Corona Update 04 Oct : प्रदेश में आज इतने मरीजों की हुई पुष्टि, इस जिले से मिले सबसे ज्यादा मामले, देखिए जिलेवार आंकड़ें    |    Corona Update 3 Oct : राज्य में कोरोना से 1 की मौत...इस जिले से मिले सबसे ज्यादा मामलें...देखें जिलेवार आंकड़ें    |    Corona Update 2 Oct : प्रदेश में आज मिले कोरोना के इतने मरीज, फिर इस जिले से सामने आए सर्वाधिक मामलें...देखें जिलेवार आंकड़े    |    TRANSFER BREAKING : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में बड़ी फेरबदल, कई अधिकारी कर्मचारी इधर से उधर...देखें पूरी लिस्ट    |    Corona Update 30 Sept : प्रदेश में आज इतने मरीजों की हुई पुष्टि, इस जिले से मिले सबसे ज्यादा मामले, देखिए जिलेवार आंकड़ें    |    कोरोना को लेकर राहत की खबर...24 घंटे में मिले इतने नए कोरोना के मरीज...देखिए जिलेवार आकड़े    |    कोरोना को लेकर राहत की खबर...24 घंटे में मिले इतने नए कोरोना के मरीज...देखिए जिलेवार आकड़े    |    Corona Update 26 September : छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज...देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना को लेकर राहत की खबर...24 घंटे में मिले इतने नए कोरोना के मरीज...देखिए जिलेवार आकड़े    |    Corona Update 24 September : छत्तीसगढ़ में आज मिले कोरोना के इतने नए मरीज...देखें जिलेवार आंकड़े    |
Previous123456789...5758Next
LPG Cylinder Price: आज से सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर...जानिए नए रेट्स

LPG Cylinder Price: आज से सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर...जानिए नए रेट्स

 महंगाई की मार झेल रही जनता को सितंबर महीने के पहले दिन ही बड़ी राहत मिली है। गुरुवार (1 सितंबर) को गैस सिलेंडर (LPG cylinders) के दामों में कमी देखने को मिली है। एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100 रुपए की भारी कटौती हुई है।

हालांकि दामों में यह कमी सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर पर हुई है, जबकि 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर पुराने दामों पर ही मिल रहा है।एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) के दाम दिल्ली में 91.50 रुपए और कोलकाता में 100 रुपए तक कम हुए हैं। मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 92.50 रुपएऔर चेन्नई में 96 रुपए तक सस्ता हो गया है

घरेलू सिलेंडर की कीमत में बदलाव नहीं

14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर अभी 6 जुलाई के रेट पर ही मिलता रहेगा। आखिरी बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव 6 जुलाई को किया गया था। जुलाई में देश भर में इसमें 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। देश के अधिकांश शहरों में अब सरकार की तरफ से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जा रही है। लिहाजा अब लोगों को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर ही खरीदना पड़ रहा है। सरकार सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन पाने वाले लाभार्थियों को ही एलपीजी सब्सिडी दे रही है। एलपीजी घरेलू गैस के दाम इस साल चार बार बढ़ाए जा चुके हैं। जुलाई से पहले 7 मई को प्रति सिलेंडर 50 रुपए की वृद्धि की गई थी।

कमर्शियल सिलेंडर के रेट में लगातार कमी

यह लगातार पांचवीं बार है जब कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कमी की गई है। कमर्शियल सिलेंडर आमतौर पर रेस्तरां, होटलों में इस्तेमाल किया जाता है।

राहत की खबर : CNG और PNG गैस के दामों में हुई कटौती, इतने रुपये हुए सस्ते

राहत की खबर : CNG और PNG गैस के दामों में हुई कटौती, इतने रुपये हुए सस्ते

 मुंबई: महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए एक राहत की खबर है। दरअसल सरकारी गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड ने पाइप के जरिए आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस और वाहन ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी के दामों में कटौती की है।

कंपनी ने सरकार द्वारा घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बढ़ाए जाने के बाद उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए यह फैसला लिया है।

इस फैसले के बाद पीएनजी के दाम चार रुपये प्रति घनमीटर घटाकर 48.50 रुपये हो गए है। वहीं सीएनजी के दाम छह रुपये किलोग्राम घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया है।

महानगर गैस लिमिटेड ने अपने बयान में कहा कि कीमतों में संशोधन के बाद आर्थिक राजधानी के वाहन मालिक अन्य ईंधन की तुलना में सीएनजी की लागत में 48 प्रतिशत की बचत कर पाएंगे। वहीं पीएनजी के मामले में सबसे ज्यादा इस्तेमाल वाली तरलीकृत पेट्रोलियम गैस की तुलना में उपभोक्ताओं को 18 प्रतिशत की बचत होगी।

रक्षाबंधन पर जरूर खरीदें सोना, कीमत सुनकर झूम उठे लोग, एक तौला गोल्ड की इतने हजार रुपये सस्ते में करें खरीदारी

रक्षाबंधन पर जरूर खरीदें सोना, कीमत सुनकर झूम उठे लोग, एक तौला गोल्ड की इतने हजार रुपये सस्ते में करें खरीदारी

 नई दिल्लीः अगस्त का महीना त्योहारों का माना जाता है, जिसमें सर्राफा बाजारों में भी ग्राहकों की खूब चहल-पहल देखने को मिलती है। रक्षाबंधन के त्योहार से पहले ग्राहकों में सोना-चांदी की खरीदारी को लेकर काफी रौनक देखने को मिल रही है। रक्षाबंधन के त्योहार पर बहन भाई की कलाई में राखी बांधती हैं, जिसके बाद भईया उपहार में सोने के गिफ्ट भी देते हैं।

दूसरी ओर राहत की खबर यह है कि अगर आप सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो आराम से 5,000 रुपये तक की बचत आराम से कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप सोना भाव जरूर जान लें। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोने के भाव में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला। सोमवार तक भारत में 24 कैरेट सोने (10 ग्राम) की कीमत 51,870 रुपये जबकि 22 कैरेट सोने (10 ग्राम) का भाव 47,550 रुपये दर्ज किया गया।

