CG Corona Update : बढ़ने लगा कोरोना का खतरा, राजधानी में 6 नए कोरोना मरीज सक्रिय, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप    |    राहत की खबर : 24 घंटे में सामने आए 200 से भी कम कोरोना केस, एक्टिव मामलों में भी आई गिरावट!    |    Corona Breaking : छग में BF.7 वैरिएंट ने दी दस्तक, मिले 2 मरीज, अलर्ट मोड में स्वास्थ विभाग    |    Corona Breaking : सरकार का बड़ा फैसला, चीन सहित इन 6 देशों से आने वाले यात्री होंगे क्वारंटीन, नई गाइडलाइन जारी…    |    Big Breaking : पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का निधन, 100 साल की उम्र में ली अंतिम सांस    |    CG BREAKING : छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा ! विदेश से लौटी मां बेटी पॉजिटिव, मचा हड़कंप    |    बड़ी खबर: चीन में हाहाकार मचाने वाले ओमिक्रोन सब वैरिएंट की भारत में हुई एंट्री, भारत में सरकार अलर्ट पर    |    इस देश में कहर बरपा सकता है कोरोना, हो सकती है 10 लाख लोगों की मौत    |    Corona Update 16 Nov : प्रदेश में आज मिले इतने नए कोरोना संक्रमित, इस जिले से सर्वाधिक मामलें, देखें जिलेवार आंकड़ें    |    Corona Update 15 Nov : प्रदेश में आज मिलने इतने नए कोरोना संक्रमित...देखें जिलेवार मरीजों की संख्या    |
Previous123456789...6667Next
चाणक्य नीति: इस एक चीज को दान करने वाला व्यक्ति कभी नहीं होता गरीब, आचार्य चाणक्य ने किया है बखान

चाणक्य नीति: इस एक चीज को दान करने वाला व्यक्ति कभी नहीं होता गरीब, आचार्य चाणक्य ने किया है बखान

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र चाणक्य नीति में जीवन के कई अहम पहलूओं की चर्चा की है जिसमें उन्होंने व्यक्ति के सफल और खुशहाल जीवन के कुछ राज बताए हैं. चाणक्य नीति में बताई गई नीतियां दुनियाभर में प्रचलित हैं और इन पर चलकर कई लोगों ने जीवन में सफलता हासिल की है. चाणक्य नीति के एक श्लोक में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दान करने से व्यक्ति के मान सम्मान में वृद्धि होती है. इसके अलावा चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में दान से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया है. धार्मिक रूप से भू दान, कन्या दान, वस्त्र दान, अन्न दान और गौ दान को सर्वश्रेष्ठ दान माना गया है. लेकिन आचार्य चाणक्य ने इससे भी श्रेष्ठ किसी अन्य चीज का दान माना है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

नान्नोदकसमं दानं न तिथिर्द्वादशी समा ।
न गायत्र्याः परो मन्त्रो न मातुर्दैवतं परम् ।।

चाणक्य नीति के इस श्लोक का अर्थ है कि अन्न और जल के दान के समान कोई कार्य नहीं, द्वादशी के समान कोई तिथि नहीं, गायत्री के समान कोई मंत्र नहीं और मां से बढ़कर कोई देवता नहीं. आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति दान करने से सुख और पुण्य की प्राप्ति होती है. इसलिए व्यक्ति को सामर्थ्य के अनुसार दान करना चाहिए. इसके साथ सभी तिथियों में द्वादशी प्रधान है और मंत्रों में गायत्री मंत्र का सबसे अधिक महत्व है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह माना जाता है कि गायत्री मंत्र के जाप से मन-मस्तिष्क की शुद्धि होती है. चाणक्य नीति में सबसे महत्वपूर्ण शिक्षा दी गई है कि सभी देवी-देवताओं में मां से बढ़कर और कोई भगवान नहीं. इसलिए उनका आदर सदैव करना चाहिए और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करनी चाहिए.

विद्या दान महाकल्याण

चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में विघा दान, भू दान, कन्या दान, वस्त्र दान, अन्न दान और गो दान को सर्वोत्तम दान की श्रेंणी में रखा है. चाणक्य कहते हैं कि विद्या का दान सबसे श्रेष्ठ है, क्योंकि यह कभी खत्म नहीं होता इससे व्यक्ति का मानसिक विकास होता है.

जरूरतमंद व्यक्ति को ही करें दान

चाणक्य एक श्लोक के माध्यम से अपने नीतिशास्त्र में कहते हैं कि दान हमेशा जरूरतमंद व्यक्ति को देना चाहिए, जो इसका महत्व समझता हो। भूखे व्यक्ति को भोजन कराएं ना कि जिसका पेट भरा हुआ है. क्योंकि जिसका पेट भरा हुआ है वह भोजन के महत्व को नहीं समझेगा.

 
Aaj Ka Panchang: आज 27 जनवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 27 जनवरी 2023 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 

27 जनवरी 2023 का पंचांग

विक्रम संवत - 2079, राक्षस
शक सम्वत - 1944, शुभकृत्
पूर्णिमांत - माघ
अमांत - माघ

तिथि
षष्ठी - 09:10 ए एम तक

नक्षत्र
रेवती - 06:37 पी एम तक

योग
सिद्ध - 01:22 पी एम तक

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 07:11 ए एम
सूर्यास्त - 05:56 पी एम
चन्द्रोदय - 10:58 ए एम
चन्द्रास्त - 11:57 पी एम

अशुभ काल
राहुकाल- 11:13 ए एम से 12:34 पी एम
यमगण्ड- 03:15 पी एम से 04:35 पी एम
गुलिक काल- 08:32 ए एम से 09:52 ए एम
दुर्मुहूर्त - 09:20 ए एम से 10:03 ए एम, 12:55 पी एम से 01:38 पी एम


शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:12 पी एम से 12:55 पी एम
अमृत काल - 04:15 पी एम से 05:49 पी एम
ब्रह्म मुहूर्त - 05:25 ए एम से 06:18 ए एम    

शुभ योग
सिद्ध - 01:22 पी एम तक

Horoscope Today 27 January 2023: मिथुन, कुंभ को हानि, तुला, मकर को लाभ, अन्य का भी जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 27 January 2023: मिथुन, कुंभ को हानि, तुला, मकर को लाभ, अन्य का भी जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 27 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 27 जनवरी 2023, शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज का दिन धन की देवी लक्ष्मी जी को समर्पित है. ग्रहों की चाल और नक्षत्र की स्थिति आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रहे हैं?आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries) 
मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियों भरा रहने वाला है. यदि आपको किसी काम के पूरा ना होने के कारण समस्या आ रही थी, तो वह आज दुर होगी और आपको रुका हुआ धन मिलने से आप बढ़ने से अपने खर्चों में भी बढ़ोतरी कर सकते हैं. आप  अपनो से ज्यादा औरो के कामों की चिंता करेंगे, जिसके कारण आप व्यस्त रहेंगे और संतान के लिए भी समय नहीं निकाल पाएंगे.

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन नौकरी के सिलसिले में अच्छा रहने वाला है. आपको किसी नई नौकरी के मिलने से आज मन प्रसन्न रहेगा. व्यापार कर रहे लोगों को  जबरदस्ती किसी काम को करना आपके लिए नुकसानदायक रह सकता है.  आपके परिवार का कोई सदस्य आपके लिए कोई उपहार लेकर आ सकता है, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा.

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है. आज आपको अपने मानसिक तनाव को खुद पर हावी होने नहीं देना है, नहीं तो समस्या हो सकती  है। आपकु सेहत में भी कुछ गिरावट चल रही है, तो उसमें भी आप परेशान रहेंगे। आपके परिवार का माहौल आज सामान्य रहेगा, लेकिन आपके पिताजी को आज कोई शारीरिक कष्ट हो सकता है.

 

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है। आप अपने स्वास्थ्य में चल रही गिरावट के कारण आपका किसी कार्य को करने में मन नहीं लगेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोग आज अपने साथी के साथ कुछ अच्छे पलों का आनंद लेंगे और आपको सीमित आय होने से अपने कुछ खर्चों में भी कटौती करनी होगी।

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन आर्थिक मामले में अच्छा रहने वाला है.  आपको किसी बेवजह के काम की चिंता सता सकती है, जो व्यर्थ होगी, लेकिन आप किसी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें, नहीं तो वह आपको धोखा दे सकता है। यदि सेहत को लेकर आपको कुछ समस्या चल रही है, तो उसे आप नजरअंदाज ना करें, नहीं तो बाद में वह बढ़ सकती है।

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आप अपने दोस्तों के साथ किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन आप  अपने कुछ कामों को किस्मत के भरोसे छोड़ेंगे, जिनके लिए बाद में उन्हें समस्या उठानी पड़ सकती है. विद्यार्थियों की शिक्षा में यदि कुछ समस्या या रही थी, तो उनसे भी आज उनको निजात मिलेगी और आप किसी नए वाहन की खरीदारी भी कर सकते हैं.

तुला राशि (Libra) 
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन आय में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा. आपको संतान पक्ष की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, लेकिन आप अपनी कुछ बातों को गुप्त रखें, नहीं तो वह परिवार के सदस्यों के सामने आ सकती हैं. आपके विरोधी आज आपके ऊपर हावी होने की पूरी कोशिश करेंगे. दांपत्य जीवन में आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio) 
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. नौकरी पेशा लोगों के लिए अच्छी आमदनी मिलने के पूरे योग बनते दिख रहे हैं। आपको अपने निजी कार्यों में  किसी काम के कारण यदि समस्या चल रही थी, तो वह भी दूर होगी। व्यवसाय कर रहे लोग  अपने व्यवसाय में कुछ नये उपकरणों को शामिल कर सकते हैं, जिससे उनके उत्पाद की मांग और बढ़ेगी.

