कोरोना अपडेट : फिर बढे राजधानी में कोरोना संक्रमित, जानिए प्रदेश सहित जिलों के आकड़े...    |    भारत बायोटेक ने जारी किए कोवैक्सिन के तीसरे चरण के आंकड़े, इतने प्रतिशत प्रभावी होने का दावा    |    तापसी पन्नु, अनुराग कश्यप समेत 22 ठिकानो पर आयकर विभाग ने मारे छापे…    |    राज्य की सभी जेलों में एक साथ छापेमारी: डीएम-एसपी कर रहे लीड    |    स्कूली छात्रा का अपहरण कर किया खंडहर में दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार    |    BIG BREAKING : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक    |    बड़ी खबर : पत्नी कोई निजी संपत्ति या गुलाम नहीं है, साथ रहने को मजबूर नहीं किया जा सकता: सुप्रीम कोर्ट    |    INCOME TAX RAID: अभिनेत्री तापसी पन्नू और फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप के घर पर इनकम टैक्स का छापा    |    नोटबंदी जैसे गलत फैसले के चलते देश में बढ़ी बेरोजगारी: मनमोहन सिंह    |    BIG BREAKING : आज फिर राजधानी रायपुर सहित प्रदेश में इतने कोरोना मरीजों की हुई पहचान, 2 मरीजों की मौत    |
Previous123456789...318319Next
कोरोना अपडेट : फिर बढे राजधानी में कोरोना संक्रमित, जानिए प्रदेश सहित जिलों के आकड़े...

कोरोना अपडेट : फिर बढे राजधानी में कोरोना संक्रमित, जानिए प्रदेश सहित जिलों के आकड़े...

रायपुर | छत्तीसगढ़ प्रदेश में आज कुल 267 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है | जिसमे जिला रायपुर से सर्वाधिक 88 मरीज, दुर्ग से 31, राजनांदगांव से 14, बालोद से 1, बेमेतरा से 2, कबीरधाम से 2, धमतरी से 12, बलौदा बाजार से 7, महासमुंद से 6, गरियाबंद से 5, बिलासपुर से 21, रायगढ़ से 12, कोरबा से 10, जांजगीर-चांपा से 3, मुंगेली से 1, जीपीएम से 0, सरगुजा से 12, कोरिया से 3, सूरजपुर से 3, बलरामपुर से 1, जशपुर से 18, बस्तर से 7, कोंडागांव से 1, दंतेवाड़ा से 2, सुकमा से 0, कांकेर से 5, नारायणपुर से 0, बीजापुर से 0, अन्य राज्य से 0 मरीज शामिल है । आज प्रदेश में कुल 121 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ्य होने के उपरांत अपने घर लौटे है | राज्य में आज कुल 4 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है | प्रदेश में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 2961 है |  

 

भारत बायोटेक ने जारी किए कोवैक्सिन के तीसरे चरण के आंकड़े, इतने प्रतिशत प्रभावी होने का दावा

भारत बायोटेक ने जारी किए कोवैक्सिन के तीसरे चरण के आंकड़े, इतने प्रतिशत प्रभावी होने का दावा

हैदराबाद । कोविड- 19 का टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने बुधवार को कहा कि उसका कोरोना वायरस रोधी टीका तीसरे चरण के चिकित्सीय परीक्षण में अंतरिम रूप से 81 प्रतिशत प्रभावकारी दिखा है। हैदराबाद की इस कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके तीसरी चरण के परीक्षण में 25,800 व्यक्ति शामिल हुए। भारत में इस तरह का यह अब तक का सबसे बड़ा परीक्षण है। इसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सहयोग से सम्पन्न किया गया। भारत बायोटेक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने कहा, `` कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई और वैक्सिन (टीका) की खोज में विज्ञान के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है। तीसरे चरण के चिकित्सीय परीक्षण के आज के परिणाम के साथ हमने अपने कोविड- 19 टीके के पहले, दूसरे और तीसरी परीक्षण के आंकड़ों को जारी कर दिया है। इन परीक्षणों में करीब 27,000 व्यक्ति शामिल हुये।`` उन्होंने कहा कि चिकित्सकीय परीक्षण में कोवैक्सिन ने न केवल कोविड- 19 के खिलाफ उच्च क्षमता का रुझान दिखाई है बल्कि यह कोरोना के तेजी से उभरते नये स्वरूपों के खिलाफ भी बेहतर प्रतिरोधन क्षमता विकसित करने सफल रही है। कोविड- 19 से बचाव के लिये कोवैक्सिन टीके को भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर देश में ही विकसित किया है। देश में इन दिनों कौवक्सिन के साथ साथ आक्सफोर्ड- एस्ट्राजेनेका के कोवीशील्ड टीके को लोगों को लगाया जा रहा है।
 

