Corona Update 04 Oct : प्रदेश में आज इतने मरीजों की हुई पुष्टि, इस जिले से मिले सबसे ज्यादा मामले, देखिए जिलेवार आंकड़ें    |    Corona Update 3 Oct : राज्य में कोरोना से 1 की मौत...इस जिले से मिले सबसे ज्यादा मामलें...देखें जिलेवार आंकड़ें    |    Corona Update 2 Oct : प्रदेश में आज मिले कोरोना के इतने मरीज, फिर इस जिले से सामने आए सर्वाधिक मामलें...देखें जिलेवार आंकड़े    |    TRANSFER BREAKING : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में बड़ी फेरबदल, कई अधिकारी कर्मचारी इधर से उधर...देखें पूरी लिस्ट    |    Corona Update 30 Sept : प्रदेश में आज इतने मरीजों की हुई पुष्टि, इस जिले से मिले सबसे ज्यादा मामले, देखिए जिलेवार आंकड़ें    |    कोरोना को लेकर राहत की खबर...24 घंटे में मिले इतने नए कोरोना के मरीज...देखिए जिलेवार आकड़े    |    कोरोना को लेकर राहत की खबर...24 घंटे में मिले इतने नए कोरोना के मरीज...देखिए जिलेवार आकड़े    |    Corona Update 26 September : छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज...देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना को लेकर राहत की खबर...24 घंटे में मिले इतने नए कोरोना के मरीज...देखिए जिलेवार आकड़े    |    Corona Update 24 September : छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज...देखें जिलेवार आंकड़े    |
सिरफिरे आशिक का इंतकाम...बताई हत्या की सन्न कर देनी वाली वजह...आरोपी गिरफ्तार

सिरफिरे आशिक का इंतकाम...बताई हत्या की सन्न कर देनी वाली वजह...आरोपी गिरफ्तार

 जशपुरनगर। बेवफाई से तंग आकर प्रेमी ने ही नर्स प्रेमिका( nurse) की हत्या कर दी। पुलिस ने 4 घंटे के भीतर आरोपी को गिरफ्तार कर अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझा ली।

प्रेस कांफ्रेंस( press conference) कर एसएसपी डी. रविशंकर ने बताया कि कुनकुरी विकासखंड के ग्राम कटंगाखार के स्वास्थ्य केंद्र में टांगरगांव निवासी देवकी चक्रेश सीएचओ के पद पर हाल ही पदस्थ हुई थी। उसका दोकड़ा कांसाबेल निवासी मनोज कुमार उम्र 23 वर्ष के साथ बीते 3-4 वर्ष से प्रेम संबंध था। वे पहले रायपुर में साथ रहते थे। नौकरी लगने के बाद देवकी चक्रेश रायपुर से वापस आ गई। कुछ दिनों से देवकी मनोज के साथ अच्छे से बात नहीं करती थी। इससे मनोज को देवकी पर संदेह हुआ।

त्रिकोणीय संबंध में आक्रोश में आकर की हत्या( murder) 

मनोज ने देवकी के मोबाइल( mobile) से एक दूसरे लडक़े से बातचीत करने का डिटेल निकाल लिया और उससे पूछताछ करने लगा और इसी त्रिकोणीय संबंध में आक्रोश में आकर गुरूवार को श्रीनदी के पास मनोज ने टंगिया से वारकर देवकी की हत्या कर दी।

CHO की हत्या का खुलासा: दूसरा बॉयफ्रेंड बनाने पर की थी पहले प्रेमी ने हत्या, वॉट्सऐप हैक कर लगाया था पता

CHO की हत्या का खुलासा: दूसरा बॉयफ्रेंड बनाने पर की थी पहले प्रेमी ने हत्या, वॉट्सऐप हैक कर लगाया था पता

 जशपुर: जिले के श्रीनदी पुल खारीझरिया के पास मिली कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) की लाश का राज खुल गया है। युवती की हत्या उसके पहले प्रेमी ने की थी। बताया गया है कि, उसके पहले प्रेमी को शक था कि इसका किसी और के साथ चक्कर है, जिसके बाद उसने युवती का वॉट्सऐप हैक किया। जिसमें पता चल गया कि, युवती का किसी और के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा है। इसके बाद आरोपी ने दिनदहाड़े युवती की कुल्हाड़ी मारकर जान ले ली थी। मामला कुनकुरी थाना क्षेत्र का है।

स्वास्थ्य विभाग में CHO के पद पर पदस्थ थीं मृतिका
दरअसल, गुरुवार दोपहर को श्रीनदी पुल खारीझरिया के पास युवती की खून से लथपथ लाश मिली थी। सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर इस मामले में हत्या का केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। जांच में युवती की पहचान टांगरगांव निवासी देवकी चक्रेश (24) के रूप में हुई थी। देवकी कटंगखार में स्वास्थ्य विभाग में CHO के पद पर पदस्थ थीं। पुलिस को मौके से कुल्हाड़ी, युवती की स्कूटी और एक गमछा मिला था।

परिजनों ने बताई प्रेम प्रसंग की बात
इधर, पुलिस ने इस घटनाक्रम की जानकारी युवती के परिजनों को दी। तब परिजन मौके पर पहुंचे और उन्होंने बताया कि युवती का देवरी निवासी मनोज कुमार(23) से प्रेम प्रसंग था। इसके बाद पुलिस ने मनोज कुमार की तलाश शुरू की और उसे हिरासत में लिया था।

4 साल का प्रेम संबंध, शक पर खत्म
हिरासत में लेने के बाद मनोज ने अपना जुर्म कबूल कर लिया और बताया कि हम दोनों के बीच 4 साल से प्रेम संबंध था। जिसकी वजह से हम रायपुर में भी रह रहे थे। मगर कुछ समय पहले देवकी की यहां पोस्टिंग हो गई। तब वो वापस आ गई थी। इसके बाद मैं भी वापस आ गया। यहां हम बात करते थे, लेकिन देवकी पहले जैसे बात नहीं करती थी। इस पर मुझे शक हुआ।

