Corona Update 04 Oct : प्रदेश में आज इतने मरीजों की हुई पुष्टि, इस जिले से मिले सबसे ज्यादा मामले, देखिए जिलेवार आंकड़ें    |    Corona Update 3 Oct : राज्य में कोरोना से 1 की मौत...इस जिले से मिले सबसे ज्यादा मामलें...देखें जिलेवार आंकड़ें    |    Corona Update 2 Oct : प्रदेश में आज मिले कोरोना के इतने मरीज, फिर इस जिले से सामने आए सर्वाधिक मामलें...देखें जिलेवार आंकड़े    |    TRANSFER BREAKING : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में बड़ी फेरबदल, कई अधिकारी कर्मचारी इधर से उधर...देखें पूरी लिस्ट    |    Corona Update 30 Sept : प्रदेश में आज इतने मरीजों की हुई पुष्टि, इस जिले से मिले सबसे ज्यादा मामले, देखिए जिलेवार आंकड़ें    |    कोरोना को लेकर राहत की खबर...24 घंटे में मिले इतने नए कोरोना के मरीज...देखिए जिलेवार आकड़े    |    कोरोना को लेकर राहत की खबर...24 घंटे में मिले इतने नए कोरोना के मरीज...देखिए जिलेवार आकड़े    |    Corona Update 26 September : छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज...देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना को लेकर राहत की खबर...24 घंटे में मिले इतने नए कोरोना के मरीज...देखिए जिलेवार आकड़े    |    Corona Update 24 September : छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज...देखें जिलेवार आंकड़े    |
Previous123456789...5354Next
Aaj Ka Panchang: आज 06 अक्टूबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 06 अक्टूबर 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग - 06 अक्टूबर 2022 - बृहस्पतिवार 

तिथि - आश्विन शुक्ल एकादशी, प्रातः 09.40 तक 
नक्षत्र - धनिष्ठा नक्षत्र, सायं 07.42 तक 
चन्द्रमा - मकर राशि में, प्रातः 08.28 तक 
राहुकाल - दोपहर 01.30 से 03.00 तक 
दिशाशूल - दक्षिण दिशा 

तिथि
शुक्ल पक्ष एकादशी - अक्टूबर 05 12:00 PM – अक्टूबर 06 09:40 AM
शुक्ल पक्ष द्वादशी - अक्टूबर 06 09:40 AM – अक्टूबर 07 07:26 AM

नक्षत्र
धनिष्ठा - अक्टूबर 05 09:15 PM – अक्टूबर 06 07:42 PM
शतभिषा - अक्टूबर 06 07:42 PM – अक्टूबर 07 06:17 PM

योग
शूल - अक्टूबर 06 05:18 AM – अक्टूबर 07 02:20 AM
गण्ड - अक्टूबर 07 02:20 AM – अक्टूबर 07 11:30 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 6:24 AM
सूर्यास्त - 6:06 PM
चन्द्रोदय - अक्टूबर 06 4:07 PM
चन्द्रास्त - अक्टूबर 07 3:36 AM

अशुभ काल
राहू - 1:42 PM – 3:10 PM
यम गण्ड - 6:23 AM – 7:51 AM
कुलिक - 9:19 AM – 10:47 AM
दुर्मुहूर्त - 10:18 AM – 11:04 AM, 02:58 PM – 03:45 PM
वर्ज्यम् - 02:28 AM – 03:59 AM

Aaj Ka Rashifal 06 October 2022: गुरुवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Aaj Ka Rashifal 06 October 2022: गुरुवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

 

आज का राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022 (Today's Horoscope Thursday, 06 October, 2022)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं. यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है. पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं. पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है. प्यार का बुख़ार आपके सर पर चढ़ने के लिए तैयार है. इसका अनुभव कीजिए. किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें. परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं. लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे. शादी के बाद वैवाहिक जीवन में प्यार सुनने में मुश्किल ज़रूर लगता है, लेकिन आप आज महसूस करेंगे कि यह मुमकिन है.

उपाय :- पक्षियों को सतनाजा खिलाने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे. पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा. आज आपको लाभ मिलेगा, क्योंकि परिवार के सदस्य आपके सकारात्मक रुख़ से प्रभावित होंगे और उसे सराहेंगे. आज आपके दिल की धड़कनें अपने प्रिय के साथ ताल-से-ताल मिलाती मालूम होंगी. जी हाँ, यह प्यार का ही ख़ुमार है. दिवास्वप्नों में समय खपाना नुक़सानदेह रहेगा, इस मुग़ालते में न रहें कि दूसरे आपका काम करेंगे. आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं. आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा. आज आप महसूस करेंगे कि शादी का बंधन वाक़ई स्वर्ग में बनाया जाता है.

उपाय :- विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करने से बुध अत्यंत प्रसन्न होता है. इसलिए नौकरी/बिज़नेस के लिए इस पाठ को करना शुभ है.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

अपनी बीमारी के बारे में चर्चा करने से बचें. ख़राब तबियत से ध्यान हटाने के लिए कोई और दिलचस्प काम करें. क्योंकि इस बारे में आप जितनी ज़्यादा बातें करेंगे, उतनी ही ज़्यादा तकलीफ़ आपको होगी. जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है. परिवार की किसी महिला सदस्य की सेहत चिंता की वजह बन सकती है. याद रखिए कि आँखें कभी झूठ नहीं बोलतीं. आज आपके प्रिय की आँखें आपको वाक़ई कुछ ख़ास बताएंगी. इस राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में आवश्यकता से अधिक बोलने से बचना चाहिए नहीं तो आपकी छवि पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इस राशि के कारोबारियों को किसी पुराने निवेश की वजह से आज घाटा होने की संभावना है. दिल के करीबी लोगों के साथ आपका वक्त बिताने का मन करेगा लेकिन आप ऐसा कर पाने में सक्षम नहीं हो पाएंगे. आपके और आपके जीवन साथी के बीच विश्वास की कमी रह सकती है. जिससे आज वैवाहिक जीवन में तनाव हो सकता है.

उपाय :- पीपल के वृक्ष पर जल चढाने से स्वास्थ्य बना रहेगा.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया आपके दोस्त के अहम्‍को ठेस पहुँचा सकता है. ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो. आपके माता-पिता की सेहत पर ज़्यादा ध्यान दिए जाने की ज़रूरत है. ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें. यदि आप नई जानकारी और क्षमताएँ विकसित करने की थोड़ी ज़्यादा कोशिश करेंगे, तो आपको बहुत लाभ होगा. यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे. यह दिन आपके जीवन में वसंत-काल की तरह है - रोमानी व प्यार से भरा; जहाँ सिर्फ़ आप और आपका जीवनसाथी साथ हों.

उपाय :- गाय को जौ खिलाने से पारिवारिक जीवन में खुशियाँ आएँगी.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

सबकी मदद करने की आपकी इच्छा आपको आज बुरी तरह थकाएगी. अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी. परिवार के साथ रिश्ते-नातों में नयी जान डालने का सही समय है. मुमकिन है कि आपके आँसुओं को पोंछने के लिए कोई ख़ास दोस्त आगे आए. अगर आप अपना नज़रिया आस-पास के ऐसे लोगों को बताएँ जो महत्वपूर्ण निर्णय लेते हों, तो आपको लाभ होगा. साथ ही आपको काम के प्रति अपने समर्पण और निष्ठा के लिए शाबाशी भी मिलने की संभावना है. कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा. अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं.

उपाय :- सोते समय एक तांबे के पात्र में जल रखकर अगली सुबह घर के पास वाले पेड़ की जड़ में उस जल को डालने से सेहत अच्छी रहेगी.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल किसी मुश्किल में फँसे इंसान की मदद करने के लिए करें. याद रखें – यह शरीर तो एक-न-एक दिन मिट्टी में मिलने वाला है, अगर यह किसी के काम न आ सके तो इसका क्या फ़ायदा? बिना बताये आज कोई देनदार आपके अकाउंट में पैसे डाल सकता है जिसके बारे में जानकर आपको अचंभा भी होगा और खुशी भी. आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे. अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें. आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है. किसी वजह से आज आपके ऑफिस में जल्दी छुट्टी हो सकती है इसका आप फायदा उठाएंगे और अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने जाएंगे. वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की ज़रूरत महसूस करेंगे.

उपाय :- एक दूध की कटोरी किसी कुत्ते को पिलाएं इससे लव लाइफ में रिलेशन और मजबूत होंगे.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

आपका सबसे बड़ा सपना हक़ीक़त में बदल सकता है. लेकिन अपने उत्साह को क़ाबू में रखें, क्योंकि ज़्यादा ख़ुशी भी परेशानी का सबब बन सकती है. व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है. आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं. परिवार की स्थिति आज वैसी नहीं रहेगी जैसा आप सोचते हैं. आज घर में किसी बात को लेकर कलह होने की संभावना है ऐसी स्थिति में खुद पर काबू रखें. आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है, इसकी ख़ूबसूरती महसूस करें. अपने वरिष्ठों को नज़रअंदाज़ न करें. प्रेमी को वक्त देने की कोशिश करेंगे लेकिन किसी जरुरी काम के आ जाने के कारण आप उनको समय दे पाने में कामयाब नहीं हो पाएंगे. आज आप महसूस करेंगे कि जीवनसाथी के साथ की एहमियत कितनी हे.

उपाय :- स्कूल, हॉस्टल या अनाथ आश्रम में आर्थिक मदद, पुस्तकें या उपयोगी सामान दान करने से नौकरी व बिज़नेस में तरक्की होगी.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

क्षणिक ग़ुस्सा विवाद और दुर्भावना की वजह बन सकता है. वे निवेश-योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. आपको आश्चर्य में डालते हुए आपके बचाव में आपका भाई आगे आएगा. आपको एक-दूसरे की ख़ुशी के लिए आपसी सहयोग और साथ में मिलकर काम करने की ज़रूरत है. याद रखें कि सहयोग जीवन का केंद्र-बिंदु है. आपका प्रिय आज रोमांटिक मूड में होगा. आज कार्यक्षेत्र में आपकेी ऊर्जा घर के किसी मसले को लेकर कम रहेगी. इस राशि के कारोबारियों को आज के दिन अपने साझेदारों पर नजर बनाए रखने की जरुरत है, वो आपको नुक्सान पहुंचा सकते हैं. इस राशि के बच्चे आज खेलकूद में दिन बिता सकते हैं, ऐसे में माता-पिता को उनपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि चोट लगने की संभावना है. जो यह समझते हैं कि शादी सिर्फ़ सेक्स के लिए होती है, वे ग़लत हैं. क्योंकि आज आपको सच्चे प्यार का एहसास होगा.

उपाय :- बड़/बरगद के पेड को मीठे दूध से सींचे, इससे नौकरी/बिज़नेस में तरक्की होगी.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

आज खेल-कूद में हिस्सा लेने की ज़रूरत है, क्योंकि चिर यौवन का रहस्य यही है. आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा. अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों पर ध्यान देना आज आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए. बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे. जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे. असजता की वजह से आप वैवाहिक जीवन में ख़ुद को फँसा हुआ अनुभव कर सकते हैं. आपको ज़रूरत है तो जीवनसाथी के साथ आत्मीय बातचीत की.

उपाय :- कांसे के बर्तन में ताज़ी मूली रखकर किसी भी मंदिर में देने से पारिवारिक सुख बढ़ेगा.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

आउटडोर खेल आपको आकर्षित करेंगे- ध्यान और योग आपको फ़ायदा पहुँचाएंगे. यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी. शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा. आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है, इसकी ख़ूबसूरती महसूस करें. आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है. किसी पार्क में घूमते समय आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जिससे अतीत में आपके मतभेद थे. वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद एक-दूसरे के प्यार को सराहने का यह सही दिन है.

उपाय :- नशेबाजी से दूर रहें, आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

सेहत से जुड़ी परेशानियाँ असहजता का कारण बन सकती हैं. जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे. दिन को रोमांचक बनाने के लिए क़रीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएँ. हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है. अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं. अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है. अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें. आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते. किसी के प्रभाव में आकर आपका जीवनसाथी आपसे झगड़ सकता है, लेकिन प्यार और सद्भाव से मामला सुलझ जाएगा.

