छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

केटीयू के 25 छात्र अंतर्राष्ट्रीय संचार फेस्ट के लिए चयनित

केटीयू के 25 छात्र अंतर्राष्ट्रीय संचार फेस्ट के लिए चयनित
Share

 कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के 25 छात्र अंतरराष्ट्रीय साइंस फेस्ट के लिए जाएंगे कोलकाता

अंतरराष्ट्रीय मंच पर होंगे एपीआर विभाग के छात्रों का दल

कोलकाता में 5-8 नवम्बर तक होगा अंतरराष्ट्रीय साइंस फेस्ट का आयोजन

 

 

 

रायपुर - कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के छात्रों का चयन भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान उत्सव का वार्षिक आयोजन (annual India International Science Festival (IISF) के लिए किया है, जो कोलकाता में 5 से 8 नवंबर को किया होगा। इस बार उत्सव की थीम ‘रिसर्चइनोवेशन ऐंड साइंस इंस्पायरिंग द नेशन’ (राइजेन इंडिया) रखी गई है। इस आयोजन का उद्देश्य भारत की वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति की उपलब्धियों को दर्शाना हैजिसमें वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों से लेकर शिल्पकारपत्रकार, किसानछात्र और नवाचारियों की भागीदारी प्रमुख रूप से होगी। यह कार्यक्रम विज्ञान के प्रति युवाओं को आकर्षित करने और विज्ञान को लोकप्रिय बनाने की दिशा में काम करने वाले हितधारकों की नेटवर्किंग को बढ़ावा देने की भी कोशिश करेगा। इन छात्रों को कई रोचक विज्ञान संचार गतिविधियों में शामिल होने और वैज्ञानिकों से बातचीत करने का अवसर मिलेगा।

 

 

 

 

विज्ञान उत्सव से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कोलकाता में पांच स्थानों पर आयोजित किया जाएगाजिसमें बिस्वा बांग्ला कन्वेंशन सेंटरसाइंस सिटीसत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूटबोस इंस्टीट्यूट और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी शामिल हैं। वर्ष 2015 में शुरू हुए विज्ञान उत्सव का यह पांचवा संस्करण हैजिसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित 28 अलग-अलग गतिविधियां शामिल होंगी। युवा वैज्ञानिक सम्मेलन इस कार्यक्रम का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक होगाजिसमें 1500 से अधिक युवा वैज्ञानिकों के शामिल होने की उम्मीद है। यहां इन वैज्ञानिकों को विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों से मिलनेअपने शोध पत्र और पोस्टर प्रस्तुत करने का मौका मिल सकता है। इस बीच प्रदर्शनियां भी आयोजित की जाएंगीजिनमें भारत के वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकीय कौशल को दर्शाया जाएगा। सबसे प्रमुख एक्सपो साइंस सिटी में होगा। पुस्तक मेला और विज्ञान साहित्य उत्सव इस चार दिवसीय मेले का हिस्सा होंगे। देश के वैज्ञानिक विकास को आकार देने में महिला वैज्ञानिकों और उद्यमियों की भूमिका को उजागर करने के लिए एक कॉन्क्लेव भी आयोजित किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ आनंद शंकर बहादुर ने कहा की विश्वविद्यालय के 28 छात्रों का चयन अतिथि प्राध्यापक श्री व्योमकेश पाण्डेय और डॉ धनेश जोशी के अथक प्रयासों और मार्गदर्शन से संभव हो सका. छात्रों और अतिथि प्राध्यापकों का कार्यक्रम के लिए चयन होना हमारे संस्थान के लिए गर्व की बात है. विज्ञान संचार के क्षेत्र में हो रहे शोध और नवाचार के जरिये देश को मजबूत बनाने की तस्वीर को पैदा करने में आईआईएसएफ के साथ मददगार साबित होंगे. अतिथि प्राध्यापक व्योमकेश पाण्डेय ने बताया कि साहित्य के माध्यम से विज्ञान को जानने की अनूठी पहल के तहत सांइस लिटरेचर फेस्ट’ और ‘सांइस फिल्म फेस्ट’ भी आयोजित किये गये हैं। विज्ञान संचार  से जुड़े साहित्य महोत्सव में चार अहम कार्यक्रमविज्ञान मंथनविज्ञान संपादनविज्ञान मंचन और विज्ञान प्रकाशन का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि महोत्सव में पहली बार विज्ञान एवं तकनीक पर आधारित मीडिया सम्मेलन आयोजित किया गया है। इसमें देश विदेश के पत्रकारों एवं संचार के अन्य माध्यमों से जुड़े विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। इसका मकसद विज्ञान से जुड़े विषयों को संचार के विभिन्न माध्यमों से लोगों के करीब ले जाने के तरीकों पर मंथन करना है। छात्रों के चयनित होने पर विश्वविद्यालय के कुलपति जी.आर चुरेंद्र, कुलसचिव डॉ आनंद शंकर बहादुर, विज्ञापन एवं जनसम्पर्क अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आशुतोष मंडावी, डॉ धनेश जोशी ने शुभकामनाएं दी. डॉ मंडावी ने बताया कि हमारे विभाग के छात्रों की प्रतिभा और लगन को देखते हुए छात्रों को हमेशा से ही इस तरह के कार्यक्रम में जाने के लिए प्रेरित करते रहते हैं. इन छात्रों के मार्गदर्शन के लिए अतिथि प्राध्यापक व्योमकेश पाण्डेय और श्रीमती चैताली पाण्डेय साथ में रहेंगे. विज्ञापन एवं जनसंचार अध्ययन विभाग की छात्रा आकांशा घिलहरे, शिवानी चावड़ा, पूजा कोटवार, अर्चना पाल, मुकुंद शर्मा, अमिताभ शर्मा, चिरंजीवी, चंद्रकिशोर, स्नेहिल सराफ, गौरव राय,दुर्गेश शर्मा, जयेश, विजयलक्ष्मी, लीना साहू, नुसरत, आयुषी, यशवंत साहू, सुप्रिया कुमारी, डिम्पल-करण, सुधीर साहू, दामिनी, तोरण, लाकेश्वर कार्यक्रम में शामिल होंगे.

छात्रों का कहना है.

1.    आईआईएसएफ में जाने के लिए हम बहुत उत्साहित हैं, धनेश सर के प्रयास से ही हमारा जाना सुनिश्चित हुआ है जो हमारी जिज्ञासाओं को नई उर्जा प्रदान करता है.

शिवानी चावड़ा, छात्रा विज्ञापन एवं जनसम्पर्क विभाग

2.    शोध से जुड़े हुए विषय की जो बारीकियां है उसकी समझ और गुणवत्ता के बारे में जो चर्चा होंगी उसको समझने को मिलेगा, जो हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा.

आकांक्षा घिलहरे, विज्ञापन एवं जनसम्पर्क अध्ययन विभाग  

3.    यह मेरा दूसरा वर्ष है और इस कार्यक्रम में बहुत कुछ सीखने को मिलता है. वहां पर हम एक जनजागरुकता के लिए नाटक भी करेंगे.

अमिताभ-चंद्रकिशोर, छात्र 

 


Share

Leave a Reply