कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में कोरोना ने ढाया कहर, छत्तीसगढ़ में कल के मुकाबले आज बढ़ी नए कोरोना मरीजों की संख्या    |    बड़ा हादसा: खाई में गिरी मेटाडोर ,10 की मौत व 15 घायल, पीएम मोदी ने जताया शोक    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज 2 की हुई मृत्यु, आज इतने मरीजों की हुई पहचान, देखे जिलेवार आकड़े    |    मौसम अलर्ट: उत्तर-पूर्वी मानसून की आहट से इन राज्यों पर मंडराया बारिश का खतरा    |    बड़ी खबर: पटाखे की गोदाम में लगी भयानक आग से 5 की गई जान, 9 लोग घायल    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में फिर पैर पसारने लगा है कोरोना, छत्तीसगढ़ में आज इतने मरीजों की हुई पहचान    |    बदल गए पेंशन के नियम, 30 नवंबर तक ये काम ना किया तो रुक जाएगी पेंशन    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में हुआ कोरोना विस्फोट, धीरे धीरे फिर से बढ़ रहे है एक्टिव मरीजो की संख्या, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: राज्यपाल की बिगड़ी तबियत, दिल्ली AIIMS में भर्ती    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इन दो जिलों में हुआ कोरोना विस्फोट, आज प्रदेश में मिले इतने नए मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |
Previous123456789...2829Next
राशिफल: दिनांक 28 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 28 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि :-
आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। कारोबार में अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। कठिन परिश्रम से अच्छे व अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें, अन्यथा व्यवसाय में नुकसान हो सकता है और नौकरी में अधिकारियों की डांट खानी पड़ सकती है। कार्य स्थल पर सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।
वृषभ राशि :-
आज का दिन अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में परिश्रम से धनलाभ के अवसर सुलभ होंगे। मन में उत्साह और शरीर में नई ऊर्जा का अनुभव करेंगे। अनैतिक रूप से धन कमाने के प्रयास लाभ तो देंगे, लेकिन बाद में समस्या खड़ी कर सकते हैं। नौकरी वाले लोग अधिकारी वर्ग से सतर्क रहें। व्यापार-धंधा अच्छा चलेगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। परिवार के साथ भी अच्छा समय व्यतीत होगा। महमानों का आगमन होगा। खान-पान का ध्यान रखें, यात्रा को टालें।
मिथुन राशि :-
आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्य-व्यवसाय में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे मन बेचैन रहेगा और किसी कार्य को करने में मन नहीं लगेगा। धन की आमद सामान्य रहेगी। कारोबार में जोखिम लेने से बचना होगा, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है। सहकर्मी सामने से हितैषी बनेंगे, लेकिन पीछे से गड़बड़ कर सकते है। परिवार के साथ सम्बन्ध अच्छा रहेगा। बाहर घूमने जाने का अवसर मिल सकता है। अनावश्यक नोक-झोंक से दूर रहें।
कर्क राशि :-
आज का दिन मिला-जुला रहेगा। आय-व्यय में संतुलन बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में मंदी का सामना करना पड़ सकता है। नए कार्यों की शुरुआत कर सकते हैं। नए लोगों से सम्पर्क बढ़ेगा। जमीन-जायदाद संबंधी मामले निपटेंगे। परिवार के सदस्यों को पूरा सहयोग मिलेगा। व्यापारी धन की उगाही को लेकर चिंतित रहेंगे। क्रोध पर नियंत्रण रखने से बेवजह के विवाद से बच सकते हैं। परिवार में कलह होने की संभावना रहेगी। खान-पान पर नियंत्रण रखें।
सिंह राशि :-
आज का दिन अच्छा रहेगा। परिश्रम से सभी कामों में सफलता मिलेगी और बिगड़े हुए काम बन सकते हैं। कारोबार में आर्थिक लाभ और नौकरी में तरक्की के योग रहेंगे, लेकिन खर्च की अधिकता से चिंता बढ़ जाएगी। विपरीत लिंगीय से बातचीत करते समय सावधान रहें। गलत शब्दों का प्रयोग परेशानी में डाल सकता है। सामाजिक कार्यों में रुचि बनी रहेगी। स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। वाद-विवाद में न पड़ें।
कन्या राशि :-
आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। मेहनत के बेहतर परिणाम सामने आएंगे। शरीर में नया जोश और उत्साह देखने को मिलेगा और सभी कार्य आसानी से पूरा करेंगे। रुके हुए काम भी पूरे हो सकते हैं। प्रॉपर्टी में निवेश फायदेमंद रहेगा। नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे। विद्यार्थियों को प्रतियोगिताओं में सफलता प्राप्त होगी। दैनिक कार्यों से समय निकालकर पूजा-पाठ और धार्मिक कार्यों में शामिल हो सकते हैं, जिससे समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा।
तुला राशि :-
आज का दिन सामान्य रहेगा। कठिन परिश्रम के बावजूद कार्यों में आशानुरूप सफलता नहीं मिलेगी, जिससे मन उदास रह सकता है। स्वास्थ्य एवं अन्य घरेलू समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। नौकरी अथवा व्यवसाय में भी सफलता के अवसर तो मिलेंगे, लेकिन कार्यभार की अधिकता से ऐसे मौके हाथ से निकल सकते हैं। परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। दोस्तों के साथ मनमुटाव हो सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यात्रा पर जाने से बचें।
वृश्चिक राशि :-
आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार में मुनाफा रहेगा। आकस्मिक धनलाभ के योग रहेंगे। कार्यभार की अधिकता रहेगी और मेहनत का प्रतिफल भी प्राप्त होगा। जल्दबाजी में कोई निर्णय लेने बचें, वरना मौका हाथ से निकल सकता है। शेयर बाजार और प्रॉपर्टी में निवेश से अच्छा लाभ मिल सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। बुजुर्गों कि सेवा करने से शुभ फल प्राप्त होगा। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा, परिजनों के साथ पिकनिक पर जा सकते हैं।
धनु राशि :-
आज का दिन मिला-जुला रहेगा। कारोबार अच्छा चलेगा, लेकिन कार्यभार की अधिकता से तनाव भी बढ़ेगी। कठिन परिश्रम से कार्यों में सफलता मिलेगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। क्रोध पर नियंत्रण और वाणी पर संयम रखें, अन्यथा वाद-विवाद में फंस सकते हैं। परिवार में कलह हो सकती है। निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें। परिजनों और मित्रों को पूरा सहयोग मिलेगा। परिजनों के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है।
मकर राशि :-
आज का दिन सामान्य रहेगा। कारोबार अच्छा रहेगा, लेकिन अनावश्यक खर्च भी बढ़ेंगे, जिससे आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है। स्वभाव में कठोरता और रुखेपन पर नियंत्रण रखने की जरूरत है, अन्यथा पूरा दिन खराब हो सकता है। बेवजह लोगों से विवाद होने की संभावना रहेगी। यात्रा लाभकारी साबित हो सकती है। काम के प्रति जिम्मेदारी को समझें और रुके हुए अधूरे कार्यों को आगे बढ़ाएं। रोजगार के नए अवसर मिल सकते हैं। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।
कुम्भ राशि :-
आज का दिन अच्छा रहेगा। आध्यात्मिक और धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, जिससे समाज में मान-सम्मान मिलेगा। कारोबार और नौकरी में सहयोगियों का पूरा सहयोग मिलेगा। कठिन परिश्रम से सभी कार्य सफल होंगे। अनावश्यक खर्च की अधिकता रहेगी। विद्यार्थियों को पढ़ाई-लिखाई में मन लगाना मुश्किल होगा। कार्यभार बढऩे से मानसिक और शारीरिक रूप से थकान का अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यात्रा पर जाने से बचें।
मीन राशि :-
आज का दिन मिला-जुला रहेगा। कारोबार में उतार-चढ़ाव रहेगा और व्यर्थ के कामों में अधिक समय खराब हो सकता है। बुजुर्गों की सलाह लेकर काम करेंगे, तो सफलता के साथ ज्यादा लाभ के अवसर मिलेंगे। प्रलोभन के चक्कर में न पड़ें तो बेहतर रहेगा। सहकर्मियों का पूरा सहयोग नहीं मिल पाएगा, जिससे कार्यक्षेत्र में निराशा का सामना करना पड़ सकता है। परिजनों के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बनाते हैं तो अच्छा होगा। लेन-देन से बचना होगा। परिवार में शांति का माहौल रहेगा।

 

राशिफल: दिनांक 27 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 27 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

विचारों की अस्थिरता आपको उलझनपूर्ण परिस्थिति में डालेगी। नौकरी- व्यवसाय के क्षेत्र में स्पर्धायुक्त वातावरण रहेगा, जिसमें से बाहर आने का प्रयत्न कामयाब साबित होगा। नए कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे छोटे-से प्रवास की संभावना है।

वृष:

आज हाथ में आए हुए अवसर खोएंगे। व्यवहार के कारण संघर्ष में उतरने की संभावना है। लेखक, कारीगर, कलाकारों को अपने कौशल प्रदर्शन का अवसर मिलेगा। आपकी वाकपटुता आपका कार्य संपन्न करेगी और दूसरे को मोहित करेगी।

मिथुन:

आज का दिन लाभदायक साबित होगा। सुबह से ताजगी और प्रसन्नता का अनुभव होगा। मित्रों तथा सगे-संबंधियों के साथ मिलकर उत्तम भोजन का आनंद लेंगे। आर्थिक लाभ मिलने के साथ कहीं से गिफ्ट प्राप्त होने से आप अधिक खुश होंगे। सभी के साथ मिलकर आनंददायक प्रवास का आयोजन की संभावना है।

कर्क:

शरीर और मन में बेचैनी तथा अस्वस्थता का अनुभव होगा। मन की संदिग्धता और दुविधा आपकी निर्णय शक्ति को कसौटी के शिखर पर चढ़ाएंगे। विशेष रूप से परिजनों के साथ मनमुटाव का प्रसंग बनने से मन में उदासी बढ़ेगी। माताजी का स्वास्थ्य चिंता का कारण बनेगा।

सिंह:

आज के दिन आपको विविध लाभ मिलने की संभावना है। ऐसे समय में मन का ढीलापन आपको लाभ से वंचित न कर दे। स्त्री वर्ग और बुजुर्गों से लाभ होगा। नौकरी व्यवसाय में पदोन्नति और आय वृद्धि का योग है। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी के साथ अधिक निकटता अनुभव करेंगे।

कन्या:

नए कार्य शुरू करने के लिए निर्मित योजनाओं को अमल में लाने का आज उत्तम समय है। व्यापार में लाभ होगा। बकाया वसूली के पैसे वसूल किए जा सकेंगे। नौकरी पेशावालों की पदोन्नति की संभावनाएं हैं। पिता की तरफ से लाभ होगा। परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा।

तुला:

लंबी दूरी की यात्रा या धार्मिक स्थान की मुलाकात होगी। विदेश यात्रा के लिए अनुकूलता रहेगी। फिर भी आपको संतान और स्वास्थ्य के संबंध में चिंता रहेगी। नौकरी पेशावालों को उच्च पदाधिकारियों तथा सहकर्मियों का आज सहयोग नहीं मिलेगा।

वृश्चिक:

आज का दिन बिना किसी प्रवृत्ति के सावधानीपूर्वक व्यतीत करना पड़ेगा। नए कार्य शुरू न करें। क्रोधावेश और अनैतिक आचरण आपको कठिनाई में डाल सकते हैं। समय से भोजन नहीं मिलेगा। राजकीय अपराधी प्रवृत्तियों से दूर रहने और नए संबंध विकसित करें।

धनु:

बौद्धिक, तार्किक, विचार-विनिमय और लेखन कार्य के लिए शुभ दिन है। मनोरंजन, प्रवास, मित्रों के साथ मिलन-मुलाकात, सुंदर भोजन और वस्त्र परिधान, विपरीत लिंगीय पात्रों के साथ की निकटता आज के दिन को आनंदित और रोमांचित बनाएगा।

