अच्छी खबर : सितंबर से देश में ही होगा स्पूतनिक-वी का उत्पादन...    |    कोरोना अपडेट : 24 घंटे में 41 हजार नए मामले, 541 लोगों की मौत    |    बड़ी खबर : इस BJP सांसद को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जाने क्या है मामला...    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, 203 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, देखें जिलेवार आंकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : आज शाम तक मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, देखे जिलेवार आकड़े    |    बड़ी खबर : जेल में बैरक की दीवार ढही, 22 कैदी गंभीर रूप से घायल    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज एक्टिव मरीजो की संख्या हुई 2 हजार से कम, 243 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: पान मसाला कंपनी पर आयकर का शिकंजा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का हुआ खुलासा    |    आईसीएमआर अपडेट : आज शाम तक मिले इतने कोरोना पॉजिटिव, आकडों में आज रायपुर से मिले सर्वाधिक    |    जज की संदिग्ध मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान, सरकार से एक हफ्ते में मांगा जवाब    |
Previous123456789...2829Next
अगस्त में लग जाएगी गाड़ियों की लाइन, लॉन्च होने जा रहीं ये धांसू कार

अगस्त में लग जाएगी गाड़ियों की लाइन, लॉन्च होने जा रहीं ये धांसू कार

जून और जुलाई महीना कार निर्माता कंपनियों के लिए काफी अच्छा रहा है। गाड़ियों की बिक्री में मई के मुकाबले इजाफा देखने को मिला है। जुलाई में कई नई गाड़ियों ने भी मार्केट में एंट्री ली है। ऐसा ही कुछ हमें अगस्त महीने में भी देखने को मिलने वाला है। अगस्त में टाटा से लेकर, महिंद्रा और होंडा जैसी कंपनियां नई गाड़ियां लॉन्च करने जा रही हैं। तो आइए जानते हैं उन गाड़ियों की लिस्ट जो अगस्त में लॉन्च होने जा रही हैं।
1. Tata Tiago NRG facelift
Tata Tiago NRG कंपनी की टाटा टियागो का स्पोर्टी वर्जन होगा। कार की लॉन्चिंग 4 अगस्त को होने जा रही है। एक्टीरियर के मामले में इसमें टियागो के मुकाबले कई नए एलिमेंट देखने को मिलेंगे। कार में नया बंपर, बॉडी क्लैडिंग, फॉक्स स्किड प्लेट, रूफ रेल्स, ब्लैक रूफ, बूट लिड पर ब्लैक ट्रिम और NRG की बैजिंग देखने को मिलेगी। टाटा टियागो NRG वेरिएंट में कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किया जाएगा। इसमें स्टैंडर्ड टियागो की तरह 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन ही मिलेगा।
2. Honda Amaze facelift
होंडा अमेज फेसलिफ्ट को मिड-अगस्त में लॉन्च किया जा सकता है। फेसलिफ्ट मॉडल में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसमें फिर से डिज़ाइन किए गए बंपर, फॉग लैंप के लिए अलग डिज़ाइन और नए डिज़ाइन वाले अलॉय व्हील्ज देखने को मिल सकते हैं। इस सेडान में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन के ऑप्शन मिलेंगे। पेट्रोल इंजन 110 एनएम के साथ 89 बीएचपी पावर, जबकि डीजल इंजन 200 एनएम के साथ 99 बीएचपी पावर जेनरेट करता है।
3. Force Gurkha
BS6 फोर्स गुरखा को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया गया था और इसे पिछले साल लॉन्च होने था। हालांकि ऐसा नहीं हो सका। कंपनी ने इसी साल जून में इस ऑफ-रोड एसयूवी की झलक पेश की थी। उम्मीद की जा रही है कि कार की कीमत इसी महीने घोषित की जा सकती है। नए मॉडल में नए सिंगल स्लैट रेडिएटर ग्रिल, रिडिजाइन किए गए बंपर, साइड क्लैडिंग, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और LED DRL के साथ सर्कुलर हेडलैंप जैसे डिजाइन एलिमेंट आते हैं। एसयूवी एक टचस्क्रीन, नए इंस्ट्रूमेंट पैनल, एसी, फ्रंट पावर विंडो, डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर आदि जैसे फीचर्स के साथ आएगी।
4. Mahindra XUV700
महिंद्रा एक्सयूवी700 को लेकर पिछले काफी दिनों से खबरें आ रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि थार की तरह कंपनी इस कार को भी 15 अगस्त को पेश कर सकती है, जबकि कीमत का ऐलान 2 अक्टूबर को किया जाएगा। XUV700 एक बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और यह एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम समेत कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ आएगी। इसमें 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर डीजल इंजन मिल सकता है। इसमें मैनुअल गियरबॉक्स और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प उपलब्ध होंगे।
 

 आज भी गिरे सोने और चांदी के भाव, जाने क्या है आज के भाव

आज भी गिरे सोने और चांदी के भाव, जाने क्या है आज के भाव

मुंबई। अंतरराष्ट्रीय स्तर से मिले कमजोर संकेतों के साथी घरेलू स्तर पर कमजोर लिवाली के कारण आज कीमती धातुओं में नरमी का रुख देखा गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.22 प्रतिशत गिरकर 1823.90 डॉलर प्रति औंस और अमेरिकी सोना वायदा 0.52 प्रतिशत टूट कर 1823.60 डॉलर प्रति औंस बोला गया। इस दौरान चांदी हाजिर 0.12 प्रतिशत टूट कर 25.50 डॉलर प्रति औंस पर रही।

विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के साथ ही घरेलू स्तर पर मांग कमजोर रहने से देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में दोनों कीमती धातुओं में नरमी देखी गई। सोना मिनी 129 रुपए टूटकर 48081रुपए प्रति 10 ग्राम और सोना 215 उतर कर 48066 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रहा। इस दौरान चांदी 286 रुपए लूढक कर 67914 रुपए प्रति किलो और चांदी मिनी 300 रुपए उतर कर 68100 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।
दाम बढ़ने से पहले खरीद लीजिए यह 7 सीटर कार, अगस्त से हो जाएगी महंगी

