कर रहे थोक विक्रेता, खुदरा विक्रेता एवं सेवा सहकारी समितियों के स्टॉक सत्यापन उर्वरक निरीक्षकों के द्वारा लगातार किया जा रहा है। जिन विक्रेताओं और समितियों के पीओएस मशीन स्टॉक में जितनी मात्रा खाद की अंकित है उतनी भौतिक रूप से उपलब्ध नहीं पाए जाने पर संबंधित के ऊपर उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के तहत् कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है एवं स्टॉक समायोजन हेतु 03 दिवस का समय दिया गया है।

इसके पश्चात भी भिन्नता पाये जाने पर संबंधित फर्म और संस्था के विरूद्ध उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के प्रावधानों के अनुरूप प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए अनुज्ञप्ति प्रमाण पत्र निलंबन एवं निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी। उप संचालक कृषि द्वारा जिले में अब तक 14 निजी उर्वरक विक्रेताओं एवं 08 सहकारी समितियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।

अवैध खनिज परिवहन पर बड़ी कार्रवाई… 36 वाहन जब्त, खनिज एवं पुलिस विभाग की संयुक्त कार्यवाही

अवैध खनिज परिवहन पर बड़ी कार्रवाई… 36 वाहन जब्त, खनिज एवं पुलिस विभाग की संयुक्त कार्यवाही

 जांजगीर-चांपा। जिले में खनिज एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा सघन जांच अभियान के दौरान अवैध खनिज परिवहन करते पाए गए 36 वाहनों को जब्त किया गया है। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा और पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल के दिशानिर्देशन में खनिज एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा आज जिले के विभिन्न क्षेत्रों में खनिज परिवहन कर रहे वाहनों की सघन जांच की गई। इस दौरान जांजगीर तहसील क्षेत्र में खनिज का अवैध परिवहन करते पाये जाने पर खनिज रेत के 5 हाईवा एवं 4 ट्रैक्टर, खनिज मिट्टी (ईट) के 1 ट्रैक्टर, खनिज कोयला के 1 ट्रेलर एवं खनिज निम्न श्रेणी चूनापत्थर के 5 ट्रेलर, 1 हाईवा, 1 ट्रैक्टर को जप्त कर पुलिस लाईन जांजगीर में तथा 1 हाईवा रेत को जप्त कर सिटी कोतवाली जांजगीर में सुरक्षार्थ रखा गया है।

इसी प्रकार चांपा तहसील क्षेत्र में महुदा एवं कुदरी बैराज क्षेत्र से 2 ट्रैक्टर रेत एवं 3 ट्रैक्टर निम्न श्रेणी चूनापत्थर (गिट्टी) के अवैध परिवहन करते पाये जाने पर जप्त कर चांपा थाना में सुरक्षार्थ रखा गया है। अकलतरा तहसील क्षेत्र में 1 ट्रेलर, 1 हाईवा एवं 1 ट्रैक्टर खनिज निम्न श्रेणी चूनापत्थर (बोल्डर/जीरा/गिट्टी) के अवैध परिवहन करते पाये जाने पर थाना अकलतरा में, पामगढ़ तहसील क्षेत्र में 1 हाईवा रेत एवं 3 ट्रैक्टर रेत, 01 ट्रैक्टर मिट्टी (ईट) को जप्त कर थाना पामगढ़ में सुरक्षार्थ रखा गया है। शिवरीनारायण तहसील क्षेत्र में 1 ट्रैक्टर रेत के वाहन जप्त कर थाना शिवरीनारायण में सुरक्षार्थ रखा गया है। नवागढ़ तहसील क्षेत्र में 1 ट्रैक्टर मिट्टी (ईट), 1 ट्रैक्टर निम्न श्रेणी चूनापत्थर (गिट्टी) को जप्त कर थाना नवागढ़ में सुरक्षार्थ रखा गया है। 1 ट्रैक्टर मिट्टी (ईट) को कलेक्टर परिसर में सुरक्षार्थ रखा गया है। इस प्रकार कुल 36 वाहनों पर कार्यवाही की गयी। सभी वाहन मालिकों, वाहनों के विरूद्ध छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम 2015, छत्तीसगढ़ खान एवं खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम 1957 के तहत् कार्यवाही की गई है।

