CG Corona Update : बढ़ने लगा कोरोना का खतरा, राजधानी में 6 नए कोरोना मरीज सक्रिय, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप    |    राहत की खबर : 24 घंटे में सामने आए 200 से भी कम कोरोना केस, एक्टिव मामलों में भी आई गिरावट!    |    Corona Breaking : छग में BF.7 वैरिएंट ने दी दस्तक, मिले 2 मरीज, अलर्ट मोड में स्वास्थ विभाग    |    Corona Breaking : सरकार का बड़ा फैसला, चीन सहित इन 6 देशों से आने वाले यात्री होंगे क्वारंटीन, नई गाइडलाइन जारी…    |    Big Breaking : पीएम नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का निधन, 100 साल की उम्र में ली अंतिम सांस    |    CG BREAKING : छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा ! विदेश से लौटी मां बेटी पॉजिटिव, मचा हड़कंप    |    बड़ी खबर: चीन में हाहाकार मचाने वाले ओमिक्रोन सब वैरिएंट की भारत में हुई एंट्री, भारत में सरकार अलर्ट पर    |    इस देश में कहर बरपा सकता है कोरोना, हो सकती है 10 लाख लोगों की मौत    |    Corona Update 16 Nov : प्रदेश में आज मिले इतने नए कोरोना संक्रमित, इस जिले से सर्वाधिक मामलें, देखें जिलेवार आंकड़ें    |    Corona Update 15 Nov : प्रदेश में आज मिलने इतने नए कोरोना संक्रमित...देखें जिलेवार मरीजों की संख्या    |
Previous123456789...5859Next
Petrol-Diesel Price: आज लगा महंगे पेट्रोल-डीजल का झटका या मिली राहत? जानें आज का अपडेट

Petrol-Diesel Price: आज लगा महंगे पेट्रोल-डीजल का झटका या मिली राहत? जानें आज का अपडेट

 प्राइवेट सेक्‍टर की कंपनी अडाणी टोटल गैस लिमिटेड (Adani Total Gas Ltd.) ने गुजरात में सीएनजी (CNG) के दाम एक रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं. इसके साथ ही सीएनजी के रेट बढ़कर 80.34 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं।

घरेलू तेल कंपन‍ियों ( company)की तरफ से प‍िछले करीब साढ़े सात महीने से पेट्रोल-डीजल( petrol diesel? के रेट में क‍िसी प्रकार का इजाफा नहीं क‍िया गया है. 22 मई 2022 को आख‍िरी बार केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की गई थी।

सीएनजी( CNG) के दाम में एक रुपये प्रति किलो का इजाफा

गुजरात पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविंद ठक्कर ने बताया कि सीएनजी ( CNG)के दाम में एक रुपये प्रति किलो का इजाफा क‍िया गया है। उन्‍होंने बताया था क‍ि कुछ दिन पहले गुजरात गैस ने सीएनजी के दाम में 3.5 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की थी. दूसरी तरफ क्रूड ऑयल के रेट में अंतरराष्‍ट्री स्‍तर पर नरमी देखी जा रही है।

आम आदमी को लगा महंगाई का एक और झटका! प्रदेश सरकार ने डीजल का बढ़ाया वैट, चेक करें नए रेट्स

आम आदमी को लगा महंगाई का एक और झटका! प्रदेश सरकार ने डीजल का बढ़ाया वैट, चेक करें नए रेट्स

 शिमला। Diesel Price Hike : नए साल शुरू होते ही आम आदमी को एक बार फिर बड़ा झटका लगा हैं। दरअसल प्रदेश सरकार ने डीजल के वैट में बढ़ोत्तरी कर दी हैं। इस बढ़ोतरी के बाद डीजल पर वैट जो अब तक 4.40 रुपये प्रति लीटर था, अब बढ़कर 7.40 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा।

दरअसल हिमाचल प्रदेश सरकार ने डीजल (Diesel Price) पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) पर बढ़ोतरी की घोषणा की है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने Diesel पर वैट 6.40% से बढ़ाकर 9.96% प्रति लीटर कर दिया। जबकि पेट्रोल पर वैट लगभग 55 पैसे कम किया गया है। डीजल पर प्रति लीटर 4.40 रुपये लगने वाले वैट को बढ़ाकर 7.40 रुपये कर दिया है।

Diesel Price Hike : जानें नए रेट्स
वैट में बढ़ोतरी से राज्य में डीजल का भाव 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया। VAT में बढ़ोतरी के बाद हिमाचल प्रदेश में डीजल की कीमत 3 रुपये बढ़कर 85.95 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं पेट्रोल (Petrol Price) की कीमत 55 पैसे घटकर 96.96 रुपये प्रति हुई. ये आंकड़े इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) से लिए गए हैं।

Diesel Price Hike : प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 

 
शहर का नाम पेट्रोल रुपये/लीटर डीजल रुपये/लीटर
दिल्ली 96.72 89.62
मुंबई 106.31 94.27
कोलकाता 106.03 92.76
चेन्नई 102.63 94.24
Petrol-Diesel Price : तेल की नई कीमतें हुई जारी, राजधानी में कम हुआ पेट्रोल का रेट, जाने बाकि शहरों का दाम

Petrol-Diesel Price : तेल की नई कीमतें हुई जारी, राजधानी में कम हुआ पेट्रोल का रेट, जाने बाकि शहरों का दाम