दाम बढ़ने से पहले खरीद लीजिए यह 7 सीटर कार, अगस्त से हो जाएगी महंगी

टोयोटा की पॉप्युलर 7 सीटर MPV टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (toyota innova crysta) महंगी होने जा रही है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने इनोवा क्रिस्टा की कीमतों में बढ़ोतरी की ऐलान किया है। कार की कीमत में अगले महीने से दो फीसदी तक की बढ़ोतरी की जाएगी। फिलहाल इस कार की कीमत 16.52 लाख रुपये से शुरू होती है और 24.59 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम, दिल्ली) जाती है। इससे पहले टाटा और होंडा जैसी वाहन कंपनियां भी कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी हैं।
क्यों बढ़ रहे दाम?
टोयोटा ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि कंपनी इनोवा क्रिस्टा की कीमतों में 1 अगस्त, 2021 से दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी। यह फैसला लागत बढ़ने के कारण वाहन के दाम में बढ़ोतरी के चलते लिया गया है। कंपनी ने कहा कि रोडियम और पैलेडियम जैसी कीमती धातुओं की कीमतें पिछले एक साल में काफी बढ़ गई हैं। इस अवधि के दौरान इस्पात की कीमतें भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं।
ऐसे हैं इनोवा क्रिस्टा के फीचर्स
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 7-सीटर और 8-सीटर लेआउट में आती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर्ड ड्राइवर सीट, एम्बिएंट लाइटिंग, ऑटो एलईडी हेडलैम्प्स और क्रूज़ कंट्रोल मिलते हैं। सेफ्टी के लिए फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, सात एयरबैग और व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल शामिल हैं। इस कार का मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस, और टाटा सफारी जैसी गाड़ियों के साथ रहता है।
इंजन और पावर
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पावरफुल पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन में आती है। इसमें 2.7-लीटर पेट्रोल और 2.4-लीटर डीजल इंजन से दिया गया है। पेट्रोल इंजन 166PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करते हैं, जबकि डीजल इंजन 150PS की पावर और 360Nm का टॉर्क जेनरेट करते हैं। दोनों को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है और एक विकल्प के रूप में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर भी मिलता है।
 

BSNL ग्राहकों के लिए खुशखबरी! कंपनी ने Free की ये खास सर्विस, आपके बच जाएंगे 500 रुपये

BSNL ग्राहकों के लिए खुशखबरी! कंपनी ने Free की ये खास सर्विस, आपके बच जाएंगे 500 रुपये

सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने नए ब्रॉडबैंड या लैंडलाइन कनेक्शन लेने वाले यूजर्स के लिए इंस्टॉलेशन चार्ज माफ कर दिया है। यह चार्जेज लिमिटेड पीरियड के लिए वेव ऑफ किए हैं। BSNL भारत में सबसे बड़े ब्रॉडबैंड बिज़नेस का संचालन करता है। भले ही BSNL का मोबाइल नेटवर्क का कारोबार कम है, लेकिन इसका ब्रॉडबैंड कारोबार भारती एयरटेल और रिलायंस जियो से बड़ा है। बीएसएनएल की ओर से मुफ्त इंस्टॉलेशन ऑफर 5 अगस्त, 2021 तक लाइव होगा और उसके बाद 90 दिनों तक चालू रहेगा।
BSNL इन सेवाओं से हटा रहा है इंस्टालेशन चार्ज
बीएसएनएल ग्राहकों को मौजूदा लैंडलाइन पर नया लैंडलाइन कनेक्शन या नया ब्रॉडबैंड कनेक्शन प्राप्त करने पर 250 रुपये का शुल्क देना होता था। इसके अलावा, नए भारत फाइबर कनेक्शन के लिए जाने वाले यूजर्स को इंस्टॉलेशन के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होता है। जैसा कि पहले केरला टेलीकॉम ने बताया है कि यह चार्ज 5 अगस्त 2021 से यूजर्स के लिए हटा दिए जाएगें। ये ऑफ़र 90 दिनों के लिए है। यानी 2 नवंबर, 2021 तक लागू रहेगा। ध्यान दें कि ग्राहकों को अभी भी कंपनी से मॉडेम प्राप्त करने के लिए चार्ज का भुगतान करना होगा।
यदि आप 100 एमबीपीएस या उससे अधिक की योजना के लिए जा रहे हैं, तो आपको एक ड्यूल-बैंड राउटर लेना होगा जो 2।4 गीगाहर्ट्ज़ और 5 गीगाहर्ट्ज़ वाई-फाई नेटवर्क को सपोर्ट कर सकता है। यह पहली बार नहीं है जब बीएसएनएल यूजर्स को बिना किसी खर्च के इंस्टालेशन की पेशकश कर रहा है। कंपनी इस तरह के ऑफर्स लाती रहती है। बीएसएनएल यूजर्स अपने पहले महीने के बिल पर फ्री इंस्टालेशन का लाभ उठा सकते हैं।
 

 ये रहे आज रायपुर में सोने और चांदी के दाम, देखें यहां

ये रहे आज रायपुर में सोने और चांदी के दाम, देखें यहां

रायपुर की बुलियन मार्केट में 10 ग्राम सोने का भाव 49,390.0 रुपये रहा। कल की तुलना में सोना आज 720.0 रुपये अधिक रहा। वहीं, एक किलोग्राम चांदी का रेट 69,770.0 रुपये रहा। रायपुर में कल सोने का भाव 48,670.0 रुपये और चांदी का भाव 67,920.0 रुपये था।

सोने की खरीदारी से पहले हॉलमार्क का रखें ध्यान
सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखें। अच्छा होगा कि हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करें। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है। 24 कैरेट सोने से नहीं बनती ज्वैलरी। 24 कैरेट सोने को सबसे शुद्ध सोना माना गया है लेकिन इसके गहने नहीं बनते क्योंकि यह बहुत मुलायम होता है।

