छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

अग्रसेन महाविद्यालय, पुरानी बस्ती में वार्षिकोत्सव—उमंग 2020 का हुआ रंगारंग कार्यक्रम

अग्रसेन महाविद्यालय, पुरानी बस्ती में वार्षिकोत्सव—उमंग 2020 का हुआ रंगारंग कार्यक्रम
Share

युगल गायन में पुष्पा-तेजप्रकाश व एकल गायन में तेजप्रकाश प्रथम रहे,“छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी” पर केन्द्रित डाकुमेंट्री का हुआ विमोचन
समूह नृत्य में घूमर, युगल नृत्य में अभिषेक-आलोक एवं एकल नृत्य में कौशल रहे विजेता; देश के विकास में योगदान करें युवा: डॉ. शिव डहरिया

रायपुर,अग्रसेन महाविद्यालय पुरानी बस्ती में वार्षिकोत्सव—उमंग 2020 के तहत आज सदाबहार फ़िल्मी गीतों सहित एकल और समूह नृत्य में विद्यार्थियों ने पूरे जोश के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. साल भर के इस सबसे बड़े उत्सव में सभी संकायों के विद्यार्थियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों की भरपूर सराहना हासिल की.
कार्यक्रम के आरम्भ में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित प्रदेश के नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की. पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (रायपुर) के कुलपति प्रो. (डॉ.) के.एल. वर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. वहीँ, अग्रसेन शिक्षण समिति के अध्यक्ष शंकरहरि अग्रवाल, छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के केन्द्रीय अध्यक्ष एवं अग्रसेन शिक्षण समिति के कोषाध्यक्ष अजय दानी, छत्तीसगढ़ी अग्रवाल समाज के सचिव डा जे.पी. अग्रवाल, अग्रसेन शिक्षण समिति के तकनीकी सलाहकार अनुराग अग्रवाल, वरिष्ठ समाजसेवी उमेश अग्रवाल, महंत लक्ष्मीनारायण दास वार्ड के पार्षद जितेन्द्र अग्रवाल, वरिष्ठ समाजसेवी-गण कन्हैया अग्रवाल एवं मंगलमूर्ति अग्रवाल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे. महाविद्यालय की ओर से सभी आमंत्रित अतिथियों का स्वागत और अभिनन्दन किया गया.


इस मौके पर मुख्य अतिथि ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि भारत की सम्पूर्ण प्रगति एवं विकास में युवाओं की भूमिका ही सबसे महत्वपूर्ण होती है. इसके लिए उन्हें उच्च शिक्षा के समय का श्रेष्ठ उपयोग करना चाहिए. कार्यक्रम में आमंत्रित सभी अतिथियों ने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में प्रतिभागी विद्यार्थियों की सराहना करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. अपने संबोधन में कुलपति प्रो (डॉ) के.एल. वर्मा ने युवाओं का आह्वान किया कि अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए पूरी शक्ति से प्रयास करें. अपने स्वागत में महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ. वी.के. अग्रवाल ने कहा कि यह संस्था साधन-विहीन विद्यार्थियों को शिक्षित करने का संकल्प लेकर कार्य कर रही है. संस्था का प्रतिवेदन पेश करते हुए प्राचार्य डॉ. युलेंद्र कुमार राजपूत ने कहा कि महाविद्यालय ने अध्ययन- अध्यापन के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में रचनात्मक गतिविधियों से अपनी विशेष पहचान कायम की है.
समारोह में मुख्य अतिथि तथा अन्य सभी अतिथियों की गरिमामय उपस्थिति में महाविद्यालय की वार्षिक पत्रिका “संकल्प” का विमोचन किया गया. साथ ही पत्रकारिता विभाग द्वारा राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा-गरवा- घुरवा-बाड़ी”- विषय पर तैयार की गई डाकुमेंट्री “छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी”- का भी विमोचन किया गया. इसमें मार्गदर्शन महाविद्यालय के डायरेक्टर डा वी.के. अग्रवाल तथा प्राचार्य डा. युलेंद्र कुमार राजपूत का था. विशेष सहयोग श्री शंकरहरि अग्रवाल, श्री अजय दानी, श्री अनुराग अग्रवाल एवं श्री रविकांत अग्रवाल का था. परिकल्पना एडमिनिस्ट्रेटर श्री अमित अग्रवाल की थी. संपादन पत्रकारिता संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. विभाष कुमार झा, छायांकन प्रो. कनिष्क दुबे, प्रो. बोंबी राजपूत एवं पत्रकारिता के विद्यार्थियों ने किया. आलेख प्रो. अनिल कुमार शर्मा का था. स्वर- गीता शर्मा, अनिल शर्मा, संगीत संयोजन एवं गायन- नैना सपरू, गीत-चम्पेश्वर गिरी गोस्वामी, संकलन प्रो अनिल कुमार शर्मा तथा प्रो. प्रशांत दुबे ने किया.