धनु राशि (Sagittarius) 
धनु राशि को आज एक के बाद एक खुशखबरी सुनने को मिलती रहेगी. आपको किसी बात को लेकर चिंता हो सकती हैं. आपको अपने बढते खर्चो के कारण समस्या हो सकती है.कार्यक्षेत्र मे किसी को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है और आपको आज किसी अपनी किसी पुरानी गलती से सबक लेना होगा. आपको स्वास्थ्य के प्रति यदि कुछ चुनौतियां हैं, तो आज उनका डटकर सामना करें.

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन अनुकूल रहने वाला है. आपके आगे बढ़ने से आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं. विद्यार्थियों को अपने गुस्से भरे स्वभाव के कारण समस्या हो सकती है. प्रेम जीवन जी रहे लोगों में आपसी प्रेम और बढ़ेगा. यदि नौकरी से संबंधित कोई समस्या आपको लंबे समय से परेशान कर रही है, तो उससे भी आज आपको छुटकारा मिलता दिख रहा है.

कुंभ राशि (Aquarius) 
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है, लेकिन आप अपने खर्चों पर लगाम लगाएं, तो आप भविष्य के लिए कुछ धन संचय करने में कामयाब रहेंगे. जीवन साथी के साथ  आप कुछ प्यार भरी बातें करेंगे और आप यदि वह आपसे नाराज चल रही थी, तो आज उन्हें मनाने की भी पूरी कोशिश करेंगे. कार्यक्षेत्र में  आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. आपको निवेश किसी अनुभवी व्यक्ति से सोच कर ही करना होगा.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. आपको किसी सफलता के मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. बिजनेस कर रहे लोग  किसी व्यक्ति की बातों में आकर कोई निवेश ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है. आज आपकी इनकम में भी बढ़ोतरी होगी और किसी मन की इच्छा की पूर्ति होने से  आपको खुशी होगी.

वसंत पंचमी आज, घर- घर होगी मां सरस्वती की पूजा, कब और कैसे करें पूजा, जानें सबकुछ

वसंत पंचमी आज, घर- घर होगी मां सरस्वती की पूजा, कब और कैसे करें पूजा, जानें सबकुछ

 आज वसंत पंचमी का त्योहार है। वसंत पंचमी पर देवी सरस्वती की पूजा करने का महत्व होता है। इस दिन विवाह, गृह प्रवेश, विद्यारंभ और नया कार्य करना काफी शुभ होता है।

 

ऐसे करें मां सरसवती की पूजा

वसंत पंचमी तिथि पर विद्या की देवी मां सरसवती प्रगट हुईं थीं। ऐसे में इस दिन इनकी विशेष पूजा आराधना का महत्व है।

– आज सबसे पहले घर पर देवी सरस्वती की मूर्ति को पूजा स्थल पर रखें। इसके बाद कलश स्थापित करते हुए नवग्रहों की पूजा करते हुए पूजा का संकल्प लें।

– पूजा में पहले गंगाजल से आचमन और स्नान कराएं।

– मां सरस्वती को पीले रंग का फूल, वस्त्र और मिठाईयां अर्पित करें।

– इसके बाद मां सरस्वती के मंत्रों का जाप करें।

– मां सरस्वती की पूजा के बाद अपने इष्टदेवों की आराधना करें।

पंचमी तिथि की शुरुआत 25 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट हुई

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल पंचमी तिथि की शुरुआत 25 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट हुई है । पंचमी तिथि 26 जनवरी को सुबह 10 बजकर 28 मिनट तक रहेगी। ऐसे में सरस्वती पूजा के लिए सुबह 07 बजकर 12 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक की जा सकती है।

Republic Day/Basant Panchami 2023: करीब 19 साल बाद गणतंत्र दिवस और सरस्वती पूजा मनाया जा रहा एक साथ, पहले राष्ट्रधर्म फिर छात्रधर्म निभा रहे देश के छात्र

Republic Day/Basant Panchami 2023: करीब 19 साल बाद गणतंत्र दिवस और सरस्वती पूजा मनाया जा रहा एक साथ, पहले राष्ट्रधर्म फिर छात्रधर्म निभा रहे देश के छात्र

 करीब 19 साल बाद मां सरस्वती की पूजा और गणतंत्र दिवस एक ही दिन मनाया जाएगा। माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी पर विद्या और ज्ञान की देवी सरस्वती प्रकट हुईं थी। बसंत पचंमी पर पीले रंग का खास महत्व है। इस दिन पीले रंग की पूजन समाग्री से मां सरस्वती की पूजा करने पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

वहीं पूरा देश इस साल स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे के उपलक्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसी मौके पर 26 जनवरी 2023 को भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। भारत की पिछले सात दशकों से ज्यादा वर्षों की प्रगति की यात्रा को देखें तो पाएंगे कि हमारा देश बहुत सी चुनौतियों को पीछे छोड़ आगे निकल चुका है। भारत के लोग आज रक्षा से लेकर शिक्षा, अंतरिक्ष और खेल प्रतियोगिताओं में दुनिया को अपना लोहा मनवा रहे हैं। भारतीय गणतंत्र इसी कामयाबी का 74वां जश्न मनाने जा रहा है।

गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी एक साथ – जानकारों के अनुसार करीब 19 साल बाद मां सरस्वती की पूजा और गणतंत्र दिवस एक ही दिन मनाया जाएगा। ऐसा संयोग 2004 में बना था।

शिक्षण संस्थानों के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज के दिन लगभग सभी शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस के साथ – साथ सरस्वती पूजा की जा रही है। छात्र जीवन के लिए मायने रखने वाले दानों पर्वों का एक दिन होने से छात्रों में उमंग का माहौल है।

Chanakya Niti: सफलता में बाधा डालते हैं ये लोग, बुरे वक्त में भी इनके सामने न फलाएं हाथ0

Chanakya Niti: सफलता में बाधा डालते हैं ये लोग, बुरे वक्त में भी इनके सामने न फलाएं हाथ0

 Chanakya Niti: दूसरों की मदद करना ही मनवता कहलाती है, इंसानियत वही है जो बुरे वक्त में दुश्मन को पानी पिलाने से कभी मना न करे. चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कोई निर्णय समय, हालात, नीति और धर्म को मद्देनर करते हुए लेना चाहिए.

आज अच्छा वक्त चल रहा है तो जीवन में कभी दुख की घड़ी का समाना भी करना पड़ेगा लेकिन चाणक्य कहते हैं कि मुसीबत में कभी उन लोगों से मदद की गुहार न लगाएं जो दुश्मन से भी ज्यादा खरतनाक माने गए हैं.

चाणक्य के अनुसार कुछ ऐसे लोगों का जिक्र किया है जो अच्छाई का मुखौट पहनकर व्यक्ति के पीठ पीछे छुरा घोंपने से गुरेज नहीं करते. ऐसे लोग ही सफलता में बाधा डालते हैं, इनसे दूरी बनाने में ही भलाई है.

मतलबी व्यक्ति

चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति सिर्फ अपने हित के बारे में सोचता हो, जो हर समय ये सोचता हो कि दूसरों से कैसे अपना फायदा कराया जाए उससे कभी मदद की मांग नहीं करनी चाहिए. ऐसे लोग मतलब के लिए आपका साथ देने की हामी भर लेकिन अपने हित को पूरा हो जाने पर नजर भी नहीं आएंगे. ऐसे लोग अपने स्वार्थ के लिए दूसरों को दुःख देने से भी नहीं हिचकिचाते. इनसे दूर रहने में ही भलाई है.

ईष्या रखने वाला

जिस मनुष्य के अंदर जलन और ईर्ष्या का भाव होता है, वो न तो खुद तरक्की करता है न ही दूसरों को आगे बढ़ने देता है. चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति आपसे जलन का भाव रखता है बुरे वक्त में भी उसके सामने कभी हाथ न फलाएं. ईर्ष्या की आग व्यक्ति की इंसानियत खत्म कर देती है. ईर्ष्या रखने वाला व्यक्ति अपने प्रतिद्ंदी को असफल और दुखी देखने की तलाश में ही रहता है. ऐसे लोग आपके बुरे समय का फायदा उठाकर आपको धोखा दे सकते हैं और सफल होने से रोक सकते हैं.

मूर्खाशिष्योपदेशेन दुष्टास्त्रीभरणेन च

दु:खिते सम्प्रयोगेण पंडितोऽप्यवसीदति

मदद के महत्व को समझे -  चाणक्य ने इस श्लोक में बताया है कि किन लोगों की मदद करने से पहले सौ बार सोचना चाहिए क्योंकि इनकी मदद करना भी खतरे से खाली नहीं है.चाणक्य के अनुसार मदद उसी व्यक्ति की करनी चाहिए जो मदद के महत्व को समझे. चाणक्य कहते हैं कि जैसे मूर्ख व्यक्ति की भलाई करना आपको भारी पड़ सकता है, क्योंकि मूर्खों को सही-गलत की समझ नहीं होती.

अधर्मी व्यक्ति - चाणक्य के अनुसार धर्म से भटकने वाला व्यक्ति पाप कर्म करने लगता है और दूसरों को भी गलत काम करने पर मजबूर कर देता है. चाणक्य कहते हैं ऐसे लोगों के संपर्क में रहने और उनकी मदद करने से व्यक्ति को अपमानित होना पड़ता है.