Renault Kiger ने कर दिया मजा, 68,000 रुपये में मिल रही धांसू कार, जानिए फीचर्स और माइलेज

Renault Kiger ने कर दिया मजा, 68,000 रुपये में मिल रही धांसू कार, जानिए फीचर्स और माइलेज

 नई दिल्लीः महंगाई का दौर है, जिससे आम लोगों की जेब का भार भी बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह है कि पेट्रोल, डीजल, एलपीजी सिलेंडर और खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमत है। इस बीच ऑटो सेक्टर में लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं और आपका बजट कम है तो फिर अब टेंशन ना लें, क्योंकि कम रुपये खर्च कर भी गाड़ी को घर ला सकते हैं।

ऑटोमोबाइल कंपनियां लोगों को राहत देने के लिए ऐसे प्लान पेश कर रही हैं। एसयूवी की डिमांड को देखते हुए ऐसे प्लान दिए जा रहे हैं, जिसका आप आसानी से फायदा उठा सकते हैं। इस बीच हम बात कर रहे हैं रेनॉल्ट कीगर की, जिसकी आप कम रुपये में ही खरीदारी कर सकते हैं।

इस गाड़ी में बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं, मालिक बनने के लिए कोई ज्यादा रुपये खर्च करने नहीं होंगे। बस 68,000 रुपये में आप इस कार को घर ला सकते हैं। इस गाड़ी को फीचर्स के लिए खूब पसंद किया जाता है।

जानिए गाड़ी की पूरी कीमत
ऑटो जगत में रेनॉल्ट कीगर आरएक्सई यानी बेस मॉडल की शुरुआत कीमत 5,99,000 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है और ऑन रोड होने पर 6,75,221 रुपये हो जाती है। अगर आप इस एसयूवी को खरीदना चाहते हैं तो यहां पढ़ें बिना 7 लाख रुपये एक साथ खर्च किए इस एसयूवी को आसान डाउन पेमेंट पर खरीदने की पूरी डिटेल जानना जरूरी होगा।

ऑनलाइन डाउन पेमेंट और ईएमआई कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप इस एसयूवी को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक 6,07,221 रुपये का लोन देगा। ये लोन मिलने के बाद आपको 68,000 रुपये बतौर न्यूनतम डाउन पेमेंट के रूप में जमा करने होंगे और उसके बाद आपको हर महीने 12,842 रुपये की महिना की ईएमआई देनी होगी।

जानिए गाड़ी का माइलेज और फीचर्स
रेनॉल्ट कीगर पर मिलने वाले इस लोन को चुकाने के लिए बैंक ने 5 वर्ष का समय निर्धारित किया है और इस अवधि के दौरान बैंक 9.8 फीसदी सालाना दर से ब्याज दिया जाएगा।

कंपनी ने इस एसयूवी में 999 सीसी का इंजन दिया है। यह इंजन 71.01 बीएचपी की पावर और 96 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन को दिया गया है।

माइलेज को लेकर रेनॉल्ट दावा करती है कि ये किगर एसयूवी 19.17 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है।

फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में आज ये है सोने-चांदी के रेट, जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम

छत्तीसगढ़ में आज ये है सोने-चांदी के रेट, जानिए पेट्रोल-डीजल के दाम

 रायपुर: छत्तीसगढ़ में आज 29 जुलाई को पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

पेट्रोल का भाव

रायपुर में पेट्रोल का भाव 102.44 रुपए प्रति लीटर है। अंबिकापुर में 103.58 रुपए प्रति लीटर, बिलासपुर में 103.14 रुपए, जगदलपुर में 105.27 रुपए और कोरबा में पेट्रोल 102.12 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। बीजापुर में पेट्रोल सबसे कम दाम पर मिल रहा है, यहां पेट्रोल का भाव 101.63 रुपए प्रति लीटर है।

डीजल का भाव

रायपुर में डीजल 95.42 रुपए प्रति लीटर के भाव से बेचा जा रहा है। अंबिकापुर में 96.55 रुपए, बिलासपुर में 96.12 रुपए, जगदलपुर में 98.21 रुपए और कोरबा में 95.11 रुपए प्रति लीटर डीजल की कीमत है। बीजापुर में डीजल का दाम 87.64 रुपए प्रति लीटर कीमत है।

सोने का भाव

छत्तीसगढ़ में आज 24 कैरेट सोने का भाव 5,059 रुपए प्रति ग्राम है।

चांदी का भाव

छत्तीसगढ़ में आज चांदी का भाव 62.30 रुपए प्रति ग्राम है।

आप भी उपयोग करते हैं माइक्रोवेव का तो  हो जाइए सावधान !

आप भी उपयोग करते हैं माइक्रोवेव का तो हो जाइए सावधान !

 Side Effects of Microwave: आमतौर पर लोगों को ठंडा खाना पसंद नहीं होता। जल्दबाज़ी में हम और आप बचे हुए खाने को झट से माइक्रोवेव में गर्म कर खा लेते हैं।  लेकिन क्या आपको मालूम है कि माइक्रोवेव जितनी जल्दी आपके खाने को गर्म करता है, उससे अधिक आपको नुकसान दे देता है। नियमित रूप से खाना गर्म करने के लिए ओवन का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं, माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से होने वाले नुकसानों के बारे में…

न्यूट्रिएंट्स की कमी
माइक्रोवेव खाने में मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन और मिनरल्स को खत्म कर देता है। यानी जब भी आप अपने खाने को माइक्रोवेव में गर्म करते हैं । तो आप अपने खाने के पोषण लाभों से चूक जाते हैं जो उसमें माइक्रोवेव करने से पहले मौजूद थे।

 

प्रतीकात्मक चित्र

इम्यून सिस्टम को कमज़ोर करना
माइक्रोवेव से खाना गर्म करने से आपके ब्लड सीरम लेवल और लिम्फ ग्लैंड्स पर प्रभाव पड़ता है। जिससे आपकी इम्युनिटी प्रभावित होती है।

