छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

चाणक्य नीति : बच्चों की परवरिश में माता पिता को कभी नहीं भूलनी चाहिए ये बातें

चाणक्य नीति : बच्चों की परवरिश में माता पिता को कभी नहीं भूलनी चाहिए ये बातें
Share

चाणक्य की चाणक्य नीति कहती है कि माता पिता को बच्चों के सामने हमेशा अच्छा व्यवहार करना चाहिए. गलत आचरण का बच्चों के मन और मस्तिष्क पर बुरा प्रभा पड़ता है. इसलिए इन बातों का ध्यान रखें  चाणक्य की गिनती भारत के श्रेष्ठ विद्वानों मे की जाती है. आचार्य चाणक्य को कई महत्वपूर्ण विषयों की बहुत ही गहरी जानकारी थी. चाणक्य समाज शास्त्र, कूटनीति शास्त्र और अर्थशास्त्र के मर्मज्ञ थे. चाणक्य ने अपने ज्ञान और अनुभाव को चाणक्य नीति में दर्ज किया है. चाणक्य नीति व्यक्ति को जीवन में सफल बनाने के लिए प्रेरित करती है.

चाणक्य का मानना था कि संतान को यदि श्रेष्ठ और सफल बनाना है तो अभिभावकों को आरंभ से ही ध्यान देना चाहिए. बच्चों का मन बहुत कोमल और जिज्ञासु होता है. बच्चे अपने आसपास की चीजों को बहुत ही सूक्ष्मता से देखते हैं और उनसे सीखने का प्रयास करते हैं. इसलिए बच्चों को गुणवान और संस्कारवान बनाना है तो माता पिता को बच्चों के सामने कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

संस्कार प्रदान करें
चाणक्य के अनुसार बच्चों को संस्कारवान बनाना चाहिए. जिस माता पिता के बच्चे संस्कारवान होते हैं वे इस धरती के सबसे खुशहाल अभिभावक होते हैं. बच्चों की प्रथम पाठशाला परिवार है. बच्चों को संस्कार घर से ही बच्चे को मिलते हैं. बच्चों के सामने माता पिता को सदैव उच्च आर्दश प्रस्तुत करना चाहिए. इस बात का सदैव ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे माता की पिता की आदतों से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं. घर के वातावरण का बच्चों के कोमल मन पर अधिक प्रभाव पड़ता है. चाणक्य के अनुसार बच्चों को संस्कार माता पिता से मिलते हैं. इसलिए माता पिता को बच्चों के सामने ऐसा आचरण करना चाहिए जो सही और उचित हो. बच्चों के सामने माता पिता को हमेशा सही और गलत का ध्यान रखना चाहिए. बच्चों के सामने गलत व्यवहार नहीं करना चाहिए तथा भाषा, वाणी का संयम और आचरण की श्रेष्ठता का हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

सत्य बोलने के लिए प्रेरित करें
चाणक्य के अनुसार बच्चों को सत्य के महत्व के बारे में बताना चाहिए. बच्चों में सत्य बोलने की आदत डालनी चाहिए. बच्चे जब झूठ बोलने लगते हैं तो माता पिता को तकलीफ होती हैं. इसलिए आरंभ से ही बच्चों को सत्य बोलने के लिए प्रेरित करना चाहिए.

महापुरुषों के बारे में बताएं
चाणक्य के अनुसार बच्चों को सदैव विद्वान और महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित करना चाहिए. उनके जैसा बनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.


Share

Leave a Reply