छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बड़ी खबर: अगले सप्ताह से इस कोरोना वैक्सीन को भारत में मिल सकती है मंजूरी

 बड़ी खबर: अगले सप्ताह से इस कोरोना वैक्सीन को भारत में मिल सकती है मंजूरी
Share

नई दिल्ली। भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए देश में पहले कोविड वैक्सीन को जल्दल ही मंजूरी देने की संभावना है। जिस ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन का परीक्षण और उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे द्वारा किया जा रहा है, उसके अगले सप्ताह तक आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी प्राप्त होने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक SII ने अधिकारियों द्वारा मांगा गया अतिरिक्त डेटा जमा कर दिया है। मंजूरी मिलने पर न केवल यह भारत की पहली कोविड वैक्सीन होगी, बल्कि इस वैक्सीन को हरी बत्ती देने वाला भारत विश्व का पहला देश भी होगा। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार की ब्रिटेन में भी समीक्षा की जा रही है, साथ ही विशेषज्ञ परीक्षणों के आंकड़ों की जांच कर रहे हैं।

कोविड टीकों की दौड़ में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन सबसे आगे है। इसे भारत में कोविशिल्ड कहा जाता है।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन के अलावा, कोवाक्सिन के लिए आपातकालीन मंजूरी - भारत की पहली घर में विकसित वैक्सीन के लिए भी डीसीजीआई में आवेदन दे दिया गया है। फाइजर के भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए आवेदन किया है।

AstraZeneca- ऑक्सफोर्ड शॉट को निम्न-आय वाले देशों और गर्म जलवायु वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि यह सस्ता, परिवहन के लिए आसान और सामान्य फ्रिज के तापमान पर लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है।

भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने पहली बार 9 दिसंबर को तीन आवेदनों की समीक्षा की, जिसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) से सभी कंपनियों से अधिक जानकारी मांगी गई, जो एस्ट्राज़ेनेका शॉट्स बना रही है।

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी SII ने अब सभी आंकड़े उपलब्ध कराए हैं। अधिकारी अभी भी फाइजर से अधिक विवरण की प्रतीक्षा कर रहे थे और भारत बायोटेक से अतिरिक्त जानकारी की उम्मीद है।

दोनों सूत्रों ने कहा कि भारतीय स्वास्थ्य अधिकारी एस्ट्राजेनेका शॉट पर अपने ब्रिटिश समकक्षों के साथ सीधे संपर्क में थे और अगले सप्ताह तक `मजबूत संकेत` मिलेंगे।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय नियामक शॉट की दो पूर्ण खुराक को कम करने पर विचार कर रहा है। सूत्र ने कहा कि सीरम तैयार हैं और शुरुआत में हमें लगभग अगले 50 मिलियन से 60 मिलियन डोज मिल सकते हैं।
 

Share

Leave a Reply