Aaj Ka Panchang: 26 जनवरी 2023 का पंचांग? जानिए बसंत पंचमी पर शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और राहु काल

Aaj Ka Panchang: 26 जनवरी 2023 का पंचांग? जानिए बसंत पंचमी पर शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और राहु काल

 नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang Basant Panchami आज शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है. पंचांग के अनुसार आइए जानते हैं आज बसंत पंचमी के दिन किस शुभ मुहूर्त में कार्य करने से आपको सफलता मिलेगी, दिन का कौन सा समय आपके लिए अशुभ रहने वाला है और ग्रह-नक्षत्रों की दशा क्या है.

आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang) 
दिनांक- 26 जनवरी 2023
वार- गुरुवार
स्थान- नई दिल्ली
तिथि- पंचमी
नक्षत्र- उत्तर भाद्रपद
करण- बालव
पक्ष- शुक्ल पक्ष
योग- शिव
रितु- शिशिर

सूर्योदय व सूर्यास्त का समय ( sunrise sunset time today)
सूर्योदय- 07:11 AM
सूर्यास्त- 05:54 PM

चन्द्रोदय व चन्द्रास्त का समय (moon rise moonset time today)
चन्द्रोदय- 10:26 AM
चन्द्रास्त- 22:56 PM

आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)
अभिजीत मुहूर्त- 12:11 PM - 12:54 PM

आज का अशुभ मुहूर्त (Aaj Ka Ashubh Muhurat)
राहु काल- 13:53 PM - 15:14 PM
यमगण्ड काल- 07:11 AM - 08:32 AM
गुलिका काल- 09:52 AM - 11:12 AM

Horoscope Today 26 January 2023: बसंत पंचमी पर इन राशियों पर रहेगी मां सरस्वती की कृपा, मेष-मीन राशि तक, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 26 January 2023: बसंत पंचमी पर इन राशियों पर रहेगी मां सरस्वती की कृपा, मेष-मीन राशि तक, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 26 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 26 जनवरी 2023, गुरुवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज का दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती जी को समर्पित है. आज बसंत पंचमी का पर्व है. ग्रहों की चाल आज आपकी राशि को किस तरह से प्रभावित कर रही है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)
मेष राशि के व्यापार कर रहे लोगों के लिए कोई बड़ी सफलता लेकर आने वाला है, लेकिन आप  अपने काम में पूरा मन लगाए रखें, नहीं तो कोई समस्या हो सकती है. गृहस्थ जीवन जी रहे लोग  कुछ सुकून भरे पल व्यतीत करेंगे. क्योंकि यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो उससे  आपको छुटकारा मिलेगा. आप आज अपने कुछ पुराने अनुभवों का पूरा लाभ उठाएंगे. 

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि के जातको के  लिए दिन खर्चों को बढ़ाने वाला रहेगा, क्योंकि संतान आपसे किसी नई चीज की फरमाइश कर सकती है, जिसके पूरा करने से आपका खर्चा बढ़ेगा, लेकिन व्यवसाय में आपको ठीक-ठाक मुनाफा होने से आप  परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारियों को आसानी से पूरा कर पाएंगे. माता-पिता की सेहत के प्रति सचेत रहे.

मिथुन राशि (Gemini) 
मिथुन राशि के जातको के लिए दिन आय के कुछ नए स्त्रोत लेकर आएगा. आपको कार्यक्षेत्र में कुछ नया सीखने को मिलेगा और आपके कामों में नयापन आएगा. आप अपने बच्चों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे, लेकिन आप किसी की क कही सुनी बातों पर विश्वास ना करें, नहीं तो वह आपको धोखा दे सकते हैं. प्रेम जीवन जी रहे लोग  साथी के साथ कहीं घूमने फिरने की योजना बनाएंगे. 

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि के नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है, क्योंकि उन्हें एक के साथ दूसरी नौकरी का ऑफर भी आ सकता है. आप अपनी सुख-सुविधाओं की कुछ वस्तुओं की खरीदारी करने में  अच्छा खासा खर्चा करेंगे. परिवार के लोगों के साथ किसी वरिष्ठ सदस्य के लिए पार्टी का आयोजन कर सकते हैं. यदि आपने  अपने जीवन साथी कि किसी बात को नहीं माना, तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं. 

सिंह राशि (Leo)
सिहं राशि के जातको के लिए दिन उन्नति दिलाने वाला रहेगा. कार्य क्षेत्र में आपकी किसी से कहासुनी हो सकती है, जिससे आपका मूड खराब रहेगा. आपको  अपने निर्णय लेने की क्षमता का पूरा लाभ मिलेगा.  आप किसी यात्रा पर जाए, तो उसमें शीघ्र गांमी वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतें. आपके खर्चे  आपकी टेंशन बढ़ा सकते हैं.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि के जातको के लिए दिन आर्थिक दृष्टिकोण से मजबूती लेकर आएगा. आप परिवार में किसी सदस्य के रिटायरमेंट होने से  पार्टी का आयोजन हो सकता है. रुपए पैसे से जुड़े मामलों में आज आप सावधान रहें, नहीं तो कोई आपके साथ धोखा कर सकता है. आप आज गृहस्थ जीवन का भरपुर आनंद उठाएंगे। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को  कोई अच्छा अवसर मिल सकता है. आपको जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य भरपूर मात्रा में मिलेगा.

तुला राशि (Libra) 
तुला राशि के जातको के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. आपको अपनी पुरानी कुछ गलतियों से सीख लेनी होगी. आपको अक्समात धन लाभ के भी योग बनते दिख रहे हैं. आप अपने बिजनेस में यदि किसी से मदद मांगेंगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगी और लोग आपके कार्यों की सराहना करते नजर आएंगे. आपको यदि किसी मित्र  की मदद करने का मौका मिले, तो अवश्य करें. 

वृश्चिक राशि (Scorpio)
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए दिन स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है, क्योंकि आपके पुराने लोग फिर से उभर सकते हैं, जो आपको समस्या देंगे.  आपको कार्य क्षेत्र में कि किसी बात को लेकर बेवजह का तनाव हो सकता है. शादीशुदा लोग जीवन साथी के और करीब आएंगे, जिससे  दोनों के बीच प्रेम और गहरा होगा. 

धनु राशि (Sagittarius) 
धनु राशि के जातकों के लिए दिन रुपए पैसे के मामले में अच्छा रहने वाला है. आप जीवन साथी के साथ बैठकर  संतान के भविष्य के भविष्य की कुछ योजनाओं पर बातचीत कर सकते हैं. धन संबंधित मामले में आप किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है. घरेलू जीवन में यदि समस्याएं आ रही थी, तो उनसे भी  आपको छुटकारा मिलेगा। 

मकर राशि (Capricorn)
मकर राशि के जातकों के लिए दिन कुछ समस्या लेकर आ सकता है. आपको कार्य क्षेत्र में अपने किसी जूनियर के कारण समस्या हो सकती है, जिसे आप दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे. कुछ निजी मामलों में आप बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें, नहीं तो आपको कोई गलत सलाह दे सकते हैं. आपको अत्यधिक तले भोजन के कारण कोई पेट संबंधित समस्या हो सकती है. 

कुंभ राशि (Aquarius)
कुंभ राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन सुखमय रहने वाला है और आप परिवार के सदस्यों के साथ कुछ खुशी भरे पल व्यतीत करेंगे. आप अपनी दिनचर्या में  कुछ बदलाव कर सकते हैं, जिससे आप अपने आलस्य को दूर भगाएंगे, नहीं तो आपके कुछ कामों में समस्या आ सकती है. व्यापार कर रहे लोग  किसी फैसले को लेने से पहले बहुत ही सोच विचार करें, नहीं तो वह गलत हो सकता है. आप  अपने से ज्यादा औरों का ख्याल रखेंगे.

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि के जातकों को आज एक के बाद एक खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, जिससे उनकी प्रसंता का ठिकाना नहीं रहेगा. आपका मन कार्यक्षेत्र में इधर-उधर के कामों पर ही लगेगा और आप अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे. काम के सिलसिले में आप अपने किसी परिजन से मदद ले सकते हैं. जीवनसाथी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें, नहीं तो कोई समस्या हो सकती है.

Chanakya Niti: सफलता के लिए व्यक्ति को करना चाहिए यह महत्वपूर्ण कार्य

Chanakya Niti: सफलता के लिए व्यक्ति को करना चाहिए यह महत्वपूर्ण कार्य

 Chanakya Niti: मनुष्य जीवन में विद्या का मोल सबसे अधिक है। जो व्यक्ति विद्या अर्जित करके अपना जीवन यापन करता है, वह सदैव सफलता प्राप्त करता है। लेकिन जो अज्ञानता के कारण कोई कार्य करता है, उसके हाथ हमेशा खाली ही रहते हैं। इसलिए जीवन में एक उचित मार्गदर्शक का होना अतिआवश्यक है। ऐसे ही एक मार्गदर्शक थे आचार्य चाणक्य, जिनके द्वारा रचित चाणक्य नीति आज भी लाखों युवाओं का मार्गदर्शन कर रही है। चाणक्य नीति में धर्म, अर्थ, राजनीति के साथ-साथ जीवन की अन्य महत्वपूर्ण नीतियों के विषय में भी बताया गया है। माना जाता है कि जो लोग इन नीतियों का पालन करके जीवन व्यतीत करते हैं, उन्हें सदैव सफलता प्राप्त होती है। आइए चाणक्य नीति के इस भाग में जानते हैं कि मनुष्य के सफलता प्राप्त करने के किस महत्वपूर्ण चीज पर कार्य करना चाहिए।

चाणक्य नीति के इस शिक्षा का रखें ध्यान (Chanakya Niti for Success)

