छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

चाणक्य नीति: अच्छे व बुरे व्यक्ति की परख करते समय रखें इन बातों का ध्यान

चाणक्य नीति: अच्छे व बुरे व्यक्ति की परख करते समय रखें इन बातों का ध्यान
Share

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं का जिक्र किया है। कहा जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियों का अनुसरण करने वाले व्यक्ति को हार का सामना नहीं करना पड़ता है। महान अर्थशास्त्री व कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने एक श्लोक के जरिए बताया है कि अच्छे व बुरे व्यक्ति की परख करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मनुष्य का चरित्र- 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति की पहचान उसके चरित्र से होती है। व्यक्ति का चरित्र उसकी पहचान खोल कर रख देता है। आपके किसी करीबी का चरित्र ऐसा है कि लोग उसकी तारीफ करते हैं, तो इसका मतलब है वह आपके लिए सही है। अगर कोई ऐसा व्यक्ति जिसके चरित्र की लोग बुराई करते हों, उसकी संगति से दूर रहना चाहिए।

मनुष्यता का भाव- 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति के अंदर मानवता का भाव होना बेहद जरूरी है। जिन व्यक्तियों के अंदर मानवता का भाव होता है, उन्हें लोग पसंद करते हैं। मान-सम्मान हासिल होता है। जिन लोगों के अंदर मानवता नहीं होती, वह दूसरों के सुखों से परेशान रहता है।

व्यक्ति की आदतें- 

चाणक्य कहते हैं कि जिन लोगों के अंदर आलस्य भरा होता है और वह झूठ बोलते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहना ही बेहतर होता है। क्योंकि ऐसे लोग मुश्किलें लाने के अलावा कुछ नहीं कर सकते हैं।

मनुष्य के कर्म- 

नीति शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति के कर्म ही उसकी अच्छाई व बुराई की परख कराते हैं। अगर व्यक्ति दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहता है, इसका अर्थ है कि वह अच्छे कर्म वाला है। दूसरों की बुराई व मदद न करने वालों की संगति से दूर रहना चाहिए।

 


Share

Leave a Reply