कैंसर का खतरा
जब आप सब्जियों को माइक्रोवेव में रखते हैं तो इसमें मौज़ूद एसेंशियल मिनरल्स फ्री रेडिकल्स में बदल जाते हैं। जिससे आपकी बॉडी में कैंसर की गतिविधि हो सकती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि किसी भी सब्जी को माइक्रोवेव में गर्म न करें क्योंकि इससे गंभीर नुकसान हो सकते हैं।

 

प्रतीकात्मक चित्र

मेंटल इश्यू  माइक्रोवेव ओवन में नियमित रूप से तैयार भोजन खाने से मेंटल इश्यू हो सकता है। अगर आप ज्यादातर माइक्रोवेव में गर्म खाने का सेवन करते हैं तो हार्मोन्स की ग्रोथ कम हो जाती है।

डिहाइड्रेशन की परेशानी
माइक्रोवेव फूड के कारण आप शरीर में डिहाइड्रेशन का सामना कर सकते हैं। यह माइक्रोवेव भोजन को पानी के पार्टिकल्स द्वारा पकाता है । और उसमें पानी की मात्रा को कम करता है। जिसके परिणामस्वरूप भोजन ड्राई होता है.।

1 अगस्त बैंक ने किया नियमों में बदलाव, सीधा असर आपकी जेब पर !

1 अगस्त बैंक ने किया नियमों में बदलाव, सीधा असर आपकी जेब पर !

 नई दिल्ली: सोमवार यानी 1 अगस्त की शुरुआत होने वाली है। अगस्त के आगमन के साथ ही बैंकिंग व्यवस्था से जुड़े कई नियम और बैंक-एटीएम से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है। इस बदलाव से आपको कुछ दिक्कतें भी आ सकती हैं और आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है।

Bank of Baroda के कस्टमर्स ध्यान दें, 1 अगस्त से बदल जाएगा ये नियम

 

आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, चेक के क्लीयरेंस को लेकर आरबीआई की गाइडलाइंस का पालन करते हुए, बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान के नियम में कुछ बदलाव किया है। बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा है, कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा। इसके अभाव में चेक पेमेंट नहीं किया जाएगा।

FD में गाढ़ी कमाई रखने वालों के लिए खुशखबरी, ये तीन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक दे रहे 8.15% तक ब्‍याज

 

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम देश के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए वर्ष 2020 में चेक के लिए ‘Positive Pay System’ शुरू करने का फैसला किया था। इस सिस्टम के तहत चेक के माध्यम से 50 हजार रुपये से ज्यादा के भुगतान के लिए कुछ प्रमख जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। इस सिस्टम के माध्यम से चेक की जानकारी मैसेज, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या फिर एटीएम के माध्यम से दी जा सकती है। चेक की पेमेंट करने से पहले इन जानकारियों की जांच की जाती है।

अगस्त में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक अगस्त के महीने में त्योहारों और छुट्टियों के कारण 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) , रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2022), जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) और गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) जैसे बड़े त्यौहार इसी महीने होते हैं। लिहाजा अगर आपको बैंक से संबंधित कोई काम अगस्त में है तो छुट्टियां जरूर देख लें।

बढ़ने लगे सरिया-सीमेंट के दाम...फटाफट बना लीजिए अपने सपनों का घर

बढ़ने लगे सरिया-सीमेंट के दाम...फटाफट बना लीजिए अपने सपनों का घर

 नई दिल्ली: आम आदमी के लिए घर बनाने का यहीं सुनहरा मौका है। दरअसल मानसून सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में भवन निर्माण सामग्रियों के दाम महंगे होने वाले हैं। फिलहाल घर बनाने में प्रयोग होने वाली सामग्रियों जैसे कि सरिया, ईंट, रेत आदि के दाम सस्ते चल रहे हैं। ऐसे में घर बनाने का यह सही समय है।

बता दें कि पिछले डेढ़ महीने में देश के विभिन्न शहरों में सरिया का दाम 6,500 रुपये प्रति टन तक महंगा हुआ है। इसकी मुख्य वजह मानसून का आना और भाव कम होने पर डिमांड का बढ़ना है।

भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें इस साल के मार्च-अप्रैल महीने के दौरान अपने उच्च स्तर पर थीं। इसके बाद सरिया, सीमेंट जैसी सामग्रियों की कीमतों में गिरावट आई। खासकर सरिया के दाम जून महीने के पहले हफ्ते तक लगातार गिरे हुए थे। सरिया की कीत लगभग आधी हो गई थी। हालांकि जून महीने में मानसून की दस्तक से फिर से इनके दाम तेजी से बढ़ने लग गए है। इस वक्त सरिया की कीमतें हर हफ्ते 1 हजार रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से आगे बढ़ रही हैं।

सस्ती रॉयल एनफील्ड हंटर 350 का इंतजार खत्म, इस दिन होगी लॉन्च; जानिए कितनी होगी कीमत

सस्ती रॉयल एनफील्ड हंटर 350 का इंतजार खत्म, इस दिन होगी लॉन्च; जानिए कितनी होगी कीमत