उपाय :- गरीब कन्याओं में सुंगंधित सफेद मिठाई बाँटने से स्वास्थ्य बेहतर होगा.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल गुरुवार, 06 अक्टूबर, 2022

लाभ लेने के लिए बड़ों को अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए. आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं. छोटे भाई-बहन आपसे राय मांग सकते हैं. आज आप हर तरफ़ प्यार-ही-प्यार फैलाएंगे. संयम और साहस का दामन थामे रखें. ख़ास तौर पर तब जब दूसरे आपका विरोध करें, जिसकी कामकाज के दौरान संभावना है. जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे. थोड़ी-सी कोशिश करें तो यह दिन आपके वैवाहिक जीवन के सबसे विशेष दिनों में से एक हो सकता है.

उपाय :- पलंग के चारों पायों में चाँदी की चार कील बनवाकर गाड़ देने से नौकरी/बिज़नेस की बाधाएं दूर होती हैं

आज का पंचांग, 05 अक्टूबर 2022: आज दशहरा पर होगा रावण दहन, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

आज का पंचांग, 05 अक्टूबर 2022: आज दशहरा पर होगा रावण दहन, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang): आज 05 अक्टूबर दिन बुधवार है. आज आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि है. आज देशभर में दशहरा का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसे विजयादशमी भी कहते हैं. इस दिन शस्त्र पूजा करने की परंपरा है. शाम को सूर्यास्त के बाद प्रदोष काल में रावण के पुतले का दहन किया जाता है. रावण दहन के साथ नवरात्रि में शुरू हुई रामलीलाओें का समापन भी आज हो जाता है. दशहरा का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं. इस वजह से हर साल रावण का दहन किया जाता है ताकि हम स्वयं सत्य और धर्म के मार्ग पर चलें. गलत और सही के फर्क को समझें. आज के दिन शमी पूजा भी करते हैं. दशहरा वाले दिन मां दुर्गा की मूर्तियों का विसर्जन

करते हैं. 09 दिन तक पूजा और सेवा के बाद माता दुर्गा को हंसी खुशी विदा करते हैं और उनसे सुखी जीवन का आशीर्वाद मांगते हैं.

आज बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणेश जी की पूजा के लिए समर्पित है. आज गणेश जी को लाल फूल, अक्षत्, चंदन, धूप, दीप, गंध, सिंदूर, दूर्वा और मोदक या लड्डू का भोग लगाते हैं. उसके बाद गणेश चालीसा और गणपति मंत्रों को पढ़ते हैं. फिर गणेश जी की आरती उतारते हैं. इससे गणपति बप्पा प्रसन्न होकर सुख और सौभाग्य प्रदान करते हैं. उनकी कृपा से संकट दूर होते हैं और कार्यों में सफलता प्राप्त होती है.

बुधवार को बुध दोष से मुक्ति के लिए भी उपाय करते हैं. आज हरे वस्त्र, हरी सब्जियां, कांसे के बर्तन, हरी मूंग, हरा चारा आदि दान करने से बुध दोष दूर होता है. बुध ग्रह के सही होने से बिजनेस और करियर में सफलता मिलती है. आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी होगी आज ग्रहों की स्थिति.

05 अक्टूबर 2022 का पंचांग
आज की तिथि – आश्विन शुक्ल दशमी
आज का करण – गर
आज का नक्षत्र – श्रवण
आज का योग – सुकर्म
आज का पक्ष – शुक्ल
आज का वार – बुधवार

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 06:32:00 AM
सूर्यास्त – 06:23:00 PM
चन्द्रोदय – 15:26:59
चन्द्रास्त – 26:15:00
चन्द्र राशि– मकर

हिन्दू मास एवं वर्ष
शक सम्वत – 1944 शुभकृत
विक्रम सम्वत – 2079
काली सम्वत – 5123
दिन काल – 11:47:12
मास अमांत – आश्विन
मास पूर्णिमांत – आश्विन
शुभ समय – कोई नहीं

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त– 11:45:53 से 12:33:02 तक
कुलिक– 11:45:53 से 12:33:02 तक
कंटक– 16:28:46 से 17:15:55 तक
राहु काल– 12:27 से 13:56 तक
कालवेला/अर्द्धयाम– 07:03:00 से 07:50:09 तक
यमघण्ट– 08:37:18 से 09:24:27 तक
यमगण्ड– 07:44:16 से 09:12:40 तक
गुलिक काल– 13:56 से 15:25 तक

Aaj Ka Rashifal, 5 अक्टूबर 2022: मेष, सिंह, धनु समेत ये राशिवाले रहें सतर्क...पढ़ें अपना आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 5 अक्टूबर 2022: मेष, सिंह, धनु समेत ये राशिवाले रहें सतर्क...पढ़ें अपना आज का राशिफल

 

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

दौड़धूप अधिक रहेगी. बुरी खबर मिल सकती है. वाणी पर नियंत्रण रखें. दुष्टजन हानि पहुंचा सकते हैं. समाज में आपके कार्यों की आलोचना होगी. लोग नौकरीपेशा हैं उनका अपनी नौकरी से मोहभंग हो सकता है. ऐसे समय में उनका ज्यादा ध्यान अपनी बचत करने पर होगा ताकि भविष्य में वे इसका इस्तेमाल कर सकें.

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

मेहनत सफल रहेगी. कार्य की प्रशंसा होगी. लाभ के अवसर हाथ आएंगे. ऐश्वर्य के साधन मिलेंगे. विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. स्कूली बच्चों को आज के दिन तनाव हो सकता है व उन्हें अपने भविष्य को लेकर चिंता रहेगी.

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

पुराने मित्र व संबंधियों से मुलाकात होगी. उत्साहवर्धक सूचना मिलेगी. स्वाभिमान बना रहेगा. स्कूल के छात्रों के लिए आज का दिन आरामदायक रहेगा व उनकी रुचि अन्य क्षेत्रों में ज्यादा रहेगी. इस दौरान आप अपनी कला में निखार लाने के लिए कोई कोर्स इत्यादी से भी जुड़ सकते हैं.

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

यात्रा, निवेश व नौकरी मनोनुकूल रहेंगे. अप्रत्याशित लाभ हो सकता है. जोखिम न उठाएं. प्रसन्नता रहेगी. आज आपकी अपने साथी के साथ किसी बात को लेकर मन-मुटाव होने की आशंका है जिससे आप तनावग्रस्त रह सकते हैं. पारिवारिक विवाद भी बना रहेगा.

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

फालतू खर्च होगा. शारीरिक कष्ट संभव है. वस्तुएं संभालकर रखें. आज आपको ज्यादा परिश्रम करने की आवश्यकता है क्योंकि मनचाहे परिणाम मिलने में थोड़ा समय लगेगा. सभी घरवालों की आपसे ज्यादा अपेक्षा रहेगी व उसे पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

डूबी हुई रकम प्राप्त होगी. व्यवसाय ठीक चलेगा. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी. प्रसन्नता रहेगी. यदि आप किसी के साथ कुछ समय से प्रेम संबंध में हैं तो उसमे तनाव उत्पन्न होगा. आपके संबंधो में पुरानी बातों के कारण मतभेद होगा तथा रिश्तो में दरार आएगी. सिंगल लोगों को अपने लिए कोई नया जीवनसाथी मिल सकता है.

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

घर-बाहर पूछ-परख रहेगी. योजना फलीभूत होगी. नए अनुबंध होंगे, प्रयास करें. प्रसन्नता रहेगी. घरवालों के साथ तीर्थ यात्रा या कोई धार्मिक स्थल पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है. फैशन, कंप्यूटर, मैनेजमेंट की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए आज का दिन उत्तम सिद्ध होगा व उन्हें कई नए अवसर भी मिलेंगे.

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

राजकीय बाधा दूर होगी. पूजा-पाठ में मन लगेगा. व्यवसाय ठीक चलेगा. निवेश शुभ रहेगा. व्यापार में कुछ घाटा होने की संभावना है तो वहीं जॉब में आपको अपनी नौकरी चले जाने का डर सताता रहेगा. ऐसे में धैर्य से काम लें. हालांकि आपकी नौकरी पर कोई संकट नहीं आएगा लेकिन मन में एक डर रहेगा.

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें. विवाद को बढ़ावा न दें. कुसंगति से हानि होगी. व्यापारियों के लिए आज का दिन उत्तम रहने की संभावना है व कई नए समझौते करने के अवसर प्राप्त होंगे. इस दौरान आपकी कई नए व्यक्तियों से मुलाकात होगी जो फायदेमंद रहेगा.

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

राजकीय बाधा दूर होगी. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. व्यवसाय ठीक चलेगा. चिंता रहेगी. प्रमाद न करें. आज का दिन आपके परिवार के लिए उत्तम रहेगा. इस दौरान घर के सदस्यों के प्रति आपका विश्वास बढ़ेगा व उनका भी हर क्षेत्र में आपको साथ मिलेगा

.कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

संपत्ति के कार्य लाभ देंगे. शत्रु परास्त होंगे. बेरोजगारी दूर होगी. यात्रा, नौकरी व निवेश लाभदायक रहेंगे. विवाहित लोगों को आज के दिन अपने पति या पत्नी का भरपूर साथ मिलेगा जिससे उनके बीच प्रेम और अधिक बढ़ेगा.परिवार में कुछ नोक झोंक होगा.

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

यात्रा मनोरंजक रहेगी. रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे. व्यवसाय ठीक चलेगा. प्रसन्नता बनी रहेगी. आज के दिन आप अपना ज्यादातर समय परिवारवालों के साथ ही बिताएंगे जिससे आपसी रिश्तों में और अधिक मजबूती आएगी. परिवार के सभी सदस्यों का एक-दूसरे के प्रति विश्वास और बढ़ेगा.

आज का पंचांग, 04 अक्टूबर 2022: शारदीय नवरात्रि की महानवमी आज, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

आज का पंचांग, 04 अक्टूबर 2022: शारदीय नवरात्रि की महानवमी आज, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang): आज 04 अक्टूबर दिन मंगलवार है. आज आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है. आज शारदीय नवरात्रि का नौवां दिन है, जिसे महा नवमी या दुर्गा नवमी भी कहते हैं. इस दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की आराधना की जाती है. माता रानी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए दुर्गा सप्तशती, कवच व खास मंत्रों का पाठ किया जाता है.

नवरात्रि में देवी दुर्गा के शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री स्वरूप का पूजन किया जाता है. नवमी पर सिद्धिदात्री माता की उपासना की जाती है. मान्यता है कि सिद्धिदात्री की पूजा करने से पापों का नाश होता है. कहा जाता है कि माता रानी के इस स्वरूप की पूजा-उपासना करने से सभी प्रकार की सिद्धियां प्राप्त होती हैं. माता के पूजन से रोग-दोष नष्ट होते हैं और मोक्ष भी मिलता है. कहा जाता है कि महाकाल खुद भी देवी के सिद्धिदात्री स्वरूप की उपासना करते हैं. आज माता रानी के भक्त कन्या पूजन कर नवरात्रि के व्रत का समापन भी करते हैं.

आज मंगलवार भी है. इस दिन राम भक्त हनुमान की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि हनुमान जी कलयुग में किसी न किसी रूप में धरती आप मौजूद हैं. आज के दिन हनुमान मंदिर जा कर सिंदूर-चोला, अक्षत्, फल-फूल और मिठाई आदि बजरंगबली को अर्पित करते हैं. आज के दिन बजरंगी के भक्त व्रत भी रखते हैं, चालीसा-आरती व बजरंग बाण का पाठ भी करते हैं. आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी होगी आज ग्रहों की स्थिति.