गुणैरुत्तमतां यान्ति नोच्चैरासनसंस्थितैः ।

प्रसादशिखरस्थोऽपि किं काको गरुडायते ।।

अर्थात- गुणों से ही मनुष्य बड़ा बनता है, ना कि किसी ऊंचे स्थान पर बैठने से। राजमहल के शिखर पर यदि कौवा बैठ जाए तो वह गरुड़ नहीं बन जाता है।चाणक्य नीति के माध्यम से आचार्य चाणक्य ने बताया है कि जो लोग अच्छे गुणों को साथ लेकर कोई भी कार्य करते हैं, वही श्रेष्ठ और सफल व्यक्ति कहलाते हैं। यह जरूरी नहीं कि वह ऊंचे स्थान पर बैठा हुआ व्यक्ति हो। ऐसा इसलिए क्योंकि महल के शिखर पर अगर कौवा बैठ जाता है तो उसे गरुड़ के समान शक्तिशाली नहीं कहा जा सकता है। वह हमेशा कमजोर और अप्रिय बोलने वाला काक ही रहेगा। लेकिन जमीन पर बैठा हुआ गरुड़ हमेशा पक्षीराज कहलाएगा। इसलिए व्यक्ति को सदैव अपने गुणों पर कार्य करना चाहिए और अपने भीतर सद्गुण लाने चाहिए। यही सफलता प्राप्त करने के मुख्य स्तंभ हैं।

Aaj ka Panchang, 25 January 2023: आज गणेश चतुर्थी पर ये शुभ योग हर काम में दिलाएंगे सफलता

Aaj ka Panchang, 25 January 2023: आज गणेश चतुर्थी पर ये शुभ योग हर काम में दिलाएंगे सफलता

 Aaj ka Panchang, 25 January 2023: आज बुधवार को माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है। इसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है। चतुर्थी दोपहर 12.34 बजे तक रहेगी, उसके बाद बसंत पंचमी तिथि आरंभ हो जाएगी। आज पूरे दिन पूर्व भाद्रपद और उत्तर भाद्रपद नक्षत्र रहेंगे। पंचांग के अनुसार सूर्योदय सुबह 7.15 बजे एवं सूर्यास्त सायं 6.03 बजे होगा। चन्द्रोदय 9.58 बजे तथा चन्द्रास्त 10.01 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – माघ माह, शुक्ल पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

दुष्ट मुहूर्त आज दोपहर 12.12 बजे से 12.54 बजे तक रहेगा। कुलिक योग दोपहर 12.12 बजे से 12.54 बजे तक एवं कंटक योग दोपहर 4.28 बजे से सायं 5.11 बजे तक रहेगा। आज कालवेला/ अर्द्धयाम का समय सुबह 7.55 बजे से 8.38 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग सुबह 9.21 बजे से 10.03 बजे तक एवं यमगंड योग सुबह 8.33 बजे से 9.53 बजे तक रहेगा। राहुकाल (Aaj ka Rahukaal) दोपहर 12.33 बजे से 1.53 बजे तक रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से बचें।

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

सुबह 7.15 बजे से 9.57 बजे तक क्रमशः लाभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेंगे। सुबह 11.18 बजे से दोपहर 12.39 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 4.42 बजे से सायं 6.03 बजे तक लाभ का चौघड़िया रहेगा। सायं 7.42 बजे से रात्रि 11.00 बजे तक क्रमशः शुभ एवं अमृत का चौघड़िया (Aaj ka choghadiya) रहेगा। आज सुबह 7.15 बजे से रात्रि 8.05 बजे तक रवि योग रहेगा। दोपहर 2.27 बजे से 3.10 बजे तक विजय मुहूर्त रहेगा। अमृत काल का समय दोपहर 12.43 बजे से 2.11 बजे तक रहेगा। बुधवार होने के कारण आज अभिजीत मुहूर्त नहीं माना जाएगा। इन शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं

Horoscope 25 January 2023 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानें क्या कहते है आपके सितारे

Horoscope 25 January 2023 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानें क्या कहते है आपके सितारे

 12 राशियों में से हर व्यक्ति की अलग राशि होती है, जिसकी मदद से व्यक्ति यह जान सकता है कि उसका आज का दिन कैसा होगा? ज्योतिष में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं।

पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- शैक्षिक कार्यों में व्यवधान हो सकते हैं। मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। सन्तान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। परिवार में आपसी मतभेद हो सकते हैं। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा।

वृष राशि– माता का सहयोग मिलेगा। खर्चों में वृद्धि रहेगी। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। परिवार का साथ मिलेगा। मीठे खानपान में रूझान बढ़ सकता है। सेहत का ध्यान रखें। वाणी में सौम्यता रहेगी। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं।

मिथुन राशि– स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव रहेंगे। परिवार में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। कुटुम्ब-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। मानसिक शान्ति रहेगी। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा।

कर्क राशि- भाइयों के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाना हो सकता है। यात्रा कष्टमय हो सकती है। अपनी भावनाओं को वश में रखें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी।

सिंह राशि- नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। मन अशान्त रहेगा। बातचीत में सन्तुलित रहने के प्रयास करें। नौकरी में अफसरों से वाद-विवाद से बचें। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, परन्तु मानसिक तनाव भी हो सकता है।

कन्या राशि– नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। आय में वृद्धि होगी। संयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। अफसरों से मतभेद हो सकते हैं। मन अशान्त रहेगा। पिता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं।

तुला राशि- जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। आय में वृद्धि होगी। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव हो सकते हैं। नौकरी के लिए किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। क्रोध के अतिरेक से बचें। माता-पिता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि– शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अपनी भावनाओं को वश में रखें। नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र का विस्तार हो सकता है। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। पठन-पाठन में रुचि रहेगी।

धनु राशि- खर्चों में वृद्धि होगी। भवन सुख में वृद्धि होगी। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे।भाई-बहनों का सानिध्य एवं सहयोग मिल सकता है। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। आलस्य की अधिकता रहेगी। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं।

मकर राशि– लेखनादि-बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। वाहन सुख की प्राप्ति हो सकती है। शैक्षिक-बौद्धिक कार्यों के सुखद परिणाम मिल सकते हैं। मन अशान्त रहेगा। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। खर्चों की अधिकता रहेगी।

कुंभ राशि- मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। आत्मविश्वास में कमी आएगी। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। खर्चों में वृद्धि होगी। बातचीत में संयत रहें। परिवार की स्थिति में सुधार होगा। खर्चों की अधिकता रहेगी।

मीन राशि- दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। क्रोध की अधिकता रहेगी। वाणी में मधुरता रहेगी। किसी मित्र के सहयोग से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। कुटुम्ब-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। आय की स्थिति में सुधार होगा।

Chanakya Niti: रात में पति को खुश करने के लिए दें ये चीज, रिश्ते में आएगी मिठास

Chanakya Niti: रात में पति को खुश करने के लिए दें ये चीज, रिश्ते में आएगी मिठास

 Chanakya Niti: महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) अपनी नीतियों में स्त्री पुरुष को लेकर कई नियम और बातें बताई हैं, जिसको फॉलो कर ने शादीशुदा लाइफ को खुशहाल बनाया जा सकता है.

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में उन बातों का जिक्र किया गया है, जिनका पालन करने से मैरिड लाइफ खुशहाल रहती है. आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अगर पति 3 चीजों की मांग करता है तो पत्नी को हर हाल में पूरा करना चाहिए।

पति को हमेशा दें सुकून

कोई भी पुरुष जब सबसे ज्यादा परेशान होता है तो वह अपनी पार्टनर से खास तरह का सपोर्ट चाहता है और चाणक्य नीति में भी इसका जिक्र किया गया है.

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, पत्नी का कर्तव्य है कि वह पति की सभी चीजों का ध्यान रखे और जब वह उदास हो तो उसके मन को शांत करने की कोशिश करे. पति जब भी किसी बात को लेकर परेशान हो तो पत्नी का कर्तव्य है कि वह उसे सुकून दे. ऐसा नहीं करने से रिश्ता खराब होता है।

पति को प्रेम से करे संतुष्ट

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, पति-पत्नी का रिश्ता तभी सफल हो पाता है, जब दोनों एक दूसरे के सुख-दुख का ख्याल रखें. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में यह बताया गया है कि पति के प्रेम की चाहत को पूरा करना पत्नी का कर्तव्य होता है और उसे हमेशा अपने प्रेम से संतुष्ट करना चाहिए. हालांकि, पति का भी कर्तव्य होता है कि वह पत्नी की चाहत को पूरा करे. ऐसा नहीं करने पर पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े होते हैं और रिश्ता खराब होता है।

वैवाहिक जीवन के दरार को करे खत्म

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी है कि पति और पत्नी एक दूसरे के बीच कभी भी दूरी ना आने दें. चाणक्य नीति (Acharya Niti) के अनुसार, पत्नी का कर्तव्य होता है कि वह कभी भी वैवाहिक जीवन में दरार ना आने दे. हालांकि, आचार्य चाणक्य (Acharya chankya) ने अपनी नीतियों में इस बात का भी जिक्र किया है कि पति को भी अपनी पत्नी के प्रति ऐसा ही व्यवहार करना चाहिए।

Aaj Ka Panchang 24 Jan: जानें मंगलवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

Aaj Ka Panchang 24 Jan: जानें मंगलवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

 Aaj Ka Panchang 24 January 2023: जानें मंगलवार का पंचांग, जिसमें दिन का शुभ मुहूर्त, दिशाशूल की स्थिति, राहुकाल व गुलिक काल की वास्तविक स्थिति विस्‍तार से ज्ञात होगी।

24 जनवरी 2023 दिन- मंगलवार का पंचांग
सूर्योदयः- प्रातः 06:38:00
सूर्यास्तः- सायं 05:22:00