शॉपिंग के बहाने ले गया और मार डाला
आरोपी ने बताया कि मैंने कंप्यूटर की पढ़ाई की है। इसलिए वॉट्सऐप हैक कैसे करते हैं, ये मुझे पता है। इसलिए मैंने देवकी का वॉट्सऐप हैक कर लिया। तब मुझे पता चला कि वो किसी और लड़के से बात करती है। इसके बाद ही मैंने उसे मारने का प्लान बनाया और जशपुर शॉपिंग कराने के बहाने ले जा रहा था। हम दोनों अपनी-अपनी स्कूटी से थे। इस बीच जब हम दोनों श्रीनदी पुल के पास पहुंचे, तब मैंने उसे रोक लिया। उससे पूछा कि तुम किससे बात करती हो। इसके बावजूद उसने कोई जवाब नहीं दिया। फिर मैंने अपने पास जो कुल्हाड़ी रखा था। वो बाहर निकाला और उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने आज शुक्रवार को पूरे मामले का खुलासा किया है।

छत्तीसगढ़ में बड़ा सड़क हादसा : बस पलटने से 3 लोगों की मौत, 6 घायल

छत्तीसगढ़ में बड़ा सड़क हादसा : बस पलटने से 3 लोगों की मौत, 6 घायल

 जशपुर: छत्तीसगढ़ में बुधवार को एक बड़ा सड़क हादसा हो गया। यहां जशपुर जिले के पत्थलगांव में एक यात्री बस पलट गई। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई, वहीं 6 लोग घायल हुए। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

मिली जानकारी के मुताबिक जिले के पत्थलगांव विकासखंड के अंतर्गत गोंडी गांव के निकट बुधवार शाम यात्री बस पलट गई। इस हादसे में 55 वर्षीय अनंत नागवंशी, 25 वर्षीय देवानंद और 22 वर्षीय दिवाकर नागवंशी की मौत हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि हादसे में 6 लोग घायल हुए है। जिनका इलाज जारी है। उन्होंने बताया कि एक बस बुधवार शाम पत्थलगांव से अंबिकापुर के लिए रवाना हुई थी, जब यह गोंडी गांव के करीब पहुंची तो अनियंत्रित होकर पलट गई। घायलों को पत्थलगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। फिलहाल पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।

आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई, 20 लीटर हाथ भट्ठी महुआ शराब व 70 कि.ग्रा. महुआ लाहन जब्त

आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई, 20 लीटर हाथ भट्ठी महुआ शराब व 70 कि.ग्रा. महुआ लाहन जब्त

 जशपुर: कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल और जिला आबकारी अधिकारी के मार्गदर्शन में मादक पदार्थों के खिलाफ अभियान जारी है। इसी कड़ी में आबकारी विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध शराब जब्त किया है।

जशपुर थाना के अंतर्गत पीडब्ल्यूडी ऑफिस के पास जशपुर निवासी के एक मकान की विधिवत तलाशी लेकर 20 लीटर हाथ भट्ठी महुआ शराब व 70 किग्रा महुआ लाहन जब्त किया गया। आरोपी को छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण कायम कर न्यायिक रिमांड में जेल दाखिल किया गया।

चलती बाइक पर गिरी आकाशीय बिजली: चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौत

चलती बाइक पर गिरी आकाशीय बिजली: चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौत

 जशपुर: नारायणपुर थाने के दमगड़ा में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक ग्रामीण की मौत हो गई। पुलिस ने इस घटना के बारे में बताया कि ग्रामीण बाइक से कहीं जा रहा था, इस दौरान चलती बाइक पर गाज गिर गई। जिससे मौके पर ही ग्रामीण की मौत हुई है। शव को पीएम उपरांत परिजनों को सौंपा गया है।

पत्नी के अवैध संबंध से परेशान होकर युवक ने लगाई फांसी, 9 साल तक किया बर्दाश्त

पत्नी के अवैध संबंध से परेशान होकर युवक ने लगाई फांसी, 9 साल तक किया बर्दाश्त

 जशपुर: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले से एक प्रेमी के चलते पति के खुदकुशी करने का मामला सामने आया है। घटना स्थल से सुसाइड नोट को भी बरामद किया गया,जिसमें पत्नी के प्रेमी पुरंदर यादव को जिम्मेदार बताया गया है। इस घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी गई। पुलिस मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि यह पूरा मामला बगीचा के खंताडाँड़ का है, जहां बीती रात मृतक रोहित यादव पिता हरिराम यादव ने अपने घर के म्यार में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। इसके लिए उसने अपने सुसाइड नोट में पुरंदर यादव निवासी लसिअम्बा करडेगा को जिम्मेदार बताया है।

मामले में मर्ग कायम कर पुलिस जांच में जुटी हुई है। परिजन ने बताया कि मृतक का लगभग 9 वर्ष पहले विवाह हुआ था।पत्नी के प्रेम संबंध को लेकर वह परेशान था। बीती रात किसी बात को लेकर विवाद के बाद पति ने फांसी लगा ली। बताया जा रहा है कि लगातार पारिवारिक जीवन में तनाव के कारण मृतक काफी दिनों से परेशान था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष और बीजेपी पार्षद पर हुआ प्राणघातक हमला, दोनों अस्पताल में भर्ती, इस बात को लेकर हुआ विवाद

भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष और बीजेपी पार्षद पर हुआ प्राणघातक हमला, दोनों अस्पताल में भर्ती, इस बात को लेकर हुआ विवाद

