अच्छी खबर : सितंबर से देश में ही होगा स्पूतनिक-वी का उत्पादन...    |    कोरोना अपडेट : 24 घंटे में 41 हजार नए मामले, 541 लोगों की मौत    |    बड़ी खबर : इस BJP सांसद को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जाने क्या है मामला...    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, 203 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, देखें जिलेवार आंकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : आज शाम तक मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, देखे जिलेवार आकड़े    |    बड़ी खबर : जेल में बैरक की दीवार ढही, 22 कैदी गंभीर रूप से घायल    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज एक्टिव मरीजो की संख्या हुई 2 हजार से कम, 243 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: पान मसाला कंपनी पर आयकर का शिकंजा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का हुआ खुलासा    |    आईसीएमआर अपडेट : आज शाम तक मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, आकडों में आज रायपुर से मिले सर्वाधिक    |    जज की संदिग्ध मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, सरकार से एक हफ्ते में मांगा जवाब    |
जिले मे इन वार्डों को किया गया कंटेन्मेंट जोन घोषित

जिले मे इन वार्डों को किया गया कंटेन्मेंट जोन घोषित

जांजगीर-चांपा: कलेक्टर ने कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर नगर पंचायत जैजैपुर के वार्ड क्रमांक- 3, तहसील बम्हनीडीह के ग्राम पोड़ीशंकर के वार्ड क्रमांक- 15 और तहसील बलौदा के ग्राम खारी के वार्ड क्रमांक- 9 के सम्पूर्ण क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिला मजिस्ट्रेट ने जारी आदेश के अनुसार कंटेन्मेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य, स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। चिन्हांकित क्षेत्र पूर्णतः लाकडाउन रहेगा। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे।

वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी संबंधित एसडीएम को दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है।

स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दी गयी है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सेनेटाइज के लिए नगर पंचायत जैजैपुर, जनपद पंचायत बम्हनीडीह और जनपद पंचायत बलौदा के सीएमओ को दायित्व सौंपा गया है।
 

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ चालानी की कार्रवाई

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ चालानी की कार्रवाई

जांजगीर-चांपा । कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला के मार्ग निर्देशन में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ संयुक्त कार्यवाही की जा रही है। इसके लिए राजस्व, पुलिस और स्थानीय निकाय के अधिकारियों का दल गठित किया गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मार्च 2020 से 19 जुलाई तक नगर पंचायत अड़भार क्षेत्र में 1578 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर 1 लाख 87 हजार 730 रूपये का अर्थदंड वसूल किया गया। इसके लिए चौक चौराहों में बिना मास्क पहने लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की जा रही है साथ ही कोविड-19 के संक्रमण तथा बचाव के लिए लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसके अलावा कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने तथा उससे निपटने के लिए समुचित उपाय जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे हैं। कोविड संक्रमण की संख्या कम होने के कारण जनसुविधा को ध्यान में रखते हुए लोगों के आवागमन एवं व्यवसायिक गतिविधियों में सशर्त छूट दी गई है।
 

छत्तीसगढ़ अनलॉक : अब इस जिले में बदला गया दुकानों के खुलने व बंद होने का समय

छत्तीसगढ़ अनलॉक : अब इस जिले में बदला गया दुकानों के खुलने व बंद होने का समय

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी जितेंद्र कुमार शुक्ला ने आज जिले में कंटेन्मेंट जोन को छोड़कर दुकानें और ब्यावसायिक प्रतिष्ठानों को रात्रि 10 बजे तक खोलने की अनुमति संबधी आदेश जारी किया है।


कलेक्टर ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम तथा आमजनों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से जारी प्रतिबंधात्मक आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए आगामी आदेश तक रात्रि कर्फ्यू संबधी पूर्व में जारी आदेश को शिथिल कर दिया है।


जारी आदेश के अनुसार प्रशासन द्वारा समय-समय में घोषित कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी प्रकार की स्थायी एवं अस्थायी दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान रात्रि 8:00 बजे बंद करने की बाध्यता को समाप्त करते हुए उनके प्रचलित समय अधिकतम रात्रि 10 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी गई है। जिले में रात्रि कर्फ्यू को आगामी आदेश तक शिथिल किया गया है। शेष आदेश, निर्देश यथावत् लागू रहेंगे। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।

 छत्तीसगढ़: तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार को रौंदा, तीन की मौत

छत्तीसगढ़: तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार को रौंदा, तीन की मौत

जांजगीर-चाम्पा। जांजगीर चांपा जिले के बिर्रा-तालदेवरी गांव के बीच अज्ञात ट्रक ने बाइक सवार 3 लोगों को कुचल दिया। हादसे में तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। तीनों मृतक व्यक्ति बोरसी गांव के और एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं।

बताया गया कि घटना के बाद दुर्घटनाकारित वाहन को लेकर ड्राइवर फरार हो गया है। घटना के बाद मौके पर तनाव है और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर हैं और घटनास्थल पर तनाव के हालात हैं। पुलिस अज्ञात वाहन की पतासाजी में जुटी हुई है।
बड़ी खबर : कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं देने पर पंचायत सचिव निलंबित

बड़ी खबर : कारण बताओ नोटिस का जवाब नहीं देने पर पंचायत सचिव निलंबित

जांजगीर-चांपा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेंद्र सिंह ठाकुर ने अंकेक्षण कार्य में सहयोग नहीं करने, कारण बताओ नोटिस का समय पर जवाब प्रस्तुत नहीं करने के कारण अकलतरा विकासखंड की ग्राम पंचायत कोटमीसोनार के सचिव हेमलाल सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।


हेमलाल को वित्तीय वर्ष 2019-20 के 14वें वित्त योजना मद के लेखों का ऑनलाइन ऑडिट के सुसंगत मूल अभिलेखों के साथ निर्धारित तिथि को जनपद पंचायत कार्यालय एवं बाद में जिला पंचायत कार्यालय में उपस्थित होने कहा गया था। पंचायत सचिव ने अंकेक्षण से संबंधित अभिलेख प्रस्तुत नहीं किया। जिसके कारण अंकेक्षण कार्य प्रभावित हुआ। इस संबंध में जारी शो काज नोटिस का जवाब प्रस्तुत नहीं कर पाए।


उक्त कृत्य को घोर लापरवाही, कार्य के प्रति उदासीनता, वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की अवहेलना मानते हुए छत्तीसगढ़ पंचायत (आचरण) नियम 1998 के तहत तत्काल प्रभाव से पंचायत सचिव हेमलाल को निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जनपद पंचायत कार्यालय अकलतरा निर्धारित किया गया है।

पैसों के लेनदेन के वायरल वीडियो पर ज़वाब संतोषजनक नहीं देने पर पटवारी हुआ सस्पेंड

पैसों के लेनदेन के वायरल वीडियो पर ज़वाब संतोषजनक नहीं देने पर पटवारी हुआ सस्पेंड

जांजगीर चांपा। पटवारी ने सोशल मीडिया में पैसों की लेन-देन संबंधी वायरल वीडियो के संबंध में संतोषजनक जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर एस डी एम डभरा ने उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। जिला दंडाधिकारी जितेंद्र कुमार शुक्ला के निर्देश पर पटवारी ने पैसों की अनैतिक लेनदेन की वायरल वीडियो पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एसडीएम डभरा ने डभरा तहसील के ग्राम मिरौनी के पटवारी गुलजार सिंह गोड़ को निलंबित कर दिया है।
जारी आदेश में कहा गया है कि पटवारी गुलजार सिंह गोड का सोशल मीडिया में कृषक से पैसे लेन-देन के संबंध में वीडियो वायरल हुआ है। जारी निलंबन आदेश में कहा गया है। पटवारी का यह कृत्य शासकीय कर्त्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही को प्रदर्शित करता है। पटवारी गोड का उक्त कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1965 की कंडिका 3 का स्पष्ट उल्लंघन होने के कारण पटवारी गोड़ पर अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जाना अपेक्षित है। पटवारी ने प्रस्तुत कारण बताओ नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया। अतएव पटवारी गोड़ को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम, 1966 की कंडिका 9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में पटवारी का मुख्यालय तहसील कार्यालय डभरा नियत किया गया है। उन्हें शासन के नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। यह आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।
 

