छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Astrology: जीवन साथी चुनते समय चाणक्य की इन 7 बातों का रखें विशेष ध्यान, विवाह के बाद जीवन होगा सुखमय!

Astrology: जीवन साथी चुनते समय चाणक्य की इन 7 बातों का रखें विशेष ध्यान, विवाह के बाद जीवन होगा सुखमय!
Share

 16 फरवरी चाणक्य कहते हैं कि अपना जीवन साथी चुनने से पहले कुछ बातों पर उसे परख लें। शादी से पहले अपने जीवनसाथी के बारे में जान लें ये बातें, तो खुशहाल रहेगा वैवाहिक जीवन बुद्धिमान पुरुष को चाहिए कि कुरूप होने पर भी कुलीन कुल में जन्मी कन्या का चुनाव करे, सुन्दर स्त्री का विवाह उसी कुल के नीच पुरुष से नहीं करना चाहिए- इस श्लोक में चाणक्य नैतिकता, धैर्य, अनुशासन, संतोष, पति की परीक्षा लेते हैं। क्रोध और मधुर वाणी।

  1. धर्म: शादी से पहले अपने साथी के बारे में जानना जरूरी है कि वह धर्म के काम को महत्व देता है या नहीं, क्योंकि धार्मिक व्यक्ति अपनी मर्यादा को कभी नहीं भूलता और परिवार के प्रति समर्पित रहता है
  2. धैर्य: चाणक्य कहते हैं कि धैर्य और धैर्य रखने वाला व्यक्ति परिवार को हर कठिन परिस्थिति से बचाता है. संकट की घड़ी में डटकर खड़ा रहना ही परिवार की ढाल है। शादी से पहले अपने पार्टनर के धैर्य की परीक्षा जरूर लें।
  3. गुस्सा: शादी से पहले जीवनसाथी के गुस्से की जांच कर लेनी चाहिए। क्रोध से रिश्तों में दरार आती है। क्रोधी व्यक्ति सही और गलत का फर्क भूल जाता है। क्रोधी व्यक्ति अपने साथी पर जमकर बरसे, भले ही वह उचित ही क्यों न हो। जो पार्टनर को काफी खटक सकता है।
  4. मधुर संचार: बातें रिश्तों को बनाती और बिगाड़ती हैं। पति-पत्नी के बीच मधुर संचार वैवाहिक सुख की कुंजी है। जीवनसाथी के कड़वे बोल दांपत्य जीवन में दरार ला सकते हैं।
  5. संस्कारी: जीवन साथी चुनते समय उसकी बाहरी सुंदरता की बजाय उसके गुणों पर विचार करें, क्योंकि एक संस्कारी व्यक्ति शादी के बाद हमेशा अपने साथी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहता है। अनुशासित होने से पीढ़ियों की बचत होती है।
  6. गुणों को भांप लें: आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर आप अपना जीवन साथी चुनने जा रहे हैं तो उसके अंदर के अच्छे गुणों को जरूर भाप लें और उससे यह सवाल भी पूछें। चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति की सुंदरता विवाह का पैमाना नहीं है, बल्कि विवाह के लिए स्त्री या पुरुष के गुणों और संस्कारों को देखना आवश्यक है।
  7. किसी प्रकार का दवाब नहीं: चाणक्य ने अपनी किताब में लिखा है कि जीवन साथी चुनते समय अपने ऊपर किसी तरह का दबाव नहीं लेना चाहिए। यह पूरी जिंदगी का मामला है और इसलिए सोच-समझकर फैसला लेना चाहिए। क्योंकि दबाव में लिए गए फैसले के बाद शादी मजबूरी बन जाती है और इसमें आपको बार-बार समझौता करना पड़ता है।

Share

Leave a Reply