CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

सावधान: राजधानी रायपुर में कोरोना के साथ वायरल फीवर का कहर जारी

 सावधान: राजधानी रायपुर में कोरोना के साथ वायरल फीवर का कहर जारी
Share

रायपुर। राजधानी रायपुर में इन दिनों जहां कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है तो वहीं शहर में वायरल फीवर ने भी अपना पांव पसार लिया है। आलम यह है कि प्रत्येक परिवार में एक सदस्य इस समय वायरल फीवर की चपेट में आ गया है। शहर के शासकीय अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में भी वायरल फीवर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है।

राजधानी रायपुर इन दिनों दोहरी मार झेल रहा है। एक ओर जहां कोरोना वायरस के चलते लोग आसानी से इसकी चपेट में आ रहे हैं और पॉजीटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है तो वहीं दूसरी ओर वायरल फीवर ने भी अपना पांव पसार लिया है। शहर के अंदर इस समय वायरल फीवर से पीडि़त मरीजों की संख्या हजारों में पहुंच गया है। शहर के सबसे बड़े शासकीय भीमराव अंबेडकर अस्पताल के अलावा जिला चिकित्साल और शासकीय अस्पतालों में वायरल फीवर, सर्दी-खांसी, शरीर में अकडऩ, दर्द की शिकायत लेकर आने वाले मरीजों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। आलम यह है कि  अब शायद ही कोई ऐसा परिवार हो, जहां वायरल फीवर ने अपनी दस्तक न दी हो और कोई सदस्य बीमार न पड़ा हो। वर्तमान में चल रहे वायरल फीवर में सबसे पहले मरीज को शरीर में थकान महसूस होना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, आंख के ऊपर वजन महसूस होना प्रारंभिक लक्षण है। इसके बाद अचानक शरीर गर्म होना शुरू होता है और देखते ही देखते बुखार 100 से 102 और 103 डिग्री तक पहुंच जाता है। तीन दिनों के बाद बुखार का असर कम होना शुरू होता है और इसके बाद पूरे शरीर में दर्द बना रहता है। वायरल फीवर के बढ़ते मरीजों को देखते हुए अब चिकित्सकों ने भी सलाह दी है कि बदलते मौसम और तापमान में आने वाले बदलाव के मध्य सभी लोगों को अपने खान-पान और आराम पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। गर्म और ताजा भोजन के साथ ही गर्म पानी के सेवन से वायरल फीवर से बचा जा सकता है। 


Share

Leave a Reply