आज के सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुत गायन और नृत्य स्पर्धा के लिए सर्वश्री संजय कश्यप, किरण सराफ और कुणाल सोनी निर्णायक के रूप में आमंत्रित थे. इन्होने सभी प्रस्तुतियों के मूल्यांकन के बाद अपना निर्णय दिया. इसके तहत प्रस्तुति की श्रेष्ठता के आधार पर एकल नृत्य में कौशल सेन प्रथम और ऋषभ शर्मा द्वितीय रहे. युगल नृत्य में अभिषेक-आलोक की जोड़ी प्रथम और प्रेरणा-ऋचा अमीषा-वर्षा की जोड़ी द्वितीय रही. वहीँ, समूह नृत्य में पीजीडीसीए छात्रों द्वारा प्रस्तुत घूमर डांस ग्रुप को पहला तथा योग के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत “मां” की थीम पर केन्द्रित डांस को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ. एकल गायन में तेजप्रकाश प्रथम तथा संत फरिकार दूसरे स्थान पर रहे. जबकि युगल गीत में तेज प्रकाश और पुष्पा की जोड़ी विजेता रही. इस मौके पर सभी निर्णायकगणों को स्मृति चिन्ह प्रदान किये गए.
आज का थीम डांस “छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य एवं संगीत” पर केन्द्रित था, जिसमें प्रदेश के विविध लोक नृत्यों को एक सूत्र में पिरोकर पेश किया गया. इस थीम डांस की मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों ने भरपूर प्रशंसा की.

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि नगरीय प्रशासन विकास मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने पिछले वर्ष विभिन्न संकायों की परीक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों को दाऊ यदुवंशीलाल सौमित्र लाल स्मृति पदक एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित किया. इनमें गरिमा द्विवेदी- (एम्.एस.डब्ल्यू), प्रियंका धुरंधर (बीए-जे.एम.सी.), सुरभि अग्रवाल- (बी.सी.ए.), लवीना शम्भवानी (एम.काम.), मुस्कान अग्रवाल (बी.काम.) शामिल रहीं. साथ ही शिवानी शर्मा (पीजीडीसीए), प्राची तिवारी (पीजीडीजे) एवं अर्चना पाणिग्राही (पीजीडी-योग) को प्रमाण पत्र दिये गए.
कार्यक्रम के अंत में डायरेक्टर डा वी के अग्रवाल ने आगामी 31 जनवरी को होने वाले एक विशेष समारोह में उमंग-2019 की समस्त प्रतियोगिताओं के सभी विजेताओं और उपविजेताओं को पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की. आज के सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापकगण प्रो विभाष कुमार झा, प्रो दीपिका अवधिया एवं प्रो अभिनव अग्रवाल ने किया. कार्यक्रम के सफल संयोजन में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों अन्य सभी स्टाफ ने सक्रिय सहयोग किया.

 


Share

Leave a Reply