छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

मेडिकल कालेज कर रहा छात्र-छात्राओं से अवैध वसूली, पढ़िये पूरी खबर...

मेडिकल कालेज कर रहा छात्र-छात्राओं से अवैध वसूली, पढ़िये पूरी खबर...
Share

कोरबा : विवादास्पद सृष्टि मेडिकल कालेज कोरबा में बी.एस.सी.नर्सिंग के छात्र-छात्राओं से दबावपूर्वक अवैध वसूली की जा रही है। मामले की शिकायत कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित सृष्टि के संरक्षक और विधायक ननकीराम कंवर से की गयी है।


सृष्टि मेडिकल कालेज के बी एस सी नर्सिंग की परीक्षा पास कर चुके छात्र-छात्राओं ने आरोप लगाया है कि कोर्स कम्पलीसन सर्टिफिकेट की मांग किये जाने पर उनसे अवैध वसूली की गयी है। इसके बाद भी उन्हें सर्टिफिकेट नहीं दिया जा रहा है।
जानकारी के अनुसार वर्ष 2016 से 2020 की अवधि में नियमित विद्यार्थी रहे अनूपा डहरिया, गीता यादव, हेमा बरेठ, कविता यादव, मनीषा सोनी, नेहा टोप्पो, निशा कंवर, पूजा विश्वास, सौर्या पाण्डेय, शारदा शुक्ला, तरूण यादव, यामिनी जायसवाल, रितू वास्तव को संस्था के संरक्षक ननकीराम कंवर द्वारा पचास फीसदी की छूट फीस में दी गयी है। मगर कोर्स कम्पलीशन सर्टिफिकेट मांगने पर उनसे पूरे शैक्षणिक सत्र की फीस 25, 500 रूपये ले ली गयी है। उन्हें फीस माफी का फायदा नहीं दिया गया।


इसी प्रकार द्रोपदी बिंझवार, रीना बंजारे, दिव्या मनहर, सुमन कंवर और विनिता कंवर का एडमिशन नि:शुल्क कोटे से हुआ है। लेकिन इनसे भी फीस की वसूली कर ली गयी है। सुमन कंवर और विनिता दिवाकर से 2 लाख 60 हजार की दर से 5.20 लाख, द्रोपदी बिंझवार से 1.07 लाख, रीना बंजारे से 92 हजार, दिव्या मनहर से 85 हजार रूपये लिये गये हैं। यही नहीं माह दिसंबर 2021 में कोर्स पूरा करने के बाद भी सभी छात्र-छात्राओं से अतिरिक्त हास्टल फीस वसूल लिया गया है।


छात्र-छात्राओं के अनुसार उनमें से अधिकतर छात्र-छात्राओं का चयन सामुदायिक स्वास्थ्य अधिक ारी के पद पर हो चुका है। उन्हें कोर्स कम्पलीशन सर्टिफिकेट स्वास्थ्य विभाग में जमा करना है, लेकिन उन्हें सर्टिफिकेट नहीं दिया जा रहा है और तरह-तरह की बहानेबाजी की जा रही है। मामले की जानकारी सृष्टि के संरक्षक एवं विधायक ननकीराम कंवर को दी गयी, तो उन्होंने कालेज के प्राचार्य से बात की। उन्हें सर्टिफिकेट देने का आश्वासन दिया गया, लेकिन उप-प्राचार्य द्वारा प्रॉविजनल सर्टिफिकेट दिया जा रहा है, जो उनके काम का नहीं है। छात्र-छात्राओं के अनुसार सृष्टि प्रबंधन उनके रोजगार के साथ खिलवाड़ कर रहा है।


संस्था के संरक्षक एवं विधायक ननकीराम कंवर ने कहा है कि संस्था के अध्यक्ष और प्राचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। उनके द्वारा छात्र-छात्राओं से धोखाधड़ी भी की जा रही है। यह पूरी तरह से गलत और अनुचित है। संस्था के अध्यक्ष और प्राचार्य के खिलाफ कड़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए। संस्था के संरक्षक एवं विधायक ननकीराम कंवर ने कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और सी.एम.एच.ओ.से मामले में तत्काल हस्तक्षेप कर छात्र-छात्राओं को कोर्स कम्पलीशन सर्टिफिकेट दिलाने की मांग की है।
 



Share

Leave a Reply