04 अक्टूबर 2022 का पंचांग
आज की तिथि – आश्विन शुक्ल नवमी
आज का करण – कौलव
आज का नक्षत्र – उत्तराषाढ़ा
आज का योग – अंतिगड
आज का पक्ष – शुक्ल
आज का वार – मंगलवार

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 06:15:18 AM
सूर्यास्त – 06:04:12 PM
चन्द्रोदय – 14:39:59
चन्द्रास्त – 25:06:00
चन्द्र राशि– मकर

हिन्दू मास एवं वर्ष
शक सम्वत – 1944 शुभकृत
विक्रम सम्वत – 2079
काली सम्वत – 5123
दिन काल – 11:48:53
मास अमांत – आश्विन
मास पूर्णिमांत – आश्विन
शुभ समय – 11:46:07 से 12:33:23 तक

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त– 14:55:52 से 15:43:15 तक
कुलिक– 16:31:32 से 17:19:01 तक
कंटक– 10:11:40 से 10:59:09 तक
राहु काल– 16:57 से 18:26 तक
कालवेला/अर्द्धयाम– 11:46:38 से 12:34:07 तक
यमघण्ट– 13:21:36 से 14:09:05 तक
यमगण्ड– 12:10:22 से 13:39:24 तक
गुलिक काल– 15:27 से 16:57 तक

राशिफल 4 अक्टूबर: महानवमी के दिन इन 5 राशियों पर रहेगी मां दुर्गा की विशेष कृपा...पढ़ें आज का राशिफल

राशिफल 4 अक्टूबर: महानवमी के दिन इन 5 राशियों पर रहेगी मां दुर्गा की विशेष कृपा...पढ़ें आज का राशिफल

 राशिफल- मेष-स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। सीने में विकार की आशंका है। व्‍यवसायिक नुकसान भी हो सकता है। प्रेम और संतान की स्थिति भी मध्‍यम है। कुल मिलाकर मध्‍यम समय कहा जाएगा। शनिदेव की अराधना करें। उन्‍हें कोई नीली वस्‍तु भेंट करें। शुभ होगा।

वृषभ-मानहानि, सम्‍मान पर ठेस पहुंचना, यात्रा में कष्‍ट, स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम-संतान पहले से बेहतर लेकिन व्‍यापार बहुत अच्‍छा नहीं है। शनिदेव की अराधना करते रहें।

मिथुन-चोट लग सकती है। किसी परेशानी में पड़ सकते हैं। परिस्थितियां प्रतिकूल हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम और संतान की स्थिति पहले से बेहतर है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से मध्‍यम समय कहा जाएगा। मां काली की अराधना करते रहें।

कर्क-जीवनसाथी के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें। आपका भी स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित दिख रहा है। प्रेम और संतान की स्थिति अच्‍छी है। व्‍यापार भी सही दिख रहा है लेकिन नए व्‍यापार की शुरुआत न करें। नीली वस्‍तु का दान करें।

सिंह-शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे। रुका हुआ काम चल पड़ेगा। स्‍वास्‍थ्‍य पहले से बेहतर है। प्रेम और संतान की स्थिति थोड़ी मध्‍यम है। व्‍यापार आपका रुक-रुक कर चलेगा। लाल वस्‍तु पास रखें।

कन्‍या-स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा। प्रेम और संतान की स्थिति मध्‍यम है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से शुभ समय है। शनिदेव की अराधना करते रहें।

तुला-घरेलू सुख बाधित रहेगा। सीने में विकार की आशंका है। प्रेम और संतान मध्‍यम है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से रुक-रुक कर आप आगे बढ़ेंगे। नीली वस्‍तु पास रखें।

वृश्चिक-घोर पराक्रमी आप बने रहेंगे। आप द्वारा किया गया पराक्रम आपको सफलता की ओर ले जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य में नाक, कान, गला की समस्‍या हो सकती है। प्रेम और संतान अभी भी मध्‍यम बना हुआ है। पीली वस्‍तु पास रखें।

धनु-वाणी अनियंत्रित न होने पाए। जुआ, सट्टा, लॉटरी में पैसे न लगाएं। कुटुम्‍बीजनों से न उलझें। स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम और संतान की स्थिति अच्‍छी है। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से शुभ समय नहीं है। नीली वस्‍तु का दान करें।

मकर-स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित दिख रहा है। नरम-गरम बने रहेंगे। प्रेम और संतान की स्थिति अभी मध्‍यम है। व्‍यापार भी लगभग मध्‍यम है। मां काली की अराधना करते रहें।

कुंभ-खर्च की अधिकता मन को परेशान करेगी। स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित दिख रहा है। सिरदर्द की परेशानी या नेत्र पीड़ा हो सकती है। प्रेम, संतान मध्‍यम है। व्‍यापार भी लगभग मध्‍यम है। बचकर पार करें। शनिदेव की अराधना करते रहें।

मीन-स्‍वास्‍थ्‍य मध्‍यम, प्रेम, संतान की स्थिति भी मध्‍यम है। आर्थिक मामले सुलझेंगे। कुछ नए समाचार की प्राप्ति होगी लेकिन संदिग्‍ध होगा समाचार। व्‍यापारिक दृष्टिकोण से शुभ है लेकिन व्‍यापार और आय के मार्ग का ठीक-ठीक पता जरूर लगा लें। नीली वस्‍तु का दान करें।

Aaj Ka Panchang 03 October 2022 in Hindi: जानिए राहु काल, शुभ, अशुभ मुहूर्त और चौघड़िया...पढ़ें सोमवार का पंचांग

Aaj Ka Panchang 03 October 2022 in Hindi: जानिए राहु काल, शुभ, अशुभ मुहूर्त और चौघड़िया...पढ़ें सोमवार का पंचांग

 03 अक्तूबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय। 

तिथि   

अष्टमी

16:36 तक
नक्षत्र   पूर्वाषाढ़ा 24:16 तक
करण 

बावा
बालवा

16:36 तक
27:29 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    सोमवार  
योग   सौभाग्य 17:10 तक
सूर्योदय 06:18  
सूर्यास्त 18:01  
चंद्रमा    धनु  
राहुकाल 

16:34 − 18:02

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास आश्विन  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 07:46 − 09:14


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Horoscope Today 3 October 2022: नवरात्रि महाअष्टमी पर मेष से मीन राशि तक का जानें आज राशिफल

Horoscope Today 3 October 2022: नवरात्रि महाअष्टमी पर मेष से मीन राशि तक का जानें आज राशिफल

 Horoscope Today 3 October 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: मेष राशि, वृषभ, मिथुन और कर्क राशि समेत सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन यानि 3 अक्टूबर 2022, सोमवार का दिन क्या कुछ लेकर आ रहा है? इस दिन का विशेष धार्मिक महत्व है. शारदीय नवरात्रि का महाष्टमी है. इस दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन का आइए जानते हैं, आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष
आज का दिन आपके लिए खुशियां लेकर आएगा. आप अपनी अच्छी सोच से घर व बाहर दोनों जगह लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे, लेकिन आपको आज कोई गलत काम करने से बचना होगा, नहीं तो उसके लिए आपको सजा भी मिल सकती हैं. आपको अपनी सोच में सकारात्मकता बनाए रखनी होगी.

वृषभ
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ कष्टमय रहने वाला है, क्योंकि वह अपने शरीर में चल रही कुछ समस्याओं के कारण कुछ उलझनो में रहेंगे. आपके आज कुछ शत्रु आपकी छवि को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है. विद्यार्थियों को शिक्षा से संबंधित कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है.

मिथुन
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहने वाला है. आज आप कलात्मक कार्यों की ओर भी बढ़ेंगे. व्यवसाय कर रहे लोगों की प्रगति आज कुछ धीमी रहेगी, जिसके कारण कुछ काम भी रुक सकते हैं. परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम के होने से खुशियां बनी रहेंगी, जो जातक नौकरी में कार्यरत हैं, उन्हें आज ट्रांसफर मिलता दिख रहा है.

कर्क
आज का दिन आपके लिए कुछ निराशा भरा रहने वाला है. क्योंकि आप आज अपने परिवार के किसी सदस्य की सेहत को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं. आपके परिवार में आज किसी धार्मिक आयोजन के होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. सामाजिक क्षेत्रो में कार्यरत लोगों को आज सावधान रहने की आवश्यकता है, नहीं तो लोग उनकी किसी बात का बुरा मान सकते हैं.

सिंह 
आज का दिन आपके लिए खर्चा भरा रहने वाला है, लेकिन आपको उन खर्चों से घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि कुछ खर्चे ऐसे होंगे, जो आपको मजबूरी में करने ही पड़ेंगे. आपका कोई मित्र आज आपसे यदि किसी निवेश को करने के लिए कहे, तो आपको उसे बहुत ही सोच विचार कर करना होगा. आज आप कुछ समय बच्चों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे.

कन्या
आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों के लिए ठीक-ठाक रहने वाला है. आपको किसी नई डील को फाइनल करके खुशी होगी, लेकिन आपकी माता जी से आज आपकी किसी बात पर झड़प हो सकती है, जिसमें उनको वाणी की मधुरता को ध्यान में रखकर ही बोलना बेहतर रहेगा. नौकरी कर रहे लोग आज अपने परिवार के सदस्यों से मिलने आ सकते हैं.

तुला 
आज का दिन आपके लिए कुछ समस्याएं लेकर आएगा. विद्यार्थी आज अपने भाई बहनों से चल रहे विरोध के कारण परेशान तो रहेंगे, लेकिन वह बातचीत के जरिए समाप्त हो सकता है. आज आप किसी काम के लिए यदि यात्रा पर जाएंगे, तो उसमें निराशा हाथ लगेगी. आपका कार्य क्षेत्र में भी कोई काम बनता बनता बिगड़ सकता है. माता पिता के आशीर्वाद से आज आप किसी नए काम में निवेश कर सकते हैं.

वृश्चिक 
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज दिन सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. आज आपको व्यापार में किसी भी चुटपुट लाभ के अवसर को अपने हाथ से जाने नहीं देना है  यदि आपने बड़े लाभ के चक्कर में  उनकी ओर ध्यान नहीं दिया, तो आपको नुकसान हो सकता है. आप परिवार में किसी नए वाहन के आने से प्रसन्न रहेंगे.

धनु 
धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन भागदौड़ भरा रहने वाला है. राजनीति में कार्यरत लोग आज अच्छी नाम व शोहरत कमा कर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे. नवविवाहित जातकों के जीवन में आज किसी नए मेहमान की दस्तक होने से उनका मन प्रसन्न रहेगा. संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई हर्षवर्धन समाचार सुनने को मिल सकता है.

मकर 
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आपकी आय बढ़ने से कुछ खर्चे भी बढ़ सकते हैं, जो आपके लिए कुछ नई समस्याएं भी लेकर आएंगे. बिजनेस कर रहे लोग आज अपनी किसी रुकी हुई डील को लेकर यदि परेशान थे, तो आज वह पूरी हो सकती है. आपको आज किसी मनवांछित फल की प्राप्ति होने से आपकी प्रसंन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा.

कुंभ 
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है. आपको किसी नई संपत्ति की प्राप्ति होने से  आपके परिवार के सदस्य प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आज किसी सदस्य को घर से दूर नौकरी के लिए जाते देख मन थोड़ा उदास होगा. माता-पिता से आप पारिवारिक जीवन में चल रही कुछ समस्याओं पर बातचीत कर सकते हैं.

मीन 
मीन राशि के जातक आज अपनी इन्कम बढ़ने से प्रसन्न रहेगे वह कार्यक्षेत्र  में आप व्यस्त तो रहेंगे, लेकिन अपने परिवार के सदस्यों के लिए फिर भी समय निकालने में कामयाब रहेगे. आपका कोई मित्र आज आपकी बिजनेस की समस्या का समाधान कर सकता है. विधार्थी पढ़ाई से ज्यादा खेलकूद पर ध्यान देंगे, जिससे उनकी पढ़ाई का नुकसान होगा.

Aaj Ka Panchang 02 October आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 02 October आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 02 अक्तूबर 2022 का दैनिक पंचांग / Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि   

सप्तमी

18:45 तक
नक्षत्र   मूल 25:44 तक
करण 

गारा
वणिजा

07:48 तक
18:45 तक

पक्ष शुक्ल  
वार    रविवार  
योग   सौभाग्य 17:10 तक
सूर्योदय 06:18  
सूर्यास्त 18:02  
चंद्रमा    धनु  
राहुकाल 

16:34 − 18:02

 
विक्रमी संवत्   2079  
शक सम्वत 1944   
मास आश्विन  
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:46 − 12:33


पंचांग के पांच अंग तिथि
हिन्दू काल गणना के अनुसार 'चन्द्र रेखांक' को 'सूर्य रेखांक' से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम - प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं - सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार। 

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम - विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं - बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

Aaj Ka Rashifal 2 October 2022: इन राशि के जातकों की बढ़ेगी धार्मिक कार्यों में रुची...देखें अपना राशिफल

Aaj Ka Rashifal 2 October 2022: इन राशि के जातकों की बढ़ेगी धार्मिक कार्यों में रुची...देखें अपना राशिफल

 Horoscope Today 2 October 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: 2 अक्टूबर 2022, रविवार को नवरात्रि का 7वां दिन है. इस दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है. रविवार का दिन मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह और कन्या राशि के साथ सभी राशियों के लिए कैसा रहने वाला है? आइए जानते हैं इस दिन का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष
मेष राशि के जातकों के लिए दिन आर्थिक स्थिति मे मजबूती लेकर आएगा. आज नौकरी में कार्यरत लोगों को कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. घर परिवार में आज आप किसी समस्या को लेकर परेशान रहेगे, जिसके लिए आपको वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करनी होगी, तभी वह सुलझती दिख रही है. यदि आप किसी से धन उधार लेंगे, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगी.