 पत्थलगांव। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के पत्थलगांव में नाली के मामूली से बात पर धारदार हथियार से प्राणघातक हमला हो गया है। इस विवाद में भाजयुमो उपाध्यक्ष अंकित बंसल और वार्ड क्रमांक 10 के पार्षद अजय बंसल पर धारदार हथियार से जानलेवा हमला हुआ है। दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए हैं जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के अनुसार, पत्थलगांव सिविल अस्पताल के सामने नाली विवाद को लेकर पड़ोसी जगदीश राठौर,अशोक राठौर एवं उनकी परिवार के पांच छह सदस्यों ने मिलकर शासकीय कर्मचारियों की मौजूदगी में बीजेपी जिला भाजयुमो उपाध्यक्ष अंकित बंसल, वार्ड क्रमांक 10 के पार्षद अजय बंसल पर पूर्व सुनियोजित ढंग से धारदार हथियारों से प्राणघातक हमला कर दिया। इस हमले में उन्हें काफी गंभीर चोटें आई है। आसपास के लोगों ने गंभीर घायलों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया। इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल सिविल अस्पताल पहुंचकर मामले की कार्रवाई शुरू की। वहीं गंभीर रूप से घायल अजय बंसल,अंकित बंसल को ICU में भर्ती किया गया है।

पत्थलगांव पुलिस थाना ने बताया कि इस मामले में दोनों पक्ष की ओर से शिकायत हुई है। इस मामले में काउंटर अपराध दर्ज किया गया है। आगे इस मामले की विवेचना की जा रही है। विवेचना पूरी होने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

लड़की ने नाबाल‍िग लड़के के साथ क‍िया रेप...पुल‍िस भी सच जानकर रह गई हैरान

लड़की ने नाबाल‍िग लड़के के साथ क‍िया रेप...पुल‍िस भी सच जानकर रह गई हैरान

 जशपुर: छत्‍तीसगढ़ के जशपुर ज‍िले में पॉक्‍सो एक्ट का एक अनोखा मामला सामने आया है. पत्थलगांव पुलिस ने नाबालिग लड़के को जबरन भगाकर ले जाने और ले जाकर दुष्कर्म करने वाली लड़की को गिरफ्तार किया है. इस अजीबोगरीब मामले की शिकायत दर्ज कराने के लिए जब पीड़ित बच्‍चे का पिता पत्थलगांव थाने में पहुंचा तो उसकी बातों को सुनकर पुलिस भी हैरान रह गई. 

नाबाल‍िग के साथ रेप की हुई पुष्‍ट‍ि 
बहरहाल आरोपी लड़की के विरुद्ध नाबालिग लड़के को भगा ले जाने तथा बंधक बनाकर दुष्कर्म करने की पुष्टि हो जाने पर पत्थलगांव थाने में विभिन्न आपराधिक धाराओं के साथ पॉक्‍सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

आरोपी लड़की की हुई ग‍िरफ्तारी  
पत्थलगांव की पुलिस ने फ़िलहाल आरोपी लड़की से पीड़ित नाबाल‍िग को छुड़ा कर उसके परिजनों को सौंप दिया है. महिला पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस शर्मनाक मामले को अंजाम देने वाली आरोपी लड़़़की को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

पहले भी आ चुका है ऐसा ही मामला 
जानकारी के अनुसार, ऐसा ही एक मामला उत्तराखंड के देहरादून से सामने आया था जहां नाबालिग पर रेप का झूठा आरोप लगाना लड़की को भारी पड़ गया था. यह मामला मार्च 2021 का था.  पुलिस ने जांच के बाद लड़की को नाबालिग लड़के का रेप करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था. पुलिस ने बताया था कि 29 दिसंबर 2020 को शहर कोतवाली में एक लड़की ने युवक के खिलाफ शादी का झांसा देकर रेप का आरोप लगाया था. युवती ने शिकायत में कहा था कि वो 5 महीने की गर्भवती है. पुलिस जांच में पता चला कि लड़का नाबालिग है और उसकी उम्र 15 साल थी. उसके बाद लड़के के परिजनों ने आरोपों को झूठा बताकर लड़की के खिलाफ लड़के का उत्पीड़न करने और झूठा मामला दर्ज कराने का केस दर्ज करा द‍िया था. 

JCB वाहन में युवक ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

JCB वाहन में युवक ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

 जशपुर: जिले में एक युवक ने जेसीबी वाहन में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने मर्ग कायम कर शव को पीएम के लिए भेज दिया है। मामला जिले के ग्राम आस्ता का है।

जानकारी के मुताबिक 26 वर्षीय ब्लासियूस किंडो जेसीबी ड्रायवर था। जो झारखंड के गुमला जिले का रहने वाला था। वह काफी लंबे समय से ग्राम आस्ता में रहकर जेसीबी वाहन चलाता था। बताया जा रहा है कि बुधवार को वह दिन भर जेसीबी चलाया और रात में अपने एक साथी के साथ किराए के मकान में खाना खाया और फिर सो गया।

सुबह जब उसके साथी की नींद खुली दो उसने देखा कि ब्लासियूस किंडो जेसीबी में फांसी के फंदे पर लटक रहा था। इसके बात उसने पुलिस को जानकारी दी, मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

नाबालिग लड़के के साथ दुष्कर्म, 22 वर्षीय लड़की ने बंधक बनाकर दिया वारदात को अंजाम

नाबालिग लड़के के साथ दुष्कर्म, 22 वर्षीय लड़की ने बंधक बनाकर दिया वारदात को अंजाम

 जशपुर: जशपुर के पत्थलगांव पुलिस ने एक 22 वर्षीय युवती को नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि युवती ने नाबालिग को बंधक बनाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपिया युवती को मध्यप्रदेश से पकड़ा है। साथ ही उसके कब्जे से बालक को भी सकुशल छुड़ा लिया गया है।