मकर:

आपके व्यापार-धंधे का विकास होगा। आर्थिक रूप से लाभदायक दिन होने से पैसे की लेन-देन में सरलता रहेगी। परिवार में सुख- शांति का माहौल रहेगा। कार्यकर्ता तथा अधीनस्थ लोगों का सहयोग मिलेगा। ननिहाल पक्ष की तरफ से अच्छे समाचार मिलेंगे।

कुंभ:

आज आप संतानों और अपने स्वास्थ्य के संबंध में चिंतित रहेंगे। अपच, पेट-दर्द से परेशान होंगे। विचारों में तेजी से परिवर्तन मानसिक स्थिरता में खलल पहुंचाएगी। आज नए कार्यों का आरंभ न करना हितकर है।

मीन:

शारीरिक- मानसिक भय रहेगा। कुटुंबीजनों के साथ वाद-विवाद होगा। माताजी का स्वास्थ्य खराब होगा। अनचाही घटनाओं से आपके उत्साह में कमी आएगी। अनिद्रा से परेशान रहेंगे।

राशिफल: दिनांक 26 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 26 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष:
आज आपकी राशि के लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आपके गलत निर्णय मानहानि का कारण बन सकते हैं। कोई भी काम बिना सोचे न करें। नकारात्मक सोच के कारण आपकोई गलत फैसला ले सकते हैं। नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए सूर्य की आराधना करना लाभ देगा। धन संबंधित मामलों में समय सामान्य रहेगा।
वृषभ:
आपकी राशि के मार्केटिंग क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता प्राप्त होगी। दूसरों की बातों पर बहुत ज्यादा विश्वास करना आपको नुकसान दे सकता है। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विवाद में पडऩे से बचें। धन संबंधित मामलों में समय कुछ खास नहीं है। आप इस वक्त धन की बचत नहीं कर पाएंगे।
मिथुन:
आज आपका समय अनुकूल नहीं है। आज कोई भी नया काम शुरू करने से बचें तो फायदे में रहेंगे। कोई भी बड़ा फैसला लेने के लिए समय सही नहीं है। काम में रुकावटें आ सकती हैं। गलत बयानबाजी से आपको बचने की जरूरत है। आर्थिक मामले में कमाई तो अच्छी होगी परंतु अचानक आए खर्चे आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं।
कर्क:
कर्क राशि के लोगों पर काम को लेकर खास दवाब रहेगा। काम समय पर पूरा नहीं हो पाने की वजह से आप परेशान हो सकते हैं। आज आपको कोई बिजनस डील करनी पड़ सकती है। नए अनुबंध करने के लिए अभी समय ठीक नहीं है। कोई फैसला न करें। धन संबंधित मामलों में समय सामान्य है। पारिवारिक जरूरतों को पूरा करने के लिए धन खर्च होगा और भाग्य भी आपका साथ देगा।
सिंह:
आज आपको किसी कारण से थकान हो सकती है। किसी काम की अधिकता के कारण दबाव बढ़ सकता है। सेहत से जुड़े मामलों में आज आपको दौड़भाग करनी पड़ सकती है। बजट बनाकर धन खर्च करें। अचानक बड़ी मात्रा में धन खर्च होने की संभावना है। फिजूल खर्च से दूर रहें।
कन्या:
आज आपको ऑफिस से जुड़े मामले सुलझाने पड़ सकते हैं। बातचीत के द्वारा सुलझाने किसी मामले को सुलझाने का प्रयास करेंगे और सफलता मिलेगी। आपकी बातों से लोग प्रभावित होंगे और आपके विचारों को समर्थन प्राप्त होगा। धैर्य रखें और उपयुक्त समय आने का इंतजार करें। धन लाभ होगा और आपको प्रशंसा प्राप्त होगी।
तुला:
आज आपका दिन उतना अनकूल नहीं है। आपके किसी काम में आपको सफलता मुश्किल से प्राप्त होगी। लोग वादा करके काम करने से मुकर सकते हैं। ऐसे लोगों से सावधान रहें। जमीन ज्यादाद संबंधी बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए समय सही नहीं है। नुकसान होने की आशंका है। कमाई के लिए समय अच्छा है। सरकारी स्रोत से आय होगी। मुकदमे में सफलता प्राप्त होगी।
वृश्चिक:
आज का दिन आपके लिए शुभ है। कार्यक्षेत्र में विशेष योगदान के लिए सम्मान प्राप्त हो सकता है। भाग्य साथ देगा और रुके कार्य पूर्ण होंगे। मुश्किल कामों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे। उच्च अधिकारियों के साथ आपके संबंध प्रगाढ़ होंगे। धन संबंधित मामलों में भी समय आपके अनुकूल रहेगा। निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में कामयाब रहेंगे।
धनु:
आज का दिन आपके लिए शुभ नहीं है। आज आपको परिवार या फिर संपत्ति के मामलों की वजह से तनाव हो सकता है। जल्दी में कोई फैसला लेने से बचें। मन में अनजाना भय आपके काम में बाधा पैदा कर सकता है। आर्थिक रूप से समय अनुकूल है। रुका हुआ धन प्राप्त करने के प्रयास सफल होंगे और आय के नए स्रोत बनेंगे।
मकर:
आज का दिन आपके लिए सावधानी से रहने का है। कामकाज के दबाव की वजह से आप परेशान और नर्वस हो सकते हैं। आज आप सबके हितों का ख्याल रखकर आगे बढ़ेंगे तो आपके कार्य पूर्ण होंगे। सभी काम आसानी से पूरे होते जाएंगे। साझेदार का पूर्ण सहयोग मिलेगा। कमाई की अच्छी संभावनाएं हैं।
कुंभ:
आज का दिन आपके लिए कठिनाइयों से भरा हो सकता है। कोई भी बड़े फैसले करने के लिए समय उपयुक्त नहीं है। कामकाज की यथास्थिति को बनाए रखने के लिए प्रयत्नशील रहें। किसी भी तरह के धोखे से बचने के लिए किसी पर भी आंख बंद करके भरोसा न करें। असफलता की वजह से नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी न होने दें। आर्थिक लिहाज से दिन अच्छा है और भाग्य का साथ प्राप्त होगा। उम्मीद से ज्यादा खर्चे दिखाई दे रहे हैं।
मीन:
आज मीन राशि वालों के लिए समय अच्छा है और अनुकूल है। व्यापार व्यवसाय में मनचाही सफलता मिलेगी। विरोधी चाहकर भी आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे। नकारात्मक सोच से बचें। किसी मामले में कोई डील करने से बचें। कमाई के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे, जिनका भरपूर फायदा उठाएं। सभी ग्रह नक्षत्र आपके सहायक बन रहे हैं।
 

राशिफल: दिनांक 25 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 25 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आज के दिन अपने निजी विचारों को छोड़कर अन्यों के विचारों को अपनाएं। घर के तथा परिजनों के कार्य करते समय आपको समाधानकारी व्यवहार अपनाना उचित रहेगा। वाणी पर संयम बरतिएगा, नहीं तो किसी से वाद-विवाद या मनमुटाव हो सकता है। समयानुसार भोजन भी मिलने की संभावना कम है।

वृष:

आप आर्थिक जिम्मेदारियों के प्रति आज ध्यान देंगे तथा उसका आयोजन भी कर सकेंगे। आर्थिक लाभ होने की संभावनाएं हैं। मन में उत्साह तथा विचारों की स्थिरता के कारण सभी कार्य आप अच्छी तरह से कर सकेंगे। आज मनोरंजन, सौंदर्य-प्रसाधन, आभूषण आदि के पीछे खर्च होगा।

मिथुन:

आपकी वाणी और वर्तन के कारण भ्रांति खड़ी न हो, इसका ध्यान रखें। आवेश और उग्रता के कारण किसी से तकरार न हो जाए, इसका ध्यान रखें। स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा। खासकर आंखों की पीड़ा हो सकती है। अकस्मात का योग है। पवारजनों के साथ कलह होने की संभावना है।

कर्क:

आज का दिन आपके लिए लाभकारी है। नौकरी और व्यापार में भी लाभ के संकेत हैं। मित्रों के साथ आनंदपूर्वक समय बिता सकते हैं। जो लोग अपरिणित है, उनके लिए आज विवाह का योग है। आय के साधनों में वृद्धि होगी। आकस्मिक धन मिलेगा। आर्थिक योजनाएं भी सफलतापूर्वक संपन्न कर सकेंगे।

सिंह:

आपके कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव आज पड़ेगा। आप आज अपना कार्य दृढ़ मनोबल और पूर्ण आत्मविश्वास के साथ संपन्न करेंगे। पिता के साथ संबंध प्रेमपूर्ण रहेंगे और उनसे लाभ भी होगा। जमीन, वाहन, संपत्ति से जुड़े कार्य करने के लिए आज का दिन अनुकूल है।

कन्या:

आपका आज का दिन प्रतिकूलताओं से भरा रहेगा। शारीरिकरुप से स्फूर्ति का अभाव रहने से थकान और अशक्ति का अनुभव होगा। नौकरी या व्यावसायिक स्थल पर सहकर्मचारी और ऊपरी अधिकारियों का व्यवहार नकारात्मक रहेगा। संतानो के स्वास्थ्य के विषय में चिंता रहेगी और उनके साथ मतभेद भी हो सकता है।

तुला:

किसी के साथ वाद-विवाद या झगडा़ न करें। क्रोध न करिएगा। वाणी और वर्तन पर संयम बरतना आप ही के हित में रहेगा। हितशत्रुओं से भी सावधान रहिएगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखिएगा। फिर भी आकस्मिक धनलाभ होने की संभावना है। रहस्यमय विषय तथा गूढ़ विद्या के प्रति आप आकर्षित होंग।

वृश्चिक:

आज का दिन आपके लिए मनोरंजन का दिन है। मित्रों के साथ पार्टी या पिकनिक में आज का दिन बहुत अच्छी तरह से बीतेगा। वस्त्राभूषण, वाहन तथा भोजन का अच्छा सुख प्राप्त होगा। आपकी मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

धनु:

आज का दिन आपके लिए बहुत अनुकूल है। घर का वातावरण आनंदप्रद रहेगा। शारीरिकरूप से स्वस्थता और मानसिकरुप से प्रफुल्लितता का अनुभव करेंगे। नौकरी और व्यावसायिक स्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा। आपका अपेक्षित सहकार मिलेगा।

मकर:

आज के दिन शारीरिक रूप से आपमें आलस्य, थकान, अशक्ति रहने के कारण अस्वस्थता का अनुभव करेंगे। मानसिक रूप से भी आपको चिंता सताएगी। व्यावसायिक क्षेत्र में भाग्य का सहकार नहीं मिलेगा। उच्च अधिकारी को आप के कार्य से संतोष नहीं होगा। संतानों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

कुंभ:

स्वभाव में रहा हठीलापन छोड़ें। अधिक भावुक्ता के कारण मन में अस्वस्थता का अनुभव होगा। सामाजिक रूप से सम्मान भंग न हो, इसका ध्यान रखिएगा। घर और संपत्ति से जुड़े कार्यो में आज संभलकर चलने जैसा है।

मीन:

आवश्यक निर्णय लेने के लिए आज का दिन शुभ है। सृजनात्मक शक्ति में वृद्धि होगी। विचारों में स्थिरता तथा मन में दृढता रहने से आप अपना कार्य बहुत अच्छी तरह से कर सकेंगे। मित्रो के साथ प्रवास-पर्यटन का आयोजन करेंगे। भाई-बंधुओं के साथ संबंधों में निकटता आएगी।

करवा चौथ की इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, जानिए चांद दिखने का समय और अन्य खास बातें

करवा चौथ की इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, जानिए चांद दिखने का समय और अन्य खास बातें

