छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

उच्चतम स्तर से करीब 9 हजार रुपए सस्ता है सोना, जानिए कीमत

उच्चतम स्तर से करीब 9 हजार रुपए सस्ता है सोना, जानिए कीमत
Share

मुंबई। शुक्रवार को घरेलू बाजार में सोने की वायदा कीमत में तेजी आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.15 फीसदी ऊपर 47,240 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की बात करें, तो यह 62,186 रुपये प्रति किलोग्राम पर सपाट रही। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से अब भी 8960 रुपये नीचे है। 

वैश्विक बाजारों में आज सोने का दाम 1,780.43 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रहा जबकि चांदी 0.1 फीसदी बढ़कर 23.725 डॉलर प्रति औंस हो गई। डॉलर इंडेक्स नौ महीने के उच्च स्तर 93.56 के करीब रहा, जिससे अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोना प्रभावित हुआ।

एशिया में शेयर बाजार आज कमजोर रहे क्योंकि कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते मामलों से आर्थिक सुधार में देरी हो सकती है। ऐसे में वैश्विक आर्थिक विकास के बारे में चिंताओं के बीच व्यापारी और निवेशक सतर्क हैं। असमान वैश्विक आर्थिक सुधार और डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव से कीमती धातुओं की कीमत प्रभावित होती है। राजनीतिक और वित्तीय अनिश्चितताओं के दौरान सोने को अक्सर डॉलर के प्रतिस्पर्धी के रूप में मूल्य के एक सुरक्षित भंडार के रूप में देखा जाता है। चीन के नियामक ने भी धारणा को प्रभावित किया। 

अप्रैल-जूलाई में आभूषण निर्यात बढ़कर 12.5 अरब डॉलर पर पहुंचा
अप्रैल से जुलाई 2021 के दौरान देश का रत्न एवं आभूषण निर्यात 6.04 फीसदी बढ़ा और 12.55 अरब डॉलर पर पहुंच गया। 2019-20 की समान अवधि में यह आंकड़ा 11.8 अरब डॉलर था। अमेरिका, चीन और हांगकांग जैसे प्रमुख निर्यात गंतव्य वाले बाजारों में निरंतर होने वाले सुधार से निर्यात में तेजी आई है। जीजेईपीसी ने बताया कि जुलाई में देश का निर्यात 18 फीसदी बढ़कर 3.36 अरब डॉलर रहा। वहीं पिछले साल की समान अवधि में यह 3.87 अरब डॉलर रहा था। सोने के आभूषणों का निर्यात 38.5 फीसदी कम होकर 2.41 अरब डॉलर रह गया। चांदी के आभूषणों का निर्यात बढ़कर 84.3 करोड़ डॉलर रहा।


Share

Leave a Reply