तापसी पन्नु, अनुराग कश्यप समेत 22 ठिकानो पर आयकर विभाग ने मारे छापे…

तापसी पन्नु, अनुराग कश्यप समेत 22 ठिकानो पर आयकर विभाग ने मारे छापे…

मुंबई । मुंबई में बॉलीवुड की कुछ बड़ी हस्तियों के घर बुधवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का छापा पड़ा है। इनमें एक्ट्रेस तापसी पन्नू, फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप, विकास बहल और मधु मनटेना शामिल हैं। इन पर टैक्स चोरी का आरोप है। शहर में 22 जगह पर कार्रवाई की जा रही है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, ये छापेमारी फैंटम फिल्म्स से जुड़ी है। मधु मंटेना की टैंलेट मैनेजमेंट कंपनी के दफ्तर पर भी आयकर अधिकारी पहुंचे हैं। यह सभी फैंटम फिल्म्स से जुडे हैं। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग को फैंटम फिल्म्स कंपनी के कामकाज और लेनदेन में गड़बड़ी का शक है। छापेमारी मिले दस्तावेज और सबूतों के आधार पर जांच का दायरा बढ़ सकता है। इसमें कई और बड़े नाम सामने आ सकते हैं। फैंटम के बैनर तले अनुराग कश्यप ने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ सीरीज बनाई। विक्रमादित्य मोटवानी ने ‘लुटेरा’, विकास बहल ने ‘क्वीन’ और प्रोड्यूसर मधु मंटेना ने ‘ट्रैप्ड’ बनाई। लेकिन अब आने वाले वक्त में इन लोगों को साथ में काम करते हुए देख पाना मुश्किल होगा, क्योंकि इन सभी ने अब अपने-अपने रास्ते अलग करने का फैसला कर लिया है।
 

 राज्य की सभी जेलों में एक साथ छापेमारी: डीएम-एसपी कर रहे लीड

राज्य की सभी जेलों में एक साथ छापेमारी: डीएम-एसपी कर रहे लीड

पटना। आज सुबह बिहार के सभी जिलों की जेलों में सुबह से ही छापेमारी चल रही है। राजधानी पटना में बिहार के सबसे बड़े जेल बेउर जेल में भी छापेमारी हो रही है। बेउर जेल में सुबह से जारी इस छापेमारी के अलावा राज्य के लगभग सभी जेलो में छापेमारी की खबरें हैं। बेउर जेल के वायरल वीडियो से खलबली मचने के बाद कई थानों की टीम छापेमारी में शामिल है। इस टीम में डीएम, एसडीओ, सिटी एसपी वेस्ट भी हैं।पूर्णिया के भी केंद्रीय कारागार में छापामारी सुबह 5 बजे से ही चल रही है। इस छापेमारी अभियान में एडीएम, एसडीएम समेत कई अधिकारी भी शामिल हैं। छापामारी में जेल के सभी वार्डों की जांच हो रही है। नवादा में मंडल कारा में छापेमारी की सूचना है। इस रेड में वहां के डीएम, एसपी, एएसपी, एसडीएम समेत कई अधिकारी शामिल हैं साथ ही कई थानों की पुलिस भी मौके पर मौजूद है।

कटिहार स्थित मंडल कारा में भी छापेमारी चल रही है। इस रेड में डीएम, एसपी के नेतृत्व में कई घंटों से जेल के सभी वार्डों की सघन तलाशी ली जा रही है। बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव और सीमांचल क्षेत्र से सटे बंगाल के चुनाव को देखते हुए कटिहार मंडल कारा में यह छापेमारी अति महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस छापेमारी अभियान में कई थाने के पुलिस के साथ डीएम और एसपी शामिल हैं। जहानाबाद में भी डीएम और एसपी के नेतृत्व में मंडल कारा में छापेमारी हो रही है। जेल परिसर में बड़ी संख्या में पुलिस बलों के साथ ये छापेमारी चल रही है।

इन जिलों के अलावा भभुआ, समस्तीपुर, नालंदा, भोजपुर, बक्सर, सीवान, गोपालगंज समेत अन्य जिलों में भी मंडल और केंद्रीय कारा में छापेमारी की सूचना है। जेल में छापेमारी के दौरान कुछ जिलों में मोबाइल फोन, चार्जर, पैन ड्राइव, सरीखे व  आपत्तिजनक सामान मिले हैं।
स्कूली छात्रा का अपहरण कर किया खंडहर में दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

स्कूली छात्रा का अपहरण कर किया खंडहर में दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

जबलपुर। एक स्कूली छात्रा का अपहरण कर बलात्कार करने का मामला सामने आया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी अंकित श्रीवास्तव 17 वर्षीय किशोरी को अगवा कर ले गया और खंडहर में ले जाकर बलात्कार किया। पीडि़ता ने घर पहुंचकर घटना की जाकारी दी। पुलिस ने अरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

BIG BREAKING : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

BIG BREAKING : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

नई दिल्ली। कोरोना से बचाव के लिए किये जा रहे वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में बुधवार 3 मार्च 2021 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वैक्सीन के पहले डोज का टीका लगवाया। इसके पहले एक मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, गृहमंत्री अमित शाह समेत बिहार और ओडिशा के मुख्यमंत्रियों ने कोरोना से बचाव के टीके का पहला डोज लगवाया था। 2 मार्च को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दो मार्च को वैक्सीन का पहला डोज लगवाया था। 
बड़ी खबर : पत्नी कोई निजी संपत्ति या गुलाम नहीं है, साथ रहने को मजबूर नहीं किया जा सकता: सुप्रीम कोर्ट

