अच्छी खबर : सितंबर से देश में ही होगा स्पूतनिक-वी का उत्पादन...    |    कोरोना अपडेट : 24 घंटे में 41 हजार नए मामले, 541 लोगों की मौत    |    बड़ी खबर : इस BJP सांसद को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जाने क्या है मामला...    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, 203 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, देखें जिलेवार आंकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : आज शाम तक मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, देखे जिलेवार आकड़े    |    बड़ी खबर : जेल में बैरक की दीवार ढही, 22 कैदी गंभीर रूप से घायल    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज एक्टिव मरीजो की संख्या हुई 2 हजार से कम, 243 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: पान मसाला कंपनी पर आयकर का शिकंजा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का हुआ खुलासा    |    आईसीएमआर अपडेट : आज शाम तक मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, आकडों में आज रायपुर से मिले सर्वाधिक    |    जज की संदिग्ध मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, सरकार से एक हफ्ते में मांगा जवाब    |
अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिक्षकीय संवर्ग पर संविदा भर्ती के लिए आवेदन 10 तक

अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिक्षकीय संवर्ग पर संविदा भर्ती के लिए आवेदन 10 तक

कोण्डागांव। कार्यालय स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय संचालन प्रबंधन समिति कोण्डागांव ने जारी विज्ञप्ति अनुसार जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में राज्य शासन एवं लोक शिक्षण संचालनालय ने प्राप्त निर्देशानुसार सभी विकासखण्डों में शालावार रिक्त शिक्षकीय संवर्ग के पदों पर अस्थाई रूप से कर्मचारियों की संविदा नियुक्ति की जानी है। इस के लिए विज्ञापन में निहित शर्तो के अंतर्गत योग्यताधारी आवेदकों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन पत्र पंजीकृत डाक अथवा स्पीडपोस्ट के माध्यम से कार्यालयीन समय में मंगलवार 10 अगस्त को सायं 5ः30 बजे तक जिला शिक्षा कार्यालय कक्ष क्रमांक 101 कलेक्ट्रेट भवन प्रथम तल कोण्डागांव (छ.ग) पिन कोड 494226 के पते पर प्रेषित कर सकते हैं।  

 छत्तीसगढ़ के इस जिले में नाबालिग के साथ गैंगरेप: शादी में आई नाबालिग से 5 युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

छत्तीसगढ़ के इस जिले में नाबालिग के साथ गैंगरेप: शादी में आई नाबालिग से 5 युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

कोंडागांव। छत्तीसगढ़ में दुष्कर्म की वारदाते बढ़ रही है। बलरामपुर से एक सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है यहां शादी में आई नाबालिग के साथ 5 युवकों ने गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिया।

शादी में नाच रही लड़की पर बिगड़ी नियत और फिर जंगल में..
बलरामपुर में शादी में गई नाबालिग के साथ गैंगरेप हुआ है। बताया जा रहा है कि बच्ची यहां शादी समारोह में शामिल होने आई थी। इस दौरान खुशी के मौके पर डांस किया। तभी कुछ लोगों की नियत लड़की पर बिगड़ गई। इसके बाद लड़की को बहला फुसलाकर सुनसान जगह पर ले गए। इसके बाद 5 आरोपियों ने बच्ची को पकड़कर जंगल ले गए। जहां उसके साथ बारी-बारी से दुष्कर्म किया। मामले की शिकायत पर कुसमी थाना पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तारा किया है। इनमें से तीन नाबालिग बताए जा रहे हैं।
खाद्य विभाग बड़ी छापामार कार्रवाई : 3 करोड़ 94 लाख रुपये से अधिक का धान जब्त

खाद्य विभाग बड़ी छापामार कार्रवाई : 3 करोड़ 94 लाख रुपये से अधिक का धान जब्त

कोंडागांव। खाद्य विभाग ने एक बार फिर बड़ी छापामार कार्रवाई की है। खाद्य अधिकारियों ने राइस मिल से 3 करोड़ 94 लाख रुपये से अधिक का धान जब्त किया है।मिली जानकारी के मुताबिक जिले के आड़का छेपड़ा में मेसर्स माजीसा राइस मिल में खाद्य विभाग ने कार्रवाई की है। जांच दल ने छापेमार कार्रवाई की गई है। इस दौरान जांच में पाए गए अनियमितता के आधार पर फर्म परिसर में उपलब्ध 12687.20 क्विंटल धान और 2080 क्विंटल चावल जब्त किया गया है। बता दें इस कार्रवाई के बाद से अवैध तरीके से काम करने वाले राइस मिलर्स में खौफ का महौल बना हुआ है। कार्रवाई से कई राइस मिलर्स सहमे हुए हैं। 