 चरित्र शंका पर पति ने की नौकर और नौकरानी के साथ मिलकर पत्नी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा

चरित्र शंका पर पति ने की नौकर और नौकरानी के साथ मिलकर पत्नी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा

जांजगीर। कार सवार दंपत्ति से लूट और पत्नी की हत्या के मामले में पुलिस ने खुलासा किया है। पति ही हत्यारा निकला है। चरित्र शंका पर पति ने ही अपने घर में काम करने वाले नौकर और उसकी पत्नी के साथ मिलकर अपनी पत्नी की हत्या की थी।

पढ़िए पूरी खबर-
दरअसल, मामला जांजगीर चांपा जिले के चौकी पतोरा थाना बलौदा का है। कार में महिला की लाश मिली थी। पति ने दावा किया था कि चार लुटेरों ने उससे लैपटॉप, कैश व मोबाइल लूटे और उसकी पत्नी की हत्या कर फरार हो गए।

बैंक खाता स्थानांतरण कराने का बहाना –
मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी देवेन्द्र सोनी ने पुलिस को बताया था कि अपनी पत्नि दीप्ती सोनी के साथ बैंक खाता स्थानांतरण कराने के कार्य से कोरबा बाल्को आया था। कार्य होने के बाद शाम को बिलासपुर वापस आ रहा था की खिसोरा पंतोरा के बीच सड़क किनारे बाथरूम करने रुका था। इसी दौरान अपने पत्नी के चिल्लाने की आवाज सुनकर गाड़ी के पास गया तो देखा दो नाकाबपोश आदमी गाड़ी में बैठे थे, पीछे में बैठा आदमी दीप्ती का गला रस्सी से फसा रखा था, इसी दौरान 02 और नाकाबपोश आदमी द्वारा पिस्टल दिखाकर उसके हाथों को बांधकर घुटने के बल बैठा दिये तब उसके द्वारा जो लेना है ले लो हमें छोड़ दो कहने पर उसके पास रखे 45000 रूपये 02 नग मोबाइल और लैपटॉप को ले गये की सूचना पर अपराध धारा 397 302 भादवि पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

पुलिस ने किया संदेह फिर पूछता शुरू –
घटना स्थल फारेस्ट बेरियर के समीप होने तथा लूट व हत्या का घटनाक्रम संदेहास्पद होना पाये जाने पर प्रार्थी देवेन्द्र सोनी से घटना के संबंध में पूछताछ किया गया, जिस पर देवेन्द्र सोनी ने लिखित सूचना में लिखे बातों को ही दोहराने लगा। बाद मृतिका एवं देवेन्द्र सोनी से जुड़े सभी बारिक तथ्य एंव तकनीकी जानकारी एकत्र किया गया। जानकारी के आधार पर फिर प्रार्थी को चौकी तलब कर मनोवैज्ञानिक तरीके से प्रत्येक बिन्दु पर घटना के संबंध में पूछताछ करने पर प्रार्थी गोलमोल जवाब देने लगा तथा अपना बयान बार-बार बदलने लगा।

कड़ाई से पूछताछ पर टूटा पति –
पति से कड़ाई से पूछताछ करने पर अपनी पत्नि दीप्ती सोनी के अवैध संबंध से परेशान होकर हत्या करना कबूल किया। उसने बताया कि हत्या करने के लिये घटना से तीन दिन पूर्व बलौदा-पंतोरा मार्ग में ग्राम खिसोरा के पास फारेस्ट बेरियर के समीप घटना को अंजाम देने की योजना तैयार कर प्रदीप सोनी के साथ आया था।

ऐसे दिया घटना को अंजाम –
मिली जानकारी के अनुसार, आरोपी पति 14 जून को बैंक संबंधी कार्य का बहाना लेकर अपने पत्नि दीप्ती सोनी को बिलासपुर से बलौदा होते हुये कोरबा लाया। रात्रि 10:30 बजे कोरबा से वापसी के दौरान पूर्व के योजना अनुसार घटना स्थल पर शौंच के बहाने रुका, जहां पर पहले से ही मौजूद प्रदीप सोनी और उसकी पत्नि शालू गाड़ी के पास आये, जिसके बाद देवेन्द्र सोनी और शालू ने दीप्ती के हाथ-पैर पकड़े और प्रदीप ने अपने पास रखें हरे रंग के रस्सी से दीप्ती सोनी का गला घोटकर हत्या कर दिया। घटना को लूट की घटना में परिवर्तित करने के लिये तीनों के द्वारा गाड़ी का तोड़फोड़ कर पैसा मोबाईल लैपटॉप को गाड़ी से निकाल लिया। प्रदीप सोनी व शालू को मोटर सायकल से बिलासपुर भेज दिया।

तीनों आरोपी गिरफ्तार –
उसके बाद पुलिस को गुमराह करने के लिये अज्ञात व्यक्तियों द्वारा इसके शौंच करने के दौरान लूटकर हत्या करने की सूचना दिया। आरोपी देवेन्द्र सोनी के अपराध स्वीकार करने पर विधिवत गिरफ्तार किया गया। आरोपी देवेन्द्र सोनी के कब्जे से लैपटॉप को जब्त किया गया है। साथ ही इसके निशानदेही पर मृतिका का मोबाईल एवं घटना में प्रयुक्त मोटरसायकल को आरोपी प्रदीप सोनी से जब्त किया गया। प्रकरण के आरोपिया शालू सोनी के कब्जे से लूट होना बताये दोनो मोबाईल जब्त कर विधिवत गिरफ्तार किया गया।
 बड़ी खबर: कार सवार दंपति से लूट पाट के बाद रस्सी से गला घोट कर हत्या, परिजनों ने लगाया ये बड़ा आरोप

बड़ी खबर: कार सवार दंपति से लूट पाट के बाद रस्सी से गला घोट कर हत्या, परिजनों ने लगाया ये बड़ा आरोप

जांजगीर : छत्तीसगढ़ के जांजगीर में सोमवार देर रात कार सवार दंपति से लूट पाट फिर महिला की रस्सी से गला घोट कर हत्या कर दी गई। दरअसल बदमाशों ने सोमवार देर रात कार सवार दंपति से लूट और मारपीट की। फिर नाइलोन की रस्सी से महिला का गला घोंट दिया। पति को भी बदमाश रस्सी से बांधकर भाग गए। कार सवार दंपति कोरबा से बिलासपुर लौट रहे थे। किसी तरह युवक ने अपने परिचित को कॉल कर इसकी जानकारी दी। इसके बाद दोनों पतोरा पुलिस चौकी पहुंचे और मामला दर्ज कराया। फिलहाल पुलिस को युवक की कहानी पर संदेह है। ऐसे में अभी उससे पूछताछ की जा रही है।

पढ़िए पूरी खबर-
मिली जानकारी के मुताबिक, बिलासपुर निवासी देवेंद्र सोनी उर्फ दीपक (30) एक CA के लिए काम करता है। वह रिकवरी के सिलिसले में अपनी पत्नी दीप्ति सोनी (28) के साथ कार में सोमवार को कोरबा गया था। वहां से दोनों शाम करीब 6 बजे लौट रहे थे। देवेंद्र ने पुलिस को बताया कि रास्ते में पंतोरा चौकी के पास फॉरेस्ट बैरियर पर रात करीब 10.30 बजे टॉयलेट करने के लिए उसने गाड़ी रोक दी। वह टॉयलेट करने के लिए उतरा। इतनी देर में थोड़ी दूर आगे खड़ी कार से 4 बदमाश आए और मारपीट शुरू कर दी।

इस दौरान बदमाशों ने गाड़ी के शीशे भी तोड़ दिए। पत्नी दीप्ति आगे वाली सीट पर बैठी थी। बदमाशों ने उसके गले में नाइलोन की रस्सी बांधी और खींचकर सीट में पीछे की ओर बांध दी। जिसके चलते दम घुटने से उसकी मौत हो गई। वहीं देवेंद्र के भी बदमाशों ने हाथ-पैर बांध दिए और फिर वहां से भाग निकले। किसी तरह देवेंद्र ने मोबाइल पर कॉल कर बलोदा में रहने वाले गैस एजेंसी संचालक अपने एक परिचित को सूचना दी। इसके बाद पुलिस चौकी पहुंचकर मामले की शिकायत दर्ज कराई है।

