कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में कोरोना ने ढाया कहर, छत्तीसगढ़ में कल के मुकाबले आज बढ़ी नए कोरोना मरीजों की संख्या    |    बड़ा हादसा: खाई में गिरी मेटाडोर ,10 की मौत व 15 घायल, पीएम मोदी ने जताया शोक    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश में आज 2 की हुई मृत्यु, आज इतने मरीजों की हुई पहचान, देखे जिलेवार आकड़े    |    मौसम अलर्ट: उत्तर-पूर्वी मानसून की आहट से इन राज्यों पर मंडराया बारिश का खतरा    |    बड़ी खबर: पटाखे की गोदाम में लगी भयानक आग से 5 की गई जान, 9 लोग घायल    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में फिर पैर पसारने लगा है कोरोना, छत्तीसगढ़ में आज इतने मरीजों की हुई पहचान    |    बदल गए पेंशन के नियम, 30 नवंबर तक ये काम ना किया तो रुक जाएगी पेंशन    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में हुआ कोरोना विस्फोट, धीरे धीरे फिर से बढ़ रहे है एक्टिव मरीजो की संख्या, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: राज्यपाल की बिगड़ी तबियत, दिल्ली AIIMS में भर्ती    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इन दो जिलों में हुआ कोरोना विस्फोट, आज प्रदेश में मिले इतने नए मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |
Previous123456789...3637Next
दीवाली से पहले सोने ओर चांदी की चमक लौटी, जाने आज के नए दाम

दीवाली से पहले सोने ओर चांदी की चमक लौटी, जाने आज के नए दाम

मुंबई: वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं में गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग सुधरने से आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 90 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 220 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गई।


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.15 प्रतिशत गिरकर 1790 डॉलर प्रति औंस और अमेरिकी सोना वायदा 0.06 प्रतिशत फिसलकर 1791.61 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। इस दौरान चांदी हाजिर भी 0.80 प्रतिशत उतरकर 23.94 डॉलर प्रति औंस बोली गई।


मांग सुधरने से विदेशी बाजार की गिरावट का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स पर नहीं पड़ा। इस दौरान सोना 90 रुपये बढ़कर 47900 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 100 रुपये चमककर 47780 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। इसी तरह, चांदी 220 रुपये महंगी होकर 65210 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी और चांदी मिनी 190 रुपये की बढ़त लेकर 65359 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

कलाई पर बंधे-बंधे ही शुगर टेस्ट करेगी ये स्मार्टवॉच, खून निकालने की नहीं पड़ेगी जरूरत

कलाई पर बंधे-बंधे ही शुगर टेस्ट करेगी ये स्मार्टवॉच, खून निकालने की नहीं पड़ेगी जरूरत

ऐप्पल ने हाल ही में वॉच सीरीज़ 7 को वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया है, और वॉच सीरीज़ 8 के बारे में अफवाहें पहले से ही इंटरनेट पर घूम रही हैं। पहले यह बताया गया था कि एक ऐप्पल सप्लायर्स ने एक नए सेंसर का परीक्षण शुरू किया जो उपयोगकर्ता के ब्लड-शुगर लेवल और ब्लड-अल्कोहल लेवल को मापेगा। डिजीटाइम्स की एक नई रिपोर्ट बताती है कि एनोस्टार और ताइवान एशिया सेमीकंडक्टर एक इन्फ्रारेड सेंसर पर काम कर रहे हैं जो ब्लड-शुगर लेवल को पढ़ने में सक्षम होगा।
रिपोर्ट आगे बताती है कि सेंसर 1,000 एनएम से ऊपर वेवलेंथ का उपयोग करता है और एक फोटोडायोड के साथ काम करता है जो ब्लड-शुगर लेवल का पता लगा सकता है। यह उपयोगकर्ता की नाड़ी और ब्लड-ऑक्सीजन का विश्लेषण करने का प्रबंधन भी कर सकता है।
ब्लड-शुगर को आमतौर पर एक उंगली में सुई चुभकर खून निकाल कर मापा जाता है और इसीलिए अगर ऐप्पल वॉच इसे सेंसर के माध्यम से माप सकता है, तो यह एक गेम-चेंजिंग फीचर हो सकता है। यह सेंसर मधुमेह और अन्य संबंधित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों के लिए वास्तव में मददगार हो सकता है। विशेष रूप से, आईओएस 15 में हेल्थ ऐप में ब्लड ग्लूकोज का एक विकल्प भी जोड़ा गया है लेकिन यह वैल्यू अब मैन्युअल रूप से जोड़ी जानी है।
ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 की कीमत
ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 के बेस 41mm एल्युमीनियम केस वेरिएंट की कीमत 41,900 रुपये है। 45mm एल्यूमीनियम केस वेरिएंट की कीमत 44,900 रुपये है। दोनों वेरिएंट के सेल्युलर मॉडल की कीमत क्रमश: 50,900 रुपये और 53,900 रुपये है। यह मिडनाइट, स्टारलाइट, ग्रीन, ब्लू और (प्रोडक्ट) रेड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। स्टेनलेस स्टील वर्जन 41 मिमी सेलुलर वेरिएंट के लिए 69,900 रुपये और 45 मिमी सेलुलर वेरिएंट के लिए 73,900 रुपये से शुरू होता है। मिलानीज लूप वाली घड़ी पाने के लिए आपको 4,000 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। यह सिल्वर, ग्रेफाइट और गोल्ड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। स्मार्टवॉच अब कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट, ऐप्पल अथॉराइज्ड रीसेलर्स और चुनिंदा कैरियर्स के माध्यम से उपलब्ध है।
 

सोने और चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, जाने कितने रूपये की आई गिरावट

सोने और चांदी के कीमतों में आई भारी गिरावट, जाने कितने रूपये की आई गिरावट

नई दिल्ली. घरेलु सर्राफा बाजार गोल्ड की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है और ये 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गए. चांदी की कीमतों में आज बड़ी कमी आई और ये 64 हजार रुपये प्रति किग्रा के नीचे पहुंच गईं. इससे त्योहारों के बीच सोना-चांदी में खरीदारी और पैसा कमाने का मौका बन रहा है. भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 27 अक्टूबर 2021 को सोने का भाव अपनी रिकॉर्ड कीमत के मुकाबले 9 हजार रुपये से ज्याेदा सस्ता पहुंच गया है.

पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,991 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी 64,143 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी आज सोने के दाम में गिरावट आई, जबकि चांदी के दाम भी घट गए.

सोने के नए दाम
दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने के दाम में 244 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई. इससे राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 47 हजार रुपये के नीचे उतरकर 46,747 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. त्योहारी मौसम के बीच सर्राफा बाजार में सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 9,453 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता मिल रहा है क्योंमकि अगस्तर 2020 में गोल्ड् ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्चब स्तर छुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्री य बाजार में भी आज सोने की कीमतों में कमी दर्ज की गई और ये 1,787 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं.

चांदी के नए दाम
चांदी की कीमतों में आज बड़ी कमी देखने को मिली. इससे ये कीमती सफेद धातु 64 हजार रुपये प्रति किग्रा के नीचे पहुंच गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी के दाम 654 रुपये की गिरावट के साथ 63,489 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में कमी आई और ये 23.94 डॉलर प्रति औंसत पर पहुंच गई.


गोल्ड में क्यों आई तेजी
एचडीएफसी सिक्योेरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि आज कॉमेक्स पर गोल्ड के भाव में 0.32 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिले गिरावट के संकेतों के कारण गोल्ड के भाव में कमी दर्ज की गई है. अमेरिकी बॉल्डर यील्ड में उछाल और मजबूत डॉलर की मांग के कारण भी सोने के दाम में लगातार गिरावट आ रही है.

दो दिन की राहत के बाद फिर बढ़े तेल के दाम, जानें कीमत

दो दिन की राहत के बाद फिर बढ़े तेल के दाम, जानें कीमत

रायपुर: दो दिन की राहत के बाद सरकारी तेल कंपनियों की ओर से बुधवार को फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। आज डीजल के दाम 33 से 50 पैसे तो वहीं पेट्रोल के दाम 31 से 54 पैसे बढ़े। कई राज्यों में इसके दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके हैं। देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे हैं।

राजधानी रायपुर में 50 पैसे की वृद्धि के बाद पेट्रोल 105.70 तथा 54 पैसे की वृद्धि के बाद डीजल 104.50 प्रति लीटर चल रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 107.94 रुपये जबकि डीजल का दाम 96.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 113.80 रुपये व डीजल की कीमत 104.75 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 108.11 रुपये जबकि डीजल का दाम 99.78 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 104.83 रुपये लीटर है तो डीजल 100.92 रुपये लीटर है।

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव
बता दें कि छत्तीसगढ़,मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है।

50 लाख रूपए के हकदार हैं आप, अगर आपके LPG सिलेंडर में है कोई दिक्कत, जानें क्या है नियम..

50 लाख रूपए के हकदार हैं आप, अगर आपके LPG सिलेंडर में है कोई दिक्कत, जानें क्या है नियम..

नई दिल्ली, रसोई गैस सिलेंडर के उपयोग करने के दौरान सतर्कता बरतने के बाद भी कई बार हादसे हो जाते है। हादसे में आर्थिक रूप से नुकसान तो होता ही है, इसके साथ ही कई लोगों की जान भी चली जाती है। ऐसे समय में पीड़ित ग्राहकों को मुआवजा दिया जाता है।
दरअसल, सिलेंडर (LPG Gas cylinder) खरीदते वक्त ही ग्राहकों का इन्श्योरेंस हो जाता है। 50 लाख रुपए तक होने वाले यह इंश्योरेंस सिलेंडर की एक्सपायरी से जुड़ा होता है। अक्सर लोग सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक किए बिना ही इसे खरीद लेते हैं। गैस कनेक्शन लेते ही उपभोक्ता का 40 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा हो जाता है। गैस सिलेंडर से हादसा होने पर पीड़ित इन्श्योरेंस क्लेम कर सकता है। साथ ही, सामूहिक दुर्घटना होने पर 50 लाख रुपए तक देने का प्रावधान है।
पर्सनल एक्सीडेंट कवर
नियम के अनुसार, डीलर की तरफ से डिलिवरी से पहले सिलेंडर को अच्छी तरह चेक किया जाता है कि गैस बिल्कुल ठीक है या नहीं. ग्राहक के घर पर एलपीजी सिलेंडर की वजह से हादसे में हुए जान-माल के नुकसान के लिए पर्सनल एक्सीडेंट कवर देना होता है। हादसे में ग्राहक की प्रॉपर्टी/घर को नुकसान पहुंचता है तो प्रति एक्सीडेंट 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस क्लेम मिलता है।
जानिए कैसे करें क्लेम
1. एक दुर्घटना पर अधिकतम 50 लाख रुपये तक का मुआवजा मिल सकता है. दुर्घटना से पीड़ित प्रत्येक व्यक्ति को अधिकतम 10 लाख रुपये की क्षतिपूर्ति दी जा सकती है।
2. LPG सिलेंडर के बीमा कवर पाने के लिए ग्राहक को दुर्घटना होने की तुरंत सूचना नजदीकी पुलिस स्टेशन और अपने एलपीजी वितरक को देनी होती है।
3. PSU ऑयल विपणन कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, एचपीसी तथा बीपीसी के वितरकों को व्यक्तियों और संपत्तियों के लिए तीसरी पार्टी बीमा कवर सहित दुर्घटनाओं के लिए बीमा पॉलिसी लेनी होती है।
4. ये किसी व्यक्तिगत ग्राहक के नाम से नहीं होतीं बल्कि हर ग्राहक इस पॉलिसी में कवर होता है। इसके लिए उसे कोई प्रीमियम भी नहीं देना होता।
5. FIR की कॉपी, घायलों के इलाज के पर्चे व मेडिकल बिल तथा मौत होने पर पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट, मृत्यु प्रमाणपत्र संभाल कर रखें।
 