 प्रशासन ने रोकी बाल विवाह : इस गाव में हो रहा था नाबालिग लड़के का विवाह

प्रशासन ने रोकी बाल विवाह : इस गाव में हो रहा था नाबालिग लड़के का विवाह

कोण्डागांव। जिला बाल संरक्षण ईकाई (महिला एवं बाल विकास विभाग) कोण्डागांव द्वारा जारी विज्ञप्ति अनुसार जिले के अंतर्गत ग्राम चिलपुटी, देवडोबरा पारा में बाल विवाह की सूचना प्राप्त होने पर कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के निर्देशानुसार जिला बाल संरक्षण ईकाई महिला एवं बाल विकास विभाग एवं पुलिस विभाग की संयुक्त दल द्वारा 29 जून को श्री हेमाराम राणा जिला कार्यक्रम अधिकारी के मार्गदर्शन में कार्यवाही की गई। ज्ञात हो कि विकासखण्ड कोण्डागांव के ग्राम चिलपुटी देवडोबरा पारा निवासी बालक उमेश (परिवर्तित नाम) पिता हरीलाल (परिवर्तित नाम) उम्र 16 वर्ष का विवाह बालिका जानकी (परिवर्तित नाम) पिता सीताराम (परिवर्तित नाम) उम्र 20 वर्ष निवासी ग्राम सिंगनपुर, चिपावण्ड जिला-कोण्डागांव के साथ सम्पन्न होना था। पूर्व में इस आयोजित विवाह को ग्राम के पटवारी, सरपंच, कोटवार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य के द्वारा समझाईश देकर रोका गया था, परन्तु 29 जून को यह सूचना मिलने पर कि विवाह को पुन: आयोजित कर सम्पन्न किया जा रहा है। तत्पश्चात् सूचना मिलने पर तत्काल गठित संयुक्त दल द्वारा विवाह स्थल पहुंच कर दस्तावेजों का जांच एवं पूछताछ किया गया जिसमें वर-वधु के अंकसूची के अवलोकन से वधु की उम्र विवाह योग्य एवं वर की आयु विवाह हेतु निर्धारित आयु से कम पाया गया। चूंकि वर उमेश और वधु जानकी के बीच रायपुर में अलग-अलग राईस मील में काम करते हुए जान पहचान हुई थी और वे एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। इस संबंध में गठित संयुक्त दल द्वारा वर-वधु दोनों पक्षों के सदस्यों एवं उपस्थित ग्रामीणों को बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के अंतर्गत विवाह को अवैध एवं गैरकानूनी के संबंध में जानकारी देकर समझाईश दी गई और साथ ही पंचनामा तैयार किया गया। इसके बाद ही वर-वधु के संबंधी एवं अभिभावक वर की आयु 21 वर्ष पूरी होने के पश्चात् ही विवाह करने के लिए सहमत हुए।
 छत्तीसगढ़ लॉकडाउन: कलेक्टर ने लॉकडाउन में आंशिक संशोधन हेतु किया आदेश जारी

छत्तीसगढ़ लॉकडाउन: कलेक्टर ने लॉकडाउन में आंशिक संशोधन हेतु किया आदेश जारी

कोण्डागांव। जिले में कोरोना महामारी के प्रकरणों में लगातार कमी आ रही है। जिसे देखते हुए कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा द्वारा लॉकडाउन के आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए जिले में आर्थिक गतिविधियों को गतिशीलता देने के उद्देश्य से कुछ रियायतें दी गई है। जिसके तहत् अब होटल, रेस्टोरेंट्स, भोजनालय एवं ढाबा संचालन हेतु निर्धारित समय-सीमा की बाध्यता को समाप्त करते हुए उनके प्रचलित समय अनुसार खोलने की अनुमति होगी। आउटसाइड डाइनिंग की अनुमति होगी किन्तु डायनिंग हॉल, रूम में उनकी बैठक क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक व्यक्तियों को बैठाने की अनुमति नहीं होगी। सभी प्रकार की स्थायी एवं अस्थायी दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, सभी ठेला-गुमटी, सुपर मार्केट, फल एवं सब्जी मंडी, बाजार, अनाज मंडी, शो-रूम, मदिरा दुकानें, चौपाटी, सैलून, ब्यूटी-पार्लर, पार्क, जिम एवं गं्रथालय इत्यादि रविवार सहित उनके प्रचलित समय से रात्रि 08 बजे तक खोले जा सकेंगे। सभी प्रकार के पर्यटन स्थल आम जनता हेतु उनके प्रचलित समय से अधिकतम रात्रि 08 बजे तक खोलने की अनुमति होगी।

जिले में स्थित समस्त धार्मिक, पूजा स्थलों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क लगाना, सैनेटाईजर एवं हाथ धुलाई की व्यस्था सुनिश्चित किये जाने की शर्त पर रात्रि 08 बजे तक खोलने की अनुमति होगी, किन्तु धार्मिक स्थल परिसर में एक समय में अधिकतम 10 व्यक्तियों को ही अनुमति होगी। सिनेमा हॉल, थियेटर का संचालन उनकी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत व्यक्तियों के लिये ही किया जा सकेगा। कोचिंग क्लासेस एवं ट्यूशन सेंटरों को 50 प्रतिशत क्षमता पर उनके प्रचलित समय से रात्रि 08 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी गई है। एक क्लास में अधिकतम 50 विद्यार्थी या 50 प्रतिशत क्षमता जो भी कम हो बैठ पाएंगे। सभी कोचिंग, ट्यूशन क्लासेस में मास्क धारण करना एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराने की जिम्मेदारी संबंधित कोचिंग, ट्यूशन क्लासेस संचालक की होगी। सभी संचालित दुकानों, स्थापनाओं में नि:शुल्क वितरण, विक्रय हेतु मास्क रखना, दुकान, स्थापना में कार्यरत कर्मचारियों एवं ग्राहकों के उपयोग हेतु सैनेटाईजर रखना अनिवार्य होगा। जिस दुकान, स्थापना में सभी कर्मचारियों, दुकान संचालक को टीकाकरण हो चुका है, वह आम जनता हेतु यह सूचना प्रदर्शित करेंगे कि ''इस दुकान, स्थापना के संचालक तथा सभी कर्मचारियों को टीका लग चुका है।ÓÓ होम डिलीवरी व्यवस्था में संलग्न सभी व्यक्तियों को नियमित अंतराल में कोविड-19 जांच कराना आवश्यक होगा साथ ही होम डिलीवरी के दौरान मास्क धारण करना एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य होगा।

राज्य शासन के आदेशानुसार सभी कार्यालयों में सभी श्रेणी के अधिकारी, कर्मचारियों के शत् प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जावे। उप पंजीयक कार्यालय आवश्यक स्टॉफ सहित पूर्ववत टोकन, ऑनलाईन सिस्टम के साथ संचालित होंगे। कार्यालयों में आम जनता के प्रवेश को कोविड-19 से बचाव हेतु निर्धारित निर्देशों यथा फिजिकल डिस्टेंसिंग तथा मास्क अनिवार्यत: धारण करने की शर्त पर शिथिल किया जाता है। सभी निजी, सार्वजनिक कार्यालय के प्रमुख कोविड-19 टीकाकरण को प्राथमिकता देंगे। जिन कार्यालयों में सभी अधिकारी, कर्मचारियों का टीकाकरण हो चुका है, वह आम जनता हेतु सूचना प्रदर्शित करेंगे कि ''इस कार्यालय में सभी अधिकारी, कर्मचारियों को टीका लग चुका है।ÓÓ इसके साथ ही प्रत्येक रविवार संपूर्ण लॉकडाउन को समाप्त किया जाता है।
 आल्टो कार और मोटर साइकिल के बीच जबरदस्त भिड़त, हादसे में 02 की हुई मौत