 देश में लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव देखने को नहीं मिला है। हालांकि पेट्रोलियम कंपनियां रोजाना पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी करते हैं। जारी दाम के अनुसार कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव देखने को मिला है। अगर आप भी अपनी गाड़ी की टंकी फुल कराने जा रहे हैं तो पहले अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का दाम पता कर लें।

पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी नए दाम के अनुसार पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए हैं, जबकि हरियाणा और राजस्थान में तेल के दाम घटे हैं।

बात करें वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेज उतार-चढ़ाव के बाद आज क्रूड के दाम स्थिर नजर आ रहे हैं। आज ब्रेंट क्रूड में जहां थोड़ी गिरावट आई है, वहीं डब्ल्यूटीआई में बेहद मामूली तेजी है। खबर लिखे जाने तक ब्रेंट क्रूड आज 0.12 डॉलर घटकर 78.57 डॉलर प्रति बैरल पर है, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई 73.77 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। इस बीच भारत में ज्यादातर शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। सुबह जारी नए रेट के अनुसार पेट्रोल-डीजल कीमतों में बदलाव देखने को मिल रहा है।

देश में डीजल की कीमत तुलनात्मक रूप से सस्ती है। जहां दिल्ली में डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है, वहीं मुंबई में इसकी कीमत 94.27 रुपये है। कोलकाता में, डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि चेन्नई में एक लीटर डीजल 94.24 रुपये में बेचा जा रहा है।

Delhi petrol price today दिल्ली

पेट्रोल: 96.72 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 89.62 रुपये प्रति लीटर

chennai petrol price today चेन्नई

पेट्रोल: 102.73 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 94.33 रुपये प्रति लीटर

kolkata petrol price today कोलकाता

पेट्रोल: 106.03 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 92.76 रुपये प्रति लीटर

mumbai petrol price today मुंबई

पेट्रोल: 106.31 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 94.27 रुपये प्रति लीटर

bangalore petrol price today बेंगलुरु

पेट्रोल: 101.94 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 87.89 रुपये प्रति लीटर

lucknow petrol price today लखनऊ

पेट्रोल: 96.57 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 89.76 रुपये प्रति लीटर

hyderabad petrol price today हैदराबाद

पेट्रोल: 109.66 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 97.82 रुपये प्रति लीटर

Bhopal petrol price today भोपाल

पेट्रोल: 108.65 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 93.90 रुपये प्रति लीटर

gandhinagar petrol price today गांधीनगर

पेट्रोल: 96.63 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 92.38 रुपये प्रति लीटर

guwahati petrol price today गुवाहाटी

पेट्रोल: 96.01 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 83.94 रुपये प्रति लीटर

thiruvananthapuram petrol price today तिरुवनंतपुरम

पेट्रोल: 107.71 रुपये प्रति लीटर

डीजल: 96.52 रुपये प्रति लीटर

Petrol-Diesel Price Today: क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी, यहां सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल!

Petrol-Diesel Price Today: क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी, यहां सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल!

 क्रूड ऑयल के दाम चढ़कर 100 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गए थे. लेक‍िन प‍िछले कुछ समय से इसमें लगातार ग‍िरावट देखी जा रही है। नए साल में भी इसमें ग‍िरावट का स‍िलस‍िला जारी रहा।

मोदी सरकार की तरफ से तेल पर लगने वाली एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की गई थी. इसमें कटौती से देशभर में पेट्रोल-डीजल में बड़ी ग‍िरावट आई थी. इससे पेट्रोल 8 रुपये और डीजल 5 रुपये प्रत‍ि लीटर तक सस्‍ता हो गया था।

आज सुबह डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड 73.32 डॉलर प्रत‍ि बैरल

क्रूड के नीचे जाने का ही असर है क‍ि प‍िछले सात महीने से भी ज्‍यादा समय से तेल कंपन‍ियों ने पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-Diesel Price) में क‍िसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की. गुरुवार सुबह डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड 73.32 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर देखा गया. वहीं ब्रेंट क्रूड 4 डॉलर से भी ज्‍यादा ग‍िरकर 77.84 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया. 22 मई 2022 के बाद से पेट्रोल- डीजल के रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया.

Petrol Diesel Price, 26 December 2022: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा? जानें अपने शहर का लेटेस्ट रेट्स

Petrol Diesel Price, 26 December 2022: पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ या महंगा? जानें अपने शहर का लेटेस्ट रेट्स

 Petrol Diesel Price, 26 December 2022: महंगाई के मोर्चे पर आज भी आम लोगों के लिए राहत भरी की खबर है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में जारी गिरावट के बीच भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं।

हालांकि तेल कंपनियों ने सोवार (26 December 2022) को भी पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतें स्थिर रखी हैं। इस तरह आज लगातार 214वां दिन है जब देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 सरकारी तेल कंपनियों ने आज सोमवार 26 दिसंबर 2022 के लिए Petrol Diesel Price के दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 214वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी आज भी तेज की कीमतें स्थिर है।  