देशभर में आज करवा चौथ का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। आज सुहागिन स्त्रियां निर्जला व्रत रखकर पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। मान्यता है कि आज सच्ची निष्ठा से व्रत किया जाए तो माता पार्वती सदा सौभाग्यवती रहने का आशीर्वाद प्रदान करती हैं। करवा चौथ का व्रत चंद्र दर्शन कर चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही पूर्ण माना जाता है।

करवा चौथ के दिन चंद्रोदय का अधिक महत्व होता है। इस दिन व्रती स्त्रियों को चंद्रमा का बेसब्री से इंतजार रहता है। आज के दिन चंद्र दर्शन करना जरूरी होता है। भारत के सभी राज्यों में चंद्रमा अलग-अलग समय पर उदित होता है। इस समय में ज्यादा फर्क नहीं होता है। चंद्रमा उदित होने के समय में केवल 2-3 मिनट का अंतर होता है। माना जा रहा है कि इस साल व्रती स्त्रियों को चंद्रमा अधिक इंतजार नहीं करवाएंगे। इस साल 08 बजकर 11 मिनट पर देश के लगभग सभी राज्यों में चंद्र दर्शन हो जाएंगे। जानिए करवा चौथ से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी-

पूजा का शुभ मुहूर्त-

24 अक्टूबर शाम को 6 बजकर 55 मिनट से रात्रि 8 बजकर 51 मिनट तक। 

 

पति की विजय के लिए रखा गया करवाचौथ का व्रत-
करवाचौथ के व्रत का अरम्भ कब से शुरू हुआ इसकी सटीक विवरण उपलब्ध नहीं है। इसका विवरण शास्त्रों, पुराणों और महाभारत में मिलता है। श्वामन पुराण में भी करवा चौथ व्रत का वर्णन मिलता है। करवा चौथ से जुड़ी अनेक कथाएं भी प्रचलित हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार देवताओं और दानवों के साथ युद्ध से भी जुड़ा है इसका इतिहास। एक बार देवताओं और दानवों में युद्ध शुरू हो गया और उस युद्ध में देवताओं की हार हो रही थी। ऐसे में देवता ब्रह्मदेव के पास गए और रक्षा की प्रार्थना की। ब्रह्मदेव ने कहा कि इस संकट से बचने के लिए सभी देवताओं की पत्नियों को अपने.अपने पतियों के लिए व्रत रखना चाहिए और सच्चे दिल से उनकी विजय के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

ब्रह्मदेव ने वचन दिया कि ऐसा करने पर निश्चित ही इस युद्ध में देवताओं की जीत होगी। ब्रह्मदेव के इस सुझाव को सभी देवताओं और उनकी पत्नियों ने खुशी-खुशी स्वीकार किया। ब्रह्मदेव के कहे अनुसार कार्तिक माह की चतुर्थी के दिन सभी देवताओं की पत्नियों ने व्रत रखा और अपने पतियों यानी देवताओं की विजय के लिए प्रार्थना की। उनकी यह प्रार्थना स्वीकार हुई और युद्ध में देवताओं की जीत हुई। माना जाता है कि इसी दिन से करवाचौथ के व्रत के परंपरा शुरू हुई।

 

 

 

 

 

आपके शहर में कब निकलेगा चांद

 

रायपुर- रात 08 बजकर 05 मिनट पर।

गुरुग्राम- रात 08 बजकर 08 मिनट पर।
अलीगढ़- रात 08 बजकर 06 मिनट पर।
गोरखपुर- 07 बजकर 47 मिनट पर।
लखनऊ- 07 बजकर 55 मिनट पर।
गाजियाबाद- 08 बजकर 06 मिनट पर।
हरियाणा- 08 बजकर 10 मिनट।
लुधियाना- 08 बजकर 07 मिनट पर।
चंडीगढ़- 08 बजकर 03 मिनट पर।
कानपुर- 08 बजे।
प्रयागराज- 07 बजकर 56 मिनट पर।
इंदौर- 8 बजकर 56 मिनट।
मुरादाबाद- 07 बजकर 58 मिनट पर।
जयपुर- 08 बजकर 17 मिनट पर।
पटना- 07 बजकर 46 मिनट पर।
यमुना नगर (हरियाणा)- 08 बजकर 08 मिनट पर।
दिल्ली- 08 बजकर 08 मिनट
मुंबई- 08 बजकर 47 मिनट
बेंगलुरु- 08बजकर 39 मिनट
आगरा- 08 बजकर 07 मिनट
मेरठ- 08 बजकर 05 मिनट
लखनऊ- 07 बजकर 56 मिनट
गोरखपुर- 07 बजकर 47 मिनट
मथुरा- 08 बजकर 08 मिनट
बरेली- 07 बजकर 59 मिनट
सहारनपुर- 08 बजकर 03 मिनट
इटावा- 08 बजकर 05 मिनट
फर्रुखाबाद- 08 बजकर 01 मिनट
जौनपुर- 07 बजकर 52 मिनट
कोलकाता- 07 बजकर 36 मिनट
जयपुर- 08 बजकर 17 मिनट


 

8 साल बाद करवा चौथ पर विशेष संयोग-

आठ सालों के बाद करवा चौथ पर विशेष संयोग बन रहा है। रोहिणी नक्षत्र और मंगल योग एक साथ आ रहा है। चन्द्रमा के साथ प्रिय पत्नी रोहिणी के साथ रहना अद्भूत योग का निर्माण कर रहा है। साथ ही रविवार का दिन काफी शुभ संयोग माना जा रहा है।

 

करवा चौथ के दिन इन बातों का रखें ध्यान-

मान्यता के अनुसार करवाचौथ के दिन सुई-धागे का इस्तेमाल वर्जित है। इस दिन कैंची का इस्तेमाल भी अशुभ माना जाता है। इस दिन कैंची को कहीं छिपाकर रख दें ताकि आपकी नज़र भी इस पर ना पड़े। सुहाग की सामग्री जैसे चूड़ियां, बिंदी और सिंदूर आदि कूड़े में न फेंके। करवाचौथ के दिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर पूजा के लिए तैयार होते समय चूड़ियां टूट जाएं तो उन्हें कचरे में न फेंके। सुहाग की चीज़ों को बहते जल में प्रवाहित कर दें और अपने सुहाग की रक्षा के लिए प्रार्थना करें।

 

करवा चौथ पूजा- सामग्री-  

चंदन, शहद, अगरबत्ती, पुष्प,  कच्चा दूध, शक्कर,  शुद्ध घी, दही, मिठाई, गंगाजल, अक्षत (चावल), सिंदूर, मेहंदी, महावर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी,  बिछुआ, मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन,  दीपक, रुई, कपूर, गेहूं, शक्कर का बूरा, हल्दी, जल का लोटा, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, चलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ और दक्षिणा (दान) के लिए पैसे आदि।

 

राशिफल: दिनांक 24 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 24 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष :

आज का दिन आपके लिए शुभ है। परिवारजन, स्नेहीजन तथा मित्रों के साथ स्नेहमिलन समारोह में उपस्थित रह सकते हैं। नए कार्य का प्रारंभ करने के लिए उत्साह रहेगा, लेकिन अति उत्साह से हानि न हो इसका ध्यान रखिएगा। शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थता का भी ध्यान रखिएगा।

वृषभ :

शारीरिक तथा मानसिकरुप से आज आप व्यग्र रहेंगे। चिंताओं के कारण मानसिक भार रह सकता है, जो कि आप को मानसिकरूप से अस्वस्थ रख सकता है। परिवारजनो के साथ भी मनमुटाव होने का प्रसंग बन सकता है, जिससे घर का वातावरण बिगड़ सकता है।

मिथुन :

व्यापारीवर्ग के लिए आज का दिन शुभफलदायी है। व्यापार में तथा आय में वृद्धि होगी। मित्रो से लाभ होगा। नौकरी में उच्चाधिकारियो की कृपादृष्टि से आपके लिए पदोन्नति भी संभव है। विवाह ईच्छुक व्यक्तियों को जीवनसाथी मिलने का योग है।

कर्क :

आज का दिन आपके लिए शुभ है। व्यापारियों के पर अधिकारी खुश रहेंगे। नौकरी करनेवालों के लिए पदोन्नति का योग है। परिवार में मैत्रीपूर्ण वातावरण बना रहेगा। नई साज-सजावट से घर की शोभा में अभिवृद्धि करेंगे। माता से भी लाभ मिलेगा।

सिंह:

आज का दिन आलस्य तथा थकान में बीतेगा। उग्र स्वभाव में मानसिक रूप से व्यग्रता रहेगी। पेट से सम्बंधित दर्द से परेशानी होगी। सफलता प्राप्त करने के लिए परिश्रम अधिक करना पड़ेगा। संकटजनक विचार, वर्तन और आयोजन से दूर रहिएगा। धार्मिक यात्रा या प्रवास की संभावना है।

कन्या :

आवेश और क्रोध की मात्रा अधिक रहेगी, इसलिए स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दीजिएगा। साथ में वाणी पर भी संयम बरतिएगा। अनैतिक कृत्यों से दूर रहिएगा। सरकार-विरोधी प्रवृत्तियों के कारण परेशानी खडी न हो इसका ध्यान रखिएगा। खर्च की मात्रा बढ़ेगी।

तुला :

आज सांसारिक जीवन का आनंद विशेषरूप से मना सकते हैं। परिवारजनों के साथ सामाजिक हेतु से बाहर जा सकते हैं। छोटे से प्रवास का आयोजन होगा। व्यापारीगण व्यापर में वृद्धि कर सकते हैं। सामाजिक क्षेत्र में आपको सफलता और यश कीर्ति मिलने का भी योग है।

वृश्चिक :

आज का दिन सब तरह से सुखमय बीतेगा। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे। शारीरिक स्वस्थता तथा मानसिक प्रफुल्लितता का अनुभव होगा। नौकरी करनेवालो को साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा। मायके से आपको अच्छे समाचार मिलेंगे।

धनु :

आज आप को क्रोध पर संयम बरतने के लिए कहते हैं। पेट सम्बंधित बीमारियों की समस्या रहेगी। किसी भी कार्य में सफलता न मिलने से निराशा आने की संभावना है। साहित्य या अन्य किसी सर्जानात्मक कला के प्रति रुचि रहेगी। संतानो के प्रति चिंता रहने से मन में व्यग्रता रहेगी।

मकर :

आज का दिन प्रतिकूलताओं से भरा रहेगा। आज आप में स्फूर्ति का अभाव रहेगा। आप का मन व्यथित रह सकता है। अपकीर्ति, अपयश मिलने की संभावना है। निद्रा संपूर्ण न मिलने से आपका स्वास्थ्य बिगड़ेगा।

कुंभ :

आज आप के मन से चिंता का भार हलका हो जाएगा और आप मानसिकरूप से प्रफुल्लितता का अनुभव करेंगे। साथ में शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। पारिवारिक वातावरण आनंदित रहेगा। विशेष कर भाई-बहनों के साथ संबंधों में मधुरता का अनुभव करेंगे।

मीन :

नकारात्मक विचारों को अपने मन से हटाइएगा। क्रोध और वाणी पर संयम बरतना होगा। किसी से वाद-विवाद या झगड़े को संभव हो तो टाल दीजिएगा। खान-पान पर संयम रखिएगा। शारीरिक स्वास्थ्य मध्यम रहेगा।

