कोरोना अपडेट : छत्तीसगढ़ के न्यायधानी से आज मिले सर्वाधिक मरीज, प्रदेश में हुई इतने नए मरीजों की पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, आज इन राज्यों में बारिश की संभावना...    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इन दो जिलों में हुआ कोरोना विस्फोट, प्रदेश में आज इतने नए मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना : देश में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी ने फिर पैदा की चिंता    |    राजधानी में गिरा पारा, इन राज्यों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी...    |    कोरोना अपडेट : छत्तीसगढ़ के इस जिले में फटा कोरोना बम, प्रदेश में आज इतने नए कोरोना मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में सर्वाधिक मरीज, आज इतने कोरोना मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: कोरोना से हुई मौत के लिए सरकार ने तय किया मुआवजा, पीड़ित परिवार को मिलेंगे इतने हजार रुपये    |    मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना...    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में फटा कोरोना बम, छत्तीसगढ़ में आज इतने कोरोना मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |

क्या आप भी हैं प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन से परेशान, तो अपनाये ये टीप्स, होंगे फायदे

क्या आप भी हैं प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन से परेशान, तो अपनाये ये टीप्स, होंगे फायदे
Share

बच्चे के जन्म के बाद लगभग हर महिला जल्दी से जल्दी वजन कम करना चाहती है. वापस शेप में आने की जितनी ललक होती है, उसे पाना उतना ही मुश्किल लगता है. कुछ छोटी और जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट को तुलनात्मक रूप से आसानी से कम कर सकती हैं.

ब्रेस्ट फीडिंग से मिलेगी मदद –
इस मामले में एक्सपर्ट्स एकमत नहीं होते. कोई कहता है इससे वेट लॉस में मदद मिलती है तो कोई कहता है इन दो बातों का आपस में कोई लेना-देना नहीं. इस बहस में पड़ने से बेहतर है यह समझना कि बच्चे को दूध पिलाने से आपकी कैलोरीज तो बर्न होती ही हैं साथ ही यह आपके बच्चे के लिए भी बहुत मददगार सिद्ध होता है.

खूब पानी पिएं –
बात चाहे पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट की हो या आम दिनों की वजन कम करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. इससे ऊट-पटांग खाने की इच्छा भी नहीं होती और मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है. इसे समझने का सही तरीका है कि इतना पानी पिएं कि आपकी यूरीन क्लियर हो.

डाइट न करें, हेल्दी खाएं –
बच्चे के जन्म के बाद जब मां बहुत से इमोशनल और हॉरमोनल चेंजेस से गुजर रही होती है, ऐसे में डाइट करना अच्छा विकल्प नहीं है. इससे आपको स्ट्रेस होगा और गलत खाने से गिल्ट. बेहतर है भूख को दबाएं नहीं लेकिन हेल्दी खाएं जैसे, मखाने, फल, मूंगफली, मेवा आदि.

एक्सरसाइज का कोई सानी नहीं –
पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट हो या नहीं बिना फिजिकल एक्टिविटी के अपने शरीर से एक्सट्रा वेट हटाना आसान नहीं. हालांकि बच्चे के जन्म के बाद आपको हल्की एक्सरसाइज ही चुननी है. धीमे-धीमे वॉक कर लें, आसान स्ट्रेच कर लें या योगा भी कर सकती हैं. किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परमीशन जरूर ले लें.


Share

Leave a Reply