छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

आरक्षण के लिए राज्य तय नहीं कर सकते कौन है पिछड़ा : सुप्रीम कोर्ट

आरक्षण के लिए राज्य तय नहीं कर सकते कौन है पिछड़ा : सुप्रीम कोर्ट
Share

नई दिल्ली। मराठा आरक्षण के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को रद्द कर दिया था। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के कुछ पहलुओं को चुनौती दी थी। लेकिन अब रेव्यू पेटिशन को खारिज कर दिया गया है। मराठा आरक्षण पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि 102वें संशोधन के बाद राज्यों के पास सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों (SEBC) की पहचान कर लिस्ट बनाने का कोई अधिकार नहीं है। लेकिन केंद्र ने कहा था कि राज्यों को ऐसा करने का अधिकार है। इसी मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई थी। जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एल. नागेश्वर राव, जस्टिस एस. अब्दुल नजीर, जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस एस. रवींद्र की पांच न्यायाधीशों की पीठ ने कहा, `हमने पांच मई के फैसले के खिलाफ दायर पुनर्विचार याचिका को देखा और समझा। `हमें पुनर्विचार याचिका पर विचार करने का कोई मजबूत आधार दिखाई नहीं देता। लिहाजा हम पुनर्विचार याचिका खारिज करते हैं।`


सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने कहा कि 5 मई को जो फैसला सुनाया गया था उसके मुताबिक संविधान में 102वें संशोधन के बाद नौकरियों और दाखिलों के लिए सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों की घोषणा करने का अधिकार अब राज्यों के पास नहीं रही। बता दें कि उच्चतम न्यायालय ने पिछले महीने महाराष्ट्र के 2018 के कानून को रद्द कर दिया था जिसमें प्रवेश और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय को आरक्षण देने का प्रावधान था।
00 102
वें संशोधन पर कोर्ट की राय


संविधान पीठ के सदस्य न्यायमूर्ति एल एन राव, न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट ने 102वें संशोधन की संवैधानिक वैधता बरकरार रखने को लेकर न्यायमूर्ति भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर के साथ सहमति जताई, लेकिन कहा कि राज्य सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्गों (एसईबीसी) की सूची पर फैसला नहीं कर सकते और केवल राष्ट्रपति के पास ही इसे अधिसूचित करने का अधिकार है।


सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि 1992 में मंडल फैसले के तहत निर्धारित 50 प्रतिशत आरक्षण सीमा के उल्लंघन के लिए कोई असाधारण परिस्थिति नहीं है। न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अगुवाई वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने सुनवाई के दौरान तैयार तीन बड़े मामलों पर सहमति जताई और कहा कि मराठा समुदाय के आरक्षण की आधार एम सी गायकवाड़ आयोग रिपोर्ट में समुदाय को आरक्षण देने के लिए किसी असाधारण परिस्थिति को रेखांकित नहीं किया गया है।


Share

Leave a Reply