राशिफल: दिनांक 23 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 23 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि :-
आज के दिन काफी अच्छा महसूस करेंगे। मानसिक रूप से खुशी की अनुभूति होगी। नई जगहों पर भ्रमण पर जाएंगे। मित्रों का साथ उत्साहित रखेगा। प्रतिस्पर्धा में आगे रहेंगे। आपके विचारों में काल्पनिकता का समावेश हो सकता है, बेहतर होगा इसका इस्तेमाल आप रचनात्मक कार्यों में करें। किसी नए कार्य की शुरूआत न करें, अच्छे समय का इंतजार करें। किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।
वृषभ राशि :-
आज का दिन अच्छा रहेगा। घर में सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। इच्छित वस्तु की प्राप्ति की संभावना है। शुभ कार्यों में रुचि बनी रहेगी। परिजनों के साथ आनंदमय समय बिताएंगे। व्यावसायिक संबंध मजबूत होंगे। अपने लिए कुछ खास करना चाहते हैं तो यह समय एकदम उचित है। अपने आस-पास के लोगों पर गुस्सा आ सकता है। क्रोध पर काबू और खर्च पर नियंत्रण रखें। यात्रा पर जाने से बचें।
मिथुन राशि :-
आज का दिन अच्छा रहेगा। आर्थिक मामलों में बेहतर बने रहेंगे। मित्रों से भेंट होगी। कला कौशल को बल मिलेगा। किसी धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिससे घर में खुशहाली रहेगी। नए कार्य की शुरूआत के लिए समय अच्छा है। कोई शुभ समाचार मिल सकता है। खुद को मानसिक रूप से काफी मजबूत महसूस करेंगे। कामकाज में अधिक समय देने की सोचें। आलस्य से बचें।
कर्क राशि :-
आज का दिन कुछ सकारात्मक परिवर्तन लेकर आ सकता है। आकस्मिक खर्च बढऩे से आप तनाव महसूस करेंगे, अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखें। अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाएंगे। समाज में सराहना और सम्मान की प्राप्ति होगी। परिवार के साथ समय बिताएंगे। परिजनों के साथ घूमने जा सकते हैं। काम की व्यस्तता रहेगी। खान-पान का ध्यान रखें, क्योंकि स्वास्थ्य खराब हो सकता है।
सिंह राशि :-
आज का दिन अच्छा रहेगा। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कामयाब होंगे, नौकरी में तरक्की और व्यवसाय में अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। अपने ज्ञान और बुद्धि से दूसरों का प्रभावित करेंगे। सफलता और सहयोग के अच्छे संकेत हैं। नई कोशिशों से सभी को आकर्षित करेंगे। अनुशासन का ध्यान रखें। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और बाहर का खाना खाने से बचें।
कन्या राशि :-
आज का दिन मिला-जुला रहेगा। काफी प्रसन्न रहेंगे और भव्यता व सभ्यता पर जोर रहेगा। खर्च और निवेश बढ़ा हुआ रहेगा। लोगों से सराहना मिलेगी। यात्रा में सतर्कता रखें। अनजान लोगों से करीबी बढ़ाने में सावधान रहें। दोस्तों का साथ मिलेगा और उनके साथ समय बिताएंगे। बिना वजह किसी से विवाद करने से बचें, बेवजह झगड़ा हो सकता है। धार्मिक कार्यों की रूझान तरफ रहेगा।
तुला राशि :-
आज का दिन अच्छा नहीं रहेगा। गुस्से पर काबू रखें, अन्यथा परिवार वालों के साथ विवाद हो सकता है। कड़वी बातों को नजरअंदाज करने की कोशिश करें। मेहनत और लगन से लक्ष्य पूर्ति में सफल होंगे। साथियों और वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। कार्यस्थल पर थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। किसी धार्मिक स्थल पर जाकर जरूरतमंद को दान करें, आत्मिक शांति मिलेगी।
वृश्चिक राशि :-
आज का दिन सामान्य रहेगा। अपने परिवार को लेकर चिंतित रहेंगे। क्रोध पर नियंत्रण रखें। आर्थिक कोशिशें बेहतर बनीं रहेंगी। लाइफ स्टाइल से जुड़ी वस्तुओं के प्रति रुझान बढ़ेगा। घर में सुख सौख्य सौंदर्यबोध बढ़ेगा। पदोन्नति के योग बन रहे हैं, किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। वहीं अगर किसी काम में अड़चन आ रही है तो धैर्यपूर्वक कार्य को पूर्ण करने का प्रयास करें।
धनु राशि :-
आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार में आर्थिक लाभ रहेगा। धनप्राप्ति के योग बनेंगे। जो भी करेंगे उसमें बेहतर रहेंगे। मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा। परीक्षार्थी उम्मीद के अनुरूप परिणाम पाएंगे। परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएंगे। कहीं घूमने भी जा सकते हैं। किसी व्यावसायिक यात्रा पर भी जा सकते हैं, यात्रा से लाभ होगा। किसी वजह से अतिरिक्त खर्च करना पड़ सकता है।
मकर राशि :-
आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। कानूनी कार्यों में सफलता मिल सकती है। नई परियोजना को अमल में ला सकते हैं। परिवार में खुशी का वातावरण बना रहेगा। सहजता और सरलता से आगे बढ़ते रहें। मौसम की प्रतिकूलताओं को हल्के में न लें। सेहत के प्रति सजग रहें। घर परिवार में बड़ों का सानिध्य सुख बढ़ाएगा। मानसिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ सकता है।
कुम्भ राशि :-
आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार में मुनाफा रहेगा। सभी कार्य आसानी से पूरे होंगे, जिससे खुद पर भरोसा बढ़ेगा। साझा प्रयासों में अधिक सफलता के संकेत हैं। मान-सम्मान में वृद्धि होने से आप बहुत प्रसन्न रहेंगे। मानसिक रूप से काफी हल्का महसूस करेंगे। घर में सुखमय वातावरण रहेगा। दिन वाणिज्यिक गतिविधियों में रुचि बढ़ाने वाला। जीवन साथी से वैचारिक मतभेद दूर होंगे।
मीन राशि :-
आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्य स्थल पर काफी मेहनत करेंगे, जिसका लाभ आगे चलकर मिलेगा। मेहनत और लगन से आगे बढ़ते रहें। घर परिवार में हर्ष आनंद बना रहेगा। खान-पान पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने आस-पास स्वच्छता का भी ध्यान रखें, अनावश्यक खर्च करने से बचें। वाणी पर संयम रखें और सोच समझकर बोलें, अन्यथा बेवजह के विवाद में पड़ सकते हैं।

 

राशिफल: दिनांक 22 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 22 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष राशि

मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। माता का सानिध्य मिलेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आशा-निराशा के भाव रहेंगे। माता का सानिध्य मिलेगा। मित्रों का साथ मिलेगा। वाहन सुख में वृद्धि हो सकती है। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। कार्यभार में वृद्धि हो सकती है। 

वृष राशि 

परिवार की समस्याओं पर ध्यान दें। चिकित्सीय खर्च बढ़ सकते हैं। शैक्षिक कार्यों में सुधार होगा। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों में सफलता मिलेगी। किसी मित्र का आगमन हो सकता है। लेकिन आत्‍मसंयत रहें। पठन-पाठन में रुचि बढ़ेगी। लंबे समय से रुका हुआ काम बनेगा। भवन सुख में वृद्धि होगी।

मिथुन राशि

आत्मविश्वास तो भरपूर रहेगा, परन्तु क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव भी हो सकते हैं। शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें। मान-सम्मान बढ़ेगा। बातचीत में संतुलन बनाए रखें। वाणी में कठोरता का प्रभाव हो सकता है। नौकरी में तरक्‍की के अवसर मिल सकते हैं। वस्त्र उपहार में मिलेंगे। 

कर्क राशि

नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। आय में वृद्धि होगी। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। सन्तान के दायित्व की पूर्ति होगी। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। कला एवं संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगा। सुस्वादु खानपान में रुचि रहेगी। 

सिंह राशि

मन में निराशा एवं असन्तोष के भाव हो सकते हैं। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। तरक्की भी होगी, परन्तु किसी दूसरे स्थान पर भी जा सकते हैं। कार्यक्षेत्र भी बढ़ेगा।  परिवार की समस्‍या परेशान कर सकती हैं। नौकरी में स्‍थान परिवर्तन संभव है। खर्च बढ़ेंगे।

कन्या राशि

आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। आत्मसंयत रहें। बातचीत में भी सन्तुलन बनाये रखें। परिवार का साथ मिलेगा। सेहत का ध्यान रखें। धर्म-कर्म में व्यस्तता बढ़ सकती है। किसी सम्पत्ति से धन की प्राप्ति हो सकती है। जीवनसाथी को स्‍वास्‍थ्‍य विकार हो सकते हैं। खर्चों से परेशान रहेंगे। 

तुला राशि

क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में हो सकते हैं। परिवार का साथ मिलेगा। मित्रों का सहयोग मिल सकता है। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। वाहन के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा आदि कार्यों में सफलता मिलेगी।

वृश्चिक राशि

आत्मविश्वास में कमी रहेगी। मन अशान्त रहेगा। नौकरी में इच्छा विरुद्ध कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। जीवनसाथी से नोकझोंक हो सकती है। कुटुम्ब में मान-सम्मान की प्राप्ति के योग हैं। लंबी यात्रा पर जाना हो सकता है। सुखद परिणाम मिलेंगे। 

धनु राशि

मानसिक शान्ति रहेगी। संयत रहें। बातचीत में सन्तुलित रहें। परिवार का साथ मिलेगा। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। मित्रों के साथ किसी धार्मिक स्‍थान की यात्रा पर जाना हो सकता है। शीत रोगों से सतर्क रहें। भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। संतान सुख में वृद्धि होगी।

मकर राशि

मन प्रसन्न रहेगा। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। कारोबार में वृद्धि होगी। आत्‍मविश्वास में कमी आएगी। सुस्वादु खानपान में रुचि रहेगी।

कुंभ राशि

नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। परन्तु परिवार से दूर किसी दूसरे स्थान पर जाना हो सकता है। खर्च अधिक रहेंगे। किसी मित्र के सहयोग से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। कला एवं संगीत में रुचि बढ़ेगी। किसी भवन या सम्पत्ति से धनार्जन के साधन बनेंगे।

मीन राशि

आत्मविश्वास में कमी रहेगी। परिवार का साथ मिलेगा। धार्मिक संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। आय में वृद्धि होगी। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। मानसिक शांति तो रहेगी, लेकिन स्‍वभाव में चिड़चिड़ापन भी रहेगा। संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकता है। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी।

 

राशिफल: दिनांक 21 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 21 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

कम समय में अधिक लाभ पाने के विचार में आप फंस न जाएं, इसका ध्यान रखिएगा। कोर्ट-कचहरी के विषय में न पड़ें। मानसिक रूप से आपकी एकाग्रता कम रहेगी। शारीरिक स्वास्थ्य संभालिएगा। धन संबंधित लेन-देन में ध्यान रखिएगा। भ्रांति और दुर्घटना से संभलकर चलिएगा।

वृष:

गृह एवं संतान संबंधी शुभ समाचार आपको मिलेंगे। पुराने व बचपन के मित्रों से भेंट के कारण मन में आनंद छाया रहेगा। नए मित्र भी बनने की संभावना है। व्यवसायिक एवं आर्थिक रूप से लाभ होगा। फिर भी मध्याहन के बाद संभलकर चलें।

मिथुन:

आज का दिन अनुकूलताभरा और लाभदायी है। व्यवसायिक क्षेत्र में उच्च अधिकारीगण की कृपादृष्टि से आप की प्रगति का मार्ग निर्विध्न हो जाएगा। व्यापार में भी आय बढऩे की और उगाही की वसूली की संभावना है। पिता और बड़ों के आशीर्वाद से लाभ होगा। मध्याहन के बाद मित्रों से लाभ होगा।

कर्क:

उच्च अधिकारियों के साथ वाणी और व्यवहार में संभलकर चलिएगा। शारीरिक रूप से अस्वस्थता और मानसिक चिंता बनी रहेगी। व्यापार में विघ्न आने की भी संभावना है। परंतु मध्याहन के बाद व्यवसायिक क्षेत्र में आप के लिए परिस्थिति अनुकूल रहेगी।

सिंह:

आज क्रोध और वाणी पर संयम बरतें। स्वास्थ्य भी संभालिएगा। संभवत: सरकार विरोधी प्रवृत्तियों से दूर रहिएगा। मानसिक रूप से व्यग्रता बनी रहेगी। परिजनों के साथ कलह के प्रसंग बन सकते हैं। ईष्टदेवता का नामस्मरण एवं आध्यात्मिकता का अनुसरण इन समस्याओं का निवारण है।