आल्टो कार और मोटर साइकिल के बीच जबरदस्त भिड़त, हादसे में 02 की हुई मौत

कोंडागांव। जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर ग्राम जोबा व सुकुरपाल के बीच आल्टो व मोटर साइकिल के बीच जबरदस्त भिड़त हो गई। इस हादसे में मौके पर ही दो की मौत हो गई, वहीं चार अन्य घयाल ही गए।

मिली जानकारी के मुताबिक विशाखापट्टनम से रायपुर की ओर जा रहे ऑल्टो वाहन क्रमांक सीजी 04 एमएस 2149 व घोड़ागाव की ओर से आ रही मोटर साइकिल के बीच टक्कर हो गई। जिससे कार में सवार रायपुर निवासी बकील कुरैशी व बाइक में सवार घोड़ागाव निवासी दासुराम की मौके पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि, कार में चार व बाइक में 02 लोग सवार थे। घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।
 एक ही पत्तल में खाना खाने को लेकर हुए विवाद में एक युवक की मौत, ​7 आरोपी गिरफ्तार

एक ही पत्तल में खाना खाने को लेकर हुए विवाद में एक युवक की मौत, ​7 आरोपी गिरफ्तार

कोण्डागाव।  जिले की पुलिस ने आपसी विवाद के बाद हुई मारपीट से घायल रामिन्दर सिह नेताम का उपचार के दौरान मृत्यु हो जाने से हत्या के आरोप में 07 आरोपियों जगदेव नेताम, परवीन नेताम, माटाराम नेताम, श्रवण कुमार नेताम, दिलीप नेताम, सोमन नेताम एवं ईश्वर नेताम को घटना कारित करने का अपराध सबूत पाये जाने से उक्त आरोपीगणो को गिरफ्तार कर आज न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया ।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार घटना दिनांक 27 अप्रेल 2021 को ग्राम लजोडा में मडियाराम की मृत्यु की क्रियाकम मे पूरे परिवार के सदस्य उपस्थित थे। सभी लोग खाना खा रहे थे, मृतक रामिन्दर सिह नेताम और उग्रसेन नेताम दोनों एक ही पतल में खाना खा रहे थे। उसी समय परविन नेताम ने रामिन्दर नेताम एवं उग्रसेन को तुम लोग साले जानवर जैसा खाना खा रहे हो बोला तो रामिन्दर बोला कि चाचा भतीजा एक ही पतल मे खाना खा रहे है, तो इसमे क्या गलत है। मैं जानवर हूं कि इंसान हूं मुझे जानवर क्यो बोल रहे हो, इसी बात पर रामिन्दर नेताम के साथ आरोपी जगदेव नेताम परविन नेताम, माटाराम नेताम, श्रवण नेताम, दीलीप नेताम, सोमन नेताम, ईश्वर नेताम, सभी मिलक कमरे के अन्दर लडाई झगड़ा किये।

रामिन्दर कमरे से बाहर आया तब उसकी हत्या करने के नियत से जगदेव नेताम, परविन नेताम, माटाराम नेताम, श्रवण नेताम दीलीप नेताम, सोमन नेताम, ईश्वर नेताम, सभी मिलकर एक राय होकर हाथ, मुक्का से मारपीट कर जमीन में गिरा कर लातों से मारकर चोट पहुंचाये, जिसे उपचार कराने के लिये श्रीबालाजी अस्पताल रायपुर में ले जाकर हेतु भर्ती कराये थे। उपचार के दौरान मारपीट से आई अंदरूनी चोट के कारण 10 मई 2021 को रामिन्दर नेताम की मृत्यु हो गई। 

प्रार्थी की रिपोर्ट पर मर्ग कायम कर जांच पर लिया गया था। जांच के दौरान प्रार्थी एवं गवाहो के कथन, निरीक्षण शव प्राप्त पीएम रिपोर्ट, बेडहेड टिकट क्यूरी रिपोर्ट में जिसमें मारपीट से मृतक के अतडी फटने की रिपोर्ट के आधार पर आरोपी जगदेव नेताम, परविन नेताम, माटाराम, प्रवण नेताम, ईश्वर नेताम, सोनन नेताम, दिलीप नेताम के खिलाफ धारा 302, 34 भादवि का अपराध घटित करने पाये जाने से प्रार्थी गवाहो के कथन लेखबद्ध कर अपराध पंजीबद्ध कर आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया।
छत्तीसगढ़: इस जिले के झोलाछाप डाॅक्टर पर प्रशासन की कार्यवाही, जप्त की गई बड़ी मात्रा में दवाईयां

छत्तीसगढ़: इस जिले के झोलाछाप डाॅक्टर पर प्रशासन की कार्यवाही, जप्त की गई बड़ी मात्रा में दवाईयां

कोण्डागांव। जिले में लोगों के स्वास्थ्य एवं सुपोषण के लिए जिला प्रशासन ने लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। ऐसे में बिना पर्याप्त ज्ञान एवं डिग्री के कुछ लोगों के वनांचल के ग्रामों में भोले-भाले ग्रामीणों को उपचारित करने के नाम पर उनसे छल किया जाता है। जिससे समय-समय पर लोगों को इन डाॅक्टरों ने गलत दवाईयां दिये जाने से गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ता है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने सभी ऐसे बिना डिग्रीधारी झोलाछाप डाॅक्टरों के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है।