विशेषः- मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा का विशेष महत्व है।
विक्रम संवतः- 2079
शक संवतः- 1944
आयनः- दक्षिणायन
ऋतुः- शीत ऋतु
मासः- माघ माह
पक्षः- शुक्ल पक्ष

तिथिः- तृतीया तिथि 15:24:00 तक तदोपरान्त चतुर्थी तिथि
तिथि स्वामीः- तृतीया तिथि के स्वामी पार्वती शिव जी हैं तथा चतुर्थी तिथि के स्वामी गणेश जी हैं।
नक्षत्रः- शतभिषा 21:58:00 तक तदोपरान्त पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र
नक्षत्र स्वामीः- शतभिषा के स्वामी राहु जी हैं तथा पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र के स्वामी गुरु जी हैं।
योगः- वरियन 21:36:03 तक तदोपरान्त परिघा

दिशाशूलः- आज के दिन उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए यदि यात्रा करना ज्यादा आवश्यक हो तो घर से गुड़ खाकर जायें।
गुलिक कालः- शुभ गुलिक काल 12:33: 00 P.M से 01:53:00 P.M तक
राहुकालः- आज का राहु काल 03:13:00 P.Mसे 04:33:00P.M तक
तिथि का महत्वः- इस तिथि में परवल नही खाना चाहिए यह तिथि यात्रा, चूड़ा कर्म, अन्नप्राशन व ग्रह प्रवेश के लिए शुभ है।
“हे तिथि स्वामी, दिन स्वामी, योग स्वामी, नक्षत्र स्वामी आप पंचांग का पाठन करने वालों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखना।”

Horoscope Today 24 January 2023: धन के मामले में इन राशियों को रहना होगा सावधान, मेष-मीन राशि तक के लोगों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 24 January 2023: धन के मामले में इन राशियों को रहना होगा सावधान, मेष-मीन राशि तक के लोगों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 24 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: आज दोपहर 03:22 तक तृतीया तिथि फिर चतुर्थी तिथि रहेगी. आज रात्रि 09:57 तक शतभिषा नक्षत्र फिर पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, वरियान योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व वृषभ, सिंह, वृश्चिक, मीन राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा-शनि का विष रहेगा. चन्द्रमा कुंभ राशि में रहेंगे.आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है. दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Daily Horoscope) -                           

मेष राशि (Aries Horoscope)
चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे अपने कर्तव्यों को पूरा करें. वासी और सुनफा योग के बनने से ट्रेडिंग बिजनेस में उम्मीद से बेहतर शुरुवात होने के कारण आपके हाथ मुनाफा लगेगा.वर्कस्पेस पर मेहनत और काबिलियत से जगह बनाने के प्रयास में आप सफल होंगे.

हेल्थ को लेकर अलर्ट हो जाएं अपने डेली रूटीन में योगा, प्रणायाम और ध्यान को शामिल करें. शादीशुदा लाइफ में बार-बार आप पुरानी बातों को न दोहराएं. फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करें ,अपनी मन की बातें उनके साथ शेयर  करें. आप अपनी अर्निंग और खर्चे का ध्यान रखें. सीएस और आईटी स्टूडेंट्स महत्वपूर्ण कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने की प्लानिंग बनाएं. 

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)
चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे आप बनेंगे कर्मशील.बिजनेस में नए आइडियाज शामिल करेंगे जिससे आप नए मुकाम प्राप्त करेंगे. वर्कस्पेस पर आप अपनी मेहनत पर भरोसा रखें और अपने काम को करते रहें. हेल्थ को लेकर अपना एक रूटीन बनाएं और प्राणायाम करें. तनाव से बचने के लिए अपना वक्त बच्चों के साथ गुजारे.

लाइफ पार्टनर के साथ अच्छा वक्त बिताने से आपका दिन खुशियों भरा रहेगा. सर्द मौसम को ध्यान में रखते हुए सूर्योदय के बाद थोड़ा खुली हवा में टहले तनाव में शांति मिलेगी. स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा के क्षेत्र में अनुकूल दिन बना रहेगा.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope)
चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे आपकी सोशल लाइफ रहेगी अच्छी. बिजनेस में किसी पुराने प्रोजेक्ट का कार्य अटका हुआ हैं, तो अब आप उस प्रोजेक्ट पर कार्य करने की प्लानिंग बना रहे है, तो दोपहर 12:15 से 2:00 के मध्य करें आपके लिए बेहतर रहेगा.

वर्कस्पेस पर काम पर आपकी पकड़ मजबूत रहेगी, फिर भी आप अलर्ट रहें. हेल्थ में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी. फैमिली मैटर में माता पिता की मदद मिलेगी. लाइफ पार्टनर के साथ खुशी के कुछ क्षण बिताएंगे. ऑफिस की तरफ से ट्रैवल हो सकता है. स्टूडेंट्स किसी प्रोजेक्ट को करने में व्यस्त रहेंगे.

कर्क राशि (Cancer Horoscope)
चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे अनसुलझे मामले सुलझेंगे.बिजनेस में बिना रिसर्च के किया गया इन्वेस्टमेंट आपके लिए हानिकारक रहेगा. सही से रिसर्च कर के ही इन्वेस्टमेंट करें. वर्कस्पेस पर गलत काम करने से बचें.

अन्यथा गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आप परेशान रहेंगे. शादीशुदा लाइफ में लिए गए कुछ गलत सुझाव आपको अपनी फैमिली से दूर ले जाएंगे. माता पिता आपकी सिचुएशन को समझ लेंगे.स्टूडेंट्स के लिए दिन मुश्किलों से भरा रहेगा. सेहत को लेकर किसी भी प्रकार की यात्रा न करें. जरूरी होने पर ही करें वो भी सतर्कता के साथ. 

सिंह राशि (Leo Horoscope)
चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेंगे जिससे पति-पत्नी के सम्बध रहेंगे अच्छे. बिजनेस में बूम आयेगा. आप हर काम आसानी से कर पाएंगे. बिजनेस की ग्रोथ में इजाफा होगा. नौकरी ढूंढने के लिए किए गए प्रयासों में सफलता मिलेगी.

आध्यात्मिक प्रोग्राम और काम की तरफ आपका झुकाव बना रहेगा.फैमिली और रिलेशनशिप में आपकी बॉन्डिंग बेहतर रहेगी. लाइफ पार्टनर के साथ कुछ खट्टे मिट्ठे पल बिताएंगे. मौसम में बदलाव के चलते आपकी सेहत पर असर पर पड़ सकता है. इसलिए आप अपनी हेल्थ को लेकर अलर्ट रहें. 

कन्या राशि (Virgo Horoscope)
चन्द्रमा 6वें हाउस में रहेंगे जिससे पुरानी बिमारी से छुटकारा मिलेगा. सुनफा और वासी योग के बनने से प्रॉपर्टी का काम करने वालों के लिए दिन बहुत अच्छा रहेगा. अचानक मुनाफा आपके हाथ लगने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा.

आपकी लीडरशिप क्वालिटी आपको जॉब में बहुत आगे ले जाएगी. फैमिली में सभी की बात सुने और उनके साथ समय बिताए .लाइफ पार्टनर के साथ छोटी-मोटी शॉपिंग की प्लानिंग बन सकती है. राजनीतिक स्तर पर आपके कार्यों की सराहना होगी. पाचन की समस्या हो सकती है. खान-पान का ख्याल रखें.स्टूडेंट्स को भविष्य की प्लानिंग में फैमिली का सहयोग मिलेगा. 

तुला राशि (Libra Horoscope)
चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगें जिससे होगा आकस्मिक धनलाभ.बिजनेस में आपके सही डिसीजन मार्केट में आपकी छवि को बढ़ाएंगे.आप अपने बिजनेस के साथ साथ किसी अन्य बिजनेस में भी हाथ अजमाने के बारे में विचार कर सकते है, लेकिन पहले उसके बारे में रिसर्च अवश्य कर लें. वर्कस्पेस पर आपके काम करने की क्षमता को देखते हुए आपको कोई ऊंची पोस्ट मिल सकती है.

आपकी यह सक्सेस अन्य नए लोगों को भी प्रभावित करेगी. दिल के मरीज को खास कर अपना ध्यान रखना होगा. उचित खान-पान और दवाई रोज लेते रहें. फैमिली में आ रही दिक्कतों में आपकी सलाह सबका दिल जीत लेगी. टेंशन और डिप्रेशन में थोड़ी देर शांत चीत होकर एकांत में बैठकर योग- ध्यान करें.स्टूडेंट्स अपनी स्किल्स पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)
चन्द्रमा चौथे भाव में रहेंगें जिससे माँ दुर्गा को याद करें. मुनाफा बाजार में कोई भी सलाह आप जल्दबाजी में न ले. वर्कस्पेस पर ज्यादा भाग दौड़ करने के बजाय स्मार्ट काम पर फोकस करें.सर दर्द की समस्या से आप परेशान रहेंगे.

लाइफ पार्टनर से बहस करने से बचें. रिश्तों में कड़वाहट पैदा हो सकती है. फैमिली लाइफ में किसी की बात आपके दिल को चुभ सकती है. राजनीतिक स्तर पर बिना रिसर्च किए किसी भी प्रकार का स्टेटमेंट नही दें, दिन आपके पक्ष में नहीं है. रेलवे और बैंक की परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को एग्जाम  और रिजल्ट की टेंशन रहेगी.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)
चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेंगे जिससे छोटे भाई से मिलेगी खुशखबरी. बिजनेस कर रहे लोगों के लिए यह अच्छा टाइम है नए रास्ते बनेंगे और आपकी प्लानिंग से भी सक्सेस मिलेगी. वर्कस्पेस पर आपकी पोस्ट और ट्रांसफर को लेकर उतार चढ़ाव की दिक्कत बन सकती है. हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल  से पीड़ित लोग वसा युक्त खानपान को अपने डाइट चार्ट से हटा लें.

