छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

रीसर्चरों द्वारा बाढ़ झेल सकने वाली फसल की खोज

रीसर्चरों द्वारा बाढ़ झेल सकने वाली फसल की खोज
Share

बाढ़ और अतिवृष्टि से फसलें बर्बाद हो जाती हैं। प्रमुख फसलों में सिर्फ धान की ही फसल बाढ़ को झेल पाती है। लेकिन एक नई रिसर्च से यह स्थिति बदल सकती है। यह दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है कि जहां कई जगह वर्षा की अवधि और तीव्रता में वृद्धि हो रही है वहीं साइंस पत्रिका में प्रकाशित रिसर्च में यह जानने की कोशिश की गई कि जलमग्न होने के बाद धान की तुलना में दूसरी फसलों की क्या स्थिति होती है। धान की फसल उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगने वाली जंगली प्रजातियों से तैयार की गई थी, जहां उसने मानसून और जलमग्न खेतों के अनुसार खुद को ढाल लिया था। इस अनुकूलन के लिए जिम्मेदार जीन दूसरे पौधों में भी मौजूद होते हैं लेकिन इन जीनों ने जड़ों के जलमग्न होने की स्थिति में सक्रिय होने के लिए खुद को विकसित नहीं किया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया रिवरसाइड में आनुवंशिकी की प्रोफेसर और इस अध्ययन की प्रमुख लेखक जूलिया बेली-सेरेस ने कहा कि हम चावल के बारे में अर्जित जानकारी का लाभ उठा कर दूसरे पौधों में भी जीनों को सक्रिय करना चाहते हैं ताकि ये पौधे जलमग्न स्थिति को झेलने में समर्थ हो सकें। अपने अध्ययन में रिसर्चरों ने उन कोशिकाओं की जांच की जो जड़ों के छोर में वास करते हैं। बाढ़ आने पर सबसे पहले प्रतिक्रिया जड़ों की तरफ से होती है। जड़ों के छोर और टहनी के बड (कली) ऐसे अंग हैं जहां पौधे का विकसित होने का सामर्थ्य मौजूद रहता है। इन हिस्सों में ऐसी कोशिकाएं विद्यमान रहती हैं जो पौधे को बाढ़ की स्थिति झेलने में मदद कर सकती हैं।
 
अधिक गहराई से जांच करते हुए रिसर्चरों ने जड़ों के छोर की कोशिकाओं के जीनों पर अपना ध्यान केंद्रित किया। इसका मकसद यह पता लगाने का था कि पानी से ढके होने तथा ऑक्सीजन से वंचित होने पर क्या ये जीन सक्रिय होते हैं और यदि होते हैं तो कैसे होते हैं। एक प्रमुख रिसर्चर मॉरिसियो रेनोसो ने कहा कि हमने यह जानने की कोशिश की कि अप्रत्याशित स्थिति का सामना करने के लिए डीएनए कोशिका को क्या निर्देश देता है। एक अन्य रिसर्चर सियोभान ब्रॉडी ने कहा कि यह पहला अवसर है जब बाढ़ के खिलाफ पौधे की प्रतिक्रिया को बारीकी से समझा गया है। बाढ़ अनुकूलन में शामिल जीनों को 'सबमर्जेंस अप-रेगुलेटेड फैमिलीजÓ (एसयूआरएफ) कहा जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया रिवरसाइड के रिसर्चरों ने चावल के जीन-समूहों का विश्लेषण किया और जलमग्न स्थिति में जीनों के व्यवहार पर प्रयोग किए जबकि यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया डेविस के रिसर्चरों ने यही प्रयोग टमाटर की प्रजातियों के साथ किए। जलमग्नता के प्रयोगों में टमाटर की सभी प्रजातियों में एसयूआरएफ जीन सक्रिय जरूर हुए लेकिन उनकी आनुवंशिक प्रतिक्रिया चावल की भांति कारगर नहीं थी। रेगिस्तानी जमीन में उगने वाले जंगली टमाटर जलमग्नता को बर्दाश्त नहीं कर पाए। जलवायु परिवर्तन से अत्यधिक सूखे की स्थितियां भी उत्पन्न होती हैं। ऐसी स्थितियों का सामना करने वाली फसलों पर अलग से अध्ययन हो रहा है। लेकिन बेली-सेरेस का कहना है कि सूखे की तुलना में पौधों की बाढ़ प्रतिक्रिया पर बहुत कम अध्ययन हुआ है। अत: यह रिसर्च ज्यादा अहमियत रखती है।
 
रिसर्चर ऐसे पौधों के टिकने की दर में सुधार करना चाहते हैं जो इस समय अत्यधिक पानी से मुरझाने लगते हैं या सडऩे लगते हैं। इसके लिए वे अतिरिक्त अध्ययन की तैयारी कर रहे हैं। यह पहला साल नहीं है जब अतिवृष्टि के कारण किसान फसलों की रोपाई नहीं कर पा रहे हैं। बाढ़ ने उन फसलों की गुणवत्ता को भी नुकसान पहुंचाया है, जिन्हें किसान उगा सकते थे। यह प्रवृत्ति आगे भी बनी रहेगी क्योंकि जलवायु में लगातार परिवर्तन हो रहा है। यदि हमने फसलों को विषम परिस्थितियों में उगने के लायक बनाने के लिए समुचित प्रयास नहीं किए तो विश्व की खाद्य सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। बेली-सेरेस ने कहा कि जरा ऐसी दुनिया के बारे में सोचिए जहां बच्चों को विकसित होने के लिए समुचित कैलोरी की कमी हो जाए। अत: वैज्ञानिकों के समक्ष यह बड़ी जिम्मेदारी है कि वे पौधों को बाढ़ की स्थितियों को झेलने के लायक बनाएं और भविष्य के लिए खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करें।

Share

Leave a Reply