उल्लेखनीय है कि 22 नवम्बर को अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व). तहसीलदार जांजगीर की टीम द्वारा भी जांजगीर क्षेत्र में खनिज रेत के अवैध परिवहन के 4 प्रकरण दर्ज किया गया है। उपरोक्त कार्यवाही में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जांजगीर का कार्यवाही में विशेष योगदान रहा। अवैध खनिज परिवहन पर कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी। कार्यवाही में खनिज निरीक्षक आदित्य मानकर, प्रभारी खनिज निरीक्षक पी०डी० जाडे, पुलिस निरीक्षक विवेक पाण्डेय, रामकुमार जैन, उप-निरीक्षक सनत मात्रे, अविनीश श्रीवास शामिल रहे।

छत्तीसगढ़: 3 दिन से लापता था बुजुर्ग… अब लाश मिली; आधी सड़ चुकी थी बॉडी, घर के बाउंड्री वॉल के पीछे ही पड़ा था शव

छत्तीसगढ़: 3 दिन से लापता था बुजुर्ग… अब लाश मिली; आधी सड़ चुकी थी बॉडी, घर के बाउंड्री वॉल के पीछे ही पड़ा था शव

 छत्तीसगढ़: जांजगीर जिले में 3 दिन से लापता बुजुर्ग की सड़ी-गली लाश मिली है। उसका शव कहीं और नहीं बल्कि घर के पीछे बाउंड्री वॉल के पास ही मिला है। परिजनों को जब बदबू आने लगी थी, तब वे दीवार की तरफ गए थे। जहां उन्होंने बुजुर्ग का शव देखा था। इस मामले में पुलिस जांच कर रही है। मामला अकलतरा थाना क्षेत्र का है।

इस केस में 10 नवंबर को तरोद निवासी प्रहलाद सिंह (88) के लापता होने की रिपोर्ट परिजनों ने दर्ज कराई थी। परिजनों ने बताया कि 9 नवंबर की शाम से अचानक प्रहलाद सिंह लापता हो गए हैं। उनका कुछ पता नहीं चल रहा है। आस-पास के लोगों से पूछताछ कर ली, रिश्तेदारों के यहां भी पता कर लिया। इसके बावजूद कुछ पता नहीं चल पा रहा है। इसी शिकायत पर पुलिस ने बुजुर्ग के लापता होने की रिपोर्ट दर्ज की थी।

इधर, पुलिस बुजुर्ग की तलाश कर रही थी। मगर उसका कुछ पता नहीं चला। इस बीच शनिवार शाम के वक्त प्रहलाद के परिजन घर की बाड़ी में काम कर रहे थे। उसी दौरान उन्हें बदबू आई, तब पास जाकर उन्होंने बाउंड्रीवाल की तरफ देखा। जहां पीछे की तरफ प्रहलाद की लाश सड़ी-गली हालत में पड़ी थी। जिसके बाद उन्होंने तुरंत ही इस बात की सूचना पुलिस को दी।

खबर मिलने पर पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। फिर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया था। परिजनों ने पुलिस को यह भी बताया कि प्रहलाद तो ठीक से चल भी नहीं पाते थे। ‌वो दीवार की तरफ कैसे पहुंचे, ये पता नहीं है। पुलिस इस केस में मामला दर्ज कर जांच कर रही है। ऐसे माना जा रहा है कि बुजुर्ग की गिरने की वजह से जान गई है।

मुख्यमंत्री ने जांजगीर में ली अधिकारियों की बैठक, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