खर्चे को कम कर सेविंग की प्लानिंग अपनाना भविष्य के लिए बेहतर रहेगा. स्वभाव में बदलाव फैमिली में खुशियां लाएगा.पार्टनर से आपको कुछ सरप्राइज मिल सकता है.किसी शुभ कार्य के लिए आपकी घूमने की प्लानिंग बन सकती है.

मकर राशि (Capricorn Horoscope)
चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेंगे जिससे पैतृक सम्पति के मामले सुलझेंगे. बिजनेस में आर्थिक  कंडीशन में काफी तरक्की होगी.वर्कस्पेस पर आपको कोई जिम्मेदारी मिल सकती है. लाइफ पार्टनर के साथ दिन रोमांच और रोमांस बितेगा.

दिन बहुत सुंदर रहेगा और ज्यादातर चीज आपके मन के मुताबिक होंगी.सेहत को लेकर अलर्ट रहें. स्टूडेंट्स को एग्जाम में बेहतर रिजल्ट मिलेंगे.बिजनेस और घूमने का प्लान बन सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope)
चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे मन विचलित रहेगा . सर्जिकल और मेडिकल बिजनेस में आपके हाथ कोई बड़ा ऑर्डर हाथ लग सकता है. वासी और सुनफा योग के बनने से वर्कस्पेस पर प्रमोशन के चांसेज बन सकते है.खर्चे पर लगाम लगाएं दिन आपके लिए बेहतर रहेगा.

लाइफ पार्टनर का साथ आपकी लाइफ में आ रही परेशानियों को कम करने में सहयोग करेंगे. फैमिली लाइफ में एंजॉय करने में दिन व्यतित होगा. अपने रूटीन चेकअप  पर ध्यान दें और योगा को अपनी लाइफ में एड करें. घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स का दिन बेहतर रहेगा. 

मीन राशि (Pisces Horoscope)
चन्द्रमा 12वे हाउस में रहेंगे जिससे आपका खर्चा बढ़ेगा तो आप सावधान रहें. बिल्डिंग मैटेरियल का बिजनेस करने वाले बिना सोचे समझे इन्वेस्ट ना करें आपको भारी नुकसान देना पड़ सकता है. वर्कस्पेस पर आपका स्वभाव आपके लिए परेशानी बन सकती है. दिमागी रूप से आप थोड़े परेशान रहेंगे. माता पिता से किसी बात को लेकर बहस हो सकती है. शादीशुदा लाइफ में किसी तीसरे की एंट्री आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है. हेल्थ को लेकर अलर्ट रहें. स्टूडेंट्स एग्जाम और  रिजल्ट को लेकर चिंतित रहेंगे.

चाणक्य नीति: जानिए किन लोगों के पास कभी नहीं रूकता धन, अमीर होने पर भी नहीं मिलता कोई सुख

चाणक्य नीति: जानिए किन लोगों के पास कभी नहीं रूकता धन, अमीर होने पर भी नहीं मिलता कोई सुख

 Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियां केवल भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में अपनाई जाती हैं. इनकी नीतियों पर चलकर कई लोगों ने दुनिया पर राज किया और अपना सिक्का जमाया. आचार्य चाणक्य ने केवल सफलता पाने के ही नहीं, बल्कि कई ऐसे गुणों व अवगुणों का भी जिक्र किया हे जो कि आपके जीवन को बर्बाद कर सकते हैं. चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति मेहनत के दम पर आसानी से धनवान बन सकता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके पास पैसा टिकता ही नहीं और ऐसा उनके द्वारा कमाए गए धन के तरीके की वजह से होता है. आइए जानते हैं किन लोगों के पास नहीं टिकता धन.

गलत तरीके से कमाया हुआ धन

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी भी धन कमाने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि गलत तरीके से कमाया हुआ धन पल भल की खुशी जरूर दे सकता है, लेकिन ये ज्यादा दिनों के लिए टिकता नहीं है. ऐसा पैसा मनुष्य को भविष्य में दुख देता है, अनैतिक कार्य करके कमाया धन सूद समेत नष्ट हो जाता है.

धोखे से कमाया गया धन

आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में बताया है कि जो व्यक्ति धोखा देकर धन कमाते है उनके साथ बाद में बुरा ही होता है. मां लक्ष्मी उनसे रूठ जाती है, ऐसी परिस्थिति में धन विनाश के साथ व्यक्ति का जीवन भी बर्बाद हो जाता है. ऐसे लोग कर्ज के बोझ में चले जाते हैं.

अनैतिक कार्य से कमाई

मां लक्ष्मी को चंचल माना जाता है। इनका वास वहीं होता है जिसने मेहनत से कमाई की हो. चोरी, अन्‍याय, जुआ खेलकर कमाया धन क्षणभर का होता है. सही रास्ते पर चलकर ही समृद्धि हासिल की जा सकती है. मेहनत की कमाई से घर में बरकत होती है, मां लक्ष्मी भी वहीं वास करती हैं.

आज का पंचांग 23 जनवरी 2023: जानिए कैसा रहेगा आज का दिन? किस मुहूर्त में कार्य करने से मिलेगी सफलता

आज का पंचांग 23 जनवरी 2023: जानिए कैसा रहेगा आज का दिन? किस मुहूर्त में कार्य करने से मिलेगी सफलता

 नई दिल्ली: आज का पंचांग - 23 जनवरी 2023 सोमवार माघ शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि है. हिन्दू पंचांग के अनुसार आज धनिष्ठा नक्षत्र है. पंचांग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथी शाम 6 बजकर 46 मिनट तक रहेगी. आइए जानते हैं आज के दिन किस शुभ मुहूर्त में कार्य करने से आपको सफलता मिलेगी, दिन का कौन सा समय आपके लिए अशुभ रहने वाला है और ग्रह-नक्षत्रों की दशा क्या है.

आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang) 
दिनांक- 23 जनवरी  2023
वार- सोमवार
स्थान- नई दिल्ली
तिथि- द्वितीया
नक्षत्र- धनिष्ठा
करण- बालव
पक्ष- शुक्ल पक्ष
योग- व्यतीपात
रितु- शिशिर

सूर्योदय व सूर्यास्त का समय ( sunrise sunset time today)
सूर्योदय- 07:13 AM
सूर्यास्त- 05:52 PM

चन्द्रोदय व चन्द्रास्त का समय (moon rise moonset time today)
चन्द्रोदय- 08:35 AM 
चन्द्रास्त- 7:38 PM

आज का शुभ मुहूर्त (Aaj Ka Shubh Muhurat)
अभिजीत मुहूर्त- 12:11:45 से 12:54:22 तक

आज का अशुभ मुहूर्त (Aaj Ka Ashubh Muhurat)
राहु काल- 08:33:23 से 09:53:16 तक
यमगण्ड काल- 11:13:10 से 12:33:03 तक
गुलिक काल- 13:52:57 से 15:12:50 तक

Horoscope Today 23 January 2023: मेष, मिथुन, कुंभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा सोमवार, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 23 January 2023: मेष, मिथुन, कुंभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा सोमवार, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 23 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 23 जनवरी 2023, सोमवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज से नए  सप्ताह की  शुरुवात हो रही है. यह समय नए कार्यों में लगने का है. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)

मेष राशि के जातकों के लिए आज पारिवारिक रिश्तों में यदि कुछ चुनाव चल रहा था, तो उसको दूर करने के लिए रहेगा और आप जीवनसाथी को ससुराल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं, लेकिन वहां आपका किसी बात विवाद खड़ा हो सकता है. संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिलेगी.

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा. आपके भाग्य में वृद्धि होने से आप व्यवसाय में कुछ नए उपकरणों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. परिवार में यदि किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो, तो उसमें आप अपनी बात लोगों के सामने अवश्य रखें और आपकी किसी नई संपत्ति प्राप्ति की अभिलाषा आज पूरी हो सकती है.

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन अच्छा लाभ दिलाने वाला रहेगा. आज आपको कुछ गुप्त शत्रुओं से सावधान रहना होगा, जो आप के बनते हुए कामों में रोड़ा अटका ने की कोशिश कर सकते हैं. आप आज व्यर्थ की भागदौड़ में ना पड़े, नहीं तो आपके कुछ काम लटक सकते हैं.

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन सुखमय रहने वाला है. आपकी आमदनी बढ़ने से आप प्रसन्न रहेंगे और आपको किसी नये निवेश को करने का भी मौका मिलेगा, लेकिन आप अपने दोस्तों के साथ किसी पार्टी को करने की योजना बनाएंगे, जिससे आपको यदि कोई बात को लेकर तनाव था, तो वह भी दूर होगा. आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होने से आप प्रत्येक कार्य को करने के लिए तत्पर रहेंगे.

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि के जातकों के लिए आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है. आपको जीवन साथी से चल रही अनबन को मिलजुल कर समाप्त करना होगा. विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में यदि कुछ समस्याएं आ रही थी, तो उनसे आज उन्हें छुटकारा मिलेगा. आपको किसी काम के सिलसिले में छोटी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ेगा. आपकी किसी कानूनी मामले में यदि किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा करें, तो आपके लिए बेहतर रहेगा.