वृषभ
वृषभ राशि के जातक दिन परोपकार के कार्य में व्यतीत करेंगे. आज आप यदि जीवन साथी के कैरियर को लेकर चलते थे, तो उन्हें आज कोई अच्छा अवसर मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे. आपको एक से ज्यादा इन्कम के स्त्रोत मिलने से आपको बहुत ही ज्यादा सोच विचार कर निर्णय लेने होंगे, नहीं तो आपसे कोई गलती हो सकती है.  दांपत्य जीवन में कोई पुराना चल रहा है अवरोध समाप्त होगा.

मिथुन 
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियां लेकर आएगा. रोजगार की तलाश कर रहे लोग बेहतर अवसर को पाकर प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आज आपको संतान से किसी धन संबंधित विवाद पर क्रोध कर सकते हैं,लेकिन आपको ऐसा करने से बचना होगा. व्यापार कर रहे लोग आज कुछ नई योजनाओं को फिर से शुरू करके धन कमाने में कामयाब रहेंगे. आपको अपने किसी पुराने मित्र से मिलने का मौका मिलेगा

 

कर्क
कर्क राशि के जातकों के लिए आज दिन सुखमय रहने वाला है. आज आपको ससुराल पक्ष से बड़ी मात्रा में धन हाथ लगने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आपको आज किसी से धन उधार लेने से बचना होगा, नहीं तो वह आपको उसे उतार पाना मुश्किल होगा. आप अपनी दिनचर्या के उपयोग में आने वाली किसी वस्तु की खरीदारी भी कर सकते हैं.

सिंह
सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन शांति बनाए रखने के लिए रहेगा. आपको किसी भी परिस्थिति में  धैर्य बनाए रखना होगा, लेकिन परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बना रहेगा और कोई पुरानी चल रही कलह समाप्त होगी. आपका कोई परिजन आज आपके घर दावत पर आ सकते है. आप आज किसी धार्मिक कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे.

कन्या
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है. आज आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर चिंतित रहेंगे, जिसके लिए उन्हें परिवार में वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करनी होगी. कार्यक्षेत्र में अचानक से आज आपको कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है. आपकी कोई पिछली की गई गलती आज आपके लिए सबक बनेगी, इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है.

तुला
तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन निश्चित रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आप किसी काम को पूरा करने के लिए निरंतर तत्पर रहेंगे, लेकिन फिर भी वह पूरा ना होने से आपका मन परेशान रहेगे. आपको अपने किसी भी विदेश में रह रहे परिजन से कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है. विद्यार्थी आज किसी खेल प्रतियोगिता का हिस्सा बन सकते हैं.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातको के लिए दिन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ नरम गरम रहेगा व अपने कुछ पुराने रोगों को लेकर परेशान रहेंगे, जिनके लिए उन्हें किसी अनुभवी डॉक्टर से भी सलाह मशवरा लेना पड़ सकता है. आप योग व व्यायाम को अपनी दिनचर्या में अपना कर कुछ बीमारियों को आसानी से समाप्त कर पाएंगे. माता-पिता को आप किसी धार्मिक आयोजन में लेकर जा सकते हैं.

धनु 
धनु राशि के जातकों के चारों ओर का वातावरण सखमय रहेगा. आज आप अपनी वाणी की मधुरता से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे और लोग आपकी बातों से प्रसन्न रहेंगे, लेकिन संतान के कैरियर में यदि कुछ समस्या आ रही थी, तो आपको उसका भी समाधान मिल सकता है. जीवन साथी के लिए आप किसी नए व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं, जिसके लिए दिन बेहतर रहेगा.

मकर 
मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है. आज वर्क फ्राम होम में कार्यरत लोग किसी परेशानी में आ सकते हैं, क्योंकि वह अपने काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे. आज आपको एक से अधिक स्त्रोत धन प्राप्त होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा, जिससे आप अच्छा मुनाफा भी कमाने में  भी कामयाब रहेगे. आप भविष्य की कुछ योजनाओं में धन संचय करने पर भी विचार करेंगे.

कुंभ 
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियां लेकर आएगा. आज कार्य क्षेत्र में यदि कोई विपरीत परिस्थिति उत्पन्न भी होगी, तो आप उससे माहौल को सामान्य बनाने में कामयाब रहेंगे. आप आज अपने मित्रों के साथ यदि कहीं घूमने फिरने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो उसमें आपको वाहन के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो उसके अक्समात खराबी के कारण आपका धन खर्च बढ  सकता है.

मीन
मीन राशि के जातक अपने काम काजो को लेकर व्यस्त रहेंगे, जिसके कारण उन्हें समझ नहीं आएगा कि अपने किस काम को पहले करूं और किसे बाद में. कार्यक्षेत्र में आप अपने अधिकारियों की बात मानकर तरक्की पा सकते हैं, जिससे आपको प्रसंन्नता बनी रहेगी, लेकिन  किसी बात को लेकर आपके मन में संशय बना रहेगा, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे. विद्यार्थीयो ने यदि परीक्षा की तैयारियों में ढील दी, तो उनके लिए दिन नुकसानदायक रहेगा.

Aaj Ka Panchang 1 Oct: जानें शनिवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

Aaj Ka Panchang 1 Oct: जानें शनिवार का संपूर्ण पंचांग, शुभ मुहूर्त व दिशाशूल

 Aaj Ka Panchang 1 October 2022: जानें शनिवार का पंचांग, जिसमें दिन का शुभ मुहूर्त, दिशाशूल की स्थिति, राहुकाल व गुलिक काल की वास्तविक स्थिति विस्‍तार से ज्ञात होगी।

01 अक्‍टूबर 2022 दिन- शनिवार का पंचांग
सूर्योदयः- प्रातः 06:06:00
सूर्यास्तः- सायं 05:54:00

विशेषः- शनिवार के दिन पीपल के नीच हनुमान चालीसा पढ़ने और गायत्री मंत्र का जाप करने से भय नहीं लगता है और समस्त बिगड़े काम बनने लगते हैं।
विक्रम संवतः- 2079
शक संवतः- 1944
आयनः- दक्षिणायन
ऋतुः- शरद ऋतु
मासः- आश्विन माह
पक्षः- शुक्ल पक्ष

तिथिः- षष्ठी तिथि 20:47:48 तक तदोपरान्त सप्तमी तिथि
तिथि स्वामीः- षष्ठी तिथि के स्वामी भगवान कार्तिकेय जी हैं तथा सप्तमी तिथि के स्वामी भगवान सूर्यदेव हैं।
नक्षत्रः- ज्येष्ठा 27:12:02 तक तदोपरान्त मूल नक्षत्र
नक्षत्र स्वामीः- ज्येष्ठा नक्षत्र के स्वामी बुध देव हैं तदोपरान्त मूल नक्षत्र के स्वामी केतु देव जी है।
योगः- आयुष्मान 19:57:00 तक तदोपरान्त सौभाग्य

गुलिक कालः- शुभ गुलिक काल 01:27:00 से 02:46:00 तक
दिशाशूलः- आज के दिन पूर्व दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए यदि यात्रा करना ज्यादा आवश्यक हो तो घर से अदरक खाकर जायें।
राहुकालः- आज का राहु काल 08:12:00 से 09:31:00 तक
तिथि का महत्वः- इस तिथि में नीम नही खाना चाहिए यह तिथि मंगल कार्य, संग्राम, शिल्प, वास्तु, भूषण के लिए शुभ है।
“हे तिथि स्वामी, दिन स्वामी, नक्षत्र स्वामी, योग स्वामी आप पंचांग का पाठन करने वालों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखना।”

Aaj Ka Rashifal 1 October 2022: महीने के पहले दिन इन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा...जानिए आज का अपना राशिफल

Aaj Ka Rashifal 1 October 2022: महीने के पहले दिन इन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा...जानिए आज का अपना राशिफल

 Aaj Ka Rashifal 1October 2022: आज आश्विन शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और शनिवार का दिन है। षष्ठी तिथि आज रात 8 बजकर 46 मिनट तक रहेगी। शारदीय नवरात्र के दौरान षष्ठी तिथि को आज चर्चा करेंगे देवी दुर्गा के छठे स्वरूप मां कात्यायनी के बारे में दरअसल ऋषि कात्यायन के यहां जन्म लेने के कारण देवी मां को कात्यायनी के नाम से जाना जाता है। मां दुर्गा का ये स्वरूप अत्यन्त ही दिव्य है। इनका रंग सोने के समान चमकीला है, तो इनकी चार भुजाओं में से ऊपरी बायें हाथ में तलवार और नीचले बायें हाथ में कमल का फूल है।

मेष राशि 

आपका दिन कॉन्फिडेंस से भरा रहेगा। ऑफिस में आज आपको नया प्रोजेक्ट मिलेगा, जिसे पूरा करने में कलीगको आपकी सहायता भी प्राप्त होगी। संतान पक्ष से आपको सुख मिलेगा। पिता का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। आज किसी समारोह में जाने का प्लान बना सकते हैं। जहां किसी दूर के रिश्तेदार से आपकी मुलाकात हो सकती है। आज कुछ खास लोगों से आपकी बात होगी जिनसे भविष्य में आपको फायदा होगा। मां कात्यायनी का ध्यान करें , मन में शान्ति बनी रहेगी।

  • शुभ रंग- पर्पल
  • शुभ अंक- 9

वृष राशि 

आपकी कई योजनाएँ समय से पूरी हो जायेंगी। परिवार को समय देने से घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। आफिस के काम को आज आप जल्द पूरा कर लेंगें। अपनी ऊर्जा से आप बहुत कुछ हासिल करेंगे बस अपनी काबिलियत पर भरोसा करें। आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। बच्चों से कोई अच्छी खबर मिलेगी। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। मां दुर्गा की आरती करें, घर से कलह दूर होंगे।

 

  • शुभ रंग- वायलेट
  • शुभ अंक- 1

मिथुन राशि 

आपका दिन कॉन्फिडेंस से भरा रहेगा। आज परिवार के साथ घर पर मूवी देखने की प्लानिंग करेंगे। सेहत के लिहाज से आप खुद को तंदरुस्त महसूस करेंगे। मार्केटिंग से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। ऑफिस के उच्चधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा, बिगड़े काम भी बन जायेंगे। आज आप कुछ नये विचारों पर भी काम करेंगे। आज आपका दिन भक्तिमय रहेगा। मां दुर्गा को कुमकुम का टीका लगायें, कार्यक्षेत्र में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे। 

  • शुभ रंग- पर्पल
  • शुभ अंक- 8

कर्क राशि 

आज कोई बड़ा और अलग काम करने की सोच सकते है। संतान के साथ कुछ विवाद होने की संभावना बन रही है,आप उन्हें समझनें की कोशिश करें। किसी मामले को शांति से सुलझाने की कोशिश करे। शाम को दोस्तो के साथ अधिक समय बितायेंगे, उनके साथभविष्य को लेकर विचार करेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से आप थोड़े सुस्त हो सकते हैं, अपनी रूटीन में सीजनल फ्रूट शामिल करने से आपको आराम मिलेगा। मां दुर्गा के सामने घी का दीपक जलायें, सारे काम बनेगें।
 