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये है कच्चे तेल का भाव

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कई दिनों से क्रूड ऑयल की कीमत में जारी नरमी के बाद एकबार फिर तेजी देखी जा रही है। फिलहाल डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड 80 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 85 डॉलर प्रत‍ि बैरल के करीब पहुंच गई है। कच्चे तेल की कीमतें जुलाई, 2008 के बाद इस साल मार्च में 140 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई थीं। उसके बाद से 46 फीसदी गिरावट के साथ यह इस साल सबसे निचले स्तर 76 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है। कच्चे तेल को लीटर और रुपये के हिसाब से अनुमान लगाएं तो कीमत 9 महीने में 33 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घटनी चाहिए। इसके बाद भी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को नहीं मिली है।

इससे पहले 21 मई को सरकार ने Petrol Diesel Price पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी आई थी। इसके बाद देश में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। केंद्र की घोषणा के बाद राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा और केरल सरकार ने भी वैट में कटौती की थी। 

देश के महानगरों में ये है Petrol Diesel Price का भाव

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। उधर चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

यहां मिल रहा सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price)

राजस्‍थान के गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) बिक रहा है। गंगानगर में पेट्रोल 113.48 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 98.24 रुपये प्रति लीटर है। वहीं हनुमानगढ़ जिले में पेट्रोल 112.54 रुपये प्रति लीटर पहुंच और डीजल 97.39 रुपये लीटर के भाव बिक रहा है।

यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price)

पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) बिक रहा है। जहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है।

क्या है आज का भाव (Petrol Diesel Price on 26 December 2022)

दिल्ली (Delhi): पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर।

मुंबई (Mumbai): पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर।

कोलकाता (Kolkata): पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर।

चेन्नई (Chennai): पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर।

हैदराबाद (Hyderabad): पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर।

बंगलुरु (Bangalore): पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर।

तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram): पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर।

पोर्टब्‍लेयर (Port Blair): पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

भुवनेश्वर (Bhubaneswar): पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर।

चंडीगढ़ (Chandigarh): पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर।

लखनऊ (Lucknow): पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर।

नोएडा (Noida): पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर।

जयपुर (Jaipur): पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर।

पटना (Patna): पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम (Gurugram): 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर।  

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि Petrol Diesel Price में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।  

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का आज का भाव

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

2023 में कार खरीदना होगा महंगा, मारुति, टाटा सहित 10 कंपनियां बढ़ाएंगी कीमत, जानें वजह

2023 में कार खरीदना होगा महंगा, मारुति, टाटा सहित 10 कंपनियां बढ़ाएंगी कीमत, जानें वजह

 नई कीमतें सभी मॉडल रेंज पर जनवरी 2023 से लागू हो जाएंगी। दोनों कंपनियों ने इसकी वजह बढ़ती लागत को बताया है।फॉक्सवैगन ने कमोडिटी की बढ़ती कीमत( price) और आगामी नियामक परिवर्तनों को इसकी वजह बताया है। इस जर्मन कंपनी के स्पेशल एडिशन व्हीकल्स को छोड़कर छह मॉडल ग्लोबल मार्केट में मौजूद हैं। इसके लाइन-अप में पोलो, वेंटो, टाइगुन, टिगुआन और नई सेडान वर्टस शामिल हैं।

ये है वजह ( reason) 

निर्माता कंपनियां कार बनाने में आने वाली लागत में इजाफा होने के कारण मूल्यवृद्धि कर रही हैं। वहीं 1 अप्रैल 2023 से लागू होने वाले एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप कार बनाने के कारण इन्फ्लेशन और रेगुलेटरी रिक्वायरमेंट्स का कॉस्ट प्रेशर बढ़ रहा है, जिसके चलते कीमतें बढ़ाई जा रही हैं।

Petrol Diesel Price, 17 December 2022: आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतें

Petrol Diesel Price, 17 December 2022: आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतें

 Petrol Diesel Price, 17 December 2022: महंगाई के मोर्चे पर आज भी आम लोगों के लिए राहत भरी की खबर है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में जारी गिरावट के बीच भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं।

हालांकि तेल कंपनियों ने शनिवार (17 December 2022) को भी पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतें स्थिर रखी हैं। इस तरह आज लगातार 207वां दिन है जब देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 सरकारी तेल कंपनियों ने आज शनिवार 17 दिसंबर 2022 के लिए Petrol Diesel Price के दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 204वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी आज भी तेज की कीमतें स्थिर है। 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये है कच्चे तेल का भाव

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कई दिनों से क्रूड ऑयल की कीमत में जारी नरमी के बाद एकबार फिर तेजी देखी जा रही है। फिलहाल डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड 74 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 78 डॉलर प्रत‍ि बैरल के करीब है। कच्चे तेल की कीमतें जुलाई, 2008 के बाद इस साल मार्च में 140 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई थीं। उसके बाद से 46 फीसदी गिरावट के साथ यह इस साल सबसे निचले स्तर 76 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है। कच्चे तेल को लीटर और रुपये के हिसाब से अनुमान लगाएं तो कीमत 9 महीने में 33 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घटनी चाहिए। इसके बाद भी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को नहीं मिली है।

इससे पहले 21 मई को सरकार ने Petrol Diesel Price पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी आई थी। इसके बाद देश में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। केंद्र की घोषणा के बाद राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा और केरल सरकार ने भी वैट में कटौती की थी। 

देश के महानगरों में ये है Petrol Diesel Price का भाव

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। उधर चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

यहां मिल रहा सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price)