रॉयल एनफील्ड अपनी सस्ती बुलेट हंटर 350 से जल्द पर्दा उठाने वाली है। नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इसे अगले महीने 7 अगस्त को लॉन्च करेगी। इस बुलेट से जुड़े कई जानकारी पहले सामने भी आ चुकी हैं। अब इसके इंजन और स्पेसिफिकेशंस से जुड़ी डॉक्युमेंट सामने आया है। डॉक्युमेंट में दिए स्पेसिफिकेशंस के मुताबिक, रॉयल एनफील्ड हंटर 350 में 349.34cc सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो 6,100rpm पर 19.9bhp का पावर जनरेट करेगा। इसकी लंबाई 2,055mm, चौड़ाई 800mm और ऊंचाई 1,055mm है। इसका व्हीलबेस 1,370mm है।
रेट्रो डिजाइन मिलने की उम्मीद
रॉयल एनफील्ड हंटर 350 के फोटो भी सामने आ चुके हैं। खास बात है कि ये कंपनी के साथ अपने सेगमेंट की सबसे सस्ती बुलेट भी होगी। फोटो को देखकर लग रहा है कि कंपनी ने इस रेट्रो डिजाइन दिया है। इसका फ्यूल टैंक बजाज कावासाकी कैलेबर से काफी मिलता नजर आ रहा है। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की तुलना में इसका डिजाइन थोड़ा हल्का नजर आ रहा है। हालांकि, कम कीमत के चलते ये टू-व्हीलर बाजार में अपनी अलग पहचान बना सकती है।
न्यू J प्लेटफॉर्म पर तैयार होगी
हंटर 350 को मीटियॉर 350 और नई क्लासिक 350 की तरह ही ब्रैंड न्यू J प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया गया है। इसमें क्लासिक और मीटियॉर वाला ही 349cc का सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन देखने को मिलेगा। हंटर 350 को 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ लॉन्च किए जाने की खबर है। इसका एग्जॉस्ट साउंड थोड़ा स्पोर्टी होगा, जिससे कि राइडर को इस रोडस्टर बाइक में भी स्पोर्टी बाइक वाली फील आए। इसमें ट्रिपर नैविगेशन की सुविधा भी दे सकती है।
कम बजट वालों की बढ़ियो ऑप्शन
हंटर 350 देखने में पावरफुल होगी और इसमें राइडिंग को मजेदार बनाने वाले फीचर्स भी मिलेंगे। कंपनी लंबे समय से रॉयल एनफील्ड हंटर की टेस्टिंग कर रही थी। बाइक की नई क्लियर इमेज को देखकर आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितनी पावरफुल होगी। खासकर जो लोग महंगी रॉयल एनफील्ड नहीं खरीद पाते, उनके लिए ये बढ़िया ऑप्शन बन सकती है। इसकी शुरुआती कीमत करीब 1.50 लाख रुपए हो सकती है। ऐसे में आप कोई नई दमदार बाइक खरीदने का प्लान कर रहे हैं तब उस पर फिलहाल ब्रेक लगा लीजिए।

 

Gold Price Today: बकरीद पर सस्ता हुआ सोना... जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

Gold Price Today: बकरीद पर सस्ता हुआ सोना... जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

 भोपालः वैश्विक परिस्थितियों के चलते सोने-चांदी के दामों में पिछले हफ्ते से कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही शादी-विवाह के सीजन के चलते सराफा बाजार में सोने-चांदी की जमकर खरीददारी की जा रही है. ऐसे में अगर आप सोने चांदी की खरीददारी करना चाहते हैं या आप सोने में निवेश (gold invest) करना चाहते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज यानी रविवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Gold Price Today) की राजधानी भोपाल में 22 कैरेट सोने के दाम  47,780 रुपए प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट सोने के दाम  50,170 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं.

सोने के दाम में कोई बदलाव नहीं
राजधानी भोपाल के सराफा बाजार में कल यानी शनिवार को (22K Gold) 22 कैरेट सोना 47,800 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, जबकि (24K Gold) 24 कैरेट सोना 50,190 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका. यानी आज सोने के दाम में कोई कमी और बढ़त नहीं देखी गई है. 

चांदी के दामों में भी बदलाव नहीं
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी कि तो जो चांदी भोपाल के सराफा बाजार में शनिवार को 62,400 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही थी, जबकि आज 62,500 के दाम पर बिकेगी.

कैसे पहचाने सोने की शुद्धता
(International Organization for Standardization) अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है. ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं. कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा.

अगर आप भी आज घर बैठे कमाना चाहते है 1,000 रुपए, तो करना होगा बस यह काम

अगर आप भी आज घर बैठे कमाना चाहते है 1,000 रुपए, तो करना होगा बस यह काम

 New Delhi : Quiz Money अगर अआप भी घर बैठे आज 1000 रुपए तक कमाने का मौका तलाश रहे है तो, आपको बस चंद सवालों के जवाब देकर आप कमाई कर सकते है। ई – कॉमर्स प्लेटफ़र्म अमेज़न  पर डेली ऐप क्विज़ का नया एडिशन शुरू हो गया है।अमेज़न पे बैलेंस  पर 1,000 रुपये तक कमाने का मौका दे रही है। यह क्विज डेली क्विज़ हर दिन सुबह 8 बजे शुरू होता है और रात 12 बजे तक चलता रहता है। क्विज़ में सामान्य ज्ञान (GK) और करंट अफेयर्स के पांच सवाल होते हैं। Amazon Quiz Money

जाने सही जवाब- Quiz Money

प्रशन 1. Sunil Chhetri scored his 84th international goal against Hong Kong, thus drawing level with which legend in terms of international goals?

सही जवाब : Ferenc Puskas

प्रशन 2. The upcoming movie ‘Shamshera’ stars which of these famous actors in the lead role?

सही जवाब : Ranbir Kapoor

प्रशन 3. Which company announced that it would recall 2700 of its first mass produced electric vehicles, less than 2 months after launch?

सही जवाब : Toyota

प्रशन 4. What breed of cat is this?

सही जवाब: Domestic Short-Hair

प्रशन 5. Which river is near to these pyramids?