ज्वैलरी के लिए ज्यादातर 22 कैरेट से लेकर 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल अधिक होता है। सभी कैरेट का हॉलमार्क अंक अलग होता। जैसे 24 कैरेट पर 999, 23 कैरेट सोने पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 पर 750 लिखा होता है। इससे सोने की शुद्धता की जानकारी मिलती है।
Jio के 5 जबर्दस्त प्लान, एक दिन में यूज कर सकते हैं 'कितना' भी डेटा

Jio के 5 जबर्दस्त प्लान, एक दिन में यूज कर सकते हैं 'कितना' भी डेटा

रिलायंस जियो (Reliance Jio) अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए लगातार नए-नए रिचार्ज प्लान ला रही है। कंपनी पिछले दिनों Jio Freedom प्लान लेकर आई। कंपनी का कहना है कि यह प्लान्स यूजर्स को हर दिन की डेटा लिमिट से आजादी दिलाते हैं। यानी, यूजर्स इन प्लान में मिलने वाले कुल डेटा में से हर दिन कितना भी डेटा खर्च कर सकते हैं। इन प्लान में डेली इस्तेमाल किए जाने वाले डेटा की कोई लिमिट नहीं है। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो जियो के 5 जबर्दस्त प्लान...
127 रुपये वाला प्लान फ्री कॉलिंग और 12GB डेटा
रिलायंस जियो के 127 रुपये वाले इस प्लान की वैलिडिटी 15 दिन की है। प्लान में यूजर्स को टोटल 12GB डेटा मिलता है। प्लान में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। जियो के इस नो डेली डेटा लिमिट वाले प्लान में हर दिन 100 SMS भेजने की सुविधा मिलती है। प्लान में जियो ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।
247 रुपये वाला प्लान फ्री कॉलिंग और 25GB डेटा
रिलायंस जियो के 247 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 30 दिन की वैलिडिटी मिलती है। प्लान में टोटल 25GB डेटा मिलता है। यूजर्स प्लान में हर दिन कितना भी डेटा इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लान में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। साथ ही, हर दिन 100 SMS भेजने की सुविधा मिलती है। प्लान में जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन फ्री है।
447 रुपये वाला प्लान 60 दिन वैलिडिटी और 50GB डेटा
Reliance Jio के फ्रीडम प्लान्स में 447 रुपये वाला प्लान भी है। इस प्लान में यूजर्स को 60 दिन की वैलिडिटी मिलती है। प्लान में टोटल 50GB डेटा दिया जाता है। इस डेटा में से आप हर दिन कितना भी डेटा इस्तेमाल कर सकते हैं। रिलायंस जियो के इस प्लान में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। हर दिन 100 SMS के साथ जियो ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन भी प्लान में मिलता है।
597 रुपये वाला प्लान 90 दिन वैलिडिटी और 75GB डेटा
रिलायंस जियो के 597 रुपये वाले रिचार्ज प्लान में यूजर्स को 90 दिन की वैलिडिटी मिलती है। प्लान में टोटल 75GB डेटा मिलता है। इस डेटा में से हर दिन कितना भी डेटा आप यूज कर सकते हैं, इसकी कोई लिमिट नहीं है। प्लान में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। हर दिन 100 SMS भेजने की सुविधा के साथ प्लान में जियो ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन दिया जाता है।
365 दिन की वैलिडिटी और 365GB डेटा देने वाला प्लान
रिलायंस जियो के 2397 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 365 दिन की वैलिडिटी मिलती है। प्लान में टोटल 365GB डेटा दिया जाता है। प्लान में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलता है। प्लान में हर दिन 100 SMS भेजने की सहूलियत मिलती है। साथ ही, जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन फ्री में मिलता है।

 

 जारी है सोने और चांदी की कीमतों में बदलाव, देखें आज रायपुर में क्या है भाव

जारी है सोने और चांदी की कीमतों में बदलाव, देखें आज रायपुर में क्या है भाव

रायपुर| आज रायपुर में सोने का दाम वही और चांदी के दाम में बदलाव आया है। रायपुर की बुलियन मार्केट में 10 ग्राम सोने का भाव 48,670.0 रुपये रहा। कल के तुलना में सोने के आज के रेट में कोई बदलाव नहीं आया। वहीं, एक किलोग्राम चांदी का रेट 67,920.0 रुपये रहा। रायपुर में कल सोने का भाव 48,670.0 रुपये और चांदी का भाव 67,580.0 रुपये था।
 
कम दाम में Tata की कारें खरीदने का आखिरी मौका, कंपनी तीसरी बार बढ़ाने जा रही है गाड़ियों के दाम

कम दाम में Tata की कारें खरीदने का आखिरी मौका, कंपनी तीसरी बार बढ़ाने जा रही है गाड़ियों के दाम