बदमाश कार से मोबाइल, लैपटॉप और 45 हजार रुपए लूट कर ले गए हैं। खास बात यह है कि कार की पीछे की सीट में पड़े गहनों को उन्होंने हाथ भी नहीं लगाया। दंपति की 7 साल की एक बेटी भी है। देवेंद्र उसे घर में ही छोड़कर गया था। बताया जा रहा है कि पिछले तीन साल से दीप्ति का अपने मायके वालों से कोई संपर्क नहीं था। देवेंद्र ने उनसे बातचीत और आना-जाना पूरी तरह से बंद करा दिया था। दीप्ति के परिजनों ने भी देवेंद्र पर हत्या करने का आरोप लगाया है।
दुर्ग के बाद अब इस जिले में धारा 144 के आदेश में संशोधन, रात्रि 8:00 बजे तक खुलेगें ये संस्थान

दुर्ग के बाद अब इस जिले में धारा 144 के आदेश में संशोधन, रात्रि 8:00 बजे तक खुलेगें ये संस्थान

जांजगीर-चाम्पा। जिला दंडाधिकारी जितेन्द्र कुमार शुक्ला के जारी आदेश के अनुसार जांजगीर-चाम्पा जिले के अंतर्गत (जिला प्रशासन द्वारा समय-समय में घोषित कंटेनमेंट जोन को छोड़कर) सभी प्रकार की स्थायी एवं अस्थायी दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, सभी ठेला-गुमटी, सुपर मार्केट/ सुपर बाजार, फल एवं सब्जी मण्डी / बाजार (जिले के अंतर्गत लगने वाले समस्त साप्ताहिक हाट-बाजार बंद रहेंगे), अनाज मण्डी, शो-रूम, क्लब, सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा, ई-कामर्स, पार्क व जिम अब रात्रि 8:00 बजे तक खुले रहेंगे।
जिले के सभी कार्यालय, सामान्य कामकाज एवं आम जनता के कार्यों के शीघ्र निराकरण के लिए 100 प्रतिशत अधिकारी/कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे। सभी कार्यालय एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाये रखना, मास्क पहनना और सैनिटाइजर का उपयोग एवं सभी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल और कोविड-19, से संबंधित एसओपी का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने कहा गया है। कार्यालयों में आम जनता का प्रवेश कोविड-19 के लिये निर्धारित निर्देशों के पालन की शर्त पर हो सकेगा। रजिस्ट्री कार्यालय 100 प्रतिशत अधिकारी / कर्मचारियों एवं टोकन प्रणाली के साथ संचालित होगा।

निम्न गतिविधियां पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी-
सभी स्विमिंग पूल एवं सिनेमा हॉल / थियेटर / मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे। जिले के अंतर्गत लगने वाले समस्त साप्ताहिक हाट-बाजार बंद रहेंगे।
स्कूल, महाविद्यालय, शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे।
ऑनलाईन / दूरस्थ शिक्षा को अनुमति रहेगी और उसे प्रोत्साहित किया जाएगा। शासन से अनुमति प्राप्त समस्त परीक्षाओं को छोड़कर कोचिंग क्लासेस सहित अन्य समस्त शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेगी। छात्रावास में केवल परीक्षा देने वाले विद्यार्थी को परीक्षा देने तक के लिये रूकने की अनुमति होगी।
सभा, जुलूस, धरना प्रदर्शन, सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, खेलकूद, मनोरंजन एवं राजनैतिक आयोजन आदि पूर्णतः प्रतिबंधित -
सभी प्रकार के सभा, जुलूस, धरना प्रदर्शन, सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, खेलकूद, मनोरंजन एवं राजनैतिक आयोजन आदि पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। रिसॉर्ट तथा सभी धार्मिक स्थल, सांस्कृतिक एवं पर्यटन स्थल व अन्य सार्वजनिक स्थल समूह आयोजन आम जनता हेतु पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे।
वैवाहिक कार्यक्रम निवास गृह, होटल एवं मैरिज हॉल में कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन की शर्त पर आयोजित करने की अनुमति होगी। भारत सरकार, के आदेश अनुसार आयोजन में शामिल होने वाले व्यक्तियों की कुल अधिकतम संख्या 50 रहेगी। इसी प्रकार अंत्येष्टि, दशगात्र इत्यादि मृत्यु संबंधी कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की कुल अधिकतम संख्या 20 रहेगी। होटल/मैरिज हॉल संचालक द्वारा पंजी संधारित की जाएगी। जिसमें वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर दर्ज रहेगा। आयोजन के दौरान मास्क धारण करना तथा फिजिकल डिस्टेसिंग का कडाई से पालन अनिवार्य होगा।
रात्रि कफ्र्यू - रात्रि 8ः00 बजे से प्रातः 6ः00 बजे तक लागू रहेगा।
आवश्यक गतिविधियों जैसे - एकाधिक शिफ्टों में औद्योगिक इकाइयों का प्रचालन, राष्ट्रीय और राज्य-राजमार्गों पर सामानों की आवाजाही थोक माल/वेयरहाउस/कार्गो/फल/सब्जी की लोडिंग और अनलोडिंग तथा बसों, रेलगाड़ियों और वायुयानों से उतरने के बाद लोगों को अपने गंतव्य की यात्रा, होटल/रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी, पेट्रोल पम्प, अस्पताल, क्लिनिक मेडिकल दुकानें, स्वास्थ्य, आपातकालीन सेवाएं भी शामिल है, को छोड़कर रात्रि 8ः00 बजे से प्रातः 6ः00 बजे तक जिले में लोगों की आवाजाही/गतिविधियां कड़ाई से निषिद्ध रहेगी।
प्रत्येक रविवार को सम्पूर्ण व्यावसायिक गतिविधियां बंद रहेगी।
इस दौरान केवल अस्पताल, क्लिनिक, मेडिकल दुकानें, स्वास्थ्य, पशु चिकित्सालय, आपातकालीन सेवाएं, पेट्रोल पम्प, गैस एजेंसियां, पी. डी. एस. तथा दुग्ध वितरण / न्यूज पेपर (समय प्रातः 5ः00 बजे से प्रातः 7ः00 बजे एवं सायं 5ः00 बजे से सायं 7ः00 बजे तक), होटल/रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी की अनुमति होगी।
जिले में धारा 144 एवं शेष आदेश / निर्देश पूर्ववत् लागू रहेंगे।
 

 बड़ी खबर छत्तीसगढ़: घर में घुस कर महिला से जबरन दुष्कर्म, तीन लोगों ने दिया दुष्कर्म की घटना को अंजाम

बड़ी खबर छत्तीसगढ़: घर में घुस कर महिला से जबरन दुष्कर्म, तीन लोगों ने दिया दुष्कर्म की घटना को अंजाम

जांजगीर-चांपा। घर में घुस कर तीन लोगों ने एक महिला अपनी हवस का शिकार बनाया है। घटना के दौरान पत्नी के शोर मचाने पर मौके पर पहुंचे पति की भी आरोपियों ने जमकर पिटाई कर दी है। 

पढ़िए पूरी खबर-
यह पूरा मामला छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा के नगरदा थाना क्षेत्र का है। यहां, 28 मई की रात जब महिला अपने पति व सास के साथ खाना खाकर सामने वाले कमरे में सिलाई कर रही थी। इस दौरान पड़ोस के ही राजेश कुमार, पवन जायसवाल और अमृत लाल वहां पहुंचे और गाली गलौज करते हुये मारपीट करने लगे।

इसके बाद तीनों आरोपी पीड़िता का मुंह दबाकर उसके साथ बारी-बारी से सामूहिक दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिये। घटना के दौरान पत्नी के शोर मचाने पर मौके पर पहुंचे पति की भी आरोपियों ने जमकर पिटाई कर दी है। इस शर्मनाक घटना के बाद पीड़िता अपने पति के साथ थाने पहुंचकर इसकी शिकायत पुलिस में की। फिलहाल तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
 