राजस्‍थान के गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) बिक रहा है। गंगानगर में पेट्रोल 113.48 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 98.24 रुपये प्रति लीटर है। वहीं हनुमानगढ़ जिले में पेट्रोल 112.54 रुपये प्रति लीटर पहुंच और डीजल 97.39 रुपये लीटर के भाव बिक रहा है।

यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price)

पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) बिक रहा है। जहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है।

क्या है आज का भाव (Petrol Diesel Price on 17 December 2022)

दिल्ली (Delhi): पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर।

मुंबई (Mumbai): पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर।

कोलकाता (Kolkata): पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर।

चेन्नई (Chennai): पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर।

हैदराबाद (Hyderabad): पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर।

बंगलुरु (Bangalore): पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर।

तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram): पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर।

पोर्टब्‍लेयर (Port Blair): पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

भुवनेश्वर (Bhubaneswar): पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर।

चंडीगढ़ (Chandigarh): पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर।

लखनऊ (Lucknow): पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर।

नोएडा (Noida): पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर।

जयपुर (Jaipur): पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर।

पटना (Patna): पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम (Gurugram): 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर।  

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि Petrol Diesel Price में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।  

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का आज का भाव

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Petrol Diesel Price, 15 December 2022: आम आदमी को राहत जारी, जानिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट

Petrol Diesel Price, 15 December 2022: आम आदमी को राहत जारी, जानिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट

 Petrol Diesel Price, 15 December 2022: महंगाई के मोर्चे पर आज भी आम लोगों के लिए राहत भरी की खबर है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में जारी गिरावट के बीच भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं।

हालांकि तेल कंपनियों ने गुरुवार (15 December 2022) को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रखी हैं। इस तरह आज लगातार 205वां दिन है जब देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 सरकारी तेल कंपनियों ने आज गुरुवार 15 दिसंबर 2022 के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 204वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी आज भी तेज की कीमतें स्थिर है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये है कच्चे तेल का भाव

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कई दिनों से क्रूड ऑयल की कीमत में जारी नरमी के बाद एकबार फिर तेजी देखी जा रही है। फिलहाल डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड 74 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 78 डॉलर प्रत‍ि बैरल के करीब है। कच्चे तेल की कीमतें जुलाई, 2008 के बाद इस साल मार्च में 140 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई थीं। उसके बाद से 46 फीसदी गिरावट के साथ यह इस साल सबसे निचले स्तर 76 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है। कच्चे तेल को लीटर और रुपये के हिसाब से अनुमान लगाएं तो कीमत 9 महीने में 33 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घटनी चाहिए। इसके बाद भी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को नहीं मिली है।

इससे पहले 21 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी आई थी। इसके बाद देश में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। केंद्र की घोषणा के बाद राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा और केरल सरकार ने भी वैट में कटौती की थी।

देश के महानगरों में ये है भाव

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। उधर चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

यहां मिल रहा सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

राजस्‍थान के गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल बिक रहा है। गंगानगर में पेट्रोल 113.48 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 98.24 रुपये प्रति लीटर है। वहीं हनुमानगढ़ जिले में पेट्रोल 112.54 रुपये प्रति लीटर पहुंच और डीजल 97.39 रुपये लीटर के भाव बिक रहा है।

यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल

पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल बिक रहा है। जहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है।

क्या है आज का भाव (Petrol Diesel Price on 15 December 2022)

दिल्ली (Delhi): पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर।

मुंबई (Mumbai): पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर।

कोलकाता (Kolkata): पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर।

चेन्नई (Chennai): पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर।

हैदराबाद (Hyderabad): पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर।

बंगलुरु (Bangalore): पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर।

तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram): पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर।

पोर्टब्‍लेयर (Port Blair): पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

भुवनेश्वर (Bhubaneswar): पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर।

चंडीगढ़ (Chandigarh): पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर।

लखनऊ (Lucknow): पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर।

नोएडा (Noida): पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर।

जयपुर (Jaipur): पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर।

पटना (Patna): पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम (Gurugram): 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर।  

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।  

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का आज का भाव

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Gold Price Today: सोने और चांदी के दाम में भारी उछाल, जानें आज का सराफा भाव

Gold Price Today: सोने और चांदी के दाम में भारी उछाल, जानें आज का सराफा भाव

 Gold Price Today: शादियों का सीजन शुरू होते ही सराफा बाजार में जमकर खरीददारी हो रही है. इसी कारण कीमती धातु जैसे सोना चांदी के दानों में होने वाली हलचल पर सबकी नजर बनी हुई है. साने और चांदी की कीमत में रोजाना कुछ न कुछ बदलाव हो रहा है. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार, पिछले 10 दिनों में 24 कैरेट 8 ग्राम सोने के दाम करीब 700 रुपये बढ़ गए हैं. वहीं चांदी की कीमतों में भी कुछ बदलाव आया है.

अगर आप भी आज सोना चांदी या गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो बाजार जाने से पहले सोना चांदी के रेट के साथ कुछ जरूरी जानकारी जान लें, जिससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा.