एलन मस्क ने रचा इतिहास, एक दिन में कमाए इतने रुपए

एलन मस्क ने रचा इतिहास, एक दिन में कमाए इतने रुपए

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने इतिहास रच दिया है। सोमवार को एलन मस्क की दौलत में (2,71,50,00,000,000) 2.71 लाख करोड़ रुपये (36.2 अरब डॉलर) की बढ़ोतरी हुई। यह किसी अमीर की दौतल में एक दिन में आई अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, मस्क की दौलत 289 अरब डॉलर हो गई है।


सोमवार को इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेस्ला का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर को पार कर गई। यह उपलब्धि हासिल करने वाली टेस्ला अमेरिका की छठी कंपनी है। सोमवार को कंपनी का शेयर 14.9 फीसदी बढ़कर 52 हफ्ते की नई ऊंचाई 1,045.02 डॉलर पर पहुंच गई। शेयर में उछाल से एलन मस्क की दौलत बढ़ी।


हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स ने 100,000 टेस्ला कारों ऑर्डर दिया है। 1 लाख कारों के ऑर्डर मिलने से टेस्ला के शेयरों में शानदार तेजी आई। टेस्ला में मस्क की 23 फीसदी हिस्सेदारी है। शेयर में तेजी से एक दिन में उनकी दौलत 2.71 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई।


इसके अलावा मस्क रॉकेट मेकर स्पेसएक्स के एक प्रमुख शेयरहोल्डर और सीईओ हैं। एक निजी कंपनी जिसकी कीमत अक्टूबर सेकेंडरी शेयर बिक्री के रूप में 100 अरब डॉलर है। साल 2021 में मस्क की संपत्ति में 119 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। मस्क की कुल संपत्ति 289 अरब डॉलर है, जो अब एक्सॉन मोबिल कॉर्प या के मार्केट वैल्यू से अधिक है।


ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के इतिहास में यह सबसे बड़ा वनडे गेन है। पिछले साल चीनी अरबपति झोंग शानशान की दौलत में 32 बिलियन डॉलर का उछाल आया था, जब उनकी बोतलबंद पानी कंपनी, नोंगफू स्प्रिंग कंपनी लिस्ट हुई थी।


टेस्ला ट्रिलियन डॉलर कंपनियों के क्लब में शामिल होने वाली पहली कार कंपनी है।


मॉडल 3 सेडान के निर्माता, दुनिया भर में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार अब इस मुकाम तक पहुंचने वाली दूसरी सबसे तेज कंपनी है, जिसे जून 2010 में सार्वजनिक रूप से शुरू होने में सिर्फ 11 साल लगे हैं।


फेसबुक इंक भी इस मुकाम तक तेजी से पहुंचा है। हालांकि इसका मार्केट कैप अब 1 ट्रिलियन डॉलर से नीचे है क्योंकि पिछले दो महीनों में स्टॉक में गिरावट है।

दीपावली, छठ पूजा जैसे त्यौहारों की वजह से नवंबर में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

दीपावली, छठ पूजा जैसे त्यौहारों की वजह से नवंबर में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays In November 2021: इस बार नवंबर के महीने में कई त्योहार हैं। जिसकी वजह से कुल 17 दिन बैंक नहीं खुलेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई छुट्टियों के अनुसार इसमें कई ऐसे दिन भी हैं जब कुछ विशेष क्षेत्र में त्योहार या जयंती की वजह से बैंक नहीं खुलेंगे। नवंबर के शुरुआती दिनों में दीपावली जैसा बड़ा त्योहार है इस दिन अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदाराबाद, जयपुर, कानपुर, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, लखनऊ जैसे शहरों में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी। 

वैसे तो अब छठ पूजा की झलक पूरे देश में दिखाई देती है लेकिन बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में इसको बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। 10 नवंबर को पटना और रांची में छठ पूजा की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इसी महीने की 19 तारीख को गुरू नानक देव की भी जयंती है। इस दिन कार्तिक पूर्णिमा का त्योहार भी है। जिसकी वजह से बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, गंगटोक, हैदाराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक नहीं खुलेंगे। 

नवंबर में कब-कब बंद रहेंगे बैंक 

1 नवंबर- कन्नड़ राज्योत्सव- इम्फाल और बेंगलुरू में बैंक बंद रहेंगे। 
3
नवंबर- नरक चतुरदशी की वजह से बेंगलुरू में बैंक बंद रहेंगे। 
4
नवंबर- दीपावली/काली पूजा की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदाराबाद, जयपुर, कानपुर, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, लखनऊ जैसे शहरों में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी। 
5
नवंबर- गोवर्धन पूजा- अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरू, गंगटोक, देहरादून में बैंक बंद रहेंगे। 
6
नवंबर- भाई दूज की गंगटोक, इम्फाल, कानपुर, लखनऊ में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी। 
7
नवंबर- रविवार की छुट्टी 
10
नवंबर- छठ पूजा की वजह से पटना, रांची में बैंक नहीं खुलेंगे। 
11
नवंबर- छठ पूजा की वजह से पटना में बैंक बंद रहेंगे। 
12
नवंबर- वंगला त्योहार की वजह से बैंक शिलांग में बैंक बंद रहेंगे। 
13
नवंबर- शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
14
नवंबर- रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
19
नवंबर- गुरू नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा की वजह से बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, गंगटोक, हैदाराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक नहीं खुलेंगे। 
21
नवंबर- रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
22
नवंबर- कनकदास जयंती के कारण बेंगलुरू में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी। 
23
नवंबर- सेंग कुत्सनेम के कारण इस दिन शिलांग में बैंक नहीं खुलेंगे। 
27
नवंबर- शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
28
नवंबर- रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे 

 

PhonePe यूजर्स के लिए बुरी खबर: UPI पेमेंट करने पर कट जाएंगे अकाउंट से इतने रुपये, जानिए क्यों

PhonePe यूजर्स के लिए बुरी खबर: UPI पेमेंट करने पर कट जाएंगे अकाउंट से इतने रुपये, जानिए क्यों