ओवरटेक के चक्कर में भिड़ी दो ट्रक, ड्राइवर की जिंदा जलकर मौत

ओवरटेक के चक्कर में भिड़ी दो ट्रक, ड्राइवर की जिंदा जलकर मौत

 जांजगीर-चांपा। ओवरटेक करने के चक्कर में दो ट्रकों की भिड़ंत हो गई। इस दुर्घटना से बालको से एल्युमिनियम लोडकर हैदरदाबाद जा रहे ट्रक में आग लग गई और चालक केबिन में फंस गया और वह जिंदा जल गया। फायर बिग्रेड की मदद से आग बुझाने का प्रयास किया। घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू किया गया, मगर तब तक ट्रक पूरी तरह जलकर खाक हो चुका था और ड्राइवर की केवल हड्डियां ही बची थी।


जानकारी के मुताबिक बम्हनीडीह में ड्राइवर पवनकुमार पिता दशरथ यादव 31 वर्ष निवासी जमुई बिहार का ट्रक क्र CG04 HU6173 में बालको कोरबा से अल्युमिनियम क्वायल लोड करके हैदराबाद जा रहा था। रात्रि करीब 3 बजे हाइवे में बम्हनीडीह थाना अंतर्गत सोनाईडीह गांव के गोविंदा चौक के पास पवन आगे बढ़ने के चक्कर में एक ट्रक को ओवरटेक करने लगा। इसी दौरान सामने वाले ट्रक से भिड़ंत हो गई और पवन का ट्रक सड़क से नीचे उतर गया। दोनों ट्रकों की भिड़ंत इतनी जबरस्त थी कि ट्रक पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। ट्रकों के टकराने की आवाज सुनकर ग्रामीण भी उठ गए और बाहर निकलकर देखने लगे। दुर्घटना इतनी भयावह थी की चालक ट्रक के अंदर ही फंस गया था और ट्रक में खाना बनाने के लिए रखे गैस सिलेंडर से गैस रिसाव होने लगा। दुर्घटना होने से एल्युमिनियम में चिंगारी उठी और गैस के संपर्क में आते ही आग पकड़ लिया। आग इतनी तेज थी कि ड्राइवर को निकालने का मौका ही नहीं मिला और पवन अंदर फंस कर जल गया। ट्रक में आग लग जाने से ड्राइवर पवन यादव की केबिन में जलकर मृत्यु हो गई। रिपोर्ट पर मोर्ग न,11/21धारा 174crpc कायम कर जांच किया जा रहा है। मृतक के शव के अवशेषों को फोरेंसिक जांच के लिए सिम्स बिलासपुर भेजा गया।

नकद भुगतान पर काउंटर से देशी मदिरा के विक्रय की अनुमति, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

नकद भुगतान पर काउंटर से देशी मदिरा के विक्रय की अनुमति, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने जिले की देशी मदिरा दुकानों को काउंटर से शराब का नगद फुटकर विक्रय करने का आदेश जारी किया है। छत्तीसगढ़ शासन वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग के आदेश अनुसार देशी मदिरा के फुटकर दुकान को खोलने की अनुमति प्रदान की गई है।
कलेक्टर द्वारा आज जारी आदेश के अनुसार देशी मदिरा की फुटकर दुकानों से 26 मई से नगद विक्रय की अनुमति दी गई है। देशी मदिरा के उपभोक्ताओं को विक्रय काउंटर में नगद भुगतान उपरांत मदिरा प्रदाय की जावेगी। मदिरा दुकानों के संचालन का समय प्रातः 09:00 बजे से रात्रि 08:00 बजे तक निर्धारित रहेगा। विदेशी मदिरा (स्पिट/माल्ट) हेतु होम डिलीवरी पिक-अप व्यवस्था आगामी आदेश तक यथावत् चालू रहेगी।
आदेश में कहा गया है कि मदिरा दुकानों के संचालन के दौरान उपभोक्ताओं के बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग (लगभग 2/3 गज की दूरी) बनाये रखने हेतु पर्याप्त बेरिकेटिंग की जाए तथा अनिवार्य रूप से मास्क धारण करने वाले उपभोक्ताओं को ही मदिरा प्रदाय किया जाये। इस हेतु पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी लगाई जावे। कोरोना महामारी से बचाव हेतु शासन द्वारा समय-समय पर जारी एस.ओ.पी. का अनिवार्य रूप से पालन किया जाये।
कलेक्टर ने उक्त आदेश का कडाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।
 

 बड़ी खबर : पिकअप और एम्बुलेंस में टक्कर 2 की मौत, मौके पर एंबुलेंस चालक और कोरोना मरीज की मौत

बड़ी खबर : पिकअप और एम्बुलेंस में टक्कर 2 की मौत, मौके पर एंबुलेंस चालक और कोरोना मरीज की मौत

जांजगीर। छत्तीसगढ़ के जांजगीर में मालवाहक पिकप वऐबुलेस में टक्कर मौके पर एंबुलेंस चालक और कोरोना मरीज की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार  हादसा इतना जबरदस्त हुआ की मौके पर एंबुलेंस चालक और कोराना मरीज की मृत्यु हो गई हादसे में कोरोना मरीज के बेटा और पत्नी घायल हो गई बताया जा रहा है की कोरोना मरीज की जांजगीर में हालत बिगडऩे पर उसे बिलासपुर ले जाया जा रहा था हादसा एनएच 49 अर्जुनी गांव के पास हुआ है कोरोना मरीज के पत्नी और पुत्र को बिलासपुर रेफर किया गया।
किसान न्याय योजना: छत्तीसगढ़ सरकार ने घटाई किसानों की इनपुट सब्सिडी 10 की जगह अब मिलेंगे 9 हजार...

किसान न्याय योजना: छत्तीसगढ़ सरकार ने घटाई किसानों की इनपुट सब्सिडी 10 की जगह अब मिलेंगे 9 हजार...

छत्तीसगढ़ सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत खरीफ वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों को 21 मई को आदान सहायता राशि (इनपुट सब्सिडी) की पहली किश्त जारी की जाएगी। किसानों को आदान सहायता के रूप में 9000 रुपए प्रति एकड़ राशि प्रदान की जाएगी।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि वर्ष 2020-21 और आगे प्रतिवर्ष समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों को 9 हजार रूपए प्रति एकड़ इनपुट सब्सिडी दी जाएगी। वर्ष 2020-21 में जिन किसानों ने धान का विक्रय किया था यदि वे किसान वर्ष 2021-22 धान के बदले अन्य फसल लेते हैं उन्हें प्रति एकड़ 10 हजार रूपए तथा जो पेड़ लगाते हैं उन्हें आगामी 3 वर्षों तक प्रतिवर्ष 10 हजार रूपए प्रति एकड़ इनपुट सब्सिडी दी जाएगी। इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने और अन्य पहलुओं पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल की उपस्थिति में कल 19 मई को मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक होगी। इसमें वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित होंगे। तथा उप समिति की बैठक द्वारा प्रस्तावित विषयों पर आगामी 21 मई को होने वाली कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया जाएगा।
 

कोविड प्रबंधन : मरीजों के मनोरंजन और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कोविड केयर सेंटर में लगाए गए सी एस आर मद से 67 टीवी

कोविड प्रबंधन : मरीजों के मनोरंजन और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कोविड केयर सेंटर में लगाए गए सी एस आर मद से 67 टीवी

जांजगीर-चांपा। कोरोनावयरस से संक्रमित मरीजों के लिए जिले में ईसीटीसी सहित 16 कोविड केयर सेंटर्स में उपचार की व्यवस्था की गई है। इन सेंटर्स में मरीजों के मनोरंजन और मानसिक स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसके जिले में संचालित विभिन्न औद्योगिक संस्थाओं के सीएसआर मद से 67 टीवी लगाए गए हैं।
उपसंचालक जिला योजना व सांख्यिकी पायल पांडे ने बताया कि सेंटर में सकारात्मक माहौल और मरीजों के मनोरंजन के लिए कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देश पर कोविड सेंटर्स में टेलीविजन लगाए गए है। विशेष कर ऑक्सीजन पेशेंट जो मोबाइल आदि उपयोग नही कर सकते उनके लिए डीटीएच सेवा के साथ टेलीविजन सभी सेंटर में लगाए गए हैं। जिसमें कोविड केयर सेंटर आकांक्षा में 8, धौराभाठा में 10, गुजकुलिया में 6, पामगढ़ में 4, अकलतरा 4, मालखरौदा 2, मड़वा 8, जेठा 4, दिव्यांग 14, महुदा 11, पिहरिद 4 टी व्ही सेट लगाया गया है।
 

7 निरीक्षक सहित 9 पुलिसकर्मियों का हुआ तबादला, आदेश जारी

7 निरीक्षक सहित 9 पुलिसकर्मियों का हुआ तबादला, आदेश जारी

जांजगीर जिले के एसपी ने पुलिस विभाग में फेरबदल किया गया है. जिले के 7 निरीक्षक और 2 उप निरीक्षक का तबादला किया गया है. पुलिस विभाग में प्रशासनिक कसावट लाने के दृष्टिकोण से यह ट्रांसफर किया गया है. इस संबंध में वहा की एसपी ने ये आदेश जारी किया है.