भोपाल इंदौर सराफा बाजार
इंदौर और भोपाल सराफा बाजार में लगातार सोने के भाव बढ़ रहे हैं. 25 नवंबर के मुकाबले देखा जाए तो आज यानी 5 दिसंबर को सोने के भाव 720 रुपये बढ़ गए हैं. 25 नवंबर को 8 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 41,480 रुपये था जो आज 42,232 रुपये पर पहुंच गया है. वहीं कल के मुकाबले सोने की कीमत स्थिर बनी हुई है.

सोने के रेट
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,028 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 40,224 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,279 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 42,232 रुपये

चांदी के रेट
पिछले 10 दिनों में चांदी के भाव में काफी उतार चढ़ाव आया, लेकिन 4 दिसंबर के मुकाबले 5 दिसंबर को चांदी के दाम वैसे ही बने हुए हैं. हालांकि 25 नवंबर के 1 किलो चांदी के भाव में 3600 रुपये की तेजी आई है.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 71.6 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 71,600 रुपये है

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के दाम में फिर गिरावट, यहां चेक करें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल के दाम में फिर गिरावट, यहां चेक करें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स

 Petrol Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम को लेकर हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स (Petrol Diesel New Rates) आज यानी 3 दिसंबर, 2022 को जारी कर दिए हैं. आज फिर कच्चे तेल के दाम में गिरावट आई है, लेकिन भारत में पेट्रोल डीजल की कीमतें जस की तस हैं. सभी महानगरों और राज्य के शहरों में वाहनों के ईंधन की कीमत (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इंटरनेशन मार्केट में ब्रेंट ऑयल (Crude Oil Price) की कीमत गिरावट के बाद 85.42 डॉलर प्रति बैरल है, जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 80.34 डॉलर प्रति बैरल पर है.

कच्चे तेल में कमी होने के बावजूद भारत में 21 मई के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर हैं. देश की राजधानी नई दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये थी. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 प्रति लीटर और एक लीटर डीजल के रेट्स 94.27 हैं. लखनऊ में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.57 है और डीजल की कीमत 89.76 प्रति लीटर है. 

दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में पेट्रोल-डीजल के रेट्स 
नोएडा में पेट्रोल की कीमत 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.75 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 7.18 रुपये और डीजल 90.05 पर स्थिर बना हुआ है. पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.04 रुपये प्रति लीटर है. पोर्ट ब्‍लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर है. 

महानगरों में पेट्रोल-डीजल का ताजा भाव 

  • दिल्ली में पेट्रोल 96.65 रुपये और डीजल 89.82 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

हर दिन सुबह जारी होते हैं नए रेट्स 
देश की तेल कंपनियों जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum), इंडियन ऑयल (Indian Oil) और भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) की ओर से हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स जारी किए जाते हैं. खास बात ये है कि भारत में 21 मई 2022 के बाद से ही पेट्रोल-डीजल प्राइस में किसी तरह का बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. मई के महीने में भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने पेट्रोल के प्राइस में 8 रुपये की एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला किया था. वहीं डीजल के प्राइस में 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई थी. इसके बाद से ही इसके प्राइस में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. 

क्या दिसंबर में आम लोगों को मिली महंगाई से राहत? जानें घरेलू गैस सिलेंडर का लेटेस्ट दाम

क्या दिसंबर में आम लोगों को मिली महंगाई से राहत? जानें घरेलू गैस सिलेंडर का लेटेस्ट दाम

 LPG Gas Cylinder Price on 1 December 2022: भारत में सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहले तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर का नया प्राइस जारी करती हैं. पिछले कुछ महीने से तेल कंपनियां लोगों को लगातार राहत दे रही हैं और कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder Price) के प्राइस में लगातार कमी कर रही है. अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या साल 2022 के आखिरी महीने में भी घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडरों के भाव में किसी तरह की कमी की गई है या नहीं.

साल का आखिरी महीना लोगों के लिए राहत भरा रहा है. आज घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडरों के प्राइस (Domestic and Commercial LPG Cylinder Price) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. दोनों ही अपने पुराने प्राइस पर बिक रहे हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आपके शहर में में 14.2 किलो वाले सिलेंडर कितने में मिल रहा है. इंडियन ऑयल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नए प्राइस जारी किए हैं.

महानगरों में घरेलू गैस सिलेंडर का प्राइस- (14.2 किलो)

  • दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस 1053 रुपये है.
  • मुंबई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस 1052.50 रुपये है.
  • कोलकाता 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस  1079 रुपये है.
  • चेन्नई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर का प्राइस  1068.50 रुपये है.

चार महानगरों में कमर्शियल सिलेंडर के नई प्राइस- (19 किलो)

  • दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर  1744 रुपये में मिल रहा है.
  • कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1846 रुपये में मिल रहा है.
  • मुंबई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1696 रुपये में मिल रहा है.
  • चेन्नई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1893 रुपये में मिल रहा है.

पिछले महीने कम हुए थे दाम
आपको बता दें कि अक्टूबर के महीने में कमर्शियल एलपीजी के सिलेंडर के प्राइस में कटौती हुई थी. राजधानी दिल्ली की बात करें तो वहां कमर्शियल सिलेंडर का प्राइस में 115.50 रुपये की कटौती की गई थी. वहीं आखिरी 14 किलो गैस सिलेंडर की कीमतों में 6 जुलाई 2022 को बदलाव हुआ था. इस दिन घरेलू सिलेंडर के भाव में 50 रुपये की कटौती की गई थी. 