सही जवाब : Nile

शानदार लुक्स वाला smartphone हुआ लांच..कम कीमत के साथ मिलेगी हाई बैटरी...जानिए फीचर्स…

शानदार लुक्स वाला smartphone हुआ लांच..कम कीमत के साथ मिलेगी हाई बैटरी...जानिए फीचर्स…

 दिल्ली। New Smartphone अगर आप भी नया स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप कम कीमत में शानदार लुक्स और हाई बैटरी वाला फ़ोन काम कीमत में खरीद सकते हैं। प्रीमियम एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स बनाने वाले ब्रांड वनप्लस ने कल अपना नया स्मार्टफोन, OnePlus Nord 2T लॉन्च कर दिया है। फीचर्स के हिसाब से इस मोबाइल की कीमत भी काफी कम है। आइए OnePlus Nord 2T के सभी फीचर्स, इसकी कीमत और सेल की तारीख, सबके बारे में जानते हैं.. New Smartphone

कीमत

इस 5G स्मार्टफोन की कीमत 28,999 रुपये है और इसे अमेजन (Amazon) से 5 जुलाई से खरीदा जा सकता है। आपको बता दें कि ये कीमत 8GB RAM और 128GB स्टोरेज वाले बेस मॉडल की है और इसके 12GB RAM और 256GB स्टोरेज वाले मॉडल को 33,999 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

फीचर्स और बैटरी 
OnePlus Nord 2T में आपको कई कमाल के फीचर्स दिए जा रहे हैं लेकिन इसकी बैटरी ने यूजर्स को काफी खुश किया है। मीडियाटेक डायमेंसिटी 1300 चिपसेट (Mediatek Dimensity 1300 Chipset) पर काम करने वाले इस स्मार्टफोन में आपको 5000mAh तो नहीं पर 4500mAh की बैटरी दी जा रही है।

ये स्मार्टफोन 80W के फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च किया गया है और अब तक केवल 10R स्मार्टफोन में ये फीचर दिया गया है और उस फोन की कीमत 38,999 रुपये है। कंपनी का दावा है कि इस फोन में एक बंडल्ड चार्जर भी है जो तीस मिनट में फोन को 100 प्रतिशत चार्ज कर देगा।

स्टोरेज और कैमरा
12GB तक RAM और 256GB के स्टोरेज के साथ ये स्मार्टफोन एक ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप के साथ आया है जिसमें OIS सपोर्ट वाला 50MP का Sony IMX766 प्राइमेरी कैमरा, 8MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा और 2MP का टर्शीएरी सेंसर शामिल होगा। इस फोन में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन (EIS) सपोर्ट वाला 32MP का कैमरा भी दिया जा रहा है।

 सोना 1375 रुपये चमका, चांदी टूटी

सोना 1375 रुपये चमका, चांदी टूटी

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर सोना के आयात पर शुल्क में की गयी 4.75 प्रतिशत की भारी बढोतरी से आज सोना 1375 रुपये प्रति दस ग्राम चमककर 52हजारी होने को बेताव दिखा जबकि चाँदी 563 रुपये प्रति किलोग्राम उतर गयी।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.16 प्रतिशत टूटकर 1804डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 0.22 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1800 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इसी तरह से चाँदी हाजिर 2.09 प्रतिशत उतरकर 19.82 डॉलर प्रति औंस पर रही।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 1375 रुपये की बढ़त के साथ 51892 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 1293 रुपये बढ़कर 51881 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। हालांकि चाँदी 563 रुपये टूटकर 58324 रुपये प्रति किलोग्राम पर तथा चाँदी मिनी 531 रुपये गिरकर 58756 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

सरकार ने सोना के आयात को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से उस पर शुल्क को 10.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है जिसके कारण कीमती धातुओं में तेजी आयी है।
 

पेट्रोल-डीजल पर बड़ी राहत: तेल कंपनियों ने जारी किए नए दाम

पेट्रोल-डीजल पर बड़ी राहत: तेल कंपनियों ने जारी किए नए दाम

Petrol-Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियों ने आज शनिवार 2 जुलाई के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-diesel rate) आज नहीं बदले हैं, प्राइस जस के तस हैं। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 44वें दिन भी राहत मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol price in delhi) 96.72 रुपये और डीजल (Diesel price in delhi) 89.62 रुपये लीटर मिल रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

आज इस रेट पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये लीटर
मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये लीटर
कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये लीटर
चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये लीटर
लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये लीटर
पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये लीटर और डीजल 94.04 रुपये
भोपाल में पेट्रोल 108.65 रुपये और डीजल 93.90 रुपये लीटर
पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये लीटर
परभणी  में पेट्रोल  114.42 और डीजल    98.78 रुपये लीटर बिक रहा है।
श्रीगंगानगर  में आज पेट्रोल  113.49 रुपये और डीजल   98.24 रुपये लीटर बिक रहा है।
जयपुर में पेट्रोल   108.48 रुपये और  डीजल  93.72 रुपये लीटर बिक रहा है।

सोना खरीदने वालों को बड़ा झटका, सरकार ने गोल्ड इंपोर्ट ड्यूटी में किया इतने  प्रतिशत का इजाफा

सोना खरीदने वालों को बड़ा झटका, सरकार ने गोल्ड इंपोर्ट ड्यूटी में किया इतने प्रतिशत का इजाफा

नई दिल्ली  :  देशभर में चल रही महंगाई के प्रकोप पर कब रोक लगेगी, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। सोने-चांदी की कीमतें पहले ही आसमान छू रही हैं। इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि सोने के आयात पर लगाई जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। सरकार ने गोल्ड पर बेसिक इंपोर्ट टैक्स में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है, जिसके बाद ये 7.5 से बढ़कर 12.5 प्रतिशत हो गई है। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अब सोना खरीदना और महंगा हो जाएगा।

सरकार द्वारा सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला इंपोर्ट को काबू में लाने का एक प्रयास बताया जा रहा है क्योंकि डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया अपने रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। इतना ही नहीं, देश का व्यापार घाटा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। मई में भारत का व्यापार घाटा बढ़कर 24.29 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। बीते 10 सालों की बात करें तो भारत ने पिछले साल सबसे बड़ी मात्रा में सोने का आयात किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत ने मई में 6.03 अरब डॉलर का सोना आयात किया, जो पिछले साल की तुलना में 9 गुना ज्यादा है।दरअसल, कोरोना महामारी से उबरने के बाद सोने की डिमांड में जबरदस्त उछाल आया था और लोगों ने दिल खोलकर सोने की खरीदारी की थी।