देखे आदेश:-
 

आरक्षक पुष्पराज सिंह की मौत के मामले में दंडाधिकारी जांच के आदेश...

आरक्षक पुष्पराज सिंह की मौत के मामले में दंडाधिकारी जांच के आदेश...

जांजगीर । सक्ती थाने में पदस्थ आरक्षक पुष्पराज सिंह की संदिग्ध मौत के मामले में कलेक्टर ने दंडाधिकारी जांच के आदेश दे दिए है। इस मामले की जांच करने जांजगीर एसडीएम मेनका प्रधान को निर्देश दिया है। ज्ञातव्य है कि मृतक आरक्षक के परिजनों ने मौत को सुनियोजित साजिश बताते हुए मुख्यमंत्री व गृहमंत्री से उच्च स्तरीय जांच की मांग की थी। विधायक धर्मजीत सिंह ने भी हत्या का संदेह जताते हुए घटना की निष्पक्ष जांच की मांग की थी, जिसके बाद कलेक्टर ने मामले की दंडाधिकारी जांच एसडीएम को सौंपी है।
ज्ञातव्य है की पुलिस आंदोलन के समर्थन, वरिष्ठ अधिकारियों की सोशल मीडिया पर आलोचना व मुख्यमंत्री राहत कोष में अपने एक साल का वेतन देने की वजह से चर्चा में रहे सक्ती में पदस्थ आरक्षक पुष्पराज सिंह की गुरुवार की रात 12.30 बजे जांजगीर में संदिग्ध रूप से एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। एक दिन पहले ही उसने सक्ती के थानेदार रविंद्र अनंत के खिलाफ फेसबुक में पोस्ट डाली थी, जिसमें आरोप लगाया था कि थानेदार एक लाख रुपये महीना लेकर जुए का अड्डा चलाते हैं। पहले कई पोस्ट में आरक्षक अपनी जान का खतरा, निलंबन और बर्खास्तगी का आरोप लगाता रहा है। इस बीच यह जानकारी भी आई है कि बीते 30 अप्रैल को बिना सूचना दिए पुष्पराज सिंह ड्यूटी से गायब था, जिसकी जांच 7 मई को एएसपी संजय महादेवा में पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर शुरू की थी। इसके अलावा एक अन्य बिंदु पर भी जांच हो रही थी जिसमें उसने मुलमुला के थानेदार को आरक्षक द्वारा थप्पड़ मारने की तारीफ की सोशल मीडिया पर तारीफ की थी। परिवार के लोगों ने उसकी मौत को दुर्घटना मानने से इनकार किया, और इसकी जांच कराने की मांग की। उन्होंने प्रशासन की ओर से दिए गए 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि को लेने से मना भी कर दिया।
वहीं लोरमी विधायक धर्मजीत सिंह ने भी पुष्पराज सिंह की मौत की उच्चस्तरीय जांच की मांग की थी। उन्होंने कहा कि होनहार आरक्षक अपने ही विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार के मुद्दों को सोशल मीडिया के माध्यम से उठाता रहा है। इससे उसके अचानक मौत से आशंकाएं पैदा हो रही है। मौत का रहस्य सामने लाने के लिये उच्चस्तरीय जांच जरूरी है।
जांजगीर-चाम्पा कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक की अनुशंसा के बाद जांजगीर की एसडीएम मेनका प्रधान को दंडाधिकारी जांच का निर्देश दिया है। प्रधान इस समय होम आइसोलेशन पर हैं जिसके कारण जांच शुरू नहीं हुई है। अवकाश से लौटने के बाद जांच शुरू किए जाने की बात की गई है। जांच के बिंदुओं में आरक्षक की मृत्यु का कारण, मृत्यु के लिए कोई दोषी है या नहीं, क्या किसी संदिग्ध परिस्थितियों के अधीन मौत हुई या प्राकृतिक मौत हुई शामिल किये गये हैं।
 

छत्तीसगढ़ लॉकडाउन ब्रे़किंग : अब ये जिला हुआ 31 मई तक कंटेन्मेंट जोन घोषित, जिले की सभी सीमाएं पूर्णतः रहेंगी सील

छत्तीसगढ़ लॉकडाउन ब्रे़किंग : अब ये जिला हुआ 31 मई तक कंटेन्मेंट जोन घोषित, जिले की सभी सीमाएं पूर्णतः रहेंगी सील

जांजगीर-चांपा। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण और जनस्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर कलेक्टर ने जांजगीर-चांपा जिले को 31 मई की रात्रि 12 बजे तक कंटेंनमेंट जोन घोषित किया है। कलेक्टर यशवंत कुमार ने आम लोगों की दैनिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए जरूरी ब्यावसायिक गतिविधियों में छुट के साथ आदेश जारी किया।

जारी आदेश के अनुसार:-
जिले का सम्पूर्ण क्षेत्र 31 मई रात्रि 12 बजे तक पूर्ववत् कंटेनमेंट जोन रहेगा। जिले की सभी सीमाएं पूर्णतः सील रहेंगी। सभी अस्पताल, मेडिकल दुकानें, क्लिनिक, पशु-चिकित्सालय, गैस एजेंसियां एवं पेट्रोल पम्पों को उनके निर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी। किन्तु गैस एजेंसियों टेलीफोनिक या ऑनलाईन आर्डर के माध्यम से ग्राहकों को सिलेन्डरों की होम डिलीवरी को प्राथमिकता देगें।


सभी प्रकार की मंडियाँ औश्र थोक, फुटकर, किराना दुकानें बंद रहेगी, किन्तु आवश्यक वस्तुओं,माल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गोडाउन में लोडिंग अनलोडिंग की अनुमति रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक होगी।


सब्जी, फल, अंडा, पोल्ट्री, मटन, मछली एवं किराना सामग्री, ग्रॉसरी की होम डिलीवरी प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक केवल स्ट्रीट वेण्डर्स, ठेले वालों, पिकअप, मिनी ट्रक, अन्य उपयुक्त छोटे वाहन के माध्यम से की जा सकेगी। इसके लिए प्रयुक्त वाहन पर बैनर या बडा स्टीकर प्रदर्शित करना होगा। इस व्यवस्था में संलग्न सभी व्यक्तियों का नियमित अंतराल में कोविड -19 जांच और पात्र व्यक्तियों को कोविड -19, वैक्सीनेशन कराना अनिवार्य होगा। दुकान खोलकर विक्रय की अनुमति नहीं होगी। निर्देशों का उल्लंघन होने पर दुकानों को नियमानुसार 30 दिनों के लिए सील करने की कार्यवाही की जावेगी।


होटलों एवं रेस्टोरेंट्स से स्विगी, जोमेटो आदि ऑनलाईन एप्लीकेशन के माध्यम से होम डिलीवरी, ग्राहकों के लिए इन-हाउस डाइनिंग और टेक अवे पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा ।


