छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बस्तर में निरंतर बढ़ रही टीबी मरीजों की संख्या

बस्तर में निरंतर बढ़ रही टीबी मरीजों की संख्या
Share

राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण अभियान के संचालित होने के बाद भी बढ़ते हुए टीबी के मरीजों की संख्या से स्वास्थ्य विभाग में कोहराम मचा हुआ है और उसके द्वारा चलाये जा रहे टीबी नियंत्रण  कार्यक्रम पर सवालिया निशान उठ खड़े हुए हैं। जानकारी के अनुसार गत वर्ष जिले में 55 और अभी इस वर्ष के 09 महीने में टीबी से 25 मौतों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है। जिससे बस्तर में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही सामने आ गई है और इसी लिए इस विभाग में कोहराम मचा हुआ है। उल्लेखनीय है कि अब स्वास्थ्य विभाग ने इस बीमारी को पूरी तरह से खत्म करने के लिए नई प्लानिंग के तहत काम किये जाने की कोशिश शुरू कर दी है। अब प्रदेश में पहली बार टीबी के नए मरीजों को ढूंढ़कर लाने वाले और इस बीमारी से निजात दिलाने वाले व्यक्ति या सरकारी कर्मचारी को 1 हजार रुपए दिए जाएंगे। इस योजना में 500 रुपए केवल मरीज को ढूंढ़कर लाने के बाद ही दे दिया जाएगा। यही नहीं मौतों को रोकने के लिए टीबी के मरीजों को डोर-टू-डोर भी ढूंढ़ा जाएगा। जहां भी टीबी के मरीज मिलेंगे उनके पड़ोसियों की भी जांच की जाएगी। मरीजों की पहचान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मितानिनों के साथ ही एएनएम को जिम्मेदारी देगा। स्वास्थ्य विभाग ने 2025 तक जिले को टीबी रोग से मुक्त करने की योजना बनाई है। 


इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने जानकारी दी कि जगदलपुर और बकावंड विकासखंडों में इस बीमारी के फैलने का कारण अधिकतर मरीजों का टीबी के उपचार के लिए आवश्यक औषधियों का कोर्स पूरा नहीं करना है।  जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. सीआर मैत्री ने बताया कि नियंत्रण पाने के लिए कोशिश की जा रही है। डिफॉल्टरों की संख्या में साल दर साल कमी आ रही है। इस साल मरीजों की संख्या में कमी आई है। लेकिन मौतों की संख्या बढ़ी है जिसे आगे चलकर कम किया जाएगा।
 

Share

Leave a Reply