जिसके तहत् सोमवार को कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के आदेशानुसार एसडीएम गौतमचंद पाटिल के नेतृत्व में गठित जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग के संयुक्त जाँच दल ने विकासखण्ड कोण्डागांव के ग्राम नवागांव, मर्दापाल के कथित झोलाछाप डॉक्टर के यहां अचानक दबिश दी। जांच के दौरान कथित झोलाछाप डाॅक्टर बलराम नाग के निवास में जांच करने पर बड़ी संख्या में दवाइयां भंडारित होने के साथ उसके निवास पर मरीजों का ईलाज करते भी पाया गया। जिस पर टीम ने दवाइयों एवं दस्तावेजों को जप्त कर कथित झोलाछाप डॉक्टर के विरुद्ध नर्सिंग होम एक्ट के तहत् प्रकरण तैयार किया है। ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के दौर में सभी अस्वस्थ लोगो को कोविड-19 जांच उपरांत ही चिकित्सक की सलाह से दवाइयां लेने के निर्देश शासन प्रशासन के जारी किये गए थे एवं लगातार जागरुकता फैलाने की कोशिश की जा रही है। किंतु कुछ लोगों ने आपदा को अवसर समझ ग्रामीणों को बहकाने का कार्य किया जा रहा है। इसे रोकने के लिये स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग की संयुक्त दल गठित कार्यवाही की गईं। इस दल में जिला खाद्य एवं औषधि अधिकारी डोमेंद्र ध्रुव, औषधि निरीक्षक सुखचैन धुर्वे, नायब तहसीलदार विरेन्द्र श्याम, डॉ सूरज राठौर, सहित अन्य कर्मचारी शामिल रहे।

उपार्जित धान खराब होने पर लापरवाही, कलेक्टर ने अधिकारियों को जारी किया नोटिस

उपार्जित धान खराब होने पर लापरवाही, कलेक्टर ने अधिकारियों को जारी किया नोटिस

कोण्डागांव। जिले में असमय हुई वर्षा से धान खरीदी केन्द्रों में उपार्जित धान को व्यवस्थित और सुरक्षित रख-रखाव को सुनिश्चित कराने कलेक्टर से जिले की सभी समितियों को इस संबंध में निर्देश पूर्व में जारी किया गया था।


कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देशानुसार जिला खाद्य अधिकारी भूपेन्द्र मिश्रा से खाद्य विभाग के अमले के साथ जिले के उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। जिसके अनुसार शनिवार को वे दल सहित उपार्जन केन्द्र उरदाबेड़ा, अमरावती और चिपावंड पहुंचे। जहां उन्होंने खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में धान उपार्जन के लिए दिए गए दिशा-निर्देशों और जिला कार्यालय द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों का पालन नहीं किए जाते पाया। जिसके कारण उपार्जित धान असमय हुई वर्षा से भीगा और खराब होते पाया गया। जिसे देखते हुए कलेक्टर ने लापरवाही पूर्वक कार्य करने और इस कारण शासकीय धान की हुई क्षति के लिए उरंदाबेड़ा, अमरावती और चिपावंड के समिति प्रबंधकों और खरीदी प्रभारियों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। इस जांच दल में जिला खाद्य अधिकारी के नेतृत्व सहायक खाद्य अधिकारी राबिया खान ,खाद्य निरीक्षक नवीनचंद श्रीवास्तव, हितेशदास मानिकपुरी, गुलशन नंद ठाकुर, एवं मनीराम बघेल भी शामिल रहे।

छत्तीसगढ़ में फिर हादसा: स्कॉर्पियो और ट्रक में भिडंत से डिप्टी कलेक्टर सहित 3 गंभीर

छत्तीसगढ़ में फिर हादसा: स्कॉर्पियो और ट्रक में भिडंत से डिप्टी कलेक्टर सहित 3 गंभीर

कोंडागांव। जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 पर ग्राम बटराली के पास देर रात्रि स्कॉर्पियो और ट्रक में जोरदार भिडंत हो गई। इस सड़क हादसे में दंतेवाड़ा में पदस्थ डिप्टी कलेक्टर मुकेश कुमार गौड़ सहित 02 अन्य ड्राइवर शिवा राय एवं जितेंद्र नेताम गंभीर रूप से घायल हो गये हैं। घायलों को कोंड़ागांव जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद रायपुर रेफर किया गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार डिप्टी कलेक्टर मुकेश कुमार वर्तमान में कुआकोंडा तहसीलदार के प्रभार में हैं। डिप्टी कलेक्टर मुकेश कुमार गौड़ स्कॉर्पियो वाहन से बिलासपुर जा रहे थे। इसी दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 पर ग्राम बटराली के पास स्कॉर्पियो और ट्रक में जोरदार भिडंत हो गई। इस हादसे में स्कॉर्पियो के ड्राइवर जितेंद्र नेताम और डिप्टी कलेक्टर मुकेश गौड़ स्कॉर्पियो में बुरी तरह से फंस गए। जिन्हे बड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला जा सका। सभी घायलों को बेहतर इलाज के लिए रायपुर रेफर किया गया है। 
 बड़ी खबर: कुएंमारी के जंगल में हुई मुठभेड़ में मारे गये दो नक्सली

बड़ी खबर: कुएंमारी के जंगल में हुई मुठभेड़ में मारे गये दो नक्सली

कोंडागांव। जिले के केशकाल ब्लाक के कुएंमारी के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मंगलवार दोपहर को हुई मुठभेड़ में डीआरजी के जवानों ने दो नक्सलियों को मार गिराया है। उनके शव भी बरामद कर लिए गए हैं, मौके से कुछ हथियार भी मिले हैं। कोंडागांव एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए बताया कि मुठभेड़ दो नक्सली मारे गये है,तथा नक्सलियों के चार हथियार भी बरामद हुए हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार केशकाल ब्लाक के अंदरूनी ग्राम कुएंमारी की ओर उत्तर बस्तर कांकेर मैनपुर डिवीजन के सक्रिय रमेश टेकाम सहित लगभग 10 से 12 नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर डीआरजी के जवानों को रवाना किया गया था। जवानो को आता देखकर ग्राम कुएंमारी के जंगलों में घात लगाए नक्सलियों ने डीआरजी के जवानों पर हमला कर दिया। जवानों के द्वारा मोर्चा संभलते हुए जवाबी कार्यवाही में करीब एक घंटे चली मुठभेड़ के बाद जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली वहां से जान बचाकर भाग हुए। जवानों ने सर्चिंग के दौरान नक्सलियों के दो शवों बरामद किया है। इसके साथ ही घटना स्थल से  01 नग एस.एल.आर, 01 नग .303 रायफल, 03 नग 12 बोर रायफल, पि_ू, नक्सली साहित्य, बैनर, पोस्टर, टेंट सामग्री, बर्तन एवं अन्य दैनिक उपयोगी सामग्री बरामद की गई। जवानों का दावा है कि कुछ और नक्सलियों के मारे जाने तथा घायल होने की भी संभावना है। मारे गए नक्सलियों की पहचान नहीं हो सकी है। 