बड़ी खबर : पत्नी कोई निजी संपत्ति या गुलाम नहीं है, साथ रहने को मजबूर नहीं किया जा सकता: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई के दौरान एक बार फिर दोहराया है कि पत्नी पति की निजी संपत्ति नहीं होती है। कोर्ट ने कहा कि पत्नी के साथ जोर-जबरदस्ती कर पति के साथ रहने के लिए नहीं कहा जा सकता है। दरअसल, एक शख्स ने याचिका दायर की थी कि कोर्ट उसकी पत्नी को ये आदेश दे कि वो उसके साथ रहने लगे। 

इस मामले की सुनवाई करते हुए न्यायामूर्ति एसके कौल और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की बेंच ने कहा कि आपको क्या लगता है? क्या महिला किसी की गुलाम है जो हम ऐसा आदेश पारित करें? क्या पत्नी आपकी निजी संपत्ति है जो उसे आपके साथ जाने का निर्देश दिया जा सकता है? 
साल 2013 में इन दोनों की शादी हुई थी लेकिन पति, पत्नी के साथ दहेज को लेकर प्रताड़ित करने लगा। जिसके बाद वो मजबूर होकर अलग रहने लगी। 2015 में उसने गुजारा-भत्ता के लिए मामला दर्ज किया तो गोरखपुर की अदालत ने पति को 20,000 रुपये हर महीना देने का आदेश दिया। 

लेकिन इसके बाद पति ने दांपत्य अधिकारों की बहाली के लिए फैमिली कोर्ट में याचिका दायर की, जिसके बाद पति के पक्ष में फैसला सुनाया गया। इसके बाद पति नहीं माना और उसने एक बार फिर अदालत का दरवाजा खटखटाया। अब पति ने कोर्ट ने कहा कि जब वो पत्नी के साथ रहने के लिए तैयार हो गया है तो गुजारा-भत्ता कैसा? 

पति पर गुजारा-भत्ता ना देने का आरोप-
इस पर इलाहाबाद कोर्ट ने पति की याचिका ठुकरा दी, जिसके बाद उसने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। महिला ने पति पर आरोप लगाया कि वो ये सब इसलिए कर रहा है ताकि उसको गुजारा-भत्ता ना देना पड़े। मंगलवार को जब सुनवाई हुई, तो पति के वकील ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को पत्नी को वापस पति के पास आने का आदेश देना चाहिए, क्योंकि फैमिल कोर्ट ने भी पति के पक्ष में फैसला दिया है। 

वकील की ओर से बार-बार यही मांग करने की वजह से कोर्ट को कहना पड़ा कि क्या पत्नी निजी संपत्ति है? क्या पत्नी गुलाम है? इसके बाद बेंच ने दांपत्य अधिकारों की याचिका खारिज कर दी। 
 
INCOME TAX RAID: अभिनेत्री तापसी पन्नू और फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप के घर पर इनकम टैक्स का छापा

INCOME TAX RAID: अभिनेत्री तापसी पन्नू और फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप के घर पर इनकम टैक्स का छापा

नई दिल्ली। इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां, आयकर विभाग ने फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप, विकास बहल और अभिनेत्री तापसी पन्नू के घर पर छापा मारा है। मिली जानकारी के अनुसार यह छापेमारी फैंटम फिल्म्स से संबंधित है। आपको बता दें कि टैक्स चोरी को लेकर मुंबई और पुणे में 22 जगहों पर इनकम टैक्स की छापेमारी चल रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी इस छापेमारी के क्रम में और भी बड़े नाम सामने आ सकते हैं। 

 
 नोटबंदी जैसे गलत फैसले के चलते देश में बढ़ी बेरोजगारी: मनमोहन सिंह

नोटबंदी जैसे गलत फैसले के चलते देश में बढ़ी बेरोजगारी: मनमोहन सिंह

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर कड़ा प्रहार किया है। `थिंक टैंक` राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज द्वारा डिजिटल माध्यम से आयोजित एक विकास सम्मेलन का उदघाटन करने के बाद `प्रतीक्षा 2030` कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व पीएम ने कहा कि देश में इस वक्त बेरोजगारी चरम पर है, जिसके पीछे कारण साल 2016 में मोदी सरकार की ओर से बिना सोचे-विचारे नोटबंदी के फैसले को लागू करना था, मोदी सरकार के इस कदम ने बेरोजगारी और अस्थिरता को जन्म दिया जिससे असंगठित क्षेत्र तबाह हो गया।

यही नहीं देश के पूर्व पीएम ने कहा कि देश के वित्तीय संकट को छिपाने के लिए भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक अस्थायी उपाय लागू कर रहे हैं, जिसके चलते ऋण संकट पैदा हो सकता है जो कि छोटे और मंझोले (उद्योग) क्षेत्र को प्रभावित करेगा, जिसे रोकना तत्काल प्रभाव से काफी जरूरी है अन्यथा स्थिति और विकट हो जाएगी। उन्होंने राज्य सरकारों से लगातार संवाद नहीं करने के लिए भी केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की।

कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था बेहद सुस्त-
बता दें कि ये सम्मेलन डिजिटल था, जिसका आयोजन एक दृष्टि पत्र पेश करने के लिए किया गया, जो केरल में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के विकास पर लेखे-जोखे के प्रारूप को पेश करने के लिए आयोजित किया गया था। मनमोहन सिंह ने कहा कि केरल के सामाजिक मानदंड उच्च हैं, लेकिन ऐसे अन्य क्षेत्र भी हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है, कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था बेहद सुस्त हो गई है, जिसका असर केरल पर भी पड़ा है।

केरल का पर्यटन क्षेत्र बुरी तरह से क्षतिग्रस्त-
केरल का पर्यटन क्षेत्र से महामारी की वजह से बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। आईटी क्षेत्र भले ही डिजिटल की वजह से ग्रो कर सकता है लेकिन बाकी क्षेत्रों खासकर पर्यटन को कोरोना ने काफी क्षति फैलाई है। इससे उबरने के लिए हमें एक रणनीति के तहत ही काम करना होगा।

कमजोर वर्गों की एक बड़ी संख्या गरीबी में लौट सकती है-
मनमोहन सिंह ने कहा कि हमारे समाज के कमजोर वर्गों की एक बड़ी संख्या गरीबी में लौट सकती है, यह एक विकासशील देश के लिए दुर्लभ घटना है। गंभीर बेरोजगारी के कारण एक पूरी पीढ़ी खत्म हो सकती है। संकुचित अर्थव्यवस्था के चलते वित्तीय संसाधनों में कमी के कारण अपने बच्चों को खिलाने और पढ़ाने की हमारी क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। आर्थिक संकुचन का घातक प्रभाव लंबा और गहरा है, खासकर गरीबों पर, जिस पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। गौरतलब है कि मनमोहन सिंह ने यही बातें कुछ वक्त पहले बीबीसी संवाद में भी कही थीं।
 
BIG BREAKING : आज फिर राजधानी रायपुर सहित प्रदेश में  इतने कोरोना मरीजों की हुई पहचान, 2 मरीजों की मौत

BIG BREAKING : आज फिर राजधानी रायपुर सहित प्रदेश में इतने कोरोना मरीजों की हुई पहचान, 2 मरीजों की मौत

रायपुर | छत्तीसगढ़ प्रदेश में आज कुल 216 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है | जिसमे जिला रायपुर से सर्वाधिक 68 मरीज, दुर्ग से 23, राजनांदगांव से 14, बालोद से 0, बेमेतरा से 5, कबीरधाम से 5, धमतरी से 19, बलौदा बाजार से 8, महासमुंद से 2, गरियाबंद से 1, बिलासपुर से 14, रायगढ़ से 2, कोरबा से 14, जांजगीर-चांपा से 4, मुंगेली से 3, जीपीएम से 1, सरगुजा से 5, कोरिया से 2, सूरजपुर से 8, बलरामपुर से 0, जशपुर से 8, बस्तर से 1, कोंडागांव से 0, दंतेवाड़ा से 6, सुकमा से 0, कांकेर से 2, नारायणपुर से 0, बीजापुर से 1, अन्य राज्य से 0 मरीज शामिल है । आज प्रदेश में कुल 192 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ्य होने के उपरांत अपने घर लौटे है | राज्य में आज कुल 2 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है | प्रदेश में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 2836 है | 

 

आईआईएमसी और महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के बीच एमओयू, शैक्षणिक एवं व्यावहारिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगा समझौता : प्रो. संजय द्विवेदी

आईआईएमसी और महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के बीच एमओयू, शैक्षणिक एवं व्यावहारिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगा समझौता : प्रो. संजय द्विवेदी

नई दिल्ली | भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) ने महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, बिहार के साथ मंगलवार को एक समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

पढ़ें : लॉकडाउन: कोरोना रिटर्न के बाद इन जिलों में किया गया लॉकडाउन और स्कूल, कॉलेज 14 मार्च तक बंद 

इस एमओयू का उद्देश्य पत्रकारिता और जनसंचार शिक्षा को प्रोत्साहन देना एवं मौलिक, शैक्षणिक एवं व्यावहारिक अनुसंधान के क्षेत्रों को परिभाषित करना है। आईआईएमसी की और से महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी एवं महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय की और से कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

पढ़ें : रायपुर में नाबालिग से दुष्कर्म: शादी का झांसा देकर आरोपी नाबालिग को ले गया अपने घर और बनाया शारीरिक संबंध 

आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने एमओयू के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस समझौते के माध्यम से दोनों संस्थान टीवी, प्रिंट मीडिया, डिजिटल मीडिया, जनसंपर्क और विज्ञापन जैसे विषयों पर शोध को बढ़ावा देंगे।
 
 
उन्होंने कहा कि इस समझौते से हमें एक दूसरे की कार्यप्रणालियों एवं अनुभवों को जानने एवं समझने का मौका मिलेगा। इसके अलावा यह समझौता अनुसंधान और शैक्षिक डेटा के आदान-प्रदान को भी प्रोत्साहित करेगा और संयुक्त कार्यक्रमों को आयोजित करने के अवसरों का भी जरिया बनेगा।
 