ऑप्टिकल शॉप, रिपेयरिंग सामाग्री विक्रय के लिए इलेक्ट्रीकल दुकानें शोरूम प्रतिबंधित, पशुचारा दुकानें पेट शॉप, एक्वेरियम, कृषि से संबंधि दुकानें सुबह 6 बजे से सुबह 11 बजे तक रविवार को छोड़कर संचालित की जा सकेंगी। भीड़-भाड़ या निर्देशों का उल्लंघन होने पर दुकानों को नियमानुसार 30 दिनों के लिए सील करने की कार्यवाही की जाएगी। इस व्यवस्था में संलग्न सभी व्यक्तियों का नियमित अंतराल में कोविड -19 जांच और पात्र व्यक्तियों को कोविड-19, वैक्सीनेशन कराना अनिवार्य होगा।

चेक प्वाइंट पर अनुपस्थित शिक्षक, कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी

चेक प्वाइंट पर अनुपस्थित शिक्षक, कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी

जांजगीर - चांपा । कलेक्टर ने कोरोना वायरस से सुरक्षा और बचाव के लिए 15 मई तक जिले के संपूर्ण क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।
कलेक्टर यशवंत कुमार ने कंटेनमेंट के निर्देशों का पालन कराने के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों में फिक्स चेक प्वाइंट पर पुलिस, राजस्व संहित विभिन्न विभागीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। फिक्स चेक प्वाइंट पर निर्धारित समय में 6 शिक्षक और कर्मचारियों अनुपस्थित पाए गए।
एसडीएम जांजगीर ने अनुपस्थित वाले शिक्षकों और कर्मचारियों को शो कॉज नोटिस जारी कर एक दिवस के भीतर जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है। जवाब संतोषप्रद नहीं होने की स्थिति में अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। जारी आदेश में भैंसदा स्कूल के उच्च वर्ग शिक्षक कृष्ण कुमार सिंह, पीथमपुर स्कूल के शिक्षक देवेंद्र पटेल, गौशाला नैला स्कूल की राजेश्वरी यादव, दर्रीपार नैला स्कूल के सहायक शिक्षक सतीश कश्यप, सरखों स्कूल के सहायक ग्रेड 3 नारायण प्रसाद साहू और भाटापारा नैला स्कूल के सहायक शिक्षक किशोर डडसेना के अनुपस्थित पाए जाने पर उन्हें शो कॉज नोटिस जारी किया गया है।
 

 बहन की शादी में जाने के लिए छुट्टी मांगने वाला आरक्षक निलंबित

बहन की शादी में जाने के लिए छुट्टी मांगने वाला आरक्षक निलंबित

जाँजगीर-चाँपा। जाँजगीर-चाँपा जिले में एक आरक्षक को बहन की शादी में जाने केवल दो घण्टे की छुट्टी टीआई से मांगी थी, लेकिन टीआई ने छुट्टी देने से साफ इंकार कर दिया। इस पर थाना प्रभारी के साथ आरक्षक की बहस हो गई। बात इतनी बढ़ी कि टीआई ने आरक्षक को थप्पड़ जड़ दिया। अभद्र व्यवहार और अनुशासनहीनता पर आरक्षक को पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया है। मामला मुलमुला थाना का है। थाना प्रभारी उमेश साहू ने थाने में पदस्थ आरक्षक रामचरण ठाकुर की अनुशासनहीनता को लेकर पुलिस अधीक्षक से शिकायत की, जिसके बाद पुलिस अधीक्षक ने आरक्षक रामचरण ठाकुर को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिया। निलंबन अवधि में आरक्षक का मुख्यालय रक्षित केंद्र जांजगीर-चांपा रहेगा।
आरटीपीसीआर लेब के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यूव 5 मई को, आवेदन 4 मई तक

आरटीपीसीआर लेब के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यूव 5 मई को, आवेदन 4 मई तक

जांजगीर-चांपा । कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नमूना परीक्षण के लिए जिले के नवीन मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी (आरटीपीसीआर) लैब के लिए विभिन्न मेडिकल माइक्रोबायोलॉजिस्ट, सीनियर साइंटिस्ट, साइंटिस्ट, मेडिकल लेब टेक्नोलॉजिस्ट, डाटा एंट्री ऑपरेटर, लैब असिस्टेंट और स्वीपर के अस्थाई पदों पर भर्ती की प्रक्रिया की जा रही है।
सीएमएचओ कार्यालय से जारी सूचना के अनुसार मेडिकल माइक्रोबायोलॉजिस्ट, सीनियर साइंटिस्ट, साइंटिस्ट और मेडिकल लेब टेक्नोलॉजिस्ट पदों के लिए इंटरव्यूव 5 मई को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक सीएमएचओ कार्यालय में आयोजित किया गया है। इन पदों के लिए वांछित योग्यताधारी इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र व शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज के साथ निर्धारित समय में उपस्थित हो सकते हैं। इसी प्रकार डाटा एंट्री ऑपरेटर, लैब असिस्टेंट और स्वीपर के पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया की जाएगी। इसके लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र और शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्रो का पीडीएफ तैयार कर मेल आईडी [email protected] में 4 मई तक प्रेषित कर सकते है। विस्तृत जानकारी जिले की वेबसाइट www.janjgir-champa.gov.in पर अपलोड की गई है।

 

कंटेनमेंट जोन का उल्लंंघन कर मोर्निंग वाक पर निकले लोगों पर जिला एस डी एम ने की कार्यवाही

कंटेनमेंट जोन का उल्लंंघन कर मोर्निंग वाक पर निकले लोगों पर जिला एस डी एम ने की कार्यवाही

जांजगीर-चांपा | कोविड संक्रमण से सुरक्षा और आम जनता के स्वास्थ्य के मद्देनजर कंटेन्मेंट जोन के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। नियमों के उल्लंघन पर दंडित करने की  कार्रवाई की जा रही है। इस क्रम में आज एक चाय दुकान को सील करने की कार्रवाई की गई वहीं अनावश्यक घूमने वालों को दंडित किया गया।
        जिला दंडाधिकारी श्री यशवंत कुमार के मार्गनिर्देशन में कोरोना वायरस से सुरक्षा बचाव एवं रोकथाम तथा आमजनों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 6 मई की सुबह 6 बजे तक जिले के संपूर्ण क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कंटेनमेंट निर्देशों का पालन करवाने के लिए राजस्व, पुलिस तथा स्थानीय निकायों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके लिए निकायवार दल गठित किया गया है।
         प्राप्त जानकारी के अनुसार एसडीएम जांजगीर श्रीमती मेनका प्रधान, एसडीओपी श्रीमती दिनेश्वरी नंद, तहसीलदार श्री अतुल वैष्णव की टीम ने आज सुबह जांजगीर-नैला नगर पालिका क्षेत्र का निरीक्षण किया। फल, सब्जी बेचने वालों को एक जगह भीड़ इकट्ठा करने पर फटकार लगाई। फेरी लगाकर समान बेचने के लिए गाइड लाइन का पालन करने निर्देशित किया गया। दूध के नाम से अनावश्यक विचरण करने वाले लोगों को घर में रहने की समझाइश दी गयी। मॉर्निंग वॉक करने वालों पर चालानी कार्यवाही करने की चेतावनी देते हुए कान पकड़वा कर वापस भेजा गया। गिरजा यादव जलपान गृह में विधि विरुद्ध चाय बनाकर बेचे जाते पाए जाने पर प्रतिष्ठान की सिलिंग की कार्रवाई की गईं।