बस्तर आईजी सुंदरराज पी. ने बताया कि विगत कुछ दिनों से कोंडागांव और कांकेर के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों के उपस्थिति की सूचना की जानकारी मिलने पर जिला कोंडागांव एवं कांकेर  के बीएसएफ/एसटीएफ/आईटीबीपी एवं डीआरजी का बल क्षेत्र में नक्सल उन्मूलन अभियान संचालित किया जा रहा था। आज 01 जून 2021 को कोंडागांव डीआरजी को महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त हुई है।
 शादी का झांसा देकर महिला से युवक ने किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

शादी का झांसा देकर महिला से युवक ने किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

कोंड़ागांव। थाना विश्रामपुरी में प्रार्थिया ने उपस्थित होकर लिखित आवेदन पेश कर बताया कि आरोपी सोमनाथ नेताम पिता धनीराम नेताम जाति गोड़ उम्र 20 वर्ष साकिन किबई कोगा थाना कुंदई जिला नवरंगपुर (उड़ीसा) से पीडिता की मुलाकात शादी घर में हुआ था। आरोपी ने पीडिता को विवाह का झांसा देकर जून 2020 से लगातार पीडिता का शारीरिक शोषण किया है। वर्तमान में पीडिता 06 माह के गर्भ से है, प्रकरण में आरोपी सोमनाथ नेताम के विरुद्ध पर्याप्त साक्ष्य पाये जाने पर के अपराध क्रमांक 45/2021 धारा 376 (2) (ढ) भादवि के तहत गवाहो के समक्ष विधिवत गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी की सूचना आरोपी के बताये अनुसार उसके परिजन को देते हुए आरोपी को न्यायिक रिमाण्ड में भेजा गया है।
 बड़ी खबर: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

बड़ी खबर: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़

कोंडागांव।  छत्तीसगढ़ के उत्तर बस्तर संभाग के कोंडागांव जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है।मिली जानकारी के अनुसार केशकाल ब्लॉक के अंदरूनी गांव कुएंमारी के जंगलों में डीआरजी जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई | गोलीबारी में पुलिस को सफलता मिलने की भी खबर है. घटना की पुष्टि पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने की हैं।
 मंदिरों में चोरी करने वाला व चोरी के सामान खरीदने वाला सोनार गिरफ्तार

मंदिरों में चोरी करने वाला व चोरी के सामान खरीदने वाला सोनार गिरफ्तार

कोंडागांव। जिला मुख्यालय के मंदिरों में लगातार चोरी करने वाले एक आरोपी सुब्रत बराल सहित चोरी का सामान खरीदने वाले एक आरोपी सोनार हजारीलाल सोनी को भी गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार थाना कोण्डागांव क्षेत्र के मंदिरों से हो रहे चोरियों के संबंध में अपराध क्र 170/21, व 172/21 धारा 454, 380 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर चोरों की लगातार खोजबीन की जा रही थी। जिसके संबंध में बुधवार 26 मई को दंतेश्वरी बिहार कालोनी कोण्डागांव स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में हुए चांदी के मुकुट चोरी व सरगीपाल पारा कोण्डागांव में स्थित शिव मंदिर में हुए चांदी के 02 नग छत्र के संबंध में मुखबीर से सूचना प्राप्त कर तत्काल कार्यवाही करते हुए आरोपी सुब्रत बराल पिता स्व. कृष्णचंद बराल उम्र 38 वर्ष को अभिरक्षा में लेकर घटना के संबंध में पूछताछ करने पर उसने दंतेश्वरी बिहार कालोनी स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर से चांदी का मुकुट तथा उसी दिन सरगीपाल पारा स्थित शिव मंदिर से चांदी का 02 नग छत्र चोरी करना स्वीकार किया तथा चोरी के उक्त मुकुट व छत्र को गांधी चौक स्थित करणी ज्वेलर्स के संचालक सोनार हजारीलाल सोनी को बेचना बताने पर करणी ज्वेलर्स के संचालक हजारीलाल सोनी से उक्त चांदी का छत्र व मुकुट के संबंध में पूछताछ करने पर सुब्रत बराल के द्वारा 24 मई 2021 को बिक्री करने पर खरीदना स्वीकार किया है। आरोपी सुब्रत बराल को मंदिरों में चोरी करने व हजारी लाल सोनी को चोरी का माल खरीदने के आरोप में गिरफ्तार कर आज न्यायिक रिमाण्ड में भेजा गया है।
  नगद रकम, सट्टापट्टी के साथ चार सटोरिये गिरफ्तार

नगद रकम, सट्टापट्टी के साथ चार सटोरिये गिरफ्तार

कोण्डागांव। जिले में जुआ-सट्टा कार्यवाही हेतु अभियान चलाया जा रहा है, इसी क्रम में आज मुखबीर की सूचना पर थाना कोतवाली कोण्डागांव पुलिस के द्वारा शहर दबिश देकर आरोपीगण 01. धुरवा विश्वास पिता नोनी गोपाल विश्वास निवासी डीएनके कालोनी 02. कामिनी बघेल निवासी तहसीलपारा कोण्डागांव 03. विमल मजुमदार निवासी डीएनके कॉलोनी 04. मनीदास मानीकपुरी निवासी डीएनके कॉलोनी कोण्डागांव के द्वारा मोबाईल से सट्टा पर्ची के द्वारा जुआ खिलाते पाये जाने से उनके कब्जे से कुल जुमला नगदी रकम 5740 रूपये, 02 नग मोबाइल व 04 पेन,तथा 42 नग सट्टा पर्ची जप्त कर प्रकरण दर्ज किया गया है। 
 बड़ी खबर: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 13 नक्सली ढेर

बड़ी खबर: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 13 नक्सली ढेर

राजनांदगांव/गढ़चिरौली। छत्तीसगढ़ के सीमा से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में पुलिस ने 13 नक्सलियों को मार गिराया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मुठभेड़ महाराष्ट्र पुलिस की ष्ट-60 यूनिट और नक्सिलयों के बीच हुई। 