कन्या:

प्रात: काल का समय मित्रों के साथ घूमने-फिरने, खान-पान एवं मनोरंजन में आनंदपूर्वक बीत जाएगा। भागीदारों के साथ भी आज संबंध अच्छे रहेंगे, परंतु मध्याहन के बाद आपको प्रतिकूलता का प्रतिकार करना होगा। विशेष रोग के पीछे आकस्मिक खर्च हो सकता है। परंतु साथ-साथ आकस्मिक धनलाभ भी आपकी चिंता को कम कर देगा।

तुला:

आज दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास के साथ प्रत्येक कार्य को आप सफल बनाएंगे। गृहस्थ जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी। शारीरिक स्वास्थ्य बना रहेगा। स्वभाव में उग्रता बनी रहेगी, इसलिए वाणी पर संयम रखिएगा। मित्रों और स्नेहीजनों के साथ प्रवास या पर्यटन का योग है।

वृश्चिक:

मानसिक रूप से आप में भावुकता की मात्रा आज अधिक रहेगी। विद्यार्थिगण आज अभ्यास और करियर संबंधित विषयों में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। अपनी कल्पनाशक्ति से साहित्य-सृजन में आप नवीनता ला पाएंगे। घर में सुख-शांति बनी रहेगी। व्यवसाय में सफलता मिलेगी।

धनु:

पारिवारिक शांति बनाए रखने के लिए निरर्थक वाद-विवाद न करें। माता का स्वास्थ्य खराब रहगा। धन और प्रतिष्ठा में हानि होने की संभावना है। मध्याहन के बाद आपके स्वभाव में भावुकता बढ़ सकती है। आपकी सर्जनशक्ति में सकारात्मक वृद्धि होगी। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है।

मकर:

आज आवश्यक निर्णय लेने के लिए वैचारिक दृढ़ता और स्थिरता को सर्वप्रथम स्थान देना होगा। मित्रों और प्रियपात्र के साथ भेंट होगी, जो कि आनंददायी रहेगी। छोटे से प्रवास का आयोजन हो सकता है। भाईयों के साथ संबंधो में निकटता आएगी।

कुंभ:

आज क्रोध और वाणी पर संयम बरतें। नकारात्मक विचार मन में न आने दें। खान-पान में भी संयम बरतिएगा। मध्याहन के बाद आप वैचारिक स्थिरता के साथ अपने हाथ में आए हुए कार्यों को पूर्ण कर पाएंगे।

मीन:

आजका आप का दिन शुभफलदायी है। शारीरिक, मानसिक स्वस्थ और उत्साही बने रहेंगे। नए कार्य का शुभारंभ करने के लिए समय अनुकूल है। परिजनों के साथ समय आनंदपूर्वक बीतेगा। धार्मिक कार्यों में खर्च होगा।

राशिफल: दिनांक 19 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 19 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। तनाव से दूर रहें।
वृष राशि
क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में हो सकते हैं। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। संतान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं।
 स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। किसी मित्र के सहयोग से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं।
मिथुन राशि
संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। वस्त्रों पर खर्च बढ़ सकते हैं। खर्चों की अधिकता से परेशान रहेंगे। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा, परन्तु कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। आत्मंविश्वास से लबरेज रहेंगे।
कर्क राशि
मन प्रसन्न रहेगा। नौकरी के लिए परीक्षा एवं साक्षात्कार कार्यों के सुखद परिणाम मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी, लेकिन स्वभाव में चिड़चिड़ापन भी रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद रहेंगे। आत्मसंयत रहें।
सिंह राशि
निराशा एवं असन्तोष के भाव मन में रहेंगे। किसी सम्पत्ति से धन की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। जिम्मेदारियों में वृद्धि होगी। वाहन सुख में कमी आएगी। मन परेशान हो सकता है। माता से धन की प्राप्ति होगी।
कन्या राशि
आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु अतिउत्साही होने से बचें। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। खर्च बढ़ सकते हैं। धैर्यशीलता में कमी आएगी। जीवनसाथी को 
 स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। खर्चों में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।
तुला राशि
मन अशान्त रहेगा। आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है। कारोबार में व्यर्थ की भागदौड़ हो सकती है। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। शैक्षिक कार्य में सफलता मिलेगी। वस्त्र उपहार में प्राप्त हो सकते है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
वृश्चिक राशि
बातचीत में सन्तुलित रहें। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। किसी मित्र के सहयोग से सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं। धैर्यशीलता में कमी आएगी। संतान सुख में वृद्धि होगी। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। खर्चों की अधिकता रहेगी। तनाव से बचें।
धनु राशि
क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। वाहन के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। माता से धन की प्राप्ति हो सकती है। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। नौकरी में अफसरों से मतभेद हो सकते हैं। कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। अति उत्साही होने से बचें।
मकर राशि
आत्मविश्वास तो भरपूर रहेगा। आलस्य भी हो सकता है। कारोबार में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। पिता का सहयोग मिलेगा। आत्म संयत रहें। आय में व्यवधान एवं खर्चों की अधिकता रहेगी। शीत रोगों से पीड़ित हो सकते हैं। भाइयों का सहयोग मिलेगा।
कुंभ राशि
मन में निराशा के भाव आ सकते हैं। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं, परन्तु कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। आत्मविश्वास से लवरेज रहेंगे। पारिवारिक समस्याओं से परेशान रहेंगे। जीवनसाथी को अभी स्वास्थ्य विकार रहेंगे। कार्यों के प्रति जोश एवं उत्सा्ह रहेगा।
मीन राशि
मानसिक शान्ति रहेगी। फिर भी संयत रहें। बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। आय में वृद्धि होगी। सेहत का ध्यान रखें। लेकिन बातचीत में संतुलन बनाए रखें। किसी मित्र के सहयेाग से आय वृद्धि के स्रोत विकसित हो सकते हैं। मीठे खानपान के प्रति रुझान बढ़ेगा।

राशिफल: दिनांक 18 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 18 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आपका आज का दिन सामाजिक प्रवृत्तियों और मित्रों के साथ की दौड-धूप में व्यतीत होगा। इसके पीछे धन खर्च भी होगा। फिर भी सरकारी कामों में सफलता मिलेगी। बुजुर्गों तथा पूजनीय व्यक्तियों को मिलना होगा। दूर रहनेवाली संतानों के शुभ समाचार मिलेंगे। पर्यटन की संभावना है।

वृषभ :

आप नए कार्यों का प्रारंभ कर सकेंगे। नौकरी पेशावालों के लिए आज का दिन शुभ है। उन्हें आय वृद्धि या पदोन्नति का समाचार मिलेगा। सरकारी लाभ मिलेगा। गृहस्थ जीवन में सुख- शांति रहेगी। उच्च पदाधिकारियों का प्रोत्साहन आपका उत्साह बढ़ाएगा। अधूरे कार्य पूर्ण होंगे।

मिथुन :

दिन के दौरान आपको थोड़ी-सी प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ेगा। शरीर में स्फूर्ति का अभाव रहेगा। परिणामस्वरूप निर्धारित काम पूरे नहीं होंगे। मानसिक चिंता से व्यग्रता अनुभव करेंगे। आपके नौकरी- व्यवसाय के स्थान पर भी सहकर्मियों का मंद प्रतिभाव आपको हतोत्साह करेंगे।

कर्क :

क्रोध और नकारात्मक विचार आपकी मानसिक स्वस्थता हर लेंगे, जिससे आज संयम रखना बहुत आवश्यक है। खान-पान पर ध्यान न रखेंगे तो स्वास्थ्य खराब होने की पूरी-पूरी संभावना है। कुटुंब में वाद-विवाद होगा। खर्च में वृद्धि होने से आर्थिक तंगी अनुभव होगा। नए सम्बंध उपाधिकारक बनेंगे।

सिंह :

आज आपके दांपत्यजीवन में मामूली बात में मनमुटाव होने से जीवनसाथी के साथ मनमुटाव होने की संभावना है। पति- पत्नी दोनों में से किसी का स्वास्थ्य खराब होने की संभावना है। परिणामस्वरूप मन सांसारिक विषयों से अलिप्त रहेगा। व्यापारिगण भागीदारों के साथ धैर्य से काम लें। सार्वजनिक जीवन में अपयश न मिले उसका ध्यान रखें।

कन्या :

आज आपको हरेक मामले में अनुकूलता का अनुभव होगा। घर में सुख-शांति स्थापित होगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। सुखप्रद घटनाएँ घटेंगी। स्वास्थ्य बना रहेगा। बीमार व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। कार्यक्षेत्र में भी सभी का सहयोग मिलेगा। स्पर्धियों के साथ चुनौती झेलने में सफलता मिलेगी।

तुला :

बौद्धिक प्रवृत्तियाँ और चर्चा आज अग्रिम स्थान पर रहेंगी। आपकी कल्पना और सृजनशक्ति की प्रगति से संतोष अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य के मामले में पाचनतंत्र से सम्बंधित समस्याएं रहेंगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मिलन-मुलाकात सुखद रहेगी।

वृश्चिक :

मानसिक और शारीरिक अस्वस्थता का अनुभव होगा। बुजुर्गों के साथ अनबन होने की घटना आपके मन को व्यथित करेगी। माताजी का स्वास्थ्य खराब होगा। आर्थिक नुकसान और सार्वजनिक जीवन में मानहानि होगी। स्त्रीवर्ग तथा पानी से नुकसान होने की संभावना है।

धनु:

गूढ़ रहस्यमय विद्याएं और आध्यात्मिकता का प्रभाव आप पर विशेष रहेगा और उसके अध्ययन संशोधन में भी रुचि लेंगे। आपका मन शांत और प्रसन्न रहेगा। भाई- बहनों के साथ अधिक मेल-जोल रहेगा। नए काम की शुरुआत आज के दिन कर सकते हैं।

मकर:

संयमित वाणी आपको बहुत-सी मुसीबतों में से बचा लेगी। इसलिए विचार कर बोलें। कुटुंबीजनों के साथ गलतफहमी पैदा होने से मानसिक रूप से अस्वस्थता अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा। शेयर- सट्टे की प्रवृत्तियों में पूंजी निवेश के लिए आयोजन होगा।

कुंभ:

आर्थिक दृष्टि से आपका दिन लाभदायी रहेगा। सगे- सम्बंधियों तथा मित्रों के साथ मिष्टान और सुरुचिपूर्ण बोजन का रसास्वादन करेंगे। एकाध पर्यटन का भी आयोजन होगा। आज आप चिंतन शक्ति और आध्यात्मिक शक्ति के प्रभाव को जान सकेंगे। नकारात्मक, विचारों को दूर रखने से लाभ होगा।

मीन :

आज आपके मन में एकाग्रता का अनुभव होगा। परिणाम स्वरूप मानसिक व्यग्रता का अनुभव करेंगे। धार्मिक कार्यों के पीछे खर्च होगा। स्वजनों से दूर जाना होगा। कोर्ट- कचहरी के कामकाज में तथा किसी का जमानती होने के संबंध में खूब सावधानी से काम लेने की सलाह है।