प्रो. द्विवेदी के मुताबिक आईआईएमसी का उद्देश्य आज की जरुरतों के अनुसार ऐसा मीडिया पाठ्यक्रम तैयार करना है, जो छात्रों के लिए रोजगापरक हो। इस दिशा में हम महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कार्य करने के लिए अग्रसर हैं। प्रो. द्विवेदी ने कहा कि आईआईएमसी का उद्देश्य छात्रों और संकाय सदस्यों को देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से संपर्क प्रदान करना भी है। हमने आने वाले वर्षों में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग करने और अनुसंधान और शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने का लक्ष्य रखा है।
 

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि आईआईएमसी देश का सबसे प्रतिष्ठित जनसंचार संस्थान है। इस समझौते के माध्यम से हमें आईआईएमसी के पत्रकारिता एवं शोध अध्ययन के लंबे अनुभव का लाभ मिलेगा।
 
 
इस अवसर पर आईआईएमसी के डीन (अकादमिक) प्रो. गोविंद सिंह, डीन (छात्र कल्याण) प्रो. प्रमोद कुमार, प्रो. सुनेत्रा सेन नारायण, प्रो. वीरेंद्र कुमार भारती, प्रो. सुरभि दहिया, प्रो. अनुभूति यादव, प्रो. संगीता प्रणवेंद्र, प्रो. राजेश कुमार एवं महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत कुमार भी मौजूद थे।
अब संसद टीवी पर दिखेगी दोनों सदन की कार्रवाई, राज्यसभा-लोकसभा टीवी का विलय

अब संसद टीवी पर दिखेगी दोनों सदन की कार्रवाई, राज्यसभा-लोकसभा टीवी का विलय

नई दिल्ली। राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी का अब अलग-अलग अस्तित्व नहीं रहेगा। राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी को मर्ज करके संसद टीवी कर दिया गया है। इसका मतलब है कि अब दोनों सदनों की कार्यवाही संसद टीवी पर देखी जा सकेगी। इतना ही नहीं, इसी नए प्लेटफॉर्म पर हिन्दी और अंग्रेजी में करेंट अफेयर्सस से जुड़े कार्यक्रम भी होंगे।

बताया जा रहा है कि दोनों टीवी के मर्जर और संसद टीवी नाम को लेकर राज्यसभा सचिवालय कार्यालय की ओर से एक सर्कुलर जारी हुआ है। रिटायर आईएएस अधिकारी रवि कपूर को अगले आदेश तक या एक साल के लिए संसद टीवी का चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) बनाया गया है। 

यह योजना 2019 में प्रसार भारती के सीईओ सूर्य प्रकाश की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति द्वारा प्रस्तावित की गई थी और इसका उद्देश्य लागत में कटौती करना, चैनल के प्रबंधन को सुव्यवस्थित करना और दर्शकों और विज्ञापनदाताओं के लिए इसे अधिक आकर्षक प्रोडक्ट बनाने के लिए सामग्री को फिर से जोड़ना है। लोकसभा और राज्यसभा टीवी दोनों लाभ कमाने वाली संस्थाएं थीं और चैनलों ने मुख्य रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के दिग्गजों और केंद्रीय मंत्रालयों से विज्ञापन प्राप्त किए।

नई योजना के मुताबिक, संसद टीवी संसद के दोनों सदनों की लाइव कार्यवाही के सुचारू प्रसारण के लिए संसद टीवी के पास दो मंच या चैनल होंगे। योजना में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अवकाश के दौरान अंग्रेजी और हिंदी में करंट अफेयर्स चैनल चलाने या सिर्फ एक चैनल को बंद करने और दूसरे पर प्रोग्राम चलाने का विकल्प होगा। 

राज्यसभा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोनों टीवी को मर्ज कर संसद टीवी बनाने से काफी पैसों की बचत होगी, क्योंकि सिर्फ राज्यसभा टीवी ने तालकटोरा रोड पर अपने कार्यालय और स्टूडियो के लिए किराए पर 10-12 करोड़ रुपये खर्च किए। संसद टीवी के लिए नया पता महादेव रोड पर एक छोटा सा बंगला होगा।
 लॉकडाउन: कोरोना रिटर्न के बाद इन जिलों में किया गया लॉकडाउन और स्कूल, कॉलेज 14 मार्च तक बंद

लॉकडाउन: कोरोना रिटर्न के बाद इन जिलों में किया गया लॉकडाउन और स्कूल, कॉलेज 14 मार्च तक बंद