  • शुभ रंग- गोल्डन
  • शुभ अंक- 2
  • सिंह राशि 

    आपका दिन मिला-जुला रहेगा। जरूरत से ज्यादा सोचने के कारण आपको मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आपका सोशल नेटवर्क मजबूत बनेगा। संतान पक्ष से कोई खास खुशखबरी मिलेगी, घर में सभी लोग खुश होंगे। आपको अपनी वाणी पर संयम बनाये रखना चाहिए। किसी बात को लेकर ज्यादा जिद्द करने से आपको बचना चाहिए। आप सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेंगे,समाज में आपका सम्मान होगा। मां कात्यायनी को फूल अर्पित करें कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी।

    • शुभ रंग- सिल्वर
    • शुभ अंक- 7
    • कन्या राशि 

      आपका दिन शानदार रहेगा।  मेडिकल स्टोर वालो को आज उम्मीद से ज्यादा धन लाभ होगा। परिवार के सामने आपको अपनी राय रखने का पूरा मौका मिलेगा, आपकी योजना से लोग काफी प्रभावित होंगे। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। विरोधी पक्ष आपके सामने नतमस्तक होगा। आस पास के लोग आपके लिए मददगार साबित होंगे। किस्मत के सहयोग से जो भी होगा, आपके फेवर में होगा। अपनी कार्य कुशलता को बढाने के लिए आप नई तकनीको का सहारा लें आपका काम आसान होगा। दुर्गा जी को लौंग अर्पित करें , सेहत अच्छी रहेगी। 

      • शुभ रंग- नीला
      • शुभ अंक- 3

      तुला राशि 

      आपका दिन व्यस्तता से भरा रहेगा। आज आपको पुरानी बातों के झंझट में पड़ने से बचना चाहिए। छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने से कुछ लोग आपका विरोध कर सकते हैं, आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए। निवेश के मामलें में आपको घर के बड़ो से कोई नई सलाह मिलेगी। काम की जगह बदलने से आपकी ऊर्जा में बदलाव आएगा। लोगों की नजरों में आपकी पॉजिटिव इमेज बनेगी। कंप्यूटर के स्टूडेंट्स को अच्छा सीखने का मौका मिलेगा। मां दुर्गा को हलवा का भोग लगायें , रिश्तों में मिठास बनी रहेगी। 

      • शुभ रंग- पीच
      • शुभ अंक- 6
      • वृश्चिक राशि 

        आपके अधूरे कार्य पूरे हो जायेंगे। व्यापार को बढ़ाने के कुछ नए तरीके आपके दिमाग में आयेंगे। आप अपनी बातों को अपने पिता से जरूर शेयर करें, इससे जीवन में चल रही परेशानियो का हल मिलेगा। मिल कर किये गए कार्यो में आपको बहुत हद तक सफलता मिलेगी। घर के बड़ो से कोई नई बात आप सीखेंगे। व्यापार में धन लाभ की प्राप्ति होगी। मां कात्यायनी को इलायची अर्पित करें, आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

        • शुभ रंग- हरा
        • शुभ अंक- 4

        धनु राशि

        नए कार्यों करने में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आपका मन ईश्वर की भक्ति में लगा रहेगा,आप किसी मंदिर जा सकते हैं जहां आपको ख़ुशी मिलेगी। करियर में आप नये आयाम स्थापित करेंगे। किसी काम में जीवनसाथी की सलाह फायदेमंद रहेगी। दोस्तों के साथ पुरानी बाते याद करतें हुए समय बितायेंगे। बॉस आपके किसी काम को लेकर आपकी तारीफ करेंगे। आज सुबह व्यायाम करें इससें आपके अंदर सकरात्मक ऊर्जा बढ़ेगी। मां दुर्गा के सामने कपूर जलाने सें ,लाभ के अवसर मिलेगे। 

        • शुभ रंग- ऑरेंज
        • शुभ अंक- 5

        मकर राशि 

        आपका दिन व्यस्तता में बीतेगा। आप नई जिम्मेदारी लेने में थोड़ा संकोच करेंगे, आपकी कोशिशों में कुछ न कुछ कमी आ सकती है। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा ।कला और साहित्य के क्षेत्र में रुझान रहेगा, लोग आपकी तारीफ़ करेंगे। इस राशि के जो लोग खेल जगत से जुड़े हैं, वो अपनी प्रैक्टिस में व्यस्त रहेंगे ।आज आर्थिक मामलो में दोस्तों से मदद मिलेगी। आखों का खास ख्याल रखें। मां कात्यायनी के सामने हाथ जोड़े , माता-पिता का सहयोग मिलता रहेगा।

        • शुभ रंग-पीला
        • शुभ अंक- 3

        कुंभ राशि 

        आजका दिन आपके अनुकूल रहेगा। आज रोजमर्रा के कार्यो से आपको फायदा होगा। कारोबार में पैसा लगाने के बारे में सोचेंगे, बड़ो की राय बेहतर साबित होगी। सामाजिक कार्यो में सहयोग देने से आपको अच्छा फील होगा। घर सेकलेश दूर हो जायेंगें। भाई-बहन के साथ घर पर मूवी देखने का प्लान बनायेंगें। आज आपको किसी सम्मानित व्यक्ति से मिलने का मौका मिल सकता है। आज घर में शुभ प्रसंगों का आयोजन होगा, घर में ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। मां दुर्गा के पैर छुए, धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी। 

        • शुभ रंग-गुलाबी
        • शुभ अंक- 8

        मीन राशि 

        आपका दिन फेवरेबल रहेगा। आज घर के बड़ो की मदद से आपके जरूरी कार्य पूरे हो सकते हैं। किसी रिश्तेदार से आपको कोई अच्छी खुशखबरी मिलेगी। जीवनसाथी आज आपकी हर बात समझने की कोशिश करेंगे, इससे रिश्तों में नयापन आयेगा। पिता बच्चों की इच्छाएं पूरी करने की कोशिश करेंगे। इस राशि के जो लोग नया बिजनेस करना चाहते हैं वो मार्केट एनालिसिस कर लें,आपको बिजनेस में लाभ मिलेगा। कला के क्षेत्र से जुडे लोगो का समाज में सम्मान बढ़ेगा। मां कात्यायनी को नारियल अर्पित करें , रूकें हुए काम पूरें होंगें।

        • शुभ रंग- ब्राउन
        • शुभ अंक- 7
Aaj Ka Panchang 30 September 2022: नवरात्रि का 5वां दिन आज, इस दिन की जानें तिथि, नक्षत्र और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 30 September 2022: नवरात्रि का 5वां दिन आज, इस दिन की जानें तिथि, नक्षत्र और राहुकाल

 Today Panchang, Aaj Ka Panchang 30 September 2022: पंचांग के अनुसार 30 सितंबर 2022, शुक्रवार का दिन पूजा पाठ की दृष्टि से विशेष है. वर्तमान में शारदीय नवरात्रि चल रहे हैं, शुक्रवार के दिन नवरात्रि का पांचवा दिन है. इस दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है. शुक्रवार के दिन और क्या विशेष है, आइए जानते हैं आज का पंचांग (Panchang in Hindi)-

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
आज के पंचांग के अनुसार 30 सितंबर 2022 को आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी की तिथि है. इस दिन स्कंदमाता के साथ लक्ष्मी जी की भी पूजा का उत्तम संयोग बना हुआ है. लक्ष्मी जी को धन की देवी माना गया है. नवरात्रि में लक्ष्मी जी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. पंचमी की तिथि को ललित पंचमी के रूप में भी मनाते हैं.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
30 सितंबर 2022 को पंचांग के अनुसार अनुराधा नक्षत्र रहेगा. अनुराधा नक्षत्र आकाश मंडल का 17वां नक्षत्र है.  इस नक्षत्र का स्वामी शनि है.  ज्योतिष शास्त्र में शनि को एक अहम ग्रह माना गया है. शनि देव को कर्मफलदाता भी कहा गया है. ये न्याय के देवता है. शनि वर्तमान समय में मकर राशि में गोचर कर रहे हैं.

आज का राहुकाल (Aaj Ka Rahu Kaal)
पंचांग के अनुसार 30 सितंबर 2022, शुक्रवार को राहुकाल प्रात: 10 बजकर 41 मिनट से दोपहर 12 बजकर 11 मिनट तक रहेगा. राहुकाल में शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. 

30 सितंबर 2022 पंचांग (Aaj Ka Panchang 30 September 2022)

  • विक्रमी संवत्: 2079
  • मास पूर्णिमांत: आश्विन
  • पक्ष: शुक्ल
  • दिन: शुक्रवार
  • ऋतु: शरद
  • तिथि: पंचमी - 22:36:45 तक
  • नक्षत्र: अनुराधा - 28:19:30 तक
  • करण: बव - 11:25:45 तक, बालव - 22:36:45 तक
  • योग: प्रीति - 22:32:20 तक
  • सूर्योदय: 06:13:11 AM
  • सूर्यास्त: 18:08:51 PM 
  • चन्द्रमा: वृश्चिक राशि
  • राहुकाल: 10:41:34 से 12:11:01 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
  • शुभ मुहूर्त का समय, अभिजीत मुहूर्त: 11:47:10 से 12:34:53 तक
  • दिशा शूल: पश्चिम

अशुभ मुहूर्त का समय

  • दुष्टमुहूर्त: 08:36:20 से 09:24:02 तक, 12:34:53 से 13:22:35 तक
  • कुलिक: 08:36:20 से 09:24:02 तक
  • कंटक: 13:22:35 से 14:10:18 तक
  • कालवेला / अर्द्धयाम: 14:58:01 से 15:45:43 तक
  • यमघण्ट: 15:09:56 से 16:39:24 तक
  • यमगण्ड: 06:12:41 से 07:42:21 तक
  • गुलिक काल: 07:42:39 से 09:12:06 तक

 

Horoscope Today 30 September: नवरात्रि के 5वें दिन इन राशियों को करियर पर देना होगा ध्यान...जानें मेष से मीन राशि तक का राशिफल

Horoscope Today 30 September: नवरात्रि के 5वें दिन इन राशियों को करियर पर देना होगा ध्यान...जानें मेष से मीन राशि तक का राशिफल

 Horoscope Today 30 September 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: मेष राशि वालों को ऑफिस में अपने व्यवहार में बदलाव लाना होगा, वृषभ राशि के लोगों को धन के निवेश से कोई लाभ का समाचार मिल सकता है. मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या राशि समेत सभी अन्य राशियों के लिए 30 सितंबर 2022, शुक्रवार का दिन कैसा रहेगा. आज शारदीय नवरात्रि का 5वां दिन है. इस दिन स्कंदमाता की पूजा का विधान है. आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष
मेष राशि के जातकों के लिए आज का दिन सामान्य रहने वाला है. ससुराल पक्ष से आज आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है और आप अपनी वाणी की मधुरता से किसी बिगड़ते हुए काम को आसानी से बनवा सकते हैं, लेकिन कोई विपरीत परिस्थिति होने से आपको अक्समात यात्रा पर जाना पड़ सकता है. आज नौकरी में कार्यरत लोग अधिकारियों से बेवजह किसी बात पर ना उलझें.

वृषभ
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज का दिन मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आप अपनी किसी आर्थिक समस्या का समाधान पाकर प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आपने यदि पहले कोई निवेश किया था, तो वह आपके लिए खुशी लेकर आ सकता है. परिवार में किसी सदस्य को घर से दूर नौकरी मिलने से परिवार में खुशियां रहेंगी, लेकिन आपको किसी संपत्ति का सौदा बहुत ही सोच विचार कर करना होगा.

मिथुन 
आज का दिन आपके लिए आर्थिक रूप से समस्याएं लेकर आ सकता है. आज आपके कुछ शत्रु आपको परेशान करने में लगे रहेंगे, जिनसे आपको समझदारी दिखाते हुए बातचीत करनी होगी. माता पिता का यदि आपको कोई कार्य सौपे, तो उसे समय रहते पूरा करें. आज आप ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप करने जा सकते हैं.  आपके द्वारा दिए गए सुझावों का कार्य क्षेत्र में स्वागत होगा, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा.

कर्क
कर्क राशि के जातकों के लिए आज का दिन मेहनत भरा रहेगा. यदि आप आज कोई लोन या किसी से उधार लेंगे, तो उसमें आपको कुछ समस्या आ सकती है. कार्यक्षेत्र में आप मेहनत से किसी काम को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे. विद्यार्थियों को परीक्षा में कठिन परिश्रम की आवश्यकता है, तभी वह सफलता की सीढ़ी चढ़ सकेंगे. माता जी को आज कोई पेट संबंधित समस्या हो सकती है.