मिल सकता है मई और जून का चावल एक साथ इस विभाग ने भेजा सभी कलेक्टरों को पत्र

मिल सकता है मई और जून का चावल एक साथ इस विभाग ने भेजा सभी कलेक्टरों को पत्र

जांजगीर-चांपा। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने सभी कलेक्टरों को पत्र प्रेषित कर राशन कार्ड धारकों को माह मई तथा जून 2021 के लिए चावल का एकमुश्त वितरण किये जाने के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश प्रदान किये गए हैं। कोविड -19 के संक्रमण के प्रबंधन के अंतर्गत निर्णय लिया गया है कि राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में अन्त्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन, एकल निराश्रित एवं अन्नपूर्णा श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को माह मई 2021 तथा जून 2021 के लिए चावल का एकमुश्त वितरण किया जाए। माह मई एवं जून, 2021 के लिए अन्त्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन, एकल निराश्रित, अन्नपूर्णा एवं सामान्य (एपीएल) के राशन कार्डो के लिए चावल का आबंटन जारी कर एकमुश्त भण्डारण कर वितरण माह मई, 2021 में कराया जाए। प्रत्येक उचित मूल्य दुकान में लगभग 1 सप्ताह से 15 दिन तक चावल की बड़ी मात्रा रखने के लिये पर्याप्त व्यवस्था ग्राम पंचायत भवन, सामुदायिक भवन या अन्य शासकीय भवन में की जाए। आवश्यतानुसार स्थान का चयन कर लिया जावे एवं खाद्यान्न के सुरक्षित रखरखाव के लिए समुचित व्यवस्था की जावे।
उचित मूल्य दुकानों में नागरिक आपूर्ति निगम ने भंडारित खाद्यान्न भौतिक सत्यापन निगरानी समिति से कराई जावे तथा खाद्यनिरीक्षक एवं सहायक खाद्य अधिकारी से पुष्टि करा लिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि भंडारित खाद्यान्न का किसी प्रकार से अफरा-तफरी एवं व्यपवर्तन न हो।
राशनकार्डधारियों को 2 माह का खाद्यान्न एकमुश्त वितरण करने के संबंध में सूचना के लिए जानकारी अंकित कर उचित मूल्य दुकान में सूचना पटल में प्रदर्शित की जावे तथा संचार माध्यमों एवं मुनादी के माध्यम से पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाए। राशनकार्डधारक अपनी सुविधा अनुसार 1 या 2 माह का चावल प्राप्त कर सकेगा। उसे 2 माह का चावल एकमुश्त उठाव करने की बाध्यता नहीं होगी। राजस्व, खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों के माध्यम से 2 माह के चावल भण्डारण एवं वितरण व्यवस्था की निगरानी सुनिश्चित कराया जाए। उचित मूल्य दुकानों से वितरण के समय कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए उपयुक्त व्यवहार के संबंध में शासन ने दिये गए दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। जिले के सभी उचित मूल्य दुकान संचालकों से माह मार्च, 2021 का घोषणा-पत्र एवं माह मई, 2021 में 2 माह का चावल एवं अन्य राशन सामगी उठाव के लिए डिमाण्ड ड्राफ्ट 30 अप्रैल, 2021 तक प्राप्त कर विभागीय वेबसाईट में डेटा एन्ट्री पूर्ण करा लिया जाए।
 

इस जिले में 751 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग किए गए डिस्चार्ज

इस जिले में 751 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग किए गए डिस्चार्ज

जांजगीर-चांपा। आज जिले में कोविड संक्रमित -751 मरीजों ने कोरोना को हराते हुए स्वस्थ हुए। इन सभी को आज डिस्चार्ज किया गया।
कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल ईसीटीसी और 12 कोविड केयर सेंटर्स में कुल-1,300 बेड की व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर्स में 905 बेड और तीन निजी अस्पतालो में 52 बेड रिक्त है। समुचित ईलाज के फलस्वरूप 751 मरीजों के स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किया गया।
सीएमएचओ से जारी प्रेस नोट के अनुसार कि 22 अप्रैल की स्थिति में जिला अस्पताल परिसर के ईसीटीसी में 80 बेड हैं इनमें से आईसीयू के 09 बेड में और आक्सीजनयुक्त 71 बेड में मरीज भर्ती हैं। यहां कोई भी बेड रिक्त नहीं हैं।
जिले मेें संचालित 12 कोविड केयर सेंटर्स में कुल 1220 बेड की व्यवस्था की गयी है। इनमें से 122 बेड आक्सीजन युक्त है, शेष सामान्य वार्ड में 1098 बेड है। सामान्य वार्ड में 246 मरीज भर्ती हैं एवं 852 रिक्त है। इसी प्रकार आवश्यकता वाले 69 मरीजों का आक्सीजनयुक्त बेड में उपचार किया जा रहा है एवं आक्सीजन युक्त 53 बेड रिक्त है।

निजी अस्पताल में उपलब्ध बेड -
मिश्रा हास्पिटल जांजगीर, एनकेएच चांपा और क्रिश्चन हास्पिटल चांपा में सामान्य वार्ड के 25 बेड हैं इनमे 21 में मरीज भर्ती हैं, 4 रिक्त है। इसी प्रकार आक्सीजनयुक्त 62 बेड में से 14 बेड पर मरीज भर्ती है और 48 बेड रिक्त है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आकांक्षा आवासीय परिसर जांजगीर, दिव्यांग छात्रावास जांजगीर, शासकीय एमएमआर कॉलेज चांपा, आइसोलेेशन सेंटर जेठा सक्ती, शासकीय अनुसूचित जाति बालक छात्रावास धौराभाठा डभरा, एकलव्य विद्यालय पलारीखुर्द, कन्या छात्रावास बिर्रा बम्हनीडीह, बालक छात्रावास गुजकुलिया जैजैैैपुर, शासकीय बेदराम महाविद्यालय पिहरीद मालखरौदा, आईटीआई कुलीपोटा, आईटीआई महुदा-बलौदा और आईटीआई अकलतरा म में कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। सभी कोविड केयर सेंटर्स में उपलब्ध कुल 1220 बेड में से 122 बेड आक्सीजनयुक्त हैं।
 

बड़ी खबर : जिला प्रशासन ने लॉकडाउन में किराना सामान की होम डिलीवरी हेतु इन किराना दुकानों को दी अनुमति, देखें सूची

बड़ी खबर : जिला प्रशासन ने लॉकडाउन में किराना सामान की होम डिलीवरी हेतु इन किराना दुकानों को दी अनुमति, देखें सूची

जांजगीर-चांपा । जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम बचाव एवं आम जनों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए संपूर्ण जिले को 28 अप्रैल तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इस अवधि में किराना सामान की आपूर्ति के लिए विभिन्न दुकानदारों को होम डिलीवरी की अनुमति प्रदान की है।


जारी सूची के अनुसार-

जांजगीर-नैला -
सत्यनारायण शिवकुमार मेन रोड जांजगीर( वार्ड क्रमांक 3, 4, 5, 6, 10 17) मोबाइल नंबर 9826 31560
आशीष प्रोविजन एवं सब्जी वार्ड-8 9 मोबाइल नंबर -9753727716,
मनोज प्रोविजन स्टोर (वार्ड क्रमांक 2021 मोबाइल नंबर- 9300419893,
विकास किराना स्टोर (वार्ड नंबर 8 18 19) मोबाइल नंबर- 9424154430,
विनायक प्रोविजन स्टोर (वार्ड नंबर 22, 24 25) मोबाइल नंबर -9423290953,
संतोष किराना स्टोर नैला (वार्ड नंबर 1, 2) मोबाइल नंबर- 8827927000,
हीरा प्रोविजन स्टोर अकलतरा रोड जांजगीर ( वार्ड नंबर 11, 12 23 )मोबाइल नंबर 8085736060,
मोहनलाल नेभनदास प्रोविजन स्टोर नैला (वार्ड नंबर 13, 14, 15, 16) मोबाइल नंबर- 89821225081


नगरीय क्षेत्र नवागढ़ -
हरी राम किराना स्टोर वार्ड नंबर 13, 14, 15 मोबाइल नंबर 9165 662115, रमेश किराना स्टोर वार्ड नंबर 13, 14, 15 मोबाइल नंबर 9977081 405,
पुनीराम किराना स्टोर वार्ड नंबर 6, 7,.12 मोबाइल नंबर 78285 41386,
रुपेश ट्रेडर्स वार्ड नंबर 1,2, 8, 9 मोबाइल नंबर 99812 90040,
अमन ट्रेडर्स वार्ड नंबर- 10, 11 मोबाइल नंबर- 7999 487242,
जेठू राम किराना स्टोर वार्ड नंबर- 3, 4, 5 मोबाइल नंबर- 8602356820