बताते चलें कि देश के प्रमुख ज्वैलर्स ने सोने की तस्करी पर काबू पाने के लिए सरकार से इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की अपील की थी। ज्वैलर्स की मांग थी कि सोने के आयात पर लगाई जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी 7.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दी जाए। आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि भारत दुनिया का दूसरे सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता है। जहां एक तरफ भारत ने सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 7.5 से 12.5 फीसदी कर दी है तो वहीं दूसरी ओर चीन, अमेरिका और सिंगापुर जैसे देशों ने अपने-अपने घरेलू बाजारों को मजबूत बनाने के लिए सोने के आयात पर लगाए जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को खत्म कर दिया है।
 

 

प्लास्टिक की ये चीजें 1 जुलाई से हो जाएंगी बैन, यहां देखें पूरी लिस्ट

प्लास्टिक की ये चीजें 1 जुलाई से हो जाएंगी बैन, यहां देखें पूरी लिस्ट

भारत में 1 जुलाई से 19 सिगंल यूज प्लास्टिक उत्पाद बैन हो जाएंगे. इसके लिए पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (EPA) के तहत अधिसूचना जारी की गई है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सरकार ने उद्योग जगत और आम जनता को सिंगल यूज प्लास्टिक (SUP) के उत्पादों पर पाबंदी की तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया है और उसे उम्मीद है कि 1 जुलाई से इसे लागू करने में सभी का सहयोग मिलेगा.
1 जुलाई से प्लास्टिक की ये चीजें हो जाएंगी बैन
बता दें कि 1 जुलाई से प्लास्टिक से बने ईयरबड, गुब्बारे, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी, आइसक्रीम की प्लास्टिक की स्टिक, थर्माकोल, प्लेट, कप, ग्लास, कांटे, चम्मच, छुरी, स्ट्रॉ, ट्रे, मिठाई के डिब्बों, निमंत्रण पत्र, सिगरेट के पैकेट की पैकिंग में इस्तेमाल रैपिंग पेपर और 100 माइक्रोन से कम की प्लास्टिक या पीवीसी के बैनर आदि बैन लग जाएगा.
पर्यावरण मंत्रालय जारी कर चुका है अधिसूचना
पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (EPA) के तहत 19 एसयूपी उत्पादों को उपयोग से बाहर करने के लिए अधिसूचना जारी की गयी है और किसी भी तरह के उल्लंघन पर जुर्माना या जेल की सजा समेत दंडनीय कार्रवाई का सामना करना होगा. इस बारे में विवरण अधिनियम की धारा 15 में है.
सरकार ने जताई सभी के सहयोग की उम्मीद
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, ‘1 जुलाई, 2022 तक 19 चिह्नित एसयूपी उत्पादों को उपयोग से बाहर करने की अधिसूचना अगस्त 2021 में जारी कर दी गई थी. हमने पर्याप्त समय दिया, एक साल दिया.' उन्होंने आगे कहा कि मैंने उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और सरकार को सिंगल यूज प्लास्टिक (SUP) के सामान का इस्तेमाल बंद करने में उनके सहयोग की उम्मीद है.
अखिल भारतीय प्लास्टिक निर्माता संघ (AIPMA) के अनुसार, देशभर में एसयूपी उत्पादों के विनिर्माण में करीब 88,000 यूनिट लगी हैं जिनमें करीब 10 लाख लोगों को रोजगार मिलता है. पार्ले एग्रो, अमूल और डाबर जैसे बेवरेज विनिर्माताओं ने पहले सरकार से अनुरोध किया था कि कागज के स्ट्रॉ की सीमित उपलब्धता को देखते हुए प्रतिबंध लागू करने की समय-सीमा छह महीने बढ़ाई जाए.
मंत्रालय ने पिछले साल 12 अगस्त को अधिसूचना जारी करके एक जुलाई, 2022 से पॉलीस्टाइरीन और विस्तारित पॉलीस्टाइरीन समेत चिह्नित एसयूपी वस्तुओं के उत्पादन, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध की अधिसूचना जारी की थी.
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CBCB) के अनुसार, भारत में हर साल करीब 2.4 लाख टन एसयूपी का उत्पादन होता है. देश में प्रति व्यक्ति एसयूपी उत्पादन 0.18 किलोग्राम प्रति वर्ष है. अधिकारियों ने कहा कि एफएमसीजी क्षेत्र में पैकेजिंग में इस्तेमाल प्लास्टिक पर पाबंदी नहीं है लेकिन यह विस्तृत विनिर्माता जवाबदेही (EPR) दिशा-निर्देशों के तहत आएगी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सरकार 2018 से एसयूपी उत्पादों के उपयोग पर पाबंदी के लिए काम कर रही है.

 

1 जुलाई से कहीं लगेगा महंगाई का झटका, कहीं मिलेगी राहत, जाने क्या हो रहे हैं बदलाव

1 जुलाई से कहीं लगेगा महंगाई का झटका, कहीं मिलेगी राहत, जाने क्या हो रहे हैं बदलाव