पुणे। एक बार फिर कोरोना रिटर्न के बाद हड़कंप मच गया है। फिर से कही लॉकडाउन तो कही जनता कर्फ्यू लगाया जा रहा है। इसी तरह अब कोरोना के बढ़ते खतरों को देखते हुए कई जिलों में स्कूल और कॉलेज को भी बंद किया जा रहा है। महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में लगातार कोरोना मरीज बढ़ रहे हैं। कोरोना के नये स्ट्रेन के खतरे के बीच फिर से लोग खौफ में हैं।महाराष्ट्र के पांच जिलों में जहां लॉकडाउन लगा दिया गया है, तो वहीं लातूर में जनता कर्फ्यू घोषित किया गया है। वहीं पुणे में कोरोना के बढ़ते केस की वजह से स्कूल, कॉलेज, निजी कोचिंग संस्थानों को 14 मार्च तक बंद कर दिया गया है| बता दें कि महाराष्ट्र के कई शहरों में कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से बढ़ रहा है |

कोरोना रिटर्न के बाद प्रशासन हुआ सतर्क-
कई जिलों में कोरोना के कई केस सामने आए हैं, इसके बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। इसी खतरे को देखते हुए पुणे शहर के मेयर मुरलीधर मोहोल ने कॉलेज, स्कूल और निजी कोचिंग संस्थाओं को 14 मार्च तक बंद कर दिया है। ऐसा कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए किया गया है। पुणे मेयर के ऑफिस से जारी आदेश के अनुसार रात 11 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक पब्लिक मूवमेंट की इजाजत नहीं है। इस दौरान जरूरी होने पर ही बाहर निकलने की अनुमति होगी।

पुणे के अलावा महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भी निगम ने कक्षा 5 से 9 तक ट्यूशन को बंद कर दिया है। ये प्रतिबंध 15 मार्च तक लागू रहेगा। इसके अलावा कक्षा 11 के ट्यूशन भी बंद कर दिए गए हैं। बोर्ड परीक्षा होने की वजह से कक्षा 10 के छात्रों को राहत दी गई है। कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने छात्रों के जमावड़े को रोकने के लिए ये आदेश जारी किया है। छात्रों के सामने ऑनलाइन क्लास का विकल्प दिया गया है। बता दें कि शुक्रवार को औरंगाबाद में कोरोना के 247 नए पॉजिटिव केस सामने आए थे।
 2030 तक 23 घरेलू जलमार्ग के संचालन का लक्ष्य: नरेंद्र मोदी

2030 तक 23 घरेलू जलमार्ग के संचालन का लक्ष्य: नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने आज मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए किया। इस कार्यक्रम में 50 से ज्यादा देशों ने हिस्सा लिया और 1.17 लाख से ज्यादा प्रतिभागी ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया। इस शिखर सम्मेलन भारत की समुद्री अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाने वाला है। इस शिखर का आयोजन बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय की ओर से किया जा रहा है। यह शिखर तीन दिन तक चलेगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि घरेलू जलमार्ग माल ढुलाई के लिए लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल हैं। हमारा लक्ष्य है कि 2030 तक 23 घरेलू जलमार्गों का संचालन शुरू हो जाए। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि सरकार ने 2016 में सागरमाला परियोजना की घोषणा की थी ताकि बंदरगाहों पर विकास को बढ़ावा दिया जाए। इसके तहत छह लाख करोड़ रुपये के 574 प्रोजेक्ट्स को चिन्हित कर लिया गया है और 2015-2035 के दौरान इनका कार्यान्वन करना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि घरेलू जहाज रिसाइकिल उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा।

`समुद्री नौवहन क्षेत्र में 82 अरब डॉलर के निवेश पर काम हो रहा है`-
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में समुद्री नौवहन क्षेत्र के विकास में 2035 तक विभिन्न परियोजनाओं में 82 अरब डॉलर का निवेश किया जायेगा। बंदरगाहों के विकास के साथ ही जलमार्गों का विकास और लाइटहाउस के आसपास पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की तटीय सीमा के साथ 189 प्रकाशस्तंभ हैं इनमें से सरकार 78 प्रकाशस्तंभ के आसपास पर्यटन का विकास करने की योजना पर काम कर रही है।

2030 तक 23 घरेलू जलमार्ग के संचालन का लक्ष्य - पीएम
प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि घरेलू जलमार्ग माल ढुलाई के लिए लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल हैं। हमारा लक्ष्य है कि 2030 तक 23 घरेलू जलमार्गों का संचालन शुरू हो जाए। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि सरकार ने 2016 में सागरमाला परियोजना की घोषणा की थी ताकि बंदरगाहों पर विकास को बढ़ावा दिया जाए। इसके तहत छह लाख करोड़ रुपये के 574 प्रोजेक्ट्स को चिन्हित कर लिया गया है और 2015-2035 के दौरान इनका कार्यान्वन करना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि घरेलू जहाज रिसाइकिल उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा।

बंदरगाहों की क्षमता बढ़कर हुई 1,550 मिलियन टन-
प्रधानमंत्री मोदी ने शिखर में कहा कि 2014 में मुख्य बंदरगाहों पर की क्षमता 870 मिलियन टन की थी, जो अब बढ़कर करीब 1,550 मिलियन टन हो गई है। इससे ना सिर्फ हमारे बंदरगाहों को मदद मिली है बल्कि समस्त अर्थव्यवस्था भी मजबूत हुई है। हमारे बंदरगाहों पर अब कार्गो द्वारा आने-जाने का इंतजार करने का समय घटा है। हमने बंदरगाहों पर स्टोरेज क्षमता को बढ़ाया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम अपने बंदरगाहों पर स्मार्ट शहरों और औद्योगिक पार्कों को एकीकृत कर रहे हैं। 