बालक को बहला फुसलाकर अपने साथ मध्यप्रदेश ले गई युवती
जानकारी के मुताबिक, पत्थलगांव निवासी 45 वर्षीय पिता ने अपने 17 वर्षीय बालक के गुम होने की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत को गंभीरता से लेते हुये जशपुर पुलिस ने जांच शुरू की। जांच के दौरान पता चला कि 22 वर्षीय युवती ही बालक को बहला फुसलाकर अपने साथ मध्यप्रदेश ले गई है। इस सूचना के बाद पुलिस की एक टीम को एमपी रवाना किया गया। पुलिस ने रेड कार्रवाई करते हुये युवती को एक ईंट भटठी से पकड़ा व बंधक बनाये गये लड़के को भी उसके छुड़ाया गया

महिला ने पूछताछ में बताया कि 8 नवंबर को बालक को वो अपने साथ ईंट भटठी लाई थी। यहां पर बंधक बनाकर उसके साथ जबरदस्ती दुष्कर्म किया। इस मामले में पुलिस ने आरोपिया के खिलाफ 363, 365, 370, पाॅक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई कर न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया है।

छत्तीसगढ़: खेत मे काम कर रहे पिता-पुत्र पर मौत बनकर गिरी आकाशीय बिजली

छत्तीसगढ़: खेत मे काम कर रहे पिता-पुत्र पर मौत बनकर गिरी आकाशीय बिजली

 जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में आकाशीय बिजली मौत बनकर पिता-पुत्र पर गिर गई। खेत मे काम करने के दौरान दोनों पिता पुत्र आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए, जिससे दोनों की मौत हो गई।

बगीचा थाना क्षेत्र के हर्राडिपा गांव निवासी 32 वर्षीय सीताराम अपने 25 वर्षीय बेटे अजय के साथ खेत मे काम कर रहा था। तभी गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई। दोनो पिता पुत्र बारिश से बचने के लिए सुरक्षित ठिकाने पर जा रहे थे। तभी आकाशीय बिजली ने उन्हें अपनी चपेट में ले लिया। जिससे दोनो पिता पुत्र की मौके पर ही मौत हो गई।

CG में महिला की गोली मारकर हत्या का खुलासा: भतीजे ने 3 लाख में दी थी सुपारी...ऐसे दिया गया था वारदात को अंजाम

CG में महिला की गोली मारकर हत्या का खुलासा: भतीजे ने 3 लाख में दी थी सुपारी...ऐसे दिया गया था वारदात को अंजाम

 जशपुर: जशपुर में 3 दिन पहले वृद्ध महिला की गोली मारकर हत्या करने मामले में पुलिस ने मृतिका के भतीजे समेत 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने खुलासा करते हुए बताया कि भतीजे ने हत्या के लिए 3 लाख रुपए की सुपारी शूटरों को दी थी। शक था कि महिला उसकी पत्नी और बच्चे पर जादू-टोना करती है। इसके चलते दोनों बीमार रहते हैं। हालांकि 3 शूटरों का पता नहीं चला है। मामला आरा चौकी इलाके का है।

ऐसे दिया गया था वारदात को अंजाम
जानकारी के मुताबिक, शहर की बांकीटोली निवासी भिनसो बाई (65) की रविवार शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। भिनसो बाई अपने मायके डभनीपानी हाकुकोना गई हुई थी। बताया जा रहा है कि 4 लोग वहां पहुंचे और दरवाजा खटखटाया। भिनसो बाई ने दरवाजा खोला तो शराब की मांग की। भिनसो बाई ने मना किया तो एक युवक ने कट्‌टा निकाला और कनपटी पर फायर कर दिया। इसके बाद कमरे में शव धकेल भाग गए।

दामाद की मदद से झारखंड से बुलवाए शूटर
पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि भिनसा बाई का भतीजा बाकीटोला निवासी रवि शंकर महतो (63) टोनही का संदेह करता था। कुछ दिन पहले उसका इस बात को लेकर भिनसा बाई से झगड़ा भी हुआ था। इसके आधार पर पुलिस ने रविशंकर महतो को हिरासत में ले लिया। उससे पूछताछ की तो उसने अपने दामाद झारखंड के गुमला निवासी लगन‎ महतो के सहयोग से शूटर अनिल साहू और साथियों को बुलवा कर सुपारी दी।

बेटा बीमार रहता था, तो भिनसा बाई पर टोनही का शक था
रविशंकर महतो ने पुलिस को बताया कि उसका‎ लड़का अक्सर बीमार रहता है। उसे‎ शक था कि बड़ी मां ने उसके पुत्र को‎ कुछ कर दिया है। कुछ दिन पहले अंध विश्वास, जादू-टोना की बात को‎ लेकर उनके बीच लड़ाई-झगड़ा हुआ‎ था। आरोपी रविशंकर ने बताया कि‎ उसने भिनसा बाई के बारे में पता किया कि वह कहां है। इसके बाद उसके मायके और फिर‎ उसके भाई के घर में जाकर जानकारी जुटाई। इसके बाद वारदात को अंजाम दिया।

वारदात में प्रयुक्त बाइक, मोबाइल, रुपए जब्त
पुलिस पूछताछ में रविशंकर ने कहा कि उसे भिनसा बाई की हत्या करवाए जाने का कोई दुख नहीं है। उसे जेल जाने का भी गम नहीं है। उसे इस बात की तसल्ली है कि भिनसा बाई की मौत के बाद उसकी पत्नी और बच्चे सुरक्षित हो गए हैं। आरोपी रविशंकर महतो से‎ पुलिस ने बैंक पासबुक, बाइक, मोबाइल, लगन महतो से मोबाइल, अनिल साहू से वारदात के लिए दी गई सुपारी के 20 हजार‎ और 75 सौ रुपए जब्त कर लिए हैं।‎

ऐसे ही दंपती को मारी थी गोली, फिर पता चला जमीन विवाद
करीब 16 दिन पहले इसी तरह बदमाशों ने दोकड़ा चौकी इलाके में दंपती की गोली मारकर हत्या कर दी थी। पति के माथे पर और पत्नी की कनपटी पर गोली मारी गई थी। बदमाशों ने पहले शराब के लिए पूछा, फिर दोनों पर फायर कर दिया था। पुलिस ने इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। पता चला कि मामला जमीन विवाद का था। हत्या के लिए सुपारी दी गई थी। हालांकि गोली मारने वाले बदमाशों का अभी तक पता नहीं चल सका है।