राशिफल: दिनांक 17 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 17 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव हो सकते हैं। शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें। नौकरी में स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। किसी धार्मिक स्थान के निर्माण में सहयोग कर सकते हैं। मित्र के सहयोग से आय वृद्धि के स्रोत विकसित हो सकते हैं। वाहन सुख में वृद्धि होगी।
वृष राशि
आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। परन्तु धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। किसी विशेष मित्र का आगमन हो सकता है। मन परेशान रहेगा। स्वास्थ्य् के प्रति सचेत रहें। कुटुम्ब-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। शासकीय कार्यों में सफलता मिलेगी। व्यार्थ के व‍िवादों से दूर रहने के प्रयास करें।
मिथुन राशि
आत्मविश्वास से लबरेज तो रहेंगे, परन्तु मन में नकारात्मकता से बचें। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। अनियोजित खर्च बढ़ेंगे। लेकिन रहन-सहन में असहज हो सकते हैं। मित्रों का सहयोग मिलेगा। बातचीत में संयत रहें। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। अपनी भावनाओं को वश में रखें।
कर्क राशि
मन अशान्त हो सकता है। धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। माता के परिवार को किसी महिला से धन मिल सकता है। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से आय हो सकती है। आय में वृद्धि होगी। म‍ित्रों से भेंट होगी।
सिंह राशि
क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा की मनःस्थिति हो सकती है। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। किसी पुराने मित्र से भेंट हो सकती है। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ेगी। परिवार का सहयोग भी मिलेगा। खर्चों की अधिकता रहेगी। कारोबार में सफलता म‍िलेगा।
कन्या राशि
मन में नकारात्मकता का प्रभाव हो सकता है। संयत रहें। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। परिवार की समस्याओं से परेशान रहेंगे। संचित धन में कमी आएगी। संतान का सहयोग मिलेगा। परिवार से दूर जा सकते हैं।
तुला राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी परन्तु जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्चों में वृद्धि होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। कार्यभार में वृद्धि होगी। किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। शैक्षिक कार्यों में सफलता मि‍लेंगे।
वृश्चिक राशि
संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। परिवार में सुख-शान्ति‍ रहेगी। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। आत्म संयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। मीठे खानपान के प्रति रुझान बढ़ेगा। रहन-सहन कष्ट मय हो सकता है। माता से धन की प्राप्त होगी। यात्रा पर जाने के योग हैं।
धनु राशि
मन परेशान रहेगा, परन्तु पिता का साथ मिलेगा। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। धन की स्थिति में सुधार होगा। परिवार में धार्मि‍क आयोजन हो सकते हैं। माता-पिता का साथ मिलेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। भाइयों के सहयेाग से व्यापार में सफलता म‍िलेगी।
मकर राशि
वाणी में मधुरता रहेगी। भवन सुख में वृद्धि अथवा सम्पत्ति का विस्तार हो सकता है। पिता से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। सन्तान को कष्ट रहेगा। मन अशांत रहेगा। आत्मिविश्वास में कमी आएगी। भवन सुख में वृद्धि होगी। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं।
कुंभ राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य् का ध्यान रखें। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी। कार्यक्षेत्र में बदलाव हो सकते हैं। उच्चाध‍िकार‍ियों से मधुर संबंध रहेंगे।
मीन राशि
मन परेशान रहेगा। आत्मसंयत रहें। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाना हो सकता है। सन्तान के साथ का ध्यान रखें। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। शैक्षिक कार्यों में मान-सम्मान में वृद्धि होगी। जीवनसाथी को 
स्वास्थ्य् विकार हो सकते हैं। लाभ के अवसर म‍िलेंगे।

 

राशिफल: दिनांक 16 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 16 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी। आत्मविश्वास में कमी हो सकती है। जीवनसाथी के स्वास्थ्यो का ध्यान रखें। माता से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं। परिश्रम की अधिकता रहेगी। घर-पर‍िवार में धार्मिक कार्यक्रम होंगे।
वृषभ राशि
मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। आय में कमी और खर्च बढ़ सकते हैं। बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के मार्ग प्रशस्त। होंगे, लेकिन स्थान परिवर्तन भी संभव है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। 
सेहत को लेकर कुछ परेशानी हो सकती हैं।
मिथुन राशि
किसी मित्र का आगमन हो सकता है। भवन के रख-रखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। नौकरी में विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। पारिवारिक जीवन कष्टमय रहेगा। चिकित्सीय खर्च बढ़ेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में व्यवधान आ सकते हैं। सुखद समाचार की प्राप्ति होगी।
कर्क राशि
आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। स्व भाव में जिद्दीपन रहेगा। सुस्वादु खानपान में रुचि रहेगी। पिता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। तरक्की का मार्ग प्रशस्त होगा।
सिंह राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी, परन्तु फिर भी संयत रहें। कुटुम्ब के किसी बुजुर्ग से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। सेहत का ध्यान रखें। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आएंगे। रहन-सहन कष्टमय रहेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। तरक्की के योग हैं।
कन्या राशि
आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। परिवार में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्रोध की अधिकता रहेगी। वाणी के प्रभाव में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। माता से धन की प्राप्ति होगी।
तुला राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी। व्यर्थ के वाद-विवाद एवं झगड़ों से बचें। किसी मित्र का आगमन हो सकता है। खर्चों में वृद्धि होगी। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। माता-पिता का साथ मिलेगा। यात्रा के योग हैं।
वृश्चिक राशि
आत्मसंयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। वाहन सुख में वृद्धि हो सकती है। संगीत में रुचि भी बढ़ सकती है। मन अशांत रहेगा। परिवार का सहयोग मिलेगा। भवन के रखरखाव एवं साज-सज्जा के कार्य होंगे। माता-पिता से धन प्राप्ति हो सकती है। स्वास्थ्य  का ध्यान रखें।
धनु राशि
मन परेशान रहेगा। आत्मसंयत रहें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आत्मसंयत रहें। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों में सफलता मिलेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा।
मकर राशि
आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। वस्त्र उपहार में मिल सकते हैं। अपनी भावनाओं को वश में रखें। पारिवारिक समस्या परेशान कर सकती हैं। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से आय के साधन बन सकते हैं।
कुंभ राशि
मानसिक शान्ति‍ रहेगी। वाहन सुख में वृद्धि होगी। परिवार के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। खर्च अधिक रहेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। बातचीत में संतुलित रहें। राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। परिवार का सहयोग मिलेगा।
मीन राशि
आत्मसंयत रहें। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। शैक्षिक या शोधादि कार्यों के लिए विदेश जाना हो सकता है। सेहत का ध्यान रखें। नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा एवं साक्षात्कारादि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। वस्त्र उपहार में प्राप्त हो सकते हैं। खर्चों में वृद्धि होगी


 

दशहरे पर दिख जाए यह पंछी तो साल भर में हो जाएंगे मालामाल

दशहरे पर दिख जाए यह पंछी तो साल भर में हो जाएंगे मालामाल

नीलकंठ तुम नीले रहियो, दूध-भात का भोजन करियो, हमरी बात राम से कहियो', इस लोकोक्तिो के अनुसार नीलकंठ पक्षी को भगवान का प्रतिनिधि माना गया है। दशहरा पर्व पर इस पक्षी के दर्शन को शुभ और भाग्य को जगाने वाला माना जाता है। जिसके चलते दशहरे के दिन हर व्यक्ति इसी आस में छत पर जाकर आकाश को निहारता है कि उन्हें नीलकंठ पक्षी के दर्शन हो जाए। ताकि साल भर उनके यहां शुभ कार्य का सिलसिला चलता रहे।
इस दिन नीलकंठ के दर्शन होने से घर के धन-धान्य में वृद्धि होती है, और फलदायी एवं शुभ कार्य घर में अनवरत्‌ होते रहते हैं। सुबह से लेकर शाम तक किसी वक्त नीलकंठ दिख जाए तो वह देखने वाले के लिए शुभ होता है।

कहते है श्रीराम ने इस पक्षी के दर्शन के बाद ही रावण पर विजय प्राप्त की थी। विजय दशमी का पर्व जीत का पर्व है।
दशहरे पर नीलकण्ठ के दर्शन की परंपरा बरसों से जुड़ी है। लंका जीत के बाद जब भगवान राम को ब्राह्मण हत्या का पाप लगा था। भगवान राम ने अपने भाई लक्ष्मण के साथ मिलकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की एवं ब्राह्मण हत्या के पाप से खूद को मुक्त कराया। तब भगवान शिव नीलकंठ पक्षी के रुप में धरती पर पधारे थे। नीलकंठ अर्थात् जिसका गला नीला हो।
जनश्रुति और धर्मशास्त्रों के मुताबिक भगवान शंकर ही नीलकंठ है। इस पक्षी को पृथ्वी पर भगवान शिव का प्रतिनिधि और स्वरूप दोनों माना गया है। नीलकंठ पक्षी भगवान शिव का ही रुप है। भगवान शिव नीलकंठ पक्षी का रूप धारण कर धरती पर विचरण करते हैं।

किसानों का मित्र :- वैज्ञानिकों के अनुसार यह भाग्य विधाता होने के साथ-साथ किसानों का मित्र भी है, क्योंकि सही मायने में नीलकंठ किसानों के भाग्य का रखवारा भी होता है, जो खेतों में कीड़ों को खाकर किसानों की फसलों की रखवारी करता है।

 

दशहरा पर्व पर कैसे करें शस्त्र पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त और सावधानियां

दशहरा पर्व पर कैसे करें शस्त्र पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त और सावधानियां

प्राचीनकाल से दशहरा (विजयादशमी) पर अपराजिता-पूजा, शमी पूजन, शस्त्र पूजन व सीमोल्लंघन की परंपरा रही है।
अपराजिता-पूजा : आश्विन शुक्ल दशमी को पहले अपराजिता का पूजन किया जाता है। अक्षतादि के अष्ट दल पर मृतिका की मूर्ति स्थापना करके 'ॐ अपराजितायै नम:' (दक्षिण भाग में अपराजिता का), 'ॐ क्रियाशक्तयै नम:' (वाम भाग में जया का), ॐ उमायै नम: (विजया का) आह्वान करते हैं।
शमी पूजन : शमी (खेजड़ी) वृक्ष दृढ़ता व तेजस्विता का प्रतीक है। शमी में अन्य वृक्षों की अपेक्षा अग्नि प्रचुर मात्रा में होती है। हम भी शमी वृक्ष की भांति दृढ़ और तेजोमय हों, यही भावना व मनोभावना शमी पूजन की रही है।
शस्त्र पूजन : शस्त्र पूजन की परंपरा आदिकाल से चली आ रही है। प्राचीन समय में राजा-महाराजा विशाल शस्त्र पूजन करते रहे हैं। आज भी इसन दिन क्षत्रिय शस्त्र पूजा करते हैं। सेना में भी इस दिन शस्त्र पूजन किया जाता है।

सीमोल्लंघन : इतिहास में क्षत्रिय राजा इसी अवसर पर सीमोल्लंघन किया करते थे। हालांकि अब यह परंपरा समाप्त हो चुकी है, लेकिन शास्त्रीय आदेश के अनुसार यह प्रगति का प्रतीक है। यह मानव को एक परिधि से संतुष्ट न होकर सदा आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।
दशहरे पर संभलकर करें शस्त्र पूजन

आश्विन शुक्ल पक्ष दशमी को शस्त्र पूजन का विधान है। 9 दिनों की शक्ति उपासना के बाद 10वें दिन जीवन के हर क्षेत्र में विजय की कामना के साथ चंद्रिका का स्मरण करते हुए शस्त्रों का पूजन करना चाहिए। विजयादशमी के शुभ अवसर पर शक्तिरूपा दुर्गा, काली की आराधना के साथ-साथ शस्त्र पूजा की परंपरा है।

शस्त्र पूजन की परंपरा का आयोजन रियासतों में आज भी बहुत धूमधाम के साथ होता है। शासकीय शस्त्रागारों के साथ आमजन भी आत्मरक्षार्थ रखे जाने वाले शस्त्रों का पूजन सर्वत्र विजय की कामना के साथ करते हैं। राजा विक्रमादित्य ने दशहरे के दिन देवी हरसिद्धि की आराधना की थी। छत्रपति शिवाजी ने भी इसी दिन मां दुर्गा को प्रसन्न करके भवानी तलवार प्राप्त की थी।
दशहरा पर्व के चलते हथियारों के पूजन का विशेष महत्व है। इस दिन हथियारधारी अपने-अपने हथियारों का पूजन करते हैं। इस पूजा-अर्चना के पूर्व हथियारों की साफ-सफाई सावधानी से करना ही अक्लमंदी है। इस दौरान जरा-सी लापरवाही अनहोनी को न्योता दे सकती है। इसी दिन लोग नया कार्य प्रारंभ करते हैं, शस्त्र-पूजा की जाती है।