नई दिल्ली: भारत में लगभग सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट एप PhonePe यूज कर रहे है। आज ऑनलाइन पेमेंट एप काफी पसंद किया जा रहा है। भारत में यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के लॉन्च हुए पूरे पांच साल हो गए है। जिनके हाथ में स्मार्टफोन है वो हर कोई यूपीआई पेमेंट कर रहा है। इन्हीं सब के बीच PhonePe यूजर्स को बड़ा झटका लग सकता है।


दरअसल, हालही में PhonePe ने जारी किया है। जारी सूचना के अनुसार, जल्द ही यूपीआई वाले ट्रान्जैक्शन्स (UPI-based Transactions) पर प्रोसेसिंग फीस लगाने जा रहा है और स्मॉल-स्केल पर इस फीचर की टेस्टिंग भी शुरू हो गई है।


बता दें कि PhonePe ऐसी पहली कंपनी है जो अपने यूजर्स से यूपीआई-बेस्ड ट्रान्जैक्शन्स पर प्रोसेसिंग फीस लेने का फैसला लिया है, आपको बता दें कि बाकी कंपनियां फिलहाल इस सर्विस के लिए यूजर्स से कोई एक्स्ट्रा फीस चार्ज नहीं करती हैं।


इस डिजिटल पेमेंट एप ने अपने इस फैसले को स्मॉल-स्केल पर टेस्ट करना भी शुरू कर दिया है, जो भी यूजर इस एप से 50 और 100 रुपये के बीच का मोबाइल रिचार्ज करेगा, उसे एक रुपये की प्रोसेसिंग फी देनी होगी और 100 रुपये से ज्यादा वाले मोबाइल रिचार्ज पर दो रुपये प्रोसेसिंग फी ली जाएगी।


PhonePe ने यह भी कहा है कि जो यूजर्स एप के जरिए क्रेडिट कार्ड्स से पेमेंट करते हैं उन्हें भी एक प्रोसेसिंग फी देनी होगी जैसे बाकी पेमेंट एप्स करती हैं, इस एप के अलावा भी कई सारी बिलिंग वेबसाइट्स और पेमेंट प्लेटफॉर्म्स बिल पेमेंट को प्रोसेस करने के लिए एक फी चार्ज करते हैं जिन्हें कई जगहों पर कन्वीनिएन्स फी भी कहा जाता है।


आपको बता दें कि नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल ही में यूपीआई के मार्केट शेयर पर एक कैप लगा दी है जिसके बाद किसी भी एप का मार्केट शेयर 30% से ज्यादा नहीं होगा, बर्न्सटीन की एक रिपोर्ट के मुताबिक को NPCI के इस फैसले का पालन करने के लिए अपने कस्टमर्स के इन्सेनिटिव्स को कम करना होगा।


इस टेस्टिंग फीचर को PhonePe कब तक चलाएगा और कब से ये ट्रान्जैक्शन फी लेगा, इसकी कोई एक तय डेट सामने नहीं आई है।

त्योहारी सीजन में सोने-चांदी की ज्यादा मांग के चलते इनके भाव में आया बड़ा बदलाव, जानिए आज के दाम

त्योहारी सीजन में सोने-चांदी की ज्यादा मांग के चलते इनके भाव में आया बड़ा बदलाव, जानिए आज के दाम

भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 25 अक्टूबर को भी सोने-चांदी की कीमतों में तेजी जारी है. त्योहारी सीजन की वजह से कीमतों में आगे भी तेजी बरकरार रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. 24 अक्टूबर को 22-कैरेट सोने की कीमत 46,650 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. वहीं, 25 अक्टूबर यानी आज दस ग्राम 22-कैरेट सोना 46,660 रुपये पर बिक रहा है जो कल के कारोबारी भाव से 10 रुपये ज्यादा है.


इसके अलावा चांदी की कीमतों की बात करें तो कल 24 अक्टूबर तो चांदी का कारोबारी भाव 65,600 प्रति किलोग्राम के लेवल पर था और आज इसकी कीमत बढ़कर 66,000 प्रति किलोग्राम हो गई है. यानी आज चांदी की कीमत कल की कीमत से 400 रुपये ज्यादा है. बता दें कि उत्पाद शुल्क (Excise Duty), राज्य करों (State taxes) और मेकिंग चार्ज के कारण सोने-चांदी के आभूषण की कीमत पूरे भारत में अलग अलग होती है.


देश के प्रमुख शहरों में सोने की कीमतें जान लीजिए
राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमतें 46,910 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमतें 66000 रुपये प्रति किलो पर हैं. इसके अलावा मुंबई में 22 कैरेट सोना 46,660 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 66000 रुपये प्रति किलो है. कोलकाता में सोना 47,010 रुपये और बेंगलुरु में 44,760 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं चेन्नई में 22 कैरेट सोने की कीमतें 45,160 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं.

कैसे जानें सोने की शुद्धता?
दरअसल, सोने की शुद्धता पहचानने के लिए इंडियन स्टैन्डर्ड ऑर्गेनाइजेशन (Indian Standard Organization) के द्वारा हॉल मार्क दिए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है. देश में ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है. कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता. वहीं आप जितना ज्यादा कैरेट का सोना खरीदेंदगे, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है.


क्या है 22 और 24 कैरेट में अंतर?
24 कैरेट हॉलमार्क वाला गोल्ड 99.9 प्रतिशत तक शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9 प्रतिशत अलग धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक की मिलावट होती है. जबकि 24 कैरेट सोना पूरी तरह से शुद्ध होता है. हालांकि 24 कैरेट के सोने से आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं.


भारत में बढ़ी सोने की मांग
देश में त्योहारों और शादियों के सीजन में सोने-चांदी की मांग बढ़ जाती है. पिछले साल अप्रैल-सितंबर के मुकाबले इस वर्ष अप्रैल-सितंबर में सोने के आयात में 252 फीसदी की बढ़ोतरी आई है. पिछले साल इस अवधि में जहां 6.8 अरब डॉलर का सोना आयात किया गया था जो इस साल बढ़कर 24 अरब डॉलर का हो चुका है. अकेले सितंबर महीने में 5.11 अरब डॉलर का सोना आयात किया गया है.