मुख्यमंत्री ने जांजगीर में ली अधिकारियों की बैठक, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जांजगीर-चांपा विधानसभा में भेंट-मुलाकात के दूसरे दिन आज सर्किट हाउस जांजगीर में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक में कहा कि शिक्षा गुणवत्ता में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, कल ही शिकायत पर एक प्राचार्य पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की गई है,ऐसी स्थिति नही होनी चाहिए। स्कूलों में पढ़ाई अच्छे से होने चाहिए। शिक्षक समय से स्कूल पहुंचे और पूरे समय तक स्कूल में रहें। इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें। अधिकारी इसका औचक निरीक्षण करें। जो शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित है उस पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करें। शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित करना प्राथमिकता होनी चाहिए। इसके लिए स्कूल्स को क्लस्टर में बांटकर विभिन्न गतिविधियां करवाई जाए। स्वामी आत्मानंद स्कूल का मुख्य उद्देश्य अंग्रेजी में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कराना है। उन्होंने शिक्षक की नियुक्ति पूरी करने के निर्देश दिए। नए खुले स्वामी आत्मानंद स्कूल में अगले शिक्षा सत्र से पूर्व इन्फ्रास्ट्रक्चर का सारा काम पूरा करें। सभी व्यवस्थाएं पूर्ण होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि दिसंबर तक सड़कों के मरम्मत और सुधार का काम करना है, पैच रिपेयर में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें। जिससे सड़कें लंबे समय तक चलें। सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए भी संयुक्त रूप से प्रयास किए जाएं। ब्लैक स्पॉट पर जरूरी व्यवस्थाएं की जाएं। उन्होंने कहा कि अधिकारी अच्छे से कार्य करें, जो जिम्मेदारी दी गई है उसका पूरा निर्वहन करें। शासकीय कार्यों को लेकर आने वाले किसान, आवेदक आएं तो समय से उनको उनका समाधान मिले। वे निराश होकर न जाएं। सभी अधिकारी कर्मचारियों को अपने मुख्यालय में अनिवार्य रूप से निवास करें।

उन्होंने कहा अधिकारियों से कहा कि जल जीवन मिशन में वर्क ऑर्डर पेंडिंग है उसकी स्वीकृति लेकर काम शुरू कराएं। काम के गुणवत्ता में समझौता नही करना है। नियमित निरीक्षण करें। यदि कार्य गुणवत्ता विहीन है तो काम निरस्त करें और ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट करें। उन्होंने कहा कि गौठान के लिए स्वीकृत भूमि पर अतिक्रमण है तो उसे राजस्व विभाग समय सीमा निर्धारित कर अतिक्रमण मुक्त कराएं। गौठान में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देना है। इसमें स्थानीय लोगों की रुचि, रॉ मैटेरियल और मार्केट की उपलब्धता के अनुसार कार्य करने हैं। गोबर से पेंट बनाने का कार्य किया जा सकता है। फॉरेस्ट गौठानो में भी वर्मी कंपोस्ट निर्माण के अतिरिक्त अन्य आजीविका गतिविधियां संचालित करनी है। यहां मलबेरी उत्पादन का कार्य किया जा सकता है।पशुपालकों का पंजीयन गोधन न्याय योजना में बढ़ाया जाना है। इसके लिए वेटनरी विभाग को पंचायत विभाग से समन्वय कर पशुपालकों सर्वे कर पंजीयन करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बैठक में निर्देश दिए गए कि भूमिहीन कृषि श्रमिक न्याय योजना से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे। आश्रम छात्रावास के रेनोवेशन रख रखाव और साफ सफाई का विशेष ध्यान देना है। जिससे वहां रह रहे बच्चों को बेहतर माहौल मिल सके। राजीव युवा मितान क्लब में शामिल युवाओं को शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन से जोड़ा जाए। धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा गया कि सारे मिलर्स के पंजीयन सुनिश्चित कराना है। धान का उठाव भी तेजी से करवाने के निर्देश। राशन कार्ड निर्माण के लिए कैंप लगाया जाए। पात्र हितग्राहियों को राशन कार्ड बनाना है। पेंशन योजनाओं से भी पात्र लोगों को लाभान्वित किया जाए। धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में दवाओं की बिक्री बढ़ाए जाने के प्रयास किए करने के निर्देश दिए गए। जिससे लोगों को सस्ती दवा का लाभ मिले। डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना और मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करना है जिससे लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी हो और वे इसका लाभ ले सकें।

