छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

डाटा ऑपरेटरों के तबादले से धान खरीदी ठप्प, लेम्पस प्रबंधक कर रहे तबादला आदेश निरस्त करने की मांग...

 डाटा ऑपरेटरों के तबादले से धान खरीदी ठप्प, लेम्पस प्रबंधक कर रहे तबादला आदेश निरस्त करने की मांग...
Share

कोंडागांव। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में शासन के नित नए नियम और नए-नए प्रयोग से किसानों की परेशानी दिनों दिन बढ़ती जा रही है। बीते दो दिनों से जिला कलक्टर के आदेश पर उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं ने खरीदी केंद्रों में पदस्थ खरीदी प्रभारी एवं कंप्यूटर ऑपरेटरों का तबादला आदेश जिला स्तर पर जारी कर दिए जाने से तथा तबादला किए गये कर्मचारियों के द्वारा दूसरे स्थान पर जॉइनिंग नहीं करने से धान खरीदी का कार्य ठप्प पड़ गया है। लेम्पस प्रबंधकों के द्वारा हो रही परेशानियों को देखते हुए कलेक्टर से तबादला आदेश निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। 
 
प्रदेश के साथ ही जिले में धान खरीदी की रफ्तार तेज हो रही है। खरीदी केंद्रों में टोकन लेकर धान बेचने वाले किसानों की संख्या दिन प्रतिदिन लगातार बढ़ते ही जा रही है। लेम्पस प्रबंधक के साथ ही कंप्यूटर ऑपरेटरों पर दबाव भी बढऩे लगा है। इस बीच कलेक्टर के आदेश का हवाला देते हुए उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं ने जिले के सभी खरीदी केंद्रों में संविदा नियुक्ति पर काम कर रहे कंप्यूटर ऑपरेटरों का तबादला आदेश जारी कर दिया है। अब तक होते यही आया है कि किसी समिति में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर कंप्यूटर ऑपरेटर का एक समिति से दूसरी समिति में तबादला कर दिया जाता था। लेकिन इस बार समितियों के बजाय सीधे जिला स्तर पर स्थानांतरण आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश पर नजर डालें तो बोरगांव के खरीदी केंद्र में पदस्थ ऑपरेटर को काटागांव, खरीदी प्रभारी को बनियागांव, इसी तरह फरसगांव ऑपरेटर को केशकाल और खरीदी प्रभारी को सिंघनपुर लगभग 30 से 40 किलोमीटर दूर तबादला किया गया। ज्ञात हो कि डाटा ऑपरेटर के पद पर कार्यरत सभी कर्मचारी शासकीय सेवक नहीं हैं, जिन्हें शासन की ओर से वेतन नहीं दिया जाता बल्कि समिति को मिलने वाले कमीशन से वेतन मिलता है, इसलिए प्रशासन के तबादला आदेश समझ से परे है। कंप्यूटर ऑपरेटरों को संविदा नियुक्ति पर रखा गया है। प्रति महीने वेतन के रूप में लगभग 10 हजार रुपये मानदेय दिया जाता है। आशंका जताई जा रही है कि जिला स्तर पर हुए तबादला के बाद 30 से 40 किलोमीटर की दूरी तय कर ऑपरेटर खरीदी केंद्र में ज्वाइनिंग के लिए नहीं जायेंग, ऐसी स्थिति में खरीदी के बाद किसानों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।
इस विषय पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक फरसगांव के शाखा प्रबंधक एलआर कोर्राम बताया कि धान खरीदी के दौरान किसानों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसलिए व्यवस्था बनाई गई है। खरीदी प्रभारी एवं आपरेटरों के स्थानांतरण के कारण फरसगांव लेम्पस के अंतर्गत सभी धान खरीदी केंद्रों में आज धान की खरीदी बंद है, सोमवार से सभी जगह खरीदी पुन: शुरू हो जाएगी ।

Share

Leave a Reply