CG में फिर मर्डर: शराब नहीं देने पर बदमाशों ने महिला की कनपटी पर मारी गोली

CG में फिर मर्डर: शराब नहीं देने पर बदमाशों ने महिला की कनपटी पर मारी गोली

 जशपुर: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले से एक बार फिर गोली मारकर हत्या का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि 4 बदमाश महिला के घर पहुंचे और शराब मांगी। महिला ने मना किया तो उस पर फायर कर दिया। हत्या के बाद बदमाश वहां से भाग निकले। अभी तक हत्यारों का सुराग नहीं लगा है। मामला आरा चौकी इलाके का है। इससे पहले भी इसी तरीके से दंपती की हत्या की गई थी।

जानकारी के मुताबिक, शहर की बांकीटोली निवासी भिनसो बाई (65) के पति की मौत हो चुकी है। उसके कोई बच्चे भी नहीं हैं। वह इन दिनों अपने मायके डभनीपानी हाकुकोना गई हुई थी। बताया जाता है कि रविवार की शाम करीब 6.30 बजे जब 4 लोग पहुंचे। उन्होंने दरवाजा खटखटाया। भिनसो बाई ने दरवाजा खोला तो बदमाशों ने शराब की मांग की। भिनसो बाई ने मना किया तो एक युवक ने कट्‌टा निकाला और फायर कर दिया।

गोली मारने के बाद महिला को कमरे में धकेला
गोली मारने के बाद बदमाशों ने भिनसा को उसके कमरे में अंदर धकेल दिया। गोली की आवाज सुनकर आसपास के लोग और परिजने पहुंचे तो चारों बदमाश भागते हुए दिखाई दिए। गोली भिनसा बाई की कनपटी पर मारने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इसे लेकर भिनसा बाई के भतीजे ने FIR दर्ज करवाई है। वहीं टोनही के शक में भी हत्या किए जाने की बात सामने आ रही है। हालांकि अभी किसी तरह की पुष्टि नहीं हो सकी है।

टोनही के संदेह में कुछ समय पहले झगड़ा भी हुआ था
पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। बदमाशों को पकड़ने के लिए चेकिंग की जा रही है। हत्या पहले से प्लांड बताई जा रही है। भिनसा बाई पर परिचय के कुछ लोग टोनही का संदेह करते थे। कुछ दिन पहले परिचय के युवक ने टोनही कहते हुए उससे झगड़ा भी किया गया था। बहरहाल पुलिस ने मामले में पुलिस ने चार अज्ञात आरोपी के विरूद्ध अपराध कायम किया है। जल्द ही पुलिस ने मामले में खुलासा किए जाने का दावा कर रही है।

ऐसे ही दंपती को मारी थी गोली, फिर पता चला जमीन विवाद
करीब 16 दिन पहले इसी तरह बदमाशों ने दोकड़ा चौकी इलाके में दंपती की गोली मारकर हत्या कर दी थी। पति के माथे पर और पत्नी की कनपटी पर गोली मारी गई थी। बदमाशों ने पहले शराब के लिए पूछा, फिर दोनों पर फायर कर दिया था। पुलिस ने इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। पता चला कि मामला जमीन विवाद का था। हत्या के लिए सुपारी दी गई थी। हालांकि गोली मारने वाले बदमाशों का अभी तक पता नहीं चल सका है।

पति पर पेट्रोल डालकर लगा दी आग, पत्नी बोली- फोन पर बात करती थी तो पूछता था

पति पर पेट्रोल डालकर लगा दी आग, पत्नी बोली- फोन पर बात करती थी तो पूछता था

 जशपुर: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां पत्नी ने ही पति को आग के हवाले कर दिया। घटना में पति बुरी तरह घायल हुआ है। बताया गया है कि महिला हमेशा फोन पर किसी से बात किया करती थी। इस पर उसके पति ने पूछ लिया था कि तुम किससे बात करती हो, इसी बात को लेकर महिला नाराज हो गई और उसने इस वारदात को अंजाम दिया था। मामले की शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया है। मामला कोतवाली थाना क्षेत्र का है।

डोड़काचौरा निवासी राम गोस्वामी (45) ने 2012 में पत्नी के खत्म होने के बाद दूसरी शादी बिरसमनी बाई (32) से की थी। राम को दूसरी शादी से भी 2 बच्चे हैं, वहीं उसकी पहली पत्नी से भी 2 बच्चे हैं। कहा जा रहा है कि बिरसमनी बाई आए दिन किसी से फोन पर बात करती थी। इसी बात से राम गोस्वामी नाराज रहता था।

पत्नी बोली-आज मार डालूंगी
इस बीच 21 जुलाई को भी महिला सुबह के वक्त किसी से बात कर रही थी। बच्चे भी घर पर थे। उसी दौरान राम ने ये देख लिया, तब उसने फिर यही पूछा कि तुम हमेशा किस से बात करती रहती हो। ये सुनते ही महिला नाराज हो गई और बोली की आज मैं तुमको मार डालूंगी। इसके बाद उसने राम की पहली पत्नी के बेटियों को कमरे में बंद कर दिया। फिर पेट्रोल निकालकर राम के ऊपर डाल दिया और माचिस से आग लगा दी।

घटना के वक्त राम के बेटी कमरे से ही ये सब देख रही थी। वारदात को अंजाम देकर महिला दूसरे कमरे में चले गई थी। पीड़ित ने किसी प्रकार से जलते हुए हालत में ही दरवाजा खोला, तब उसकी बेटी कमरे से निकली। इसके बाद आस-पास के लोगों की मदद से राम को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसका उपचार जारी है। घटना की शाम को ही राम की बेटी ने मामले की शिकायत पुलिस से की थी। जिसके बाद आरोपी महिला को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