Petrol Diesel Price: दिसंबर के पहले दिन कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के प्राइस में दर्ज की गई बढ़ोतरी! यहां चेक करें अपने शहर का भाव

Petrol Diesel Price: दिसंबर के पहले दिन कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के प्राइस में दर्ज की गई बढ़ोतरी! यहां चेक करें अपने शहर का भाव

Petrol Diesel Price in 01 December 2022: अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में ब्रेंट क्रूड ऑयल के प्राइस में बढ़ोतरी के बाद 85.43 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है. डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल की बात करें तो यह बढ़कर 80.73 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है. इस बढ़ोतरी का असर आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दिखा है. आज नोएडा में पेट्रोल के पैसे 17 पैसे और डीजल में 17 पैसे की बढ़त के बाद यह 96.76 रुपये लीटर और 89.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. गुरुग्राम में पेट्रोल और डीजल 29-29 पैसे की बढ़ोतरी के बाद यह 97.18 रुपये प्रति लीटर और 90.05 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

पटना की बात करें तो यहां पेट्रोल के प्राइस में 14 पैसे की कमी और डीजल के प्राइस में 12 पैसे की कमी के बाद यह 107.24 रुपये लीटर और 94.04 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. खास बात ये है कि देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल प्राइस में किसी तरह का बदलाव नहीं दर्ज किया गया है. यह अपने पुराने प्राइस पर बने हुए हैं.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल का आज का भाव-

  • दिल्ली में पेट्रोल 96.65 रुपये, डीजल 89.82 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये, डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये, डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये, डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

हर दिन सुबह 6 बजे जारी होता है नया प्राइस-
भारत में पेट्रोल-डीजल प्राइस का निर्धारण देश की सरकारी तेल कंपनियां जैसे जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum), इंडियन ऑयल (Indian Oil) और भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) करती है. खास बात ये है कि भारत में 21 मई 2022 के बाद से ही पेट्रोल-डीजल प्राइस में किसी तरह का बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. मई के महीने में भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने पेट्रोल के प्राइस में 8 रुपये की एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला किया था. वहीं डीजल की बात करें तो इसके प्राइस में 6 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई थी. इसके बाद से ही इसके प्राइस में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के भाव में आई गिरावट, जानें लेटेस्ट रेट

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के भाव में आई गिरावट, जानें लेटेस्ट रेट

 नई दिल्ली: दिवाली के बाद लगातार सोने-चांदी के भाव में बढ़ोतरी हो रही थी। लेकिन आज सोने-चांदी में गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, रोजाना की दरों में हल्का उतार-चढ़ाव देखने को मिल ही जाता है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज सोने के भाव में 0.25 फीसदी गिरावट देखने को मिली है। जबकि चांदी के दाम में 0.71 फीसदी फिसली है। (gold and silver price of today)

आज यानी 17 नवंबर को सोने के दाम में 0.25 फीसदी गिरकर ट्रेड कर रहा है। आपको बता दें कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव सुबह 9 :10 बजे तक 131 रुपये गिरकर 52,931 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी का रेट आज 443 रुपये गिरकर 61,554 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

बता दें कि आज बाजार में सोने के दामों 52,950 रुपये पर खुला था। दिनभर के कारोबार के बाद फिर भाव 52,931 रुपए पर आ गया। वहीं चांदी 61,760 रुपये पर कारोबार कर रहा था और फिर 62,770 रुपये तक गया। लेकिन बाद में भाव थोड़ा गिरकर 61,554 रुपये हो गया. यानी आअज बाजार में सुस्ती दिख रही है।

Gold Price Update: देव उठनी एकादशी पर 6000 रुपये भी ज्यादा सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका

Gold Price Update: देव उठनी एकादशी पर 6000 रुपये भी ज्यादा सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका

 Gold Price Update: आज देव उठनी एकादशी है। हिंदू धर्म शास्त्र के मुताबिक आज से सभी शुभ काम शुरू हो जाएंगे। ऐसे में आज आपके पास सस्ता में सोना और चांदी खरीदने का सुनहरा मौका है। आज आप सोना 6000 रुपये प्रति 10 ग्राम से भी ज्यादा सस्ता और चांदी करीब 23000 प्रति किलो सस्ता खरीद सकते हैं। फिलहाल सोना करीब 50100 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी तकरीबन 57000 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही है।

इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन गुरुवार को सोना (Gold Price) 710 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से सस्ता होकर 50114 रुपये पर बंद हुआ। जबकि पिछले कारोबारी दिन बुधवार को को सोना 133 रुपये प्रति दस ग्राम की दर से महंगा होकर 50824 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

सोने की तरह गुरुवार को चांदी (Silver Price) की कीमत में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को चांदी 1578 रुपये सस्ता होकर 57049 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई। जबकि बुधवार को चांदी (Silver Rate) 421 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ती होकर 58627 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थीा

14 से 24 कैरेट सोना का ताजा भाव

इस तरह गुरुवार को 24 कैरेट वाला सोना 710 सस्ता होकर 50114 रुपये, 23 कैरेट वाला सोना 707 रुपया सस्ता होकर 49913 रुपये, 22 कैरेट वाला सोना 651 रुपया सस्ता होकर 45904 रुपये, 18 कैरेट वाला सोना 612 रुपया सस्ता होकर 37586 रुपये और 14 कैरेट वाला सोना 415 रुपये सस्ता होकर 29317 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ।