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए रहेगा. आपको भाई बहनों से चल रही अनबन के कारण समस्या होगी और भाग्य के दृष्टिकोण से  आप किसी नए काम की शुरुआत भी कर सकते हैं. घर में आज किसी फंक्शन के होने से परिजनों का आना जाना लगा रहेगा. आप अपने किसी काम को लेकर अपने मित्र से मदद मांग सकते हैं.

तुला राशि (Libra)

तुला राशि के जातकों के लिए दिन व्यस्तता भरा रहने वाला है. आप अपनी सेहत में चल रही समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे, लेकिन इसके लिए आप अपने खान-पान पर ध्यान दें और अत्यधिक तले भुने भोजन से परहेज रखें. यदि घर परिवार में यदि कोई चर्चा हो तो उसमें अपनी बात खुल कर रखें. आप अपनी दिनचर्या में योग व व्यायाम को अपना कर खुद को स्वस्थ रखने में कामयाब रहेंगे.

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन खर्चा भरा रहने वाला है. आपको भागदौड़ के कारण समस्या होगी. प्रेम जीवन जी रहे लोगों को साथी कि किसी बात पर गुस्सा आ सकता है, लेकिन उसमें भी उन्हें धैर्य बनाए रखना होगा. आज का दिन आपकी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए रहेगा. आप अपनी संतान से किसी किए हुए वादे को पूरा अवश्य करेंगे.

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन उत्तम लाभ दिलाने वाला रहेगा. यदि आपने भविष्य में पहले कोई निवेश किया था, तो आपको उससे अच्छा लाभ मिल सकता है. संतान पक्ष की ओर से आपको  कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. यदि आपका कोई संपत्ति से संबंधित विवाद कानून में चल रहा है, तो उसमें भी आपको कोई अच्छी खबर सुनने को मिलेगी. यदि आप  किसी बात को लेकर तनाव हुआ था, तो वह भी आज दूर होगा.

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि के जातक यदि घर व बाहर लोगों से अपने काम से काम रखेंगे, तो उनके लिए बेहतर रहेगा, नहीं तो वह इसका फायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं. कार्यक्षेत्र में आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और स्वास्थ्य में चल रही समस्याओं को आप नजरअंदाज ना करें, नहीं तो वह आपके लिए समस्या लेकर आ सकती हैं. विद्यार्थियों को बौद्धिक और मानसिक बहुत से छुटकारा मिलता दिख रहा है.

कुंभ राशि (Aquarius)

कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ तनावग्रस्त रहने वाला है. व्यापार कर रहे लोगों को  कुछ उतार-चढ़ाव सहने को मिलेंगे, जिसके कारण वह परेशान रहेंगे. आपको परिवार में किसी सदस्य के विवाह में आ रही समस्या के कारण भागदौड़ करनी पड़ेगी. शादीशुदा लोग  अपने साथी से कुछ प्यार भरी बातें करेंगे और उनके साथ कुछ टाइम ईस्पेड करेंगे.

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि के जातकों के लिए आज बिजनेस के मामले में दिन अच्छा रहने वाला है, उन्हें अपनी बड़ी डील से अच्छा लाभ मिल सकता है. आप जीवन साथी के साथ कुछ नए नया करने की भी सोच सकते हैं. आपको काम के सिलसिले में छोटी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा. नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे लोगों को  कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है.

Chanakya Niti: दुश्मन आपसे ज्यादा है बलवान, तो चाणक्य के ये तरीके अपनाकर दें मात

Chanakya Niti: दुश्मन आपसे ज्यादा है बलवान, तो चाणक्य के ये तरीके अपनाकर दें मात

 नई दिल्ली, Chanakya Niti: चाणक्य मौर्य साम्राज्य के सबसे बुद्धिमान विद्वान थे। उनके द्वारा बताई गई नीतियों पर लोग आज भी अमल करते हैं। चाणक्य नीति आज भी हमारी जिंदगियों पर लागू हो सकती है। इसलिए आज हम आपको कुछ चाणक्य नीतियों के बारे में बताएंगे। यदि आप अपने दुश्मनों की चालबाजी से परेशान हैं पर उन्हें मात नहीं दे पा रहे हैं तो आप भी चाणक्य की कही ये बातें अपने जीवन में अपनाएं और शत्रुओं को चुटकियों में मात दें।

दुश्मन के हथियार का पता लगाएं

चाणक्य नीति की मानें तो सबसे पहले दुश्मन के हथियार का पता लगाएं। दुश्मन का हथियार ही आपका सबसे बड़ा हथियार साबित हो सकता है। यानी कि आप दुश्मन की अच्छी व बुरी दोनों बातों के बारे में पता लगाएं। ये पता चलने के बाद आप उसे उकसाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि वह अपना आपा खो दे और क्रोधित हो कर अपना विवेक भी खो बैठे। दुश्मन से आधी बाजी तो आप वहीं जीत लेते हैं।

शत्रु को कभी घायल करके न छोड़ें

चाणक्य नीति में लिखा है कि कभी भी सांप और शत्रु को घायल करके छोड़ना घातक हो सकता है। यदि रोग का पूरा इलाज न हो तो वह आपके जीवन को बर्बाद करने के लिए काफी होता है। उसी तरह दुश्मन को घायल कर छोड़ देने पर वे आपको बर्बाद करने का या मारने का मौका ढ़ूंढ़ेंगे। वे मौका पाते ही आप पर झट से हमला कर देंगे।

अपने राज कभी किसी से न बताएं

चाणक्य नीति के मुताबिक जिस प्रकार सूखा पड़ने पर जमीन बंजर हो जाती है तो सभी उस राज्य को छोड़ कर हरे-भरे राज्य में प्रस्थान करते हैं ताकि जन-जीवन बचाया जा सके। वैसे ही किसी को अपने सारे राज नहीं बताने चाहिए। इसके अलावा शत्रु को मात देने के लिए कूटनीति का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Aaj ka Panchang, 22 January 2023: आज से गुप्त नवरात्रि आरंभ, ये हैं पूजा के शुभ मुहूर्त

Aaj ka Panchang, 22 January 2023: आज से गुप्त नवरात्रि आरंभ, ये हैं पूजा के शुभ मुहूर्त

 Aaj ka panchang, 22 January 2023: आज रविवार को माघ माह के शुक्ल पक्ष की प्रथमा तिथि है। प्रतिपदा तिथि रात्रि 10.30 बजे तक रहेगी। आज से गुप्त नवरात्रि भी आरंभ हो गई है। यहां दिए गए मुहूर्त में नवरात्रि स्थापना भी की जा सकती है। आज पूरे दिन श्रवण नक्षत्र रहेगा। सूर्योदय सुबह 7.13 बजे एवं सूर्यास्त सायं 5.51 बजे होगा। चन्द्रोदय 7.47 बजे तथा चन्द्रास्त 18.26 बजे होगा।

आज का पंचांग इस प्रकार रहेगा (Aaj ka Panchang)

शक संवत – 1944
विक्रम संवत – 2079
कलि संवत – 5123
मास – माघ माह, शुक्ल पक्ष

शुभ-अशुभ मुहूर्त एवं राहुकाल (Aaj ka Rahukaal)

आज दोपहर 4.26 बजे से सायं 5.04 बजे तक दुष्ट मुहूर्त रहेगा। कुलिक योग दोपहर 4.26 बजे से 5.09 बजे तक एवं कंटक योग सुबह 10.46 बजे से 11.29 बजे तक रहेगा। कालवेला/ अर्द्धयाम का समय दोपहर 12.11 बजे से 12.54 बजे तक रहेगा। यमघण्ट योग सुबह 1.36 बजे से 2.19 बजे तक एवं यमगंड योग सुबह 12.32 बजे से 1.52 बजे तक रहेगा। राहुकाल (Aaj ka Rahukaal) दोपहर 4.32 बजे से 5.51 बजे तक रहेगा। इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से बचें।

आज का चौघड़िया (Aaj ka Choghadiya)

आज सुबह 7.17 बजे से 9.56 बजे तक क्रमशः लाभ एवं अमृत का चौघड़िया रहेगा। सुबह 11.15 बजे से दोपहर 12.35 बजे तक शुभ का चौघड़िया रहेगा। दोपहर 4.33 बजे से सायं 5.52 बजे तक लाभ का चौघड़िया रहेगा। रात्रि 7.33 बजे से 10.54 बजे तक क्रमशः शुभ एवं अमृत का चौघडिया रहेंगे। आज के पंचांग के अनुसार दोपहर 12.02 बजे तक आयुष्मान योग रहेगा।

आज वज्र नामक शुभ योग सुबह 10.06 बजे तक बना हुआ है। इसी प्रकार सिद्धि योग भी बन रहा है जो अगले दिन सुबह 5.41 बजे तक रहेगा। अभिजित मुहूर्त दोपहर 12.17 बजे से 1.00 बजे तक रहेगा। अमृत काल का समय सायं 6.19 बजे से 7.42 बजे तक एवं विजय मुहूर्त का समय दोपहर 2.26 बजे से 3.09 बजे तक रहेगा। आज द्विपुष्कर योग भी है जो अगले दिन सुबह 3.21 बजे तक रहेगा। इन शुभ चौघड़ियों एवं मुहूर्त में राहुकाल को टाल कर अन्य सभी प्रकार के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Horoscope Today 22 January 2023: कर्क, सिंह, कन्या, तुला राशि वालों को मिलेगी खुशखबरी, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 22 January 2023: कर्क, सिंह, कन्या, तुला राशि वालों को मिलेगी खुशखबरी, जानें आज का राशिफल

 Horoscope Today 22 January 2023, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope: अगर आपकी राशि मिथुन, कन्या, धनु, मीन राशि है तो हंस योग व मेष, कर्क, तुला, मकर राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं दोपहर 01:50 के बाद चन्द्रमा-शनि का विष रहेगा.आज शाम 06:43 तक द्वितीया तिथि फिर तृतीया तिथि रहेगी.