छत्तीसगढ़: डाटा एन्ट्री ऑपरेटर और शिक्षक समेत कई पदों पर भर्ती के लिए प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन

छत्तीसगढ़: डाटा एन्ट्री ऑपरेटर और शिक्षक समेत कई पदों पर भर्ती के लिए प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन

 जशपुरनगर: जिला रोजागर एंव स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र जशपुर द्वारा 79 रिक्त पदों हेतु प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन 25 जुलाई 2022 को किया जा रहा है। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि दो संस्था ओपीजेसीसी पूंजीपथरा जिंदल एजुकेशन वेल्फेयर सोसायटी रायगढ़ से 60 पद, एवं वृन्दावन पब्लिक स्कूल, लुडेग कोतबा, बागबहार, पण्डरीपानी जशपुर से कुल 19 पदों हेतु रिक्तियां प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि ओपीजेसीसी पूंजीपथरा जिंदल एजुकेशन वेल्फेयर सोसायटी रायगढ से वेल्डर के 60 पद पर भर्ती हेतु योग्यता 8वीं पास एवं वेतनमान 8500 से 15000 तक रखी गई है।

इसी प्रकार जशपुर जिले के वृन्दावन पब्लिक स्कूल लुडेग कोतबा, बागबहार, पण्डरीपानी में प्राचार्य के 3 पद, समाजशास्त्र शिक्षक के 2 पद, अंग्रेजी शिक्षक के 3 पद, गणित शिक्षक के 2 पद, विज्ञान शिक्षक के 2 पद, डाटा एन्ट्री ऑपरेटर के 1 पद, प्री प्रायमरी वर्ग के 4 पद एवं संगीत या नृत्य के 2 पद पर भर्ती हेतु वेतनमान 6 हजार से 10 हजार रुपए प्रति माह रखी गई है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी निर्धारित तिथि को प्रातः 11 बजे समस्त मूल दस्तावेज के साथ जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र जशपुर में उपस्थित होकर प्लेसमेंट कैम्प में भाग ले सकते है।

हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात, 2 को उतारा मौत के घाट…

हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात, 2 को उतारा मौत के घाट…

पत्थलगांव : जशपुर के जंगलों में हाथियों का आतंक जारी है। यहां कंडोरा और गीधाबहार गांव में घुसे दो हाथी ने जमकर उत्पात मचाया है। इस दौरान एक महिला और किसान को कुचलकर मौत के घाट उतार दिया। बताया जा रहा है कि मृतक किसान लीची बगान में रखवाली के लिए सो रहा था। इस दौरान दंतैल हाथी ने किसान की कुचलकर हत्या कर दी। कंडोरा गांव की यह घटना है। इधर गीधाबहार में एक हाथी का महिला से सामना हो गया। महिला कुछ कर पाती इससे पहले हाथी ने महिला को अपने सूड में पकडकर मार डाला।

पत्थलगांव के कुनकुरी वन परिक्षेत्र में लगातार हाथियों के हमले की खबर है। बावजूद वन अमला हाथी के उत्पात को रोक नहीं पा रहा है। बीते 15 दिनों में हाथी के कुचलने से 5 लोगों की मौत हो गई है।
 

समय पर उपस्थित रहकर मरीजों की करें सेवा : कलेक्टर

समय पर उपस्थित रहकर मरीजों की करें सेवा : कलेक्टर

जशपुरनगर : कलेक्टर अग्रवाल ने आज फरसाबहार विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में उपस्थिति पंजी, ओपीडी, एक्सरे कक्ष, महिला व पुरुष वार्ड, प्रसव कक्ष सहित पूरे केंद्र का अवलोकन किया।


कलेक्टर ने सभी स्वास्थ्य कमर्चारियों को केंद्र में उपस्थित रहकर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। इस दौरान उन्होंने केंद्र में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए मरीजों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने की बात कही।

जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। दवाईयों की उपलब्धता के संबंध में जानकारी लेते हुए। उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए केंद्र में आवश्यक दवाइयों की पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित करने व वैधता समाप्त होने वाली दवाइयों को पृथक करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मोहम्मद शबाब खान स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य अधिकारी कमर्चारी उपस्थित थे।
 

 शराब नहीं देने पर युवकों ने महिला को मारी गोली, हालत गंभीर...

शराब नहीं देने पर युवकों ने महिला को मारी गोली, हालत गंभीर...

जशपुर : छत्तीसगढ़ में अपराधियों के हौसले किस कदर बुलंद है, इसका ताजा उदाहरण प्रदेश के जशपुर जिले से सामने आया है। यहां शराब नहीं देने पर एक महिला को घर में घुसकर दो युवकों ने गोली मार दी।

बता दें कि महिला को इलाज के लिए कुनकुरी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि शराब न देने पर गोली चलाई है। पूरा मामला जशपुर जिले के नारायणपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत का है। वही मौके पर पुलिस की टीम पहुंच गई है। घेराबंदी कर आरोपियों की तलाश में जुट गई है।
 

सड़क हादसा : तेज़ रफ़्तार वाहन पुल से टकराकर नदी में जा गिरी,1 की मौके पर हुई  मौत अन्य घायल....

सड़क हादसा : तेज़ रफ़्तार वाहन पुल से टकराकर नदी में जा गिरी,1 की मौके पर हुई मौत अन्य घायल....

जशपुर : सवारियों से भरी बोलेरो अनियंत्रित होकर पुल से टकराकर नदी में गिर गई. दुर्घटना में गाड़ी में सवार एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई, वहीं आठ सवार घायल हो गए. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, ड्राइवर को झपकी आने की वजह से गाड़ी से नियंत्रण खो दिया था

जिले के लोदाम चौकी अंतर्गत ग्राम रूपसेरा के पास पुल में टकराने से गाड़ी कोक नदी में जा गिरी. बोलेरो में सवार यात्री जशपुर के राजपुर गांव में आयोजित शादी में शरीक होकर वापस अपने गांव ग्राम झारखंड लौट रहे थे. इसी दौरान बोलेरो अनियंत्रित होने के बाद पुल से टकराकर नीचे नदी में जा गिरी. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, ड्राइवर को झपकी आने की वजह से दुर्घटना हुई है. दुर्घटना की सूचना मिलते ही लोदाम पुलिस मौके पर पहुंच गई. घायलों का रेस्क्यू कर उन्हें जिला अस्पताल इलाज के लिए भेज दिया गया.