बताया जा रहा है कि पुलिस टीम को इलाके में नक्सलियों के छिपे होने की गुप्त जानकारी मिली थी। इसी सूचना के आधार पर पुलिस की सी-60 कमांडो टीम ने सर्च अभियान शुरू किया। जब नक्सलियों ने खुद के पुलिस से घिरा देखा तो फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी।

13 नक्सलियों का शव बरामद 
 पुलिस ने इस एनकाउंटर में 13 नक्सलियों को मार गिराया है, जिनके शवों को बरामद कर लिया गया है। गढ़चिरौली के डीआईजी संदीप पाटिल ने भी इसकी पुष्टि की है।
देवर के छेड़छाड़ से परेशान महिला ने दर्ज कराई FIR, शिकायत के बाद पुलिस ने किया देवर को गिरफ्तार

देवर के छेड़छाड़ से परेशान महिला ने दर्ज कराई FIR, शिकायत के बाद पुलिस ने किया देवर को गिरफ्तार

कोंडागांव। जिले के फरसगांव नगर पंचायत क्षेत्र में रहने वाली एक महिला के साथ छेड़छाड़ करने वाले उसके रिश्तेदार आरोपी देवर संजय राठौर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

फरसगांव थाना प्रभारी विनोद कुमार साहू ने बताया कि युवक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाली महिला के पति की मौत सितंबर 2020 में हो गई थी। इसके बाद वह ससुराल में अपने दो बच्चों और सास व देवर के साथ रहती थी। पिछले कुछ दिनों से उसका देवर संजय राठौर उसके साथ छेडख़ानी कर रहा था। जिसके बाद उसके चुंगल से बचकर महिला थाने में पहुंची और देवर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। 
 गाड़ी में बैठकर फोटो खीच रही युवती से छेड़छाड़ का आरोपी गिरफ्तार

गाड़ी में बैठकर फोटो खीच रही युवती से छेड़छाड़ का आरोपी गिरफ्तार

कोण्डागांव। छेड़छाड़ करने के मामले में प्रार्थिया की लिखित शिकायत पर विश्रामपुरी पुलिस ने आरोपी कुश कुमार नेताम को गिरफ्तार कर लिया है। 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्रार्थिया ड्यूटी के बाद अपनी ननंद के साथ अपने घर अपनी प्लेजर गाड़ी से घर जा रही थी, इसी दौरान गाड़ी में बैठे हुए फोटो खींच रही थी, तथी पीछे से कुश कुमार नेताम अपनी मोटर सायकल से आया और नजदीक आकर छेड़छाड़ करने लगा। प्रार्थिया ने इसका विरोध किया जिस पर युवक ने गाली गलौच की और पास में रखे पत्थर को मारने के उद्देश्य से उठाने लगा, जिस पर दोनों गाड़ी स्टार्ट कर वहां से चले गये। इस घटना की रिपोर्ट थाने में की गयी, पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर धारा 294, 509, 354 तहत कार्यवाही किया गया।
   सिटी कोतवाली अंतर्गत ट्रक की ठोकर से मोटर साइकिल चालक की हुई मौत

सिटी कोतवाली अंतर्गत ट्रक की ठोकर से मोटर साइकिल चालक की हुई मौत

कोण्डागांव। जिले के सिटी कोतवाली अंतर्गत नेशनल हाईवे 30 पर बनियागांव पेट्रोल पंप के ठीक सामने रविवार को एक ट्रक ने विपरीत दिशा से आ रही मोटर साइकिल चालक को ठोकर मार दिया, इस टक्कर में मोटर साइकिल चला रहे पुसावण्ड गांव का निवासी मन्नुराम नेताम उम्र 35 वर्षीय की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं घटना के बाद अनियंत्रित ट्रकपेड़ से टकराते हुए पलट गई।

दुर्घटना के तत्काल बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया, वहीं ट्रक का हेल्पर ट्रक में बुरी तरह से फंस रह गया, जिसे कई घंटों की मशक्कत के बाद स्थानीय लोग, डायल 108, ट्रैफिक पुलिस व क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के सहयोग से बाहर निकालकर उपचार के लिए अस्पताल में दाखिल किया गया है। 
 छत्तीसगढ़ के इस गांव में 10 दिन से विद्युत आपूर्ति बंद

छत्तीसगढ़ के इस गांव में 10 दिन से विद्युत आपूर्ति बंद

कोंडागांव। जिले के केशकाल ब्लॉक अंतर्गत आने वाले ग्राम नलाझर में पिछले 10 दिनों से विद्युत आपूर्ति बंद है। ग्रामीणों में इस समस्या को लेकर खासा रोष देखने को मिल रहा है। ग्रामीणों ने इस समस्या को लेकर गांव में बुधवार को एक बैठक का आयोजन किया है। बताया जा रहा है कि केशकाल और बडेराजपुर (विश्रामपुरी) के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण इलाकों में लगभग प्रतिदिन ही विद्युत आपूर्ति कई-कई घण्टे बाधित रहती है। इस समस्या के समाधान को लेकर ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों ने कई दफा विभाग के उच्च अधिकारियों से भी शिकायत की है, लेकिन समस्या यथावत बनी हुई है। विभाग की ओर से समस्या के समाधान के लिए कोई ठोस पहल अब तक नहीं की गई है।
झोलाछाप डॉक्टरों पर प्रशासन ने फिर शुरू की कार्यवाही