LPG गैस ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब 150 रुपए अधिक मिलेगी सब्सिडी, जल्द कर लें ये काम!

LPG गैस ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब 150 रुपए अधिक मिलेगी सब्सिडी, जल्द कर लें ये काम!

नई दिल्ली, भारत की जनता इन दिनों महंगाई की मार झेल रही है। पेट्रोल-डीजल के साथ साथ रसोई गैस के दाम लगातार बढ़ रही है। ऐसे समय में अगर कहीं से भी राहत मिल जाए तो सोने में सुहागा वाली बात हो जाती है। दरअसल, केंद्र सरकार ने रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी में इजाफा किया है। घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी 153.86 रुपये से बढ़ कर 291.48 रुपये हो गयी है। हालांकि यह उज्जवला योजना के कनेक्शन के लिए ही है।
यदि आपका भी कनेक्शन उज्जवला योजना से संबंधित है तो इसका लाभ ले सकते है। इसके लिए सब्सिडी वाले खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। यदि आपका एलपीजी कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इसे संबंधित कंपनी के वेबसाइट में जाकर लिंक कर सकते है।
बता दें कि बढ़ती तेल की कीमतों का असर घरेलू गैस पर भी पड़ा है। 4 महीने पहले तक जो घरेलू सिलेंडर 594 रुपये में मिलता था वो अब दिल्ली में 819 रुपये में मिल रहा है। नवंबर से मार्च के बीच सिलेंडर की कीमत 225 रुपये बढ़ गई हैं जो करीब 25 फीसदी हैं।

 

त्यौहारी सीजन में सोने के भाव में फिर आया उछाल, चाँदी के कीमतों में आई गिरावट

त्यौहारी सीजन में सोने के भाव में फिर आया उछाल, चाँदी के कीमतों में आई गिरावट

नई दिल्ली | सोने और चांदी की कीमतों में आज फिर बदलाव देखने को मिला है। कल यानी वृहस्पतिवार के मुकाबले सोने के रेट में आज फिर इजाफा देखने को मिला है। वहीं, चांदी की कीमतों में कल की तुलना में आज गिरावट देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक 22 अक्टूबर 2021 को देशभर के सर्राफा बाजारों सोने-चांदी के हाजिर भाव इस प्रकार रहे... 

जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है। हालांकि, इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया गया है। सोना खरीदते-बेचते समय आप रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है।
60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है सोना
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंव करेंसी) अनुज गुप्ता का कहना है कि सोना अगले एक साल में 57 हजार से 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। उनका कहना है कि लंबी अवधि में सोने में निवेश फायदे का सौदा है। हालांकि, उनका यह भी कहना है कि निवेश के पहले पूरी पड़ताल जरूर करें।  
 
धनतेरस 2021: इस त्योहारी सीजन में सिर्फ 1 रुपए में खरीदें सोना, जानिए क्या है तरीका

धनतेरस 2021: इस त्योहारी सीजन में सिर्फ 1 रुपए में खरीदें सोना, जानिए क्या है तरीका

नई दिल्ली. हर भारतीय धनतेरस या दिवाली के शुभ अवसर पर सोना खरीदना पसंद करते हैं. इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप गोल्ड खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आप 1 रुपये में भी गोल्ड खरीद सकते हैं. आपके लिए डिजिटल गोल्ड एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसे कई मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म पर आप 1 रुपये में गोल्ड खरीद सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड खरीदना फिजिकल गोल्ड से बिल्कुल अलग है. फिजिकल गोल्ड में आप ज्वेलर्स के दुकान से सोने के गहने या बार या क्वान खरीदकर इस्तेमाल करते हैं लेकिन यहां ऐसा नहीं होता. यहां डिजिटल गोल्ड को फिजिकली टच नहीं कर सकते हैं. इसमें गोल्ड की प्योरिटी या सेफ्टी की चिंता नहीं होती क्योंकि यहां गोल्ड शुद्ध होता है. बीते कुछ साल में डिजिटल गोल्ड इन्वेस्मेंट के बड़े माध्यम के तौर पर उभरा है.

अपने फोन से खरीद सकते हैं सोना
गूगल पे (Google pay) के प्लेटफॉर्म पर खरीदारी के लिए आपको लॉगिन के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मैनेज योर मनी में Buy Gold का ऑप्शन चुनना होगा. यहां आप एक रुपए में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. इस पर 3 फीसदी जीएसटी भी देना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर अगर 5 रुपए का डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो 0.9 mg मिलेगा. गोल्ड को बाय के अलावा सेल, डिलिवरी और गिफ्ट का भी ऑप्शन मिलेगा. जब आपको गोल्ड बेचना होगा तो सेल के बटन पर क्लिक करना होगा. गिफ्ट के लिए गिफ्ट का ऑप्शन चुनना होगा.


Paytm पर भी खरीद सकते हैं सोना
आप अपने Paytm के ऑप्शन पर जाएं और PaytmGold के ऑप्शन पर क्लिक करें. फोनपे से गोल्ड खरीदने के लिए Mymoney पर क्लिक करना होगा.

पहले से एडवांस्ड हुआ Gmail, तेजी से कंपोज कर पाएंगे मेल, फॉर्मेट गलत हुआ तो मिलेगा अलर्ट

पहले से एडवांस्ड हुआ Gmail, तेजी से कंपोज कर पाएंगे मेल, फॉर्मेट गलत हुआ तो मिलेगा अलर्ट