जुलाई में कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं। कहीं आपको महंगाई में झटका लगने वाला है। आइए जानते हैं कहां मिलेगी आपको राहत और कहां लगेगा महंगाई का झटका। क्रेडिट और डेबिट कार्ड के प्रयोग को लेकर क्रिप्टो में निवेश या फिर सबसे महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज पैन कार्ड से जुड़े कुछ बदलाव किए जा रहे हैं।
1. डेबिट और क्रेडिट कार्ड रहेगा सुरक्षित :
यदि आप भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड का यूज और ई-कॉमर्स पर पर शॉपिंग करते हैं तो 1 जुलाई से आपकी डेटा सुरक्षा में बदलाव होने जा रहा है। अब पेमेंट गेटवे, मर्चेंट, पेमेंट एग्रीगेटर और अधिग्रहण करने वाले बैंक कार्ड के विवरण को सुरक्षित नहीं रख सकेंगे। इससे यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहेगा।
2. एलपीजी के दामों में बदलाव :
जुलाई से देश में सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। हर महीने की 1 तारीख को तेल विपणन कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है। घरेलू रसोई गैस की कीमतें टैक्स के कारण एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग होती हैं। अब देखते हैं इससे एलपीजी की कीमतें घटती हैं या फिर इसमें बढ़ोतरी होती है।
3. महंगी होंगे हीरो के बाइक और स्कूटर :
दोपहिया वाहन विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी कर रही है। कंपनी ने ऐलान किया है कि वह अपने वाहनों की कीमतों में 3,000 रुपए तक की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने कहा कि लगातार बढ़ रही महंगाई और जिंसों की कीमतों में तेजी के प्रभाव को कम करने के लिए उसे यह निर्णय लेना पड़ा है। दोपहिया वाहनों की कीमतों में वृद्धि अलग- अलग मॉडल और बाजार की स्थिति के अनुसार तय की जाएगी। टाटा ने भी अपने वाहनों की कीमतों को बढ़ा दिया है। नई कीमतें 1 जुलाई से लागू होंगी। टाटा मोटर्स ने वाहनों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने बयान में कहा कि वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में मॉडल और उसके वैरिएंट के हिसाब से 1.5 से 2.5 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी जो 1 जुलाई से लागू होगी।
4. डीमैट के लिए जरूरी होगा केवाईसी :
1 जुलाई से शेयर बाजार में निवेश करने वाले कई लोगों के डीमैट खाते बंद हो सकते हैं। 1 जुलाई से सभी डीमैट खातों के लिए केवाईसी आवश्यक होगा। इसकी अंतिम तारीख 30 जून 2022 थी। डीमैट खाते में शेयरों और प्रतिभूतियों को रखने की सुविधा दी जाती है।
5. क्रिप्टो पर टीडीएस :
क्रिप्टो करेंसी सेक्टर में भारी उथल-पुथल बाद बड़ी संख्या में लोग इसमें निवेश कर रहे हैं। क्रिप्टो बाजार के मुताबिक भारत में 90 मिलियन से अधिक क्रिप्टो निवेशक हैं। नए बदलावों के तहत 1 जुलाई, 2022 से आप अगर 1 साल में क्रिप्टोकरेंसी में 10,000 रुपए से ज्यादा का लेन-देन करते हैं तो आपको 1 प्रतिशत टीडीएस देना होगा। आयकर विभाग ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (वीडीए) के लिए टीडीएस के प्रकटीकरण मानदंडों को अधिसूचित किया है। सभी एनएफटी या डिजिटल मुद्राएं इसके अंतर्गत आएंगी।

 

BANK HOLIDAY : जल्द निपटा लें अपना बैंक का काम, 14 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, आप पड़ सकते हो मुश्किल में

BANK HOLIDAY : जल्द निपटा लें अपना बैंक का काम, 14 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, आप पड़ सकते हो मुश्किल में

नई दिल्ली | यदि आपको अपना कोई बैंकिग काम करवाना है या अभी तक नहीं हो पाया है, तो तुरंत निपटा लें, नहीं तो परेशानी हो सकती है। ऐसा नहीं करने पर आपको 15 दिन तक इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक के जुलाई 2022 के अवकाश कैलेंडर के अनुसार महीने में पूरे 14 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। हालांकि, इस दौरान ग्राहक अपने बैंकिंग काम निपटाने के लिए डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि ये छुट्टियां एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग भी हो सकती हैं, क्योंकि आरबीआई की बैंक छुट्टियों की लिस्ट देशभर के राज्यों में मनाए जाने वाले अलग-अलग त्योहारों के हिसाब से बनाई जाती है। इसके साथ ही अगले महीने पड़ने वाली छुट्टियों में शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। जुलाई में किस-किस दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा।

बैंकों में छुट्टियों की लिस्ट
1 जुलाई – कांग (रथयात्रा), भुवनेश्वर-इंफाल
3 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
7 जुलाई – खर्ची पूजा, अगरतला
9 जुलाई – दूसरा शनिवार, ईद-उल-अजा (बकरीद),सभी जगह/जम्मू
10 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
11 जुलाई – : ईद-उल-अजा, जम्मू और श्रीनगर
13 जुलाई – भानू जयंती- गंगटोक
14 जुलाई – बेन डिएनखलाम, शिलांग
16 जुलाई – हरेला, देहरादून
17 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
23 जुलाई – चौथा शनिवार, सभी जगह
24 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
26 जुलाई – केर पूजा, अगरतला
31 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह

रिकॉर्ड करना है WhatsApp calls? एंड्रॉइड-आईफोन यूजर देखें ये सिंपल ट्रिक

रिकॉर्ड करना है WhatsApp calls? एंड्रॉइड-आईफोन यूजर देखें ये सिंपल ट्रिक

वॉट्सऐप कॉल अब रेगुलर सेल्युलर कॉल की तरह ही लोकप्रिय है। आप किसी को वॉट्सऐप पर मैसेज बात कर रहे हैं और आपका मन उसे कॉल करने का हुआ, तो बस एक क्लिक में काम हो जाता है। लेकिन बड़ा अंतर यह है कि आपके पास रेगुलर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ ऑप्शन हैं, लेकिन वॉट्सऐप आपको रेगुलर सेलुलर कॉल की तरह आसानी से कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा नहीं देता है। हालांकि यह भी नामुमकिन नहीं है। अगर आप वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आज हम एंड्रॉइड-आईओएस दोनों के लिए इसकी ट्रिक बता रहे हैं...

वॉट्सऐप कॉल अब रेगुलर सेल्युलर कॉल की तरह ही लोकप्रिय है। आप किसी को वॉट्सऐप पर मैसेज बात कर रहे हैं और आपका मन उसे कॉल करने का हुआ, तो बस एक क्लिक में काम हो जाता है। लेकिन बड़ा अंतर यह है कि आपके पास रेगुलर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ ऑप्शन हैं, लेकिन वॉट्सऐप आपको रेगुलर सेलुलर कॉल की तरह आसानी से कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा नहीं देता है। हालांकि यह भी नामुमकिन नहीं है। अगर आप वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आज हम एंड्रॉइड-आईओएस दोनों के लिए इसकी ट्रिक बता रहे हैं...

