छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बदलते मौसम से वायरल फीवर का बढ़ा प्रकोप

बदलते मौसम से वायरल फीवर का बढ़ा प्रकोप
Share

 बदलते मौसम के साथ एक बार फिर से वायरल फीवर, सर्दी-जुकाम का दौर शुरू हो गया है। शहर के शासकीय के साथ ही निजीअस्पतालों, क्लीनिकों में एक बार फिर से वायरल फीवर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
राज्य में मानसून की लगभग विदाई हो चुकी है। लौटते हुए मानसून से राज्य में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है। पिछले कुछ दिनों से आसमान में छाने वाले हल्के बादलों से तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव आ रहा है। इसके साथ ही हवा की दिशा में भी बदलाव शुरू हो गया है। इसी के साथ वायरल फीवर का दौर एक बार फिर से लौट आया है। मौसम में तेजी से आ रहे बदलाव के चलते राजधानी रायपुर में वायरल फीवर तेजी से फैल रहा है। इसके अलावा सर्दी-जुकाम और खांसी के साथ ही शरीर में अकडऩ की समस्या से ग्रसित मरीज भी रोजाना अस्पताल पहुंच रहे हैं। शहर के अंबेडकर अस्पताल, जिला अस्पताल के साथ ही निजी अस्पतालों और क्लीनिकों में वायरल फीवर के मरीज लगातर बढ़ते जा रहे हैं। शहर के कुछ निजी चिकित्सकों ने बताया कि वायरल फीवर इस बार ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। आमतौर पर बदलते मौसम के साथ होने वाले वायरल फीवर में टे्रम्प्रेचर 100 से 102 और अधिकतम 103 डिग्री तक जाता है। लेकिन इस बार वायरल फीवर में अधिकतम टे्रम्प्रेचर 104 से भी पार होने लगा है, यह काफी खतरनाक है। बच्चों के साथ ही बड़ों में भी यह लक्षण काफी खतरनाक है। वायरल फीवर के साथ ही सर्दी-जुकाम और पूरे शरीर में अकडऩ-दर्द की शिकायत लेकर पहुंचने वाले मरीज भी लगातार बढ़ते जा रहा हैं। चिकित्सकों ने सलाह दिया है कि बदलते मौसम में खान-पान में विशेष सावधानी बरत कर वायरल फीवर से बचा जा सकता है। घर में बने भोजन और खाद्य पदार्थ का सेवन तथा बाहर के खाद्य पदार्थ से परहेज रखकर तथा साफ उबला पानी पीकर इस बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है।


Share

Leave a Reply