सिंह 
सिंह राशि के जातकों के लिए आज का दिन कार्य क्षेत्र में चल रही परेशानियों से निजात दिलाने के लिए रहेगा. प्रेम जीवन जी रहे लोग रूमानी अंदाज में दिन को व्यतीत करेंगे और अपने साथी के प्रेम में डूबे नजर आएंगे. संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. भाई बहनों से चल रही अनबन में यदि आपको माफी मांगनी पड़े, तो अवश्य मांगे.

कन्या
कन्या राशि के जातकों के लिए आज का दिन धन के मामले में सावधान सावधानी व सतर्कता बरतने के लिए रहेगा. कोई आपसे मीठा बोल कर आपका फायदा उठा सकता है, इसलिए आपको अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करके ही किसी काम को करना होगा. यदि बिजनेस कर रहे लोगों की कोई डील लंबे समय से लटकी हुई थी, तो आज वह पूरी हो सकती है.

तुला
तुला राशि के जातकों के लिए आज का दिन खुशियों भरा रहेगा. जो लोग रोजगार के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं, उन्हें कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है  परिवार में  किसी पूजा पाठ व धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है, जिसमें परिजनों का आना जाना लगा रहेगा. यदि आपने पहले किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आज आपको वापस मिल सकता है.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज का दिन तनावग्रस्त रहने वाला है. संतान की किसी बात को लेकर आपको तनाव बना रहेगा. जीवनसाथी के सहयोग से आज आपके कुछ रुके हुए काम पूरे होंगे. आपको परिवार में किसी सदस्य से किसी भी बात पर बहस बाजी में उलझने से बचना होगा. कार्यक्रम में आप अपने कामों से अधिकारियों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे.

धनु 
धनु राशि के जातको के लिए आप  मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाले है. आज आपको आय व व्यय दोनों में संतुलन बना कर चलना बेहतर रहेगा, नहीं तो भविष्य में आपको धन के संकट से जूझना पड़ सकता है. यदि व्यवसाय कर रहे लोगों को कुछ समस्याएं आ रही थी, तो उसके लिए आज वह अपने साथियों से मदद मांग सकते हैं. माता पिता आज आपकी परिवार में चल रही किसी समस्या का समाधान करा सकते हैं.

मकर
मकर राशि के जातक का आज मदमस्त होकर कार्य करेंगे और वह किसी आलोचक के आलोचना पर ध्यान नहीं देंगे और अपने कामों में व्यस्त रहेंगे. आज आपके पास एक्स्ट्रा एनर्जी रहने के कारण आपको उसे गलत कामों में लगाने से अच्छा है कि आप किसी अच्छे काम की ओर आगे बढ़े. सामाजिक कार्यक्रमों में आप बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे आपको पदोन्नति भी प्राप्त हो सकती है.

कुंभ
कुंभ राशि के जातकों आज अपने किसी रुके हुए काम के पूरा होने से प्रसन्न रहेंगे और उनको कानूनी कार्य में भी लापरवाही नहीं बरतनी है. यदि किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरे की आवश्यकता हो, तो अवश्य लें. आपकी आज किसी नई संपत्ति को खरीदने की इच्छा पूरी होगी. विद्यार्थी  किसी खेल प्रतियोगिता में भाग लेकर अपने माता-पिता व अपने कुल का नाम रोशन करेंगे.

मीन 
मीन राशि के जातकों के लिए आज का दिन कुछ समस्या लेकर आने वाला है. आपकी  अपने जीवनसाथी से अनबन होने के कारण रिश्ते में तनाव बना रहेगा. आज यदि आपसे  कोई धन उधार मांगे, तो आपको उसे बहुत ही सोच विचार कर देना होगा, क्योंकि आप स्वास्थ्य मे गिरावट से परेशान रहेंगे और परिवार में किसी सदस्य के व्यवहार के कारण आज शांति भंग रहेगी.

आज का पंचांग, 29 सितंबर 2022: आज करें मां कूष्मांडा की पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

आज का पंचांग, 29 सितंबर 2022: आज करें मां कूष्मांडा की पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang): आज 29 सितंबर दिन गुरुवार है. आज आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है. आज शारदीय नवरात्रि का चैाथा दिन है. आज मां दुर्गा के चैाथे स्वरूप मां कूष्मांडा की पूजा करते हैं. कूष्मांडा का मतलब कुम्हड़ा होता है. इस पर ही देवी मां का नाम कूष्मांडा पड़ा है. मां कूष्मांडा की पूजा करने से आयु और यश की प्राप्ति होती है. आज आश्विन माह की विनायक चतुर्थी व्रत भी है. विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की पूजा दिन में करते हैं क्योंकि आज के दिन चंद्रमा के दर्शन से बचा जाता है. आज चंद्रमा का दर्शन करने से मिथ्या कलंक लगने का डर रहता है. आज आप चतुर्थी का व्रत हैं तो गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा करें. उनको दूर्वा, मोदक, पान, सुपारी, सिंदूर, अक्षत्, धूप, दीप, गंध आदि अर्पित करके पूजन करें. गणेश जी की कृपा से आपके सभी कार्य सफल होंगे और मनोकामनाएं भी पूरी होंगी.

29 सितंबर 2022 का पंचांग
आज की तिथि – आश्विन शुक्ल चतुर्थीआज का करण – वणिजआज का नक्षत्र – स्वातिआज का योग – विष्कुंभआज का पक्ष – शुक्लआज का वार – गुरुवार

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 06:30:00 AMसूर्यास्त – 06:29:00 PMचन्द्रोदय – 09:22:59चन्द्रास्त – 20:22:59चन्द्र राशि– तुला

हिन्दू मास एवं वर्ष
शक सम्वत – 1944 शुभकृतविक्रम सम्वत – 2079काली सम्वत – 5123दिन काल – 11:57:22मास अमांत – आश्विनमास पूर्णिमांत – आश्विनशुभ समय – 11:47:27 से 12:35:16 तक

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त– 10:11:48 से 10:59:37 तक, 14:58:45 से 15:46:34 तककुलिक– 10:11:48 से 10:59:37 तककंटक– 14:58:45 से 15:46:34 तकराहु काल– 13:59 से 15:29 तककालवेला/अर्द्धयाम– 16:34:24 से 17:22:13 तकयमघण्ट– 07:00:30 से 07:48:19 तकयमगण्ड– 06:12:41 से 07:42:21 तकगुलिक काल– 09:30 से 10:59 तक

Horoscope Today 29 September: मेष, कन्या समेत पांच राशि वालों को गुरुवार को बेहतर अवसरों की प्राप्ति होगी

Horoscope Today 29 September: मेष, कन्या समेत पांच राशि वालों को गुरुवार को बेहतर अवसरों की प्राप्ति होगी

 मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 

आज का दिन आपके लिए किसी विशेष कार्य को करने के लिए रहेगा। परिवार के किसी सदस्य को घर से दूर नौकरी के लिए जाना पड़ सकता है,जिससे परिवार के सदस्य थोड़ा दुखी रहेंगे। माता पिता किसी सेहत की आपको चिंता सता सकती है। यदि आपको कोई शारीरिक कष्ट चल रहा है,तो उसमें लापरवाही बरतने से अच्छा है कि आप डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें। आज आपको अपने खानपान की आदतों में बदलाव लाने की आवश्यकता पड़ेगी। आप मनमौजी होने के कारण कार्यक्षेत्र में अपने मुताबिक कार्य करेंगे,जिससे आपके जूनियर्स को असुविधा हो सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। परिवार में यदि कोई कलह लंबे समय से पैर पसारे हुए थी,तो वह भी आज सुलझ सकती है जिससे माहौल शांतिपूर्ण रहेगा। आपको कुछ आर्थिक मामलों में वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करनी होगी। कामकाज के सिलसिले में आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोग साथी की बातों से प्रसन्न रहेंगे और कोई बड़ा निवेश कर सकते हैं। भाई बहनों का आपको प्रत्येक कार्य में पूरा साथ मिलेगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ चुनौतियों भरा रहने वाला है,लेकिन आप उनसे घबराएंगे नहीं। रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे लोगों के लिए कोई बेहतर अवसर आ सकता है। आप कड़ी मेहनत से काम करके अधिकारियों की आंखों का तारा बनेंगे। रुपए पैसे के लेनदेन में आपको सावधानी बरतनी होगी और विपरीत परिस्थिति में भी धैर्य बनाए रखें,नहीं तो कोई बनती हुई बात बिगड़ सकती है। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखें।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए कार्यक्षेत्र में मन मुताबिक परिणाम लेकर आएगा। आपको किसी दी गई जिम्मेदारी को कार्यक्षेत्र में मन लगाकर पूरा करना होगा। आप दोस्तों के साथ घूमने फिरने जा सकते हैं,जहां आपको कोई जानकारी प्राप्त होगी। यदि आपको किसी परिजन की मदद करने का मौका मिले,तो अवश्य करें। आपकी अध्ययन व अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ी देख मन प्रसन्न रहेगा। आप सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेगी। परिवार में आपके द्वारा दी गई सलाह व सुझावों का स्वागत होगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से मजबूत रहने वाला है। आपको कुछ रुके हुए कामों को पूरा करने में भाग्य का साथ मिलने से आपके रुके हुए काम पूरे होंगे और यदि आपने कोई निवेश किया था तो उसमें आपको किसी की मदद की आवश्यकता हो सकती है। व्यापार कर रहे लोगों के कुछ अन्य लोगों से अनुबंध बनेंगे। धन लाभ की स्थिति अच्छी दिख रही है, लेकिन आपकी कोई पुरानी की हुई गलती के लिए आपको पछतावा हो सकता है। आप पुराने दोस्तों से मिलकर प्रसन्न रहेंगे और अपने कुछ पुराने गिले-शिकवे भी दूर करेंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए थोड़ा अस्त-व्यस्त रहेगा। आपको किसी मित्र के काम के लिए भागदौड़ करनी पड़ सकती है। संतान को यदि शिक्षा से संबंधित कुछ समस्याएं चल रही हैं तो आपको उनके गुरुजनों से बातचीत करने के लिए जाना होगा। विद्यार्थी परीक्षा में मन मुताबिक परिणाम पाकर प्रसन्न रहेंगे। व्यापार कर रहे लोगों को आज किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा जो उनके लिए लाभदायक रहेगी। काम की अधिकता होने के कारण आपके ऊपर बोझ अधिक रहेगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में अच्छा रहने वाला है। बिजनेस कर रहे लोग किसी नए प्रोजेक्ट की शुरुआत कर सकते हैं,जो उन्हें अच्छा लाभ देगा,लेकिन आपको कुछ तनाव रहने के कारण आपका मन इधर-उधर भटकेगा और काम पर ध्यान कम लगा पाएंगे। आपको यदि किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरे की आवश्यकता हो,तो अवश्य लें। आप आज अपने भाई की सेहत में गिरावट होने के कारण भागदौड़ में लगे रहेंगे। माताजी को आप ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। विद्यार्थियों के लिए आज दिन उत्तम रहने वाला है क्योंकि उन्होने यदि किसी प्रतियोगिता में भाग लिया था तो उसके परिणाम आ सकते हैं। प्रेम जीवन की रहे लोगों को आज अपने साथी की सेहत की चिंता सता सकती है। आपको अपने बहन भाइयों से किसी लड़ाई झगड़े में पड़ने से बचना होगा। आज आपकी रचनात्मक कार्य के प्रति रुचि और बढ़ेगी। कार्यक्षेत्र में आपके द्वारा दिए गए सुझावों का मान रखा जाएगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज आपको बिजनेस में कुछ चुनौतियों के कारण समस्याएं आएंगी,लेकिन आप उनसे घबराएंगे नहीं। आप अपने से ज्यादा औरों के कामों पर ध्यान लगाकर किसी मुसीबत में आ सकते हैं। आपको किसी से अपनी डील फाइनल करते समय किसी से भी बातचीत नहीं करनी है नहीं तो वह आपको किसी समस्या में ला सकते हैं। माता पिता का सहयोग मिलने से आप किसी नए वाहन की खरीदारी कर सकते हैं, जिससे परिवार के सदस्य भी प्रसन्न रहेंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा। परिवार में सदस्यों के बीच चल रहे लड़ाई झगड़े को लेकर आप तनाव में रहेंगे,इसलिए आपको किसी भी फैसले को शांति से लेना होगा,नहीं तो किसी को आप भला बुरा बोल सकते है। नौकरी कर रहे लोग आज अपने किसी साथी से आपको अपना काम निकलवाने के लिए वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा। बिजनेस कर रहे लोगों को यदि कुछ समस्याएं आ रही थी,तो उन्हें उनका समाधान मिल जाएगा। आपके सारे काम निपटने से आपका मन प्रसन्न रहेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। विद्यार्थियों की कोई मन की इच्छा पूरी ना होने से वह परेशान रहेंगे,जिसके कारण उनका ध्यान भटक सकता है। धन के मामले में आपको लेनदेन सावधानी से करना होगा नहीं तो कोई लिया गया फैसला आपके लिए समस्या लेकर आ सकता है। आप अपने मित्रों के साथ मिलकर कुछ पुरानी यादें ताजा करेंगे और किसी छोटी मोटी पार्टी को भी कर सकते हैं। आप किसी प्रॉपर्टी के निवेश का मन बनाएं,तो उसमें अपने भाइयों से बातचीत अवश्य करें।
 
