छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

अग्रसेन महाविद्यालय में हुआ हिंदी दिवस का आयोजन

अग्रसेन महाविद्यालय में हुआ हिंदी दिवस का आयोजन
Share

रायपुर। अग्रसेन महाविद्यालय, पुरानी बस्ती, में आज हिंदी दिवस पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आमंत्रित वक्ता ने हिंदी के महत्त्व को विभिन्न उदाहरणों से रेखांकित किया।

अपने संबोधन में शासकीय जे योगनंदम महाविद्यालय की हिंदी प्राध्यापक डॉ उर्मिला शुक्ल ने कहा कि किसी भी देश को राष्ट्र बनने के लिए कुछ सिद्धान्तों की आवश्यकता होती है। जिसमे राष्ट्रभाषा भी एक प्रमुख तत्व है। उन्होंने कहा कि भारत आजाद होते ही हम अंग्रेजीदा हो गए और हिंदी राजनीति का शिकार हो गई। जबकि हिंदी ही हमारी पहचान है और यही हमारी अस्मिता भी है।

हिंदी विश्व की दूसरे नंबर की भाषा है इसका मुख्य कारण यह नहीं कि यह पूरे विश्व में बोली जाती है इसका कारण यह है कि भारत की जनसंख्या इतनी ज्यादा है कि यहां इस भाषा को बोलने वाले लोग सर्वाधिक संख्या में हैं. डॉ उर्मिला शुक्ल ने कहा कि हमें अपनी बात को अपनी भाषा में रखने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि हम अपनी पहचान अपनी भाषा से ही बना सकते हैं, दूसरे की भाषा से नहीं।

महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी.के. अग्रवाल ने कहा कि हमारे मन मे अंग्रेजी के प्रति ज्यादा सम्मान होना ही, वास्तव में हिंदी को कमज़ोर बना रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत सी जटिल व्याख्या और प्रक्रिया को मातृभाषा मे आसानी से सुलझाया जा सकता है।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ युलेन्द्र कुमार राजपूत ने आभार प्रदर्शन करते हुए कहा कि हिंदी का महत्त्व भारत के अलावा विश्व के अनेक देशों में लगतार बढ़ रहा है. इसलिए इसकी प्रासंगिकता हमेशा बनी रहेगी। महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर प्रो. अमित अग्रवाल ने आमंत्रित वक्ता को उनके सारगर्भित सम्बोधन के लिए साधुवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की हिंदी की प्रध्यापक डॉ. डॉली पाण्डेय ने किया. इस आयोजन में महाविद्यालय के सभी विभागों के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई।


Share

Leave a Reply