मुख्यमंत्री द्वारा अधिकारियों से कहा गया कि सुपोषण अभियान के क्रियावनयन पर कहा गया कि गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए विशेष टारगेटेड अप्रोच के साथ काम करना होगा। उनके लिए प्रति सप्ताह का डाइट प्लान तैयार कर उसके पोषण आहार दें। उनकी नियमित मॉनिटरिंग करनी है। जिससे वे जल्द कुपोषण के कुचक्र से बाहर निकल सके। महिलाओं विशेष कर जो गर्भवती हैं उनकी नियमित एनीमिया की जांच की जाए। एनिमिक मिलने पर उनका समुचित उपचार भी सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में मुख्यमंत्री के विशेष सचिव एस भारतीदासन, संभागायुक्त बिलासपुर डॉ संजय अलंग, आईजी बिलासपुर रतन लाल डांगी, कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा, पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल सहित विभागों के जिलाधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

CG NEWS : जमीन विवाद में भतीजे ने चाचा की गर्दन काटकर की हत्या, आरोपी फरार

CG NEWS : जमीन विवाद में भतीजे ने चाचा की गर्दन काटकर की हत्या, आरोपी फरार

 जांजगीर-चांपा। जिले में एक युवक ने जमीन विवाद में अपने चाचा की गर्दन काट कर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देने का बाद आरोपी मौके से फरार हो गया। मामला पामगढ़ थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, इंदिरा नगर निवासी संजय कुर्रे सोमवार शाम को अपने घर के पास स्थित होटल में था। उसी वक्त वहां पर सक्ती जिले का रहने वाला रोशन कुर्रे पहुंच गया और जमीन की बात को लेकर झगड़ा करने लगा। बताया जा रहा है कि युवक अपने चाचा से जमीन मांग रहा था। जिसे संजय कुर्रे ने देने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद रोशन ने हथियार निकाला और अपने चाचा के गर्दन में कई वार किए। जिससे संजय कुर्र वहीं घायल होकर गिर गया। आरोपी फरार हो गया था।

इसके बाद घायल को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से उसे बिलासपुर रेफर किया गया है। वहीं उसका उपचार जारी है। संजय के पड़ोसी ने इस पूरे घटनाक्रम की शिकायत अगले दिन मंगलवार को पुलिस से की। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को सक्ती जिले के तुसार गांव से गिरफ्तार कर लिया है।

 
शराब माफियाओं ने पुलिस टीम पर लाठी-डंडो से किया हमला, TI सहित कई पुलिसकर्मी घायल

शराब माफियाओं ने पुलिस टीम पर लाठी-डंडो से किया हमला, TI सहित कई पुलिसकर्मी घायल

 जांजगीर-चांपा। छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में पुलिस की टीम पर हमला हुआ है। दरअसल, पुलिस की टीम बदमाशों पर कार्रवाई करने गई थी। इसी दौरान पुलिस पर लाठी और डंडे से हमला हुआ है। यह मामला पामगढ़ थाना क्षेत्र का है। हमले में थाना प्रभारी और ASI को चोटें आई है। उन्हें इलाज के लिए बिलासपुर रेफर किया गया है। मामला पामगढ़ थाना क्षेत्र का है।

बताया जा रहा है कि पुलिस शराब माफियाओं पर कार्रवाई करने गई थी तभी शराब माफियाओं ने हमला कर दिया। जिसमें पामगढ़ थाना प्रभारी ओमप्रकाश कुर्रे सहित कई लोग घायल हुए हैं। वहीं पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई है।

जानकारी के अनुसार, पामगढ़ के ग्राम सेमरिया में कच्ची महुआ शराब बनने की सूचना पर टीआई समेत पुलिस की टीम निकली थी। इस दौरान रास्ते में ही एक दर्जन से अधिक शराब माफियाओं ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया। इससे टीआई समेत कई लोग घायल हुए हैं। घायल थाना प्रभारी को बिलासपुर अस्पताल रेफर किया गया है। इस घटना के बाद अन्य थानों से पुलिस बल को बुलाया गया है। फिलहाल पुलिस आरोपियों की खोजबीन में जुटी हुई है।

Crime News : प्रेमी ने कहा ‘जाओ मर जाओ’, दुखी प्रेमिका ने उठाया खौफनाक कदम, आरोपी गिरफ्तार

Crime News : प्रेमी ने कहा ‘जाओ मर जाओ’, दुखी प्रेमिका ने उठाया खौफनाक कदम, आरोपी गिरफ्तार