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक समस्याएं लेकर आएगा, यदि आपने पहले कभी कोई निवेश किया था,तो उससे भी नुकसान उठाना पर सकता है। राजनीतिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को आज सावधान रहना होगा,क्योंकि विरोधी उनके ऊपर कुछ गलत आरोप लगा सकते हैं,जिससे उनकी छवि खराब होगी। आप कार्यक्षेत्र में किसी को बिना मांगे सलाह देने से बचे व किसी से आज आप रुखा व्यवहार ना करें,नहीं तो उन्हे आपकी कुछ बातें बुरी लग सकती हैं।
आज का पंचांग, 28 सितंबर 2022: आज करें मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

आज का पंचांग, 28 सितंबर 2022: आज करें मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय और रा​हुकाल

 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang): आज 28 सितंबर दिन बुधवार है. आज आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. आज शारदीय नवरात्रि का तीसरा दिन है. आज मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. मां चंद्रघंटा अपने मस्तक पर घंटे के समान चंद्रमा धारण करती हैं, इसलिए इस देवी का नाम चंद्रघंटा है. मां चंद्रघंटा की पूजा करने से भय का नाश होता है और मां दुर्गा की कृपा से मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

नवरात्रि के समय में विशेषकर धनु और मीन राशि के जातकों को मां चंद्रघंटा की पूजा करनी चाहिए. देवी की कृपा से कार्यों में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी और संकट खत्म होंगे. नवरात्रि के दिनों में हर दिन विशेष होता है. इसमें आप देवी के प्रिय रंगों के अनुसार अपने कपड़ों का चयन करते हैं और उनको उनके प्रिय भोग लगाते हैं तो नवदुर्गा आपसे प्रसन्न रहेंगी और आपकी कार्य सफल होंगे. मां दुर्गा की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी.

आज बुधवार का दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की पूजा का है. इस दिन आप गणेश जी को मस्तिष्क पर दूर्वा अर्पित करें. पान का पत्ता और सुपारी भी चढ़ा सकते हैं. आज गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं, यदि ना हो तो बूंदी के लड्डू भी चढ़ा सकते हैं. आज की पूजा के समय आप गणपति स्तोत्र का पाठ करें. ऐसा करने से आपके काम बनेंगे, सफलता प्राप्त होगी. गणेश जी संकटों से रक्षा करेंगे. बुधवार का व्रत और बुध ग्रह के बीज मंत्र का जाप करने से बुध दोष दूर होता है. गणेश पूजन से भी इसमें लाभ मिलता है. बुध दोष के दूर होते ही नौकरी और बिजनेस में तरक्की मिलने लगती है. जिनकी कुंडली में बुद्ध दोष होता है, वे बिजनेस और नौकरी में कई समस्याओं से घिरे रहते हैं. आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी होगी आज ग्रहों की स्थिति.

28 सितंबर 2022 का पंचांग
आज की तिथि – आश्विन शुक्ल तृतीया
आज का करण – तैतिल
आज का नक्षत्र – चित्रा
आज का योग – वैद्रुति
आज का पक्ष – शुक्ल
आज का वार – बुधवार

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 06:29:00 AM
सूर्यास्त – 06:30:00 PM
चन्द्रोदय – 08:18:59
चन्द्रास्त – 19:45:00
चन्द्र राशि– तुला

हिन्दू मास एवं वर्ष
शक सम्वत – 1944 शुभकृत
विक्रम सम्वत – 2079
काली सम्वत – 5123
दिन काल – 12:02:27
मास अमांत – आश्विन
मास पूर्णिमांत – आश्विन
शुभ समय – कोई नहीं

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त– 11:47:43 से 12:35:40 तक
कुलिक– 11:47:43 से 12:35:40 तक
कंटक– 16:35:21 से 17:23:17 तक
राहु काल– 12:30 से 14:00 तक
कालवेला/अर्द्धयाम– 07:00:06 से 07:48:02 तक
यमघण्ट– 08:35:58 से 09:23:55 तक
यमगण्ड– 07:42:03 से 09:11:56 तक
गुलिक काल– 14:00 से 15:30 तक

Horoscope Today 28 September: आज इन राशियों पर होने जा रही है गणेश जी की कृपा, जानें बुधवार का राशिफल

Horoscope Today 28 September: आज इन राशियों पर होने जा रही है गणेश जी की कृपा, जानें बुधवार का राशिफल

 Horoscope Today 28 September 2022, Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal: राशिफल की दृष्टि से 28 सितंबर 2022, बुधवार का दिन विशेष है. इस दिन पंचांग के अनुसार आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. नवरात्रि का पर्व चल रहा है. इस दिन शारदीय नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इस दिन आपके किस्मत के सितारे क्या कहते हैं? आइए जानते हैं राशिफल (Rashifal in Hindi)-

  • मेष राशिफल (Aries Horoscope)
    मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन कार्य क्षेत्र में चल रही उलझनों को दूर करने के लिए रहेगा. भाई बहनों से यदि कुछ रिश्ते में दूरियां आ गई थी, तो वह भी आज समाप्त होगी. आप संतान की किसी जरूरत की आवश्यकता की पूर्ति करते नजर आएंगे. जीवनसाथी को आप लांग ड्राइव पर लेकर जा सकते हैं. आज आपको अपने मन में अच्छे विचारों को रखना होगा.
  • वृष राशिफल (Taurus Horoscope)
    वृषभ राशि के जातकों के लिए आज दिन कुछ समस्या लेकर आएगा. आज आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करके अपने कुछ कामो  को भी पूरा करेंगे, लेकिन आप आज काम से ज्यादा आराम की सोचेंगे, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना होगा. आपका कोई शत्रु आज आपकी कमजोरी का फायदा उठा सकता है, इसलिए आपको अपने मन में चल रही समस्याओं को किसी के सामने उजागर नहीं करना है.
  • मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)
    मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आपके नौकर चक्रों के सुखों में वृद्धि होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा. यदि आपको कुछ घरेलू समस्याओं ने घेरा हुआ था, तो उनसे  आज आपको छुटकारा मिलेगा. आज आपके घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होने से परिवार के सदस्य प्रसन्न रहेंगे.
  • कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)
    कर्क राशि के जातकों के लिए दिन मिलाजुला रहने वाला है. आज आपको अपने किसी रुके हुए काम को पूरा करने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी और आपको आज किसी कानूनी काम की भी सुध बुध लेनी होगी. विद्यार्थी आज अपनी कुछ घरेलू समस्याओं के कारण पढ़ाई में ध्यान कम लगा पाएंगे, जिसका असर उनकी परीक्षा पर पड़ सकता है.
  • सिंह राशिफल (Leo Horoscope)
    सिंह राशि के जातकों के लिए आज दिन निश्चित रूप से फलदायक रहने वाला है. आज आपको कार्यक्षेत्र और व्यापार में छुटपुट लाभ के अवसर मिलते रहेंगे. आपके विरोधी आज आपके अच्छे कामों से परेशान रहेंगे और वह आपको किसी गलत काम की सलाह भी दे सकते हैं, जो लोग राजनीति में कार्यरत हैं, उन्हें आज अपना कैरियर चमकाने का कोई अच्छा मौका मिल सकता है.
  • कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)
    कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन खुशियां लेकर आएगा. यदि आपको कोई स्वास्थ्य संबंधित समस्या चल रही थी, तो उसमें भी आज सुधार हो सकता है. आपको विदेश में रह रहे अपने किसी परिजन से फोन पर बातचीत करके कोई शुभ सुचना सुनने को मिल सकती है. मित्रों से चल रहे लड़ाई झगड़े को आपको और लंबा खींचने से बचना होगा, उसमें यदि किसी से माफी मांगनी पड़े, तो अवश्य मांगे.
  • तुला राशिफल (Libra Horoscope)
    तुला राशि के जातकों के लिए आज दिन सामान्य रहने वाला है. आज आपको समझ नहीं आएगा कि आप किस कामों को पहले करें और किसे को बाद में, लेकिन असमंजस में रहने के कारण आप के निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित होगी. आज नौकरी में कार्यरत लोगों के ऊपर कार्य का बोझ बढ़ने से वह परेशान रहेंगे, जिसके लिए उन्हें अपनी जूनियर से मदद लेनी होगी.
  • वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)
    वृश्चिक राशि के जातक अपने बिखरे कारोबार को संभालने में लगे रहेंगे और पुरी मेहनत से कार्य करेगे. आप आज अपने दिनचर्या में बदलाव से अपने लिए भी कुछ समय निकालेंगे और परिवार में छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती करते नजर आएंगे. आपको आज किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी.
  • धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)
    धनु राशि के जातकों के लिए आज दिन आय मे वृद्धि लेकर आएगा. आज आपको एक से अधिक स्त्रोतो से धन प्राप्त हो सकता है, लेकिन आपका कोई चल व अचल संपत्ति संबंधित विवाद आज आपके लिए परेशानी लेकर आएगा. आज आप जीवनसाथी के सेहत को लेकर चिंतित रहेंगे. आप यदि किसी मित्र से मदद मांगेंगे, तो वह भी आज आपको आसानी से मिल जाएगी.
  • मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)
    मकर राशि के जातकों के लिए आज दिन मान सम्मान में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा. ससुराल पक्ष आज आपको धन लाभ मिलने से आप का सम्मान और ऊंचा होगा, लेकिन आपकी कोई निवेश से संबंधित समस्या आज आपके लिए सिरदर्द बन सकती है, इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है. आज आप पार्टनरशिप में किसी काम को करें, तो उसमें साथी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें.
  • कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)
    कुंभ राशि के जातकों के लिए आज का दिन मध्यम रूप से फलदायक लगने वाला है. अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे और आपका कोई परिजन आज आपके घर दावत पर आ सकता है. आपकी व्यापार में चल रही समस्याएं समाप्त होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आप किसी और काम की ओर ध्यान लगा पाएंगे.
  • मीन राशिफल (Pisces Horoscope)
    मीन राशि के गृहस्थ जीवन में चल रही समस्याओं से आपको मुक्ति मिलेगी. परिवार में यदि आप किसी सदस्य को कोई सलाह देंगे, तो वह आपसे किसी बात पर उलझ सकते हैं. विद्यार्थी शिक्षा में आ रही समस्याओं को पाकर पढ़ाई पर पूरा ध्यान लगाएंगे. यदि आप आज कोई निवेश करें, तो उसे बहुत ही सावधानी से करें. आपको आज जीवनसाथी की कोई इच्छा पूर्ति का सामान उनके लिए लाना होगा.
आज का पंचांग, 27 सितंबर 2022: आज नवरात्रि के दूसरे दिन करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय और राहुकाल

आज का पंचांग, 27 सितंबर 2022: आज नवरात्रि के दूसरे दिन करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय और राहुकाल

 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang): आज 27 सितंबर दिन मंगलवार है. आज आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. कल (26 सितंबर) से शारदीय नवरात्रि पर्व की शुरुआत हो चुकी है. आज नवरात्रि का दूसरा दिन है. आज के दिन मां दुर्गा के दूसरे स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. इन्हें त्याग और संयम का प्रतीक माना गया है. शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए देवी ब्रह्मचारिणी ने कठिन तप किया था. हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व है. यदि आप आज मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-आराधना और व्रत रख रहे हैं, तो सबुह उठकर सबसे पहले स्नान ध्यान से निवृत्त हो जाएं. लाल रंग के वस्त्र धारण करें. उसके बाद मां ब्रह्मचारिणी की तस्वीर या मूर्ति को पूजा स्थल पर रखें. लाल रंग के फूल, धूप, अक्षत, रोली, हल्दी आदि चढ़ाएं. घी का दीपक जलाएं. आप चीनी, मिश्री, पंचामृत, सेब, सुपारी, पान का पत्ता आदि से भोग लगाएं. अब देवी के मंत्रों का जाप करें, कथा पढ़ें और आखिरी में आरती करें. मान्यता है कि जो व्यक्ति मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करता है, उसके सभी कार्य सफल होते हैं. उद्देश्यों की पूर्ति होती है. भक्तों को बल, संबल, शत्रुओं का सामने करने की शक्ति और ताकत मिलती है.