हमारे तटों पर सभ्यताएं फली-फुली हैं-
प्रधानमंत्री मोदी ने शिखर को संबोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र से संबंधित कई हितधारक एक साथ एक मंच पर आए हैं। एक साथ मिलकर हम समुद्री अर्थव्यवस्था में सफलता की उपलब्धि हासिल करेंगे। भारत इस क्षेत्र में प्राकृतिक तौर पर नेतृत्व करता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे तटों पर सभ्यताएं फली-फुली हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि इस शिखर के जरिए मैं दुनिया भारत में आमंत्रित करता हूं। समुद्री क्षेत्र में विकास को लेकर भारत काफी ईमानदार है और दुनिया में नीली अर्थव्यवस्था के नेतृत्व के तौर पर आगे बढ़ रहा है।

 
 बड़ी खबर: पिता की मौत की खबर सुन बेटी ने किया आत्महत्या

बड़ी खबर: पिता की मौत की खबर सुन बेटी ने किया आत्महत्या

हरियाणा। हरियाणा के कैथल जिले के गांव खानपुर से एक मामला सामने आया है जहां, पिता की मौत की सूचना मिलते ही बेटी ने भी जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। अनाज मंडी चौकी पुलिस ने मृतका के चचेरे भाई बयान दर्ज कर 174 के तहत कार्रवाई की है। बता दें कि 48 वर्षीय बलकार सैनी हलवाई का काम करता था। उनका परिवार अब कुतुबपुर रोड बालाजी नगर में रहता था। उसे कई सालों से कैंसर थी और उसका इलाज चल रहा था। कुछ दिन पहले ही उसे इलाज के लिए चंडीगढ़ पीजीआइ में भर्ती करवाया गया था। बीते दिनों बीमारी के कारण मौत हो गई। मौत की सूचना जैसे ही 24 वर्षीय काजल को प्राप्त हुई तो उसने जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जान दे दी। 

जानकारी के अनुसार काजल आइजी कॉलेज में बीएससी फाइनल की छात्रा थी। डेढ साल पहले ही मां शीला देवी की बीमारी के कारण मौत हो गई थी। अब घर में बड़ा भाई और भाभी रह गई हैं। मृतका के परिजनों ने बताय कि काजल हमेशा कहती थी कि वह अपने पिता के साथ ही चली जाएगी, लेकिन उस समय स्वजनों को यह अंदाजा नहीं था कि वह सच में ही ऐसा कर देगी। पिता का अंतिम संस्कार किया गया और अगले दिन बेटी का अंतिम संस्कार हुआ।

 

 बड़ी खबर: 13 लाख रुपये के नकली नोट के साथ पांच आरोपी गिरफ्तार, लोगों को ऐसे दे रहे थे झांसा

बड़ी खबर: 13 लाख रुपये के नकली नोट के साथ पांच आरोपी गिरफ्तार, लोगों को ऐसे दे रहे थे झांसा

उज्जैन। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) उज्जैन ने गत दिवस 13 लाख 35 हजार रुपये के नकली नेाट जब्त कर पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपित असली नोट की फोटोकापी कर असली बताकर लोगों को झांसे में लेते थे। आरोपितों ने राजस्थन और मप्र के कई इलाकों में नकली नोट चलाए हैं। 

पुलिस अधीक्षक एसटीएफ उज्जैन अंजना तिवारी के अनुसार सूचना मिली थी कि आगर रोड स्थित वेयर हाउस के पास कुछ संदिग्ध नकली नोट लेकर घूम रहे हैं। इस पर टीआइ दीपिका शिंदे टीम के साथ पहुंची। वहां कार में बैठे मेहमूद पुत्र चांद खां निवासी आगर, सद्दाम पुत्र सत्तार खां निवसी प्रतापगढ़, नईम पुत्र कल्लू खां निवासी प्रतापगढ़ (राजस्थान), संतोष माली निवसी सुसनेर (आगर) को गिरफ्तार किया। इनमें दो हजार और 500 के संदिग्ध नोट मिले। आरोपितों ने बताया कि असली नोट का झांसा देकर नकली नोट चलाकर लोगों के साथ ठगी करते थे। पूछताछ के बाद पुलिस ने गोवर्धन मालवीय निवासी नईखेड़ी उज्जैन को भी गिरफ्तार किया।
 भीषण सड़क हादसे में छह लोगों की दर्दनाक मौत कई अन्य लोग घायल, हाईवे पर पलटा तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रॉला

भीषण सड़क हादसे में छह लोगों की दर्दनाक मौत कई अन्य लोग घायल, हाईवे पर पलटा तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रॉला

