छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय में हुआ कोविड-19 पर सेमिनार

 शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय में हुआ कोविड-19 पर सेमिनार
Share

रायपुर। शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय रायपुर द्वारा एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें (कोविड-19) के विभिन्न पहलुओं पर विषय विशेषज्ञों द्वारा चार ऐस्पेक्ट पर व्याख्यान दिए गये। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर उषा किरण अग्रवाल ने इसके मनोवैज्ञानिक पहलुओं पर जानकरियाँ दीं उन्होंने बताया की मानसिक स्वास्थ्य किसी भी विपदा से निपटने के लिये आवश्यक है । अगले विशेषज्ञ के रूप में फ़िज़िक्स के विभागाध्यक्ष डॉक्टर रवि शर्मा ने कोविड कैसे फैलता है कैसे संक्रमण करता है और इससे कैसे बचा जा सकता है, इस पर वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बताया। अगले क्रम में गृह विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर संध्या वर्मा ने कोविड से निपटने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की बात कही उन्होंने बताया की इस लॉक्डाउन के दौरान कैसे उपयोगी डाइयट के द्वारा पोषक पदार्थों से रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। अंतिम वक्त के रूप में वाणिज्य विभाग के प्राध्यापक डॉक्टर बी॰ डी॰ थदलानी ने कोविड के दौरान अर्थव्यवस्था की गंभीरता पर जानकरियाँ दी।  उन्होंने बताया कि आर्थिक मंदी से कैसे निपटा जाये। वैश्विक बंद के कारण निर्यात में गिरावट आदि विषय पर जानकारी दीं। इस सेमिनार में सूरत गुजरात से डॉक्टर शैलेष प्रजापति भी जुड़े उन्होंने इसे महाविद्यालय की अनूठी पहल कहा तथा ऐसे  सेमिनार से विद्यार्थियों को मिलने वाली जानकारियों पर हर्ष व्यक्त किया। अमरावती से डॉक्टर दिलीप हांडे भी इस विशेष आयोजन में हिस्सा लिए उन्होंने महाविद्यालय को इस आयोजन पर बधाई दी तथा कहा की इस आपदा पर विषय विशेषज्ञों द्वारा दी गई जानकारी से कोरोना वाइरस के ख़िलाफ़ लड़ाई सरल होगी।
छात्रा मेघा मिश्रा ने इस आयोजन के लिए महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों को धन्यवाद दिया तथा कहा कि कोविड के प्रसार को रोकने के लिये मिली जानकरियाँ बहुत लाभप्रद होंगी, सभी स्टूडेंट्स को इससे ज्ञान मिला और लाभ होगा। इसमें बड़ी संख्या में प्राध्यापक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया जिनमे प्रमुख रूप से डॉक्टर जी ए घनश्याम, डॉक्टर जगजीत कौर सलूजा, डॉक्टर अमित सहगल, डॉक्टर सुनीता पात्रा, डॉक्टर संध्या मदन मोहन, डॉक्टर गुरप्रीत कौर, डॉक्टर रंजना तिवारी, डॉक्टर शीला दूबे, डॉक्टर प्रीति पाण्डे, डॉक्टर माधुरी श्रीवास्तव, डॉक्टर नरेश पुरी, डॉक्टर सुषमा तिवारी, डॉक्टर सिरिल डेनियल, डॉक्टर विनीता शर्मा, डॉक्टर चित्रा देशपांडे, माला परमार, डॉक्टर लकमी देओनानी, मेघा मिश्रा, नेहा फ़िलिप, नताशा बाँसोडे, निलू दडसेना, रजनी तिवारी, दिप्शिखा ठाकुर, श्रद्धा अग्रवाल, आकाश अग्रवाल, निधि पूरी, निशा , जयललिता वाधवानी आदि उपस्थित रहे। अंत में हिंदी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉक्टर रंजना तिवारी द्वारा आभार व्यक्त किया गया, महाविद्यालय के IQAC द्वारा यह आयोजन किया गया IQAC प्रभारी डॉक्टर कविता शर्मा ने सबका अभिनंदन किया तथा भविष्य में ऐसे आयोजन को और करने की बात कही ।

Share

Leave a Reply