झोलाछाप डॉक्टरों पर प्रशासन ने फिर शुरू की कार्यवाही

कोण्डागांव। कोरोना महामारी के दौर में लोगों के जान को जोखिम में डालकर झोलाछाप डॉक्टरों द्वारा घर पर ही मरीजो का उपचार करने की शिकायत जिला प्रशासन को प्राप्त हो रही थीं। जिसे गंभीरता से लेते हुये कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के आदेशानुसार सीएमएचओ डॉ टीआर कुंवर के मार्गदर्शन में गठित संयुक्त जाँच दल ने ग्राम किबईबालेंगा के कथित झोला छाप डॉक्टरों के यहां अचानक दबिश दी। जांच के दौरान दीपक हलधर पिता मनोरंजन हलधर के निवास में जांच करने पर बड़ी संख्या में दवाइयां भंडारित पाई गई। पहले तो पूछताछ में परिजनों ने दवाईयां खुद के इस्तेमाल की होने की बात कही लेकिन जब टीम ने सख्ती पूछताछ की तो उनके द्वारा इस संबंध में कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत करने में असफल रहे। जिस पर टीम ने दवाइयों को जप्त कर कथित झोलाछाप डॉक्टर के विरुद्ध प्रकरण तैयार किया है। संदिग्ध डॉक्टर दीपक हलधर मौके पर नहीं पाये गए किंतु परिजनों के द्वारा दवाइयां छुपाने का प्रयास किया गया। ग्रामीणों से पड़ताल करने पर दीपक द्वारा इलाज किये जाने के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई। एक अन्य व्यक्ति के यहां छापा मारने पर इलाज किये जाने संबंधी सामग्रियां नहीं प्राप्त हुईं।
ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के दौर में सभी अस्वस्थ लोगो को कोविड-19 जांच उपरांत ही चिकित्सक की सलाह से दवाइयां लेने के निर्देश शासन प्रशासन द्वारा जारी किये गए थे एवं लगातार जागरुकता फैलाने की कोशिश की जा रही है। किंतु कुछ लोगों द्वारा आपदा को अवसर समझ ग्रामीणों को बहकाने का कार्य किया जा रहा है। इसे रोकने के लिये स्वास्थ्य, राजस्व, खाद्य औषधि विभाग की संयुक्त दल गठित कार्यवाही की गईं। इस दल में तहसीलदार गौतमचन्द पाटिल, डॉ सूरज राठौर, खाद्य एवं औषधि अधिकारी डोमेंद्र ध्रुव, औषधि निरीक्षक सुखचैन धुर्वे सहित अन्य कर्मचारी शामिल रहे।
 

 जिले में कोरोना संक्रमण का बड़ा कारण बन रहा विवाह समारोह, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग से लोगों को कोरोना से बचाने किया जा रहा प्रयास

जिले में कोरोना संक्रमण का बड़ा कारण बन रहा विवाह समारोह, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग से लोगों को कोरोना से बचाने किया जा रहा प्रयास

कोण्डागांव। आज कलेक्टर सह टास्क फोर्स अध्यक्ष पुष्पेंद्र कुमार मीणा और पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने जिला टास्क फोर्स की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई।

इस बैठक में टास्क फोर्स के सदस्यों ने सभी विकासखण्डों के नोडल अधिकारियों से कोरोना संक्रमण के कारणों के संबंध में विश्लेषण किया गया। इस दौरान टास्क फोर्स के सदस्यों से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के कार्य में सटीकता और तत्परता लाने के लिए व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने पर चर्चा की गई । 

इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को किसी मरीज के पॉजिटिव पाए जाने पर उससे निजी तौर पर संपर्क कर उससे कोरोना के उन तक पहुंचने के कारण की जांच करने के लिए निर्देश दिए। जिसके लिए जिला प्रशासन से नए दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रश्नावली का निर्माण किया गया है। इस प्रश्नावली का प्रयोग कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए जाने वाले दलों से किया जाएगा।

जिला प्रशासन का यह प्रयास रहा है कि कोरोना के कारणों की तह तक पहुंच संक्रमण फैलाने वाले कारकों को जानकर कोरोना फैलाने से रोका जाए। इसके लिए प्रतिदिन स्वास्थ विभाग से प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर ने कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की साथ ही कहा कि आने वाले दिनों में कोरोना को रोकने के लिए एक कांटेक्ट ट्रेसिंग, वैक्सीनेशन एवं एक्टिव सर्विलांस पर जोर देना होगा।

उल्लेखनीय है कि विगत दिनों स्वास्थ्य विभाग से कराए गए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के अनुसार पाया गया कि 3 मई को संक्रमित पाए गए मरीजों में 31 प्रतिशत मरीज केवल विवाह समारोह में सम्मिलित होने की वजह से संक्रमित हुए थे। जो कि सभी कारणों में सर्वाधिक था। इसके पश्चात प्राथमिक संपर्क में आने से 30 प्रतिशत, दुकानों और बाजारों , हॉस्पिटलों से 12 प्रतिशत, द्वितीयक कांटेक्ट से 13 प्रतिशत, यात्रा के कारण 2 प्रतिशत, 1.6 प्रतिशत मृत्यु संस्कारों में जाने से और 7 प्रतिशत लोगों में कोरोना का कारण अज्ञात रहा। इस प्रकार आंकड़ों को देखते हुए प्रशासन से लोगों को विवाह संस्कारों में ना जाने की अपील की है। केवल अत्यंत आवश्यक होने पर ही विवाह और मृत्यु संस्कारों में जाएं।
 
 पुरानी रंजिश पर हुई हत्या के 4 आरोपी गिफ्तार, महिला की कर दी गई थी बेहरहमी से हत्या

पुरानी रंजिश पर हुई हत्या के 4 आरोपी गिफ्तार, महिला की कर दी गई थी बेहरहमी से हत्या