लोदाम चौकी पुलिस सूत्रों ने बताया कि बोलेरो गाड़ी अनियंत्रित होकर पुल से टकराते हुए नीचे जा गिरी. दुर्घटना में एक की मौत मौके पर हो गई है, वहीं 8 सवार गम्भीर रूप से घायल हैं, जिन्हें जिला अस्पताल भर्ती कराया गया है. रेस्क्यू करने वालों में पुलिस टीम में लोदाम चौकी प्रभारी ईश्वर वारले के साथ प्रधान आरक्षक पाटले, आरक्षक विनीत के साथ ग्रामीण शामिल रहे।
 

शादी के दौरान गिरा पंडाल पंडित, दूल्हा-दुल्हन समेत आधा दर्जन लोग घायल...

शादी के दौरान गिरा पंडाल पंडित, दूल्हा-दुल्हन समेत आधा दर्जन लोग घायल...

जशपुर : जिले के सन्ना तहसील से एक बड़े हादसे की खबर आ रही है। यहां मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए लगाए गए पंडाल के गिरने से बगीचा निवासी पंडित कृष्णा पंडा सहित विवाह समारोह में शामिल होने के लिए आये दूल्हा दुल्हन समेत आधा दर्जन से ज्यादा ग्रामीण घायल हुए है। घायलों को इलाज के लिए सन्ना के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।


अचानक आई तेज हवा के चक्रवात को घटना का कारण बताया जा रहा है। बता दें कि 3 ईसाई जोड़ा और 50 हिन्दू जोड़े की शादी होने वाली है। खबर आई है कि उपचार के बाद फिर से विवाह का कार्यक्रम शुरू किया गया है।
 

खेल -खेल में हो गई दो बच्चोँ की मौत , नहाने के दौरान हुआ हादसा

खेल -खेल में हो गई दो बच्चोँ की मौत , नहाने के दौरान हुआ हादसा

जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर से बड़ी खबर निकलर आ रही है। तालाब मे डूबने से कक्षा 4थी व कक्षा 3री मे पढऩे वाले दो बच्चो की अकाल मौत हो गई है। कक्षा 3री मे पढऩे वाले बच्चे अनुराग यादव को बचाने के दौरान कक्षा 4थी मे पढऩे वाली बच्ची गायत्री की मौत हो गई। मामला जशपुर जिले के आरा चौंकी क्षेत्र की है। एसपी विजय अग्रवाल मौके पर पहुंच गये हैं। दोनो बच्चो के शव का पीएम कराने के बाद शव अंतिम संस्कार के लिये सौंप दिया जायेगा।

गायत्री सिंह पिता विकदोर सिंह उम्र 10 साल शासकीय प्राथमिक शाला बरटोली मे पढ़ती थी वहीं व अनुराग यादव पिता संजय यादव उम्र 9 साल भी प्राथमिक शाला बरटोली मे कक्षा 3री का छात्र था। बुधवार 6 अप्रेल को पूर्वान्ह 11:30 बजे स्कूल की छुट्टी होने के बाद दोनो बच्चे रानीदाह मार्ग से लगे तालाब की ओर चले गये। बताया जा रहा है अनुराग यादव तालाब मे नहाने के लिये कपड़ा उतारकर गहरे पानी मे चला गया होगा, जब वह गहरे पानी मे डूबने लगा तो बचाने की आवाज सुनकर कक्षा 4थी की बालिका स्कूल गणवेश पहने ही तालाब मे छलांग लगा दी।

पानी गहरा होने की वजह से दोनो बच्चे पानी मे डूब गये और उनकी मौत हो गई। बुधवार को जब रात होने पर भी दोनो बच्चे अपने-अपने घर नहीं लौटे जिसके बाद परिजनो ने पुलिस को सूचना दी। बताया जा रहा है रात के 9 बजे दोनो बच्चो के शव को तालाब से निकाला गया।
बोखी पंचायत की सरपंच कांति रानी और सचिव देवनंदन सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ सरकार की श्रद्धांजली योजना के तहत दोनो बच्चो के परिजनो को अंतिम संस्कार के लिये दो-दो हजार रूपया दे दिया गया है।

फूड प्रोडक्ट प्लांट में लगी आग, करोड़ों की मशीनें ख़ाक...

फूड प्रोडक्ट प्लांट में लगी आग, करोड़ों की मशीनें ख़ाक...

जशपुर : पत्थलगांव के गोढ़ीकला स्थित मनीष फूड प्रोडक्ट के नए प्लांट में सोमवार तड़के शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। आग लगने से करोड़ों की मशीन जलकर खाक हो गई। आग पर लगभग 5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका।

बता दें कि, पत्थलगांव के गोढ़ीकला स्थित मनीष फूड प्रोडक्ट के नए प्लांट में भीषण आग लगने से करोड़ों रुपये की आधुनिक तकनीक की मशीनें जलकर खाक हो गई है. इस प्लांट के चौथी मंजिल पर अचानक आग की लपटें देख कर चौकीदार ने घटना की सूचना दी थी।

घटना के समय प्लांट में काफी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे, लेकिन हादसे में किसी के भी घायल और जनहानि की घटना नहीं हुई है। इस आग से चार मंजिला इमारत का आधा हिस्सा भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है।
 

छत्तीसगढ़ : शादी समारोह में गई नाबालिग के साथ गैंगरेप,  आरोपी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ : शादी समारोह में गई नाबालिग के साथ गैंगरेप, आरोपी गिरफ्तार

जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में नाबालिग के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि बच्ची शादी समारोह में गई हुई थी। यहाँ आरोपियों ने बच्ची के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस ने सामूहिक दुष्कर्म में शामिल सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। घटना पत्थलगांव थाना बागबाहरा के रेडे गांव की है।

जानकारी के अनुसार रेडे गांव में एक शादी समारोह का कार्यक्रम था। बच्ची वही गई हुई थी। यहां पर नाबालिग अपने दोस्त के साथ कार्यक्रम स्थल से दूर एक खेत में पहुंची हुई थी। इस दौरान वहां पर युवक के चार अन्य साथी भी वहां पहुँच गए और फिर नाबालिग को अपने साथ सामने के ही जंगल मे ले जाकर दो आरोपियों उसके साथ दुष्कर्म किया। दुष्कर्म की वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी बच्ची को छोड़कर वहां से फरार हो गए।

पीड़िता रोते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंची और इसकी जानकारी अपने परिजनों को दी। पीड़िता के परिजनों की शिकायत के बाद पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

 

14 साल की नाबालिग लड़की से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

14 साल की नाबालिग लड़की से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

जशपुर : जिले में 14 साल की लड़की से रेप का मामला सामने आया है। आरोपी युवक लड़की को बहला फुसलाकर अपने साथ घुमाने के बहाने ले गया था। इसके बाद उससे रेप किया था। मामले में पीडि़ता की मां ने शिकायत की थी। जिसके बाद सिटी कोतवाली पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

10 मई 2021 को पीडि़ता की मां ने शिकायत की थी। शिकायत में उसने बताया कि 5 मई से उसकी 14 साल की बेटी लापता है, उसका कुछ पता नहीं चल रहा है। रिश्तेदारों से पता किया गया है। मगर किसी को उसके संबंध में कोई जानकारी नहीं है। इसी शिकायत के आधार पर पुलिस ने जांच शुरू की थी। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि लड़की जिस दिन गायब हुई है।

उस दिन उसके साथ उसकी एक सहेली थी। ये पता चलते ही पुलिस ने उस लड़की से पूछताछ की तो पुलिस को आरोपियों के बारे में कुछ सुराग मिला। इसके बाद पुलिस ने कुछ सीसीटीवी भी तलाशे, जिसमें पुलिस को लड़की को टिकैतगांज ले जाते एक युवक दिखा था। इसी आधार पर पुलिस ने टिकैतगंज इलाके में दबिश दी, तब पुलिस को लड़की के एक घर में मिली थी । 

उस दौरान पुलिस ने मामले में मुख्य आरोपी के सहयोगी शुभम नायक को गिरफ्तार किया था। मगर मुख्य आरोपी दीपक तिग्गा 36 वर्ष फरार हो गया था। जिसे पुलिस ने बघिमा इलाके से गिरफ्तार किया है।

 

CG NEWS : मिश्नर-कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में राज्य शासन की इन महत्वपूर्ण योजनाओं पर हुई चर्चा....

CG NEWS : मिश्नर-कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में राज्य शासन की इन महत्वपूर्ण योजनाओं पर हुई चर्चा....

जशपुर : मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने विगत दिवस मंत्रालय महानदी भवन से राज्य के सभी संभागायुक्तों, कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में धान खरीदी केन्द्रों से धान का उठाव, चावल की कस्टम मिलिंग, फोर्टिफाइड चावल वितरण, फसल चक्र परिवर्तन, स्कूलों में शौचालयों, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सुपोषण, नगरीय क्षेत्रों में भूमि व्यवस्थापन, राजस्व प्रकरणों का निराकरण, लोक सेवा गारंटी के समय-सीमा के प्रकरण, नगरीय निकायों में राशन कार्ड बनाना, जल-जीवन मिशन सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा की गई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणु जी पिल्ले भी मौजूद थी। जशपुर जिले से कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के एस मंडावी और अपर कलेक्टर आई एल ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर सचिन भुदड़ा कृषि विभाग, सहकारिता विभाग,खाघ विभाग, विपणन विभाग और नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
मुख्य सचिव ने अधिकारियों को कस्टम मिलिंग के बाद अच्छी गुणवत्ता का चावल जमा कराने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने मिलर्स को भी इसके लिए प्रेरित करने की बात कही। बैठक में फसल चक्र परिवर्तन के तहत जिलों में किसानवार योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए। इसके लिए किसानों को खाद, बीज सहित अन्य सहायता समय पर मिले यह सुनिश्चित करने कहा है। गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट का वितरण सहकारी समितियों के माध्यम से करने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यों की समीक्षा करते हुए व्यक्तिगत शौचालयों की राशि हितग्राहियों को देने सहित शेष रहे शौचालयों का निर्माण शीघ्र करने के निर्देश दिए। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का निदान एन.जी.टी. के निर्देशों के अनुसार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए है।


बैठक में नगरीय निकायों में भूमि के व्यवस्थापन एवं आबंटन के लिए राजस्व अधिकारियों को वर्कशाप करने के निर्देश राजस्व सचिव को दिए है। संभागीय कमिश्नरों को तहसीलों में राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण करने एवं वहां के अधिवक्ताओं और आम लोगों से चर्चा करने के निर्देश दिए है। बैठक में सचिव कृषि, स्कूल शिक्षा डॉ. कमलप्रीत सिंह, खाद्य सचिव टोपेश्वर वर्मा, सचिव अनुसूचित जाति विकास विभाग डी.डी.सिंह, सचिव राजस्व एन.एन. एक्का, सचिव नगरीय प्रशासन अलरमेल मंगई डी., सचिव महिला बाल विकास भुवनेश यादव, प्रबंध संचालक नागरिक आपूर्ति निगम निरंजन दास, प्रबंध संचालक मार्कफेड किरण कौशल सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
 

+ Load More