छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सर्दी के मौसम में बहुत लाभदायक है मखाना,जानिये इसके फायदे...

सर्दी के मौसम में बहुत लाभदायक है मखाना,जानिये इसके फायदे...
Share

 सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट ज्यादा खाया जाता है। हम सभी जानते है कि बादाम, किशमिश, पिस्ता, चिलगोजे, अखरोट और मखाने में बहुत से पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। वैसे तो सारे सूखे मेवे गुणों से भरपूर होते हैं लेकिन मखाना ठंड में शरीर को बीमारियों से बचाए रखने में बहुत फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन,एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स, न्यूट्रिशियंस और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। यह तत्व शरीर के पोषण के लिए बहुत जरूरी है। आइए जाते है इनसे होने वाले फायदों के बारे में :


-मखाने में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है। ये ग्लूटेन रहित होता है इसलिए इसे सुबह नाश्ते में खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

-मखाना रक्त शर्करा स्तर को सामान्य बनाए रखता है। इसलिए इसे खाने से डायबिटीज के रोगियों को लाभ होता है।

-रात में सोते समय दूध के साथ मखाने का सेवन करने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है। क्योंकि ये तनाव को दूर करने और ब्लॉक नसों को खोलने में मदद करता है।

- मखाने खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। इससे किडनी की समस्या दूर होती है।

-मखाने में एंटी हीलिंग प्रापर्टीज होती है इसलिए मसूड़ों के दर्द में आराम मिलता है। इससे दांत में दर्द भी नहीं होता है।

-मखाने में फाइबर होता है इसलिए ये शरीर में न्यूट्रिशन्स देने का काम करता है। इसे खाने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं जमती है।

-मखाने के चार दाने रोजाना नियम से खाने पर शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और शुगर की मात्रा कम हो जाती है।

-रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करने से तनाव कम होता है। इससे दिमाग रिलैक्स महसूस करता है।
-यह स्प्लीन को डिटॉक्सी फाइ करता है और किडनी को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से खून भी साफ रहता है।

-मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इनका सेवन जोड़ों के दर्द, गठिया जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।
 

Share

Leave a Reply