कोंड़ागांव। जिले के ग्राम बड़े कनेरा पवनगुड़ा पारा में रंभा कुलदीप के सिर में तथा हाथ पैर में डण्डे से मारकर प्राण घातक वार कर हत्या कर दिया गया। प्रार्थी के रिपोर्ट पर हत्या के आरोपीयों को रिपोर्ट के सूचना पश्चात त्वरित कार्यवाही कर आरोपी 01. सुन्दर कोर्राम पिता रैयपाल कोर्राम उम्र 35 वर्ष जाति भतरा 02. महेश कोर्राम पिता रैयपाल कोर्राम उम्र 24 वर्ष जाति भतरा, 03. मयाराम बघेल पिता सुकटाराम बघेल उम्र 47 वर्ष जाति भतरा  04 दिनेश कोर्राम पिता कृृपाल कोर्राम उम्र 28 वर्ष जाति भतरा  सभी साकिनान बड़े कनेरा पवनगुड़ा पारा थाना जिला कोण्डागांव को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया जो हत्या की घटना करना स्वीकार किया, आरोपी सुन्दर कोर्राम के मेमोरेण्डम कथन के आधार पर आरोपी से खून लगा डण्डा व घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल जप्त कर आरोपीयों को विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार प्रार्थी अपनी मां श्रीमति रंभा कुलदीप तथा पुलियादास मानिकपुरी के साथ उसके चाचा रमेश मानिकपुरी के घर बड़े बेंदरी ईलाज के लिये पैसा मांगने के लिये मोटर सायकल में लगभग शाम 04-05 बजे गये थे, 26 अप्रेल 2021 की रात्रि में उसी मोटर सायकल में अपने घर बड़े कनेरा पवनगुड़ा पारा वापस आ रहे थे। रात्रि लगभग 08 बजे पवनगुड़ा पारा से पहले डामर रोड पंचम दास के खेत के पास पुरानी रंजिश के कारण आरोपी सुंदर लाल कोर्राम, महेश कोर्राम, मयाराम बघेल, दिनेश कोर्राम के द्वारा हत्या करने की योजना बनाकर रोड किनारे से लकड़ी डण्डा लेकर निकले और प्रार्थी को रास्ते में रोककर मृतिका रंभा कुलदीप और पुलिया दास पर प्राण घातक वार कर मारने लगे। अमृत और पुलिया मानिकपुरी वहां से जान बचाकर भाग गये। सुंदर लाल कोर्राम, महेश कोर्राम, मयाराम बघेल, दिनेश कोर्राम के द्वारा मृृतिका श्रीमति रंभा कुलदीप के सिर में तथा हाथ पैर में डण्डे से मारकर प्राण घातक वार कर हत्या कर दिया। 
 छत्तीसगढ़ लॉकडाउन : विवाह कार्यक्रमों और निर्माण कार्य 5 मई तक प्रतिबंधित

छत्तीसगढ़ लॉकडाउन : विवाह कार्यक्रमों और निर्माण कार्य 5 मई तक प्रतिबंधित

कोण्डागांव। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए संपूर्ण जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित करने के पश्चात लगातार विवाह कार्यक्रमों और शासकीय व् निजी निर्माण कार्यों में कोरोना दिशानिर्देशों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग के उल्लंघन के संबंध में शिकायतें मिल रही थी। 

इस संबंध में जनप्रतिनिधियों और समाज प्रमुखों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई चर्चा के पश्चात कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा से आदेश जारी कर जिले में शासकीय व् निजी निर्माण कार्य जिनकी पूर्व में जारी आदेशों के अनुसार अनुमति प्रदान की थी। उन्हें 5 मई तक प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

इसके साथ ही यह पाया गया था कि अक्सर शादियों में कोविड नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है और इन स्थानों पर भीड़ जमा हो रही है। ऐसे में प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए विवाह कार्यक्रमों को सशर्त प्रदान की गई अनुमतियों को निरस्त करते हुए नए आदेश अनुसार जिले में समस्त वैवाहिक कार्यक्रमों को 5 मई तक प्रतिबंधित कर दिया है। 

इसके अतिरिक्त कोरोना के संक्रमण के खिलाफ कार्य कर रहे कोरोना वारियर्स को दिन-प्रतिदिन परिवहन के दौरान आ रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-30 पर स्थित समस्त टायर दुकानों, जिससे वाहनों में हवा भरने व् पंचर बनाने का कार्य किया जाता है, उन्हें कोरोना के दिशानिर्देशों के पालन करने की प्रतिबद्धता के साथ दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की है।
बड़ी खबर छत्तीसगढ़ : जिले में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन कर शादी कर रहे 26 आयोजकों से प्रशासन ने वसूले लाखो रुपये जुर्माना

बड़ी खबर छत्तीसगढ़ : जिले में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन कर शादी कर रहे 26 आयोजकों से प्रशासन ने वसूले लाखो रुपये जुर्माना

कोंडागांवजिला प्रशासन द्वारा जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित करने के पश्चात लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए सभी शादियों में 20 व्यक्तियों से अधिक लोगों को उपस्थित होने की अनुमति नहीं प्रदान की गई है। ऐसे में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देश पर प्रशासनिक दलों द्वारा समय-समय पर हो रहे विवाह कार्यक्रमों में जाकर निरीक्षण कर तय सीमा से अधिक लोगों होने पर कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में विगत सोमवार को तहसीलदार माकड़ी विजय मिश्रा के नेतृत्व में राजस्व एवं पुलिस विभाग का संयुक्त दल द्वारा ग्राम जरण्डी, उदेगा, बवई, कलीबेड़ा पहुंच शादियों का निरीक्षण कर 9000 रूपये का जुर्माना लिया गया साथ ही विवाह में आए लोगों को तुरंत विवाह स्थल से जाने के लिए निर्देश दिए गए। विकासखण्ड कोण्डागांव अंतर्गत नायब तहसीलदार वीरेन्द्र श्याम के नेतृत्व में दल द्वारा 06 विवाह स्थलों का दल द्वारा निरीक्षण किया गया, जिसमें  तीन जगहों पर 20 से अधिक लोग पाये जाने पर 18000 रूपयों का जुर्माना लिया गया  एवं विकासखण्ड बड़ेराजपुर में तहसीलदार आशुतोष शर्मा के नेतृत्व में दल द्वारा बासकोट में विवाह स्थल पर पहुंच निर्धारित सीमा से अधिक लोग पाए जाने पर कार्यवाही करते हुए 2000 रूपये जुर्माने के रूप में लिये गये। इसी तरह विकासखण्ड केशकाल अंर्तगत पुलिस एवं प्रशासन के अलग-अलग दल द्वारा कार्यवाही करते हुए सिंगनपुर में 1000 रूपये, बेड़मा में 5000 रूपये एवं कोदोभाट में 3000 रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। इस तरह 26 अप्रैल को कुल 86 विवाहों की अनुमति प्रदान की गयी थी जिसमें 26 में जाकर आकस्मिक निरिक्षण कर दस विवाहों में 20 से अधिक लोगों को पाये जाने पर कुल 35 हजार रूपयों का जुर्माना वसूल किया गया है। लाकडाउन की घोषणा के उपरान्त कुल 61 विवाह कार्यक्रमों का निरिक्षण कर 26 आयोजको से एक लाख 69 हजार रूपयों का जुर्माना वसूल किया गया है।

+ Load More