स्टेप 1: गूगल प्ले स्टोर पर Cube ACR सर्च करें और इसे अपने फोन में इंस्टॉल करें।
स्टेप 2: ऐप खोलें और इसे बैकग्राउंड में चलने दें।
स्टेप 3: वॉट्सऐप खोलें और किसी कॉन्टैक्ट को वॉयस कॉल करें।
स्टेप 4: क्यूब एसीआर ऑटोमैटिकली आपकी कॉल रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा।
स्टेप 5: यदि रिकॉर्डिंग ऑटोमैटिकली शुरू नहीं होती है, तो आप क्यूब एसीआर ऐप खोल सकते हैं और "Force VoiP call as a voice call" ऑप्शन चुन सकते हैं।
स्टेप 6: अब दोबारा वॉट्सऐप कॉल करें।

आईफोन पर वॉट्सऐप कॉल कैसे रिकॉर्ड करें
वैसे तो iPhone पर सेफ्टी को देखते हुए कॉल रिकॉर्ड करने का सपोर्ट नहीं मिलता है। आईफोन में आप अपने रेगुलर सेल्युलर कॉल को भी रिकॉर्ड नहीं कर सकते, तो वॉट्सऐप कॉल की तो बात ही छोड़ दीजिए। कुछ ऐप ऐसे हैं जो आपको कॉल रिकॉर्ड करने देते हैं, लेकिन फोन ऐप के कामकाज पर कड़े प्रतिबंधों के कारण वे ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। लेकिन अभी भी ऐसा करने का एक तरीका है। यह तरीका थोड़ा मुश्किल जरूर है और एक इसके लिए आपको Mac की सख्त जरूरत पड़ेगी। यहां कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बताया गया है।

स्टेप 1: केबल का उपयोग करके अपने आईफोन को अपने मैक से कनेक्ट करें और अपने आईफोन पर दिखाई देने वाले "Trust this computer" ऑप्शन पर टैप करें।
स्टेप 2: अपने मैक पर, स्पॉटलाइट लॉन्च करने के लिए सीएमडी+ स्पेसबार दबाएं और क्विकटाइम प्लेयर सर्च करें।
स्टेप 3: फाइल ऑप्शन पर नेविगेट करें और "New Audio Recording" चुनें।
स्टेप 4: एक ऑप्शन के रूप में आईफोन चुनें और ऐप में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 5: अब, अपने आईफोन का उपयोग करके किसी कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप कॉल करें।
स्टेप 6: कॉल पूरी हो जाए, तो कॉल को डिस्कनेक्ट करें और क्विकटाइम में स्टॉप रिकॉर्डिंग बटन दबाएं।
स्टेप 7: आप फाइल को अपने मैक में सेव कर सकते हैं।

(कवर फोटो क्रेडिट-bytesin)

 

क्या लड़के ने सचमुच फास्टैग को स्कैन कर उड़ा लिए पैसे? फैक्ट चेक में सामने आई ये सच्चाई

क्या लड़के ने सचमुच फास्टैग को स्कैन कर उड़ा लिए पैसे? फैक्ट चेक में सामने आई ये सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया जा रहा है कि एक लड़का गाड़ी का शीशा साफ करने के बहाने अपने हाथ में बंधी स्मार्टवॉच से फास्टैग को स्कैन कर लेता है. जैसे ही गाड़ी में बैठे शख्स को भनक लगती है वो उसे पकड़ने के लिए दौड़ता है लेकिन तब तक लड़का वहां से भाग जाता है. वीडियो बनाने वाले शख्स अब यह दावा कर रहे हैं स्मार्टवॉच से फास्टैग को स्कैन कर पैसे चुराने का नया स्कैम चल पड़ा है. जब से वीडियो सामने आया है सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है और यूजर्स भी इसे खूब शेयर कर रहे हैं.


क्या है हकीकत?
लड़के का वीडियो वायरल होने के बाद से ही दावा किया जा रहा है उसने घड़ी से फास्टैग को स्कैन कर लिया और इसी तरह से आजकल पैसे उड़ाए जा रहे हैं. लेकिन हकीकत में ऐसा मुमकिन नहीं है. क्योंकि कोई भी आपका फास्टैग ऐसे ही स्कैन नहीं कर सकता है. फास्टैग से पेमेंट सिर्फ एप्रूव्ड मर्चेंट्स को ही हो सकती है. किसी अनऑथराइज्ड डिवाइस के लिए पेमेंट निकालना मुमकिन नहीं है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद फास्टैग, पेटीएम और सरकार की तरफ से इस दावे को फर्जी करार दिया गया है.
पीआईबी फैक्ट चेक ने भी बताया फर्जी
जब इस वीडियो की जानकारी सरकारी संस्था पीआईबी फैक्ट चेक तक पहुंची तो उन्होंने भी सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे दावे को फर्जी बताया है. वैसे सोचने वाली बात यह भी है कि अगर सिर्फ घड़ी से फास्टैग को स्कैन करने से ही फैसे कटते तो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों में भी ये फ्रॉड हो सकता है. वहां से भी फास्टैग को स्कैन कर पैसे उड़ाए जा सकते हैं.


पेटीएम और फास्टैग ने भी बताया फेक
पेटीएम और फास्टैग ने भी इस वीडियो को फेक बताते हुए लिखा है, एक वीडियो में पेटीएम, फास्टैग को लेकर गलत सूचना फैलाई जा रही है. एनईटीसी दिशानिर्देशों के अनुसार फास्टैग भुगतान केवल रजिस्टर्ड व्यापारी ही कर सकते हैं.


ये रहा निष्कर्ष:
– सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो पूरी तरह से फर्जी है.
– इस तरह के ट्रांजेक्शन संभव नहीं हैं
– सभी टोल प्लाजा के पास एक यूनिक कोड होता है.

 

Previous123456789...5758Next