 जांजगीर चाम्पा । प्रेमी के कहने पर नाबालिक प्रेमिका ने ट्रेन ( train)के सामने छलांग लगा कर खुदकुशी( suicide) कर ली। मृतिका की मौत के तीन साल बाद अब इस मामले में आरोपी प्रेमी को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

जानकारी के अनुसार अमरैय्यापारा निवासी नरेश सूर्यवंशी का अपने पड़ोसी नाबालिक युवती के साथ प्रेम प्रसंग था। कुछ दिनों से नरेश अपनी प्रेमिका( lover) को इग्नोर ( ignore)कर रहा था। परेशान होकर 19 जुलाई 2019 को मृतिका अपने प्रेमी नरेश को कई बार फोन की थी। जिस पर नरेश सूर्यवंशी ने उसे तल्ख लहजे में कह दिया था कि जो करना है कर लो, जाओ मर जाओ । यह कह कर फोन काट दिया। इस बात से दुखी मृतिका के द्वारा ट्रेन से कूद कर आत्महत्या कर ली थी।

पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म स्वीकार किया ( accept) 

आत्महत्या के तीन वर्षों के बाद वर्तमान नैला चौकी प्रभारी रीना कुजूर ने मर्ग डायरी का अवलोकन किया और वस्तुस्थिति की जानकारी एसपी विजय अग्रवाल ( vijay agrawal)को दी। उच्चाधिकारियों से मिले निर्देशों के बाद चौकी प्रभारी रीना कुजूर ने आरोपी प्रेमी 21 वर्षीय नरेश सूर्यवंशी निवासी अमरैयापारा को हिरासत में लेकर पूछताछ की। ज्ञातव्य है कि घटना दिनांक को उसकी उम्र 18 वर्ष दो माह थी। पूछताछ में उसने अपना जुर्म स्वीकार ( accept) लिया।

घर से भागकर शादी करना चाहता था प्रेमी, तंग आकर प्रेमिका ने दे दी जान, अब आरोपी गिरफ्तार

घर से भागकर शादी करना चाहता था प्रेमी, तंग आकर प्रेमिका ने दे दी जान, अब आरोपी गिरफ्तार

 जांजगीर-चांपा। CG NEWS : जिले के नवागढ़ थाना क्षेत्र में रहने वाली वाली युवती की आत्महत्या के मामले में पुलिस ने बुधवार को आरोपी रोशन साहू को गिरफ्तार कर लिया। युवती ने इस साल 14 मई को कीटनाशक पी लिया था और इलाज के दौरान बिलासपुर सिम्स में 6 जून को उसकी मौत हो गई थी। युवती ग्राम बरभाटा की रहने वाली थी।

SDOP लीला शंकर कश्यप ने बताया कि नवागढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम बरभाटा की रहने वाली युवती का प्रेम प्रसंग गोधना के रहने वाले रोशन साहू से चल रहा था। दोनों अलग-अलग जाति के थे, जिसकी वजह से युवती के परिवार वाले शादी के लिए तैयार नहीं थे। इधर युवक अपनी प्रेमिका पर पिछले एक साल से शादी का दबाव बना रहा था। वहीं युवती माता-पिता के खिलाफ जाकर शादी करने के लिए तैयार नहीं थी। युवक रोशन का युवती को परेशान करना बढ़ता गया। वो घर से भागकर शादी करने की धमकी युवती को दे रहा था।

ऐसे में परेशान होकर पीड़िता ने 14 मई को घर में रखा कीटनाशक पी लिया था। घरवालों ने उसे आनन-फानन में सीएचसी नवागढ़ में भर्ती कराया था, लेकिन उसकी हालत बिगड़ती जा रही थी। ऐसे में 1 जून को उन्होंने युवती को जिला अस्पताल जांजगीर में भर्ती करा दिया। वहां भी फायदा नहीं मिलने पर वे युवती को लेकर बिलासपुर आ गए और वहां केयर एंड क्योर हॉस्पिटल में भर्ती कराया, लेकिन जब यहां भी उसकी हालत में सुधार नहीं आया, तो परिजन आखिरी उम्मीद के तौर पर उसे लेकर सिम्स गए। यहां इलाज के दौरान 6 जून को युवती ने दम तोड़ दिया था।