गूगल वेब के लिए जीमेल में नए फीचर्स ला रहा है। टेक दिग्गज जीमेल के कंपोज सेक्शन में टू, सीसी और बीसीसी फील्ड के लिए विजुअल अपडेट और इम्प्रूवमेंट्स ला रहा है। गूगल का कहना है कि ये बदलाव उपयोगकर्ताओं को अधिक कुशलता और आत्मविश्वास से ईमेल लिखने में मदद करेंगे।
जैसा कि गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से घोषणा की है, उपयोगकर्ता अब अपने ईमेल एड्रेस के साथ प्राप्तकर्ता का पूरा नाम देखने के लिए एक राइट-क्लिक मेनू देखेंगे। वे कॉन्टैक्ट्स नेम को एडिट भी कर सकेंगे, एड्रेस कॉपी कर सकेंगे और मेनू से प्राप्तकर्ता का इंफॉर्मेशन कार्ड खोल सकते हैं।
गूगल ने आपके ऑर्गनाइजेशन और कॉन्टैक्ट्स के बाहर किसी उपयोगकर्ता को जोड़ते समय प्राप्तकर्ताओं और नए इंडिकेटर्स के लिए अवतार चिप्स भी जोड़े हैं। अगर उन्होंने पहले ही यूजर को प्राप्तकर्ता के रूप में जोड़ लिया है तो जीमेल यूजर्स को नए विजुअल इंडिकेटर्स भी मिलेंगे।
इन नए इम्प्रूवमेंट्सों के साथ, यूजर प्राप्तकर्ता का पूरा ईमेल एड्रेस देख सकेंगे और यदि आवश्यक हो तो एडिट कर सकेंगे। वे एक ईमेल एड्रेस की कॉपी कर सकते हैं और उपयोगकर्ता के इंफॉर्मेशन कार्ड तक पहुंच सकते हैं। प्राप्तकर्ता के इंफॉर्मेशन कार्ड तक प्राप्तकर्ता चिप्स पर होवर कर या कीबोर्ड शॉर्टकट Alt/Option+ → का चयन करके और उसका उपयोग करके भी पहुंचा जा सकता है।
ये इम्प्रूवमेंट्स तब देखे जा सकते हैं जब कोई उपयोगकर्ता "To", "Cc", और "Bcc" फ़ील्ड के साथ इंटरैक्ट करता है। गूगल का कहना है कि "इन इम्प्रूवमेंट्सों से उपयोगकर्ताओं को अपने सहयोगियों और हितधारकों के साथ जल्दी और आत्मविश्वास से जुड़ने में मदद मिलेगी"।
जीमेल बताएगा ईमेल सही फॉर्मेट में टाइप किए गए हैं या नहीं
जीमेल अब पुष्टि करेगा कि ईमेल एड्रेस गलतियों को रोकने के लिए सही ईमेल फॉर्मेट में टाइप किए गए हैं। वेलिडेशन किसी भी स्ट्रिंग को प्राप्तकर्ता चिप्स बनने से रोकेगा यदि वे सही ढंग से फॉर्मेटेड नहीं हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता एड्रेस बार में इनवैलिड फॉर्मेटेड ईमेल एड्रेस जोड़ता है, तो जीमेल एक एरर मैसेज दिखाएगा जो उन्हें भेजने से पहले एरर को ठीक करने के लिए प्रेरित करेगा।

 

दीवाली से पहले सोने ओर चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जाने आज के नए दाम

दीवाली से पहले सोने ओर चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जाने आज के नए दाम

नई दिल्ली. त्यौहार से पहले भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 21 अक्टूबर 2021 को सोने के भाव में मामूली तेजी आई, लेकिन अभी भी ये कीमती धातु अपने रिकॉर्ड हाई से काफी नीचे बिक रही है. वहीं, चांदी के दामों में भी आज तेजी दर्ज की गई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,496 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 63,698 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी आज सोने के दाम में तेजी आई, जबकि चांदी के दाम जस के तस रहे.


सोने के नए दाम
दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पंतिवार को सोने के दाम में 7 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली तेजी दर्ज की गई. इससे राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 46,503 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. हालांकि, अब भी सोने में निवेश का मौका है क्योंकि इसका मौजूदा भाव रिकॉर्ड हाई के मुकाबले 9,697 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे चल रहा है. बता दें कि अगस्त 2020 में गोल्ड ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्च स्तर छुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी आज सोने की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया और ये 1,783 डॉलर प्रति औंसत पर पहुंच गईं.

चांदी के नए दाम
चांदी की कीमतों में आज बढ़त देखने को मिली. दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को चांदी के दाम महज 198 रुपये की तेजी के साथ 63,896 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ और ये 24.18 डॉलर प्रति औंसत पर पहुंच गई.

गोल्ड में क्यों आई तेजी
एचडीएफसी सिक्योेरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्टह (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि कमजोर डॉलर के कारण सोना ऊंची कीमतों पर कारोबार कर रहा है. उन्होंने बताया कि आज कॉमेक्सम पर गोल्ड के भाव में तेजी दर्ज की गई. वहीं, अमेरिकी बॉन्ड यील्डन में गिरावट का असर भी सोने की कीमतों में तेजी के तौर पर नजर आया है.

दिवाली को जश्न-ए-रिवाज लिख TWITTER पर ट्रोल हुआ फैबइंडिया, खिंचाई के बाद हटाया विवादित पोस्ट

दिवाली को जश्न-ए-रिवाज लिख TWITTER पर ट्रोल हुआ फैबइंडिया, खिंचाई के बाद हटाया विवादित पोस्ट

कपड़ों के प्रतिष्ठित ब्रांड फैबइंडिया ने सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल होने के बाद दिवाली के लिए अपने नए कलेक्शन का प्रचार करने वाला एक ट्वीट हटा दिया है। दरअसल, फैबइंडिया ने दिवाली के त्योहार पर एक तस्वीर साझा की थी, जिस में दिवाली को 'जश्न-ए-रिवाज' बताया गया। जिस पर लोगों ने फैबइंडिया को जमकर ट्रोल किया और बॉयकट फैबइंडिया से हैशटैग शुरू कर दिया। लोगों ने फैबइंडिया पर हिंदू त्योहार दिवाली को सांप्रदायिक रंग देने का आरोप लगाया।
दरअसल, फैबइंडिया ने एक प्रमोशनल पोस्ट में कुछ मॉडल्स के साथ एक ट्वीट पोस्ट किया था। इस पोस्ट में मॉडल्स को ब्रांड के दिवाली 2021 कलेक्शन पहने हुए दिखाया गया था। इस पोस्ट में तस्वीर के साथ 'जश्न-ए-रिवाज' लिखा था। फैबइंडिया ने इस पोस्ट में लिखा, ''फैबइंडिया का जश्न-ए-रिवाज एक ऐसा संग्रह है जो भारतीय संस्कृति की खूबसूरती दिखाता है" पोस्ट के कैप्शन को अब हटा दिया गया है।