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स के पैसेंजर कार्स की खरीदारी अब और भी महंगी होने वाली है। खबर है कि, कंपनी अगले सप्ताह से अपने सभी यात्री वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है। इसके पीछे मुख्य कारण स्टील और आवश्यक सामग्रियों की खरीद लागत में भारी वृद्धि माना जा रहा है। जानकारी के अनुसार कंपनी अगले सप्ताह से गाड़ियों की कीमत बढ़ाएगी।
टाटा मोटर्स में पैसेंजर व्हीकल्स बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा, "हमने पिछले एक साल में स्टील और अन्य मेटेल की कीमतों में बहुत तेज वृद्धि देखी है। पिछले एक साल में इसका असर हमारे राजस्व पर तकरीबन 8 से 8.5 प्रतिशत तक पड़ा है।"इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी वाहनों की कीमत में इजाफा करने का फैसला ले रही है।
बता दें कि, ये इस साल तीसरी बार होगा जब टाटा मोटर्स अपने वाहनों की कीमत में इजाफा करेगा। इससे पहले जनवरी महीने में कंपनी ने अपनी मशहूर कारों टिएगो, टिगोर, नेक्सॉन और हैरियर की कीमत में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद मई महीने में भी कंपनी ने अपने प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रॉज और नई नवेली एसयूवी टाटा सफारी के दाम बढ़ाए थें।
Tata Motors का कहना है कि उसने आवश्यक सामग्रियों की खरीद लागत में भारी वृद्धि के प्रभाव को कम करने के लिए कई तरह के योजनाओं को लागू किया, ताकि वाहनों की कीमत पर इसका कम से कम असर पड़े। वाहनों के एक्स-शोरूम कीमतों के दृष्टिकोण से यह इजाफा लगभग 3 प्रतिशत होगा। शैलेश चंद्र ने आगे बताते हुए कहा कि, "अंतर अभी भी बाकी है और आवश्यक वस्तुओं की कीमतें अभी भी ऊंची बनी हुई हैं, अब हम अगले सप्ताह से कीमतों में बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर हैं।"

गौरतलब हो कि, टाटा मोटर्स अकेली कार निर्माता कंपनी नहीं है जिसने इस साल यात्री वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इस महीने की शुरुआत में, मारुति सुजुकी इंडिया ने स्विफ्ट हैचबैक और अन्य मॉडलों के सीएनजी वेरिएंट की कीमतों में 15,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की। होंडा ने भी घोषणा की है कि उसके पूरे मॉडल रेंज की कीमतें अगस्त से बढ़ जाएंगी।

 

DICGC एक्ट में बदलाव को मंजूरी, अब बैंक के डूबने या लाइसेंस रद्द होने की स्थिति में ग्राहकों को इतने लाख रुपए तक की बीमा रकम मिल जाएगी

DICGC एक्ट में बदलाव को मंजूरी, अब बैंक के डूबने या लाइसेंस रद्द होने की स्थिति में ग्राहकों को इतने लाख रुपए तक की बीमा रकम मिल जाएगी

अगर कोई बैंक डूब जाता है या फिर आरबीआई की ओर से लाइसेंस रद्द कर दिया जाता है तो ग्राहकों को डरने की जरूरत नहीं है। बैंक के ग्राहकों को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के तहत 90 दिन के भीतर 5 लाख रुपए तक की बीमा रकम मिल जाएगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल (कैबिनेट) ने बुधवार को हुई बैठक में DICGC एक्ट में बदलाव को मंजूरी दे दी है। इस बदलाव की जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी है।

किसे मिलेगी राहत: इस बदलाव के बाद उन ग्राहकों को राहत मिलेगी, जिनकी रकम किसी न किसी वजह से बंद हो चुके या लाइसेंस रद्द किए गए बैंकों में फंसी हुई है। आपको बता दें कि बीमा की रकम पहले एक लाख रुपए थी लेकिन साल 2020 में सरकार ने डिपॉजिट इंश्योरेंस की लिमिट 5 गुना बढ़ाने का फैसला किया था। इसके बाद अब बीमा की रकम देने की अवधि भी तय कर दी गई है। मतलब ये हुआ कि 90 दिन में ही ग्राहकों को बीमा की रकम मिल जाएगी। केंद्रीय कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि DICGC कानून में संशोधन के साथ जमा बीमा का दायरा बढ़ जाएगा और इसके अंतर्गत 98.3 प्रतिशत बैंक खाताधारक पूरी तरह संरक्षित हो जाएंगे।

5 लाख से ज्यादा रकम पर क्या होगा: निर्मला सीतारमण ने बताया कि अगर ग्राहक की डिपॉजिट रकम 5 लाख रुपए से ज्यादा है तब भी उसे अधिकतम 5 लाख तक ही मिलेंगे। उन्होंने बताया कि पहले बीमा की ये रकम 50 हजार रुपए थी लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में इजाफा कर पहले 1 लाख रुपए किया गया। इसके बाद के बदलाव में ये रकम अब 5 लाख रुपए हो गई है।

 

 Whatsapp यूजर्स के लिए खुशखबरी : व्हाट्सएप का नया फीचर लॉन्च, आएगा आपका बड़े काम

Whatsapp यूजर्स के लिए खुशखबरी : व्हाट्सएप का नया फीचर लॉन्च, आएगा आपका बड़े काम

दुनियाभर में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले करोड़ों लोगों के लिए अच्छी खबर है. व्हाट्सएप ने बुधवार को अपना नया फीचर लॉन्च कर दिया है, जिसके तहत यूजर्स अपनी आर्काइव्ड चैट्स (Archived Chats) पर ज्यादा कंट्रोल कर पाएंगे. व्हाट्सएप के इस फीचर के जरिए अब आर्काइव्ड चैट नया मैसेज आने के बावजूद इनबॉक्स में ऊपर नहीं दिखाई देगी. व्हाट्सएप में आर्काइव की गई चैट के लिए नई सेटिंग का फीचर लॉन्च कर दिया है. पिछले कुछ सालों से व्हाट्सएप इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा था. टेस्टिंग सफल होने के बाद इसे लॉन्च कर दिया है.

 

कैसे काम करेगा यह फीचर व्हाट्सएप का नया फीचर आपको अपनी चैट आर्काइव करने का विकल्प देगा. जब आप इसे ऑन कर देंगे तो आपकी आर्काइव की गई चैट पर नया मैसेज आने के बावजूद यह आपके इनबॉक्स में नहीं दिखाई देगी. साथ ही यह चैट म्यूट भी रहेगी. नए टेक्स्ट से आपको किसी तरह का डिस्टरबेंस नहीं होगा. अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो आप उस चैट को अन-आर्काइव कर सकते हैं. आसान भाषा में कहें तो आपकी जरूरी चैट इनबॉक्स में दिखाई देंगी. जो चैट आपके लिए जरूरी नहीं है उन्हें आप आर्काइव कर सकते हैं. लोगों ने व्हाट्सएप से कई साल पहले ही इस तरह के फीचर की मांग की थी. पिछले कुछ सालों में व्हाट्सएप ने इस फीचर को डिवेलप करने के बाद टेस्ट किया. साल 2019 में पहली बार बीटा वर्जन में यह फीचर देखा गया था. सफल परीक्षण के बाद व्हाट्सएप ने अब सभी यूजर्स के लिए यह फीचर लॉन्च कर दिया है.