* दशहरा पर्व के अवसर पर अपने शस्त्र को पूजने से पहले सावधानी बरतना न भूलें। हथियार के प्रति जरा-सी लापरवाही बड़ी भूल साबित हो सकती है।
* घर में रखे अस्त्र-शस्त्र को अपने बच्चों एवं नाबालिगों की पहुंच से दूर रखें। घर में हथियार तक पहुंच किसी भी स्थिति में न हो।

* हथियार को खिलौना समझने की भूल करने वालों के दुर्घटना के शिकार होने के कई मामले सामने आ चुके हैं।

* सबसे अहम यही है कि पूजा के दौरान बच्चों को हथियार न छूने दें और किसी भी तरह का प्रोत्साहन बच्चों को न मिले।

हथियार खतरनाक होते हैं इसलिए इनकी साफ-सफाई में बेहद सावधानी की जरूरत होती है। 12 बोर और पिस्टल में सतर्कता रखनी पड़ती है। अपने-अपने घरों में जो भी हथियार साफ करें, बिलकुल संभलकर करें।
दशमी तिथि प्रारंभ व समाप्त

दशमी तिथि प्रारंभ: 14 अक्टूपबर 2021 को शाम 06 बजकर 52 मिनट से

दशमी तिथि समाप्तभ: 15 अक्टूूबर 2021 को शाम 06 बजकर 02 मिनट तक

श्रवण नक्षत्र प्रारंभ व समाप्त

श्रवण नक्षत्र प्रारंभ: 14 अक्टूूबर 2021 को सुबह 09 बजकर 36 मिनट से

श्रवण नक्षत्र प्रारंभ: 15 अक्टू्बर 2021 को सुबह 09 बजकर 16 मिनट तक

विजय मुहूर्त प्रारंभ व समाप्त
विजय मुहूर्त: 15 अक्टूकबर 2021 को दोपहर 02 बजकर 02 मिनट से दोपहर 02 बजकर 48 मिनट तक.

अपराह्न पूजा प्रारंभ व समाप्त

अपराह्न पूजा का समय: 15 अक्टूूबर 2021 को दोपहर 01 बजकर 16 मिनट से दोपहर 03 बजकर 34 मिनट तक.

दशहरा पर शस्त्र पूजन विधि

दशहरे के दिन सुबह जल्दी उठकर साफ वस्त्र धारण करें।

इस दिन विजय मुहूर्त में पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है।

इस मुहूर्त में शस्त्रों की पूजा की जाती है।

सभी शस्त्रों पर गंगाजल छिड़कर उन्हें पवित्र करें।

इसके बाद सभी शस्त्रों पर हल्दी या कुमकुम से तिलक कर फूल व शमी के पत्ते अर्पित करें।

इस दिन दान-दक्षिणा और गरीबों को भोजन कराएं।

इस दिन अपनों से बड़े-बुजुर्गों के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें।

 

राशिफल: दिनांक 15 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 15 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल
मेष :
आपका दिन मिश्र फलदायी रहेगा। परिवारजनों के साथ बैठकर आप महत्त्वपूर्ण चर्चा-विचारणा करेंगे। घर की साज-सज्जा में आपको परिवर्तन करने की इच्छा होगी। ऑफिस या व्यवसाय क्षेत्र में अधिकारियों के साथ भी महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी। सरकारी लाभ मिलने की संभावना है। ऑफिस से संबंधित कार्य के लिए यात्रा
करनी पड़ेगी।
वृषभ :
नए कार्य की प्रेरणा मिलेगी और आप उन्हें प्रारंभ कर पाएंगे। किसी धार्मिक स्थल की मुलाकात से आपका मन भक्तिमय हो जाएगा। लंबे प्रवास का योग है। दूर स्थित स्नेहीजन या मित्रों के शुभ समाचार मिलेंगे। परेदश जाने की संभावनाएँ उपस्थित होंगी। व्यापार में आर्थिक लाभ हो सकता है। स्वास्थ्य मध्यम रहेगा।
मिथुन :
आज का दिन प्रतिकूल है अत: आज आप हर तरह से सावधान रहें। आज किसी नए कार्य का प्रारंभ न करें। क्रोध के कारण कुछ अनिष्ट न हो, इसका खास ध्यान रखिएगा। रोगी कोई नया इलाज या शल्यचिकित्सा आज न करवाएं। कामवृत्तियों पर संयम रखने की कोशिश करें। अधिक खर्च होने से हाथ तंग रह सकता है।
कर्क :
आज का संपूर्ण दिन आनंद-प्रमोद तथा मनोरंजन की प्रवृत्तियों में बीतेगा। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों से भेंट होगी। आनंद-प्रमोद के साधन, वस्त्र इत्यादि की खरीद होगी। प्रणय सम्बंधों में सफलता मिल सकती है। उत्तम भोजन, वाहन-सुख के योग हैं तथा प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। व्यावसायिक क्षेत्र में भी लाभदायी दिन रहेगा। तंदुरस्ती अच्छी रहेगी।
सिंह :
आज का दिन मिश्र फलदायी है। दफ्तर में सहकर्मियों से कम सहयोग मिलेगा। दैनिक कार्यो में कुछ रुकावटें आएँगी। शत्रुओं तथा प्रतिस्पर्धियों की वजह से परेशानी होगी। उच्च पदाधिकारियों के साथ विवाद टालिएगा। मायके से भी चिंतातुर करनेवाले समाचार आ सकते हैं।
कन्या :
मन विचलित रह सकता है। पेट से संबंधित व्याधि की वजह से दर्द रह सकता है। विद्योपार्जन करनेवालों के अभ्यास में अवरोध आएंगे। आकस्मिक खर्च की संभावनाएं हैं। बातचीत में तार्किक एवं बौद्घिक चर्चा से दूर रहिएगा। प्रियजनों से मिलाप होगा। शेयर-सट्टे में सावधान रहें।
तुला :
आज के दिन आप मानसिक रूप से थकावट का अनुभव करेंगे। आज आप कुछ अधिक ही भावुक रहेंगे। मन में उठ रहे विचारों के कारण कुछ परेशान रहेगें। माता तथा स्त्री के विषयों में चिंता सताएगी। प्रवास के लिए आज का दिन प्रतिकूल है। पानी से दूरी रखें।
वृश्चिक :
आज पूरे दिन आप प्रसन्न रहेंगे। किसी नए कार्य का प्रारंभ कर पाएँगे। साथियों से सुख एवं आनंद की प्राप्ति होगी। मित्रों व स्वजनों से भेंट हो सकती है। किसी भी काम में आज आपको सफलता मिलेगी। आर्थिक लाभ एवं भाग्यवृद्धि के योग हैं।
धनु :
आज का दिन मध्यम फलदायी होगा। निरर्थक व्यय होगा। मन में ग्लानि रहेगी। परिवारजनों के साथ गलतफहमी की वजह से मनमुटाव हो सकते हैं। कार्यों में मनवांछित सफलता नहीं मिल पाएगी। दुविधायुक्त मनोदशा के कारण निर्णय नहीं ले पाएंगे।
मकर:
आज आप का प्रत्येक कार्य सरलता से पूर्ण होगा। कार्यालय में तथा व्यावसायिक स्थल पर आपकी प्रतिष्ठा में वृद्घि होगी। पदोन्नति के योग हैं। गृहस्थजीवन में आनंद का वातावरण रहेगा। मानसिक रूप से शांति रहेगी।
कुंभ :
मानसिक रूप से आज एकाग्रता रहेगी। खर्च अधिक मात्रा में होगा। स्वास्थ्य के विषय में ध्यान रखें। पूंजी निवेश अनुचित स्थान पर न हो इसका ध्यान रखें। आपकी बातों से स्वजन सहमत न हों ऐसी संभावना है। दूसरों की बातो में हस्तक्षेप न करें, क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है।
मीन:
आज आप पारिवारिक तथा सामाजिक बातों में विशेष लिप्त रहेंगे। मित्रों से भेंट होगी और उनके पीछे खर्च करना पडेगा। रमणीय स्थान पर प्रवास-पर्यटन की संभावना है। प्रत्येक क्षेत्र में आपको लाभ होगा।
 

नवरात्री नवमी : आज माँ सिद्धिदात्री की पूजा, जानिए आराधना मंत्र, प्रियभोग व कन्या पूजन विधि

नवरात्री नवमी : आज माँ सिद्धिदात्री की पूजा, जानिए आराधना मंत्र, प्रियभोग व कन्या पूजन विधि

नवरात्रि के आठ दिनों के पूजन के बाद आज नवरात्रि की नवमी तिथि का पूजन करने के साथ ही नवरात्रि का समापन हो जाएगा। इस दिन मां दुर्गा की नौवीं शक्ति देवी सिद्धिदात्री का पूजन किया जाता है। इनके पूजन से जातक को समस्त सिद्धियों की प्राप्ति हो जाती है। नवमी तिथि को जातक का मन निर्वाण चक्र में अवस्थित रहता है। इसी के साथ नवरात्रि की नवमी तिथि को कन्या पूजन का भी विधान है। इस दिन मां दुर्गा के नौ स्वरुपों का प्रतीक मानकर नौं कन्याओं का पूजन किया जाता है। नौ कन्याओं के साथ एक बालक के पूजन का भी विधान है। बालक को बटुक भैरव का स्वरुप माना जाता है। इस दिन नवरात्रि का समापन होता है इसलिए यह तिथि भक्तों के लिए विशेष महत्व रखती है। तो चलिए जानते हैं मां सिद्धिदात्री का प्रिय भोग,आराधना मंत्र व कन्या पूजन विधि।


मां सिद्धिदात्री का स्वरूप-
मां सिद्धिदात्री महालक्ष्मी कमल पर विराजमान रहती हैं। इनकी चार भुजाएं है। मां के दाहिने ओर के ऊपर वाले हाथ में गदा है और ये नीचे वाले हाथ में चक्र धारण करती हैं। बायीं ओर के ऊपर वाले हाथ में मां शंख धारण करती हैं तो नीचे वाले हाथ में कमल सुशोभित है।


मां सिद्धिदात्री आराधना मंत्र-
या देवी सर्वभूतेषु मां सिद्धिदात्री रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।


मां सिद्धिदात्री व कन्या पूजन विधि-
प्रातः स्नानादि करने के पश्चात सर्वप्रथम कलश पूजन करें व उसमें स्थापित सभी देवी-देवताओं का ध्यान करें।
इसके बाद मां सिद्धिदात्री के आराधना मंत्र का जाप करते हुए मां सिद्धिदात्री का पूजन करें।
मां को फल-फूल व मिष्ठान अर्पित करें।
इस दिन मां सिद्धिदात्री का पूजन करते समय हलवा-चना का भोग लगाना चाहिए और प्रसाद स्वरुप कन्याओं को भी खिलाना चाहिए।
कन्या पूजन के लिए सर्वप्रथम आमंत्रित की गई कन्याओं और बटुक भैरव (लड़का) के पैर धोएं और उन्हें आसन पर बिठाएं।
इसके बाद सभी कन्याओं का तिलक करें।
अब बनाए गए भोजन में से थोड़ा सा भोजन भगवान को अर्पित करें और कन्याओं के लिए भोजन परोसें।
भोजन करने लेने के पश्चात कन्याओं के पैर छूकर आशीर्वाद लें।
इसके बाद फल, भेंट व दक्षिणा देकर कन्याओं को विदा करें।

राशिफल: दिनांक 14 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 14 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आज का दिन आपके लिए शुभ है और धन के मामले में आपको सुखद अनुभव प्राप्त होंगे। आज धन और वैभव की प्राप्ति होगी। आज का दिन कोई विशेष व्यवस्था करने में बीतेगा। भौतिक और सांसारिक मामलों में आपको लाभ होने की उम्मीद है। कोई भी काम सावधानीपूर्वक करें और रुपये-पैसे के मामले में सावधानी रखें।