इसके बाद परिवारवालों ने नवागढ़ थाने में आरोपी रोशन साहू के खिलाफ मर्ग क्रमांक 37/22 धारा 174 के तहत केस दर्ज कराया। मृतका के माता-पिता, भाई, बहन और अन्य गवाहों का बयान लिया गया। सभी ने आरोपी पर भागकर शादी के लिए दबाव बनाए जाने का जिक्र किया। इसके बाद पुलिस ने IPC की धारा 306, 3 (2) (5) क SC-ST Act भी जोड़ दी।

रिश्तेदारों के घर छिपकर रह रहा था आरोपी

इधर आरोपी प्रेमिका की मौत की खबर सुनकर फरार हो गया था। पिछले 5 महीनों से वो फरार चल रहा था। वो अपने अलग-अलग रिश्तेदारों के घर छिपकर रह रहा था। मुखबिर से सूचना मिली कि आरोपी रोशन साहू दीपावली मनाने अपने घर गोधना आया हुआ था और अभी भी वहीं है। पुलिस ने आरोपी के घर दबिश देकर 26 अक्टूबर को उसे गिरफ्तार कर लिया। उससे कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया। आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

ACCIDENT : सड़क हादसे में युवक की मौत, पत्नी और बच्चे की हालत नाजुक

ACCIDENT : सड़क हादसे में युवक की मौत, पत्नी और बच्चे की हालत नाजुक

  जांजगीर-चांपा। जिले के सिवनी मोड़ के पास गुरुवार को हुए सड़क हादसे में बाइक सवार युवक की मौत हो गई, वहीं उसकी पत्नी और बच्चा घायल हैं। पत्नी की गंभीर हालत को देखते हुए उसे बिलासपुर रेफर कर दिया गया है, वहीं बच्चे का इलाज जिला अस्पताल में जारी है। मामला चांपा थाना क्षेत्र का है। आरोपी ड्राइवर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है।

सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के ग्राम नवापारा का रहने वाला भुनेश्वर यादव (28 वर्ष) अपनी पत्नी नंदिनी यादव (26 वर्ष) और 8 साल के बेटे शिवम के साथ बुधवार को नैला में दुर्गा प्रतिमाएं और दशहरा देखने के लिए आया था। रात में अपनी बहन काजल वासुदेव के घर फरसवानी चले गए थे। वहां रात को रुकने के बाद गुरुवार सुबह वे अपने घर ग्राम नवापारा जाने के लिए निकले, लेकिन सिवनी मोड़ पर बोलेरो चालक ने उनकी बाइक को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी।

हादसे में बाइक के पीछे बैठी पत्नी और बेटा शिवम भी घायल हो गए। राहगीरों ने तुरंत घटना की सूचना डायल 112 को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को चांपा के बीडीएम अस्पताल में भर्ती कराया। पति-पत्नी दोनों की गंभीर हालत को देखते हुए वहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जांजगीर जिला अस्पताल लाया जा रहा था, लेकिन रास्ते में ही युवक भुनेश्वर यादव ने दम तोड़ दिया। वहीं पत्नी नंदिनी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उसकी हालत बहुत गंभीर है। फिलहाल उसे बिलासपुर रेफर किया गया है।

बच्चे शिवम को भी मां के साथ रेफर किया गया है। बच्चा बेहोश है, उसके पैर में फ्रैक्चर है और शरीर पर हल्की चोट है। भुनेश्वर यादव के परिवार को हादसे की सूचना दे दी गई है। शव का पोस्टमॉर्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिया जाएगा। फिलहाल आरोपी बोलेरो चालक को वाहन के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है।

BEO सस्पेंड : बीईओ की बड़ी लापरवाही, मृत और अनुपस्थित शिक्षकों को किया वेतन का भुगतान...किया गया निलंबित

BEO सस्पेंड : बीईओ की बड़ी लापरवाही, मृत और अनुपस्थित शिक्षकों को किया वेतन का भुगतान...किया गया निलंबित