 

 
बंद बंद बंद: अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

बंद बंद बंद: अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: बैंक सुविधाएं अगले महीने अगस्त में 15 दिनों के लिए बंद रहेंगी. ऐसें में जरूरी है कि वक्त रहते बैंकों के कामों को निपटा लिया जाए. हालांकि, देशभर में सभी बैंक 15 दिन बंद नहीं रहेंगे क्योंकि आरबीआई द्वारा तय छुट्टियों में कुछ क्षेत्रीय हैं.

इसका सीधा मतलब ये है कि, कुछ राज्यों में कुछ छुट्टियां होंगी वहीं अन्य राज्यों में बैंक खुले रहेंगे. वहीं, जानकारी के मुताबिक, कुछ जगहों पर बैंक लगातार तीन दिन तक बंद रहेंगे.


आइये जानते हैं किस दिन और कहा बैंक की छुट्टी रहेगी.
1 अगस्त को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे.

8 अगस्त को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे

13 अगस्त को पैट्रियट डे- इंफाल में बैंक बंद रहेंगे.

14 अगस्त को महीने का दूसरे शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे.

15 अगस्त को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे.

16 अगस्त को पारसी नववर्ष- मुंबई, बेलापुर और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे.

19 अगस्त को मुहर्रम के चलते अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

20 अगस्त को मुहर्रम-फर्स ओणम के चलते बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक सेवा बंद रहेगी.

21 अगस्त को थिरुवोणम के चलते कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

22 अगस्त को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे.

23 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती के चलते कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

28 अगस्त को महीने के चौथे शनिवार के चलते बैंक बंद रहेंगे.

30 अगस्त को जन्माश्टमी के चलते अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक सेवा बंद रहेंगी.

31 अगस्त को श्री कृष्ण अष्टमी के चलते हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे.

 
छत्तीसगढ़ चेम्बर में प्रथम बार सलाहकार समिति का गठन,सलाहकार समिति की बैठक आहूत हुई

छत्तीसगढ़ चेम्बर में प्रथम बार सलाहकार समिति का गठन,सलाहकार समिति की बैठक आहूत हुई

रायपुर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा , कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी ,विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि “विभिन्न क्षेत्रों और विषयों में विशेषज्ञों को सलाहकार समिति में शामिल किया गया है“ । छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की सलाहकार संमिति की आज की बैठक में सर्वश्री अमर गिदवानी, दीपक बल्लेवार, भरत बजाज, जितेंद्र दोशी, राम गिडलानी (तिल्दा), शिरीष अग्रवाल, (भिलाई), संजय रावत, भीमसेन सेतपाल(भिलाई),, परमानंद जैन, राकेश ओचवानी, सुरिन्दर सिंह, रामनिवास मोड़ा(रायगढ़),, अजय अग्रवाल, महेश रोहरा(धमतरी), हाजी वली मोहम्मद(कांकेर), अनिल जैन का शाल एवं पुष्पगुच्छ से सम्मान किया गया।

“ श्री पारवानी ने चेम्बर के द्वारा चार महीनों में किये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए सलाहकार समितिको जानकारी दी कि चेम्बर द्वारा व्यापारिक हित में हेल्प डेस्क लगाया गया। कोविड 19 के लिये जागरूकता अभियान, लाकडाउन में व्यापार खुलवाने की समय सीमा को बढ़वाये एवं चरणबद्ध तरीके से सभी प्रकार के व्यापार को खुलवाया गया, 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य। मुख्यमंत्री जी से 4 बार विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक हुई, मुख्यमंत्री जी ने हमारे सुझाव को हमेशा स्वीकार किया जिसके लिये हमने मुख्यमंत्री जी का धन्यवाद किया“।

“प्र्रदेश अध्यक्ष श्री पारवानी ने कहा कि जीएसटी एवं इनकम टैक्स में कंपलायंस बढ़ने एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एक से अधिक करेंट एकाउंट खाता बंद करने के मुद्दे की बात उठाई गई। दाल के स्टाक सीमा में बढ़ोतरी हुई । टेªडर्स को एमएसएमई में बेनिफिट, ई-कामर्स में कर्नाटक हाईकोर्ट ने व्यापारिक हित में आदेश पारित किया। कोविड-19 के तीसरी लहर आने के पहले चेम्बर द्वारा 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य लेकर कार्य किया गया“।

श्री पारवानी ने आगे की चुनौतियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि कोरोना की तीसरी लहर में व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद न हो जायें, उन्होंने फुड सेफ्टी एक्ट के संबंध में कहा कि पैक बंद वस्तुओं का व्यापार करने वाले पैक बंद वस्तुओं की खरीदी कर पैक बंद ही विक्रय करते हैं उन्हें टेªनिंग की आवश्यकता नहीं होनी चाहिये। जीएसटी एवं इनकम टैक्स में इतना बदलाव आया है कि प्रदेश के प्रत्येक राज्यों को इस संबंध में केन्द्र सरकार को सुझाव देना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू खाता बंद करने का पहल किया है यह बहुत बड़ी चुनौती है।

प्रदेश अध्यक्ष श्री पारवानी ने कहा कि हमने कोरोना महामारी से बचने के लिये चेम्बर की ओर से सेनेटाइज, सोशल डिस्टेंसिग, मास्क लगाने हेतु व्यपारियों एवं आम नगारिकों का सहयोग किया। कोरोना मरीजों की सहायता की। प्रथम लाकडाउन में हमने सबका सहयोग किया। अभी सारे व्यापार चालू है। कोरोना काल में भी हमारी टीम ने 24 घंटे कार्य किये।