फैबइंडिया के इस पोस्ट के बाद ट्विटर पर लोगों की प्रतिक्रियाएं शुरू हो गई। आम से लेकर राजनेताओं तक ने फैबइंडिया की खूब खिंचाई की। कुछ ही देर में #BoycottFabIndia तेजी से ट्रेंड करने लगा। इसके बाद फैबइंडिया को अपना ट्वीट तुरंत हटाना पड़ा। मामले में भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने भी ट्विटर पर एक पोस्ट में विज्ञापन की जमकर आलोचना की। आरोप लगाया कि हिंदू त्योहार को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की जा रही है।
फैबइंडिया के इस ट्वीट को लोगों ने सोशल मीडिया पर जमकर ट्रेंड किया। लोगों ने इसे सांस्कृतिक रूप से अनुचित बताया। कुछ लोगों ने लिखा कि कैप्शन में सिर्फ दिवाली से भी काम चल सकता था लेकिन दिवाली को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई है। कुछ लोगों ने लिखा कि दिवाली के अस्तित्व को ही बदलने की कोशिश की जा रही है। कुछ लोगों ने तो ये भी लिखा कि हिंदू त्योहारों का महत्व मुस्लिम और ईसाई धर्म के लिए भी समान है। ऐसे में इस पोस्ट से धर्म विशेष का अनादर किया गया है।
इसके अलावा, कई प्रतिष्ठित हस्तियों और राजनेताओं ने ट्वीट करके फैबइंडिया को इस ट्वीट को तुरंत हटाने के लिए कहा। तमाम आलोचनाओं के बाद फैबइंडिया ने विवादित पोस्ट को हटा दिया है। बता दें कि फैबइंडिया की शुरुआत 1960 में जॉन बिसेल ने की थी और इसका पहला रिटेल स्टोर नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में खोला गया था।
 

सरकार चाहती है सिर्फ कमजोर वर्ग को मिले रसोई गैस के दाम में छूट, तो क्या  पूरी तरह से खत्म होगी सब्सिडी?

सरकार चाहती है सिर्फ कमजोर वर्ग को मिले रसोई गैस के दाम में छूट, तो क्या पूरी तरह से खत्म होगी सब्सिडी?

नई दिल्ली, केंद्र सरकार देश के कमजोर वर्ग के अलावा बाकी सभी को दी जाने वाली रसाई गैस सब्सिडी (LPG Subsidy) को खत्म करना चाहती है. दरअसल, केंद्र मौजूदा एलपीजी सब्सिडी व्यवस्था की समीक्षा कर रहा है. सरकार का मानना है कि सभी आर्थिक फैसले (Economic Decisions) लंबी अवधि को ध्यान में रखकर किए जाने चाहिए. बता दें कि एक साल पहले के मुकाबले अप्रैल-जुलाई 2021 के दौरान पेट्रोलियम प्रोडक्ट्क पर दी जाने वाली सब्सिडी (Petroleum Products Subsidy) 92 फीसदी घट गई है.


केंद्र ने सब्सिडी ट्रांसफर करने पर लगाई रोक
केंद्र सरकार ने रसोई गैस की कीमतों में तेज वृद्धि (LPG Price Hike) के बावजूद लाखों लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी ट्रांसफर करने पर रोक लगा दी है. साल 2021-22 के पहले चार महीनों में पेट्रोलियम सब्सिडी 1,233 करोड़ रुपये हुई, जो साल 2020-21 की समान अवधि में 16,461 करोड़ रुपये रही थी. उस समय गरीब तबके के परिवारों को तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिए जा रहे थे. सूत्रों के मुताबिक, एक आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) से संकेत मिला है कि एलपीजी सिलेंडर के लिए ग्राहकों को प्रति सिलेंडर 1,000 रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है.
 

त्योहारी सीजन में सोने ओर चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जाने आज के नए भाव

त्योहारी सीजन में सोने ओर चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जाने आज के नए भाव

नई दिल्ली. घरेलु सर्राफा बाजार में आज यानी 18 अक्टूबर 2021 को सोने के भाव में मामूली तेजी का रुख रहा. बावजूद इसके ये कीमती पीली धातु अभी भी अपने रिकॉर्ड हाई से काफी नीचे चल बिक रही है. वहीं, चांदी के दामों में भी आज उछाल दर्ज किया गया है और ये 62 हजार रुपये प्रति किग्रा के ऊपर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,269 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 62,005 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. भारतीय सर्राफा बाजारों के उलट अंतरराष्ट्रीिय बाजार में आज सोने के दाम में कमी आई, जबकि चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ.

गोल्ड का नया भाव
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम में महज 37 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. इससे राष्री स य राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 46,206 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. हालांकि, अब भी सोने में निवेश का मौका है क्यों कि इसका मौजूदा भाव रिकॉर्ड हाई के मुकाबले काफी नीचे चल रहा है. बता दें कि अगस्ते 2020 में गोल्ड ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्च स्तर छुआ था. इस लिहाज से इस समय सोना तब से करीब 9,894 रुपये सस्ता मिल रहा है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई और ये 1,766 डॉलर प्रति औंसत पर पहुंच गईं.

चांदी की नई कीमत
चांदी की कीमतों में आज बढ़त देखने को मिली. दिल्लीं सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 323 रुपये की तेजी के साथ 62,328 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 23.36 डॉलर प्रति औंसत पर पहुंच गई.


गोल्ड में क्यों आई तेजी
एचडीएफसी सिक्योेरिटीज के सीनियर एनालिस्टप (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि मजबूत डॉलर और वैश्विक बाजार से मिले संकेतों के कारण सोना ऊंची कीमतों पर कारोबार कर रहा है. वहीं, महंगाई की चिंताओं के कारण भी आज सोने में तेजी दर्ज की गई.