नगर पंचायत शिवरीनारायण -
अन्नपूर्णा किराना स्टोर वार्ड नंबर- 1, 2, 3 मोबाइल नंबर- 7805966224,
रोहित किराना स्टोर वार्ड नंबर 4, 5, 6 मोबाइल नंबर 9406290908,
संतोष किराना स्टोर वार्ड नंबर 7, 8, 15 मोबाइल नंबर- 942 5 5 41020,
हेमंत ट्रेडर्स वार्ड नंबर -9, 10, 11 मोबाइल नंबर- 9907818100,
ओम किराना स्टोर वार्ड नंबर- 12, 13, 14 मोबाइल नंबर -999 3727008,


नगर पंचायत नया बाराद्वार -
-वार्ड नंबर 1, 2
मित्तल ट्रेडर्स- 6260103775, आर एस एस किराना स्टोर 99074 64884 ओम प्रकाश अग्रवाल 9893885200,
-वार्ड नंबर- 3, 4, 5 -
कृष्णा ट्रेडर्स- 797474 0414, हनुमान ट्रेडर्स- 9993680567, लक्ष्मी किराना दुकान- 8770133499, श्री मंगल ट्रेडर्स- 9340498048, श्याम प्रोविजन- 9981689468, प्रदीप किराना स्टोर- 7987381688,
-वार्ड नंबर 6, 7, 8 -
मित्तल किराना स्टोर्स -67999 24634 , बाबूलाल संजय कुमार- 883 948 7120,
विश्वनाथ तोदी 74898 76170,
गुंजन राम अग्रवाल सुशील अग्रवाल- 7999725650, नैतिक स्टोर- 9302874860, दिलीप कुमार- 7000891904, मंगल प्रोविजन स्टोर, श्री गणेश ट्रेडिंग- 7000842798, श्री मदन गणेश किराना स्टोर- 9301055 006,
-वार्ड नंबर 9, 10 -
केडिया किराना स्टोर -831976 8727, रमेश किराना स्टोर- 7000286618,
वार्ड नंबर- 11, 12 - अन्नपूर्णा किराना स्टोर -999 37749988, गणेश किराना स्टोर्स -99818 30151,
-वार्ड नंबर 13, 14, 15 -
मंतूराम पुरुषोत्तम- 93296 06171, आनंद प्रोविजन स्टोर- 6263 329 160, मयंक ट्रेडर्स- 9301717387


नगर पंचायत जैजैपुर
श्याम प्रोविजन स्टोर्स वार्ड नंबर- 1, 2, 3, 4 मोबाइल नंबर- 98278 56672, पवन किराना स्टोर्स- 99071 19580
छत्तीसगढ़ प्रोविजन स्टोर वार्ड नंबर 5, 6, 7, 8 मोबाइल नंबर- 70004 52615, जगदीश किराना स्टोर- 9770149751,
-वार्ड नंबर -9, 10, 11, 12 -
देवांगन प्रोविजन स्टोर- 9300189981, बलराम प्रोविजन स्टोर -99815 02250, बलराम प्रोविजन स्टोर- 998150225 0
-वार्ड नंबर 13, 14 -
दीपक प्रोविजन स्टोर- 99933 59797, जयसवाल किराना स्टोर- 7987608355


नगर पंचायत अड़भार -
ज्योति किराना स्टोर्स वार्ड नंबर- 1, 12 मोबाइल नंबर -6267404 840
-वार्ड नंबर -3, 4, 5 -
सोनू मोनू किराना स्टोर -93047 02602, देवा
वार्ड नंबर -6 7 8 देवांगन किराना स्टोर- 62661 810 90,
वार्ड नंबर -2, 9 10- तिवारी प्रोविजन- 78288 49864,
वार्ड नंबर- 11 साहू किराना -93 99 5 03406,
वार्ड नंबर -14, 15 - नंदन किराना स्टोर्स -97543 75268,
वार्ड नंबर -13 -गवेल किराना स्टोर्स -8889321406


नगर पालिका सत्ती -
-वार्ड नंबर -1,2,3 कन्हैया किराना स्टोर- 88170 04100, कैलाश किराना स्टोर- 9303997516,
-वार्ड नंबर -4, 5 मित्तल किराना स्टोर- 977081 4841, सुनील किराना स्टोर्स -93015 17118, बृजलाल श्यामलाल- 9300495101,
-वार्ड नंबर- 6,7 जेपी गुप्ता- 70002 97521, बृजलाल सुगंध चंद- 93004 82651,
-वार्ड नंबर -8, 12, 13, 14-
जगदीश अशोक कुमार- 9300715848,
-कपूर किराना स्टोर- 7389431140, राकु किराना स्टोर -7000433896, राज स्टोर- 7898233233
-वार्ड नंबर 9, 10 -
लक्ष्मी किराना स्टोर- 7 6919 685 41, हनुमान प्रसाद नटवरलाल -90981 74488, राजेश ट्रेडिंग कंपनी 831 986 3338,
-वार्ड नंबर 11, 16 -
कन्हैया गर्ग 70003 24313, बजरंग किराना स्टोर 93295 14251, गुरुदेव किराना स्टोर 9827981 681,
- वार्ड नंबर -15, 17 -
किशनचंद किराना- 93990 38151,
-अशोका सुपर बाजार -93015 90200,
-वार्ड नंबर 18 -नटवरलाल गोविंद किराना -93007 70445


नगर पंचायत राहोद -
रूपेश किराना स्टोर्स वार्ड नंबर- 1 , 2 , 3 मोबाइल नंबर- 99810 27707,
शिवम किराना स्टोर वार्ड नंबर -4, 5 मोबाइल नंबर- 99074 84453,
भवानी किराना पान मसाला स्टोर वार्ड नंबर -6, 7 मोबाइल नंबर -90987 68466,
-वार्ड नंबर -8,. 9 श्याम किराना स्टोर्स मोबाइल नंबर- 81209 60077,
-वार्ड नंबर- 10, 11 नंदकिशोर किराना स्टोर्स -90981 55940,
रामकृष्ण किराना स्टोर (वार्ड नंबर 12, 13 ) -90988 15523,
राधा कृष्ण किराना स्टोर (वार्ड नंबर 13, 14)- 8435223018


नगर पंचायत खरौद
-वार्ड नंबर- 1, 4, 15-
वैभवी किराना स्टोर- 8109 121375,
संजय किराना स्टोर्स ( वार्ड नंबर 2) -99074 44439 अलका किराना स्टोर (वार्ड नंबर 3) मोबाइल नंबर -761 030 8881,
साहिल किराना स्टोर्स (वार्ड नंबर 4)- 98268 63367
सोनू किराना स्टोर्स (वार्ड नंबर 5) 80 8522 7144
-वार्ड नंबर 6,7 झुमुक लाल किराना स्टोर- 99937 27401
देव किराना स्टोर वार्ड नंबर -8, 12 मोबाइल नंबर -91718 48137,
शुभम किराना स्टोर (वार्ड नंबर 9, 10) -91895 74325,
पूजा किराना स्टोर (वार्ड नंबर 11,13) -मोबाइल नंबर 9039380356


नगर पंचायत डभरा.
-वार्ड नंबर- 1, 2
प्रीती किराना -883983 8091, विमल किराना -79 9991 6451, ममता किराना -91316 35907,
-वार्ड नंबर- 3,4
शिव किराना -87179 31083, संजना किराना- 968542 4882,
-वार्ड नंबर- 5, 6, 7, 8, 9,10 -
जमुना मार्केट- 96695 89440, मुस्कान मार्केट- 79 9963 0582, रचना किराना -77478 66208, राज किराना- 91656 82147,
-वार्ड नंबर -11, 12, 13, 14, 15-
विकास किराना -94060 85380, बोध राम किराना- 99071 69830, संतोष किराना- 8965861766,


नगर पंचायत चंद्रपुर
-वार्ड नंबर -1, 2, 3, 14, 15 शत्रुघ्न किराना -97522 78802, बाल गोविंद किराना- 97137 17727,
-वार्ड नंबर- 4, 6, 9, 10 13 -
यादव किराना- 93030 40597,
सुरेंद्र गल्ला किराना -96172 44322, सुनील किराना- 79 7424 4533,
-वार्ड नंबर- 5, 7, 8,11, 12 -
सुनील किराना -79 7424 4533,
मां चंद्रहासिनी गल्ला किराना- 70249 23600

+ Load More