श्री पारवानी ने आगे कहा कि तीसरी लहर के आने के पहले ही हमने चेम्बर एवं कैट सीजी चेप्टर के संयुक्त तत्वाधान में व्यापारिक संघों के माध्यम से 22 जून से आज तक टीकाकरण का कार्य चालू रखा है जो राजधानी के साथ ही पूरे प्रदेश में चल रहा है, जिससे कि 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन हो सके। अभी संक्रमण की संख्या नियंत्रण में हैं। हम कोविड 19 का पालन ईमानदारी से करें ताकि तीसरे लहर में लॉकडाउन की नौबत न आये।

श्री पारवानी ने सलाहकार समिति को बताया कि हम चेम्बर को तहसील स्तर तक लेकर जायेंगे। जहां पर 50 सदस्य से ज्यादा है वहां पर इकाई का गठन वहां के स्थानीय सदस्यों की सहमति से नाम लेकर कर रहे हैं । चेम्बर में हमने पहली बार सलाहकार समिति का गठन किया है ताकि हमें अनुभवी व्यक्तियो का साथ मिले। यह भी निर्णय हुआ कि विभिन्न क्षेत्रों यथाजीएसटी, चार्टर्ड एकाउंटैंट, एवं विधिक सलाहकारों की एक समिति का गठन किया जायेगा जो नये क्षेत्रों में कार्य करने के इच्छुक उद्यमियों को एवं अन्य समस्याओं में मार्गदर्शन देने का कार्य करेगी।

श्री पारवानी ने चेम्बर द्वारा प्रकाशित ई-पेपर “छत्तीसगढ़ व्यापार एवं उद्योग दर्शन“के बारे में जानकारी दी कि यह व्हाट्सएप के माध्यम से चेम्बर के सभी व्यापारी तक पहुंचेगा।

चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष श्री पारवानी ने सलाहकार समिति को सुझाव दिये कि युवा,महिला,उद्योग, ट्रांसपोर्ट चेम्बर के पदाधिकारियों के बैठने के लिये अलग से आफिस होनी चाहिये जिससे कि वे अपना कार्य सुचारू रूप से कर सके। इस पर सलाहकार समिति ने सहमति व्यक्त किया। रियल इस्टेट एवं भवन निर्माण वर्तमान में बहुत बड़ा क्षेत्र है जिससे कई व्यापार संबंधित हैं अतः के्रेडा से समन्वय कर चेम्बर कार्य करे। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने हेतु एग्रो बेस चेम्बर का भी सेल स्थातिपत किया जायेगा जिससे प्रदेश में कृषि विविधता एवं कृषि क्षेत्र से संबंधित उद्योगों को बढ़ावा दिया जा सके।

सलाहकार समिति ने चेम्बर द्वारा किये गये उपरोक्त कार्य की सराहना की गई। साथ ही सलाहकार समिति के पदाधिकारियों ने व्यापारिक हित में अपने-अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

बैठक का संचालन चेम्बर महामंत्री अजय भसीन ने किया एवं आभार प्रदर्शन कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा ने किया।

बैठक में प्रमुख रूप से सलाहकार समिति के पदाधिकारीगण सर्वश्री अमर गिदवानी, दीपक बल्लेवार, भरत बजाज, जितेंद्र दोशी, राम गिडलानी (तिल्दा), शिरीष अग्रवाल, (भिलाई), संजय रावत, भीमसेन सेतपाल(भिलाई),, परमानंद जैन, राकेश ओचवानी, सुरिन्दर सिंह, रामनिवास मोड़ा(रायगढ़),, अजय अग्रवाल, महेश रोहरा(धमतरी), हाजी वली मोहम्मद(कांकेर), अनिल जैन, प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, ,विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल, कार्यालय प्रभारी नरेश गंगवानी, उद्योग चेम्बर अध्यक्ष अश्विन गर्ग प्रमुख रूप उसे उपस्थित थे। 

 फिर बदले सोने और चाँदी के भाव, जाने क्या है आज के भाव

फिर बदले सोने और चाँदी के भाव, जाने क्या है आज के भाव

मुंबई। विदेशों में दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी से घरेलू स्तर पर सोने और चाँदी की चमक बढ़ गई। एमसीएक्स वायदा बाजार में सोना 127 रुपये यानी 0.27 प्रतिशत चढ़कर 47,661 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुँच गया। सोना मिनी भी 123 रुपये की बढ़त के साथ 47,644 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा।

चाँदी 447 रुपये यानी 0.67 प्रतिशत मजबूत होकर 67,471 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकी। चाँदी मिनी भी 373 रुपये चमककर 67,642 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 5.90 डॉलर महँगा होकर 1,808.15 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 6.30 डॉलर चढ़कर 1,808.10 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चाँदी हाजिर 0.23 डॉलर मजबूत होकर 25.38 डॉलर प्रति औंस पर रही।
छत्तीसगढ़ चेम्बर के संरक्षक मंडल की बैठक हुई सम्पन्न, बैठक में हुई चेम्बर द्वारा किये गए कार्यो की सराहना

छत्तीसगढ़ चेम्बर के संरक्षक मंडल की बैठक हुई सम्पन्न, बैठक में हुई चेम्बर द्वारा किये गए कार्यो की सराहना

रायपुरछत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा , कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी ,विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की बैठक में आज संरक्षकगण सर्वश्री आसुदामल वाधवानी, महेन्द्र धाड़ीवाल, भारामल मथानी, हनुमान प्रसाद अग्रवाल, मदन जैन, हरभजन सिंह होरा एवं चेयरमेन यू.एन अग्रवाल का शाल एवं पुष्पगुच्छ से सम्मान किया गया।