आज के दिन हनुमानजी की भी पूजा की जाती है. कहते हैं जो भी व्यक्ति मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा-आराधना विधि पूर्वक करता है, उससे हनुमानजी प्रसन्न होकर जीवन के सभी दुख-दर्द, कष्टों को दूर करते हैं.

27 सितंबर 2022 का पंचांग
आज की तिथि – आश्विन शुक्ल द्वितीया
आज का करण – बलव
आज का नक्षत्र – हस्त
आज का योग – ब्रह्म
आज का पक्ष – शुक्ल
आज का वार – मंगलवार

सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय – 6:29:00 AM
सूर्यास्त – 6:31:00 PM
चन्द्रोदय – 07:18:59
चन्द्रास्त – 19:11:59
चन्द्र राशि– कन्या

हिन्दू मास एवं वर्ष
शक सम्वत – 1944 शुभकृत
विक्रम सम्वत – 2079
काली सम्वत – 5123
दिन काल – 12:00:46
मास अमांत – आश्विन
मास पूर्णिमांत – आश्विन
शुभ समय – 11:48:00 से 12:36:03 तक

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त– 08:35:48 से 09:23:51 तक
कुलिक– 13:24:06 से 14:12:09 तक
कंटक– 06:59:42 से 07:47:45 तक
राहु काल– 15:30 to 17:01
कालवेला/अर्द्धयाम– 08:35:48 से 09:23:51 तक
यमघण्ट– 10:11:54 से 10:59:57 तक
यमगण्ड– 09:11:50 से 10:41:56 तक
गुलिक काल– 12:30 to 14:00

Aaj Ka Rashifal 27 September 2022: नवरात्रि के दूसरे इन 3 राशियों पर रहेगी मां दुर्गा की कृपा, इन्हें होने वाला है धन लाभ

Aaj Ka Rashifal 27 September 2022: नवरात्रि के दूसरे इन 3 राशियों पर रहेगी मां दुर्गा की कृपा, इन्हें होने वाला है धन लाभ

 Aaj Ka Rashifal 27 September 2022: आज आश्विन शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और मंगलवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 2 बजकर 28 मिनट तक रहेगी। आज नवरात्र का दूसरा दिन है। आज माता दुर्गा के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी का पूजन किया जायेगा। आज सुबह 6 बजकर 43 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा, उसके बाद इन्द्र योग लग जायेगा, जो अगली सुबह 5 बजकर 4 मिनट तक रहेगा। साथ ही आज सुबह 6 बजकर 16 मिनट तक हस्त नक्षत्र रहेगा, उसके बाद चित्रा नक्षत्र लग जायेगा, जो की अगले दिन सुबह 6 बजकर 14 मिनट तक रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं राशि के अनुसार आपका दिन कैसा रहेगा साथ ही ये भी जानते हैं कि किस तरह से आप ये दिन बेहतर कर सकते हैं।

मेष राशि

आज पूरा दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। लोगों का भरोसा आप पर बना रहेगा। आपकी ईमानदारी से लोग प्रेरणा लेंगे। महिलाएं घर के काम से जल्द ही राहत पा लेंगी। आज आप दोस्तों के साथ समय बितायेंगे। कई दिनों से अटका पैसा वापस मिलेगा। बच्चों को घर के किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग मिलेगा। ऑफिस में आज वर्कलोड कम होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से आपका दिन अच्छा रहेगा। मां ब्रह्मचारिणी के आगे हाथ जोड़े, बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। 

शुभ रंग- मैरून 

शुभ अंक- 6 

वृष राशि 

आज आपका दिन बेहतरीन रहने वाला है। आज आप सोशल मीडिया के जरिए  सामाजिक कार्यों में सहयोग देंगे। शिक्षकों की मदद से विद्यार्थियो का कोई प्रोजेक्ट पूरा होगा। किस्मत का साथ आपको आर्थिक लाभ दिलायेगा। पुरानी की गई मेहनत से दोगुना लाभ मिलेगा। आज हर कोई आपकी बातों को ध्यान से सुनेगा। परिवारवालों के साथ किसी धार्मिक कार्यों में शामिल हो सकते हैं, जिससे आपको अच्छा फील होगा। मां दुर्गा को इलायची अर्पित करें ,जीवन में खुशियों की प्राप्ति होगी।

शुभ रंग- पर्पल 
शुभ अंक- 7 

मिथुन राशि

आज आपके कोर्ट-कचहरी के मामले थोड़े अटक सकते हैं, लेकिन समय रहते सब ठीक होगा। आज आप जो भी व्यापार शुरू करेंगे, उसमें सफलता हासिल होगी। आज आपको किसी दोस्त का भी सहयोग मिलेगा। इंजीनियरिंग से जुड़े लोगों को जल्द ही तरक्की के नये अवसर मिलेंगे। आप नया करोबार करने की में सोच रहे हैं तो किसी अनुभवी की सलाह जरूर लें ,आपको कोई अच्छी राय मिलेगी। बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मां ब्रह्मचारिणी के सामने कपूर जलाएं,परिवार के लोग आपकी बातों से सहमत रहेंगे।

शुभ रंग- मैजेंटा
शुभ अंक- 6 

कर्क राशि

आज आपका दिन सामान्य रहेगा। आपको किसी के मामलों में दखल देने से बचना चाहिए। किसी बड़े प्रोजेक्ट में पैसा लगाने की सोच रहे हैं, तो पहले किसी समझदार व्यक्ति से सलाह जरूर लें अन्यथा आपका पैसा फंस सकता है। शाम को जीवनसाथी आपको कुछ अच्छा बना कर खिलायेंगे। छात्र आज अपने करियर को लेकर कोई योजना बनायेंगे। बच्चों को सही गाइडेंस की जरूरत है। मां दुर्गा को लौंग अर्पित करें ,आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

शुभ रंग- पीला 
शुभ अंक- 1 

सिंह राशि 

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज जो भी काम शुरू करेंगे वो समय पर पूरा हो जायेगा। आपको करियर से संबंधित नए अवसर मिलेंगे। नये व्यापार को शुरू करने में बड़े भाई का सहयोग मिलेगा। कॉमर्स के विद्यार्थी आज मार्केटिंग को समझने के लिये शिक्षकों की सहायता लेंगे, जो आपके भविष्य में बेहद काम आयेंगी। ऑफिस के कार्यो में चली आ रही समस्याएं आज समाप्त हो जायेंगी, इसमें आपको अपने सीनियर्स का सहयोग मिलेगा। ज्यादा से ज्यादा पानी पियें। मां ब्रह्मचारिणी को मीठे का भोग लगायें, सेहत अच्छी रहेगी।

शुभ रंग- सुनहरा
शुभ अंक- 8 

कन्या राशि

आज आपका मन नई उमंगों से भरा रहेगा। हर कोई आपसे राय लेना चाहेगा। ऑफिस के लोगों में आपका रुतबा बनेगा। किसी विशेष व्यक्ति से आज आपकी बात हो सकती है। आपको आर्थिक रूप से भी लाभ मिलेगा, धन के नये स्रोत प्राप्त होंगे। जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। आपको अपने कार्यों में परिवार वालों से पूरा सहयोग मिलेगा। छोटे बच्चे आज बहुत खुश रहेंगे, वो अपने लिये कोई नया खेल तलाश करेंगे। मां दुर्गा की आरती करें,  सेहत पहले से बेहतर बनी रहेगी।

शुभ रंग- गुलाबी 
शुभ अंक- 6 

तुला राशि 

आज का दिन आपके लिए मिली-जुली प्रतीक्रिया वाला रहेगा। आज किसी दूर के भाई-बहन से आपकी फोन पर बात होगी, जिससे आपको अच्छा फील होगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। महिलाएं आज ऑनलाइन कोई नई डिश सीखने की कोशिश करेंगी। पिता का सहयोग आपके साथ रहेगा। लेखकों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है, उनके लेखन कार्यों की सराहना बड़े पैमाने पर होगी। साथ ही आज के दिन आप किसी नई रचना की शुरुआत भी करेंगे। आपको ईमानदार लोगों के साथ मेल-जोल बढ़ाने की जरूरत है। मां ब्रह्मचारिणी को लाल चुनरी चढायें ,जीवन में चल रही परेशानियां खत्म होंगी।

शुभ रंग- लाल  
शुभ अंक- 2 

वृश्चिक राशि 

आज अकारण शुरू हुई बाधाएं पूरी तरह से समाप्त हो जायेंगी। आज आपको ननिहाल पक्ष से कोई शुभ समाचार मिलेगा ,जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। आप विदेश में व्यपार करने की योजना बनायेंगे। आपकी सोशल मीडिया पर किसी से बात हो सकती है जिससे आपको भविष्य में बहुत फायदा होगा। आज बच्चे घर के काम में माता की मदद करेंगें, जिससे माता उनसे प्रसन्न रहेगी। व्यायाम करने से, डायबिटीज से संबंधित परेशानी खत्म होंगी। मां दुर्गा को नारियल चढ़ायें, उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलेगा।

शुभ रंग- सिल्वर  
शुभ अंक- 9 

धनु राशि

आज आपका दिन खुशियाँ लेकर आया है। काम के मामलों में आप बेहद व्यावहारिक रहेंगे। आपके मन में बहुत दिनों से कोरोबार को लेकर कोई योजना चल रही है, तो आज आप उस योजना पर काम शुरू करेंगे जिससे आपको कोई बड़ा लाभ मिलेगा। आज आपकी मीठी वाणी आपके काम को जल्दी पूरा करवाने में मदद करेगी। छोटे उद्योग वाले लोगों को आज अधिक मुनाफा होगा। स्टूडेंट्स का आज आपका पढ़ाई में मन लगेगा। मां ब्रह्मचारिणी का ध्यान करें ,रुका हुआ पैसा आपको वापस मिलेगा। 

शुभ रंग- ग्रे 
शुभ अंक- 4 

मकर राशि 

आज आर्थिक तौर पर आपकी स्थिति मजबूत रहेगी। अगर आप कोई बिजनेस करते हैं, तो आपको उसे बढ़ाने के लिए थोड़ी और मेहनत करने की जरूरत है। आज कोई पड़ोसी आपसे किसी प्रकार की साहयता मांगेंगे, जिसे आप असानी से पूरा करेंगे। लोगों के बीच आपका सम्मान बढ़ेगा। किसी रिश्तेदार से आपकी फोन पर लम्बी बात होगी। पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आएगी। मां ब्रह्मचारिणी का नाम लेकर नए कार्य की शुरूआत करें सफलता मिलेगी।

शुभ रंग- नीला 
शुभ अंक- 3 

मीन राशि 

आज आपका दिन सामन्य रहेगा। ऑफिस के किसी सहकर्मी के साथ वाद विवाद की स्थिति बनेगी, आपको अपनी वाणी पर संयम रखने की जरुरत है। बच्चों को अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना चाहिए। छात्रों के लिये दिन अच्छा रहेगा, आप अपनी पढ़ाई को लेकर पूरी तरह से लर्ट रहेंगे आज  की गई मेहनत का लाभ मिलेगा। लवमेट के लिए आज का दिन खुशियो भरा रहने वाला है। मां दर्गा के सामने माथा टेके, रिश्तो में मिठास बनी रहेगी।

शुभ रंग- पीच 
शुभ अंक- 5 

Previous123456789...5354Next