आज पूरे दिन धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग का साथ मिलेगा. चन्द्रमा दोपहर 01:50 के बाद कुंभ राशि में रहेंगे. आज शुभ समय दो हैं.सुबह 10:15 से 11:15 बजे तक शुभ का चौघड़िया एवं दोपहर 04:00 से 06:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघड़िया रहेगा. वहीं सुबह 07:30 से 09:00 बजे तक राहुकाल रहेगा.

मेष राशि (Aries Horoscope)

चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेगा जिससे राजनितिक में होगी उथल-पुथल. रिक्रुटमेंट बिजनेस के लिए समय प्रतिकूल रहेगा. आप नई ब्रांच खोलने का मन बना सकते हैं. वर्कस्पेस पर कम्युनिकेशन में सुधार आएगा.फैमिली में आपकी सलाह से किसी बात पर बहस हो सकती है.अगर आप सिंगल हैं तो आपको रिजेक्शन के सामना करना पद सकता है. बिजी शेड्यूल के चलते आपकी सेहत पर असर पड़ेगा. रिक्रुटमेंटर में पड़कर स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई में पीछे रह सकते हैं. ऑफिस के काम से बाहर यात्रा करनी पड़ सकती हैं.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)

चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे अच्छे काम करने से चमकेगा आपका भाग्य. सप्ताह की शुरुवात में बिजनेस में परिवार के किसी सदस्य का साथ मिलेगा.वर्कस्पेस पर आपको बेस्ट एम्प्लॉय का खिताब मिल सकता है.आपके परिवार वाले आपकी इस तरक्की से खुश होगें. शादीशुदा जिंदगी में आपको अपने पार्टनर से सरप्राइज मिल सकता है. आपकी सेहत ठीक रहेगी. स्टूडेंट्स के लिए दिन अनुकूल रहेगा. फैमिली के साथ आपकी घूमने की प्लानिंग बन सकती है.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope)

चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ननिहाल में आ सकती समस्या. बिजनेस में आपकी लापरवाही के कारण आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है.वर्कस्पेस पर आपकी नेगेटिव छवि बन सकती है. फैमिली में गलतफहमियों के चलते आपकी किसी से बहस हो सकती है. लाइफ पार्टनर के साथ बात करते समय अपने शब्दों का ध्यान रखें. आपकी शारीरिक और मासिक सेहत में गिरावट आयेगी.स्टूडेंट्स के रिजल्ट उनको निराशा दे सकते हैं.

कर्क राशि (Cancer Horoscope)

चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेंगे जिससे साझेदारी के बिजनेस में लाभ होगा.वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस में क्लाइंट्स में इजाफा आपके बिजनेस को नई ऊँचाई पर ले जाएगा.वर्कस्पेस पर आपकी बहुमुखी प्रतिभा आपको अच्छा पैकेज दिलाएगी.फैमिली में चल रही समस्या को आप आसानी से हल कर देंगे. शादीशुदा जिंदगी में आ रही दिक्कतें अब खत्म होगी और अब खुशहाल जीवन होगा. डाइट प्लान से आपकी सेहत में सुधार आयेगा.स्टूडेंट्स  एग्जाम में सफल होंगे.

सिंह राशि (Leo Horoscope)

चन्द्रमा छठे हाउस में रहेंगे जिससे शत्रुओ की शत्रुता से छुटकारा मिलेगा.बिजनेस में अच्छी अर्निंग के लिए किसी और फील्ड में इन्वेस्टमेंट का प्लान बना सकते हैं. हेल्थ को लेकर ध्यान और योग से आप अपने जिंदगी को बेहतर बना पाएंगे. जॉब में चेंज की प्लानिंग बन सकती हैं.फैमिली में सभी का साथ मिलेगा. शादी शुदा जिंदाही में रिश्ते अच्छे रहेंगे. इंजीनियरिंग और मेडिकल स्टूडेंट्स अच्छा परफॉर्म करेंगे. ऑफिस का ट्रैवल करते समय आप अपने सामान का ध्यान रखें.

कन्या राशि (Virgo Horoscope)

चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेंगें जिससे संतान से सुख मिलेगा.वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस में इजाफा होगा साथ ही नए क्लाइंट्स भी बनेंगे. अगर आप इंटरव्यू के लिए जा रहे है, तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.दूर के Relative से आपको धन लाभ हो सकता है.शादीशुदा जिंदगी में आप अपने पार्टनर की खुशी में अपनी खुशी को पाएंगे. सेहत को लेकर आप अलर्ट रहें.स्टूडेंट्स नए आइडियाज के साथ अपने प्रोजेक्ट को पूरा कर सकते है.

तुला राशि (Libra Horoscope)

चन्द्रमा चौथे हाउस में रहेंगें जिससे भूमि-भवन के मामले सुलझेंगे. बिजनेस में कोई बड़ी सरकारी डील आपके हाथ से निकल सकती है.वर्कस्पेस पर जायदा काम करने के बाद भी आपके कार्य की सराहना नहीं होगी. सामाजिक लेवल पर आपके स्वभाव से छोटा झगड़ा होना संभव है. लाइफ पार्टनर आपकी बात को नहीं मानकर मन मर्जी के कार्य करेंगे. सेहत से जुड़ी कुछ दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.स्टूडेंट्स अपने पेरेंट्स की उम्मीदों पर खरें नहीं उतर पाएंगे.फैमिली में किसी दिक्कत के चलते फैमिली ट्रिप की प्लानिंग कैंसल हो सकती हैं.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)

चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेंगे जिससे दोस्त करेंगे आपकी मदद.पुराने बिजनेस के साथ आप नए बिजनेस को आसानी से संभाल पाएंगे. बिजनेसरी में आपके पुराने सपने पूरे होंगे. फैमिली लाइफ में चल रही दिक्कत का समाधान आप आसानी से कर पाएंगे.शादीशुदा जिंदगी में जल्द ही आपको अच्छी खबर सुनने को मिलेगी. दिमाग में स्ट्रेस कम होगा जिससे आपका एकाग्रता बढ़ेगी .स्टूडेंट्स के EQ और IQ लेवल में इजाफा होने से एग्जाम्स में सफलता मिल सकती है.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)

चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेंगे जिससे फाइनेंस में लाभ होगा.बिजनेस में अटके हुए काम बनने से बिजनेस नई रफ्तार पकडे़गा. नौकरी पेशा लोग अपने प्रमोशन के लिए अपने बॉस से बात कर सकते हैं.फैमिली के साथ बिताया गया टाइम आपको मन में शांति व सुकुन देगा. शादीशुदा जिंदगी में रोमांच और रोमांस रहेगा.घर में किसी की सेहत में सुधार आने से आपके चेहरे पर खुशी आएगी.IT स्टूडेंट्स के लिए समय शानदार व जानदार है.

मकर राशि (Capricorn Horoscope)

चन्द्रमा आपकी राशि में रहेंगे जिससे आपका आत्म विश्वास बढ़ेगा. बिजनेस इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस को बढ़ाने की प्लानिंग भी बना रहे है, तो सुबह 10:15 से 12:15 और दोपहर 2:00 से 3:00 के मध्य का समय आपके लिए बेहतर रहेगा.वर्कस्पेस पर आपके कॉन्टैक्ट की वजह से ही आपके प्रमोशन की संभावना बन रही है. शादीशुदाइफ में संतान के साथ खुशी के पल जी पाएंगे. शादी शुदा जिंदगी में रोमांस और रोमांच का तड़का लगना संभव है. सेहत में बदलाव आपको नई ऊर्जा देंगे. टीचिंग या एजुकेशन फील्ड से अगर आप हैं तो आपको इस फील्ड में सफलता मिलेगी. कोविड के नए वेरिएंट को देखते हुए इस समय यात्रा को अवॉइड करें. ज्यादा से ज्यादा अपना कार्य ऑनलाइन करें. जरूरी होने पर ही यात्रा करें.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope)

चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे कानूनी मामले सुलझेंगे. बिजनेस में आपको नुकसान का सामना करना पड़ेगा.वर्कस्पेस पर पोस्ट के कम और ट्रांसफर की ज्यादा संभावना बन रही है.फैमिली में बॉन्डिंग की कमी के चलते रिश्ते तेज नहीं होंगे. शादीशुदा जिंदगी में आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा.लम्बे समय से चल रही सेहत में दिक्कत परेशानी का कारण बनेगी.स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई में जब तक बदलाव नहीं लाएंगे तब तक वो बेहतर रिजल्ट प्राप्त नहीं करेंगे. अगर आपको कोई बीमारी है तो इस समय यात्रा न करें.

मीन राशि (Pisces Horoscope)

चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे आपकी इनकम में वृद्धि होगी.वासी और सुनफा योग के बनने से बिजनेस में अपनाई गई मार्केटिंग तकनीक आपके बिजनेस को ऊंचाईयों पर ले जाएगी. बेरोजगार के लिए नेटवर्किंग एक अच्छा ऑप्शन रहेगा.फैमिली में बड़ो की सलाह से किया गया कार्य आपको अपार सफलता दिलाएगा.लाइफ पार्टनर आपके काम में हाथ बटाएगा जिससे आपके समय में बचत होगी. एनर्जी लेवल बेहतर होने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी. अच्छे कॉलेज में अगर आप एडमिशन पाना चाहते है तो उस कॉलेज में सीट पाना आपका एक मात्रा सपना होगा. किसी भी तरह का  ट्रैवल प्लान बनना संभव है.

Previous123456789...6667Next