छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए 5 देसी तरीके हो सकते हैं मददगार, जानिए क्या हैं उपाय

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए 5 देसी तरीके हो सकते हैं मददगार, जानिए क्या हैं उपाय
Share

सर्दी-जुकाम से छींक, गले में खराश, नाक का बंद हो जाना, सिर दर्द , सुस्ती और कान का बंद हो जाना सामान्य लक्षण है. सर्दी-जुकाम में दवाइयां कारगर हो सकती हैं, लेकिन डाइट में कुछ प्राकृतिक फूड को शामिल कर बेहतर तरीके से लड़ा जा सकता है. घरेलू तरीके अपना कर आप अपनी मुश्किल को आसान कर सकते हैं.


अदरक की चाय: मसाला चाय या अदरक की चाय से बेहतर सर्दी-जुकाम का बेहतरीन उपाय नहीं है. अदरक की गर्म चाय नाक की नली से गुजरनेवाली झिल्ली के सूजन को कम करती है. जिससे शरीर के अंग पर खून का जमाव खुलता है.


हाइड्रेटेड रहिए: सर्दी-जुकाम का मुकाबला करने के लिए जरूरी है कि हाइड्रेटेड रहा जाए. इसके लिए पानी, जूस, सूप, शहद और अदरक के साथ गर्म नींबू पानी मददगार हो सकता है. इसकी मदद से शरीर के किसी एक भाग में खून के जमाव को ढीला करती है. साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि अल्कोहल, कॉफी और गैस से भरी हुई चाय डिहाइड्रेशन को ज्यादा खराब कर सकती है.


गर्म भाप: युकलिप्टुस या चाय की पेड़ के तेल के चंद कतरों के साथ गर्म भाप लेकर बंद नाक को खोला जा सकता है. आप चाहें तो युकलिप्टुस और चाय की पेड़ के तेल का मिश्रण भी गर्म भाप के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. प्राकृतिक औषधि का भाप लेने के लिए उबलते पानी के बर्तन के ऊपर अपना सिर रखें. अब चेहरे को नीचा रखकर आहिस्ता-आहिस्ता नाक के जरिए सांस लें. इस बात का ध्यान रखें कि गर्मी से आपकी नाक न झुलसे.


गर्म पानी से गरारा: परेशानी से राहत पाने के लिए नमक युक्त गर्म पानी से हर कुछ घंटों में गरारा करें. इससे आपका गला गीला होगा और खराश दूर करने में भी मदद मिलेगी. शहद या चाय को गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला करने से भी सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है.


विटामिन सी का इस्तेमाल: फल और सब्जियों में पाई जानेवाली विटामिन सी वायरस से लड़ने में मददगार होती हैं. नींबू पानी, संतरा, चकोतरा, पत्तेदार साग और दूसरे अन्य फल के अलावा सब्जियां भी विटामिन सी का प्रयाप्त स्रोत होते हैं. शहद के साथ गर्म चाय में नींबू का रस मिलाकर पीने से कफ दूर होता है. इसके अलावा गर्म नींबू पानी भी सर्दी-जुकाम और कफ को दूर कर राहत दिला सकता  



Share

Leave a Reply