ऑलटाइम हाई से सोना करीब 6,000 और चांदी 23,000 रुपये मिल रहा है सस्ता

सोना फिलहाल अपने ऑलटाइम हाई से करीब 6068 रुपये प्रति 10 ग्राम रुपये सस्ता बिका रहा है। आपको बता दें कि सोने ने अगस्त 2020 में अपना ऑलटाइम हाई बनाया था। उस वक्त सोना 56200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक चला गया था। वहीं चांदी अपने उच्चतम स्तर से करीब 22931 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता मिल रहा था। चांदी का अबतक का उच्चतम स्तर 79980 रुपये प्रति किलो है।

मिस कॉल देकर ऐसे जानें सोने का लेटेस्ट प्राइस

22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही देर में एसएमएस (SMS) के जरिए रेट्स मिल जाएंगे। इसके साथ ही लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर देख सकते हैं।

ऐसे जानें सोने की शुद्धता

अगर आप अब सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक एप बनाया गया है। बीआईएस केयर ऐप से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं।

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग या राहत जारी? फटाफट जानें ताजा अपडेट

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग या राहत जारी? फटाफट जानें ताजा अपडेट

 Petrol Diesel Price Today: महंगाई के मोर्चे पर आज भी आम लोगों के लिए राहत भरी की खबर है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में जारी उतार-चढ़ाव के बीच भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं। हालांकि तेल कंपनियों ने शुक्रवार (4 November) को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रखी हैं। इस तरह आज लगातार 164वां दिन है जब देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सरकारी तेल कंपनियों ने आज शुक्र वार 4 नवंबर के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 164वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी आज भी तेज की कीमतें स्थिर है।

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ दिनों से क्रूड ऑयल के दामों में स्थिरता बनी हुई है। फिलहाल डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड की कीमत 88 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 95 डॉलर प्रत‍ि बैरल के करीब है।

इससे पहले 21 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी आई थी। इसके बाद देश में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। केंद्र की घोषणा के बाद राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा और केरल सरकार ने भी वैट में कटौती की थी।

देश के महानगरों में ये है भाव

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। उधर चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

यहां मिल रहा सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

राजस्‍थान के गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल बिक रहा है। गंगानगर में पेट्रोल 113.48 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 98.24 रुपये प्रति लीटर है। वहीं हनुमानगढ़ जिले में पेट्रोल 112.54 रुपये प्रति लीटर पहुंच और डीजल 97.39 रुपये लीटर के भाव बिक रहा है।

यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल

पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल बिक रहा है। जहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है।

क्या है आज का भाव (Petrol Diesel Price on 4th November 2022)

दिल्ली (Delhi): पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर।

मुंबई (Mumbai): पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर।

कोलकाता (Kolkata): पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर।

चेन्नई (Chennai): पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर।

हैदराबाद (Hyderabad): पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर।

बंगलुरु (Bangalore): पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर।

तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram): पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर।

पोर्टब्‍लेयर (Port Blair): पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर।

भुवनेश्वर (Bhubaneswar): पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर।

चंडीगढ़ (Chandigarh): पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर।

लखनऊ (Lucknow): पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर।

नोएडा (Noida): पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर।

जयपुर (Jaipur): पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर।

पटना (Patna): पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम (Gurugram): 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर।  

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।  

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का आज का भाव

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

खुशखबरी...धनतेरस से पहले सोने की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट्स

खुशखबरी...धनतेरस से पहले सोने की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट्स

 Gold Price Today: धनतेरस (Dhanteras 2022) से पहले सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. 21 अक्टूबर 2022 को गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में भारी गिरावट आई है. अगर आपका भी इस बार दिवाली (Diwali) पर ज्वैलरी खरीदने का प्लान है तो यह अच्छा मौका हो सकता है. आज सोने की कीमतें 50,000 रुपये के नीचे फिसल गई हैं. आइए आपको बताते हैं कि आज गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में कितनी गिरावट देखने को मिल रही है.

कितना सस्ता हुआ सोना-चांदी?
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज सोने और चांदी दोनों की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. धनतेरस से पहले आज यानी 21 अक्टूबर को सोने की कीमत 0.51 फीसदी की गिरावट के साथ 49885 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. इसके अलावा चांदी का भाव 0.85 फीसदी की गिरावट के साथ 56170 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है.

इंटरनेशनल मार्केट में भी सस्ता हुआ सोना
इसके अलावा अगर ग्लोबल मार्केट की बात करें तो सोने का हाजिर भाव आज 0.08 फीसदी गिरकर 1,626.25 डॉलर प्रति औंस रह गया है. इसके अलावा चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. चांदी का हाजिर भाव आज 1.11 फीसदी बढ़कर 18.62 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है.

धनतेरस के दिन सोना खरीदना होता है शुभ
सोना खरीदने के लिए धनतेरस का दिन काफी शुभ माना जाता है ऐसे में आपके पास सस्ता सोना खरीदने का मौका है. धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने से घर में सुख और समृद्धि आती है. इसी वजह से हिंदू घरों में धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदा जाता है.

