छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बड़ी खबर : ताइवान को हथियारों की सप्लाई से डरा चीन, अमेरिकी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध...

बड़ी खबर : ताइवान को हथियारों की सप्लाई से डरा चीन, अमेरिकी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध...
Share

बीजिंग : चीन ने ताइवान को हथियारों की आपूर्ति के लिए अमेरिकी कंपनियों लॉकहीड मार्टिन कॉर्प और रेथियॉन टेक्नोलॉजीज कॉर्प पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक नियमित समाचार ब्रीफिंग में कहा, प्रतिबंध दो कंपनियों के खिलाफ 7 फरवरी को 100 मिलियन डॉलर के हथियारों की बिक्री के खिलाफ जवाबी कार्रवाई है। उन्होंने कहा, अमेरिकी कंपनियों के इस कदम ने चीन के सुरक्षा हितों को कमजोर किया है, इसने चीन-अमेरिका संबंधों और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता को गंभीर रूप से कमजोर कर दिया।


चीन और ताइवान के बीच दशकों से विवाद जारी है। चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है। चीन ने जरूरत पडऩे पर इसे एक दिन बलपूर्वक कब्जा करने की कसम खाई है।


वांग ने कहा, चीन के विदेशी प्रतिबंध कानून में प्रासंगिक शर्तों के अनुसार, चीनी सरकार ने रेथियॉन टेक्नोलॉजीज और लॉकहीड मार्टिन के उल्लंघनकारी कृत्यों पर जवाबी कार्रवाई करने का फैसला किया है।


उन्होंने कहा, दोनों सैन्य कंपनी हैं जिन्होंने लंबे समय से चीन के ताइवान क्षेत्र में अमेरिकी हथियारों की बिक्री में भाग लिया है। चीन और अमेरिका के बीच संबंध हमेशा एक चुनौतीपूर्ण रहे हैं, और आधी सदी के उतार-चढ़ाव के बाद, पहले से कहीं अधिक भयावह मौड़ पर है।
शीत युद्ध को गुजरे लंबा वक्त हो गया है, लेकिन दोनों पक्षों में आशंका है कि इसकी एक नई शुरुआत हो सकती है। चीन की दौलत ने उसकी सेना के एक बड़े विस्तार को सक्षम किया है, जिसे अमेरिका और उसके सहयोगी एक खतरे के रूप में देखते हैं।


कम्युनिस्ट पार्टी का कहना है कि वह केवल अपने क्षेत्र की रक्षा करना चाहती है। हालांकि, इसमें पूर्वी चीन सागर में जापान द्वारा और दक्षिण चीन सागर में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों द्वारा दावा किए गए द्वीपों को नियंत्रित करने की कोशिश करना शामिल है, जहां महत्वपूर्ण शिपिंग लेन और प्राकृतिक संसाधन हैं।
 


Share

Leave a Reply