 जांजगीर-चाम्पा। जिले में अकलतरा के विकशखण्ड शिक्षा अधिकारी को वेतन भुगतान मामले में बड़ी लापरवाही के कारण सस्पेंड कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, अकलतरा के बीईओ वेंकट रमन प्रताप सिंह को मृत व अनुपस्थित शिक्षकों को वेतन भुगतान के मामलें में निलंबित किया गया है। उनके खिलाफ मिली वित्तीय अनियमितता के मामलें में प्रारम्भिक जांच में आरोपो की पुष्टि होने पर यह कार्यवाही की गई है।

उनके द्वारा 4 शिक्षकों व सहायक शिक्षकों की मृत्यु के उपरांत भी कई महीनों तक वेतन आहरण कर भुगतान कर दिया गया था। जिसकी राशि 598727 है। इसी तरह प्रधान पाठक संतोष कुमार सहकर पक्षाघात से पीड़ित होने के चलते 448 दिनों तक अनुपस्थित रहे थे। जिसमें 62 दिनों का अवकाश स्वीकृत हुआ बाकी 387 दिन अनुपस्थित थे। फिर भी उन्हें अनुपस्थित अवधि का वेतन भुगतान कर दिया गया।

देखिये आदेश-

Swine Flu के बढ़ते लक्षण को देखते हुए स्वास्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

Swine Flu के बढ़ते लक्षण को देखते हुए स्वास्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

 जांजगीर-चांपा: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के सिंह ने बताया कि स्वाईन फ्लू (एच1 एन1) वायरस के संक्रमण से होने वाली श्वसन तंत्र की बीमारी है। यह बीमारी एक संक्रमित व्यक्ति से उसके झिंकने या खांसते वक्त वायरस वातावरण में ड्रापलेट के रूप में फैलते है।

बीमारी की गंभीरता के मद्दे नजर जिले के सभी शासकीय चिकित्सालय एवं निजी चिकित्सालय प्रमुखों को पूर्व से दिषा-निर्देष, लक्षण, जटिलताएं मरीजों को वर्गीकरण, उपचार प्रोटोकॉल, मरीजों को प्रबंधक, बीमारी के रोकथाम को प्रबंधन, कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग, मॉनिटरिंग, धनात्मक मरीजों का सर्विलेंस, मरीजों की पूर्ण जानकारी इंन्द्राज कराना एवं लैब सैंपल रिपोर्टिंग आदि जारी की जा चुकी है।

स्वाईन फ्लू के लक्षण

स्वाईन फ्लू का लक्षण मौसमी फ्लू की तरह होता है, इसमें बुखार, सर्दी, झींक, खांसी, कफ जमना, गले में खरास, सिर दर्द, बदन दर्द, ठंड लगना और थकान की शिकायते होती है। कुछ प्रकरणों में उल्टी-दस्त एवं पेट दर्द भी हो सकता है। गंभीर मरीजों में तेज बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ होती है। इस बीमारी में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क आने के एक से सात दिनों में स्वस्थ्य व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। बच्चों, वृद्धों एवं पूर्व से अस्वस्थ व्यक्तियों में स्वाईन फ्लू के संक्रमण के गंभीर परिणाम हो सकते है।

स्वाईन फ्लू से बचाव

खांसते एवं झिंकते समय अपने मूंह व नाक को रूमाल से ढके, अपने नाक, कान अथवा मूंह को छूने से पहले अथवा बाद में अपने हाथों को साबून से धोते रहें, भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर रहे और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में ना आये, अच्छी निंद ले, शारीरिक रूप से संक्रीय रहे, पानी अधिक सेवन करने तथा पौष्टिक आहार लें, चिंता व तनाव से दूर रहें एवं स्वस्थ्य जीवन शैली अपनायें। डॉक्टर के सलाह के बिना कोई दवा अपनी मर्जी से न लेवें। हाथ न मिलायें।

जिले में स्वाईन फ्लू की दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सभी स्वाईन फ्लू संदिग्ध व्यक्तियों की जांच की सुविधा जल्द ही शासकीय मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी लैब जांजगीर में उपलब्ध होगी। अधिक जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग के +91-9179623851, +91-9179625229 पर संपर्क कर सकते है।

+ Load More