वृषभ:

आज के दिन कारोबार के मामले में आपको लाभ होने की उम्मीद है और वहीं नौकरी करने वालों को आज कहीं से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और आपके काम की प्रशंसा होगी। आज दिन के पहले भाग में उत्तम संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है। व्यवसाय के क्षेत्र में नए सहयोगी मिलेंगे।

मिथुन:

आज संभव है कि आपको धन कमाने के चक्कर में सुबह से शाम तक दौडऩा पड़े। आज का दिन भागदौड़ और किसी काम की चिंता में बीतेगा। पत्नी के स्वास्थ्य पर भी कुछ खर्च हो सकता है। आज आपके यहां मेहमान भी डेरा डाल सकते हैं और आपका बजट भी गड़बड़ हो सकता है।

कर्क:

आज आर्थिक रूप से आपका दिन सुखद है। धन और सम्मान दोनों की प्राप्ति होगी और इस मामले में किस्मत साथ देगी। आज आपको उत्तम संपत्ति की प्राप्ति होगी और कुछ खर्च भी संभव है। संत्तान पक्ष से हर्षवर्धक समाचार मिलेगा और नौकरी से संबंधित कोई शुभ समाचार भी मिल सकता है। बहुत समय से रुके हुए किसी कार्य को बनाने की चेष्टा करेंगे। 

सिंह:

आज धन और आर्थिक दृष्टि से आपका दिन सुखद है। आज का दिन भाग्य वृद्धि में सहायक होगा। आज ग्रहों की दशा के अनुकूल होने से भाग्य वृद्धि में सहायक सिद्ध हो रहा है। व्यावसायिक स्थान परिवर्तन आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। व्यापार में सहयोगी के प्रति सच्ची निष्ठा और सुमधुर वाणी रखने से आप लोगों का दिल जीत सकते हैं।

कन्या:

आज नौकरी और व्यापार में आपको सूझबूझ से काम लेने की जरूरत है। नौकरी या कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में कोई भी डील करने से पहले आपको सोचने समझने की जरूरत है। वैसे किसी भी मामले में इस वक्त आपके लिए चुप रहन ही बेहतर होगा। बहस और टकराव से बचें।

तुला:

आपकी राशि का स्वामी शुक्र राशि से प्रथम भाव में शुभ व्यय व मन संतोषकारक है। आज का दिन आनंद में बीतेगा। किसी निकट मित्र की सलाह व सहयोग से आप अपने बिगड़े काम ठीक कर सकते हैं, समय का लाभ उठाएं। आर्थिक मामलों में भी आज का दिन शुभ फल देने वाला साबित हो सकता है।

वृश्चिक:

कारोबार के लिहाज से आज का दिन आपके लिए काफी मेहनत करने वाला हो सकता है। आज का दिन कामकाज को सुधारने में विशेष योगदान दे रहा है। किसी विशेषज्ञ की सलाह आपके लिए आगे चलकर उपयोगी सिद्ध होगी। आपके मौज बहार के दिन आने वाले हैं।

धनु:

आज ग्रहों की विशेष कृपा से बड़ी मात्रा में धन की प्राप्ति हो सकती है और आपके कोष में वृद्धि हो सकती है। आप अपने बलबूते पर ही अपनी समस्याओं का समाधान निकालने का प्रयास करेंगे। संभव है कि ऐसा करने से कोई स्थाई सफलता मिल जाएगी। मकर:चंद्रमा द्वितीय भाव में कुछ अधिक व्यस्तता का संकेत दे रहे हैं। व्यापार व्यवसाय की तरफ ध्यान देना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। आज दोपहर तक आप अपना बिखरा हुआ कारोबार सही तरीके से समेट लें, हो सकता है आगे समय न मिलें।

कुंभ:

चंद्रमा भाग्य वृद्धि करेगा। धन कर्म कीर्ति की वृद्धि होगी। शत्रु चिंता का दमन, प्रबल से प्रबल विरोधियों के होने पर भी अन्त में सर्वत्र विजय विभूति सफलता की प्राप्ति हर्ष मंगलमय परिवर्तन होंगे।

मीन:

आज का दिन मनोरथ सिद्धि कारक है। घरेलू स्तर पर भी मांगलिक कार्यों का आयोजन हो सकता है। धार्मिक कार्यों में रुचि व निकट की यात्रा भी संभव है। रात्रि का कुछ समय परिवार के साथ बिताएं तो अच्छा रहेगा।

राशिफल: दिनांक 13 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

राशिफल: दिनांक 13 अक्टूबर, जाने कैसा रहेगा आज आपका दिन

आज का राशिफल

मेष:

आज के दिन आप थकान, आलस्य और व्यग्रता का अनुभव करेंगे। आपको आज स्फूर्ति नहीं लगेगी। बात-बात में आपको क्रोध आएगा। इससे आपका कार्य न बिगड़े अथवा नौकरी, व्यापार के स्थान या घर में किसी को दु:ख न पहुंचे इसका ध्यान रखिएगा।

वृष:

आज आप शारीरिक तथा मानसिकरूप से अस्वस्थता का अनुभव करेंगे। किसी नए कार्य का प्रारंभ न करें। खान-पान में विशेष ध्यान रखिएगा। स्वास्थ्य बिगडऩे की पूरी संभावना है। संभव हो तो प्रवास टालिएगा। आप निश्चित समय में आपका कार्य पूर्ण नहीं कर पाएंगे।

मिथुन:

आज के दिन आप मनोरंजन तथा आनंद-प्रमोद में व्यस्त रहेंगे। मित्रों तथा परिजनों के साथ आनंदित वातावरण में दिन बिता पाएंगे। सामाजिक रूप से सम्मान औऱ प्रसिद्धि भी प्राप्त कर सकेंगे।

कर्क:

आज का दिन आपके लिए आनंददायक सफलता प्रदान करने वाला होगा। परिवारजनों के साथ समय सुखपूर्वक बीतेगा। आवश्यक कार्य में खर्च होगा। फिर भी आर्थिक लाभ के लिए अच्छा दिन है। नौकरी करने वालों के लिए कार्यालय में आज वातावरण अनुकूल रहेगा।

सिंह:

आज के दिन आपका शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। सृजनात्मकता पूरी तरह से खिलने से सृजनात्मक कार्य सुंदररूप से संपन्न होगा। संतानों की ओर से शुभ समाचार मिलेंगे। मित्रों के साथ भेंट आनंददायी होगी। धार्मिक परोपकार का कार्य आप करेंगे।

कन्या:

आज के दिन समय अनुकूल नहीं है। कई बातों को लेकर आप को चिंता रहेगी, जिससे आप शारीरिक तथा मानसिक रूप से अस्वस्थता का अनुभव करेंगे। परिवार के सदस्यो के साथ अनबन रहेगी। मां का स्वास्थ्य बिगड़ेगा। किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने में ध्यान रखिएगा।

तुला:

आज के दिन भाग्यवृद्धि होने वाली है। भाई-बहनों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। किसी धार्मिक प्रवास का आयोजन हो सकता है। नए कार्य के प्रारंभ के लिए शुभ दिन है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। विदेश से शुभ समाचार मिलेंगे। हितशत्रुओं पर विजय प्राप्त हो सकती है। सम्मान प्राप्त होगा।

वृश्चिक:

आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायी है। अनावश्यक खर्च पर अंकुश रखिएगा। वाणी पर संयम रखने से परिवार में सुख-शांति बना पाएंगे। विचारों पर नकारात्मकता छाई रहेगी, जिसे दूर कीजिएगा। धार्मिक हेतु से खर्च हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल नहीं है।

धनु:

आप शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थ्य का ध्यान रखें। आज आप निर्धारित कार्य कर सकेंगे। आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। प्रवास की विशेषकर धार्मिक यात्रा की संभावनाएं प्रचुर हैं। किसी रिश्तेदार के घर मांगलिक प्रसंग में उपस्थित रहने का अवसर आ सकता है। स्वजनों को मिलने से मन में आनंद रहेगा। दांपत्य जीवन का सुख मिलेगा।

मकर:

आज के दिन आप सावधानीपूर्वक रहें। आज व्यावसायिक कार्यों में सहकारी हस्तक्षेप बढ़ेगा। खर्च सामान्य से अधिक रहेगा। धार्मिक, सामाजिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी तथा खर्च भी हो सकता है। आरोग्य संबंधी चिंता रहेगी। पुत्र एवं रिश्तेदारों के साथ अनबन हो सकती है।

कुंभ:

नए कार्यों के आयोजन का प्रारंभ करने के लिए आज का दिन शुभ है। नौकरी तथा व्यापार में लाभ होने की संभावना है। स्त्री मित्रों से कार्य मिल सकता है।  सामाजिक क्षेत्र में आपकी ख्याति बढ़ेगी। संतान के साथ मेल अच्छा रहेगा। पत्नी और पुत्र की ओर से आनंद के समाचार मिलेंगे।

मीन:

आपका आज का दिन शुभ फलदायी है।  नौकरी या व्यापार में आपको सफलता मिलेगी तथा ऊपरी अधिकारी आप पर प्रसन्न रहेंगे। इस बात से आपकी प्रसन्नता में भी वृद्धि होगी। व्यापार में उगाही के पैसे मिल सकते हैं।

 
नवरात्री सप्तमी : आज होती है मां कालरात्रि की पूजा, जानें पूजन विधि, मंत्र और प्रसाद

नवरात्री सप्तमी : आज होती है मां कालरात्रि की पूजा, जानें पूजन विधि, मंत्र और प्रसाद

नवरात्रि के सातवें दिन मां दुर्गा के सातवें स्वरूप कालरात्रि की पूजा का विधान है। नवरात्रि में सप्तमी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है। मां कालरात्रि ने असुरों का वध करने के लिए यह रूप लिया था। शक्ति का यह रूप शत्रु और दुष्टों का संहार करने वाला है। मान्यता है कि मां कालरात्रि ही वह देवी हैं जिन्होंने मधु कैटभ जैसे असुर का वध किया था। कहते हैं कि महा सप्तमी के दिन पूरे विधि-विधान से कालरात्रि की पूजा करने पर मां अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। माना जाता है कि मां कालरात्रि की पूजा करने वाले भक्तों को भूत, प्रेत या बुरी शक्ति का भय नहीं सताता। मां कालरात्रि का स्वरूप देखने में बहुत ही भंयकर है, लेकिन मां कालरात्रि का हृदय बहुत ही कोमल और विशाल है। मां कालरात्रि की नाक से आग की भयंकर लपटें निकलती हैं। मां कालरात्रि की सवारी गर्धव यानि गधा है।

मां कालरात्रि का भोग
मान्यता है कि मां कालरात्रि अपने भक्तों को काल से बचाती हैं यानी मां के उपासक की अकाल मृत्यु नहीं होती है। और उन्हें भूत, प्रेत या बुरी शक्तियों का भय नहीं सताता, मां का रूप दिखने में बहुत भयंकर है लेकिन माना जाता है मां बहुत ही दयालू ह्रदय वाली है। मां कालरात्रि को खुश करने के लिए गुड़ या गुड़ से बनी चीजों के भोग लगाए जाते हैं। आप आज माता कालरात्रि को गुड़ से बने हलवे का भोग लगा सकते हैं।

मां कालरात्रि पूजा विधि
नवरात्रि के सातवें दिन स्नान आदि से निवृत हो कर मां कालरात्रि की पूजा आरंभ करें। पूजा में पहले कुमकुम, लाल पुष्प, रोली लगाएं। माला के रूप में मां को नींबुओं की माला पहनाएं और उनके आगे तेल का दीपक जलाएं। मां को लाल फूल अर्पित करें। और उनकी पसंद का भोग लगाएं।

मां कालरात्रि मंत्र
या देवी सर्वभूतेषु माँ कालरात्रि रूपेण संस्थिता
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

Previous123456789...2829Next