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के दाम को लेकर अपडेट, चेक करे क्या है नई कीमत…

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के दाम को लेकर अपडेट, चेक करे क्या है नई कीमत…

 नई दिल्ली : तेल कंपनियों की ओर से शुक्रवार को पेट्रोल- डीजल के दाम जारी कर दिए गए हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है और दाम स्थिर बने हुए हैं। आखिरी बार राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल कीमतों में बदलाव 21 मई,2022 को हुआ था। उस समय केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी।

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है।

मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 प्रति लीटर मिल रहा है। चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है।

इन बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत

नोएडा में पेट्रोल 96.76 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.93 रुपये प्रति लीटर है।
गुरुग्राम में एक लीटर पेट्रोल 97.01 रुपये और एक लीटर डीजल 89.88 रुपये में मिल रहा है।
चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर है।
जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर है।
पटना में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 107.42 रुपये और डीजल 94.21 रुपये प्रति लीटर है।

LPG Cylinder Price: आज से सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर...जानिए नए रेट्स

LPG Cylinder Price: आज से सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर...जानिए नए रेट्स

 महंगाई की मार झेल रही जनता को सितंबर महीने के पहले दिन ही बड़ी राहत मिली है। गुरुवार (1 सितंबर) को गैस सिलेंडर (LPG cylinders) के दामों में कमी देखने को मिली है। एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100 रुपए की भारी कटौती हुई है।

हालांकि दामों में यह कमी सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर पर हुई है, जबकि 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर पुराने दामों पर ही मिल रहा है।एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) के दाम दिल्ली में 91.50 रुपए और कोलकाता में 100 रुपए तक कम हुए हैं। मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 92.50 रुपएऔर चेन्नई में 96 रुपए तक सस्ता हो गया है

घरेलू सिलेंडर की कीमत में बदलाव नहीं

14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर अभी 6 जुलाई के रेट पर ही मिलता रहेगा। आखिरी बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव 6 जुलाई को किया गया था। जुलाई में देश भर में इसमें 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। देश के अधिकांश शहरों में अब सरकार की तरफ से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जा रही है। लिहाजा अब लोगों को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर ही खरीदना पड़ रहा है। सरकार सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन पाने वाले लाभार्थियों को ही एलपीजी सब्सिडी दे रही है। एलपीजी घरेलू गैस के दाम इस साल चार बार बढ़ाए जा चुके हैं। जुलाई से पहले 7 मई को प्रति सिलेंडर 50 रुपए की वृद्धि की गई थी।

कमर्शियल सिलेंडर के रेट में लगातार कमी

यह लगातार पांचवीं बार है जब कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कमी की गई है। कमर्शियल सिलेंडर आमतौर पर रेस्तरां, होटलों में इस्तेमाल किया जाता है।

राहत की खबर : CNG और PNG गैस के दामों में हुई कटौती, इतने रुपये हुए सस्ते

राहत की खबर : CNG और PNG गैस के दामों में हुई कटौती, इतने रुपये हुए सस्ते

 मुंबई: महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए एक राहत की खबर है। दरअसल सरकारी गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड ने पाइप के जरिए आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस और वाहन ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी के दामों में कटौती की है।

कंपनी ने सरकार द्वारा घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बढ़ाए जाने के बाद उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए यह फैसला लिया है।

इस फैसले के बाद पीएनजी के दाम चार रुपये प्रति घनमीटर घटाकर 48.50 रुपये हो गए है। वहीं सीएनजी के दाम छह रुपये किलोग्राम घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया है।

महानगर गैस लिमिटेड ने अपने बयान में कहा कि कीमतों में संशोधन के बाद आर्थिक राजधानी के वाहन मालिक अन्य ईंधन की तुलना में सीएनजी की लागत में 48 प्रतिशत की बचत कर पाएंगे। वहीं पीएनजी के मामले में सबसे ज्यादा इस्तेमाल वाली तरलीकृत पेट्रोलियम गैस की तुलना में उपभोक्ताओं को 18 प्रतिशत की बचत होगी।

रक्षाबंधन पर जरूर खरीदें सोना, कीमत सुनकर झूम उठे लोग, एक तौला गोल्ड की इतने हजार रुपये सस्ते में करें खरीदारी

रक्षाबंधन पर जरूर खरीदें सोना, कीमत सुनकर झूम उठे लोग, एक तौला गोल्ड की इतने हजार रुपये सस्ते में करें खरीदारी

 नई दिल्लीः अगस्त का महीना त्योहारों का माना जाता है, जिसमें सर्राफा बाजारों में भी ग्राहकों की खूब चहल-पहल देखने को मिलती है। रक्षाबंधन के त्योहार से पहले ग्राहकों में सोना-चांदी की खरीदारी को लेकर काफी रौनक देखने को मिल रही है। रक्षाबंधन के त्योहार पर बहन भाई की कलाई में राखी बांधती हैं, जिसके बाद भईया उपहार में सोने के गिफ्ट भी देते हैं।

दूसरी ओर राहत की खबर यह है कि अगर आप सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो आराम से 5,000 रुपये तक की बचत आराम से कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप सोना भाव जरूर जान लें। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोने के भाव में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला। सोमवार तक भारत में 24 कैरेट सोने (10 ग्राम) की कीमत 51,870 रुपये जबकि 22 कैरेट सोने (10 ग्राम) का भाव 47,550 रुपये दर्ज किया गया।

Previous123456789...5859Next