त्योहारी सीजन के चलते सोने और चांदी की चमक बढ़ी, देखे आज के नए भाव

त्योहारी सीजन के चलते सोने और चांदी की चमक बढ़ी, देखे आज के नए भाव

मुंबई: विदेशी बाजारों की तेजी की बदौलत बीते सप्ताह घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 200 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 1470 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गई। वैश्विक बाजार में सोना हाजिर 10.59 डॉलर प्रति औंस की की तेजी लेकर सप्ताहांत पर 1767.26 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा भी 11.5 डॉलर प्रति औंस चढ़कर 1766.70 डॉलर प्रति औंस रहा। इसी तरह इस दौरान चांदी हाजिर 0.62 डॉलर चढ़कर 23.28 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।


बीते सप्ताह वैश्विक बाजार की मजबूती ने घरेलू बाजार की दिशा तय की। देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 200 रुपये की तेजी लेकर सप्ताहांत पर 47213 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 184 रुपये चमककर 47106 रुपये प्रति दस ग्राम रहा। समीक्षाधीन अवधि में स्थानीय स्तर पर चांदी भी 1470 रुपये की उछाल के साथ 63271 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 1410 रुपये की छलांग लगाकर 63443 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

Kia ने लॉन्च किया सबसे सस्ती SUV का स्पेशल एडिशन, कमाल के फीचर्स के साथ कीमत है इतनी

Kia ने लॉन्च किया सबसे सस्ती SUV का स्पेशल एडिशन, कमाल के फीचर्स के साथ कीमत है इतनी

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर ने आज इंडियन मार्केट में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी Kia Sonet के नए एनिवर्सरी एडिशन को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस एसयूवी को भारतीय बाजार में एक साल पूरा होने के मौके पर पेश किया है। ये नया एनिवर्सरी एडिशन एसयूवी के मिड स्पेक्स HTX वेरिएंट पर बेस्ड है।
आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस SUV की कीमत 10.79 लाख रुपये से लेकर 11.89 लाख रुपये के बीच तय की गई है।
Kia Sonet का नया स्पेशल एडिशन पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन और मैनुअल/ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। रेगुलर मॉडल के मुकाबले कंपनी ने इसमें कुछ ख़ास फीचर्स को शामिल किया है, जो इसे और भी बेहतर बनाता है।
Kia Sonet के नए एनिवर्सरी एडिशन में क्या है ख़ास:
कंपनी ने इस एसयूवी में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं, इसमें आगे और पीछे की तरफ स्कीड प्लेट्स दिए गए हैं। इसके दरवाजे और व्हील सेंटर कैप के साथ, बंपर पर टेंजेरीन एक्सेंट दिए गए हैं। इस एनिवर्सरी एडिशन में नए डिज़ाइन का ग्रिल और प्रतीक चिन्ह के तौर पर एक बैज दिया गया है।
फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटो LED हेडलैंप, सिंगल पैन सनरूफ, कीलेस एंट्री, रिमोट इंजन स्टार्ट, 8.0 ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें ड्राइविंग मोड्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल इत्यादि दिया गया है। हालांकि टॉप स्पेक्स के मुकाबले इसमें बोस साउंड सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और एयर प्यूरिफायर इत्यादि नहीं दिया गया है।

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, कैमरा, हिल स्टार्ट एसिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, डुअल एयरबैग इत्यादि दिया गया है।

इंजन क्षमता:
Sonet एनिवर्सरी एडिशन को कंपनी दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है, इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल किया है। पेट्रोल इंजन 120hp की पावर और 172Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं 1.5 लीटर डीजल इंजन 100hp की पावर और 240Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। टर्बो पेट्रोल इंजन 6 स्पीड iMT और 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं डीजल इंजन 6 स्पीड टार्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है।


 

भूलकर भी फेसबुक पर ये गलती ना करे वरना अकाउंट हो जाएगा बैन, जानें नए नियम

भूलकर भी फेसबुक पर ये गलती ना करे वरना अकाउंट हो जाएगा बैन, जानें नए नियम

नई दिल्ली. सोशल मीडिया में ट्रोलिंग और उत्पीड़न के लगातार मामले सामने आ रहे है। इसी बीच अब फेसबुक ने अपने नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक फेसबुक अब सेक्शुअल कंटेंट पोस्ट करने वाले अकाउंट को बैन करेगा। इसके साथ ही यदि कोई यूजर पब्लिक फिगर जैसे सेलिब्रिटी, पॉलिटीशियन, क्रिकेटर और पत्रकार को टारगेट करता है तो उसके खिलाफ एक्शन लेगी।


फेसबुक के ग्लोबल सेफ्टी हेड एंटीगोन डेविस ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। कंपनी ने पॉलिसी में बदलाव करके पब्लिक फिगर और इंडिविजुअल के बीच फर्क को हाइलाइट किया है, ताकि अभिव्यक्ति की आजादी को सही तरीके से लागू किया जा सके। इनबॉक्स में डायरेक्ट मैसेज भेजने के नियमों में भी बदलाव किया जाएगा। कंपनी प्रोफाइल और पोस्ट पर कमेंट को सिक्योर बनाएगी। फेसबुक का कहना है कि सेलिब्रिटी और नामी लोगों की लिस्ट बनाएगी, जिससे उन्हें ऑनलाइन उत्पीड़न से बचाया जा सके।


1,259 अकाउंट, पेज और ग्रुप बैन
फेसबुक ने 1,259 अकाउंट, पेज और ग्रुप को बैन कर दिया है, जो पब्लिक डिबेट में प्लान कर हेरफेर करते हैं। फेसबुक ने ईरान में 93 अकाउंट, 14 पेज, 15 ग्रुप और 194 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं। ये मुख्य रूप से घरेलू यूजर्स को टारगेट करते थे। इसी महीने फेसबुक ने सूडान और ईरान में भी एक्शन लिया है। सूडान में फेसबुक ने 116 पेज, 666 अकाउंट, 69 ग्रुप और 92 इंस्टाग्राम अकाउंट हटाए हैं।

Previous123456789...3637Next