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में आज सुबह भीषण हादसा हो गया। इस हादसे में छह लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। हादसे की जानकारी मिलने के बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई और शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। वहीं घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के अनुसार जिले में कानपुर देहात की भोगनीपुर कोतवाली क्षेत्र में स्थित हाईवे पर एक तेज रफ्तार ट्रॉला अनियंत्रित होकर पलट गया। इस ट्रॉले के नीचे 22 लोग दब गए। जिसमें 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 8 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें तत्काल इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें कई लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। जबकि आठ लोगों को मामूली चोट आई है, जिन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया।

एक महिला मजदूर ने बताया कि यह सभी मजदूर हमीरपुर जिले के रहने वाले हैं। सभी कोयला छनाई के काम के लिए इटावा जा रहे थे। महिला ने बताया कि ट्रॉला का चालक तेज आवाज से गाने बजा रहा था और तेज रफ्तार के साथ वाहन के चला रहा था। इसी कारण अनियंत्रित होकर ट्रॉला पलट गया। इस हादसे में मरने वालों में बच्चे भी शामिल हैं।

हादसा होते ही चीख-पुकार मच गई। हाईवे पर से गुजर रहे लोगों ने ट्रॉले के नीचे दबे को अपने वाहन रोककर निकालना शुरू किया। साथ ही मौजूद लोगों ने हादसे की जानकारी भोगनीपुर कोतवाली पुलिस को दी। इसके बाद तत्काल पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई और मामले की जानकारी आला अधिकारियों को दी। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
BIG BREAKING : जिले के इस मठ में एक साथ 100 बौद्ध भिक्षु निकले कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

BIG BREAKING : जिले के इस मठ में एक साथ 100 बौद्ध भिक्षु निकले कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

धर्मशाला | हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला जिले  से एक सनसनीखेज खबर सामने आई है | खबर मिली है धर्मशाला जिले में स्थित ग्यौतो मठ में एक ही दिन में 100 बौद्ध भिक्षुओं के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद हड़कंप मच गया है | कांगड़ा के सीएमओ के अनुसार इस पूरे इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है | सीएमओ डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि अब तक इस मठ में करीब 156 बौद्ध भिक्षु कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं | प्रशासन अब यह पता लगा रहा है कि मठ में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव कैसे हो गए और यहां तक संक्रमण कैसे पहुंचा है |

BIG BREAKING : प्रदेश में आज फिर रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज 7 की हुई मृत्यु, देखे जिलेवार आकड़े

BIG BREAKING : प्रदेश में आज फिर रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज 7 की हुई मृत्यु, देखे जिलेवार आकड़े

रायपुर | छत्तीसगढ़ प्रदेश में आज कुल 256 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है | जिसमे जिला रायपुर से सर्वाधिक 72 मरीज, दुर्ग से 47, राजनांदगांव से 15, बालोद से 4, बेमेतरा से 3, कबीरधाम से 0, धमतरी से 4, बलौदा बाजार से 05, महासमुंद से 2, गरियाबंद से 2, बिलासपुर से 34, रायगढ़ से 6, कोरबा से 09, जांजगीर-चांपा से 09, मुंगेली से 2, जीपीएम से 0, सरगुजा से 05, कोरिया से 7, सूरजपुर से 4, बलरामपुर से 01, जशपुर से 11, बस्तर से 02, कोंडागांव से 03, दंतेवाड़ा से 3, सुकमा से 0, कांकेर से 6, नारायणपुर से 0, बीजापुर से 0, अन्य राज्य से 0 मरीज शामिल है । आज प्रदेश में कुल 106 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ्य होने के उपरांत अपने घर लौटे है | राज्य में आज कुल 7 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है | प्रदेश में अब कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 2880 है |  

बड़ी खबर : जंगल में मिले महिला और पुरुष के शव की हुई शिनाख्त, आत्महत्या करने वाले देवर-भाभी निकले

बड़ी खबर : जंगल में मिले महिला और पुरुष के शव की हुई शिनाख्त, आत्महत्या करने वाले देवर-भाभी निकले

हरिद्वाररविवार देर रात भीमगोड़ा खेमानंद मार्ग से सटे राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के जंगल में मिले महिला और व्यक्ति के शवों की शिनाख्त हो गई है। दोनों देवर और भाभी थे। दोनों के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था। घर वालों को भी इस बात की जानकारी थी। दोनों आपस में शादी करना चाहते थे। लेकिन परिजनों ने इसकी सहमति नहीं दी थी। इसी कारण दोनों हरियाणा से भागकर हरिद्वार आकर आत्महत्या की। इससे पहले भी दोनों दो बार भाग कर शादी करने का प्रयास कर चुके थे। महिला की शिनाख्त सरिता (33) पत्नी मुकेश सेक्टर 6 रेवाड़ी हरियाणा और व्यक्ति की पहचान दिनेश (40) निवासी सेक्टर 6 रेवाड़ी हरियाणा के रूप में हुई है। परिजनों को घटना की जानकारी दे दी है। परिजन हरिद्वार के लिए रवाना हो गए हैं। सरिता के पति का पूर्व में निधन हो गया है, जबकि दिनेश शादीशुदा और दो बच्चों का पिता है। कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह ने इसकी पुष्टि की है।

Previous123456789...318319Next