छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

BREAKING:IIT दिल्ली ने बनाई सबसे सस्ती कोविड19 डिटेक्शन किट, एक हफ्ते के अंदर हो सकती है बाज़ार में उपलब्ध

BREAKING:IIT दिल्ली ने बनाई सबसे सस्ती कोविड19 डिटेक्शन किट, एक हफ्ते के अंदर हो सकती है बाज़ार में उपलब्ध
Share

दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 23 हज़ार के पार हो चुकी है और हर रोज कोविड 19 के मरीजों में इज़ाफ़ा हो रहा है. आईआईटी दिल्ली ने कोरोनावायरस टेस्ट के लिए सबसे सस्ती किट तैयार की है जिसे ICMR ने भी मंजूरी दे दी है.


आईआईटी के स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेस द्वारा कोरोनावायरस को डिटेक्ट करने वाली किट को 10 मेंबर्स की टीम ने बनाया है. जिसमें 4 प्रोफेसर और 6 पीएचडी स्कॉलर हैं. प्रोफेसर विवेकानन्दन पेरूमल , प्रोफेसर मनोज मेनन , प्रोफेसर विश्वजीत कुंडू, प्रोफेसर जेम्स गोम्स ने अपने छात्रों के सहयोग के साथ सम्मिलित काम किया और सफलता पाई है. इस अच्छी खबर को साझा करते हुए प्रोफेसर विवेकानन्दन पेरूमल बताते हैं कि " हमने इस प्रोजेक्ट पर जनवरी में काम करना शुरू किया था ,जब कोरोनावायरस पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा था . हमने तीन महीने लगातार इस किट को बनाने पर काम किया और फिर आईसीएमआर के पास स्वीकृति के लिए भेजा. "आईआईटी दिल्ली ने लो कॉस्ट डिटेक्शन किट बनाई है जिसकी कीमत 300 रुपए से भी कम हो सकती है.


प्रोफेसर विश्वजीत कुंडू बताते हैं कि " काफी सारी कंपनी ने हमसे कॉन्टैक्ट किया है जिससे हम कोरोना डिटेक्शन किट को बाज़ार में जल्द से जल्द उतारें. हम एक हफ्ते में 30 से 40 हज़ार किट बना सकते हैं. "पीएचडी स्कॉलर आशुतोष कुमार पांडे कहते हैं कि लॉकडाउन के कारण , सामान को लाने ले जाने के तकलीफें आईं लेकिन जब आपका उद्देश्य ऊंचा होता है तो ये सभी परेशानियां बहुत छोटी लगती हैं.


कोरोनावायरस के लक्षणों का पता लगाना अब भी चुनौती बना हुआ है जिस से वायरस का संक्रमण तेज़ी से पूरे विश्व में फैला है. संक्रमितों की पहचान हो जाने पर उनका इलाज भी जल्द से जल्द किया जा सकता है. आईआईटी दिल्ली का यह आविष्कार देश में कोरोनावायरस के संक्रमित मामलों को जल्द से जल्द पहचानने में मदद करेगा जिस कारण इलाज में भी तेजी होना संभव हो पाएगा.

 source:ABP News & ANI


Share

Leave a Reply