छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

क्या आपको भी है Thyroid की समस्या? तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें

क्या आपको भी है Thyroid की समस्या? तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें
Share

इन दिनों थाइरॉइड की बीमारी आम बनती जा रही है. वहीं कुछ लोगों को इस बीमारी के लक्षण समझने में समय लग जाता है और यही वजह है कि ये बीमारी बढ़ जाती है. बता दें कि अगर आप इस बीमारी में आप लापरवाही करते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकती है. थायरॉयड के मरीजों को ये भी पता होना चाहिए कि उनके शरीर के लिए किन चिजों का सेवन हानिकारक हो सकता है. ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे कि थायरॉयड के मरीज को किन चीजों को खाने से बचना चाहिए. साथ ही थायरॉयड के क्या लक्षण हैं-
थायरॉयड (Thyroid) के प्रकार
थायरॉयड दो प्रकार के होते है एक हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइडिज्म. दोनों ही प्रकार के थायरॉयड के अलग-अलग लक्षण होते है.
थाइरॉइट (Thyroid) हाइपरथायराइडिज्म के लक्षण-
कम नींद आना
वजम कम होना
घबराना
प्यास ज्यादा लगना, सांस फूलना
थाइरॉइट (Thyroid) हाइपोथायराइडिज्म के लक्षण-
वजन बढ़ना
मानसिक तनाव
बालों का झड़ना
थकान
स्किन का रूखा होना


थाइरॉइट (Thyroid) में इन चीजों से करें परहेज

सोयाबीन
अगर आपको थायरॉइड है तो सोयाबीन खाने से बचना चाहिए. थायरॉयड में किसी भी प्रकार से सोयाबीन का सेवन नहीं करना चाहिए.
कैफीन या ऐल्कोहल
थाइरॉयड के मरीजों के लिए कैफीन और एल्कोहल को छोड़ना जरूरी है ऐसा करने के बाद ही आप थाइरॉयड को कम कर सकते हैं. अगर आप थाइरॉयड के मरीज हैं और फिर भी ऐल्कोहल और कैफीन का सेवन करते हैं तो दवाओं के असर पर इसका प्रभाव पड़ सकता है. और आपका थाइरॉयड भी बढ़ सकता है.
चीनी
थाइरॉयड के मरीजों के लिए चीनी का सेवन भी अच्छा नहीं है. थाइरॉयड चीनी के सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है. साथ ही थाइरॉयड के लेवल पर भी इसका असर पड़ सकता है.


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 


Share

Leave a Reply