श्री पारवानी ने चेम्बर के द्वारा चार महीनों में किये गये कार्याें का उल्लेख करते हुए संरक्षक मंडल को जानकारी दी कि चेम्बर द्वारा व्यापारिक हित में हेल्प डेस्क लगाया गया। कोविड 19 के लिये जागरूकता अभियान, लाकडाउन में व्यापार खुलवाने की समय सीमा को बढ़वाये एवं चरणबद्ध तरीके से सभी प्रकार के व्यापार को खुलवाया गया, 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य। मुख्यमंत्री जी से 4 बार विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक हुई, मुख्यमंत्री जी ने हमारे सुझाव को हमेशा स्वीकार किया जिसके लिये हम उनका धन्यवाद करते हैं।


प्रदेश अध्यक्ष श्री पारवानी ने कहा कि जीएसटी एवं इनकम टैक्स में कंपलायंस बढ़ने एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा करेंट एकाउंट खाता बंद करने के मुद्दे की बात उठाई गई। दाल के स्टाक सीमा में बढ़ोतरी हुई । ट्रेडर्स को एमएसएमई में बेनिफिट, ई-कामर्स में कर्नाटक हाईकोर्ट ने व्यापारिक हित में आदेश पारित किया। कोविड-19 के तीसरही लहर आने के पहले चेम्बर द्वारा 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य किया गया।
संरक्षक मंडल ने चेम्बर द्वारा किये गये उपरोक्त कार्य की सराहना की गई।


बैठक का संचालन चेम्बर महामंत्री अजय भसीन ने किया एवं कोषाध्यक्ष श्री उत्तमचंद गोलछा ने चेम्बर के आय-व्यय की जानकारी दी।
बैठक में प्रमुख रूप से संरक्षकगण- आसुदामल वाधवानी, महेन्द्र धाड़ीवाल, भारामल मथानी, हनुमान प्रसाद अग्रवाल, मदन जैन, भजन सिंह होरा एवं चेयरमेन यू.एन अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी ,विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल, कार्यालय प्रभारी नरेश गंगवानी, उद्याग चेम्बर अध्यक्ष अश्विन गर्ग प्रमुख रूप उसे उपस्थित थे।

 सोने और चाँदी में आई भारी गिरावट, जाने क्या है आज के भाव

सोने और चाँदी में आई भारी गिरावट, जाने क्या है आज के भाव

मुंबई। विदेशों में दोनों कीमती धातुओं में नरमी से पिछले सप्ताह घरेलू स्तर पर भी इनकी चमक फीकी पड़ गई। एमसीएक्स वायदा बाजार में सोना सप्ताह के दौरान 658 रुपये लुढ़ककर सप्ताहांत पर 47,534 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। सोना मिनी भी 657 रुपये की साप्ताहिक गिरावट के साथ अंतिम कारोबारी दिवस पर 47,521 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ।

कारोबारियों का कहना है कि वैवाहिक माँग अब उतरने लगी है। साथ ही विदेशी बाजारों का असर भी देखा जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बीते सप्ताह सोना हाजिर 19.74 डॉलर टूटकर 1,802.50 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 29.30 डॉलर की फिसलकर शुक्रवार को 1,802.10 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान चाँदी में भारी गिरावट देखी गई। घरेलू स्तर पर चाँदी 2,187 रुपये लुढ़ककर सप्ताहांत पर 67,024 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी। चाँदी मिनी की कीमत 2,131 रुपये टूटकर 67,269 रुपये प्रति किलोग्राम रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर 0.95 डॉलर की साप्ताहिक गिरावट के साथ 25.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।
सोना- चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानिए आज के भाव

सोना- चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानिए आज के भाव

मुंबई: सप्ताहांत सोना तथा चांदी में ग्राहकी कमजोर रही इससे भाव नरमी लिए बताए गए। बीते सप्ताह में सोना 250 रुपये तथा चांदी 700 रुपये सस्ती बिकी। कारोबार की शुरुआत में सोना 49400 रुपये पर खुलने के बाद कारोबार के अंतिम दिन 49150 रुपये प्रति दस ग्राम होकर थमा। चांदी में व्यापार की शुरुआत 69200 रुपये पर हुई वहीं अंतिम दिन सौदे 68500 रुपये के स्तर हुए।


कामकाज में सोना ऊंचे में 49550 नीचे में 48800 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका। व्यापार में चांदी ऊपर में 69250 तथा नीचे 68100 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी। शनिवार को विदेशी बाजार में सोना 1807 डॉलर तथा चांदी 2515 सेन्ट प्रति औंस बिकी।

वाहनों में ईंधन के रूप में उपयोग किए जाने वाले इथेनॉल के उत्पादन में यह राज्य प्रथम स्थान पर

वाहनों में ईंधन के रूप में उपयोग किए जाने वाले इथेनॉल के उत्पादन में यह राज्य प्रथम स्थान पर

लखनऊ । भारत में इथेनॉल के सबसे बड़े उत्पादक के रूप में उत्तर प्रदेश का नाम पहले नंबर पर आया है। राज्य भर में स्थापित 54 डिस्टिलरी में कुल 58 करोड़ लीटर इथेनॉल का उत्पादन किया गया है।
सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, राज्य ने वर्ष 2020-21 में 58 करोड़ लीटर इथेनॉल का निर्माण किया है, जो कि एक विलायक है। पर्यावरणीय उद्देश्यों के लिए अनिवार्य रूप से इसे पेट्रोल के साथ मिलाया जाता है।
किसानों को बड़ी राहत देते हुए इथेनॉल की बिक्री से गन्ना किसानों के खातों में 864 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया गया।
पेट्रोल में इथेनॉल मिलाकर उत्तर प्रदेश सरकार भारत के विदेशी मुद्रा भंडार के कुल 75.58 मिलियन डॉलर की बचत करने में सक्षम रही है, जिससे कोरोना की इस मुश्किल घड़ी में अर्थव्यवस्था को काफी राहत पहुंची है।
इथेनॉल एक प्रकार का अल्कोहल है जिसे पेट्रोल के साथ मिलाया जाता है वाहनों में ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है। पर्यावरण विशेषज्ञों के मुताबिक, पेट्रोल में इथेनॉल मिलाने से कार्बन मोनोऑक्साइड प्रदूषण 35 फीसदी तक कम हो सकती है।
गौरतलब है कि चीनी मिलों अन्य इकाइयों की भट्टियों ने रिकॉर्ड 1.77 करोड़ लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया था, जिसकी आपूर्ति न केवल राज्य के भीतर, बल्कि अन्य राज्यों में भी की गई थी।
 

