छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

ACB के व्हाट्स ऐप नंबर जारी होते ही बड़ी संख्या में पहुंची शिकायतें, 100 लोगों ने दिए भ्रष्टाचार के सबूत

ACB के व्हाट्स ऐप नंबर जारी होते ही बड़ी संख्या में पहुंची शिकायतें, 100 लोगों ने दिए भ्रष्टाचार के सबूत
Share

रायपुर। व्हाट्स ऐप नंबर जारी होते ही बड़ी संख्या में भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलने लगी है। एसीबी को लोगों ने उनके द्वारा जारी व्हाट्स ऐप नंबर पर सबूत के साथ शिकायतें की है। व्हाटस ऐप नंबर जारी होते ही बड़ी संख्या में पहुंची शिकायतों के चलते एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने भी तगड़ी कार्रवाई का खाका तैयार किया है।
विभागों में भष्टाचार को बढ़ावा देने वाले अफसरों पर अब अगले दस से पंद्रह दिनों में शिकंजा कसना तय है। वाट्स ऐप की गवाही मात्र से एसीबी एक्शन लेकर दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करेगी। इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है।
एसीबी के हेल्प लाइन नंबर के साथ वाट्स ऐप नंबर जारी होते ही शिकायतों की थोक लग गई है। ऐसे में एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने तगड़ी कार्रवाई का खाका भी तैयार कर लिया है।
विभाग के अधिकारियों के मुताबिक वाट्सऐप नंबर जारी होने के बाद से अब तक लगभग 100 शिकायतें मिल चुकीं हैं। वाट्स ऐप में शिकायतकर्ताओं ने सबूत भी दिए हैं। संबंधित विभागों की तस्दीक पूरी होते ही इन मामलों में तगड़ी कार्रवाई के निर्देश भी मिल गए हैं। अब एसीबी जल्द ही इस तरह के मामलों में केस फाइल करेगी।
एसीबी चीफ तेजी आरिफ शेख के अनुसार शुरुआत के आठ घंटे में ही विभागों से 20 शिकायतें पहुंची थीं। राजस्व, सहकारी बैंक और फिर दूसरे विभागों में घूसखोरी को लेकर आम पब्लिक ने संपर्क साधा था। इन मामलों को प्राथमिकता के साथ संज्ञान में लेने के बाद अब दूसरे मामले की भी जांच पड़ताल करने के संबंध में टीम को निर्देश जारी किया गया है।
3 विभागों में घूसखोरी की शिकायत मिलने के बाद पड़ताल शुरू
पहले दिन एसीबी के पास पहुंची शिकायत अलग-अलग विभागों से संबंधित है। सूचना मिलने के बाद एसीबी की टीम ने पहले राजस्व विभाग, सहकारी बैंक और फूड विभाग से जुड़ी शिकायतों को संज्ञान में लिया है। घूसखोरी की शिकायत मिलने के बाद तथ्यों की पड़ताल शुरू हुई है। घूसखोरी के साथ आर्थिक अनियमितताओं के बारे में बताया गया है।
अगले हफ्ते से ही एसीबी द्वारा जारी किए गए वाट्स ऐप नंबर और हेल्प लाइन नंबर की जानकारी देने वाले पोस्टर सरकारी दफ्तरों में चस्पा किए जाएंगे। इसकी तैयारी कर ली गई है। सरकारी विभागों के बाहर दीवारों या फिर सूचना बोर्ड पर एसीबी के हेल्प लाइन नंबर और वाट्स ऐप नंबर आम लोगों के पास होंगे। अगर कहीं से भी घूसखोरी के मामले का पता चले, पक्षकार तुरंत इसकी सूचना एसीबी को दे सकेंगे। पक्षकार किसी भी अफसर-कर्मचारी के बारे में खबर देने पूरी तरह से स्वतंत्र हैं।
पहले दिन 9 के खिलाफ घूसखोरी की शिकायत
वाट्स ऐप और हेल्प लाइन नंबर जारी होने के बाद एसीबी और ईओडब्ल्यू की टीम को पहले दिन नौ लोगों के विरुद्ध घूसखोरी किए जाने की लोगों ने खबर पहुंचाई। वाट्स ऐप के माध्यम से लोगों ने बताया कि फाइलें आगे बढ़ाने के नाम पर स्टाफ उनसे पैसे की मांग कर रहा है। रुपए मांगे जाने की शिकायतों पर एसीबी ने गोपनीय तरीके से जांच शुरू की।
इधर हेल्प लाइन नंबर पर 10 लोगों ने संपर्क कर भ्रष्ट अफसरों के बारे में बताया। हालांकि टेलीफोनिक शिकायत पर पहले तथ्यों की जांच पूरी करने के लिए कहा गया। एसीबी को ई-मेल के जरिए 10, वाट्स ऐप में 60 और फोन कॉल के माध्यम से 89 शिकायतें मिली है।

 



Share

Leave a Reply