छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

पंचायत में भ्रष्टाचार का बिछा जाल, अधिकारियों के सरपरस्ती में फल-फूल रहा सरपंच का मनचला कारोबार…

पंचायत में भ्रष्टाचार का बिछा जाल, अधिकारियों के सरपरस्ती में फल-फूल रहा सरपंच का मनचला कारोबार…
Share

 रायगढ़।  जिले के लैलूंगा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम- पंचायत तारागढ़ में सरपंच के कार्यप्रणाली पर ग्रामीण सहित पंच, उपसरपंच असंतुष्ट है यहां सरपंच के अड़ियल रवैया से परेशान है सरपंच जोसेफ टोप्पो ने ग्राम पंचायत में भारी भरष्टाचार का जाल बिछा दिया गया है। निर्माण कार्य के नाम पर लाखों रुपये आहरण कर लिया जा रहा है लेकिन जमीनी स्तर पर एक भी कार्य नही दिख रहा है। स्ट्रीट लाइट साफ-सफाई रनिंग वाटर के नाम पर लाखों रुपये बहा दिए है लेकिन आज तक पानी सफ्लाई नही हुआ कागजो पर सारे कार्य कर दिए गए है।

ग्रामीण-

आंगनबाड़ी केन्द्र का 5 साल से नही हुआ उद्घाटन

आपको बता दें कि ग्राम पंचायत के मुख्यबस्ती के नवाडीह में आंगनबाड़ी का निर्माण तो करा दिया गया, लेकिन उद्घाटन करने भूल गए. ग्रामीणों का कहना है कि आंगनबाड़ी को बने 5 साल हो गए है यहां का समान तक चोरी हो रहा है साल भर पहले रनिंग वाटर लगाया गया जिसमे लगभग 47 हजार रुपये खर्च किया गया, जबकि एक पानी टंकी और पाइप लगाकर छोड़ दिया गया है सबसे बड़ी बात तो यह है कि वहां बोर नही है जिसके कारण पानी सफ्लाई नही है और स्थिति पुनः जर्जर होने वाली है खम्बे तो गाड़ दिए गए है लेकिन तार लाइट की सफ्लाई नही मिल पा रहा है जिससे वहां के ग्रामीण काफी परेशान है सरपंच द्वारा ग्राम पंचायत में जितने भी कार्य कराया गया है एक भी कार्य की जानकारी उपसरपंच सहित एक भी पन्चो को नही है जिससे पंचगण भी काफी परेशान है मोहल्ले में सड़कों की हालत खराब है कई मोहल्ले में सीसी सड़क नही बना है न सड़क की मरम्मत नही हो रहा है ना ही नाली निर्माण हुआ है। सीधी बात करें तो यहाँ कोई भी विकास कार्य नहीं हुआ है।

हेंड मरम्मत व ऑपरेटर का मानदेय भुगतान के नाम पर निकाला गया राशि

ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत में एक भी हेंड पम्प का मरम्मत नही हुआ उपसरपंच के घर सामने हेंड पंप महीनों से खराब पड़ा है कई बार सरपंच को बोला गया पर आज तक हेंड पम्प का मरम्मत नही हुआ है। ग्राम पंचायत में कही नाली नही है और नाली साफ सफाई के नाम पर राशि निकाला गया है मुजाहिद खान कम्प्यूटर आपरेटर का मानदेय राशि का भुगतान किया गया है इसी महीने जबकि मुजाहिद खान 5 महीनों से ग्राम पंचायत में नही है ग्राम पंचायत में जनता की एक भी नही सुनते सरपंच उनके अड़ियल रवैय्या से जनता हतास हो चुकी है। मूलभूत अधिकारों के लिए जनता को दो चार होना पड़ रहा है और  सरपंच का मनमानी सिर चढ़ कर बोल रहा है।

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गऊ गोठान की हालत दयनीय

पाठको आपको यह बताना बहुत जरूरी है कि आज छत्तीसगढ़ सरकार पूरे प्रदेश में 4 साल बेमिसाल होने का ढोल पीट रही है गोठानो में गौरव दिवस मनाने का प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने फरमान जारी किया था कि सभी गौठानो में गौरव दिवस मनाया जाए, हम बात करें तारागढ़ गोठान की तो वहां के शराबी बंधु रोज शाम को शाम नशीली रात रंगीली का खेल-खेल रहे हैं गौठान गायों के जगह शराबियों का अड्डा बना हुआ है, न तो वहां कोई गाय है और न वहां समुचित व्यवस्था है जब वहां संवाददाताओं की टीम पहुंची तो गौठान की दुर्दशा देखकर सहम से गए गौठान परिसर में शासन के निर्देशानुसार कोई भी काम नहीं हो रहा है न तो मवेशियों को पीने के लिए पानी की टंकी में पानी है न वहां वर्मी खाद का सही ढंग से निर्माण हो रहा है. और न वहां एक केचुआ देखने को मिला धन्य है यहां के अधिकारी जिनके मार्गदर्शन और दिशानिर्देश में गौठान का संचालन हो रहा है।

हैरत की बात तो यह है कि ग्रामीणों से पूछने पर पता चला कि आज तक वहां का अड़ियल सरपंच गौठान को देखने तक नहीं आया है। गौठान अध्यक्ष से बात की गई सरपंच अपनी मनमानी करता है कुछ कहने पर गलत लहजे से बात करता है पूरे प्रदेश में पैरादान महादान का अभियान चलाया गया पर वहां नया पैरा का एक टुकड़ा भी नजर नहीं आया। विगत वर्षों के पूराना सड़ा हुआ पैरा का ढेर पड़ा हुआ है।  यहां सत्ताधारी पार्टी के ब्लॉक अध्यक्ष ठण्ठाराम बेहरा उनकी धर्मपत्नी इस क्षेत्र से जनपद सदस्य है जो कि लगातार यहां से जनपद सदस्य का चुनाव जीतकर जनपद पहुंचते हैं उनको भी इस ग्राम पंचायत की दुर्दशा को देखने के लिए आंखों में सुरमा लगाने की आवश्यकता है। अगर समय रहते इस क्षेत्र की जनता के दु:ख को जनप्रतिनिधि और उनके अधिकारी संज्ञान में लेकर तत्परता से काम नहीं किए तो जनता पूरे मूड में है आने वाले चुनाव में इसका करारा जवाब देगी।



Share

Leave a Reply