राष्ट्रपति कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में इस बैंक की नई शाखा का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में इस बैंक की नई शाखा का उद्घाटन किया

नई दिल्ली । राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की नई शाखा का उद्घाटन किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। राष्ट्रपति भवन परिसर में यह एसबीआई की पहली शाखा है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के अनुसार एसबीआई की शाखा में पहले ग्राहक स्वयं राष्ट्रपति कोविंद रहे। उनका खाता खोलने के बाद बैंक ने उन्हें पासबुक भी दी। इस मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत किशन राव और एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा मौजूद थे। इस शाखा की कुछ महत्वपूर्ण खूबियों के तहत इसमें विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए पूरी तरह डिजिटलीकरण की नीति अपनाई गई है। इस शाखा में एक छत के नीचे सभी वित्तीय सेवाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा यह शाखा नवीनतम डिजिटल सुविधाओं मसलन वीडियो केवाईसी, ऑटोमेटेड नकद जमा एवं निकासी मशीन और पासबुक प्रिटिंग मशीन से लैस है। बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित इस शाखा का इस्तेमाल वे लोग भी कर सकेंगे जो राष्ट्रपति एस्टेट के निवासी नहीं हैं। एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है। 

ये है सोना और चांदी खरीदने का सही मौका: सोने और चाँदी की कीमतों में भारी गिरावट

ये है सोना और चांदी खरीदने का सही मौका: सोने और चाँदी की कीमतों में भारी गिरावट

मुंबई। विदेशों में दोनों कीमती धातुओं में नरमी के दबाव में घरेलू स्तर पर सोने और चाँदी के भाव टूट गये। एमसीएक्स वायदा बाजार में सोना 189 रुपये यानी 0.40 प्रतिशत फिसलकर 47,445 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। सोना मिनी भी 154 रुपये की गिरावट के साथ 47,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा।


चाँदी 358 रुपये यानी 0.53 प्रतिशत टूटकर 67,016 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिकी। चाँदी मिनी भी 288 रुपये कमजोर हुई और 67,303 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 10.65 डॉलर लुढ़ककर 1,797.05 डॉलर प्रति औंस रह गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 8.80 डॉलर लुढ़ककर 1,796.60 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चाँदी हाजिर 0.25 डॉलर टूटकर 25.17 डॉलर प्रति औंस पर रही।
कैट सी.जी. चैप्टर द्वारा एक व्यापारी एक पेड़ अभियान के तहत तेंदुआ औद्योगिक क्षेत्र में इमदादी रेजिन एवं पॉपुलर पेंट्स में वृहत वृक्षारोपण किया गया

कैट सी.जी. चैप्टर द्वारा एक व्यापारी एक पेड़ अभियान के तहत तेंदुआ औद्योगिक क्षेत्र में इमदादी रेजिन एवं पॉपुलर पेंट्स में वृहत वृक्षारोपण किया गया

रायपुर। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के चेयरमेन मगेलाल मालू, अमर गिदवानी, प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीड़िया प्रभारी संजय चौंबे ने बताया कि आज कैट सी.जी. चैप्टर द्वारा एक व्यापारी एक पेड़ अभियान के तहत तेंदुआ औद्योगिक क्षेत्र में इमदादी रेजिन एवं पॉपुलर पेंट्स में वृहत वृक्षारोपण किया गया ।

इसी कड़ी में कैट सी.जी. चैप्टर के प्रदेश अध्यक्ष श्री जितेन्द्र दोशी ने कहा कि कैट सी जी चैप्टर के एक व्यापारी एक पेड़ अभियान को गति देते हुए आज तेंदुआ औद्योगिक क्षेत्र में इमदादी रेजिन एवं पॉपुलर पेंट्स में वृहत वृक्षारोपण किया गया । उन्होनें ने कहा कि पेड़ों को धरती पर ऑक्सीजन का इकलौता एवं श्रेष्ठ स्त्रोत माना जाता है। जब तक पर्यावरण में ऑक्सीजन नहीं होगी तो किसी भी प्लांट में जरूरत के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन करना मुश्किल काम है, इसलिए बहुत जरूरी है कि हम पेड़ों को लगाने पर जोर दें और इसी उद्देश्य के साथ कैट ने इस अभियान को देश भर में शुरू किया है।

श्री दोशी ने ’एक व्यापारी -एक पेड़ ’ पर जोर देते हुए कैट सी.जी. चैप्टर ने प्रदेश भर के व्यापारियों से अपील की है कि वो एक पौधा अपने घरों में एवं एक पौधा अपनी दूकान पर अवश्य लगाएं वहीं कैट सी.जी.चैप्टर ने सभी उद्योगों से भी आग्रह किया है की वो अपने कारखानों में ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने पर जोर दें ।
वृहत वृक्षारोपण में कैट के पदाधिकारी एवं व्यापारी संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहे : - संजय मेहरा (अध्यक्ष सी.जी. पेन्ट एसोसियेशन), शब्बीर भाई, मनसूर भाई, अमित विपानी, जितेन्द्र दोशी, सुरिन्दर सिंह, मोहन वर्ल्यानी, (संयोजक वृक्षारोपण) राकेश अग्रवाल, अवनीत सिह, एवं अन्य व्यापारीगण आदि। 

Previous123456789...2829Next